Sunday, May 1, 2011

केन्द्र सरकार औद्योगिकरण को बढ़ावा देने व नए रोजगार के अवसरों के सृजन के लिए नैशनल मैनूफैकचरिंग जोन विकसित करने के लिए प्रस्ताव ला रही है


सिरसा,1 मई : केन्द्र सरकार औद्योगिकरण को बढ़ावा देने व नए रोजगार के अवसरों के सृजन के लिए नैशनल मैनूफैकचरिंग जोन विकसित करने के लिए प्रस्ताव ला रही है। यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने यहां जारी एक  ब्यान में दी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार आधारभूत संरचना के विकास को तरजीह दे रही है। जिसके तहत सड़कों का विकास, बिजली की व्यवस्था, रेल व परिवहन को सुदृढ़ करना तथा नए औद्योगिक जोन विकसित करना शामिल है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही नैशनल मैनूफैकचरिंग जोन विकसित करने सम्बन्धी प्रस्ताव ला रही है जिससे औद्योगिक रूप से पिछड़े ईलाकों में नए उद्योग लगेंगें और युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें। उन्होंने कहा कि नए औद्योगिक विकास के लिए तकनीकि दक्षता प्राप्त युवाओं की जरूरत है। इसके लिए आगामी समय में लगभग 50 करोड़ स्किलड युवाओं की आवश्यकता होगी। इसके लिए सरकार बहुतकनीकि, आईटीआई व अन्य तकनीकि संस्थाओं को सुदृढ़ कर रही है।
    सांसद ने कहा कि उद्योगों के विकास से देश व प्रदेश प्रगति करता है और उद्योगों से आर्थिक तरक्की होती है और लोगों के जीवन स्तर में सुधार आता है। उन्होंने कहा कि उद्योग हमारे मंदिर है इसलिए उद्योगों को सुदृढ़ करने की जरूरत है तथा उद्यमियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाया है। अनेक रियायते दी है ताकि उद्योगों का फैलाव हो। सरकार ने विशेष आर्थिक जोन विकसित किए जिससे आज प्रदेश तेजी से औद्योगिकरण को अपना रहा है। उन्होंने बताया कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में भी औद्योगिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। सांसद ने बताया कि उद्यमियों का अधिक से अधिक रियायतें दिलाई जाएगी और आधारभूत संरचना को मजबूत किया जाएगा। सिरसा-फतेहाबाद-हिसार को रेलवे लाईन से भी जोड़ा जाएगा इसके लिए 12वीं पंचवर्षिय योजना में कार्य आरंभ हो जाएगा। एचएसआईडीसी प्रदेश में बेहतर औद्योगिकमाहौल व सुुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र औद्योगिक रूप से पिछड़ा क्षेत्र है,उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए आगामी समय में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा और नई टॉउनशिप बनाई जाएगी ।

No comments:

Post a Comment