Thursday, April 14, 2011

शिक्षित व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र को सही दिशा दे सकता हैं

सिरसा। शिक्षित व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र को सही दिशा दे सकता हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का शिक्षित होना बहुत जरूरी है।
   
ये शब्द सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने आज गांव मोरीवाला स्थित एम्बीशन इंस्टीच्यूट ऑफ पोलीटेक्निक  के वार्षिक समारोह एवं विदाई पार्टी में बतौर मुख्यातिथि विद्यार्थियों व उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने की जबकि कुलदीप सिंह ढींडसा विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे। इस मौके पर डा. तंवर ने प्रशासनिक ब्लाक का शुभारंभ भी किया और मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके साथ-साथ डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया।
  
इस अवसर पर डा.अशोक तंवर ने संस्थान में विभिन्न ट्रेड्स में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया और विद्याॢथयों से आशा की कि वे विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने-अपने क्षेत्रों में अहृम भूमिका निभाएंगे और देश एवं प्रदेश को विकास के लिए आगे आएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधुरा है। प्रतिस्पर्धा के युग में पशुपालन, कृषि, मजदूरी, व्यवसाय जैसे अनेक प्रकार के कार्य शिक्षा के बिना असंभव है। उन्होंने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि समाज में लड़कों के साथ-साथ लड़कियों को भी शिक्षित करे।
    सांसद ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2011-12 के प्रदेश की वार्षिक
योजना में तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में हजारों करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि निर्धारित करने का प्रावधान किया है। इस वार्षिक योजना की मंजूरी योजना आयोग द्वारा दे दी गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के छात्रों को एआईईई, आईटीआई, सीएटी, जीएटी में अव्वल आने पर एक लाख रुपए और पहले 10 स्थानों तक 51 हजार रुपए का नकद ईनाम भी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में अव्वल रहने वाले छात्रों के लिए डिप्लोमा और डिग्री में प्रत्येक शाखा में एक सीट का आरक्षण है। इसके साथ-साथ तकनीकी संस्थाओं में लड़कियों के लिए 25 प्रतिशत होरिजांटल आरक्षण और 30 प्रतिशत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आरक्षण है।
    सांसद तंवर ने कहा कि प्रदेश में स्थापित शिक्षा संस्थानों द्वारा विद्यार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश तेजी से उन्नति कर रहा है और यह तकनीकी शिक्षा के कारण ही संभव हुआ है। देश के विकास के लिए तकनीकी शिक्षा का होना अति आवश्यक है। ज्ञान की
बदोलत ही आज पूरी दूनियां में भारतीय वैज्ञानिको का डंका बज रहा हैं। अमेरिका जैसे देश में भी भारतीय इन्जिनियरों व डॉक्टरो का आधिपत्य है। उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के लिए वाणिज्य तथा विज्ञान विषयों में सेमेस्टर सिस्टम आरंभ किया गया है। सभी महाविद्यालयों में एजुसेट नेटवर्क परियोजना क्रियान्वित की गई है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 12 महीनों के लिए एक हजार रुपए मासिक स्टाईपेंड और छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों को 500 रुपए मासिक अतिरिक्त राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ स्वतंत्रता सेनानियों के पोतों को वर्ष में एक बार पुस्तकों की खरीद के लिए दो हजार रुपए और 12 महीनों के लिए एक हजार रुपए मासिक स्टाईपेंड दिया जाता है। उन्होंने बताया कि बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में मैरिट में आने वाले 500 विद्यार्थियों को 300 रुपए प्रति मास की दर से और 200 विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परीक्षा के आधार पर स्नातक कक्षाओं में 450 रुपए मासिक छात्रवृति दी जाती है। उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल रोजगार सहायता कक्षों की स्थापना की गई है।
    डा. तंवर कहा कि हमारा देश प्राचीन काल से ही ज्ञान बांटने में अग्रणी हैं। हरियाणा प्रदेश पूरे उत्तरी भारत में एक एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि भारत को सही अर्थों में लोकतंत्र बनाने के लिए युवाओं को शिक्षित होकर अपनी ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग करना होगा। तभी देश में भ्रष्टाचार समाप्त होगा और अन्य कुरीतियों और बुराइयों से छुटकारा मिल सकेगा। इससे पूर्व डॉ. तंवर मोरीवाला स्थित गुरूद्वारा पहुंचे और वैशाखी के पर्व पर रखे गए अखण्ड पाठ के भोग में शिरकत की। उन्होंने कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र से उत्कृष्ठ व सराहनीय कार्य करने वाले दो-दो युवाओं को चाईना व कोरिया भेजा जाएगा ताकि वे वहां से अच्छा ज्ञान प्राप्त करके समाज व प्रदेश के लिए और ज्यादा बेहतरीन कार्य कर सके। इस संबंध में केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन से भी बातचीत की गई है।
    इस अवसर पर सांसद की धर्मपत्नी श्रीमती अवंतिका माकन तंवर, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, जिला कांग्रेस प्रधान श्री मलकीत सिंह खोसा, पूर्व विधायक मनीराम केहरवाला, ओमप्रकाश केहरवाला, सुरेंद्र दलाल, लादू राम पूनियां, भूपेश मेहता, आनन्द बियानी, नवीन केडिया, ठाकुर भूपेंद्र सिंह, सुरजीत भावदीन, बलदेव मराड़, तिलकराज चंदेल, सतपाल मेहता, जगसीर रियाड़, जे.एस सेठी, डा. सुभाष नरुला, श्रीमती विजया तोमर, मोहन लाल डरोलिया, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह, अमित सोनी सहित विभिन्न गांव के सरपंच व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment