Friday, February 25, 2011

रेल बजट सिरसा संसदीय क्षेत्र के लिए नई सौगात लेकर आया है

सिरसा, 25 फरवरी। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि रेल बजट में हरियाणा को दर्जनों नई परियोजनाएं मिली है वहीं यह बजट सिरसा संसदीय क्षेत्र के लिए नई सौगात लेकर आया है। बजट में हुई घोषणाओं के क्रियान्वयन से पूरे सिरसा क्षेत्र की देश के विभिन्न भागों से रेल कन्कटीविटी बढ़ेगी जिससे विशेषकर सिरसा व फतेहाबाद जिले भविष्य में व्यापारिक केंद्रों के रुप में उबरेंगे।
    श्री तंवर ने आज रेलवे बजट पर अपनी संतुष्टि जताते हुए कहा कि यह रेल बजट उनकी अपेक्षाओं के अनुसार है। उन्होंने कहा कि बजट में की गई घोषणाओं से सिरसा, कालांवाली, डबवाली रेल लाईन का रास्ता साफ हो गया है तथा इस रेलवे लाईन के बिछाने का कार्य निकट भविष्य में शुरु होगा जिससे सिरसा जिला पंजाब, राजस्थानों राज्यों से सीधा जुड़ेगा। इसके साथ-साथ जिले की कन्कविटी देश के व्यापारिक केंद्रों सूरत, अहमदाबाद, बड़ौदा से होगी।   
    उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय ने वर्ष 2011-12 के रेल बजट में रोहतक, हिसार, अग्रोहा, फतेहाबाद तथा सिरसा तक रेलवे लाईन के सर्वे के कार्य को भी हरी झंडी मिल गई है। इससे 12वीं पंचवर्षीय योजना में देश के पवित्र धाम अग्रोहा के साथ-साथ फतेहाबाद को रेल सुविधा मिलेगी और सिरसा जिला में एक नई रेलवे लाईन होगी। उन्होंने कहा कि इस रेलवे लाईन के पूरा होने से शताब्दी स्तर की गाडिय़ां सिरसा में दौड़ेगी।
    उन्होंने यह भी बताया कि नरवाना से पटियाला वाया सामाना भी रेल लाईन के सर्वे की स्वीकृति बजट में मिल गई है। इससे सिरसा संसदीय क्षेत्र के सैकड़ों गांवों के लोगों को लाभ होगा। इस रेलवे लाईन के नरवाना तक आने में सिरसा संसदीय क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ हरियाणा के लोगों को दिल्ली तक नॉन स्टाम्प सफर करने की भी सुविधा मिलेगी क्योंकि नरवाना से दिल्ली तक रेलवे का डबल ट्रैक बिछ चुका है जिससे नरवाना और दिल्ली की दूरी मात्र अढ़ाई घंटे में नापी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि रेल बजट में हिसार, जोधपुर नई रेल गाड़ी मिलने से उनकी और आस बंधी है क्योंकि वे इस गाड़ी को सिरसा तक बढ़वाएंगे। इसके लिए शीघ्र ही रेल मंत्री सुश्री ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे। उन्होंने रेलवे पटरी के पास रहने वाले गरीबों के लिए सुखी गृह योजना शुरु करने का भी स्वागत किया है और इस योजना के लिए गरीब लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सिरसा रेलवे स्टेशन के पास लगभग 500 एकड़ भूमि है। इस भूमि पर रेलवे वाशिंग शैड बनाने के साथ-साथ सुखी गृह योजना के तहत गरीब लोगों के लिए घर बनाने हेतु भी जोरदार प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011-12 रेल बजट जहां देश के लिए राजस्व बढ़ाने वाला बजट है वहीं इस बजट में हर वर्ग के लोगों को यात्रा संबंधी राहत मिली है। एसी रेलवे टिकटों के मूल्य में कमी और किसी भी श्रेणी में किराया ना बढ़ाया जाना तथा रेल यात्रियों को अधिक सुविधाएं देने वाला यह बजट केंद्र सरकार की सुझ बुझ को दर्शाता है। उन्होंने सिरसा संसदीय क्षेत्र में तीन नई रेलवे लाईनों के सर्वेक्षण की घोषणा के लिए रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया है और कहा कि यह रेलवे लाईने शीघ्र अस्तित्व में आएगी जिससे सिरसा संसदीय क्षेत्र में रोजगार के साधन बढ़ेंगे और विकास के नए आयाम स्थापित होंगे।

No comments:

Post a Comment