Tuesday, May 17, 2011

संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए रविन्द्र नाथ टैगोर संस्कृति केन्द्रों का निर्माण करवाया जा रहा है जिन पर पांच से पच्चास करोड़ रुपए तक की राशि खर्च की जाएगी

सिरसा,16 मई।  केन्द्रीय आवास, शहरी गरीबी उन्मूलन तथा संस्कृति मंत्री सुश्री कुमारी शैलजा ने कहा है कि देश में संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए रविन्द्र नाथ टैगोर संस्कृति केन्द्रों का निर्माण करवाया जा रहा है जिन पर पांच से पच्चास करोड़ रुपए तक की राशि खर्च की जाएगी। सुश्री शैलजा आज वरिष्ठ पत्रकार भूपेन्द्र धर्माणी के आवास पर पत्रकारों से बात कर रही थी।
    उन्होंने कहा कि पूरे देश में गुरू रविन्द्र नाथ टैगोर की 150वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इसी उपलक्ष्य में केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों में रविन्द्र संस्कृति केन्द्र बनाने की योजना तैयार की गई है। इस स्कीम के तहत मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को धनराशि अलाट की जाएगी। इसके साथ-साथ पुराने संस्कृति भवनों का जीर्णाेद्धार भी किया जाएगा। उन्होंने इन केन्द्रों की स्थापना के लिए राज्य सरकारों से प्रस्ताव भी मांगे हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति को एक महान संस्कृति बताते हुए कहा कि इस पर किसी भी तरह पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव नहीं पडऩे दिया जाएगा। भारतीय संस्कृति को बढ़ावा  देने के लिए  और भी कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाएंगी।
    सुश्री शैलजा ने केन्द्र में  यूपीए-ाा के दो वर्ष पूरे होने पर देशवासियों को बधाई दी और कहा कि केन्द्र में यूपीए-1 ने अपने कार्यकाल में सभी तरह के विकास कार्य करवाए इसकी बदौलत दोबारा से यूपीए सरकार सत्ता में आई और वर्तमान केन्द्र सरकार के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि देश में पारदर्शी प्रशासन हो और सरकार में लोगों का और विश्वास बढ़े। इसके साथ-साथ देश के लोगों को सरकार की नीति व नीयत पर भी विश्वास हो यही मापदण्ड किसी सरकार क ी सफलता के आंकलन होते हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के नेतृत्व में आज देश की अर्थव्यवस्था निरन्तर तरक्की कर रही है। उन्होंने अपने मंत्रालय से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में बताया कि भविष्य मे ंउनका प्रयास रहेगा कि शहरों में स्लम बस्तियां न हों और शहरों में रहने वाले प्रत्येक गरीब  व्यक्ति को छत मुहैया हो इसके लिए मंत्रालय द्वारा राजीव आवास योजना शुरू की गई है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए बजट की किसी भी तरह की समस्या नहीं है। इस योजना के तहत देश के सभी शहरों में गरीब लोगों के लिए आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन करने के लिए पूरे देश में सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। सर्वेक्षण के लिए राज्य सरकारों का धनराशि भी अलाट कर दी गई है। इसके साथ-साथ नई जनगणना के आंकड़ों के आधार पर भी सभी वर्गो के लोगों के क ल्याण के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी।
    केन्द्रीय मंत्री ने भूमि अधिग्रहण नीति पर बोलते हुए कहा कि सरकारों द्वारा भूमि अधिग्रहण करने से भू मालिकों को तो लाभ मिलता है लेकिन भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित गांवों के भू व्यावसाय से जुड़े खेतीहर मजदूरों एवं अन्य वर्ग के लोगों को किसी प्रकार का लाभ नहीं मिल पाता इसलिए राज्य सरकारों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि भूमि अधिग्रहण से अन्य वर्ग के लोगों को भी लाभ मिले। उन्होंने हरियाणा कांग्रेस प्रधान की नियुक्ति के मामले में सवाल का जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस प्रधान का फैंसला कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी ने करना है जो किसी भी समय हो सकता है।
    इस अवसर पर पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा, विधायक श्री नरेश सेलवाल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री जगन्नाथ, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा  व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

विशाल जागरण को लेकर कल्ब सदस्यों की बैठक का आयोजन
 सिरसा।
नीलकंठ महादेव युवा कल्ब द्वारा आगामी 9 जुलाई को होने वाले भगवान भोलेनाथ के सातवें विशाल जागरण को लेकर कल्ब सदस्यों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता महेंद्र शर्मा ने की। इस अवसर पर प्रधान कृष्ण कुमार गोगू, उपप्रधान उमेश कुमार, सुरेंद्र लालू, दृष्यंत, सोनू, राकेश, विजय, योगेश ठाकुर, सुभाष शर्मा, पै्रस प्रवक्ता रामरत्न सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे। इस जागरण में पंजाब व राजस्थान से कलाकार बुलाए जाऐंगे व दिल्ली से आए कलाकार सुंदर झांकिया प्रस्तुत करेंगे। जागरण के उपरांत विशाल भंडारा किया जाएगा तथा उसके पश्चात कल्ब सदस्य श्री अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होंगे।

सरकार ने अपने दो सालों के कार्यकाल में आम आदमी के दिलों में अपनी जगह बनाई है
सिरसा। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी के दिशा निर्देशन व प्रधानमंत्री मनमोहन ङ्क्षसह के कुशल नेतृत्व में यूपीए की सरकार ने जहां एक तरफ अपने दो सालों के कार्यकाल में आम आदमी के दिलों में अपनी जगह बनाई है वहीं 2 साल में लागू की गई नीतियों का फायदा चाहे किसान, दलित, व्यापारी, मजदूर, महिला, कर्मचारी के साथ साथ देश के हर कस्बे के हर घर तक पहुंचा है। ये बात ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने अपने कार्यालय में लोगों की जनसमस्याएं सुनते हुए कहे। श्री मेहता ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, परिवहन व कल्याणकारी व विकासकारी योजनाओं में अधिक बजट उपलब्ध करवाकर देश की समृद्धि व विकास के मार्ग प्रशस्त  किया है। मृुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के नेतृत्च व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर की देखरेख में विकास प्रदेश व सिरसा जिला में चरम सीमा पर है। इसलिए कार्यकताओं को चाहिए कि सरकार की दो साल की उपलब्धियों को घर घर पहुंचाए। इस अवसर पर विनोद उपाध्याय, रामदास बजाज, सत्यनारायण कंवरपुरा, प्रेम सैनी, मनजीत, सुमित मेहता, ध्यानचंद सिंगीकाट, प्रदीप सिंगीकाट, कृष्ण लाल अरोडा, सुशील शर्मा, सोमनाथ, प्रवीण कुमार, गौरव, नरेंद्र कुमार, अमित मेहता, दीपक, अनिल शर्मा, राकेश धमीजा व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ग्रामीणो को अनुदान दर पर 675 एल.ई.डी सौलर घरेलू लाईटिंग सिस्टम क्षमता 12 वाट उपलब्ध करवाये जायेगे
सिरसा, 16 मई।
जिला में वर्ष 2011-12  के दौरान ग्रामीणो को अनुदान दर पर 675 एल.ई.डी सौलर घरेलू लाईटिंग सिस्टम क्षमता 12 वाट उपलब्ध करवाये जायेगे।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया की  अक्षय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा सप्लाई आदेश जारी किये जा चुके है। इस संयंत्र के साथ एक सौलर मोड्यूल  क्षमता 12 वाट तथा तीन- तीन वाट की दो एल.ई.डी टाईप लाईटें, तथा 12 वोल्ट 20 ए.एच की एक बैटरी होगी। उन्होने बताया कि  एक संयंत्र की कुल लागत 6500 रुपए है तथा राज्य सरकार द्वारा 2000 रुपए का अनूदान दिया जायेगा। कोई भी सिरसा जिला का निवासी 4500 रुपये के लाभार्थी अंश अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में अपने आवेदन पत्र के साथ जमा करवा कर प्राप्त कर सकती है।
डा0 ख्यालिया ने बताया कि  विभागीय निर्देशो के अनुसार इनकी अग्रिम बुंकिग पहले पाओ के आधार पर प्रारम्भ कर दी गई है। सभी वर्गो के लोग इसे प्राप्त करने के पात्र है। इस कार्यालय द्वारा अनुमोदित आवेदन पत्र के साथ राशन कार्ड/ पहचान- पत्र/पैनकार्ड/ डाईविंग लाईसैंस/ बिजली या फोन का बिलआदि की एक फोटो प्रति सलंगन करके तथा 4500 रुपये की राशि आवेदन पत्र के साथ जमा करा कर अपनी बुकिंग करवा सकते है। उनहोने बताया कि  उपरोक्त  संयंत्रो में से 20 प्रतिशत अनुसूचित जाति के परिवारों के लिए आरक्षित हे। ऐसे ग्रामीण परिवार, जिनकी मुखिया महिला हो या जिन परिवारों में कोई कन्या विद्यालय में अध्ययनरत है या परिवार में कोई मन्दबुद्धि है, को इनके आंबटन में प्राथमिकता दी जायेगी।

लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती  है और आमजन को शीघ्र व सुलभ न्याय भी मिल जाता है
सिरसा 16 मई। 
  लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती  है और आमजन को शीघ्र व सुलभ न्याय भी  मिल जाता है ।
    यह जानकारी जिला एवं सत्र  न्यायधीश डा0 शिवा शर्मा ने जिले के  गांव नाथुसरी चौपटा में अयोजित ग्रामीण लोकअदालत  में उपस्थित लोगो को दी। उन्होनेे  बताया कि  आज कि ग्रामीण लोकअदालत में   विभिन्न प्रकार के 88 मामले रखे गए जिनमें से दोनो पक्षों कि सहमति से 77 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया ।  उन्होने बताया की गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 75 हजार रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चें भी कोर्ट द्वारा वहन किए जाते है। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।
     डा0 शिवा शर्मा ने बताया कि जिला में अब तक 352 लोक अदालतों का आयोजन किया गया जिसमें दोनों पक्षों की सहमति से 83 हजार 668 मामले रखे गए उनमें से 45 हजार 652 मामलों का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना से संबंधित 1552 मामलों का निपटारा किया जिनमें 13 करोड़ 28 लाख 3 हजार 500 रुपए की राशि मुआवजे के रुप में लाभार्थियों को प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि जिले में 37 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया जा चुका है जिसमें 9118 मुकद्में रखे गए उनमें से 6047 का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। कानूनी विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कानूनी जागरुकता शिविरों में 2 हजार के लगभग  व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरुक किया गया।  उन्होने लोगो से अग्रह किया कि वे अयोजित लोक अदालतों  में बढ़चढ़ कर भाग लें और लम्बित पड़े मामलों का निपटारा कराऐं।
    इस अवसर पर ज्युडिश्यल मैजिस्टेट श्री मति पायल मित्तल, सरपंच श्री जयकरण कड़वासरा, श्री मति प्रभजोत  कौर एडोवोकेट, श्री मति बलवीर कौर गांधी, श्री मति मोनिका शर्मा, विक्रम सिंह, ए एस कालड़ा, पी के बांसल, अमित गोयल आदि ने लोकअदालत में होने वाले फायदों के बारे में तथा कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।

जिलाध्यक्ष हीरालाल शर्मा को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया
सिरसा, 16 मई :
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के राज्य स्तरीय प्रतिनिधि सम्मेलन में जिलाध्यक्ष हीरालाल शर्मा को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। व्यापार मंडल की ओर से टोहाना के राम भवन में प्रांतीय प्रतिनिधि सम्मेलन आयोजित किया गया था जिसमें प्रदेश भर से भारी संख्या में व्यापारियों ने शिरकत की। इस समारोह में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग मुख्य अतिथि थे। व्यापारियों को संबोधित करते हुए बजरंग दास गर्ग ने कहा कि यह पहला मजबूत संगठन है जिसकी देश में अलग पहचान है और इस संगठन में हमेशा व्यापारियों के हितों के लिए कार्य किया है। आज तक न तो किसी व्यापारी के साथ ज्यादती होने दी है और न ही होने देंगे। जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने व्यापारियों से आग्रह किया कि वे भ्रष्ट अधिकारियों का सामना करें और उन्हें बेनकाब करने के लिए कार्य करें। यदि कोई अधिकारी सुविधा शुल्क इत्यादि की मांग करता है तो उसे मुंह तोड़ जवाब दें। इस अवसर पर डबवाली के प्रधान इंद्र जैन, ऐलनाबाद प्रधान सुभाष गोयल, रानिया प्रधान सुभाष सलूजा, रमेश गोयल, निर्मल गनेरीवाला, कालांवाली प्रधान पवन जिंदल, गुरदीप कामरा, पूर्ण चंद खुराना, कृष्ण सहगल, राजकुमार साहूवाला सहित भारी संख्या में अनेक व्यापारियों ने शिरकत की।

36 गांवों में 1258 भारत निर्माण वालंटियर बनाए
ओढ़ां

    केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना के अनुसार खंड ओढ़ां में भारत निर्माण वालंटियर बनाने का कार्य खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह की देखरेख में एसईपीओ भूप सिंह, पटवारी सतपाल, एएसडीओ राजाराम, सहायक अमरीक सिंह, एबीपीओ सुनील कुमार, कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल व ओमप्रकाश, ग्राम सचिव उमेद कुमार, करण सिंह, प्रेम कंबोज, विष्णुदत्त वर्मा, जयपाल और जसविंद्र सिंह द्वारा किया गया।
    यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारी सुनील कंबोज ने बताया कि खंड के कुल 37 गांवों के 374 वार्डों में से 36 गांवों में कुल 1258 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरने का कार्य सम्पन्न कर लिया गया है और शेष बचे एक गांव लकडांवाली में यह कार्य कल मंगलवार को किया जाएगा। जिन 36 गांवों में वालंटियर बनाए गए हैं उनके बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खंड के गांव ओढ़ां में 47, ख्योवाली में 40, गदराना में 50, दादू में 32, आनंदगढ़ में 35, तिगड़ी में 21, जलालआना में 37, चकेरियां में 17, खतरावां में 31, धर्मपुरा में 17, घुकांवाली में 54, नौरंग में 30, चोरमार में 42, माखा में 15, हस्सू में 27, सिंघपुरा में 33, रोहिडांवाली में 33, चठ्ठा में 23, जगमालवाली में 52, जंडवाला जाटान में 28, खोखर में 16, तिलोकेवाला में 27, तारूआना में 29, नुहियांवाली में 59, सालमखेड़ा में 26, मिठडी में 32, असीर में 23, पिपली में 40, केवल में 35, पन्नीवाला मोटा में 90, किंगरे में 24, मलिकपुरा में 34, टप्पी में 16, तख्तमल में 27, देसू मलकाना में 50 और कालांवाली में 66 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए।

छायाचित्र:गांव कालांवाली में फार्म भरते एबीपीओ सुनील कुमार व ग्राम सचिव जयपाल।

डॉ. अशोक तंवर ने केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर देशवासियों को बधाई दी
सिरसा, 16 मई।
सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर देशवासियों को बधाई दी है। यहां जारी अपने संदेश में डॉ. तंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की जनता के समक्ष जो दृष्टिकोण रखा था, उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश की गई है। भ्रष्टाचार पर रोकथाम के लिए जहां केंद्र सरकार गंभीरता से काम कर रही है वहीं गांव-गांव तक विकास की रोशनी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि मनरेगा, सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून जैसे महत्वाकांक्षी फैसले केंद्र सरकार की नीति को स्पष्ट करते हैं वहीं केंद्र सरकार शीघ्र ही संसद में भोजन का अधिकार कानून लाने जा रही है जिससे देश में कोई भी आदमी भूख से नहीं मरेगा। श्री तंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने स्किल्ड जॉब वर्क पर विशेष ध्यान दिया है और तकनीकी शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए काम किया है ताकि आने वाले 5-7 साल में करोड़ों लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने मनमोहन सिंह को एक कुशल और दूरदर्शी प्रधानमंत्री बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री की कुशल अर्थनीति का ही परिणाम है कि अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश आर्थिक मंदी से नुकसान झेल रहे थे तो भारत जैसे विशाल देश पर इसका इतना प्रभाव नहीं हुआ। सांसद ने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्र सरकार गंभीरता से काम कर रही है। पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बड़ी ताकत के रूप में उभरी है। लोगों का विश्वासमत इस बात की तहरीर है कि आम आदमी कांग्रेस में भरोसा रखता है, उसकी नीतियों को समझता है और देश के विकास में अपना योगदान देने के लिए कांग्रेस को ही चुनता है। उन्होंने कहा कि यूपीए के पिछले कार्यकाल की सफलता को देखते हुए जिस प्रकार देश ने दोबारा कांगे्रस को जनादेश दिया उससे नई ताकत लेकर केंद्र की सरकार अंतिम व्यक्ति तक विकास और उन्नति की रोशनी पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है। सांसद ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है जो चलती रहती है। उन्होंने देशवासियों से अपील की कि देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें ताकि भारत को अग्रिम पंक्ति का देश बनाया जा सके।

हरियाणा में राजीव गांधी आवास योजना लागू करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा सर्वे करवाया जाएगा
सिरसा।
हरियाणा में राजीव गांधी आवास योजना लागू करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा सर्वे करवाया जाएगा। इसके लिए केन्द्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा हरियाणा सरकार को धन राशि अलॉट कर दी है। यह बात केन्द्रीय शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री सुश्री कुमारी शैलजा ने आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत में कही। वे आज कांग्रेस नेता भूपेन्द्र गोदारा के निधन पर यहां शोक प्रकट करने के लिए आई थी।
    उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा पहले जवाहर लाल नेहरू मिशन के तहत देश के कई शहरों में गरीब व्यक्तियों के लिए आवास योजना का क्रियान्वयन किया गया। अब देश में राजीव गांधी आवास योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा, जिसका स्वरूप पहले से बढ़ा दिया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे के आधार पर प्रदेश के सभी शहरों में यह योजना लागू की जाएगी, जिससे आम व्यक्ति को रहने के लिए छत्त मुहैया होगी।
    उत्तर प्रदेश के भ_ा परसोल मामले के संबंध में पूछे गये पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भू अधिग्रहण का मामला राज्य सरकारों के कार्य क्षेत्र में आता है, इसलिए राज्य सरकार भू अधिग्रहण नीति बनाने के लिए स्वतंत्र हैं और सभी राज्यों की सरकारों को चाहिए कि वे आमजन और किसानों के हित को देखते हुए अच्छे से अच्छी नीति तैयार करें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के भ_ा परसोल में भूमि अधिग्रहण के मामले में किसानों द्वारा किये गये आंदोलन से गरीब और मासूम लोगों की जानें गई हैं, इसलिए राज्य की सरकार ने किसान हितैषी भू अधिग्रहण नीति बनानी चाहिए। उन्होंने सतलुज यमुना लिंक नहर में पानी आने से संबंधित प्रश्र का उत्तर देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी और राज्य सरकार का भरसक प्रयास है कि नहर में जल्दी से जल्दी पानी आए और जिससे हरियाणा के खेतों में खुशहाली आए।
    उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा पैट्रोल की कीमतों में 5 रुपये वृद्धि करने के मामले में कहा कि कच्चे तेल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में तय होती हैं, इसलिए तेल कारोबार कम्पनियों को घाटा उठाना पड़ता है। केन्द्र सरकार का यह प्रयास रहता है कि देश में तेल की अधिक खपत को देखते हुए तेल की आपूर्ति सुचारू रूप से चलती रहे। तेल कम्पनियों को सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है। चीन और भारत द्वारा तेल कम्पनियों को सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी देने के मामले में भारत सरकार चीन से भी आगे है।
    सुश्री शैलजा ने कहा कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष का मामला राष्ट्रीय कांग्रेस कार्यकारिणी द्वारा किया जाना है, इसलिए कार्यकारिणी द्वारा इस संबंध में शीघ्र निर्णय लिए जाने की आशा है। उन्होंने गत दिनों पश्चिम बंगाल, केरल, असाम, तामिलनाडू और पुण्डुचैरी राज्यों में हुए चुनाव के परिणामों के बारे में कहा कि इन चुनावों से कांग्रेस पार्टी संतुष्ट भी है और सबक भी लेगी, ताकि भविष्य में और ज्यादा अच्छा किया जा सके। उन्होंने पश्चिमी बंगाल के बारे में विशेष रूप से कहा कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने पिछले 34 साल से चले आ रहे माक्र्सवादियों के राजतंत्र को बदला है। अब पश्चिम बंगाल की जनता स्वयं को स्वतंत्र महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि एक लंबे अर्से से राज्य में विकास नाम की कोई चीज नहीं थी और अब प्रदेश के लोगों में एक आशा जगी है कि पश्चिम बंगाल विकास की पटरी पर आएगा। इस मौके पर सुश्री कुमारी शैलजा ने सिरसा वासियों की समस्याओं को भी ध्यानपूर्वक सुना।
    इस अवसर पर उनके साथ उकलाना के विधायक नरेश सेलवाल, पूर्व मंत्री श्री जगदीश नेहरा, श्री ओमप्रकाश केहरवाला, सुभाष जोधपुरिया, भूपेन्द्र राठौड़, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जसबीर रियाड़ तथा विभिन्न गांवों के सरपंच व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ऑटो मार्केट में किसी भी दुकानदार भाई के साथ नाईंसाफी नहीं होने दी जाएगी
सिरसा(16 मई)
ऑटो मार्केट में किसी भी दुकानदार भाई के साथ नाईंसाफी नहीं होने दी जाएगी। यह बात आज सुबह हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने ऑटो मार्केट में दुकानदारों की समस्या सुनते हुए कही। इस मौके पर उनके साथ तिलक चंदेल भी मौजूद थे। इस दौरान ऑटो मार्केट के दुकानदारों ने श्री शर्मा से कहा कि प्रशासन उन्हें ऑटो मार्केट से हटाने के दबाव बना रही है। दुकानदारों ने कहा कि पहले तो स्थानीय विधायक व निकाय मंत्री गोपाल कांडा ने भरी जनसभा में दुकानदारों को डबवाली रोड पर दुकानें उपलब्ध करवाने की बात कही थी और अब उन्हें यहां से हटाकर न्यू ऑटो मार्केट में जाने का दबाव बनाया जा रहा है जहां पर दुकानों का भाव बहुत अधिक है। वे तभी न्यू ऑटो मॉकेट मेें जायेंगे जब उन्हें 5 से 6 लाख तक की कीमत की दुकाने मिलेंगी।  ऑटो मॉर्केट में ट्रैफिक समस्या को दूर करने के लिए दुकानदारों ने प्रशासन द्वारा पीली पट्टी खींचे जाने की बात भी कही। दुकानदारों की समस्याओं का गंभीरता से लेते हुए श्री शर्मा ने मौके पर फोन द्वारा एसडीएम रोशन लाल से बात करके दुकानदारों की मांगों से अवगत करवाकर समस्या हल करने की बात कही।
    श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा लोगों के हितों के लिए कार्य करती रही है। कांग्रेस पार्टी के रहते हुए किसी भी गरीब के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 34 सालों से ऑटो मॉर्केट में अपना व्यवसाय चला रहे दुकानदारों की मांगे जायज है और उनका पूरा प्रयास रहेगा की उन्हें उनका हक मिलकर रहे। इस मौके पर मैकेनिक यूनियन के प्रधान कृष्ण कुमार, जगदीश डाबड़ा, स्कूटर मॉर्केट यूनियन के प्रधान इंद्रजीत, सुखवींद्र, हीरा सिंह, देवीलाल, नरेंद्र डोनी, विजय सेठी, हरजीत सिंह, अमित बांगा, ट्रैक्टर्स पार्टस यूनियन के प्रधान दारा सिंह, ज्ञान चंद, हरमीत सेठी, राजू वेदवाला, परमजीत सिंह, कर्मजीत सिंह, प्रीतम चंद, प्रेम चंद, मिस्त्री रामचंद्र, अनिल कुमार सेतिया, जगदीश कुमार , मुख्यतयार फुटेला, सेवा सिंह, प्रेम बाजेकां,  सहित अनेक दुकानदार मौजूद थे।

कांग्रेस सरकार ने देश को विकास की नई गति दी है
सिरसा 16 मई।
केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने आज कहा कि कांग्रेस सरकार ने देश को विकास की नई गति दी है और आज चारों तरफ कांग्रेस के प्रति अच्छा खासा माहौल बना हुआ है। वे आज हरियाणा के पूर्व मंत्री चौ. जगदीश नेहरा के आवास पर कार्यकर्ताओं से वार्ता कर रही थी। उन्होंने सभी कांग्रेसजनो से एकजुट होकर पार्टी की नीतियों  और सरकार की उपलब्धियों के बारे में प्रचार करके लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने का सहयोग करें। शैलजा ने कहा कि वास्तव में कांग्रेस पार्टी की सरकार ेने हर वर्ग के लिए इतनी नीतियां और योजनाए चालू की हैं कि जिनका लाभ उठाकर हर व्यक्ति स्मृद्धि के मार्ग पर अग्रसर हो सकता है। इससे पूर्व चौ. जगदीश नेहरा ने अपने आवास पर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर उकलाना के विधायक नरेश सैनवाल, जगन्ननाथ, ओमप्रकाश केहरवाला, लाधूराम पूनिया, सतपाल मेहता, प्रभु राम बैनीवाल, जसबीर रियाड़, इन्द्र सैन, सुभाष जोधपुरिया, कृष्ण ताजिया, कुलवंत राय,पीपी सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

धरने पर बैठे प्राध्यापकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया
सिरसा, 16 मई।
सिरसा के बहुतकनीकी कालेज में अपनी मांगों को लकर धरने पर बैठे प्राध्यापकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया वही विरोध करने वाले प्राध्यापकों को पुलिस ने गिरफतार भी किया गया। गौरतलब है कि कालेज के प्राध्यापक छठे वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करने की मांग को लेकर पिछले तीन दिनों से धरने पर बैठे थे। वहीं सोमवार से विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होनी थी जिसका ये सभी प्राध्यापक विरोध कर रहे थे। परीक्षाओं में कुछ विधार्थी परीक्षा में बैठै लकिन ज्यादात्तर विद्यार्थियों ने टीचर का समर्थन रि परीक्षा का बहिष्कार किया। वहीं छात्रों ने बताया कि वे परीक्षा नहीं देंगी क्योंकि जिन प्राध्यापकों ने उन्हे पढ़ाया है वे उनका साथ देंगी और जब तक वे नहीं कहेगे तब वे परीक्षा में नहीं बैठेगी। वही पिछले तीन दिनों से शांतीपूर्ण बैठे प्राध्यापकों का कहना है कि धरने पर बैठे अध्यापकों पर पुलिस ने अचानक आ कर हमला कर दिया और कुछ को गिरफतार कर लिया गया। उधर प्रशासन भी अपनी जिद पर अड़ी हुई है। एसडीएम रोशनलाल ने बताया कि परीक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और जो भी छात्रों को परीक्षा देने से रोकेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

घर में घुसकर मारपीट किए जाने का मामला प्रकाश
सिरसा।
(हस) गांव भावदीन में घर में घुसकर मारपीट किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। हमले में एक महिला सहित तीन लोगों को चोटें आई। मिली जानकारी के अनुसार गांव भावदीन निवासी कश्मीरचंद के आवास पर दड़बी निवासी रामचंद व उसकी पत्नी ने एक अन्य युवक से मिलकर धावा बोल दिया। सूत्रों के मुताबिक रामचंद्र की पुत्री ममता कश्मीरचंद के पुत्र मंगतराय के साथ विवाहित है। गत दिवस मंगत व ममता के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया था। तैश में आई ममता ने अपने पति से मारपीट की। उसके बाद उसने मामले की जानकारी अपने पिता को दी। कुछ देर बाद उसके पिता व अन्य लोग भावदीन पहुंच गए। सभी लोगों ने कश्मीरचंद, उसकी पत्नी प्यारोबाई, पुत्र अंग्रेज व मंगतराय से मारपीट करनी आरंभ कर दी। बताया जाता है कि मारपीट के बाद रामचंद्र अपनी पुत्री को वहां से अपने गांव दड़बी ले गया। उधर, कश्मीरचंद का आरोप है कि रामचंद उनके घर से 10 हजार रुपये की नकदी, आधा तोला सोना सहित चांदी के कुछ आभूषण उठाकर ले गए। कश्मीरचंद द्वारा मामले की जानकारी डिंग थाना पुलिस को दे दी गई है।

पेट्रोल की दरों में की गई पांच रुपए लिटर बढ़ोतरी की कड़े शब्दों में निंदा
सिरसा, 16 मई।
इनेलो ने पेट्रोल की दरों में की गई पांच रुपए लिटर बढ़ोतरी की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए केंद्र सरकार से इस जनविरोधी फैसले को तुरंत वापस लिए जाने की मांग की है। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने कहा कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होते ही पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी करके यूपीए सरकार ने देश की जनता के साथ धोखा किया है।
    इनेलो नेता ने कहा कि पिछले नौ महीनों में आठवीं बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं और पिछले एक साल के दौरान पेट्रोल की कीमतों में करीब 60 फीसदी बढ़ोतरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की आड़ में आए दिन कीमतें बढ़ाए जाना न सिर्फ आम जनता के साथ अन्याय है बल्कि महंगाई की मार झेल रही जनता को पूरी तरह बर्बाद करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि अब पेट्रोल के बाद डीजल व रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का प्रयास किया जा रहा है, जिससे महंगाई को और बढ़ावा मिलेगा और देश की जनता इसे किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगी।
    उधर यूपीए पर गरजते हुए इनेलो युवा नेता महावीर बागड़ी ने कहा कि यूपीए सरकार महंगाई के कोड़े से आम जनता का दम निकालने पर तुली है। पिछले कुछ वर्षों से आम आदमी महंगाई के कोल्हू में पिस रहा है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा पिछले नौ माह में नौवीं बार पैट्रो पदार्थों के दामों में वृद्धि करके जहां महंगाई के बढऩे का आधार तैयार कर दिया है, वहीं इससे आमजन भी आहत  है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बार-बार पेट्रोल के दामों में वृद्धि से जाहिर हो गया है कि कांग्रेस सरकार को जनता के हितों से कोई लेना-देना नहीं है।

संत महात्मा प्राचीन तरीकों से प्रभू की कठिन तपस्या में लीन होकर अमन शांति की कामना कर रहे हैं
सिरसा, 16 मई।
ईश्वर के साक्षात दर्शन पाने और विश्व में शांति का संदेश फैलाने के उद्देश्य से ऋषि-मुनी और संत युगों-युगों से कठिन से कठिन तपस्या में लीन रहकर ईश्वर के अराध्य होने का संकल्प लेकर चलते रहे हैं। यही कारण है कि भारत वर्ष में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में परमात्मा द्वारा शांति की अमृतधारा आज भी बहाई जा रही है।
    इस कलयुग में जहां हर तरफ अराजकता ही अराजकता का माहौल उत्पन्न हो रहा है, वहीं इस अराजकता को विराम देने के लिए संत महात्मा प्राचीन तरीकों से प्रभू की कठिन तपस्या में लीन होकर अमन शांति की कामना कर रहे हैं।
    इसी प्रकार पिछले 10 दिनों से बाबा राम दास जी डबवाली रोड पर स्थित डेरा बाबा शिवराम दास में कठोर अग्नि तपस्या में लीन हैं। श्री रामदास जी की यह तपस्या लगातार 41 दिनों तक जारी रहेगी। बाबा जी के श्रद्धालु राजकुमार सैनी ने बताया कि बाबा जी ने सात सालों से अन्न ग्रहण नहीं किया है और केवल मात्र दिन में दो बार चाय का सेवन करते हैं व सैकड़ों जलते उप्पलों की ढेरियों के मध्य आसन लगाकर ध्यानलीन होकर ईश्वर की अराधना कर रहे हैं। राजकुमार सैनी ने बताया कि इससे पहले भी बाबा जी ने दो बार हिसार में, एक बार फतेहाबाद में व दो बार पंजाब में इसी प्रकार कठोर अग्नि तपस्या की है। उन्होंने बताया कि इस तपस्या में बाबा का स्वयं कोई हित नहीं हैं, बल्कि वह विश्व में फैल रही अशांति को शांति में तब्दील करने के लिए ध्यानरत हैं।

पैंशन ना मिलने पर किया प्रदर्शन
कालांवाली

 आज नगरपालिका कालांवाली में सैंकडों की तादाद में पैंशन धारकों ने तीन महीने से पैंशन ना मिलने को लेकर प्रदर्शन किया। वार्ड नं. 7 की पार्षद शालू सैन के पति संजय सैन के नेतृत्व में सैंकड़ो बुजुर्ग कड़ी धूप में नगरपालिका के प्रांगण में धरने पर बैठ गये। व हरियाणा सरकार मुर्दाबाद, जिला प्रशासन मुर्दाबाद के नारे बुलन्द करने लगे। मौके पर मौजूद वार्ड नं. 6 के पार्षद वेद प्रकाश ने उन्हें हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी ना करने की अपील की व उनको 2-4 दिन में पैंशन देने का आश्वासन दिया, परन्तु प्रदर्शनकारी संतुष्ट नहीं हुए व नारेबाजी जारी रही। उल्लेखनीय है कि पिछले 3 महीनों से पैंशन नहीं मिली है। प्रदर्शनाकरयिों ने प्रशासन से मांग की या तो सभी के ए.टी.एम. कार्ड जल्द से जल्द बनवाए जाएं या उन्हें कालांवाली में मौजूद किसी भी बैंक से पैंशन दिलवाई जाए उल्लेखनीय है कि जिला सिरसा का पैंशन बांटने का ठेका एक्सिस बैंक से हुआ है जिसकी कालांवाली में कोई शाखा नहीं है। प्रदर्शनकारियों ने नायब तहसीलदार को मौके पर बुलाने की मांग रखी।
    मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार - नायब तहसीलदार संजय चौधरी जनता के रोष को देखते हुए मौके पर नगरपालिका कार्यालय पंहुचे व एक्सिस बैंक के अधिकारियों व ठेकेदार से बातचीत की। नायब तहसीलदार संजय चौधरी ने जनता को अश्वासन दिया कि उनको पैंशन इसी महीने की 25 तारीख से पहले मिल जाएगी व इसकी सूचना आप सभी को नगरपार्षदों व अखबार के माध्यम से मिल जाएगी। देरी होने का कारण :- पिछले दिनों ऐलनाबाद में हुई लूट की घटना के कारण ठेकेदारों में असुरक्षा की भावना बनी हुई है इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होते ही सभी को पैंशन बांट दी जाएगी। उसके बाद प्रदर्शनकारी संतुष्ट हुए व नायब तहसीलदार संजय चौधरी जिन्दाबाद के नारे लगाकर उनका धन्यवाद किया। प्रदर्शनकारी संजय सैन, सूरजभान, दुर्गा दास, धर्मपाल, गंगा प्रशाद, हरदेव, तेज कौर, शान्ती देवी, बचन कौर आदि ने बताया कि अगर पैंशन 25 तारीख को नहीं मिली तो सभी लोग तहसील कार्यालय के समक्ष भूख हडताल पर बैठेंगे।

No comments:

Post a Comment