Tuesday, April 12, 2011

श्रीदुर्गाअष्टमी पर कन्याओं का पूजन किया

ओढ़ां
    नवरात्रों की अष्टमी के अवसर पर सोमवार को ओढ़ां क्षेत्र के सभी गांवों में श्रद्धालुओं द्वारा अपने घरों में शक्ति स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर भक्तजनों द्वारा कन्याओं का पूजन करके उन्हें भोजन करवाया गया और भोजन के उपरांत श्रद्धा के साथ कन्याओं के चरणों को धोकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया गया।
    श्रीदुर्गा मंदिर के पुजारी पंडित विष्णु भारद्वाज ने बताया कि नवरात्र के आठवें दिन मां के अन्नपूर्णा स्वरूप महागौरी की पूजा एवं कन्याओं के पूजन का विधान है। यह धन, वैभव और सुख शांति की अधिष्टात्री देवी है। इनका स्वरूव उज्जवल, कोमल, श्वेतवर्णा तथा श्वेत वस्त्रधारी है जिसके एक हाथ में त्रिशुल और दूसरे में डमरू है तथा संगीत से प्रसन्न होने वाली महागौरी सफेद बैल पर सवार है।
    आज अष्टमी के अवसर पर पूरे क्षेत्र में कन्याओं की कमी देखी गई और लोगों में सुबह सबेरे से ही पहले अपने घर में कन्याओं को पूजन हेतु ले जाने की होड़ लगी रही। इस विषय में भजन गायिका व समाजसेवी राधा सोनी ने बताया कि कन्याओं की कमी कन्या भ्रूणहत्या का परिणाम है जिसका प्रभाव जिला सिरसा में काफी देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि साक्षर लोग तो अब इस विषय में समझने लगे हैं लेकिन निरक्षर लोगों में इस विषय में जागरूकता की कमी है।

No comments:

Post a Comment