Tuesday, May 17, 2011

जम्मू-कश्मीर सरकार समय सीमा में कटौति कर लाखों श्रद्धालुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया है

सिरसा
    हिन्दुओं की अराधना और श्रद्धा का केन्द्र श्री अमरनाथ में भगवान शिव के दर्शनों हेतू उमडऩे वाली भीड़ के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार समय सीमा में कटौति कर लाखों श्रद्धालुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया है। केन्द्र सरकार को इसमें हस्तक्षेप कर जम्मू कश्मीर सरकार का बर्खास्त किया जाना चाहिए। यह बात बजरंग दल के जिला सह संयोजक कपिल जोशी ने अमर नाथ यात्रा की समय सीमा तय की जाने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जारी पे्रस विज्ञप्ति में कही। उन्होंने कहा कि भगवान शिव के शिवलिंग के दर्शन करने का समय इससे पूर्व दो माह सात दिन हुआ करता था और इस दौरान लाखों की तादाद में श्रद्धालु भगवान शिव के पार्थिक शिवलिंग के दर्शन करते थे, लेकिन अब जम्मू कश्मीर सरकार ने केवल 45 दिन का समय तय किया है। जिसके कारण हिन्दुओं में भारी रोष व्याप्त हो गया है। श्री जोशी ने कहा कि यदि समय रहते जम्मू कश्मीर सरकार ने इस समय अवधि में वृद्धी नहीं की तो बजरंग दल पूरे भारत में आंदोलन करने को मजबूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के हिन्दु लोग पिछले दो माह से ही इस विषय को लेकर आंदोलनरत हैं। उन्होंने कहा कि भगवान शिव के श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए भारत सरकार को जम्मू-कश्मीर सरकार से इस विषय पर वार्ता कर समय सीमा आगे बढ़ाने चाहिए।

सिरसा जिले में विकास कार्य प्रगति पर हैं
सिरसा

    हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में व भाई गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा जिले में विकास कार्य प्रगति पर हैं। श्री कांडा शू-कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे। गोबिंद कांडा ने कहा कि जिले में सबसे ज्यादा समस्या सड़कों और सीवरेज की है, जिसके निदान हेतु अनेक परियोजनाएं राज्य सरकार ने मंजूर की हैं। अनेक सड़कों का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है तथा कईयों के निर्माण की कार्य योजना आरंभ हो गई है। श्री कांडा ने कहा कि शीघ्र ही पीले कार्ड से वंचित पात्र लोगों को बीपीएल कार्ड उपलब्ध करवा दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि 11 जून को मुख्यमंत्री के सिरसा आगमन पर जिले के विकास के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा होगी, जिससे जिले की कायाकल्प हो जाएगी। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ पूर्व चेयरमैन कृष्ण सैनी, पार्षद परमजीत कौर, जिला कांग्रेस महासचिव रानी रंधावा, जयसिंह कुसुंबी, रामकुमार खैरेकां, भूपेश गोयल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, मोती सैनी, गोबिंद राम गोयल, राय साहब सरपंच अलीमोहम्मद, संतोष मेहता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

भागवत कथा हमें जीने की राह दिखलाती है
सिरसा

    ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने कहा कि कहा कि भागवत कथा हमें जीने की राह दिखलाती है। भागवत कथा के माध्यम से भगवान श्री कृष्ण ने जीवों के उद्धार तथा जीवन जीने के सर्वोत्तम तरीकों पर प्रकाश डाला, जिसका अनुसरण कर जीव भवसागर पार हो सकता है। वे बीती सायं स्थानीय पुरानी हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित हनुमान मंदिर के निकट आयोजित संगीतमयी श्री मद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ महोत्सव के दूसरे दिन कथा के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहें। श्री मेहता ने दीप प्रज्जवलि कर आरती की तथा उसके पश्चात कथा वाचक श्री कृष्ण प्रणामी स्वामी राजदास जी महाराज कैमरी हिसार वाले को तिलक किया। स्वामी राजदास महाराज ने श्री महेता को अपने आशीर्वाद से नवाजा। इस अवसर पर भूपेश मेेहता ने अपने साथियों के साथ करीब एक घंटाभर तक कथा स्थल पर बैठकर कथा का आनंद लिया। कथा आयोजक श्री मदभागवत सेवा समिति के पदाधिकारियों ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया वहीं श्री मेहता ने इस शुभ कार्य के लिए आयोजन समिति के पदाधिकारियों को बधाई दी। इस मौके पर उनके साथ औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, रामदास बजाज, रामरत्न इंदौरा, विनोद बांसल, पवन ङ्क्षसगला, कथा आयोजन समिति के संरक्षक पवन गोयल, प्रधान नत्थूराम बांसल, उपप्रधान डा. राजकुमार शर्मा, सचिव शिव शंकर गोयल, महासचिव प्रदीप शर्मा, राधेश्याम गोयल, सोहन लाल, संजय गुप्ता, कृष्ण बांसल, मनीष बांसल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लंगर भंडारे का आयोजन किया गया
सिरसा

    बुध पुर्णिमा के अवसर पर बेगू रोड कांग्रेस भवन के सामने स्थित मां अंजनी के मंदिर में हर पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले लंगर भंडारे का आयोजन किया गया। इससे पूर्व आज प्रात: पुर्णिमा के अवसर पर मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। इस मौके पर भारी तादाद में श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेका और प्रशाद ग्रहण किया। इस अवसर पर मां अंजनी मंदिर सोसायटी के सदस्य डॉ. रमेश खट्टर, पूर्ण चंद अरोड़ा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

बिजली निगम की लापरवाही से परेशान उपभोक्ता
सिरसा

    बिजली निगम की लापरवाही उपभोक्ताओं को बेवजह सांसत में डाले रहती है। बिजली बिल में गड़बड़ी की समस्या गंभीर बनती जा रही है। इसी समस्या के चलते मोहल्ला जेल ग्राउंड निवासी बुजुर्ग राजेन्द्र कुमार पिछले 6 माह से बिजलीघर के चक्कर काटने को मजबूर हैं। बिजली बिल कई गुणा आने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली उपभोक्ता राजेन्द्र कुमार का बिल 8468 रुपए आया है। जबकि उन्होंने दो माह पहले ही विभागीय शिफारिश के बाद नया मीटर लगाया था। मौजूदा बिल में मीटर की रिडिंग 81 यूनिट है। मात्र 81 यूनिट बिजली खपत के बावजूद बिल 8468 रुपए बनाया गया है।
    बुजुर्ग राजेन्द्र कुमार ने बताया कि कई गुणा बिल आने से वे पिछले 6 माह से बिजली निगम के चक्कर काट रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनका बिजली बिल 1500-1600 रुपए आता था। लेकिन दिसंबर 2010 में बिल 7462 रुपए का आया। जिसकी बार-बार शिकायत करने पर उनसे 3000 रुपए जमा करवा लिए गए। इसके बाद अगला बिल फिर 8935 रुपए भेज दिया गया। जिसे ठीक करने के बाद उनसे पुन: 2000 रुपए भरवा लिए तथा बिजली मीटर नया लगाने को कहा। इसके बाद उन्होंने नया मीटर लगाया, लेकिन बिल फिर 8468 रुपए भेज दिया गया है। जिसकी शिकायत भी वे बिजली निगम में कर चुके हैैं। उन्होंने कहा कि विभागीय ढिलाई के कारण उन्हें मजबूरन बिल से कई गुणा राशि भरनी पड़ रही है। वहीं बिल भरने में देरी होने पर कनेेक्शन काट देने का डर भी दिखाया जा रहा है। इससे उन्हें भारी आर्थिक व मानसिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। राजेन्द्र कुमार ने कहा कि बिजली बिल पहले तो कई गुणा बनाकर भेज दिया जाता है और फिर ठीक करनेे के नाम पर एवरेज बिल बनाया जाता है। परंतु उनसेे एवरेज से भी अधिक राशि जमा करवाई गई है। उन्होंने विभागीय उच्चाधिकारियों से समाधान की गुहार लगाई है। इसके लिए वे न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को भी तैयार हैं।

जीवन में आदर्श स्थापित करना प्रत्येक मानव का प्रथम कर्तव्य है
सिरसा

    जीवन में आदर्श स्थापित करना प्रत्येक मानव का प्रथम कर्तव्य है। अपना सुख तो सभी चाहते हैं परंतु सम्माननीय वे हैं जो दूसरों के सुख-दुख के लिए चिंतित रहते हैं। यदि हम दूसरों में अपना भला देखना चाहते हैं तो यह परोपकार में ही मिलेगा। ऐसी एक संस्था का नाम है तेरापंथ युवक परिषद जो निरंतर मानवीय उत्थान के कार्यों में गतिशील है। तेरापंथ धर्म संघ के एकादशमानुशास्ता आचार्य श्री महाश्रमण जी के दीक्षा दिवस को युवा दिवस के रूप में परिषद के तत्तवावधान में मनाया गया। इस मौके पर निशुल्क नेत्रजांच, रक्ताजांच, रक्तचाप जांच व उपचार शिविर का आयोजन आचार्य महाप्रज्ञ क्लीनिकल लैबोरेट्री में हुआ। इस दौरान 225 रोगीयों की जांच हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पदम चन्द जैन व हनुमान मल गुजरानी ने की। कार्यक्रम में बाबू लाल नाहटा, बसंत गुजरानी, संदीप पुगलिया, संजय बोथरो, संजय गर्ग सहित अनेक लोग मौजूद थे।

डा. अशोक तंवर मंगलवार सुबह राजकीय बहुतकनीकि कालेज के बाहर धरनारत शिक्षकों से मिलने पहुंचे
सिरसा

    सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी के सचिव डा. अशोक तंवर मंगलवार सुबह राजकीय बहुतकनीकि कालेज के बाहर धरनारत शिक्षकों से मिलने पहुंचे। शिक्षकों ने सांसद तंवर को सोमवार को हुए घटनाक्रम की जानकारी दी। सांसद ने उन्हे आश्वासन दिया कि उनके साथ नाइंसाफी नही होने दी जाएगी।
    शिक्षकों ने सांसद को बताया कि  छठा वेतन आयोग अन्य राज्यों में लागू हो चुका है लेकिन हरियाणा में आज तक लागू नही किया गया है। शिक्षकों ने सांसद तंवर को बताया कि इसी मांग को लेकर वे धरना पर बैठे हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को जब वे धरना पर बैठे थे तो पुलिस ने एसडीएम के आदेश पर उन पर लाठीचार्ज किया और उनके पांच साथियों को हिरासत में लेकर पुलिस जिप्सी में डालकर ले गए। शिक्षकों ने सांसद से एसडीएम रोशन लाल के तबादले की मांग और लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की। सांसद तंवर ने शिक्षकों को आश्वासन दिया कि वे इस मामले में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिलकर उनकी समस्याओं से अवगत करवाएंगे। उन्होंने शिक्षकों को धरना समाप्त करने वे परीक्षाओं में  ंसहयोग करने की बात कही। इस अवसर पर उनके साथ ब्लाक कांगे्रस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता, सुरेंद्र दलाल, नवीन केडिया आदि मौजूद थे।

स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करें : चौपड़ा
चौपटा

    खंड के गांव कागदाना में आज ग्राम पंचायत, करण युवा मंडल व सिरसा की वंदे मातरम संस्था द्वारा दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी रामस्वरूप गढ़वाल का श्रद्धांजली समारोह उनके घर के समक्ष आयोजित किया गया। समारोह में रामस्रूप गढ़वाल के सहयोगी कागदाना के स्वतंत्रता सेनानी भागूराम सहित जिलाभर से अनेक गणमान्यजन उपस्थित हुए और उन्होंने स्वर्गीय गढ़वाल को नमन करते हुए श्रद्धांजली दी। इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश चौपड़ा ने अपने संबोधन में युवाओं से स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा देश की आजादी के लिए किए गए बलिदानों तथा उनके सपनों को साकार करने के लिए कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी देश की विरासत हैं और उनकी यादों व कुर्बानी को सहेज कर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो देश अपने स्वतंत्रता सेनानी का तिरस्कार करती है वह देश कभी भी प्रगति के पथ पर आगे नहीं बढ़ पाता तथा वहां की सांस्कृतिक विरासत भी छिन्न-भिन्न हो जाती है। उन्होंने बताया कि स्वर्गीय रामस्वरूप गढ़वाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की आजादी के लिए अहिंसात्मक रूप से लड़ाई लड़ी थी तथा उन्होंने दो वर्ष तक महात्मा गांधी के साथ मुलतान की जेल में कारावास भी काटा था। इस मौके पर उपस्थित पूर्व आईजी सीआर कसवां, दिशा संस्था सचिव सुरेंद्र भाटिया, जिला बार एसोसिएशन प्रधान रमेश चंद्र मेहता, डा. आरएस सांगवान, डा. वेद बेनीवाल, भुवनेश शर्मा सर्वोदय मंडल, सतीश गुप्ता अध्यक्ष हरियाणा तरूण संघ, पूर्ण मुदगिल संरक्षक भगत सिंह संस्थान, गुरबख्श मोंगा मैनेजर एसबीआई कागदाना, जसबीर सिंह जस्सा इनेलो राज्य कार्यकारिणी सदस्य, स्वर्ण सिंह विर्क सीपीआई, राजेंद्र कड़वासरा, करण युवा मंडल के जयसिंह, ग्राम पंचायत कागदाना के सरपंच राममूर्ति, धनराज बिश्नोई, रमेश गोयल, दलबीर सिंह नायब तहसीलदार, भागूराम स्वतंत्रता सेनानी, डा. पवन शर्मा , विजय सिंह यादव, विशाल वत्स आदि सहित अनेक गणमान्यजनों व ग्रामीणों ने रामस्वरूप गढ़वाल को पुष्पांजली अर्पित कर श्रद्धांजली दी।
नहीं पहुंचा कांग्रेस का कोई भी पदाधिकारी : देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले रामस्वरूप गढ़वाल के श्रद्धांजली समारोह में उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट करने के लिए आज जिले का कोई भी कांग्रेसी नेता अथवा पदाधिकारी उपस्थित नहीं हुआ, जिसकी पूरे गांव व जिला में चहुंओर निंदा की जा रही है। हालांकि यह समारोह किसी पार्टी द्वारा नहीं बल्कि सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं तथा ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित किया गया था, जिसमें भाजपा, इनेलो व अन्य पार्टियों के पदाधिकारी तो उपस्थित हुए, लेकिन कांग्रेसी नेता महासचिव बीरेंद्र सिंह के सिरसा आगमन पर उनकी जी हुजूरी में ही व्यस्त दिखाई दिए। वैसे तो कांग्रेस के नेता व पदाधिकारी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति जनसभाओं में ऐसे वाक चपलता दिखाते हैं जैसे उनसे अधिक कोई स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति श्रद्धा रखता ही न हो, लेकिन आज समारोह में किसी भी कांग्रेसी के न पहुंचने से स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति उनकी श्रद्धा की बात में खोट साफ देखा जा सकता है।

फसल नष्ट करने व जान से मारने की धमकी देने के दो आरोपी काबू
रानियां

     खंड के गांव करीवाला में जमीन पर नाजायज कब्जा करने,फसल नष्ट करने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में ग्यारह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया हैं। आरोपियों द्वारा खेतों में खडी फसल को नष्ट कर जमीन पर नाजायज कब्जा करने की कोशिश की गई। जमीन मालिक द्वारा इसका विरोध किए जाने पर उसे जान से मारने की धमकी दी गई। करीवाला चौकी प्रभारी प्रीतम कुमार ने बताया कि करीवाला गांव के ही नजदीक गुरजीत सिंह पुत्र सुच्चा सिंह के खेत में  कुछ लोगों द्वारा फसल नष्ट कर नाजायज कब्जा करने की कोशिश की गई थी।   सुच्चा सिंह की शिकायत पर कारवाई करते हुए पुलिस द्वारा मौके पर दो व्यक्तियों को गिरफतार किया गया है। अन्य व्यक्ति मौके से फरार हो गए। पुलिस ने बूटा सिंह उम्र 23 वर्ष व सुरेंद्र सिंह निवासी करीवाला को मौके पर से गिरफ्तार कर लिया गया। अन्य नौ आरोपी पुलिस को देखकर फरार होने में कामयाब हो गए। आरोपियों के विरूद्ध आईपीसी की धारा 148, 149, 427, 447, 380, 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी गई है। बूटा सिंह अपने नाना सुरेंद्र सिंह व अन्य आरोपियों के साथ जमीन पर नाजायज कब्जा करने की फिराक में था। पुलिस द्वारा दो आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। पुलिस द्वारा वारदात में प्रयुक्त हथियार, फसल नष्ट करने में प्रयुक्त टै्रक्टर आदि की बरामदगी के लिए पुलिस रिमांड की गुहार लगाई गई। जिसके बाद न्यायालय द्वारा मुख्य आरोपी बूटा सिंह को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। पुलिस द्वारा पुलिस रिमांड के दौरान अन्य आरोपियों के बारे में जानकारी हासिल करने व टै्रक्टर, हथियार आदि की बरामदी के प्रयत्न किए जांएगे।
 

No comments:

Post a Comment