Wednesday, April 13, 2011

अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत 50 गरीब परिवारों के लोगों को रिक्शा वितरित करेंगी

सिरसा, 13 अप्रैल। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी कल स्थानीय पंचायत भवन में स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत 50 गरीब परिवारों के लोगों को जो रिक्शा चलाने का कार्य करते है को रिक्शा वितरित करेंगी।
    सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्रशासन द्वारा पहले ही 50 व्यक्तियों की पहचान की गई है जो रिक्शा चलाने का कार्य करते है। उनके पास स्वयं की रिक्शा नहीं है। ये लोग पहले से ही रिक्शा किराए पर लेकर अपने रोजी रोटी कमा रहे है। अब स्वर्ण जयंती शहरी योजना के तहत उन्हें मुफ्त रिक्शा प्रदान की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयंती शहरी योजना के तहत जिला में सामुदायिक विकास समितियां बनाई गई है जो लाभार्थी की पहचान करती है और उन पात्र व्यक्तियों को योजना के तहत लाभांवित किया जाता है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में पांच सामुदायिक विकास समितियों का गठन किया गया है। सामुदायिक विकास के लिए इस योजना के तहत और भी कई विकास कार्य किए जातो है। इस योजना के तहत सिरसा शहर में पार्कों के विकास पर 4 लाख 90 हजार रुपए तथा डबवाली में पार्कों के विकास पर 4 लाख 50 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है।

तुड़ी व बचे अवशेषों के जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है
सिरसा, 13 अप्रैल। जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अंतर्गत जिला में गेहूं व अन्य सभी प्रकार की फसलों की कटाई के उपरांत बची हुई तुड़ी व बचे अवशेषों के जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। आदशों की अवेलहना में अगर कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 सपठित वायु बचाव एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत दंड भागी होगा और तुरंत प्रभाव से दोषी व्यक्ति के विरुद्ध संबंधित अधिकारी कार्यवाही करेगा।
    उन्होंने बताया कि जिला की सीमा के भीतर गेहूं व अन्य प्रकार की फसलों की कटाई के बाद बची हुई तुड़ी व उनके अवशेषों को जलाने से होने वाले प्रदूषण से मनुष्य का स्वास्थ्य, संपत्ति की हानि, तनाव, मानव जीवन को भारी खतरे की संभावना रहती है तथा इन फसलों की कटाई के बाद  बची हुई तुड़ी व अन्य सभी प्रकार के फसलों के बचे हुए अवशेषों को जलाने से जिला में पशुओं के चारों की भी कमी होने की संभावना भी रहती है। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड प्रक्रिया नियमावली 1976 की धारा 144 के अंतर्गत जिला में आदेश लागू कर दिए गए है।

मंदबुद्वि विकलांग बच्चों/ व्यक्तियों के प्रमाण पत्र बनवाने हेतु शिविरों का आयोजन किया जाए
सिरसा, 13 अप्रैल। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कह कि मंदबुद्वि विकलांग बच्चों/ व्यक्तियों के प्रमाण पत्र बनवाने हेतु निकट भविष्य में ऐलनाबाद, सिरसा उपमंडल स्तर पर भी उपमंडलाधीश की अध्यक्षता में शिविरों का आयोजन किया जाए और शिविरों में मनोरोग विशेषज्ञ सहित मैडीकल बोर्ड भी बिठाया जाए ताकि मंदबुद्धि विकलांग बच्चों/ व्यक्तियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
    उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जरुरतमंद व आमजन की समस्याओं का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करे। उन्होंने बताया कि नैशनल ट्रस्ट के तहत चल रही विभिन्न स्कीमों के प्रचार व लोगों को जागरुक करने हेतु संस्था दिशा व नेहरु युवा केंद्र द्वारा संयुक्त तत्वावधान में खंड स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। इन शिविरों में कानूनी अभिभावक फार्म व निर्माया स्कीम व विकलांगों के अन्य स्कीमों के फार्म भी भरवाए जाएंगे। बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यावान, राजीव कुमार, रैडक्रास के सचिव, सुरेंद्र कुमार, श्री राम कुमार, अनिल जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विभिन्न सड़कों के निर्माण व मरम्मत पर 9 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है
सिरसा, 13 अप्रैल। सिरसा शहर की सड़क व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा विभिन्न सड़कों के निर्माण व मरम्मत पर 9 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है। इन सड़कों के निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।
    यह जानकारी शहरी स्थानीय निकाय, गृह, उद्योग राज्यमंत्री के अनुज व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा ने आज स्थानीय शू कैंप कार्यालय में लोगों की समस्याएं सुनते हुए दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय रानियां चुंगी से रामनगरिया गांव तक की सड़क को चार मार्गीय बनाया जाएगा जिस पर 8 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस सड़क के निर्माण का कार्य शीघ्र ही अलॉट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस चार मार्गीय सड़क के बीचों बीच डिवाइडर बनाए जाएंगे और डिवाइडर पर बिजली आदि की उचित व्यवस्था होगी। मार्ग की सुंदरता एवं प्रदूषण से बचाव के लिए डिवाइडर व सड़क के किनारों पर विभिन्न प्रकार के पौधें भ्री लगाए जाएंगे जिससे शहर का सौंदर्य बढ़ेगा।
    उन्होंने बताया कि 40 लाख रुपए की लागत से स्थानीय गौशाला रोड़ के निर्माण का कार्य शुरु कर दिया गया है। इस सड़क के निर्माण से स्थानीय लोगों की लंबे समय से चली आ रही समस्या दूर होगी।  इसके साथ-साथ स्थानीय गोलडिग्गी से भादरा गेट तक 40 लाख रुपए की लागत से सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है। शिवपुरी रोड़ के निर्माण का कार्य भी शुरु किया जा चुका है। उपरोक्त तीनों सड़कों की मांग स्थानीय जनता द्वारा लंबे समय से की जा रही थी। उन्होंने आशा जताई कि इन सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा होगा। इसी प्रकार से रानियां गेट से रानियां चुंगी तक भी 40 लाख रुपए की लागत से चार मार्गीय सड़क बनाई जाएगी। इसके साथ-साथ शहर की विभिन्न कालोनियों में गलियों के निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरु किया जाएगा जिस पर तीन करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी जिनकी प्रक्रिया भी शीघ्र शुरु होगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा द्वारा मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों की बैठक आयोजित कर शहरवासियों को आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने और शहर के सौंदर्यकरण की कार्ययोजना को मूर्त रुप दे दिया है जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरु होंगे। उन्होंने बताया कि सिरसा शहर में सरकारी निजी क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं के तहत निकट भविष्य में 750 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी है जिसमें लगभग 500 करोड़ रुपए की राशि सरकारी योजनाओं के तहत और 250 करोड़ रुपए की राशि श्री मुरलीधर कांडा चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से खर्च की जाएगी। ट्रस्ट के माध्यम से स्थानीय रानियां रोड़ पर सुपर स्पैशलिटी अस्पताल, स्कूल व एम्यूजमैंट पार्क का निर्माण करवाया जाना है। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। शीघ्र ही सिरसा शहर को बदला लुक नजर आएगा।
    उन्होंने इस मौके पर लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों से बातचीत करके समस्याओं का निपटारा भी किया। इस मौके पर कृष्ण सैनी, गोबिंद राम गोयल, उमेद बैनीवाल, अमन सर्राफ व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

आवेदन पत्र बंद लिफाफा सहित आमंत्रित
सिरसा, 13 अप्रैल। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्थानीय लघुसचिवालय परिसर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखने के लिए वर्ष 2011-12 1 मई 2011 से 31 मार्च 31 मार्च 2012 तक प्रशासनिक खंड सफाई व्यवस्था के कार्य के ठेके को सुचारु रुप से चलाने के लिए 19 अप्रैल को प्रात: 11 बजे नगराधीश के कार्यालय में आवेदन पत्र बंद लिफाफा सहित आमंत्रित किए गए है। उन्होंने बताया कि सभी प्रार्थना पत्र उपस्थित आवदेकों के समक्ष खोले जाएंगे। प्रार्थना पत्र उपायुक्त सिरसा को संबोधित होना चाहिए। उन्होंने बताया कि सभी नियम व शर्ते किसी भी कार्य दिवस वाले दिन नजारत शाखा के कमरा नंबर 30 उपायुक्त कार्यालय सिरसा में देखी जा सकती है। धरोहर राशि 20 हजार रुपए प्रार्थना पत्र के साथ आवेदक को जमा करवानी होगी। उन्होंने आगे बताया कि उपायुक्त सिरसा व उसके प्रतिनिधि को ठेका स्वीकार व अस्वीकार करने का अधिकार है।

डा. अशोक तंवर 14 अप्रैल को सिरसा में
सिरसा, 13 अप्रैल। सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डा. अशोक तंवर कल  दिनांक 14 अप्रैल को जिला के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और जनता की समस्याएं भी सुनेंगे। यह जानकारी देते सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि श्री तंवर प्रात 8 बजकर 15 मिनट पर स्थानीय सुरखाब चौक स्थित डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसके उपरांत 9 बजे पंचायत भवन में नेहरु युवा केंद्र युवा सम्मान समारोह में भाग लेकर युवाओं को सम्मानित करेंगे। उन्होंने बताया कि 10 बजे बेगू रोड़ स्थित अंबेडकर भवन में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह में शिरकत करेंगे और डा. बाबा साहेब द्वारा देश के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्यों का व्याख्यान करेंगे। इसके उपरांत जिले के गांव मोरीवाला स्थित गुरुद्वारा श्री बाबा नारायण दास व बाबा जय राम में अखंड पाठ में भाग लेंगे। मोरीवाला गांव में ही स्थित एमबिशन इंस्टीट्यूट पॉलीटैक्निक में आयोजित वार्षिक समारोह में भाग लेंगे और क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुनेंगे। उन्होंने बताया कि सांय 6 बजे सांसद डेरा बाबा भूमणशाह संगरसाधा में आयोजित वार्षिक मेले में भी बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व जिले के अन्य गणमान्य व्यक्ति उनके साथ उपस्थित रहेंगे।

हिसारिया के निधन पर शोक
सिरसा, 13 अप्रैल। श्री महाराजा अग्रसैन प्राकृतिक चिकित्सा एवं योगपीठ ने नगर के सुप्रसिद्ध आयकर सलाहकार जुगल किशोर हिसारिया के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। चिकित्सालय प्रांगण में आयोजित शोक सभा की अध्यक्षता करते हुए सत्य नारायण गोयल व अन्य सदस्यों राजकुमार चौधरी, महेश सुरेकां, प्रवीन बाघला, सतीश हिसारिया, कमलेश सर्राफ, सतीश गुप्ता सहित सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर हिसारिया को श्रद्धांजलि दी।

'रूत त्यौहारों दीÓ का लोकार्पण 16 को
सिरसा, 13 अप्रैल। कालांवाली के मूल निवासी व प्रख्यात पंजाबी शायर सुरेन्द्र सागर द्वारा रचित पन्द्रह पंजाबी गीतों पर आधारित नए एलबम 'रूत त्यौहारों दीÓ का लोकार्पण 16 अप्रैल को दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित करेंगी। दिल्ली के श्री फोर्ट में आयोजित होने वाले विश्व पंजाबी संगठन के भव्य समारोह में यह लोकार्पण किया जाएगा। इस एलबम में सतीश शर्मा संगीत निर्देशक हैं और मीनू छाबड़ा व लखविन्द्र वड़ाली की सुरीली आवाजों में रचनाओं को स्वर दिया गया है। बैशाखी के पर्व पर हर साल होने वाले इस भव्य कार्यक्रम में एलबम की गायिका मीनू छाबड़ा मंच पर दो गीतों की प्रस्तुति भी देगी।

पुलिस समाचार
सिरसा। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने 18 मार्च की रात्रि को भादरा बाजार, पुराना सिविल अस्पताल रोड, मोहंता मार्किट, एकता चौक क्षेत्र में हुई चोरियों की घटनाओं को अंजाम देने के आरोप में पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के दौरान उसकी निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल, कुछ नकदी व कुछ चांदी के सिक्के बरामद कर लिए है। रिमांड पर लिए गए आरोपी नरेश पुत्र खजांची निवासी भूना को आज सिरसा अदालत में पुन: पेश किया जाएगा, मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी नरेश से पूछताछ के दौरान उसके दो अन्य साथियों की भी पहचान कर ली गई है। उन्होने बताया कि गिरोह के दो अन्य सदस्यों की पहचान विनोद पुत्र सतबीर  व सोनू पुत्र धर्मपाल निवासी भूना जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। सीआईए प्रभारी ने बताया कि दोनो आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सीआईए की विभिन्न टीमें दबिश दे रही है तथा आरोपी जल्द ही पुलिस गिरफ्त में होंगे।

सिरसा। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को दो किलो ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव सकताखेड़ा क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान रूलदू ङ्क्षसह निवासी चनारथल खन्ना जिला बठिंडा के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने ही मिलखीराम पुत्र माघीराम निवासी घुज्जा थाना संगत पंजाब को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव अबूबशहर क्षेत्र से काबू किया है। दोनो आरोपियों के खिलाफ थाना सदर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किए गए है। सदर डबवाली पुलिस की चौटाला चौकी पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में सोनू पुत्र पालीराम निवासी गुरूनानक बस्ती संगरिया राजस्थान को 580 रूपए की सट्टाराशि के साथ गांव चौटाला से काबू किया है।
कालांवाली पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को 30 बोतल देसी शराब के साथ गांव तख्तमल से काबू किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान जोंगेंद्र पुत्र कर्मसिंह निवासी तख्तमल के रूप में ुहुई है।
ऐलनाबाद पुलिस ने जसबीर ङ्क्षसह पुत्र दर्शन सिंह निवासी मौजूखेडा को 7 बोतल देसी शराब के साथ बुढीमेढी चौक से काबू कर लिया है।

शहर थाना सिरसा पुलिस ने कोर्ट के निर्देश पर दहेज प्रताडना का अभियोग दर्ज कर इस संबंध में जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता चेतना पुत्री सुभाष निवासी गली तेलियांवाली सिरसा ने अपने पति अविनाश पुत्र किशनकुमार निवासी उकलाना हाल दिल्ली व सास कृष्णा पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने व दहेज न लाने की सूरत में जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। शहर थाना पुलिस ने कोर्ट के निर्देश पर भादंसं की धारा 406, 498ए व 506 के तहत अभियोग दर्ज कर जांच का जिम्मा उपनिरीक्षक हंसराज को सौंप दिया है।

सदर डबवाली पुलिस ने एक व्यक्ति को गांव मौजगढ स्थित गुरूद्वारा में रात्रि के समय आपराधिक दृष्टि से घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के खिलाफ थाना सदर में अभियोग दर्ज किया गया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान बंटी पुत्र घोलू निवासी मौजगढ के रूप में हुई है। आरोपी बीती 12 अपै्रल की रात्रि को आपराधिक दृष्टि से गांव मौजगढ स्थित गुरूद्वारा में घुस गया था। आरोपी को डबवाली अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

No comments:

Post a Comment