Saturday, April 30, 2011

स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी का सपना था कि बच्चे शिक्षित हों और शिक्षा की लहर गांव-गांव,घर-घर तक पहुंचे

ओढां
स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी का सपना था कि बच्चे शिक्षित हों और शिक्षा की लहर गांव-गांव,घर-घर तक पहुंचे। इसी को लेकर उन्होंने गांवो में जवाहर नवोद्य विद्यालयों की स्थापना की। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने कही। वे ओढां स्थित जवाहर नवोद्य विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों एवं लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व विद्यालय प्रांगण में पहुंचने पर स्काउट गु्रप द्वारा उन्हें सलामी दी गई। डा. तंवर ने विद्यालय प्रांगण में स्थापित स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा पर माला अर्पण कर उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित की। सांसद तंवर ने कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के समक्ष दीप जलाकर किया। यहां पहुंचने पर प्रचार्य डा. जीके मिश्रा ने उनका स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। वार्षिकोत्सव समारोह में विद्यालय के विद्यार्थियों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जिनका उपस्थित लोगों ने तालिया बजाकर उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा और मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह बतौर वशिष्ट अतिथि शरीक हुए। मंच संचालन चरित्र नारंग व कमलेश गोयल ने किया
          उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए डा. तंवर ने कहा कि सिरसा जिला में बालिकाओं में निरक्षरता का अंधेरा दूर करने के लिए ओढां सहित सभी खंडों में एक-एक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और मॉडल स्कूलों की स्थापना की जाएगी। इन स्कूलों के निर्माण पर पांच करोड़ रुपए की राशि प्रति स्कूल खर्च होगी। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में लड़कियों को स्कूलों में ही पढऩे व ठहरने की सुविधाएं नि:शुल्क मुहैया होगी। डा. तंवर ने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश तेजी से एक शिक्षा हब के रूप में उभर कर सामने आया है। प्रदेश में अन्तर्राष्टïीय स्तर की शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए राजीव गांधी एजुकेशन सिटी स्थापित की जा रही है। प्रदेश में स्थापित शिक्षा संस्थानों में विद्याॢथयों को अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की उच्च गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश तेजी से उन्नति कर रहा है और यह शिक्षा के कारण ही सम्भव हुआ है।
                       सांसद तंवर ने कहा कि पिछले छ: वर्षो में सरकार ने शिक्षा,स्वास्थ्य,समाज कल्याण,महिला कल्याण,रोजगार व बुनियादी सुविधाओं के विस्तारीकरण पर विशेष ध्यान दिया है। यही कारण है कि आज देश में तेजी से प्रगति हो रही है और पूरी दुनियां के बड़े उद्योग घराने हमारे देश में उद्योग लगाने को तत्पर है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उनके मानसिक व बौद्धिक विकास को बढ़ाना है ताकि वे एक अच्छे नागरिक बन कर देश की सेवा कर सके। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे मन लगाकर शिक्षा ग्रहण करे और देश का नाम रोशन करें।  सांसद तंवर ने विद्यालय समिति को बुलेरो गाड़ी व बच्चों के खेलने के लिए क्रिकेट किट देने का ऐलान किया।
                        पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने कहा कि मानव संसाधन के समुचित विकास के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण कड़ी है इसलिए सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम को लागू किया है। 6 से 14 वर्ष तक के शिक्षा से वंचित लगभग आठ करोड़ बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा सभी बच्चों के लिए भी अनिवार्य शिक्षा का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ आज हरियाणा खेलों के मामले में भी काफी आगे है। उन्हें बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ उनमें नैतिक मूल्यों का संचार भी करना चाहिए ताकि वे भविष्य में एक अच्छे नागरिक बने। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक बच्चे विशेषकर वंचित वर्गों को बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। इसके तहत पढ़ाई का खर्च वहन न कर सकने वाले कमजोर वर्गों के बच्चों के लिए कई छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू की गई है।
                                    पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने कहा कि देश व समाज की प्रगति उसके नागरिको की शिक्षा के स्तर पर निर्भर करती है। आगामी पांच सालों में शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा का स्थान देश ही नहीं अपितु विश्व मानचित्र में अंकित होगा। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य बच्चो पर ही निर्भर करता है। जिस देश के  बच्चे अधिक शिक्षित होगे,वह देश व प्रदेश उन्नती के  पथ पर उतना ही अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने शिक्षा के गांव-गांव में प्रचार व प्रसार के लिए विशेष नीतियां बनाई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चे भी अधिक शिक्षा ग्रहण कर सके।                             
                       इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता,पार्षद रमेश मेहता,सुरजीत बहावदीन,तेजभान पनिहारी, तिलकराज चन्देल,जगसीर मिठड़ी,जसविन्द्र सोनी,जगदीश जोहरा, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment