Wednesday, April 27, 2011

तक्ष 2010 पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित

ओढ़ां
    चौ. देवीलाल मैमोरियल राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज पन्नीवाला मोटा में प्रिंसिपल डॉ. देवेंद्र सिंह मोर की अध्यक्षता में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया
    इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ. तंवर ने कहा कि मंजिल हासिल वही लोग करते है जिन्होने लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से कार्य किया है। इसलिए विद्यार्थियों को सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और मंजिल को पाने के लिए दृढ़संकल्प तथा आत्म विश्वास के साथ अपने कार्य क्षेत्र में रूचि लेकर मेहनत करनी चाहिए ।
    डा0 तंवर ने कहा कि शिक्षा के बिना देश व प्रदेश की उन्नती नहीं हो सकती। शिक्षित व्यक्ति ही समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना योगदान दे सकता है। हरियाणा प्रदेश पूरे उत्तरी भारत में एक शिक्षा हब के रूप में उभर कर सामने आया है। यह सब श्रीमति सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह व प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिह हुड्डा के प्रयासों से ही संभव हो पाया है। एक नवम्बर 1966 को जब हरियाणा प्रांत की स्थापना हुई तब केवल 6 बहुतकनीकी संस्थान तथा एक इजीनियरिंग कॉलेज ही था, परन्तु आज इनकी संख्या बढ़कर 596 हो गई है, जिनमें सीटों की वार्षिक क्षमता 1,24,705 और पन्नीवाला मौटा इंजीनियरिंग कॉलेज  में 300 सीटों से बढ़कर 330 हो गई है
               सांसद ने कहा कि मानव संसाधन के समुचित विकास के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण कड़ी है इसलिए सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम को लागू किया है। 6 से 14 वर्ष तक के शिक्षा से वंचित लगभग आठ करोड़ बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा सभी बच्चों के लिए भी अनिवार्य शिक्षा का लक्ष्य रखा गया है। डा. तंवर ने कहा कि सिरसा जिला में बालिकाओं में निरक्षरता का अंधेरा दूर करने के लिए भी चौपटा, रानियां, ऐलनाबाद, डबवाली, औढ़ा खंडों में एक-एक कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल और मॉडल स्कूलों की स्थापना की जाएगी। कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूलों में लड़कियों को स्कूलों में ही पढऩे व ठहरने की सुविधाएं निशुल्क मुहैया होगी। इन स्कूलों के निर्माण पर पांच करोड़ रुपए की राशि प्रति स्कूल खर्च होगी। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में प्रदेश में सबसे अधिक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का निर्माण करवाया जाएगा
    उन्होंने कहा कि  शिक्षा में सुधारीकरण के लिए एक विधेयक लाया जाएगा जिससे कैप्टिशन फीस जैसी बुराईयों पर अंकुश लगेगा और शिक्षा में बढ़ रहे बाजारीकरण पर भी रोक लगेगी। डा तंवर ने कहा कि देश व समाज की प्रगति उसके नागरिको की शिक्षा के स्तर पर निर्भर करती है। एक उच्च शिक्षा प्राप्त नागरिक बेहतर ढ़ंग से परिवार व देश के प्रति जिम्मेदार नागरिक बन सकता है। उन्होने कहा कि जहां हमारे देश में शिक्षा के मामले मे 12.4 प्रतिशत ही ग्रोस एनरोलमैंट है वही विदेशों में यह 70 प्रतिशत से अधिक है। एनरोलमैंट को बढ़ाने के लिए नए शिक्षण संस्थान खोले जांएगे। आगामी समय में देश में सबको शिक्षा के लिए 45 हजार से अधिक कालेजों की जरूरत है। एक हजार से अधिक विश्वविद्यालयों की आवश्यकता है इसके अलावा शिक्षा में अमूल चूक सुधारीकरण के लिए लगभग 11 लाख करोड़ रूपये की आवश्यकता है। ताकि हमारी युवा पीढ़ी उच्च प्रतिस्पर्धा के वर्तमान दौर में चुनौतियों का मुकाबला कर आगे बढ़ सके। केन्द्र सरकार द्वारा बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ढांचागत सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। आगामी पांच सालों में शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा का स्थान देश ही नहीं अपितु विश्व मानचित्र में अंकित होगा। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य बच्चो पर ही निर्भर करता है। जिस देश के  बच्चे अधिक शिक्षित होगे, वह देश व प्रदेश उन्नती के  पथ पर उतना ही अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने शिक्षा के गांव-गांव में प्रचार व प्रसार के लिए विशेष नीतियां बनाई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चे भी अधिक शिक्षा ग्रहण कर सके।
              डा0 तंवर ने कहा  कि शिक्षा के क्षेत्र में  वर्तमान सरकार द्वारा 10.50 लाख करोड़ रूपये ही खर्च किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 19 करोड़ बच्चे है जिनमें केवल 11 करोड़ बच्चे ही स्कूलो में जाकर शिक्षा ग्रहण करते है। 8 करोड़ बच्चे ऐसे है जो स्कूलों में नही जा रहे। सरकार द्वारा ऐसी योजनाऐं बनाई जा रही है जिनके तहत 50 करोड़ बच्चो को तकनीकि प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मिल सकेगें। उन्होंने कहा कि 12 वीं पंचवर्षीय योजना में सबसे ज्यादा शिक्षा पर खर्च करने के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि 4200 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 46 हजार करोड़ रूपये उच्च शिक्षा पर केन्द्र सरकार द्वारा खर्च किया जा रहा है। उन्होने कहा कि केन्द्र की सरकार का प्रयास है कि देश के गरीब से गरीब व्यक्ति को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो। इसके लिए सरकार ने मनरेगा जैसी योजनाओं को लागू कर गरीब बेरोजगारों को रोजगार देकर आर्थिक रूप से मजबूत करने का कार्य किया है।
    कार्यक्रम का शुभारंभ सुषमा, सुधीर व सुनीता द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना के साथ हुआ। तदुपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति द्वारा सबका मन मोह लिया। तृतीय वर्ष की छात्रा नीरज ने हरियाणवी सोलो डांस-मत छेड़ बलम मेरे चुंदड़ नै हो जावैगी तकरार उरै.. और नीरज ग्रुप ने हरियाणवी ग्रुप डांस घूंघट काढकै तनै बुलाऊं.. प्रस्तुत किया। चंद्रशेखर ने लालू व राबड़ी पर आधारित हास्य कविता सुनाकर सबको लोटपोट कर दिया। इसके बाद अर्शदीप, ऋतंभरा, गुरप्रीत, मंजू, नेहा, चन्नू, शोभना, मनप्रीत व ऋतु आदि ने पंजाबी गिद्दा में उच्चे टिब्बे मैं ताना तनदी.. खूह ते मिल मित्तरा शक करदा पिंड सारा.. मिलजा हाण देया तूं साडे घर आके.. तेरियां मेरियां अखां लडिय़ां.. मापे नहीं मनदे लै जा मल्लोजोरी.. आदि गीत पेश किए। पंजाबी भंगड़ा में मोनू, प्रीति, नीरज, अंकिता, श्वेता, पूजा, सीमा, मोनिका आदि ने पट्टू चार पंच कुडिय़ा फसाई फिरदा.. अखियां मार गया जैलदार दा पोता.. खिचलै बांह फड़के.. निकी निकी कनी दा मींह बरसेंदा.. लुधियाणे जट्टी चने पटियाला खड़ खड़ वेखदा.. आजा बैहजा सोनिए साड़ी रेलगड्डी आई.. आदि प्रस्तुत किए।
    चौ देवी लाल राजकीय मैमोरियल इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक में डा0  डी एस मोर ने मुख्यअतिथि डा0 तंवर का स्वागत करते हुए कहा कि इस कालेज की स्थापना 2003 में हुई थी। आज यह इंजीनियरिंग कालेज दिन दोगुणी रात चौगुणी उन्नति कर रहा है। उन्होंने कहा कि सांसद इस कालेज के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतू प्रयासरत रहते हैं। इन्हीं के प्रयासों से ही पुन: ग्रांट मिलनी शुरू हुई है। डा0 मोर ने वार्षिक गतिविधियों बारे जानकारी दी और डा0 तंवर का जीवन परिचय, कार्यशैली व उन द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यो का जिक्र किया। 
     इस अवसर पर पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता, इंजीनियरिंग कालेज के रजिस्टार एन सी जैन, उप पुलिस अधीक्षक बाबूराम, लादू राम पूनिया, आनन्द बियानी, पार्षद रमेश मेहता, सुरजीत बहावदीन, तेजभान पनिहारी, तिलकराज चन्देल, भूपेंद्र राठौड़, रमन सर्राफ, राजू बजाज, रामपाल दड़बी, मनदीप कसवां, जगसीर मिठड़ी, स0 विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह, संजीव कुमार, संजय दहिया, तक्षक कुमार, डॉ. मनवीर सिंह, सुनीता चौधरी, श्रीमती ब्रह्मलता मोर, कार्यक्रम संयोजक पुनीत चावला, प्राध्यापक रूविंद्र सिंह, अशोक गर्ग, रजनी कंबोज, सुशील बाना और पवन कंबोज सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

शिक्षा का अधिकार विषय पर कंवैंशन 5 मई को
ओढ़ां

    हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ 70 ब्लॉक ओढ़ां की एक महत्वपूर्ण बैठक ब्लॉक प्रधान ओमप्रकाश सिहाग, जिला प्रधान फूल सिंह लूहानी व जिला सचिव बूटा सिंह की मौजूदगी में सम्पन्न हुई। इस बैठक में 5 मई को शिक्षा का अधिकार विषय पर रा.व.मा विद्यालय ओढ़ां में कंवैंशन करवाने पर सहमति हुई जिसमें मुख्य वक्ता प्रदेश पदाधिकारी सी.एन भारती व राजेंद्र कुमार होंगे।
    बैठक को संबोधित करते हुए ओमप्रकाश सिहाग ने कहा कि अगर खंड शिक्षा कार्यालय ओढ़ां द्वारा बजट व अन्य अध्यापकों के लंबित मामलों का शीघ्र निपटारा न हुआ तो अध्यापक संघ धरना प्रदर्शन आयोजित करेगा। जिला सचिव बूटा सिंह ने बताया कि पिछले पूरे वर्ष तक विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध नहीं करवाई गई जबकि सरकार नि:शुल्क शिक्षा देने का ढिंढोरा पीट रही है और शिक्षा के अधिकार की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि इस बार एक महीना बीत जाने के बाद भी अभी तक पाठ्य पुस्तकें नहीं आई हैं और कक्षाओं के सिलेबस तक का पता नहीं चला है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट पुस्तकें खरीदनी नहीं और गाइडों से पढ़ाना गैरकानूनी है तो विद्यार्थियों को ऐसी कौनसी जादू की गोली दी जाए कि वे पढ़कर आगे बढ़ सकें। फूल सिंह लूहानी ने त्रिस्तरीय मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि सरकारें हमेशा अंग्रेजों की नीति फूट डालो और राज करो पर चलते हुए ऐसी मीठी गोलियां दे रही है कि जिससे विभिन्न अध्यापक संगठन एक दूसरे के आमने सामने आकर खड़े हो गए हैं। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय ढांचे में लगभग सभी कैडरों में पदोन्नतियां लगभग समाप्त हो जाएंगी साथ ही नई भर्तियों में जबरदस्त कटौती होगी। बैठक में मुलख पिपली, अजायब जलालआना, गुरजेत सिंह, बलजीत खतरावां, सुरेंद्र कुमार और हरभगवान सिंह सहित अनेक अध्यापक उपस्थित थे।

जवाहर नवोदय विद्यालय वार्षिकोत्सव कल
ओढ़ां
    जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में मानव संसाधन विकास मंत्रालय विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भारत सरकार द्वारा 29 अप्रैल को वार्षिकोत्सव आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए विद्यालय प्राचार्य डॉ. जी.के मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 11 बजे आयोजित वार्षिकोत्सव में सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

No comments:

Post a Comment