Sunday, May 15, 2011

हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस् का प्रदेश स्तरीय अधिवेशन आगामी 29 मई को हिसार में

सिरसा
    हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस् का प्रदेश स्तरीय अधिवेशन आगामी 29 मई को हिसार में आयोजित किया जाएगा। इस अधिवेशन में मुख्यातिथि के तौर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा शिरकत करेंगे। वहीं अधिवेशन में यूनियन के चुनाव भी करवाएं जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए यूनियन के प्रदेश महासचिव बलजीत सिंह ने बताया कि हिसार में आयोजित होने वालेे प्रदेश स्तरीय अधिवेशन की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है तथा इसे अंतिम रूप अगामी 15 मई को हिसार में होने वाली बैठक में दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अधिवेशन में पूरे हरियाणा से तकरीबन 1000 से ज्यादा श्रमजीवी पत्रकार भाग लेंगे साथ ही साथ नैशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट के राष्ट्रीय नेता भी इस कार्यक्रम में पहुंचेंगे। श्री सिंह ने बताया कि इस अधिवेशन में मुख्यमंत्री को पत्रकारों के समक्ष आने वाली समस्याओं से भी अवगत करवाया जाएगा तथा यूनियन की ओर से एक मांग पत्र भी मुख्यंमत्री को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिवेशन के बाद चुनावी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष व प्रदेश महासचिव के पदों हेतू चयन होगा। श्री सिंह ने बताया कि अधिवेशन को लेकर पत्रकारों में काफी उत्साह है।

मनुष्य को नम्र होना चाहिए
सिरसा

    श्री सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय प्रांगण में श्री सनातन धर्मसभा सिरसा के तत्वावधान में आयोजि श्री मद्भागवत सप्ताह ज्ञान महायज्ञ के चतुर्थ दिवस श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए व्यासपीठ पर आसीन पूज्यपाद दंडीस्वामी डा. केशवानंद सरस्वती ने कहा कि मनुष्य को नम्र होना चाहिए। समुद्र मंथन के समय देवताओं एवं दैत्य में संघर्ष हुआ नागराज वासुकि को समुद्र मंथन हेतु रस्सी बनाया गया अब विवाद हुआ की नाग की पूंछ की तरफ कौन रहे। दोनों मुख की तरफ रहना चाहते हैं। बाद में देवताओं ने बुद्धि से विचार किया कि विनम्र बनने में लाभ हैं। अत: देवता लोग पूंछ की तरफ जाकर समुंद्र मंथन करने लगे, मंथन के समय जब नागराज ने जहर उगलना शुरु किया तब राक्षसों को लगा कि यदि हम विनम्र बनकर पूंछ की तरफ जाकर समुंद्र मंथन करते तो कठिनाईयां नहीं आती। विनम्रता के अभाव में दुर्वासा को अम्बशिष से माफी मांगनी पड़ी और दुवसिा के कष्टों की मुक्ति भी, विनम्रता के बाद ही हो पायी, जब तक अहंकार को पाला तब तक कोई देवता भी उनको नहीं बचा पाए। कथा से पूर्व सनातन धर्म सभा के प्रधान आर.पी. शर्मा, नवीन केडिया, बजरंग पारीक, प्रमोद मोहन गौतम, वैद्य महावीर, हरिओम भारद्वाज, सर्वोतम शर्मा, सुरेंद्र बांसल, अशोक बांसल, राजेंद्र गुप्ता, पवन शर्मा, हरीचंद अग्रवाल, ओ.पी. बिश्रोई, संजय रजलीवाल, सुरेश धवन, संतोष शर्मा, अश्वनी शर्मा आदि गणमान्य लोग ने माल्यार्पण करके स्वामी का स्वागत किया। कथा के पश्चात उपरोक्त सज्जनों को रामनवमी के उपलक्ष्य में निकाली गई झांकियों में योगदान हेतु स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित कियागया। इसके अतिरिक्त संतोष शर्मा धर्मपत्नी स्व. राजेंद्र शर्मा को सभा में एक कमरा बनवाने हेतु 51 हजार रुपए की राशि देने पर सम्मानित किया गया।

कांग्रेस पार्टी हर जगह बढ़त की ओर अग्रसर
सिरसा

    पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने कहा कि देश में कांग्रेस पार्टी हर जगह बढ़त की ओर अग्रसर है। आज जिन राज्यों के चुनाव परिणाम घोषित हो रहे हैं उनमें कांग्रेस अपने गठबंधन के साथ जीत की ओर अग्रसर है। वे आज मंडी डबवाली के लोकनिर्माण विश्राम गृह में कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के कुशल एवं सक्षम नेतृत्व तथा प्रधानमंत्री मनमोहन ङ्क्षसह के सफल मार्गदर्शन में पार्टी निरंतर लोगों में विश्वास हासिल कर रही है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व वॄकग कमेटी के सदस्य चौ. बीरेंद्र ङ्क्षसह आगामी 17 मई को प्रात: 11 बजे कांग्रेस भवन में पहुंच रहे हैं जहां उनका विशाल नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। बैठक में उपस्थित कांग्रेसजनों ने श्री नेहरा को विश्वास दिलाया कि इस नागरिक अभिनंदन को ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। नेहरा ने कहा कि भूमि अधिग्रहण मामले को लेकर उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री किसानों के साथ अन्याय कर रही है। उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 70 किलोमीटर दायरे में भूमि अधिग्रहण नहीं होना चाहिए और दूरवर्ती इलाकों में बड़ी कंपनियों को उद्योगों के लिए जमीन देनी चाहिए, ताकि पिछड़े क्षेत्रों का विकास हो सके। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रधान इंद्र जैन, ब्लाक कांग्रेस प्रधान दरबारा ङ्क्षसह, पवन गर्ग, ओढां के प्रधान जगसीर मिठड़ी, पूर्व चेयरमैन वेदपाल नेहरा, रामजी लाल, नंदलाल, नवरत्न बंसल, नवीन जैन, लालचंद सरपंच मुन्नावाली, गीता शर्मा, बिशम्बर मेहता, गुरतेज सोनी, रतन गेदर सहित भारी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

बंद के दौरान दुकानदारों के हुए नुकसान को लेकर सूची जारी कर दी है
सिरसा

    हरियाण प्रदेश व्यापार मंडल ने शहर में कल बंद के दौरान दुकानदारों के हुए नुकसान को लेकर सूची जारी कर दी है। यह जानकारी देते हुए जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा ने बताया कि शहर के विभिन्न बाजारों में दो दर्जन से अधिक दुकानदारों का भारी नुकसान हुआ है और यह सूची जिला प्रशासन व शहर थाना प्रभारी को सौंपी दी गई है ताकि आगामी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि ज्योति नमकीन भंडार 10 हजार रुपए, धवन स्वीटस 4 हजार रुपए, पर्स पैलेस 10 हजार रुपए, न्यू मैडीसिन 1500 रुपए, ट्रैवल एजेंसी 16 हजार रुपए, लुधियाना एजेंसिज 15 हजार रुपए, दास एंड कंपनी 8 हजार रुपए, मोदी ऑफसैट 10 हजार रुपए, काॢतक कम्प्यूटर 5 हजार रुपए, ब्लैक पैलकिन कम्प्यूटर 10 हजार रुपए, अमन कम्यूनिकेशन 3 हजार रुपए, पायनियर कम्प्यूटर 2 हजार रुपए, भारत इलैक्ट्रोनिक्स 6500 रुपए, गणपति स्वीटर 60 हजार रुपए, नैशनल मोबाइल 5 हजार रुपए, स्माइल फुटवियर 20 हजार रुपए, न्यू शिवम गारमैंटस 8 हजार रुपए, वधवा जूस रैस्टोरैंट 15 हजार रुपए, गणेश इंटरप्राइजिज 3200 रुपए, सेठी एसोसिएटस 9500 रुपए, ग्लास शॉप 3 हजार रुपए, अम्बिका स्वीटस 6 हजार रुपए, दीपक फोटोस्टेट 12 हजार रुपए, फ्रैंडस जूस कार्नर 5 हजार रुपए, राज ज्वैलर्स 60 हजार रुपए का नुकसान आंका गया है। उन्होंने बताया कि यह सब सूची जिला प्रशासन को सौंप दी गई है। हीरा लाल शर्मा ने कहा कि यदि यह भरपाई नहीं की गई और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं हुई तो जिला व्यापार मंडल शीघ्र ही एक बैठक आयोजित तय करके आगामी रणनीति तय करेगा।

आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर सवा लाख रुपए का ईनाम घोषित किया
सिरसा

    हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने ऐलनाबाद के दादी-पौती हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर अपनी तरफ से सवा लाख रुपए का ईनाम घोषित किया है। यह जानकारी देते हुए हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय प्रधान महासचिव व जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा ने बताया कि  प्रदेशाध्यक्ष बजरंग दास गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि प्रदेश इकाई अपनी ओर से आरोपियों के बारे में सुराग देने वाले व्यक्ति को सवा लाख रुपए का ईनाम देगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल इस हत्याकांड को लेकर पूरी तरह ङ्क्षचतित व गंभीर है तथा किसी भी तरह से इस मामले में कोई ढिलाई बरतने देना नहीं चाहती। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने राज्य स्तर पर मांग की है कि जिला पुलिस आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करे और व्यापारियों की सुरक्षा बहाल करे। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इस हत्याकांड के आरोपी अतिशीघ्र गिरफ्तार न किए गए तो व्यापार मंडल आगामी रणनीति के लिए पुन: बैठक आयोजित करेगा।

हमें आपसी भाईचारा बना कर रखना चाहिए
सिरसा

    कांगे्रस जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने सिरसा बंद के दौरान की गई तौडफ़ोड़ की निंदा करते हुए लोगों से आह्वाहन किया है कि हमें आपसी भाईचारा बना कर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन अपराधियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है और प्रशासन से पीडि़त परिवार को न्याय दिलाया जाएगा तथा इस परिवार को हर सम्भव सहायता दी जाएगी।
    खोसा ने कहा कि आज तोडफ़ोड़ जैसा घटना भाईचारे को खत्म करने का काम कर रही है। द्वेष भावना से जितना बचा जा सके उतना बचा जाना चाहिए।  उन्होंने बणी हत्याकांड पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए कहा है ऐसा घटना बड़ी ही निंदनीय और दु:खदायिक है। उन्होंने कहा कि वे पीडि़त परिवार के साथ है और उनको पूरा न्याय दिलाया जाएगा।
    उन्होंने कानून व्यवस्था के सुधार का जिक्र करते हूए कहा कि मौजूदा हुड्डा सरकार ने विरासत में मिली बिखरी कानून व्यवस्था को पूर्ण रूप से व्यवस्थित करने का बड़ा सहरानीय काम किया है। खोसा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम आदमी के हित के लिए कटिबद्ध है और सबको शिक्षा, सबको काम की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हो रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 36 बिरादरी के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की गई है और किसानों, अनुसूचित जाति और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी वर्गों के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी सुविधाओं पर विशेष बल दिया गया है।
    खोसा ने शहर के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि हमें प्रशासन को अपना पूरा सहयोग देना चाहिए क्योंकि भाईचारा ही पूरी दुनिया में अमन और शांति लाता है। उन्होंने कहा कि आपसी भाईचारे को बनाकर कर मुख्यमंत्री का साथ देना चाहिए ताकि सुन्दर प्रदेश को पूरे विश्व में चमकाया जा सके।

ताज मैरिज पैलेस में हुई गोलीबारी की घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया
सिरसा

    कालांवाली पुलिस ने 6 मई को क्षेत्र के ताज मैरिज पैलेस में हुई गोलीबारी की घटना के संबंध में घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान नरेश पुत्र सतपाल निवासी रामांमंडी पंजाब व जितेंद्रपाल पुत्र गुरदीप ङ्क्षसह निवासी मंडी कालांवाली के रूप में हुई है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान गिरफ्तार किए गए दोनो युवकों में से एक युवक जितेंद्र पाल की शिनाख्त पर वारदात में प्रयुक्त 12 बोर का अवैध पिस्तौल व एक खाली खोल भी बरामद कर लिया है। दोनो आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश किया गया, जहां उन्हे न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए सहायक उपनिरीक्षक रामकुमार ने बताया कि कालांवाली में देसूमलकाना रोड़ पर स्थित ताजमैरिज पैलेस में बीती 6 मई को एक शादी समारोह के दौरान हुए झगड़े में हरजिंद्र पुत्र गुरजंट निवासी तख्तमल को गोली लगी थी, इस मामले में पुलिस ने हरजिंद्र सिंह की  शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ भादंसं की धारा 323, 148,149, 307 व शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। जांच अधिकारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों की पहचान कर ली गई है तथा उन्हे शीघ्र ही गिरफ्तार करने के लिए दबिश दी जा रही है।
सिरसा। रानियां पुलिस ने दहेज प्रताडना के मामले में दहेज पीडि़ता के पति अमरजीत पुत्र पूर्ण सिंह निवासी नगराना थेहड को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया है। मामले की जानकारी देते हुए जांच अधिकारी उपनिरीक्षक जगदीशचंद्र ने बताया कि इस संबंध में कोर्ट के निर्देश पर परमजीत कौर पुत्र इंद्रजीत निवासी गोबिंदपुरा की शिकायत पर उसके पति अमरजीत, सास प्रीतमकौर व ससुर पूर्ण ङ्क्षसह निवासी नगराना थेहड के खिलाफ भादंसं की धारा 498ए, 406,323 व 506 के तहत अभियोग दर्ज किया गया था। उन्होने बताया कि मामले के बाकी आरोपियों के बारे में तसदीक की जा रही है।

बंद के दौरान लूटपाट व तोडफ़ोड़ करने के मामले में गिरफ्तार किए गए 3 युवकों को आज सिरसा अदालत में पेश किया गया
सिरसा

    थाना शहर सिरसा पुलिस द्वारा बीते दिवस बंद के दौरान लूटपाट व तोडफ़ोड़ करने के मामले में गिरफ्तार किए गए 3 युवकों को आज सिरसा अदालत में पेश किया गया। अदालत ने एक आरोपी आकाश पुत्र आजाद कुमार निवासी वाल्मीकि चौक सिरसा को बोस्टल जेल अम्बाला भेज दिया है, जबकि दो आरोपियों रोशन लाल पुत्र रामकुमार निवासी चतरगढ़पट्टी सिरसा व मंगल दीप पुत्र रामचंद्र निवासी ढाणी चांदवारी सिरसा को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। गौरतलब है कि उपरोक्त गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के विरुद्ध कल नौहरिया बाजार स्थित राज ज्वैलर्स में घुसकर तोडफ़ोड व लूटपाट करने के आरोप में दुकान संचालक दीपक सोनी निवासी की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 382, 427 व 34 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। एक अन्य मामले में आरोपियों के विरुद्ध सूरतगढिय़ा चौक स्थित गणपति स्वीट्स की दुकान में घुसकर तोडफ़ोड़ करने का अभियोग भादंसं की धारा 147,148,452,427 के तहत भी दर्ज हुआ था। शहर थाना प्रभारी निरीक्षक महा ङ्क्षसह ने बताया कि दोनों मामलों में गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया गया है, जहां अदालत ने एक आरोपी आकाश को बोस्टल जेल अम्बाला भेज दिया है, जबकि घटना के शेष दो आरोपियों को पूछताछ व लूटपाट की राशि की बरामदगी के लिए एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि कल की घटना के संबंध में तोडफ़ोड़ व लूटपाट करने के मामले में कुल तीन अभियोग दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों के बारे में शिनाख्त की जा रही है तथा जो भी इस मामले में आरोपी पाया जाएगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य एवं अपूर्ति प्रणाली को सुदृढ़ एवं पारदर्शी बनाने के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे
सिरसा

    प्रदेश में खाद्य एवं अपूर्ति प्रणाली को सुदृढ़ एवं पारदर्शी बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। यह येाजना देश में सबसे पहले हरियाणा राज्य के सिरसा, अम्बाला, सोनीपत व घरोंडा सहित चार खण्डों में पायलेट परियोजना के रूप में शुरू की जा रही है। यह जानकारी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग हरियाणा की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज कौर संधू ने आज स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों की बैठक में दी।
    उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 54 लाख से भी अधिक परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। शुरूआती दौर के लिए केन्द्र सरकार द्वारा इस कार्यक्रम हेतू 137.63 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि परियोजना के शुरूआती दौर में स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्यक्रम राज्य के चारों खण्डों में आगामी 27 मई को शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले सभी खण्डों में स्मार्ट कार्ड बनाने में लगे अधिकारियों/ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसका कार्यक्रम विभाग द्वारा तैयार कर लिया गया है। आगामी 16 व 17 मई को अम्बाला में, 18 मई को सोनीपत, 19 मई को घरोंडा तथा 21 मई को सिरसा में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिरसा जिला में प्रशिक्षण के बादे सबसे पहले हांडीखेड़ा व नेजाडेलाकलां में स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्यक्रम तय किया गया है, जो आगामी 27 मई से शुरू होगा। इस दिन स्मार्ट कार्ड बनाने वाली दो कम्पनियों के टाटा कंसलटेंसी सर्विस, विक्रान्जी सॉफ्टवेयर के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा प्रशासनिक टीम के अधिकारी दोनों गांवों में स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य करेंगे।
     उन्होने बताया कि इस स्मार्ट कार्ड के साथ-साथ प्रदेश में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए यूनिक आई कार्ड नम्बर भी जारी किए जाएंगे। स्मार्ट कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया का विस्तृत ब्यौरा देते हुए बताया कि सबसे पहले प्रशासनिक अधिकारियों की टीम द्वारा दो प्रोफार्मे भरवाएं जाएंगे जिसमें परिवार के साथ-साथ प्रत्येक सदस्य का अलग से विवरण दिया जाएगा। इस फार्म के साथ परिवार के सभी सदस्यों  का कोई भी एक पहचान का प्रूफ साथ लगाया जाएगा। इसके बाद एटीएम की तरह का एक प्लास्टिक का स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से कोई भी परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान पर जाकर निर्धारित सामान प्राप्त कर सकेगा। इस स्मार्ट कार्ड में परिवार के तीन सदस्यों के फिंगर प्रिंट दर्ज किए जाएंगे। फिंगर प्रिंटों की पहचान के आधार पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से राशन जारी किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड की इस प्रक्रिया से कोई भी डिपू होल्डर किसी प्रकार की गड़बड़ी  नहीं कर पाएगा क्योंकि डिपू होल्डर के पास भी एक स्मार्ट कार्ड होगा जिसको मशीन में डालने से उसके पास उपलब्ध सभी प्रकार के सामान का ब्यौरा होगा । उपभोक्ता द्वारा सामान प्राप्त कर लेने के बाद शेष रह गए सामान का ब्यौरा भी उपभोक्ता को मिल पाएगा।
    श्रीमती संधू ने बताया कि स्मार्ट कार्ड बनाने की इस प्रक्रिया के साथ-साथ इन्हीं फार्माे से यूनिक आई कार्ड भी बनाए जाएंगे जिसके लिए पांच वर्ष से अधिक आयु के सभी परिवार के सदस्यों के फिंगर प्रिंट और आंख की पुतली का साईज लेकर कम्प्यूटर में फीड किए जाएंगे। उन्हीं के आधार पर युनिक आई डी का पूरा डाटा बैंगलोर भेजा जाएगा जहां से कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। कोई भी आदमी अपना युनिक आई कार्ड दोबारा नहीं बनवा पाएगा क्योंकि कम्प्यूटर में फिंगर प्रिटों का मिलान करके ही युनिक आई कार्ड नम्बर अलाट किया जाएगा। यह नम्बर 12 डिजिट का होगा।
    वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव ने बताया कि स्मार्ट कार्ड बनाने के इस कार्यक्रम को सफल रूप से चलाने के लिए जिला  एवं गावं स्तर पर कमेटियां गठित की जाएंगी, जो इस कार्य पर निगरानी रखेंगी। उन्होंने बताया कि गांव स्तर पर स्मार्ट कार्ड बनाने के कैम्प स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे जहा गांवों के नम्बरदारों एवं सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा और निर्धारित समय व तिथि का गांव में घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा ताकि कोई भी परिवार स्मार्ट कार्ड व युनिक आई कार्ड नम्बर से वंचित न रहे।
    इस अवसर पर  उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस पायलैट प्रोजेक्ट के तहत सिरसा खण्ड के सभी गांवों में स्मार्ट कार्ड बनाए जाने हैं। इस कार्य में साक्षरता समिति, सम्पूर्ण स्वच्छता समिति के प्रतिनिधियों तथा जनगणना का कार्य करने वाले प्रगणकों का पूरा सहयोग लिया जाएगा और इसके लिए पहले से ही सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों व प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुराने राशन कार्डो के स्थान पर स्मार्ट कार्ड के रूप में नया स्वरूप जारी किया जाएगा। उपभोक्ता अगर कहीं दूसरी जगह स्थानांतरित होता है तो उसक जगह पर नया स्मार्ट कार्ड बनवा पाएगा लेकिन शिफ्ट होने पर युनिक आई कार्ड दोबारा नहीं बनवा पाएगा। एक बार युनिक आई कार्ड नम्बर अलाट होने के बाद ताउम्र वह प्रयोग में लाया जा सकेगा। युनिक आई कार्ड की प्रत्येक जगह पहचान मान्य होगी।
    इस अवसर पर सिरसा के उपमण्डलाधीश श्री रोशन लाल, नगराधीश उमेद सिंह मोहन, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के उप निदेशक श्री अश्वनी गौड, एस एस राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

14 व 15 मई को नाथूसरी चोपटा में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा

    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 14 व 15 मई को जिले के गांव नाथूसरी चोपटा में कानूनी जागरुकता शिविर एवं ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि इस कानूनी जागरुकता शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में जनता को विस्तार से जानकारी दी जाएगी और लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि 15 मई को नाथूसरी चोपटा में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के लोगों के विभिन्न प्रकार के मुकद्दमे जो विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर ही निपटाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इस ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे इस ग्रामीण लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कही भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आयोजित ग्रामीण लोक अदालत व कानूनी जागरुकता शिविरों में बढ़-चढ़कर भाग ले।

जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचों की उप चुनाव प्रक्रिया शुरू
सिरसा

    जिला के विभिन्न गांवों में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचों की उप चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके लिए वोट बनाने का कार्य भी शुरू हो गया है। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला के खण्ड बड़ागुढ़ा में वार्ड नं0 1 के अनुसूचित जाति वर्ग के लिए जिला परिषद सदस्य का उपचुनाव होना है।
    उन्होंने बताया कि  डबवाली खण्ड के अलीकां गांव में वार्ड नं0 2 की एस सी वर्ग का पंच, ऐलनाबाद के मूसली गांव में वार्ड नं0 7 की एस सी जाति की महिला पंच पदके लिए उपचुनाव होना है। रानिया खण्ड के वार्ड नं0 6 की पंचायत समिति सदस्य एस सी  महिला वर्ग के पद पर, सिरसा खण्ड के अलानूर उर्फ नानकपुर के वार्ड तीन की महिला पंच के लिए, पतली डाबर वार्ड नं0 6 में पंच पद तथा शाहपुर बेगू वार्ड नं0 12 में पंच पद का उपचुनाव होना है।
    डा ख्यालिया ने बताया कि उप चुनाव के लिए वोट बनाने का कार्य शुरू हो गया है, जो 16 मई तक चलेगा।  17 मई को नई मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा जिसके लिए दावे व आपत्तियां 20 मई निर्धारित की गई है। दावे एवं आपत्तियों का निपटान 24 मई तक किया जाएगा तथा 28 मई को मतदाता सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।

स्कूलों में दो-दो गैस सिलैण्डर व एक बर्नर तथा अन्य सामान उपलब्ध करवाया जाएगा
सिरसा

    प्रदेश में मध्यांह भोजन योजना के तहत मिड डे मील तैयार करने के लिए राज्य के सभी राजकीय मिडल स्कूलों में दो-दो गैस सिलैण्डर व एक बर्नर तथा अन्य सामान उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके लिए प्रत्येक स्कूल के मुख्य शिक्षक को पांच हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि सिरसा जिला में शिक्षा विभाग द्वारा पांच हजार रुपए की राशि के चैक जिला के सभी स्कूलों के मुख्य शिक्षकों को आगामी 16 मई को वितरित किए जाएगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस येाजना के तहत शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी राजकीय मिडल स्कूलों में चैक वितरित करने का कार्यक्रम तैयार कर जिलों में भेज दिया गया है। राज्य के सभी जिलों में जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके मुख्य शिक्षकों को यह चैक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अधिकारी सभी जिलों के राशि के चैक लेकर जिला के तय कार्यक्रम से पहले जिला मुख्यालय पर पहुंचेंगे। सिरसा जिला के साथ-साथ गुडग़ाव, भिवानी, पानीपत, झज्जर, नारनौल, जींद, पंचकुला, यमुनानगर व अम्बाला जिलों में भी 16 मई को चैक वितरित किए जाएंगे। इसी प्रकार से मेवात, हिसार, सोनीपत, रोहतक, फतेहाबाद, रिवाड़ी, करनाल, कुरूक्षेत्र जिलों में पांच-पांच हजार रुपए क ी राशि के चैक 17 मई को वितरित किए जाएंगे। कैथल जिला में 18 मई को जिला मुख्यालय पर चैक वितरित किए जाएंगे। विभाग के कार्यक्रम अनुसार इस कार्यक्रम में जिला के आला अधिकारियों को मुख्यातिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में सभी खण्डों के स्वतंत्र मिडल स्कूलों के मुख्य शिक्षकों को प्रात: 10 बजे स्थानीय आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एकत्रित होने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ-साथ उन्हें यह भी कहा गया है कि मुख्य शिक्षक सम्बन्धित विद्यालयों में पढऩे वालों की संख्या का विवरण साथ लाएं।

श्रीमती नवराज कौर संधू ने अधिकारियों की बैठक ली और गेंहू खरीद कार्य की समीक्षा की
सिरसा

    खाद्य एवं आपूर्ति विभाग हरियाणा की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज कौर संधू ने आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पहुंचकर विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और गेंहू खरीद कार्य की समीक्षा की। इस अवसर पर उपायुक्त श्री युद्धवीर ङ्क्षसंह ख्यालिया, उपमण्डल अधिकारी ना0 श्री रोशन लाल तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग एवं विभिन्न खरीद एजैंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।
    श्रीमती संधू ने बताया कि पूरे प्रदेश की मण्डियों में अभी तक 66 लाख 56 हजार मीटिक टन गेंहू की आवक हो चुकी है। गेंहू की आवक में सिरसा जिला हरियाणा में प्रथम स्थान पर है। सिरसा जिला में अभी तक 9 लाख 67 हजार 257 मीटिक टन गेंहू की आवक हुई है जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 7 लाख 53 हजार 240 मीटिक टन गेंहू की आवक हुई थी।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड, भारतीय खाद्य निगम, हरियाणा एग्रो, हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन तथा कान्फेड द्वारा गेंहू खरीद का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में सबसे अधिक हैफेड द्वारा 23.32 मीटिक टन गेंहू
की खरीद की गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 17.49 मीटिक टन, भारतीय खाद्य निगम द्वारा 8.16 मीटिक टन, हरियाणा एग्रो द्वारा 6.66 मीटिक टन, हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा 6.02 मीटिक टन तथा कान्फेड द्वारा 4.88 मीटिक टन गेंहू खरीदी गई है।
    श्रीमती संधू के अनुसार सिरसा जिला में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 217360 मीटिक टन, हैफेड द्वारा 449859 मीटिक टन, भारतीय खाद्य निगम द्वारा 25560 मीटिक टन, हरियाणा एग्रो द्वारा 62714 मीटिक टन, हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा 106061 मीटिक टन तथा कान्फेड द्वारा 105690 मीटिक टन गेंहू की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य की सभी मण्डियों में 85 से 90 प्रतिशत उठान का कार्य हो चुका है और मण्डियों में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरूस्त की गई हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मण्डियों में उठान के कार्य को और तेज करें ताकि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

जनता की आस्था यूपीए सरकार की नीतियों में: भूपेश मेहता
सिरसा

    पांच राज्यों के चुनाव परिणामों में तीन राज्यों में कांग्रेस समर्थित दलों की सरकार बनना इस बात की परिचायक है कि लोगों ने सोनिया गांधी के कुशल नेतृत्व, स. मनमोहन सिंह की अगुवाई में लागू की गई विकासकारी व कल्याणकारी नीतियों का फायदा आमजन तक पहुंचा है। ये बात ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने तीन राज्यों में कांग्रेस पार्टी को मिली विजय के बाद बधाई देने पहुंचे शहरी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।  श्री मेहता ने कहा कि जिस प्रकार कांग्रेस व इसके सहयोगी दलों ने 34 साल पुरानी वामपंथियों के गढ़ से जनता को मुक्ति दिलाई, वहीं विकास का नारा लेकर चुनाव में कूदे असम कांग्रेस के नेता श्री तरूण गंगोई को तीसरी बार मुख्यमंत्री के ताज से नवाजा। इन रुझानों को देखकर यह लगता है कि लोगों के दिलों में विकास पुरुष चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा विकास के दम पर एक बार फिर मुख्यमंत्री बनकर लोगों की सेवा करेंगे। श्री मेहता ने इस जीत का विशेष श्रेय राहुल गांधी व उनकी टीम में शामिल सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर को दिया, जिन्होंने प्रत्याशियों की जीत के लिए दिन-रात कार्य किया। इस अवसर पर ओमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, ओम सिंगला, हरपाल कौर, कृष्ण लाल अरोड़ा, सुशील शर्मा, सोमनाथ, अंजू बाला, राम अवतार महेश्वरी, गौरव व अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।


ओढ़ां में गैस सप्लाई की व्यवस्था करने की मांग
ओढ़ां

    रसोई गैस उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए ग्राम पंचायत ओढ़ां ने एक रेजूलेशन डालकर कर्ण गैस एजेंसी कालांवाली व खाद्य आपूर्ति अधिकारी सिरसा से मांग की है कि ओढ़ां में भारत गैस एजेंसी खोली जाए अथवा ओढ़ां में गैस सप्लाई की समुचित व्यवस्था की जाए ताकि गांववासी समय पर गैस प्राप्त कर सके। उपभोक्ता मुखत्यार सिंह, रमेश कुमार, संदीप कुमार, रामलाल, मनफूल सिंह, मदनलाल, अनिल कुमार, केवलकृष्ण और जयपाल आदि ने बताया कि ओढ़ां में गैस सप्लाई की व्यवस्था न होने के कारण उन्हें गैस लेने हेतु 10 किलोमीटर दूर कालांवाली जाकर घंटों लाइन में लगना पड़ता है और अनेक बार इसके बावजूद भी खाली हाथ लौटना पड़ता है जिसके कारण किसानों, नौकरीपेशा व अन्य उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि ओढ़ां में गैस सप्लाई की व्यवस्था कर दी जाए तो उन्हें इतनी परेशानी नहीं होगी।


18 मई को जिला कार्यालय पर धरना देगा अध्यापक संघ
ओढ़ां

    सर्वकर्मचारी संघ से संबंधित हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के जिला प्रधान फूल सिंह लुहानी ने एक बयान के माध्यम से शिक्षा मंत्री द्वारा दिए गए बयान की निंदा की है। उन्होंने बताया कि संघ ने समय बढ़ाने एवं अन्य मामलों पर शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ हुई बैठक में किसी प्रकार की सहमति नहीं दी। जबकि शिक्षा मंत्री झूठ बोलकर पूरे अध्यापक वर्ग को गुमराह कर रही हैं तथा इस प्रकार अध्यापकों में फुट डालकर पी.पी.पी एवं त्रिस्तरीय ढांचा लागू करना चाहती हैं। अध्यापक संघ ऐसा किसी भी सूरत में सहन नहीं करेगा एवं अपने आंदोलन को तेज करते हुए आरपार की लड़ाई लडेगा तथा शिक्षक सरकार की गलत नीतियों के कारण सड़कों पर आ रहे हैं न कि शौक से। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को अभी तक पिछले वर्ष की छात्रवृति की राशी भी नहीं मिली है, स्कूलों में पुस्तकों का अभाव है और अनुबंधित अध्यापकों का शोषण किया जा रहा है। इसके अलावा मुखिया के पदों पर पदोन्नति, वेतन विसंगतियां, समय पर बजट उपलब्ध करवाना, एल.टी.सी की राशी स्वीकृत करना आदि अनेक ज्वलंत मुद्दे हैं। इसी प्रकार जिला स्तर पर ए.सी.पी.जी.आई.एस नंबर अलाट करना व बजट वितरण में खामियां आदि मुद्दों पर संघ 18 मई को सांय 3 से 5 बजे तक जिला कार्यालय पर धरना देगा एवं 29 मई को झज्जर में राज्य स्तरीय रैली निकाली जाएगी।

No comments:

Post a Comment