Saturday, May 7, 2011

...ताकि लड़की भी देख सके दुनिया

* कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाएगी 'टॉस्क फोर्स
* प्रशासन द्वारा गठित इस टॉस्क फोर्स में गैर सरकारी समूहों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया जाएगा साथ ही साथ अल्टासाउंड केन्द्रों के निरीक्षण हेतू भी विशेष अभियान चलाया जाएगा।

सरकार द्वारा संचालित मल्टीसैक्टोरियल विकास योजना के तहत जिला में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। पूरे वर्ष भर यह कार्यक्रम चलेगा। जिला में इस योजना के तहत जागरूकता शिविर और अन्य प्रकार के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इतना ही नहीं जिला में इस समय आगामी 15 मई तक जिला सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा कन्या भ्रूण हत्या रोकने का विशेष प्रचार अभियान चलाया गया है। जिला स्तर पर विभाग द्वारा कन्या भ्रूण हत्या रोकने व आमजन में जागृति पैदा करने के लिए 9 भजन मण्डलियों को जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा गया है। ये भजन मण्डलियां गांव-गांव जाकर आमजन को भजनों, गीतों, नाटकों व अन्य सांस्कृतिक विधाओं के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में जागरूकता पैदा करेंगी।
सिरसा
     कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्णतय: अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इस महापाप को रोकन के लिए प्रशासन द्वारा टॉस्क फोर्स के नाम से एक टीम का गठन किया गया है, जिसे स्वयं उपायुक्त लीड करेंगे। उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालियां की देख रेख में यह टीम भ्रूण हत्या रोकने के अभियान के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या से सम्बन्धित व्यक्तियों पर शिकंजा कसेगी और उन्हें सजा दिलवाएगी। साथ ही साथ गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने के उद्ेदश्य से प्रशासन द्वारा गैर सरकारी समूहों को भी इस अभियान जोड़ेगी तथा अल्टासाउंड केन्द्रों के निरीक्षण हेतू भी विशेष अभियान  चलाया जाएगा।
ये होंगे टीम के सदस्य:-
भ्रूण हत्या को रोकने के लिए बनाई गई जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स जिला परिषद के चेयरमैन को इस टॉस्क फोर्स का सह-चेयरपर्सन मनोनीत किया गया है जबकि सिविल सर्जन को टॉस्क फोर्स में सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। इसके साथ-साथ पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त उपायुक्त को टॉस्क फोर्स में जिला स्तरीय कार्यक्रम अधिकारी बनाया गया है। । महिला एवं बाल विक ास, एसडीएम, जिला के वरिष्ठ कालेजो के दो प्रिंसीपल, जिला परिषद की एक महिला सदस्य को टॉस्क फोर्स का सदस्य नियुक्त किया गया है। समाज सेवी दो सदस्यों डा. वेद बैनीवाल व डा. मनीषा मैहता को टॉस्क फोर्स का सदस्य नियुक्त कि या गया है।
हर माह होगी बैठक:-
यहीं नहीं इस अभियान के तहत टॉस्क फोर्स के कार्यक्रम को और ज्यादा प्रभावी बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक माह टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें टीम के कार्यो की समीक्षा की जाएगी।
लिंगानुपात में हुआ सुधार:-
वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ो के अनुसार जिला में 1000 पुरूषों के पीछे 896 महिलाएं हैं जबकि 2001 में  882 महिलाएं थी। इस प्रकार से जिला में राज्य सरकार की योजनाओं एवं प्रयासों की बदौलत लिंग अनुपात में सुधार हुआ है। जीरो से 6 आयु वर्ग के बच्चों में भी गुणात्मक सुधार आया है। नए आंकड़ों के अनुसार 0 से 6 आयु वर्ग के 1000 बच्चों के पीछे 852 लड़कियां हैं जबकि 2001 की जनगणना के अनुसार 817 लड़किया थी। इसी प्रकार से सात वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1000 लड़कों के पीछे 901 लड़किया हैं जबकि यह आंकड़ा 2001 में बहुत ही कम यानि 817 था।


अल्ट्रासाऊंड कराके देखो छोरा सै के छोरी..
ओढ़ां

    प्रदेश सरकार के जनसंपर्क एवं सूचना विभाग द्वारा कन्या भ्रूणहत्या के खिलाफ 2 मई से 15 मई तक चलाए जा रहे प्रचार अभियान के अंतर्गत शनिवार को खंड के गांव चकेरियां की चौपाल में व जलालआना के हाई स्कूल में भजन पार्टी लीडर लालाराम के नेतृत्व में मांगेराम, प्रह्लाद व सुशील आदि पर आधारित भजन पार्टी ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया
    इस अवसर पर प्रस्तुत कार्यक्रम में गायक प्रह्लाद ने छोरी जन्म ले ना कोई, राजी रह म्हारी छोरी, अल्ट्रासाऊंड कराके देखो छोरा सै के छोरी.. ग्रुप लीडर लालाराम ने राम कृष्ण की इस धरती पर कब तक यह संताप रहेगा, भ्रूणहत्या का इस भारत में होता कब तक पाप रहेगा.. गायक मांगेराम ने बेटियों को बोझ न समझें, अपनी इस सोच को बदलें, गर्भ में ली कन्या की जान, फिर क्यों दुर्गा पूजे इंसान.. आदि भजन प्रस्तुत करके लोगों व विद्यार्थियों को कन्या भ्रूणहत्या के पाप से बचने और अन्यों को भी इस बारे में जागरूक करने को प्रेरित किया। इसके अलावा उन्होंने गीतों व भजनों द्वारा सामाजिक बुराईयों दहेजप्रथा, बालविवाह व सतीप्रथा आदि के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए सरकार द्वारा समाज के हित में चलाई जा रही इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी योजना, शगुन योजना, राजीव गांधी पेयजल योजना, बीपीएल परिवारों को 100-100 गज के प्लाट योजना एवं जल संरक्षण योजना आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर ग्रुप लीडर लालाराम ने बताया कि आज के युग में बेटा और बेटी में फर्क नहीं रह गया है बल्कि बेटियां तो बेटों से भी बढ़कर हो गई हैं क्योंकि बेटियों के लिए सरकार ने अनगिनत योजनाएं चला रखी हैं जिनके चलते बेटियों के पालन पोषण उनकी पढ़ाई लिखाई व विवाह आदि की कोई चिंता नहीं रहती और सबकुछ सरकार करती है। वैसे भी आज लड़कियों ने हर क्षेत्र में लड़कों को पछाड़ दिया है चाहे खेल हो या शिक्षा, चिकित्सा हो या कोई अन्य क्षेत्र लड़कियां हर मामले में लड़कों से आगे निकल चुकी हैं। इस अवसर पर हैडमास्टर दीप सिंह ने बाहर से आए सभी कलाकारों का धन्यवाद किया।
    भजन पार्टी के आगामी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 9 मई को गांव सालमखेड़ा व चोरमार, 10 मई को गांव जंडवाला व किंगरे, 11 मई को गांव मलिकपुरा व मिठडी और 12 मई को गांव टप्पी व असीर में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस अवसर पर हैडमास्टर दीप सिंह, अध्यापक राजकुमार, कृपाल सिंह, प्रेमजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, गगन सिंह, रजनी बाला और विनोद कुमार सहित काफी संख्या में गांव के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

छायाचित्र :  गांव जलालआना के हाई स्कूल में भजन प्रस्तुत करते मांगेराम, सुशील एवं उपस्थित विद्यार्थी।


धर्मशालाओं व धार्मिक सेवा सदनों के निर्माण हेतू दी जाने वाली जमीन के कलेक्टर रेट मूल्य की केवल दस प्रतिशत राशि ही वसूल की जाएगी
सिरसा

     हरियाणा में सरकार द्वारा धर्मशालाओं व धार्मिक सेवा सदनों के निर्माण हेतू दी जाने वाली जमीन के कलेक्टर रेट मूल्य की केवल दस प्रतिशत राशि ही वसूल की जाएगी। यह बात स्थानीय निकाय एवं गृहराज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज सिरसा में अग्रवाल समाज द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में बोलते हुए कही। इस समारोह में अग्रबंधुओं ने श्री गोपाल कांडा को सम्मानित किया। श्री कांडा के प्रयासों से सिरसा शहर में अग्रवाल समाज को शहर के बीचोंबीच 2600 वर्ग गज जगह अग्रवाल सेवा सदन के निर्माण के लिए मिली है। इसी तरह से श्री गोपाल कांडा ने इसी जमीन के साथ लगती इतनी ही जमीन हरियाणा सरकार से अरोड़वंश समाज को भी दिलवाई है। अग्रवाल समाज ने इस कार्य को एक उपलब्धि मानते हुए आज उन्हे पूरे जोश खरोश के साथ सम्मानित किया है।
    स्थानीय निकायमंत्री श्री कांडा ने दोनो समाजों को जमीन दिलवाने के साथ साथ जमीन की एक करोड़ चार लाख रूपए कीमत मुरलीधर कांडा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से देने की भी घोषणा की। यह राशि आगामी माह में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा को सिरसा दौरे के दौरान सौंपी जाएगी और इसके बाद रजिस्टरी करवा दी जाएगी।
    श्री गोपाल कांडा ने कहा कि सिरसा शहर में अग्रवाल सेवा सदन और अरोडवंश सेवा सदन के भव्य भवन का निर्माण किया जाएगा। सभी सुविधाओं से सुसज्जित यह भवन पूरे देश में अपनी तरह के भवन होंगे। भवनों में सभी पांच सितारा स्तर की सुविधाएं जुटाई जाएगी। उन्होने कहा कि दोनो भवनों में दो दो मंजिल की बैसमेंट भी बनाई जाएगी। जो शहरवासियों के लिए पार्किंग के रूप में प्रयोग की जाएगी। इस प्रकार से भव्य भवनों के साथ साथ शहरवासियों की पार्किंग की समस्या भी सदा सदा के लिए दूर होगी। उन्होने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जून माह में इन दोनो सेवा सदन भवनों की आधारशिला अपने कर कमलों से रखेंगे। इसके साथ साथ मुख्यमंत्री रानियां रोड़ पर बनने वाले सुपरस्पैशलिटी मल्टी हास्पिटल की आधारशिला भी अपने दौरे के दौरान उसी दिन रखेंगे। उन्होने समाज के लोगों को यह भी आश्वासन दिया कि जमीन की कीमत देने के साथ साथ मुरलीधर कांडा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से भवन निर्माण के लिए समाज को जो भी जरूरत होगी, वह हर समय तत्पर रहेंगे। उन्होने आज अग्रवाल सेवा सदन को सरकार द्वारा सौंपी गई जमीन का औपचारिक पत्र अग्रवाल महासभा के प्रधान श्री भागीरथ गुप्ता और अग्रवाल सेवा सदन के अध्यक्ष सज्जन केडियां को सौपा।
     उन्होंनें हरियाणा के मुख्यमन्त्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का अग्रवाल व अरोड़वश समाज को भूमि अलोट करने के लिए विशेष रूप से धन्यवाद किया और कहा कि मुख्यमन्त्री हरियाणा ने पहले भी समाज के उत्थान के लिए कई कार्य किए है। उन्होंने शहरवासियों को इन दोनों सदनों के लिए भूमि अलाट होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि सिरसा शहर में राज्य सरकार और मुरलीधर कांडा चैरीटैबल ट्रेस्ट की तरफ से कई प्रकार की विकासात्मक योजनाओं का क्रियान्वन किया जाएगा। उन्होंने गृह विभाग से सम्बन्धित प्रश्न के जवाब में कहा कि विभाग में रिक्त पड़े सभी पदों को शीघ्र ही भरा जाएगां और राज्य में कानून व्यवस्था को ओर मजबूत किया जाएगा। उन्होने कहा कि ऐलनाबाद के दादी-पोती हत्याकांड के आरोपियों को शीघ्र ही पकड़ कर सजा दिलवाई जाएगी।
श्री कांडा ने हरियाणा के विभिन्न शहरों में की जाने वाली नियमित कालोनियों क ेबारे में कहा कि विभाग के पास जिला प्रशासन के माध्यम से कालोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव आ चुकेि है। विभाग द्वारा औपचारिकताए पूरी कर दो-दो जिलों की कालोनियों की सूचियां जारी की जा रही है। इस समारोह में अग्रवाल सभा द्वारा गृह राज्यमन्त्री श्री गोपाल कांडा को 24 कैरट गोल्ड की बनी राष्ट्रीय पक्षी मोर की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया। विभिन्न संगठनों द्वारा भी श्री कांडा को शाल भेट कर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व मन्त्री ने महाराजा अग्रसैन की प्रतिमा पर माला अर्पण किया।
    स्थानीय निकाय एंव गृह राज्य मन्त्री गोपाल कांडा ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालियां व पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र गुप्ता के साथ बैठकर लोगों की समस्यांए सूनी और उनका समाधान किया। इसी मौके पर श्री कांडा ने अपने सरकारी स्वैच्छिक कोष से विभिन्न गांवों की पंचायतों और सस्थाओं को विकास कार्य के लिए साढ़े 15 लाख रूपए की राशि के चैक वितरित किए।

उपायुक्त श्री युद्धवीर ङ्क्षसह ख्यालिया ने अभियांत्रिकी विभाग अधिकारियों से कहा है कि वे उपलब्ध संसाधनों से आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाए
सिरसा
     उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने अभियांत्रिकी विभाग अधिकारियों से कहा है कि वे उपलब्ध संसाधनों से आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाए। श्री ख्यालिया स्थानीय पंचायत भवन में अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस बैठक में लोक निर्माण विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, सिचाई, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हुडा, नगरपरिषद व अन्य विभागों के अधीक्षण अभियंता, कार्यकारी अभियंता, उपमंडल अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता उपस्थित थे।
    उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गर्मी के मौसम को देखते हुए स्थानीय शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होने तल्ख लहजे में कहा कि अगर किसी भी क्षेत्र से पहली बार पानी सप्लाई की बाधा की शिकायत मिलती है तो उस स्थान पर कनिष्ठ अभियंता स्तर का अधिकारी पहुंचे और पेयजल सप्लाई चालू करवाए। उन्होने कहा कि दो बार शिकायत मिलने पर उपमंडल अभियंता, तीन बार शिकायत मिलने पर एसडीएम और कार्यकारी अभियंता लोगों के पास पहुंचेंगे। इसके बावजूद भी अगर समस्या का हल नही होता तो वे स्वयं पूरी प्रशासनिक टीम के साथ शिकायत स्थल पर पहुंचंगे। उन्होने कोताही बरतने वाले अधिकारियों से कहा कि वे आमजनता की शिकायतों को गंभीरता से लें।
    उपायुक्त श्री युद्धवीर ख्यालिया ने लोक निर्माण विभाग, सड़क एवं भवन के अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि जिला में कहीं भी सड़कों पर गड्डे नही दिखाई देने चाहिए इसके साथ साथ ना ही किसी सड़क पर अनावश्यक रूप से स्पीड़ बै्रकर होने चाहिए। उन्होने कहा कि स्पीड़ बै्रकरों, गड्ढों व सीवर होल की वजह से दुर्घटना होती है तो अधिकारी स्वयं इसके लिए जबावदेह होंगे। उन्होने पूर्व में हुई दुर्घटनाओं की ओर संकेत देते हुए कहा कि अधिकारियों को पूर्व दुर्घटनाओं से सबक लेना चाहिए।
    बिजली विभाग के अधिकारियों को भी श्री ख्यालिया ने निर्देश दिए कि वे सुरक्षा की दृष्टि से पूरे जिला में सभी प्रकार के इंतजामों को चाक चौबंद करें। उन्होने कहा कि किसी भी मेन रोड से बिना तकनीकी मानदंडों के बिजली की तारें नही गुजरनी चाहिए। इसके साथ साथ उन्होने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली शेयडूल की पूर्व घोषण करनी होगी और आमजन को बिजली की स्थिति के बारे में बतलाना होगा। अधिकारियों को चाहिए कि वे बिजलीघरों में लगे सूचना पट्टों पर बिजली शेडयूल की स्थिति को दर्शाए। इसके साथ साथ ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में माईक से पूर्व घोषणा भी करवाएं।
    सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि वे जिला में पडऩे वाली सभी टेलों पर पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें और विभिन्न नहरों पर बने पूलों और मोगों की जांच करें कि वे सुरक्षा एवं तकनीकी दृष्टि से सही है। उन्होने कहा कि सिचाई विभाग के अधिकारी घग्घर नदी के साथ साथ विभिन्न बरसाती खाले व डे्रनों के तटबंधों को मजबूत करना सुनिश्चित करें इसके साथ साथ विभागीय नियमों के अनुसार अधिकारी स्वयं पैदल जा कर निरीक्षण भी करें ताकि उन्हे सही स्थिति का पता लग पाए। उन्होने कहा कि घग्घर व रंगोई नाले की सफाई का कार्य तुरंत शुरू करवाए। घग्घर व रंगोई नाले में जो भी कांटेदार झाडियां व पानी रिसाव होने वाले पेड़पौधे खड़े हो तो उन्हे भी साफ करवाए। उन्होने कहा कि वे घग्घर व रंगोई नाले का दौरा कर अधिकारियों से कह चुके है कि वे बाढ से बचाव के सभी आवश्यक प्रबंध करें। यदि फिर भी किसी प्रकार की ढिलाई बरती जाती है तो इसके लिए संबधित विभाग के अधिकारी जिम्मेवार होंगे।




गृह, निकाय एवं राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय तारा बाबा कुटिया में लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर निपटारा किया
सिरसा,

     गृह, निकाय एवं राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय तारा बाबा कुटिया में लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर निपटारा किया। अधिकतर समस्याएं पानी, बिजली, स्वास्थ्य, बीपीएल कार्ड, बुढ़ापा पैंशन, घरेलु झगड़े, रोजगार, कच्चे रास्तों को पक्का करवाने आदि से संबंधित थी। उन्होंने समस्याओं का मौके पर निपटारा करने के उपरांत उपस्थितजनों से कहा कि हमें प्यार-प्रेम व भाईचारे से रहना चाहिए और गांव तथा शहर के विकास में सरकार तथा प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापुरक विकास कार्य संपन्न करवाए।
    उन्होंने कहा कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र को विकास के मामले में अग्र्रणीय बनाया जाएगा। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। गांवों में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रदेश को देश भर में विकास के मामले में अव्वल बनाना चाहते है जिसके लिए सभी क्षेत्रों में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे है व करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाया जाएगा। जनता की मांग अनुरुप सभी मूलभूत सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए नई-नई योजनाएं भी तैयार की जा रही है।
    श्री कांडा ने कहा कि सभी वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है।  इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाना चाहिए। आमजन की समस्याओं का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। उन्होंने सिरसा वासियों से अपील की कि समाज में फैल रही बुराईयों जैसे कन्या भू्रण हत्या, बाल विवाह, घरेलु झगड़ा, जात-पात को खत्म करके आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लिंगानुपात में समानता लाने के लिए भी विभिन्न योजनाएं लागू की है जिसमें लाडली योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, इंदिरा गांधी विवाह शगुन योजना, सबला, सर्वोतम माता पुरस्कार, किशोरी शक्ति योजना, महिला चौपाल एवं साक्षर समूह सहित हरियाणा महिला विकास निगम की योजनाएं शामिल है। उन्होंने कहा कि लड़का-लड़की में कोई अंतर नहीं है इसलिए समाज में लड़का-लड़की को बराबर का सम्मान देना चाहिए। इस मौके पर कांग्रेस प्रतिनिधि एवं प्रमुख समाजसेवी श्री गोबिंद कांडा सहित विभिन्न गांवों के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ओडिटोरियम हाल में प्लेटेनियम जुबली नामक समारोह का आयोजन किया गया
सिरसा,

     प्रजापति ब्रहमाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की सेवाओं के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में स्थानीय सीएमके गल्र्ज कॉलेज के ओडिटोरियम हाल में प्लेटेनियम जुबली नामक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में गृह, निकाय एवं राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इससे पूर्व प्रजापति ब्रहमाकुमारी सद्भावना भवन में हारमनी हाल की आधारशिला रखी और इस हाल के निर्माण के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा की। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संत-महात्माओं व महापुरुषों के साथ पलभर का समय बिताने से जहां आत्म संतुष्टि होती है वहीं जीवन में आनंद भी मिलता है। उन्होंने कहा कि संत-महापुरुषों के बताए मार्ग पर हमें चलना चाहिए, जिससे मनुष्य के स्वयं की तरक्की तो होगी ही साथ ही साथ समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण भी हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति मानव की भलाई के लिए कार्य करना चाहिए। श्री कांडा ने कहा कि वे सौभाग्यशाली है जो उन्हें दादी मां के दर्शन हुए और उनका आशीर्वाद प्राप्त हुआ।
    राज यौवनी तपस्वनी बाल ब्रहमचारणी दादी रत्न मोहिनी जी ने श्री कांडा को  आशीर्वाद दिया और प्रवचन किए। संयुक्त मुख्य प्रशासनिक ब्रहमाकुमारी पंजाब के श्री अमीरचंद, लक्ष्मी बहन, बिंदू बहन आदि ने मंत्री का स्वागत किया और स्मृति चिन्हृ देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर प्रमुख समाजसेवी एवं मंत्रीजी के अनुज श्री गोबिंद कांडा को दादी मां ने आशीर्वाद व स्मृति चिन्हृ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं व बड़ी संख्या में बह्मकुमारी के सदस्य उपस्थित थे।

इनेलो हक की लड़ाई लड़ती रहगी
सिरसा

    इनेलो सदा से ही गरीबों, कमेरे वर्ग और किसानों के साथ रही है। जब तक प्रदेश की जनता को इन भ्रष्टाचारियों से छूटकारा नहीं मिलता तब तक इनेलो हक की लड़ाई लड़ती रहगी। ये बात इनलो कार्यकत्र्ता व नगर पार्षद प्रदीप मेहता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कही। बागड़ी ने कहा कि कांग्रेस का जनता की समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं। इस मौजूदा सरकार का काम सिर्फ लोगो को लूटना है। मेहता ने कहा कि आज हर वर्ग इस भ्रष्ट सरकार से दु:खी है। प्रदेश में शिक्षा में गुणवत्ता के दावे सच्चाई से कोसों दूर हैं। युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल रहे है, किसानों को पानी, बिजली, बीज और यहां तक की उनका पीला सोना भी दलालों के हाथों सौंपा जा रहा है। उन्होंने कांग्रेस पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस साल गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में मात्र बीस रूपये की वृद्घि इसका एक उदाहरण है। कांग्रेस की नीतियां कभी गरीबों के हित में रही ही नहीं। उन्होंने कहा कि इनेलो कांग्रेस किसी भी नीति को कभी भी लागू नहीं होने देंगी और भ्रष्ट सरकार को कभी भी अपने मनसूबे पूरे नहीं करने देंगे।

बीरेंद्र सिंह 17 मई को कार्यकत्र्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे
सिरसा,

    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं हरियाणा के पूर्व मंत्री बीरेंद्र सिंह 17 मई को कांग्रेस भवन में 12 बजे कार्यकत्र्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे। उक्त जानकारी देते हुए पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने बताया कि ए.आई.सी.सी. के महासचिव बनने के बाद बीरेंद्र सिंह पहली बार सिरसा आ रहे हैं, इसलिए कार्यकत्र्ताओं का उनका भव्य अभिनंदन किया जाएगा। नेहरा ने बताया कि बीरेंद्र सिंह की कांग्रेस के प्रति की गई सेवाओं और गांधी परिवार  से लम्बे जुड़ाव के चलते कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने उन्हें संगठन में महत्वपूर्ण महासचिव के पद की जिम्मेदारी सौंपी है। नेहरा ने कहा कि बीरेंद्र सिंह अपनी कार्य कुशलता से संगठन को मजबूत बनाने में निरंतर काम कर रहे हैं और इसी संदर्भ में वे सिरसा में भी कार्यकत्र्ताओं को दिशा निर्देश देंगे।

अशोक तंवर 08 मई को सिरसा आऐंगे
सिरसा

   सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 08 मई को अपने एक दिवसीय दौरे पर सिरसा आऐंगे और लोगों से मिलेगे। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर कल 8 मई को सायं 5 सिरसा पहुंचेगें और अपने निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेगें।

No comments:

Post a Comment