Saturday, May 7, 2011

नन्हें-मुन्ने बच्चों ने 'फन-डे मनाया

सिरसा
      एकता चौक स्थित स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल में आज नन्हें-मुन्ने बच्चों ने 'फन-डे मनाया। इस मौके पर बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लेते हुए अपनी प्रतिभाएं पेश की। बच्चों ने म्यूजिकल चेयर, सॉग, फैंसी ड्रैस में भी भाग लिया। फन-डे पर बच्चों ने डांस प्रस्तुत करके उपस्थितजनों का मन मोह लिया। बच्चों ने फन-डे के अवसर पर बाथ टब में नहाकर गर्मी से राहत पाई। उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए स्कूल की प्राचार्या ने कहा कि स्कूल में ऐसे कार्यक्रम होने से बच्चों में आगे बढऩे की भावना होती है। उन्होंने कहा कि   छोटे बच्चों का मन कच्चा होता है और उसे जिस पर से ढाले वे उसी प्रकार ढल जाते हैं। छोटे बच्चों में सीखने की शक्ति ज्यादा होती है।
फोटो: बाथ टब में नहाने का लुत्फ उठाते नन्हें-मुन्ने बच्चे।

कांग्रेस सरकार ने हरिजन समाज को उचित स्थान दिया है
सिरसा
। प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने हरिजन समाज को उचित स्थान दिया है तथा साथ ही विकासकारी योजनाओं का लाभ भी देहातों में रहने वाले गरीब व पिछड़े वर्गों को मिल रहा है। यह बात गत दिवस कंवरपुरा गांव में आयोजित एक स्वागत समारोह में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने सैकड़ों की संख्या में मौजूद ग्रामीणों को कही। इस दौरान श्री शर्मा का पगड़ी पहनाकर हार्दिक अभिनंदन किया गया। उनके साथ जिला कांग्रेस पूर्व उपाध्यक्ष मा. राजकुमार वर्मा, प्रदेश युवा कांग्रेस मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा, तिलक चंदेल व बृजदान चारन भी मौजूद थे।
    ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की गेहूं खरीद की प्रक्रिया सूचारू रूप से जारी है। देश का अन्नदाता कहलाने वाला किसान पहले जैसा नहीं रहा है। सरकार ने किसानों को बुनियादी सुविधाओं देने के अलावा अनेक सरकारी योजनाओं से किसानों की जीवन स्तर सुधारा है। आज गांव-गांव में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाएं, पक्की सड़कें व शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने किसानों के हितों की केवल बात कही जबकि कांग्रेस ने काम करके दिखाया। प्रदेश का किसान आज किसी भी मामले में पिछड़ा नहीं है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना ने भी गांव के बेरोजगार लोगों को रोजगार दिलवाया। इस मौके पर इंद्राज धानक, विनोद नंबरदार, राम कुमार मंत्री, महावीर सरपंच, रमेश लाखलाण, हरिराम, विजय, नत्थूराम हरिजन, महेंद्र गरवां, दलीप घडवाल, हरि सिंह, सज्जन गड़वाल, मोहन लाल सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

पोस्टर, स्लोगन, जंकयार्ड व फोटोग्राफी प्रतियोगितओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया
हिसार

      गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने आज विश्वविद्यालय में छात्रों के मंच प्रयास द्वारा आयोजित पोस्टर, स्लोगन, जंकयार्ड व फोटोग्राफी प्रतियोगितओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डीन छात्र कल्याण प्रो कुलदीप बंसल ने की। इस अवसर पर कल्चर कोर्डिनेटर श्री एम आर पात्रा, विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के अधिष्ठïाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण एवं प्रयास संस्था से जुड़े विद्यार्थी भारी संख्या में उपस्थित थे। प्रयास विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के छात्रों का मंच है जोकि विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक व गैर सांस्कृतिक गतिविधियों को बढाने का कार्य करता है। इस अवसर पर एक संास्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।  
    कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि भारत की सांस्कृति विश्व की सबसे पुरानी संस्कृतियों में शामिल है और विश्वभर में भारत की सांस्कृति के प्रशंसक है। उन्होने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से प्रतिभागियों को अपनी कला उभारने का मौका मिलता है तथा समाज में चल रहे घटनाक्रमों को आम लोगों तक पहुंचाने में भी मदद मिलती है।
    प्रो कुलदीप बंसल ने इस अवसर पर कहा कि युवाओं को सांस्कृतिक व गैर सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में नियमित रूप से भाग लेना चाहिए।
 पोस्टर प्रतियोगिता में गुरमीत सिंह प्रथम, सुदेश द्वितीय व रेणू मित्तल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में पवन कुमार ने प्रथम, तृष्णा मित्तल दूसरे व नैंसी शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जंकयार्ड डस्ट आउट आफ वेस्ट में रवि व तृष्णा और नितिन व मीना ने प्रथम स्थान जबकि सोमपाल व किरण और रविन्द्र व जयसिंह ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। तीसरा स्थान भरत, अकिंत व सुकरीति को प्राप्त हुआ। फोटोग्राफी में अनुभव बसीन, आशिष छाबड़ा व सोमपाल सिंह को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
फोटो कैप्शन
फोटो-1
कुलसचिव प्रो आर एस जागलान, प्रो कुलदीप बंसल व श्री एम आर पात्रा विश्वविद्यालय में छात्रों के मंच प्रयास द्वारा आयोजित पोस्टर, स्लोगन, जंकयार्ड व फोटोग्राफी प्रतियोगितओं के विजेता प्रतिभागियों के साथ।

No comments:

Post a Comment