Thursday, May 5, 2011

राज्य सरकार ने 2600 वर्ग गज भूमि अग्रवाल सेवा सदन के निर्माण के लिए दी

 सिरसा 05 मई। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा ने कहा कि राज्य सरकार ने स्थानीय हिसार रोड पर शहर के बीचों-बीच 2600 वर्ग गज भूमि अग्रवाल सभा को अग्रवाल सेवा सदन के निर्माण के लिए प्रदान कर दी है। इस बारे राज्य सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।
    आज स्थानीय शू कैम्प स्थित कार्यालय में श्री गोबिंद कांडा और अग्रवाल सभा के प्रधान भागीरथ गुप्ता ने राज्य सरकार द्वारा जमीन देने के लिए जारी किए गए पत्र का मजबून अग्र बंधुओं के बीच पढ़कर सुनाया। जिससे सभी अग्र बंधुओं में खुशी की लहर दौड़ गई। इसी खुशी को सार्वजनिक रूप से जाहिर करने के लिए अग्र बंधुओं ने हरियाणा के शहरी निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा का आगामी 7 मई को सुबह 11 बजे स्थानीय महाराजा अग्रसैन पार्क में अभिनन्दन करने का निर्णय लिया है। इस अभिनन्दन समारोह में श्री गोपाल कांडा राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र अग्र बंधुओं के बीच में अग्रवाल सभा के प्रधान श्री भागीरथ गुप्ता और श्री अग्रवाल सेवा सदन के प्रधान सज्जन केडिया को संयुक्त रूप से सौंपेंगे। आज की इस बैठक में अग्र बंधुओं ने मंत्री श्री गोपाल कांडा का धन्यवाद प्रकट किया और कहा कि श्रीकांडा के प्रयासों की बदौलत समाज की लंबे समय चली आ रही मांग मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पूरी कर दी है।
    श्री गोबिंद कांडा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अग्रवाल सेवा सदन के निर्माण के लिए 2600 वर्गगज जगह 2000 रुपये प्रति वर्गगज के मूल्य पर दी गई है। जबकि यह जमीन एक लाख रुपये प्रति वर्ग गज की कीमत से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री गोपाल कांडा के प्रयासों की बदौलत ही अग्रवाल बंधुओं की यह मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा में शहर के बीचों-बीच प्राइम लोकेशन पर इतनी अधिक जमीन कहीं पर भी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस जमीन पर एक भव्य अग्रवाल सेवा सदन भवन का निर्माण होगा। जिसपर करोड़ों रुपये खर्च होंगे। उन्होंने अग्रवाल सदन के लिए दी गई इस जमीन हेतु सभी अग्र बंधुओं को बधाई दी और कहा कि यह पूरे समाज की मेहनत का फल है। उन्होंने सभी अग्र बंधुओं से अपील भी की कि वे सभी मिलजुल कर समाज को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करें और इसी प्रकार से समाज विकास के कार्यों को और आगे बढ़ाया जाएगा।
    श्री कांडा ने कहा कि आगामी 7 मई को मंत्री श्री गोपाल कांडा के अभिनन्दन समारोह में समाज के सभी लोग शामिल होंगे। इस समारोह को एक यादगार समारोह बनाने के लिए रूप रेखा तैयार कर ली गई है। कार्यक्रम के लिए विभिन्न अग्र बंधुओं को जिम्मेवारी सौंपी गई है। आज की इस बैठक में आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेन्द्र मिंचनाबादी, अरविन्द बंसल, सुरेश गोयल, गोबिंद गोयल, सुनील सर्राफ, सज्जन केडिया, मा. रोशन लाल, कृष्ण सिंगला, डा. बीपी गोयल, राजकुमार चौधरी, प्रदीप रातुसरिया, भीखम चन्द्र गोयल, गोपाल सर्राफ, महावीर प्रसाद मोदी, तरसेम लाल गोयल, मनोज कुमार गोलयान, राजकुमार चौधरी, नंद किशोर लढा, प्रदीप रातुसरिया, अंजनी गोयल, सतीश गुप्ता, गौरव गोयल, भारत भूषण, अशोक एडवोकेट, सुरेश गोयल तथा सूरत सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बरसात शुरू होने से पहले घग्घर और रंगोई नाले की सफाई करवाई जाएगी
सिरसा
05 मई। जिला को बाढ़ से बचाने के लिए बरसात शुरू होने से पहले-पहले विभिन्न स्थानों पर घग्घर और रंगोई नाले की सफाई करवाई जाएगी। यह बात उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बाढ़ बचाव कार्यों का निरीक्षण करते हुए कही। उन्होंने आज मुसाहिबवाला, नेजाडेला खुर्द, नेजाडेला कलां, मल्लेवाला, ओटू, फिरोजाबाद तथा रंगोई नाले के विभिन्न स्थानों का दौरा किया।
    उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि घग्घर नदी में जहां कहीं भी किसानों ने सिंचाई के लिए पाइपें दबाई हुई हैं उन पाइपों को विभागीय मापदंडों के अनुसार दबवाएं। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा पाइपों के लिए जो भी डिजाइन तैयार किया गया है उसके आधार पर ही किसान पाइप दबाएंगे। यदि कोई किसान डिजाइन के अनुसार पाइप नहीं दबवाता तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
    उपायुक्त ने कहा कि ओटू वीयर से राजस्थान बॉर्डर तक घग्घर नहर की मुख्य धार को और चौड़ा किया जाएगा और घग्घर नदी में बने बंधों को हटवाया जाएगा। लोगों का मानना था कि बंधों के कारण ही घग्घर नदी में विभिन्न जगहों पर गत वर्ष बाढ़ आई थी। उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे घग्घर नदी की मुख्य धार की खुदाई और बंधों को हटवाने के लिए शीघ्र ही निशानदेही कर सिंचाई विभाग को दें ताकि जल्दी से जल्दी से यह कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि सफाई और बांध हटवाने तथा मुख्य धार को चौड़ा व गहरा करने का कार्य महात्मा गांधी राष्ट्र्रीय योजना के तहत किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि बाढ़ बचाव कार्यों के लिए नदी के साथ-साथ विभिन्न ड्रेनों की सफाई का कार्य मनरेगा के तहत किया जाएगा। सभी गांवों में घग्घर नदी के आसपास बने विभिन्न बांधों को मजबूत किया जाएगा और नदी के क्षेत्र में खड़ी विभिन्न प्रकार की कांटेदार झाडिय़ों और दूसरे छोटे वृक्षों की भी सफाई की जाएगी। सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री एसएस हुड्डा ने बताया कि ओटू झील की तीसरे चरण की खुदाई का कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा जिससे ओटू झील में पानी स्टोरेज की क्षमता भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि ओटू झील की खुदाई के तीसरे चरण पर 20 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। इससे पहले दो चरणों की खुदाई करके 45 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि ओटू झील की खुदाई की परियोजना को और विस्तार देने की परियोजना राज्य सरकार द्वारा शुरू कर दी गई है।
    जिला प्रशासन की टीम के इस दौरे में उपमंडलाधिकारी नागरिक श्री रोशन लाल, जिला राजस्व अधिकारी श्री ओपी वर्मा सहित सिंचाई व राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी थे।

No comments:

Post a Comment