Sunday, April 24, 2011

साईकिल रैली की शुरुआत की गई

सिरसा, 23 अप्रैल।  प्रदे्श में युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती के लिए आकर्षित करने,समाज में व्याप्त कन्या भु्रण हत्या जैसी बुराई को दूर करने, पौधारोपण ,जल सरंक्षण तथा हरित हरियाणा का संदेंश जन जन तक पहुचाने के लिए सैनिक स्कूल कुंजपुरा द्वारा हरियाणा के सिरसा और नारनौल जिला से एक साईकिल रैली की शुरुआत की गई। सिरसा में इस रैली को उपायुक्त श्री युद्धबीर सिह ख्यालिया ने झण्डी दिखाकर रवाना कि या। यह रैली आगामी 30 अप्रैल को प्रदेश के विभिन्न जिलंो, शहरो व ग्रामीण क्षेत्रो में  संदेश देती हुई कुंजपुरा पहूुचेगी जहां हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद सिंह हुड्डा  रैली का स्वागत करेंगे ।
    उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने रैली में भाग ले रहे कुंजपुंरा स्कूल के विधार्थियों को शुभ कामनाऐं देते हुए कहा कि यह समाज में जागरुकता पैदा करने का एक अच्छा प्रयास है रैली के माध्यम से दिया गया संदंश निश्चित रुप से प्रभावी होगा । उन्होने कहा कि देश और प्रदेश में आज लिंगानुपात  की बेहद चिंतनीय स्थिति है । यदि युवा शक्ति उत्साह के साथ कन्या भ्रुण हत्या जैसी बुराईयों को दुर करने के लिए आगे आए तो लिंगानुपात में सुधार हो सकता हैं। उन्होने कहा कि रैली में भाग ले रहे ये विधार्थी एक प्रतिष्ठित स्कुल के विद्यार्थी है जो विभिन्न स्कुलों में जाऐंगे जिससे स्कूलों के विद्यार्थी  इस अभियान ये जुडेृग़ें ।
    इस रैली के इंचार्ज वह कुंजपुरा स्कूल के अध्यापक श्री सुनील ने बताया की यह साईकिल रैली 359 किलोमीटर की यात्रा तय करते हुए कुंजपुरा पहुचंगी इस रैली में स्कूल के दसवी व ग्याहरवी कक्षाओं के दस बच्चे भाग ले रहे है जिनमें अनुभव, प्रशांत ,अफजल, सचिन, आशीष ,शिवम्  ,जतिन ,प्रतीक , मयंक व अर्जुन शामिल हंै ।  उन्होने बताया कि सैनिक स्कून कुंजपुरा इस वर्ष अपनी गोल्डन जुबली मना रहा हैं इसी उपलक्ष्य में पहली बार राज्य में साईकिल रैली का आयोजन किया गया है ।
    रैली के साथ चल रहे एक्स कुंजीयन सुरैंद्र सिंह एडवोकेट ने बताया कि यह रैली स्कूल द्वारा एक्स कूुजीयन  पुर्व छात्राओं तथा राष्टीय कैडेट कोर के सहयोग से शुरू की गई है । इस रैली का उद्ेश्य युवाओं को सेना में भर्ती का संदेश, सैनिक स्कुलों में दाखिला ,समाज में व्याप्त कन्या भु्रण हत्या को दूर करने,पौधारोपण, जल सरंक्षण तथा हरित हरियाणा का संदेंश जन जन तक पहुचाना है ।  विद्यार्थीयों के साईकिलों पर उक्त विष यों से सम्बङ्क्षधत नारे व स्लोगन भी लिखे गए है ।  इसके साथ साथ विद्याथीयों कि साईकिलों पर राष्टीय तिरंगा झण्डा व स्कूल फलैग भी लगाए गए है। रैली के साथ एक वाहन भी चल रहा है जिसमें सभी प्रकार कि आवश्यक सामग्री रखी गई है। उन्होने बताया कि सैनिक स्कूल द्वारा प्रदेश में सिरसा और नारनौल से दो रैलिया निकाली गई है दोनो रैलियाकें के माध््यम से 359-359 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा। साईकिल रैली के साथ ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन के प्रतिनिध श्री हवा सिंह , श्री राजेश सांगवान, डॉ संदीप सिंहव अन्य लोग रहेंगे।     

No comments:

Post a Comment