Wednesday, April 13, 2011

स्कूल के नए सत्र के आरंभ पर हवन यज्ञ आयोजित

. ओढां

    माता हरकी देवी सीनियर सैकंडरी स्कूल ओढ़ां में बुधवार को स्कूल के स्थापना दिवस के अवसर पर वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य पंडित कृष्ण लाल शर्मा व पंडित सीताराम शर्मा द्वारा हवन यज्ञ के साथ स्कूल के नए सत्र का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सभी स्टाफ सदस्यों ने हवन में आहुति डाली और संस्था के प्रधान हरदयाल सिंह गदराना ने नए सत्र पर सभी को बधाई दी एवं बच्चों को आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि कठिन श्रम के साथ मन लगाकर अध्ययन करते हुए अच्छे अंक प्राप्त करें। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत आने पर स्टाफ को बधाई दी।
    इस अवसर पर संस्था प्रबंधकीय समिति के कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, सचिव ओमप्रकाश पोटलिया, श्रवण कुमार डुडी, बूटा सिंह साहूवाला, महंत बलदेव दास रोड़ी, रामकुमार नैन, धर्मवीर नैन, सुखदेव पोटलिया, जगतपाल सहारण, जेबीटी प्राचार्य डॉ. सुभाषचंद्र, राजेंद्र नेहरा, स्टाफ सदस्य विजय वधवा, नीना शेरगिल, अंबिका धीर, विजय लक्ष्मी, अंजू पूनिया, कमलेश पारीक, राजकुमार वर्मा, भावना, दीपक, दीपिका, दीक्षा, डिंपल, गीता, कृष्णा कपूर, मोनिका, मनोज, निर्मला, प्रेम शंकर, राजेंद्र कुमार शर्मा, रानी, रंजू, रेखा, रोहताश, सलोपता, शीशपाल, प्रीति, सुलोचना, सुनीता, तमन्ना, तारूलता, वरूण, साक्षी, कैलाश, अमनदीप, रोशनी और रामचंद्र वर्मा आदि उपस्थित थे।

छायाचित्र:  एमएचडी स्कूल में हवन करवाते हरदयाल सिंह गदराना व अन्य।


वन विभाग व विद्युत विभाग के कर्मचारियों में आपस में ठनी
 ओढ़ां
    गत दिवस गांव नुहियांवाली में पन्नीवाला मोटा से गोरीवाला जा रही सड़क पर वृक्ष कटाई के मामले को लेकर वन विभाग व विद्युत विभाग के कर्मचारियों में आपस में ठन गई है और दोनों विभागों के अधिकारी एक दूसरे पर दोषारोपण करते हुए अपने आपको सही ठहरा रहे हैं।
    इस संबंध में वन विभाग डबवाली के रेंज आफीसर चरणजीत सिंह का कहना है कि विद्युत विभाग द्वारा वृक्षों को काटने की मंजूरी की फाइल फाइनल टच होने के लिए चंडीगढ़ भेजी हुई है जो अभी तक हमारे पास नहीं पहुंची है लेकिन विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने पहले ही वृक्ष काटने आरंभ कर दिए जो कि सरासर नियम के विरूद्ध है अत: विद्युत विभाग द्वारा मंगलवार को काटे गए वृक्ष अवैध रूप से काटे गए हैं इसलिए वन विभाग ने जो वृक्ष काटे गए हैं उन्हें लेकर विद्युत विभाग के खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर दी गई है और जब तक हमारे पास मंजूरी नहीं आती उन्हें एक भी वृक्ष नहीं काटने दिया जाएगा।
    इस संबंध में विद्युत विभाग के उपमंडल अधिकारी वी.के चौधरी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि हमारे कर्मचारियों ने मंगलवार को कोई भी वृक्ष नहीं काटा है अत: वन विभाग का आरोप निराधार है। उन्होंने बताया कि 400 वोल्टेज की लाइन के नीचे 52 मीटर का कॉरीडोर (गैलरी), 220 के.वी लाइन के नीचे 35 मीटर कॉरीडोर और 132 के.वी लाइन के नीचे 26 मीटर का कॉरीडोर छोड़ा जाता है। उस कॉरीडोर की कीमत काम शुरू करने से पहले ही वन विभाग को जमा करवा दी जाती है और इस परिधि में आने वाले वृक्षों को काटने के लिए वन विभाग के उच्च अधिकारियों को फाइल सबमिट की हुई है। इसकी मंजूरी आते ही उन पेड़ों को जड़ से काट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कल वाले मामले की आज उन्होंने जांच की है। कल नुहियांवाली से रानियां जा रही लाइन के नीचे वाधा डाल रही कुछ वृक्षों की कुछ टहनियों को काटा गया है।


डेरा प्रेमियों ने चलाया सफाई अभियान
 ओढ़ां
    सिरसा शहर में सफाई अभियान चलाने के बाद डेरा पे्रमियों द्वारा ब्लाक दारेवाला की साध संगत ने बुधवार को गांव गोरीवाला में सफाई अभियान चलाया। सफाई अभियान का शुभारम्भ ग्राम सरपंच धौलाराम सुथार व गोरीवाला पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक रमेश कुमार ने सयुंक्त रूप से किया। इस सफाई अभियान में डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनाम ग्रीन एस वैल्फे यर फोर्स विंग के सैकड़ों महिला व पुरूष सदस्यों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सुबह से शुरू हुए इस अभियान को लेकर डेरा प्रेमी ट्रैक्टर-ट्रालियां लेकर मुख्य चौंक में पहुंचे। साध संगत ने कूड़ा कर्कट उठाकर ट्रालियों में डालकर गांव से बाहर फैंका तथा मुख्य बस स्टैंड पर पड़े गड्ढों में मिट्टी डालकर भूमि को समतल किया। साध संगत द्वारा इस अभियान के तहत चौंक में लगी बाबा साहिब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को भी पानी से धोकर मालार्पण किया। डेरा पे्रमियों द्वारा चलाए गए इस अभियान के तहत बस स्टंैड, रानियां रोड़, संगरिया रोड़, नुहियांवाली, डबवाली रोड़ के अलावा गांव की मुख्य सड़क, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी केन्द्र, स्कूल का अग्रिम भाग, सहकारी बैंक, गुरूद्वारा साहिब परिसर आदि जगहों पर सफाई की। इस सफाई अभियान पर लोगों व दुकानदारों ने डेरा सच्चा सौदा की इस समाज सेवा भावना पर खुले दिल से प्रशंसा करते हुए कहा कि कुछ ही समय में मुख्य चौंक को नया रूप मिल गया। चौकी प्रभारी रमेश कुमार, धौलाराम सरपंच ने भी अपने सम्बोधन में कहा कि डेरा पे्रमी कहते ही नहीं बल्कि करके भी दिखाते हैं जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण सभी के सामने है। उन्होंने कहा कि मुख्य चौंक, बस स्टैंड पर चारों ओर गंदगी व कूड़ा कर्कट बिखरा हुआ था जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही थी, परंतु डेरा प्रेमियों ने कुछ ही समय में जो कार्य किया है वो अति सराहनीय है, क्योंकि अगर हमारे इर्द गिर्द का वातावरण साफ होगा तो निश्चय ही बिमारियों पर अंकुश लगेगा। वहीं इस अभियान में कालूआना के सरपंच जगदेव सहारण ने भी शिरकत करते हुए लोगों से कहा कि वे डेरा प्रेमिओं द्वारा चलाए इस सफाई अभियान से प्रेरणा लेते हुए उनका सहयोग करें तभी ये अभियान सिरे चढ़ेगा। इस अभियान पर सात मेम्बर कमेटी के सदस्य दर्शन गोरीवाला व मंजीत सिंह ओढां ने कहा कि डेरा प्रेमी लोक भलाई कार्यों में हर समय जी जान से तैयार रहते हैं चाहे वो रक्तदान का क्षेत्र हो या पौधारोपण, सफाई अभियान आदि अनेक लोक भलाई कार्य शामिल है। इस मौके पर 7 मैंबर दर्शन सिंह, मलकीत सिंह, शाह सतनाम ग्रीन एस वैल्फे यर फोर्स विंग के ब्लाक जुमैवार चानन सिंह, इन्द्रमोहन मिढा, सत्यनारायण, धनु, श्रीचंद, नंदराम नम्बरदार, विजय सहारण के अलावा गांव गोरीवाला व साथ लगते गांवों से सैकड़ों की तादाद शाह सतनाम ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग के सदस्य मौजूद थे।

छायाचित्र:  सफाई अभियान का शुभांरभ करते ग्राम सरपंच व चौकी प्रभारी एवं सफाई अभियान में जुटे डेरा पे्रमी।

No comments:

Post a Comment