Wednesday, May 18, 2011

प्रादेशिक समाचारः-18.05.2011

मुख्य समाचार:-
* हरियाणा ग्रामीण बैंक ने मार्च 2013 तक दस हजार करोड़ रूपए का कारोबार करने का लक्ष्य रखा है।
* सरकार ने सिरसा जिलें की विकास योजनाओं के लिए 57 करोड़ रूपए मंजूर किए हैं।
* उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि निर्दलीय विधायको द्वारा सरकार से समर्थन वास लेने पर भी उनपर दल विराधी कानून लागू नहीं किया जा सकता।
* रोहतक मे हुई उनसठवीं अखिल भारतीय पुलिस ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग का खिताब बी एस एफ ने औेर महिला वर्ग का खिताब, पंजाब ने जीत लिया है।

हरियाणा ग्रामीण बैक ने मार्च 2013 तक दस हजार करोड़ रूप्ए का कारोबार करने का लक्ष्य रखा हैं। बैंक के अध्यक्ष आई एस फोगाट ने बताया कि इस अवधि में चौवन सौ करोड़ जमा राशि ओर छियालिस सौ करोड़ ़ ण का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। उन्होने बताया कि बैंक, सामाजिक मानदण्डों के अनुरूप, विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों के लिए ऋण देने पर बल देगा। उन्होने यह भी बताया कि बैंकिग सेवा से वंचित लोगों को उनके दरवाजे पर ही बैंकिग सुविधाएॅं मुहैया कराने के लिए एक नई योजना शुरू की गई हैं ।

राज्य सरकार ने सिरसा शहर में बाई पास के लिए 39 करोड़ 14 लाख रूपए और ऐलनाबाद में जलघर के निर्माण के लिए 18 करोड 75 लाख रूपए की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी हैं। आज चण्डीगढ़ में मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की हुई समीक्षा बेैठक में यह जानकारी दी गई। बताया गया कि बाईपास का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दस पर बाजेकां से मीरपुर तक करवाया जाएगा और इसके लिए भूमि अधिकग्रहण-प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह भी बताया गया कि ऐलनाबाद में बनाया जानेवाला जलघर, नहरी पानी पर आधारित होगा और इसका निर्माण 18 एकड़ क्षेत्र पर किया जाएगा।

भिवानी जिले के गॉव धनाना और आस पास के क्षेत्रों में बाढ़ की तबाही को रोकने के लिए 52 करोड़ रूपए की लागत से समाण धनाना ड्रेन का निर्माण कराया जाएगा। मुख्य संसदीय सचिव रामकिशन फौजी ने भिवानी में अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्हें बवानीखेड़ा हलके में लोगों के पीने के लिए जलघरों तथा पशुओं के लिए जोहड़ों को पानी से भरने के निर्देश दिएं। उन्होने अधिकारियों को अवैध पेयजल कनेक्शन हटाने, बी पी एल परिवारों को दी गई टॅंकियों में पानी पहॅंचाने तथा बिजली के पुराने तारों एवं खराब मीटरों को ठीक करने के भी निर्देश दिए।

यमुनानगर जिले में बाढ़ से बचाव कार्यों के तहत नदियों, नालों और नहरों के किनारों को मजबूत करने के लिए 68 करोड़ रूपए से भी अधिक की रशि खर्च की जा रही है। उपपयुकत अशोक सांगवान ने बाढ़ प्रबंधों की समीक्षा बैठक में बताया कि जिले में बाढ़ की रोकथाम और राहत कार्यों के लिए विभिन्न विभागों को अलग अलग जिम्मेवारियॉं सौंपी गई हैं। उन्होने एनसीसी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीनिर विंग के कैडेटों की सूची तैयार करके प्रशासन के अधिकारियों के सौंप दंे ताकि बाढ़ के दौरान कैडिटों की मदद ली जा सके।

उच्चतम न्यायलय ने कहा है कि निर्दलीय विधायकों को मंत्रीमंडल में ष्शामिल होने का नर्म यह नही है कि वे सतादल दल में ष्शामिल हो गए है और उनके द्वारा सरकार से समर्थन वापस लेने पर भी बदल विरोधी कानून उन पर लागू नही किया जा सकता। न्यायलय ने यह फैसला पॉच निर्दलीय विधायकों द्वारा की गई अपील पर दिया। विधायकों ने कर्नाटक के विधानसभा अयक्ष द्वारा उन्हें अयोग्य करार किए जाने को चुनौती दी थी क्योंकि उन्होंने ये दियु रप्पा सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

हरियाणा सरकार ने यमुनानगर जिले में खनन पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर ष्शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक खनन क्षेत्र में जे सी बी मशीन ले जाने पर पाबन्दी लगा दी है तथा इन मशीनों को लाल डोरा के अंदर रखे जाने के निर्दश दिए है। यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया  िकइस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायलय के आदेशानुसार यमुनानगर जिले में पिछले वर्ष मार्च से खनन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है और खनन क्षेत्र में सी आर पी सी की धारा 144 लागू कर दी गई है।

देश में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मैट्रिक के बाद दी जाने वाली छात्रवृति के लिए पारिवारिक सीमा बढाकर दो लाख कर दी गई है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव धनपत सिंह ने बताया इस बावत सभी उपायुक्तों को परीपत्र भेज दिए गए है जिसमें कहा गया है कि जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों की वार्षिक आय दो लाख रूपए है उन विद्याािर्थयों को चालू शिक्षा सत्र से छात्रवृति के लिए पात्र माना जाए। इसके बारे और जानकारी जिला कल्याण अधिकारी से प्राप्त की जा सकती है।

बी एस एफ ने रोहतक में हुई अखिल भारतीय पुलिस एथलैक्टिस प्रतियोगिता में सीमा सुरक्षा बल ने पुरूष वर्ग का ओवर आल खिताब हासिल किया। जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की टीम उपविजेता बनी। पंजाब पुलिस ने तृतीय स्थान हासिल किया। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार महिला वर्ग में पंजाब पुलिस विजेता बनी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने द्वितीय और हरियाणा पुलिस ने तृतीय स्थान पर रही।

प््रादेश की मंडियों में अब तक गेहॅू 67 लाख 66 हजार टन गेहॅू की आवक हुई है जिसमें से सरकारी एजेंसियों ने 67 लाख 62 हजार टन और व्यापारियों ने 4 हजार 84 टन गेहूॅ की खरीद की है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हैफेड ने सर्वाधिक 23 लाख 70 हजार टन गेहॅू खरीदा है जबकि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 17 लाख 84 हजार टन गेहॅू की खरीद की।

No comments:

Post a Comment