Friday, March 18, 2011

गरीब व्यक्तियों को ऋण उपलब्ध करवाए ताकि ये लोग अपना व्यवसाय स्थापित कर अपनी रोजी रोटी कमाने में सक्षम हो

सिरसा, 17 मार्च। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बैंकर्स को निर्देश दिए है कि वे सरकार की योजनाओं के तहत गरीब व्यक्तियों को ऋण उपलब्ध करवाए ताकि ये लोग अपना व्यवसाय स्थापित कर अपनी रोजी रोटी कमाने में सक्षम हो। श्री ख्यालिया आज अपने कार्यालय में अधिकारियों तथा बैंकर्स से चालू वित्त वर्ष के ऋण संबंधी लक्ष्य की प्राप्ति के संबंध में बातचीत कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि बैंकर्स को चाहिए कि वे गरीब वर्ग के लोगों को ऋण उपलब्ध करवाने में सरलता बरते। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा ऋण देने संबंधी मामलों के लिए पूरे सर्वे के पश्चात योजनाएं तैयार की गई है। इन योजनाओं के तहत लोगों को लाभांवित करने और रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण आदि की योजनाएं लागू की गई है। उन्होंने ऋण प्रायोजित एजेंसियों के अधिकारियों से कहा कि वे चालू वित्त वर्ष के लक्ष्य की प्राप्ति करे और विभागीय स्तर पर बैंकों से तालमेल कर पात्र व्यक्ति को ऋण सुविधा उपलब्ध करवाए।
    उपायुक्त ने प्रायोजित एजेंसियों द्वारा बैंकों को भेजे गए ऋण संबंधी मामलों की भी समीक्षा की और कहा कि जिला में ऋण संबंधी मामलों के लक्ष्य की शत् प्रतिशत प्राप्ति होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे बैंकर्स के साथ निरन्तर संपर्क कायम कर लक्ष्य से भी ऊपर उठकर गरीब व्यक्तियों को ऋण सुविधा मुहैया करवाए। उन्होंने कहा कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम स्वरोजगार की अनेक परियोजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ तभी संभव है जब योजनाओं से जुड़े व्यक्तियों को ऋण के रुप में आर्थिक सहायता उपलब्ध हो। उन्होंने अपने कार्यालय में लोगों की शिकायतें भी सुनी और अधिकारियों को निर्देश देकर संबंधित शिकायतों का निपटारा भी किया।

No comments:

Post a Comment