Thursday, May 5, 2011

गुजवि में हुआ संगोष्ठी का आयोजन

हिसार
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन संकाय में शिक्षण खंड 4 में विश्व प्रैस स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो एच पी एस वालिया थे।
इस अवसर पर संगोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रो एच पी एस वालिया ने महाभारत के संजय के उदाहरण द्वारा बताया कि भारत ने ही पूरे विश्व में सबसे पहले मीडिया को आजादी प्रदान की है लेकिन आज यह आजादी एक आम व्यक्ति की आजादी न होकर कुछ प्रभुत्ववादी लोगों का आजादी बनकर रह गई है।
मीडिया अध्ययन संकाय के डीन एवं विभागाध्यक्ष प्रो मनोज दयाल ने इस अवसर पर कहा कि प्रैस की स्वतंत्रता से अभिप्राय असहाय, गरीब एवं असक्षम वर्ग की स्वतंत्रता से हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में प्रैस धनतंत्र में न फंस कर आम लोगों के हित के लिए आगे आए। इस संगोष्ठी में डा प्रमोद कुमार जैना ने भी अपने विचार रखे। संगोष्ठी के समन्वयक डा विक्रम कौशिक ने मंच का संचालन करते हुए कहा कि प्रैस को राजतंत्र एवं लोकतंत्र दोनों ही व्यवस्थाओं में आजादी मिलनी चाहिए लेकिन इसके साथ-साथ यह भी जरूरी है कि मीडिया अपने कर्तव्यों को समझे। इस संगोष्ठी में विभाग के सभी प्राध्यापक मिहिर रंजन पात्रा, डा सुशील कुमार सिंह, प्रदीप कुमार, शीलनिधी, डा कीर्ति गोयल एवं अनुराधा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।
संगोष्ठी के अंत में विद्यार्थियों के लिए प्रश्नकाल भी रखा गया जिसमें सीएमटी विभाग के एम एस सी प्रथम वर्ष के छात्र राजन शर्मा व अन्य विद्यार्थियों ने मौजूद वक्ताओं से प्रश्न पूछे।

No comments:

Post a Comment