Thursday, April 14, 2011

संविधान निर्माता को किया याद

हिसार
 गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति डॉ. एमएल रंगा ने रेवाड़ी में अंबेडकर चौक पर बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद उपस्थिजनों को संबोधित करते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाजहित में जात पात की मानसिकता से उपर उठकर राष्ट्रहित में चिंतन करने का आह्वान किया।
डॉ. रंगा ने कहा कि डॉ. भीम राव अंबेडकर किसी एक जाति, समाज या व्यक्ति विशेष नहीं, बल्कि सभी मानव जातियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत थे। उन्होंने बाबा साहेब को नमऩ करते हुए कहा कि बाबा साहेब का जीवन लोगों के लिए अनुकरणीय है तथा लोगों को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।  डॉ. अंबेडकर ने संविधान के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई, जिसकी बदौलत आज भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।
     इसके बाद डॉ. रंगा ने बावल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा से ही समाज की उन्नति संभव है। शिक्षा ही एक ऐसी चाबी है जो मानव जीवन के मूल्यों व चारित्रिक गुणों को निखारकर समाज में उसका स्थान तय करती है। जिला पार्षद कंवर सिंह की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में संरक्षक राजपाल सिंह, भूपसिंह नाहर, पन्नीलाल सरपंच, चेयरपर्सन इंदा्र छाबड़ी, जिला पार्षद दलबीर सिंह, सत्यवीर सिंह, सुमेर सिंह, लालाराम, रतीराम, भागीरथ, बलबीर छिल्लर, विनोद चौहान, प्रताप सिंह, सोहनलाल, बिजेंद्र चौहान, सुरेंद्र गुप्ता, संजय शर्मा, बिमला, सूबेसिंह, वेदप्रकाश पहलवान, भूपेंद्र यादव, राकेश कुमार, चंद्रपाल, महेंद्रसिंह, गजराज, निनानियां , महासचिव भूपसिंह, पन्नीलाल पूर्व सरपंच, दीपचंद, चंद्रपाल, सतबीर झाबुआ,संजय शर्मा,धनसिंह, भागीरथ, रामकिशन महलावत, डॉ. सतबीरसहित अनेक लोगों ने भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर फूल मालाएं चढ़ाई। इससे पूर्व समिति की ओर से मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

No comments:

Post a Comment