Monday, May 2, 2011

कन्या भ्रुण हत्या करना व करवाना सबसे बड़ा पाप है



सिरसा,2 मई कन्या भ्रुण हत्या करना व करवाना सबसे बड़ा पाप है। यह सामजिक बुराई के साथ साथ कानूनी अपराध भी है। इस बुराई को खत्म करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरुक होने की आवश्यकता है। इसके लिए सुचना, जनसम्पर्क एवं सास्ंकृतिक कार्य तथा भाषा विभाग द्वारा इस बुराई को खत्म करने के लिए गांव गांव तथा ढाणियों में जाकर विशेष प्रचार अभियान के तहत 15 मई तक प्रचार-प्रसार करेगें।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि आमजन को बेटी बचाने के लिए प्रेरित किया जाऐगा इसके लिए विभाग ने रुपरेखा तैयार कर ली है। उन्होने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत विभाग की, नाटक मण्डली, सिनेमा युनिट तथा भजन पाॢटयां एक दिन में दो दो गांव कवर करेंगी। कन्या भुं्रण हत्या कि रोकथाम पर बनाई गई लघु फिल्में लोकल केबल पर, सिनेमा हॉल में तथा विडियो वेन के माध्यम से लोगो को दिखाई जाएगी। उन्होने बताया कि विभाग के कलाकारों द्वारा दिन में गांव के स्कूल में बच्चों को भी जागरुक किया जाएगा। जिस स्कूल में फिल्म दिखने कि व्यवस्था है वहां पर प्रोजेक्टर के जरिए फिल्म भी दिखाई जाएगी। प्रत्येक कार्यक्रम कि समय अवधि अढाई घंटे की होगी। उन्होने बताया कि बेटी बचाओं अभियान को विभाग के कलाकारो द्वारा नुक्कड़ नाटकों, गीतों व भजनों के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को जागरुक करने का काम करेगा उन्होने बताया कि, जनसम्पर्क एवं सास्ंकृतिक कार्य तथा भाषा विभाग के कलाकार जिलें के सभी गांव का दौरा कर कन्या भ्रुण हत्या जैसी सामजिक बुराई को खत्म करने के लिए विशेष तैयारी के साथ आमजन से रुबरु होंगे। यह अभियान प्रदेश सरकार कि हिदायतों अनुसार 15 मई तक प्रदेश में चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए  सुचना व जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने कमर कस ली है ।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि कन्या भ्रुण हत्या व घटते लिंगानुपात की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक प्रोत्साहन आधारित योजना लाडली आरंभ की गई। इस योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी पैदा होने पर बेटी के नाम 5 वर्ष की अवधि तक 5000 रुपये प्रति वर्ष एल.आई.सी के माध्यम से निवेश किए जाते है। इस योजना की अवधि पांच साल के लिए और बढ़ाई गई है। उन्होने बताया कि जो जिले घटते लिंग अनुपात में सुधार लाते हैं उनमें से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय को प्रतिवर्ष पुरस्कार के रुप में क्रमश: 5 लाख, 3 लाख तथा 2 रुपये दिए जाते है। उन्होने बताया कि लाडली सामजिक सुरक्षा योजना के तहत जिन परिवारों कि संतान केवल लड़कियां है, उन माता पिता जो भी आयु में बड़े होगा, को 45 साल कि आयु पूरी करने पर 500 रुपए प्रतिमास पेंशन के रुप में दिए जाते है।

उर्दू पत्राचार कोर्स 2011-12 में दाखिला के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र आमत्रित
सिरसा
, 2 मई । हरियाणा उर्दू अकादमी ने उर्दू पत्राचार कोर्स 2011-12 में दाखिला के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र आमत्रित किए है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस कोर्स के लिए किसी भी आयु ग्रुप का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 मई निर्धारित की गई। उन्होने कहा कि कोर्स पुरा करने के उपरांत अकादमी द्वारा सार्टिफिकेट डिप्लोमा इन उर्दू दिया जाएगा। उन्होने बताया कि अकादमी द्वारा टीचिंग किट्स नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

पंजाबी साहित्य का प्रचार प्रसार करने के लिए एक करोड़ की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा
, 2 मई । पंजाबी साहित्य का प्रचार प्रसार करने के लिए चालु वित वर्ष के दौरान विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से एक करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी के निदेशक एवं साहित्यकार श्री सुखचैन भंडारी ने स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी।
    उन्होने कहा कि प्रदेश के गा्रमीण क्षेत्रो में पंजाबी साहित्य के प्रचार प्रसार की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाऐगा। प्रदेश के गा्रमीण क्ष्ेात्रों में पंजाबी साहित्य की विभिन्न विधाओं के माध्यम से आमजन को साहित्य के बारे में जानकारी दी जाएगी। साहित्य समाज का दर्पण होता है इसलिए अकादमी का प्रयास होगा कि प्रदेश की युवा पीढ़ी को पंजाबी साहित्य से रुबरु करवाया जाए ताकि नई पीढ़ी एक संस्कारवान् पीढ़ी के रुप में विकसित हो उन्होने कहा कि पंजाबी साहित्य भाषा के प्रचार प्रसार के लिए हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में सयाकी व मुलतानी बोलियों के साथ साथ सांस्कृतिक विधाओ जैसे नाटको, गिद्दो, भंगडा़े ढाडी जत्थों व नुक्कड़ नाटकों के आयोजन से प्रचार प्रसार किया जाएगा।
    श्री भंडारी ने कहा कि पंजाबी साहित्य अकादमी विभिन्न विश्व विद्यालयो व अन्य राज्यों की साहित्य अकादमियों के साथ मिलकर भी साहित्य अकादमी का आदान प्रदान करने के लिए कार्यक्रमो का आयोजन करेंगी। उन्होने कहा की पंजाबी साहित्य अकादमी के द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों व गतिविधियों का निर्णय एक कमेटी में प्रदेश भर के 11 चुनिदा पंजाबी साहित्यकारों को शमिल किया जाएगा जिस प्रकार का निर्णय कमेटी द्वारा लिया जाऐगा उसे पंजाबी साहित्य गतिविधियों को आगे बढाऩे के लिए लागू किया जाऐगा।
    उन्होने कहा कि प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा पंजाबी साहित्य अकादमी और भाषा के प्रचार के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम और योजनाए चलाई जा रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश में पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा देने बारे और पंजाबी साहित्यकारों का मान सम्मान करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का धन्यवाद किया। उन्होने राज्य सरकार द्वारा सिरसा जिला को अल्प संख्यक केन्द्रीत योजना के तहत शामिल करवाने के लिए भी मुख्यमंत्री हरियाणा का आभार जताया उन्होने कहा कि सरकार की इस योजना से सिरसा जिला में सिख समुदाय के साथ साथ मुस्लिम, इसाई समुदाय के लाखों लोगो को लाभ मिल रहा है।

भगवान परशुराम जयंती के पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी
सिरसा
, 2 मई। भगवान परशुराम जयंती के पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए श्री ब्राह्मण सभा सिरसा ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और इस आयोजन को लेकर ब्राह्मण समाज सहित सभी वर्गों में जबरदस्त उत्साह है। यह जानकारी देते हुए श्री ब्राह्मण सभा सिरसा के प्रधान आर.पी. शर्मा ने बताया कि भगवान परशुराम जयंती समारोह 5 मई को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन श्री गीता भवन मंदिर से भगवान परशुराम जी की विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी और परशुराम चौक पर आरती के बाद यात्रा संपन्न होगी। उन्होंने सभी वर्गों से अपील की कि जिस प्रकार भगवान परशुराम ने पूरे समाज की रक्षा उन्नति के लिए कार्य किया उसी प्रकार सभी वर्गों के लोग उनके उत्सव को पूरी श्रद्धा के साथ आयोजित करने के लिए बड़ी संख्या में भाग लें। इस अवसर पर बृज मोहन शर्मा, बजरंग पारीक, प्रमोद मोहन गौतम, सतीश निर्मल, हरिओम भारद्वाज, सुशील खारिया, शमशेर शर्मा, बलबीर शर्मा, सुरेश दड़बा, जयप्रकाश शर्मा, राधेश्याम दधीच, एस.एन. पारीक सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

क्रिकेट बुकीज चलाने के आरोप में दो युवक काबू
सिरसा
।  जिला की शहर सिरसा पुलिस ने बीती शाम स्थानीय मुल्तानी कालोनी क्षेत्र से क्रिकेट बुकीज चलाने के आरोप में दो युवकों को काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 11500 रूपए की नकदी, 7 मोबाईल टाटा कंपनी के, एक मोबाईल सैमसंग कंपनी का, 2 की बोर्ड, एक रंगीन टीवी, एक रिसीवर, 1 कैल्क्यूलेटर तथा 16 चार्जर बरामद किए है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने अभियोग दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि मुल्तानी कालोनी क्षेत्र में क्रिकेट बुकीज सक्रिय है जो आईपीएल मैचों की श्रृंखला में चल रहे पूणे तथा राजस्थान टीम के बीच क्रिकेट मैच पर सट्टा लगा रहे है। इस सूचना के आधार पर शहर थाना प्रभारी महाङ्क्षसह ने पुलिस पार्टी के साथ मौके पर दबिश दी तथा दोनो आरोपियों को काबू कर लिया। आरोपियों की पहचान मुल्तानी कालोनी निवासी अतुल पुत्र जगदीश तथा भादरा बाजार निवासी विनीत पुत्र अर्जून के रूप में हुई है।

पुलिस समाचार
कालांवाली पुलिस ने चूरापोस्त तस्करी करने के आरोप में गांव तारूआना निवासी जगतार पुत्र तेजा ङ्क्षसह को 5 किलो चूरापोस्त के साथ गांव तारूआना क्षेत्र से की काबू किया है। वहीं सीआईए सिरसा पुलिस ने रानियां के वार्ड न. 8 निवासी एक युवक को अवैध पिस्तौल व एक जिंदा कारतूस सहित काबू किया है। सीआईए सिरसा पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर आधारित टीम ने रानियां क्षेत्र की नानूआना रोड पर नाकेबंदी कर रखी थी, इसी दौरान पुलिस पार्टी को देखकर सामने से आ रहे एक युवक ने छिपने का प्रयास किया जिसे पुलिस ने शक के आधार पर काबू कर लिया। पकड़े गए आरोपी से पुलिस ने तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक 12 बोर का अवैध पिस्तौल व एक जिंदा कारतूस बरामद किया। आरोपी की पहचान रानियां के वार्ड 8 निवासी हरदेव पुत्र नानकराम के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
सीआईए सिरसा पुलिस ने रानियां क्षेत्र में जुलाई 2010 में हुई चोरी के एक मामले में वांछित एक और आरोपी को काबू कर लिया है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर एक कैमरा व नकदी भी बरामद कर ली है। जानकारी मुताबिक सीआईए सिरसा पुलिस ने सहायक उपनिरीक्षक रण ङ्क्षसह ने जुलाई 2010 में बीडीओ कार्यालय रानियां के निकट स्थित पीसीओ में हुई चोरी मामले में वांछित तीसरे आरोपी बंसी पुत्र दर्शन को काबू किया। पुलिस इस मामले में दो आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है तथा उनकी निशानदेही पर एक कैमरा व नकदी बरामद कर चुकी है। उक्त तीनों आरोपियों ने मिलकर जुलाई 2010 में चोरी की वारदात को अंजाम दिया तथा दुकान से दो कैमरे व नकदी चुराई थी।

धोखाधड़ी से एफडी के स्थान पर बीमा पालिसी करने का आरोप
सिरसा
। नौहरिया बाजार निवासी विनोद कुमार पुत्र रोशन लाल ने पंजाब नैशनल बैंक की चांदनी चौक शाखा के द्वारा धोखाधड़ी से एफडी के स्थान पर बीमा पालिसी करने के आरोप लगाए है। बैंक पं्रबधक एचएल तंवर को दी अपनी शिकायत में विनोद कुमार ने बताया कि पिछले सप्ताह वह अपने पिता रोशनलाल के नाम एक लाख रूपए की एफडी करवाने के लिए बैंक में गया था। जहां बैंक स्टाफ ने उसे जगदीश नामक कर्मचारी से एफडी का फार्म भरवाने के लिए कहा, जगदीश ने उससे दो चैकों पर हस्ताक्षर करवा लिए तथा 80 हजार रूपए की एफडी उसके पिता के नाम कर दी तथा उसको धोखे में रखकर उसी के नाम 20 हजार रूपए सालाना की जीवन बीमा पालिसी कर दी। विनोद कुमार को इस धोखाधड़ी का पता उस समय चला जब बैंक ने उसे एक लाख की बजाए 80 हजार रूपए की एफडी तथा 20 हजार रूपए की एलआईसी पालिसी की रसीद दे दी। शिकायतकर्ता विनोद ने बताया कि बैंक प्रबंधक ने उसे कल तक 20 हजार रूपए लौटाने का आश्वासन दिया है। पीडित विनोद ने जब कर्मचारी जगदीश के खिलाफ कार्रवाई की मांग की तो बैंक प्रबंधक ने जबाव दिया कि जगदीश अस्थायी अनुबंधित कर्मचारी है, जिसका एक मात्र कार्य उपभोक्ताओं को फार्म उपलब्ध करवाना तथा भरवाना है। बैंक प्रबंधक ने बताया कि बैंक जीवन बीमा निगम का कापोरेट एजेंट अवश्य है परंतु जगदीश ने अपने किसी साथी के कोड में केवल मात्र कमीशन के लालच में उपभोक्ता की बीमा पालिसी कर दी।
विनोद - 94163-57126
एचएलतंवर बैंक प्रबंधक= 98135-20153

किसी भी पात्र पेंशनधारक को पेंशन से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा
सिरसा
। वार्ड नंबर 14 की नगर पार्षद एवं इनेलो नेत्री कमलेश सचदेवा ने कहा कि वार्ड के किसी भी पात्र पेंशनधारक को पेंशन से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। इसलिए जिन पात्र व्यक्तियों के पेंशन कार्ड नहीं बने हैं, उनके नए पेंशन कार्ड बनाकर उन्हें पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होनें बताया कि वार्ड नंबर 14 के जिन पात्र व्यक्तियों के पेंशन कार्ड अब तक नहीं बने हैं उनके पेंशन कार्ड कल 3 मई को सुबह 10 बजे अग्रसैन स्कूल में बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन पात्र व्यक्तियों को मौके पर ही पेंशन वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जो पुराने पेंशन लाभार्थी हैं उनको बाद में एक तिथि घोषित कर पेंशन वितरित की जाएगी।

संजय शर्मा को जिला लोक संपर्क  एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त
सिरसा
(२ मई) हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा को जिला लोक संपर्क  एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। नई जिम्मेदारी को बखूबी निभाने की बात कहते हुए युवा कांग्रेसी नेता संजय शर्मा ने अपनी नियुक्ति पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने सही मायनों में गरीब व अल्पसंख्यकों को एकसूत्र में पिरोकर एक नये भारत की तस्वीर विश्व के सामने पेश की।शर्मा ने कहा कि वे पहले भी सच्चे कार्यकर्ता की तरह पार्टी के लिए कार्य करते आए हैं और भविष्य में भी हर भूमिका पर पार्टी के विश्वास पर खरे उतरेंगे। समिति का सदस्य बनने पर जिला व्यापार मंडल के प्रधान हीरालाल शर्मा, मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, भोला जैन, तिलक चंदेल, राम अवतार हिसारिया, संत लाल गुंबर, अमरनाथ सेवा समिति प्रधान कीर्ति अग्रवाल, राजकुमार शर्मा, चंद्रभान गोयल, संगीत कुमार, देवेंद्र गुप्ता, नंद किशोर, नवीन गोयल, अंजनी सिंगला, मुख्तयार सिंह, दीपक शर्मा, पप्पू आरेवाला, रवीं्रद मलिक, रमेश मेहता, वेद भारती व धर्मपाल बब्बर ने संजय शर्मा को बधाई दी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व होशियारी लाल शर्मा का आभार व्यक्त किया।

मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, व राजरानी जिंदल को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त
सिरसा । हरियाणा सरकार द्वारा मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी व राजरानी जिंदल को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। इन नेताओं ने अपनी नियुक्ति के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने जो जिम्मेदारी उन्हें दी है उसे वे पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाते हुए आम जनता की शिकायतों को प्रशासन तक पहुंचाकर हल करवाएंगे। इन सदस्यों का नियुक्ति का स्वागत करते हुए सुखेदव बाजीगर, केवल सिंह सरपचं, मदन चौबुर्जा, देवेंंद्र सोनी, वेद सैनी, राधेश्याम वर्मा, उमेद सैन, मोहन लाल पटवारी,  संत लाल गुंबर, ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कार्यकर्ताओं को मान सम्मान देकर साबित कर दिया है कि यह पार्टी ३६ बिरादरियों की पार्टी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में हर वर्ग के लिए एक समान सोच रखने वाले मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीतियों से प्रदेश में खुशहाली का माहौल है।

डी.ए.वी. स्कूल में आज विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया
सिरसा, 2 मई (): डी.ए.वी. स्कूल में आज विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें भजन, श्लोकोछारण व भाषण प्रतियोगिता थी। भजन प्रतियोगिता में छठी व सातवीं, श्लोकोच्चारण में आठवीं व नौंवी तथा भाषण प्रतियोगिता में 'महात्मा हंसराज हमारे प्रेरकÓ विषय पर दसवीं के विद्यार्थिओं ने बढ़चढ़ कर बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। भजन प्रतियोगिता में मयंकिता ने प्रथम, कनिका ने द्वितीय, निमन्यु ने तृतीय स्थान हासिल किया। यशस्वी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। श£ोकाच्चारण प्रतियोगिता में अॢचत ने प्रथम, आशीष ने द्वितीय तथा अंजू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रीति ने प्रथम, तान्या ने द्वितीय तथा अंकिता ने तृतीय स्थान पाया। सभी बच्चों ने प्रभावशाली ढंग से अपने विचार प्रस्तुत किए। बच्चों का जोश देखते ही बनता था। समारोह का मंच संचालन अनुपमा निरानिया व रमा शर्मा ने सुचारु रूप से किया। कार्यक्रम में निर्णायक मंडल की भूमिका रङ्क्षवद्र श्योकंद, सुमन मेहता व अनिल आर्य ने बखूबी निभाई। कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे ही देश के भाव निर्माता होते हैं, इसलिए बचपन से ही उनमें अच्छे संस्कार डालने चाहिए। उन्होंने बच्चों से महात्मा हंसराज के जीवन से पे्ररणा लेते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। समारोह में विजेता प्रतिभागियों को प्राचार्य राजीव उतरेजा ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया तथा उन्हें बधाई व आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

अपने कर्तव्य का भली भांति निर्वहन कर रहे हैं गोबिंद कांडा
सिरसा
। भले ही गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा सरकारी कार्यों की व्यस्तता के चलते सिरसा में कम समय दे पातें हो मगर उनकी अनुपस्थिति में उनके अनुज एवं हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा अपने कर्तव्य का भली भांति निर्वहन कर रहे है। अपने अग्रज की अनुपस्थिति में गोबिंद कांडा जिला के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत तो करते ही है साथ ही जिलाभर से आए लोगों की समस्याएं सुनकर उनका निदान करवाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। गोपाल और गोबिंद की जोड़ी ने साबित कर दिया है कि सिरसा विधानसभा को एक नही बल्कि दो दो विधायक मिले है। मृदुभाषी व्यवहार के धनी कांडा बंधुओं की लोकप्रियता का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। सुबह सवेरे उनके हिसारिया बाजार स्थित आवास, शू कैंप कार्यालय तथा रायिां बाजार स्थित एमडीएलआर कार्यालय में जनसमस्याएं लेकर आने वालों का तांता लगा रहता है। जिलाभर से आनेवाले लोगों की समस्याएं सुनकर गोबिंद कांडा उनका निवारण तो करते ही है साथ ही उनका व उनके परिवार का हालचाल जानकर उनके दिलों की गहराइयों में उतर जाते है। इसी कड़ी में आज गोबिंद कांडा ने हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में लोगों की समस्याएं सुनी व उनके निदान हेतू संबधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के कुशल नेतृत्व तथा गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा जिला में विकास कार्यों की झड़ी लगी हुई है। सिरसा शहर में विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य जोरों पर है।  इस अवसर पर उनके साथ जिला कष्ट निवारण समिति के नवनियुक्त सदस्य भागीरथ गुप्ता एडवोकेट, जय िंसह कुसुंभी, दरियावा सिंह डिंग, सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, पूर्व पार्षद दवेंद्र सिंह, भूपेश गोयल, महेंद्र सेठी, बख्तराय लूथरा, अश्विनी शर्मा, मक्खन ङ्क्षसह ख्योवाली सरपंच, चेतराम फूटेला, नरेंद्र कटारिया, बाबू लाल अलीमोहम्मद व अन्य उपस्थित थे।
फोटो:- जनसमस्याएं सुनते हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा।

मीडिया इलैवन व होशियारी लाल शर्मा इलैवन के बीच एक मैत्री क्रिकेट मैच खेला गया
सिरसा
। शाह सतनाम क्रिकेट स्टेडियम में गत दिवस मीडिया इलैवन व होशियारी लाल शर्मा इलैवन के बीच एक मैत्री क्रिकेट मैच खेला गया, जिसमें मीडिया इलैवन ने होशियारी लाल शर्मा इलैवन की टीम को हराया। मीडिया इलैवन के कप्तान नवदीप सेतिया व कप्तान होशियारी लाल शर्मा इलैवन के बीच टॉस हुआ, जिसमें होशियारी लाल शर्मा इलैवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया गया। पहले बल्लेबाजी करते ही शर्मा की टीम ने 20 ओवरों में 109 रन बनाए और मीडिया इलैवन ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया। शर्मा इलैवन की ओर से ओपनर बल्लेबाजी के रुप में आए विशाल ने 10 रन बनाए और रॉकी ने 2 रन ही बनाए। शर्मा की टीम में मात्र प्रेम 16 रन व रङ्क्षवद्र ने 20 रन बनाए। मीडिया इलैवन की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी के आगे शर्मा इलैवन की टीम के ध्वस्त हो गई। मीडिया इलैवन की ओर से पंकज धींगड़ा ने 3 विकेट झटके, जबकि भास्कर मुखर्जी ने 2 व कुलदीप व नवदीप को मात्र 1-1 विकेट ही प्राप्त हुआ। 109 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मीडिया इलैवन की टीम के सलामी बल्लेबाज पंकज धींगड़ा व हितेश चतुवेर्दी ने अच्छी शुरुआत की। दोनों ने ग्राऊंड के चारों ओर अच्छे शॉट खेले। हितेश चतुवेर्दी ने 18 रन बनाए, जबकि पंकज धींगड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 रन जड़े और नाबाद रहे। इसके बाद खेलने आए नकुल जसूजा टीम के लिए कुछ नहीं कर पाए और मात्र 2 रन पर ही आऊट हुए। पारी को संभालने के लिए कुलदीश शर्मा मैदान पर आए तो टीम के खाते में 5 रन बनाए। इसके बाद विनीत छाबड़ा ने 11 रन बनाए और नवदीप सेतिया ने 9 रन बनाए और अंत तक आऊट नहीं हुए। मीडिया इलैवन ने यह मैच 17 ओवरों में ही जीत लिया। उपस्थित खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि खेल खिलाड़ी को न केवल तन की शक्ति प्रदान करता है अपिुत मन की शक्ति को भी देता है। मीडिया इलैवन टीम कप्तान नवदीप सेतिया, पंकज धींगड़ा, नकुल जसूजा, भास्कर मुखर्जी, हितेश चर्तुवेदी, नीरज शर्मा, कुलदीप शर्मा, रामरतन, शिवम व राम महेश्वरी थे, जबकि होशियारी लाल शर्मा टीम के कप्तान होशियारी लाल शर्मा, संजय शर्मा, हरीश सोनी, कृष्ण ङ्क्षसगला, प्रेम जैन, विशाल, सुरेश शर्मा, रूबी सतनाली वाले, सुरेश महीपाल, रङ्क्षवद्र ङ्क्षसह, मोहित शर्मा, गगन, संत गुबर, सुखदेव बाजीगर, अनिल बांगा, सोनू वर्मा थे।

5 लोगों के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज
ओढ़ां

    ओढ़ां पुलिस ने गांव किंगरे निवासी जगराज सिंह पुत्र बिचित्र सिंह की शिकायत पर पांच व्याक्तियों के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज करके आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए एएसआई ओमप्रकाश दलाल ने बताया कि रविवार की शाम को जब उसका भाई जंग सिंह मजदूरी करके अपने घर आ रहा था तो सामने से आ रहे बीरा सिंह, कुलदीप सिंह, बलदेव सिंह, कक्कू सिंह और सीता उर्फ सुरजीत सिंह आदि ने जंग सिंह को गली में रोककर कहा कि तूने गत सप्ताह हुई पंचायती भूमि की निलामी के समय बोली दी थी और उसका आज तूझे मजा चखाते हैं। इतना कहकर उन्होंने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। जगराज सिंह ने आगे बताया कि वो भी अपने घर आ रहा था तो उसने अपने भाई को छुड़वाने की कोशिश की तो उन्होंने उस पर लाठी से वार कर दिया। जब वह लाठी से बचाव करने लगा तो उसके हाथ पर चोट लगने से वो घायल हो गया और घायलावस्था में उसे सिरसा अस्पताल में दाखिल करवाया गया। ओमप्रकाश दलाल ने बताया कि पुलिस आरोपियों की तलाश में लगी है लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

हड़ताल पर रहे पैक्स कर्मचारी
ओढ़ां
    ओढ़ां क्षेत्र की प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को एक दिन की हड़ताल रखी और काम नहीं किया। इस विषय में ओढ़ां पैक्स के कर्मचारियों जगदीश कुमार, संजय नेहरा, बृजलाल, लालचंद, मेजर सिंह, कुलविंद्र सिंह, रामदयाल आदि ने बताया कि यह हड़ताल कर्मचारी महासंघ हरियाणा के आह्वान पर की गई है। उन्होंने बताया कि उनकी मांगों में 11 फरवरी 2010 को वित्तायुक्त महोदय की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए निर्णय को लागू करवाना, पैक्स कर्मचारियों को भी अन्य सहकारी संस्थाओं के कर्मचारियों की भांति नियमित वेतनमान व अन्य सुविधाएं दी जाएं, नए संशोधित सेवा नियम बनाए जाएंकेंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा किए जा रहे पैक्सों के शोषण को रोका जाए तथा पैक्स कर्मचारियों की सहकारी बैंकों में पदोन्नति की सुविधा बहाल की जाए। उन्होंने बताया कि इन मांगों को लेकर कर्मचारियों द्वारा 9 मई से लेकर 27 मई तक प्रदेश भर में धरना व प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे।
छायाचित्र:  हड़ताल के कारण बंद पड़े पैक्स कार्यालय ओढ़ां का दृश्य।

No comments:

Post a Comment