Friday, April 29, 2011

युवा वर्ग शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी ग्रहण करें

 ओढ़ां
युवा वर्ग शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी ग्रहण करें तभी हम समाज व राष्ट के नव निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। यह आह्वान बिजली, अक्षय उर्जा तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री ने आज जिले के गांव पन्नीवाला मोटा में स्थित चौ0 देवीलाल राजकीय इंजीनियरिंग कालेज द्वारा आयोजित तक्ष-11 के वार्षिक समारोह के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि किया। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग देश का भावी कर्णधार है वे राष्ट की धरोहर तथा भविष्य हैं इसलिए युवा वर्ग को बुराइयों से बचना होगा। युवा वर्ग को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ बुद्धिजीवियों से अच्छे संस्कार भी प्राप्त करने होंगे। अच्छे संस्कार ग्रहण करने से सुविचार उत्पन्न होते हैं जो समाज व देश की उन्नति के लिए सहायक सिद्ध होते हैं।
    श्री सिंह ने कहा कि साईंस व तकनीकी शिक्षा की आज के समय की जरूरत है।  शिक्षा का जीवन में बहुत महत्व है अच्छे संस्कार व शिक्षा के बिना कोई भी समाज तरक्की नहीं कर सकता इसलिए राज्य सरकार प्रदेश को एजुकेशन हब के रूप में विकसित करने जा रही है। आने वाले दिनों में हरियाणा शिक्षा के मामले में विश्व में अग्रणी स्थान पर होगा। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि हरियाणा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के मानचित्र पर अपनी अलग से पहचान कायम करें जिससे हम अपने मौजूदा संसाधनों व जनशक्ति से पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। आज प्रगति का दूसरा नाम हरियाणा है जिसका पूरा श्रेय आम जनता के साथ-साथ यूपीए अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह तथा मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के ओजस्वी मार्गदर्शन को देता हूं। हालांकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में कई उल्लेखनीय कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। समाज के प्रत्येक वर्ग का समान विकास हुआ है। आर्थिक विकास की दर की कसौटी पर प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में है। हरियाणा में वर्तमान मूल्यों पर प्रति व्यक्ति वार्षिक आय 77 हजार 878 रुपए है।
    तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 6 वर्षो में 408 तकनीकी संस्थानों की स्थापना हुई जिससे 90 हजार 340 सीटों की बढ़ौतरी हुई है। राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में फीस माफ की गई है। सभी डिग्री व डिप्लोमा कोर्सो में आनॅलाईन काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश के लिए भारत सरकार द्वारा हरियाणा को गोल्ड आईकान से पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए, बी फार्मेसी जैसे कोर्सो की सभी शाखाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्राओं को 5100 रुपए के नकद पुरस्कार दिया गया है।  इस स्कीम के तहत  466 लाभार्थियों केा 23 लाख 76 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हरियाणा के छात्रों को एआईईईई व आईटाआई, सीएटी, जीएटीई में अव्वल आने वाले छात्रों को एक लाख रुपए और पहले दस स्थानों पर आने वाले को 51 हजार रुपए का नकद इनाम दिया जाता है। प्रदेश में लड़कियों को तकनीकी शिक्षा संस्थानों में 25 प्रतिशत ओरिजंाटल आरक्षण का प्रावधान किया गया है। विध्यार्थियों  को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए बहुतकनीकी संस्थानों तथा इंजीनियरिंग कालेजों में रोजगार प्रकोष्ठों को ज्यादा सक्रिय किया गया है।
    मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जहां विकास के नए आयाम स्थापित किए जाएंगे वहीं तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। तकनीकी शिक्षा में वृद्धि के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार की योजनाओं के तहत दस करोड़ रुपए की ग्रांट चौ0 देवीलाल राजकीय इंजीनियरिंग कालेज को प्रदान की गई। कालेज प्रबन्धक कमेटी द्वारा रखी गई मांगों का श्री सिंह ने मौके पर ही समाधान किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले विध्यार्थियों को सम्मानित किया गया
    इस मौके पर चौ देवी लाल राजकीय मैमोरियल इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक में डा0  डी एस मोर ने मुख्यअतिथि महेन्द्र प्रताप सिंह जी  का स्वागत करते हुए कहा कि इस कालेज की स्थापना 2003 में हुई थी। आज यह इंजीनियरिंग कालेज दिन दोगुणी रात चौगुणी उन्नति कर रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्री  जी इस कालेज के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हमेशा तैयार रहते है इन्हीं के बदौलत ग्रांट मिली। डा0 मोर ने वार्षिक गतिविधियों बारे जानकारी दी और मंत्री जी का जीवन परिचय, कार्यशैली व उन द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यो का विस्तार से जानकारी दी । इस मौक पर कालेज के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी।
    इस अवसर पर पुर्व विधायक मनीराम केहरवाला , पूर्व जिला प्रधान  एवमं प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ,कॉलेज के रजिस्टार एम सी जैन ,मंत्री के निजि सचिव सज्जन सिह सहित विभिन्न गांव  के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment