Sunday, May 8, 2011

डी.ए.वी. स्कूल में आज मेहंदी, चित्रकला व रंग भरो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

सिरसा
    डी.ए.वी. स्कूल में आज मेहंदी, चित्रकला व रंग भरो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा पहली के बच्चों ने रंग भरो प्रतियोगिता में, कक्षा दूसरी से पांचवीं तक के विद्याॢथयों ने चित्रकला व कक्षा छठी से लेकर दसवीं तक के विद्याॢथयों ने मेहंदी प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। प्रतियोगिताओं में बच्चों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा का परिचय दिया। मेहंदी प्रतियोगिता में बच्चों ने बहुत ही सुंदर, आकर्षक व मनमोहक डिजाईन बनाए। मेहंदी प्रतियोगिता में जूनियर ग्रु में अॢशता ने पहला, सिमरन ने दूसरा व शिल्पा ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि सांत्वना पुरस्कार सोनल व संजीवनी को संयुक्त रूप से दिया गया। सीनियर ग्रुप में आस्था व संतोष ने संयुक्त रूप से प्रथम, शिआ व अलिशा ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा दमनप्रीत व कोमल ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान हासिल किया। शीनू व नीफिया को संयुक्त रूप से सांत्वना पुरस्कार मिला। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडन की भूमिका सरोज मदान व अनिल गंडा ने बखूबी निभाई। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई व आशीर्वाद दिया। उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने कहा कि बच्चों को इस तरह की प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। इससे बच्चों का आत्मविश्वास व सृजनात्मक शक्ति बढ़ती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन विद्याॢथयों के बीच संबंधों को मजबूत करने के साथ-साथ उनके प्रबंधकीय कौशलों को भी निखारते हैं। उतरेजा ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों, सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बड़े उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए। खेलों से स्वास्थ्य ठीक रहता है और मस्तिष्क भी चुस्त-दुरुस्त रहता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए, ताकि देश का भविष्य उज्जवल हो।
फोटो: विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते बच्चे तथा निरीक्षण करते स्कूल प्राचार्य व निर्णायक मंडल के सदस्य।

श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान महायज्ञ के शुभारंभ पर भव्य कलश यात्रा निकाली गई
सिरसा

    श्री सनातन धर्म सभा की ओर से वैसाख माह के पावन पर्व पर आयोजित होने वाली श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान महायज्ञ के शुभारंभ अवसर पर आज श्री गीता भवन मंदिर से भव्य कलश यात्रा निकाली गई। दंडी स्वामी डा. केशवानंद सरस्वती जी महाराज के पावन सान्निध्य में आयोजित इस कलश यात्रा का नेतृत्व कार्यक्रम के मुख्य संयोजक व मुख्य यजमान नवीन केडिया ने किया तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता सनातन धर्म सभा के प्रधान आर.पी. शर्मा ने की। केडिया ने श्रीमद्भागवत गीता को सिर पर धारण कर यात्रा का सपत्नीक नेतृत्व किया। कलश यात्रा में 108 कलश व 51 ध्वजवाहक शामिल थे। भजन कीर्तन करती हुए महिलाएं व पुरुषों का टोला पूरे माहौल को भक्तिमय बना रहा था। ढोल नगाड़ों और आकर्षक झांकियों के साथ यह यात्रा सनातन धर्म सभा कथा स्थल तक पहुंची। यहां पहुंचने पर सनातन धर्म सभा के पदाधिकारियों व संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य द्रोण प्रसाद कोईराला व अन्य धर्म प्रेमी लोगों ने पुष्प वर्षा से स्वागत किया। इसके पश्चात कथा स्थल पर विधिवत कथा स्थापना हुई और मंत्रोच्चारण के साथ स्वामी केशवानंद सरस्वती महाराज ने अपने दिव्य प्रवचन प्रेषित किए। मुख्य यजमान नवीन केडिया ने डा. केशवानंद सरस्वती महाराज के सिरसा आगमन पर उनका भव्य अभिनंदन किया और कहा कि यह नगर वासियों का सौभाग्य है कि इस प्रकार की महान विभूति कथा रूपी अमृत वर्षा के लिए यहां पधारी है। उन्होंने बताया कि इस अदभूत एवं सौभाग्यशाली आयोजन में श्री गणेश धर्मार्थ न्यास, श्री शिवशम्भु शक्ति मंडल, जय मां ङ्क्षचतपूर्णी क्लब सहित अन्य सहयोगी जन विशेष योगदान दे रहे हैं। कार्यक्रम में बजरंग पारीक, के.के. शर्मा, प्रमोद मोहन गौतम, सर्वोतम शर्मा, वैद्य महावीर प्रसाद, डा. हरि प्रसाद, अश्वनी शर्मा, सुरेंद्र बंसल, जय गोङ्क्षबद गर्ग, अशोक तलवाडिय़ा, सुशील खारियां, महेंद्र राणा, विनय शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर 29 मई को विशाल आयोजन किया जाएगा
सिरसा
    हरियाणा पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष लाज पुष्प ने बताया कि हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आगामी 29 मई को सिरसा में एक विशाल आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के नामचीन पत्रकार और पत्रकारिता के हितैषी अंतर्राष्ट्रीय लेखक शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आगामी 11 मई को प्रात: 10 बजे पत्रकार संघ की आम सभा की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी और जिन पत्रकारों को सर्वश्रेष्ठ सेवा के लिए सम्मानित किया जाना है उनके नाम तय किए जाने हैं। इस बैठक में पत्रकारों की सदस्यता के नवीनीकरण फार्म भरें जाएंगे और नए सदस्यों का स्वागत किया जाएगा।

उदघोषित करार दिए गए एक अपराधी को काबू करने में सफलता हासिल की
सिरसा

    ओढां पुलिस ने अदालत द्वारा उदघोषित करार दिए गए एक अपराधी को काबू करने में सफलता हासिल की है। आरोपी के खिलाफ अदालती आदेशों की अवमानना करने मामले में भादंसं की धारा 174 ए के तहत एक और अभियोग दर्ज किया गया है। जानकारी मुताबिक ओढां पुलिस की जंडवाला जट्टान पुलिस चौकी के सहायक उपनिरीक्षक सुभाषचंद्र के नेतृत्व में पुलिस पार्टी ने बिल्लू पुत्र ममन निवासी वार्ड 3 नारनौद जिला हिसार को काबू किया है। आरोपी के खिलाफ वर्ष 2010 में चोरी का अभियोग दर्ज हुआ था, जिसमें अपराधी मौके से ही फरार था। पुलिस ने आरोपी बिल्लू को हिसार जेल से प्रोडेक्शन वारंट पर लिया है।

हरियाणा सरकार ने कानून व्यवस्था पर नियन्त्रण खो दिया है
सिरसा

    हरियाणा सरकार ने कानून व्यवस्था पर नियन्त्रण खो दिया है और प्रदेश में महिलाओं बच्चों सहित कोई सुरक्षित नहीं है। ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने ऐलनाबाद शहर के बीचों बीच हुई दादी-पोती हत्या प्रकरण पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए प्रतिक्रि या दे रहे थे। चौटाला ने इस हत्या कांड की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए कहा कि पीडि़त परिवार को पूरा मुआवजा व अन्य मदद मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार तुरंत प्रभाव से इस घटना की जांच करवाने के आदेश दे और कम से कम 21 लाख रुपऐ मुआवजे की घोषणा करे। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने उच्च स्तरीय जांच करके दोषी लोगों को गिरफतार नहीं किया तथा मुआवजा राशि नहीं दी तो इनेलो आंदोलन चलाने पर मजबूर होगी।
    चौटाला ने कहा कि आज ऐलनाबाद ही नहीं पूरे प्रदेश में हालात बेकाबू है क्योंकि अफसरशाही बेलगाम है तथा कानून व्यवस्था का कोई रखवाला नहीं है। उन्होंने कहा कि रोजाना अनगिनत हत्याकांड, लूटपात, चोरी डकै ती, फिरोती, अपहरण, बलात्कार जैसे घिनोने कांड हो रहे हैं और सरकार में बैठे मंत्री तौहफे लेते घूम रहे है। विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि वे इन सब मुद्दो को विधानसभा में उठाऐंगे और जनता की सुरक्षा के लिए हर संभव कौशिश करेंगे।

मां एक एहसास का नाम है जो बिना कोई उम्मीद बांधे नि:स्वार्थ भाव से संतान को जन्म देती है
सिरसा

    मां वास्तव में ही एक एहसास का नाम है जो बिना कोई उम्मीद बांधे नि:स्वार्थ भाव से संतान को जन्म देती है, उसे उसकी मंजिल तक पहुंचाने में मदद करती है और उसकी खातिर अपना सब कुछ बलिदान कर देती है। ये बात कॉफी एन यू के संचालक ऋषि कपूर ने मदर-डे पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हए कही। उन्होंने कहा कि मां को शब्दों से किसी परिभाषा में नहीं बांधा जा सकता बल्कि केवल महसूस किया जा सकता है। आयोजित इस कार्यक्र म के बारे में कपूर ने बताया कि मदर-डे कों यादगार मनाने के लिए काफी एन यू ने खास कार्यक्रम करवाया है। इस कार्यक्रम के दौरान केक कटींग सरमनी, मदर के लिए सॉफट म्युजिक और लाईव बैंड का इंतजाम किया गया है। मदरस् का स्वागत के लिए रैड रोज देकर उनके  बच्चों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मदर के साथ आए बच्चों या उनके साथ अन्य कियी सदस्य द्वारा एक कूपन बनवाया जाएगा जिस पर मां  के बारे में लिखा होगा। लक्की ड्रॉ द्वारा बैस्ट मां चयन होगा। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बैस्ट मदर को एक साल तक कॉफी एन यू की तरफ से फ्र ी कॉफी पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आगे आने वाले समय में भी खास दिन को काफी एन यू की तरफ से मनाया जाएगा। जिसमें भी विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। कपूर ने काफी एन यू की सुविधाओं के बारे में बताया कि यहां किट्टी पार्टी, ग्राहकों के लिए वाईफाई इंटर नेट का इस्तेमाल किया गया जिससें कि कॉफी पीने के साथ-साथ अपना काम भी सुचारू रू प से जारी रख सके।

No comments:

Post a Comment