Friday, May 6, 2011

कन्या भ्रूण हत्या को पूरी तरह रोकने के लिए टॉस्क फोर्स का गठन

सिरसा
     जिला में कन्या भ्रूण हत्या को पूरी तरह रोकने के लिए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में एक टॉस्क फोर्स का गठन किया गया है, जो भ्रूण हत्या रोकने के अभियान के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या से सम्बन्धित व्यक्तियों पर शिकंजा कसेगी और उन्हें सजा दिलवाएगी। जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स में पंचायती राज संस्थाओं का सहयोग लेने के लिए जिला परिषद के चेयरमैन को इस टॉस्क फोर्स का सह-चेयरपर्सन मनोनीत किया गया है जबकि सिविल सर्जन को टॉस्क फोर्स में सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। इसके साथ-साथ पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त उपायुक्त को टॉस्क फोर्स में जिला स्तरीय कार्यक्रम अधिकारी बनाया गया है। महिला एवं बाल विक ास, एसडीएम, जिला के वरिष्ठ कालेजो के दो प्रिंसीपल, जिला परिषद की एक महिला सदस्य को टॉस्क फोर्स का सदस्य नियुक्त किया गया है। उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया के आदेशानुसार समाज सेवी दो सदस्यों डा0 वेद बैनीवाल व डा0 मनीषा मैहता को टॉस्क फोर्स का सदस्य नियुक्त कि या गया है।
    इस सम्बन्ध में आज यहां उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में लिंग असमानता दूर करने व भ्रूण हत्या को रोकने के लिए गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने के उद्ेदश्य से प्रशासन द्वारा गैर सरकारी समूहों को भी इस अभियान में जोडऩे का निर्णय लिया गया है तथा अल्टासाउंड केन्द्रों के निरीक्षण हेतू भी विशेष अभियान चलाने का प्रस्ताव पास किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ो के अनुसार जिला में 1000 पुरूषों के पीछे 896 महिलाएं हैं जबकि 2001 में  882 महिलाएं थी। इस प्रकार से जिला में राज्य सरकार की योजनाओं एवं प्रयासों की बदौलत लिंग अनुपात में सुधार हुआ है। जीरो से 6 आयु वर्ग के बच्चों में भी गुणात्मक सुधार आया है। नए आंकड़ों के अनुसार 0 से 6 आयु वर्ग के 1000 बच्चों के पीछे 852 लड़कियां हैं जबकि 2001 की जनगणना के अनुसार 817 लड़किया थी। इसी प्रकार से सात वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1000 लड़कों के पीछे 901 लड़किया हैं जबकि यह आंकड़ा 2001 में बहुत ही कम यानि 817 था।
    उपायुक्त ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित मल्टीसैक्टोरियल विकास योजना के तहत जिला में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। पूरे वर्ष भर यह कार्यक्रम चलेगा। जिला में इस योजना के तहत जागरूकता शिविर और अन्य प्रकार के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इतना ही नहीं जिला में इस समय आगामी 15 मई तक जिला सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा कन्या भ्रूण हत्या रोकने का विशेष प्रचार अभियान चलाया गया है। जिला स्तर पर विभाग द्वारा कन्या भ्रूण हत्या रोकने व आमजन में जागृति पैदा करने के लिए 9 भजन मण्डलियों को जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा गया है। ये भजन मण्डलियां गांव-गांव जाकर आमजन को भजनों, गीतों, नाटकों व अन्य सांस्कृतिक विधाओं के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में जागरूकता पैदा करेंगी।
    उन्होंने बताया कि टॉस्क फोर्स के कार्यक्रम को और ज्यादा प्रभावी बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक माह टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें कार्यो की समीक्षा की जाएगी।   जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स के चेयरपर्सन एवं उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में लिंगानुपात में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाएं और आमजन को कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को  खत्म करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लिंगानुपात में सुधार के लिए कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। लागू की गई योजनाओं को भी जनता तक पहुंचाए।

नगरवासियों का आभार व्यक्त किया
सिरसा

     श्री ब्राह्मण सभा सिरसा के प्रधान आर.पी. शर्मा व तमाम कार्यकारिणी ने एक बैठक करके भगवान परशुराम जयंती पर्व पर आयोजित माल्यार्पण एवं शोभायात्रा कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए तमाम नगरवासियों का आभार व्यक्त किया। आर.पी. शर्मा ने कहा कि इस भव्य कार्यक्रम में शोभा बढ़ाने वाले सभी सहयोगियों, विप्रजनों व नगरवासी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन आपसी सहयोग से ही सफल होते हैं।

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने गहरा आक्रोष व्यक्त किया
सिरसा

       ऐलनाबाद के वार्ड नं. 8 में व्यापारी अशोक जिंदल के घर में उनकी माता व बेटी की हत्या पर हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने गहरा आक्रोष व्यक्त किया है और जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिला प्रधान हीरालाल शर्मा ने पीडि़त व्यापारी के प्रति गहरी संवेदना तथा घटना की कड़े शब्दों में भत्र्सना करते हुए कहा कि आज व्यापार मंडल ने इस घटना के विरोध में ऐलनाबाद में बंद रखा है और पुलिस प्रशासन से मांग की है कि आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करके ऐसे घिनौने काम करने वाले लोगों को बेनकाब किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही आरोपी पकड़े नहीं गए तो पूरे जिले में बंद का ऐलान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग को घटना की सूचना दी गई तथा उन्होंने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है। शर्मा ने कहा कि इस पूरे प्रकरण को लेकर व्यापार मंडल के प्रदेश नेतृत्व से वार्ता की गई है तथा न्याय के लिए जो भी आंदोलन चलाना पड़ा उस पर सहमति व्यक्त की गई है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की सुरक्षा सबसे बड़ा उद्देश्य है और इस पर किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर केदार पाहवा, मा. रोशन लाल गोयल, जयप्रकाश भोलूसरिया, चंद्र यश जैन, कृष्ण चंद मकानी, सतीश शर्मा सहित अनेक व्यापारी नेता मौजूद थे।

गहरा शोक व्यक्त किया
सिरसा

    डबवाली ब्लाक समिति के पूर्व मैम्बर रामस्वरूप लखुआना के निधन पर कुम्हार सभा ने गहरा शोक व्यक्त किया है। आज कुम्हार धर्मशाला में पृथ्वी सिंह किरोड़ीवाल की अध्यक्षता  में आयोजित शोकसभा में बालचंद भाटीवाल, दलीप वर्मा, रामेश्वर सरपंच, दुल्हाराम, सुशील वर्मा, लक्ष्मी प्रजापत, सुरजाराम नेहरा, राजाराम सहित कुम्हार सभा के अनेक सदस्यों ने रामस्वरूप लखुआना के निधन पर दो मिनट का मौन रखा और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

हरियाणा जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन  की एक आवश्यक बैठक 8 मई को
सिरसा

         हरियाणा जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन  की एक आवश्यक बैठक 8 मई को सिरसा के बरनाला रोड स्थित विश्राम गृह में आयोजित की जाएगी। सुबह दस बजे होने वाली बैठक में अनेक मसलों पर चर्चा की जाएगी।  इस सिलसिले में एसोसिएशन के जिला महासचिव अमित कृष्ण तिवाड़ी ने बताया कि बैठक में एसोसिएशन की भावी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर विचार किया जाएगा। साथ ही पुस्तकालय स्थापना एवं अन्य गतिविधियों के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

चार छात्र तीन लाख रूपये प्रति वर्ष के पे पैकेज पर चयनित
हिसार

               गुरू  जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के पर्यावरण विज्ञान एवं अभियंत्रिकी में एम टैक जियोइन्फ्रोमैट्रिक के चार छात्रों को कैम्पस साक्षात्कार के द्वारा रामटैक सोफ्टवेयर सोल्यूशनस प्राईवेट लिमिटेड, नोयडा ने तीन लाख रूपये प्रति वर्ष के पे पैकेज पर चयनित किया है। विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा, कुलसचिव प्रो आरएस जागलान, प्रो नरसी राम बिश्नोई, चेयरमैन पर्यावरण विज्ञान एवं अभियंत्रिकी, डा आर एस हुड्डïा, चीफ साईंसटिस्ट, श्री टी पी बाबू, हरसैक व विभाग के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विश्वविद्यालय का पर्यावरण विज्ञान एवं अभियंत्रिकी व हरसैक, हिसार संयुक्त रूप से एम टैक जियोइन्फ्रोमैट्रिक का कोर्स कराते है।   
    प्रो नरसी बिश्नोई ने बताया कि रामटैक सोफ्टवेयर सोल्यूशनस प्राईवेट लिमिटेड, नोयडा में सुवित पाल, विकास शर्मा, विनोद कुमार और भानु प्रताप सिंह का चयन सिनियर जी आई एस एक्जीक्यूटिव के तौर पर हुआ है। उन्होने बताया कि जियोइन्फ्रोंमैटिक्स क्षेत्र एक उभरता हुआ क्षेत्र है और प्राईवेट व पब्लिक सैक्टर में रोजगार की संभावनाएं बढ रही है। प्रो नरसी ने बताया कि विश्वविद्यालय हरसैक के सहयोग से 2009 से कोर्स छात्रों के लिए उपलब्ध करवा रहा है और इस वर्ष पहला छात्रों का बैच अपनी पढाई पूरी करेगा।   

सुभाष चन्द्र बोस जयंती के अवसर पर चिकित्सा कैम्प 23 जनवरी को
जोधपुरिया

         आयुज्योति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एवं अस्पताल, जोधपुरिया की ओर से एक विशाल चिकित्सा कैम्प रविवार 23 जनवरी को नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जयंती के अवसर पर गांव छतरियां वाली की धर्मशाला में लगाया जा रहा है। इस चिकित्सा कैम्प में कालेज के डा० केवल अरोड़ा (एम०डी०), पंचकर्म विशेषज्ञ डा० जैसमीन मैहता, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा० किरण कम्बोज, सहित हड्डी एवं जोड़ों के दर्दों के विशेषज्ञ डा० सत्येन्द्र मिश्रा एवं मधुमेह एवं अन्य सामान्य बिमारियों के विशेषज्ञ डा० जितेन्द्र शर्मा मरीजों की जांच करेंगे। इस कैम्प के दौरान सभी रोगियों को दवाइयां नि:शुल्क वितरित की जाएगी। इस अवसर पर मरीजों के रक्त संबंधी सभी प्रकार की लैबरोट्री जांच कुशल लैब टैक्रिशीयन श्री रजनीश कुमार द्वारा की जाएगी।
        यह जानकारी देते हुए मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा० आर.आर.मिश्रा ने बताया कि इस विशाल चिकित्सा कैम्प में बड़ागुढ़ा, भंगु, साहुवाला, चोरमार, कर्मगढ़, रघुआना एवं छतरियांवाली सहित अन्य नजदीकी गांवों के निवासीगण लाभांवित होंगे। चिकित्सा कैम्प में रजिस्ट्रेशन हेतू गांव छतरियां के नम्बरदार डा० कृष्ण कुमार से मो० नं० 094666-68299 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

आयुर्वेदिक मैडीकल कालेज में मिलेगी बी पी एल परिवारों को मुफत दवाई
जोधपुरिया

           जोधपुरिया स्थित आयुज्योति आयुर्वेदिक मैडीकल कालेज एवं हस्पताल ने चिकित्सा सेवा क्ष़ेत्र में नया आयाम स्थापित करते हुए जिला सिरसा के बी पी एल परिवारों के लिए 'मुफत दवाई योजनाÓ की घोशणा की है। यह जानकारी देते हुए संस्थान के चेयरमैन डा0 विजय अग्रवाल ने बताया कि हस्पताल मे 'मुफत दवाई योजनाÓ के तहत जिला सिरसा के बी पी एल परिवारों का रजिस्ट्रेषन किया जाएगा तथा रजिस्ट्रेषन करवाने वाले परिवार के सभी सदस्य इस योजना से लाभान्वित होंगे। उन्होंने आगे बताया कि यह रजिस्ट्रेषन हस्पताल परिसर में 20 मई तक मात्र 10 रुपये प्रति परिवार अदा करने पर किए जाएंगे व रजिस्ट्रेषन कार्ड प्रदान किया जाएगा जिस पर परिवार के सभी सदस्यों के नाम अंकित होंगे। 20 मई के पष्चात्  रजिस्ट्रेषन कार्ड नही बनाए जाएंगे तथा इस कार्ड का नवीनीकरण हर छ: माह के बाद किया जाएगा। एक ही कार्ड से परिवार के सभी सदस्य इस योजना से लाभ उठाने के पात्र होंगे। डा0 अग्रवाल ने बताया कि हस्पताल में हर प्रकार की बिमारियों के इलाज की सुविधा है। उन्होने बताया कि हस्पताल में लेबोरेट्री जांच, एक्स-रे व ईसीजी सुविधा भी उपलब्ध है। रजिस्ट्रेषन सम्बन्धी कोई भी जानकारी हस्पताल में या 99927-01956 पर प्राप्त की जा सकती है।


No comments:

Post a Comment