Wednesday, May 18, 2011

सर छोटू राम समाज सेवी तथा महान व्यक्तित्व के धनी थे

सिरसा
    सर छोटू राम समाज सेवी तथा महान व्यक्तित्व के धनी थे। उनके उच्चविचार आज भी प्रासगिंक है इसलिए  युवा पीढ़ी को भी महान व्यक्तियों से प्ररेणा लेकर समाज व राष्ट्र्र  के नवनिर्माण में अह्म््म भूमिका निभानी चाहिए।
    उक्त विचार राज्य सभा सांसद एवं अखिल भारतीय काग्रेंस कमेटी  के महासचिव श्री बीरेन्द्र सिंह ने जिला के गांव कंवरपूरा में सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण करने उपरांत ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होने कहा कि सर छोटू राम मजदूर व किसान हितेषी थे। उनका देहांत आज से 65 वर्ष पुर्व हुआ था परंतु  उनके द्वारा किए गए कार्यो को  हमारा देश ही नही अपितु पाकिस्तान  देश के लोग आज भी श्रद्धा व सम्मान से  याद करते है और  प्रशंसा भी  करते है। लोग कहते है  सर छोटू राम न होते तो किसानों क ी जमीन साहूकारों के अधीन होती। उन्होने कहा की आजादी से पहले जनता का सरेआम शोषण होता था  उस समय लोहे के बाट के स्थान पर पत्थर के बाट होते थे किसान मजदूर का सामान लेने के लिए अलग पत्थर के बाटों का प्रयोग होता था व सामान देने के लिए भी अलग से बाटों का प्रयोग होता था। सर छोटू राम ने जनता पर हो रहे अन्याय के विरूद्ध आवाज उठाई व कड़ा संघर्ष करने के उपरांत पत्थर के बाट के स्थान पर लोहे के बाट बनावाकर सरकार से मोहर लगवाने का काम भी किया  ताकि सामान के  तोल में किसी के साथ हेरा- फे री न हो । उन्होने कहा कि युवा पीढ़ी तथा भावी पीढ़ी को महापुरुषों के बताए रास्ते पर चल कर समाज की  भलाई का कार्य करना चाहिए।  श्री सिंह ने कहा केन्द्र सरकार ने किसानों के 65 हजार करोड़ रूपए  के कर्जे माफ किए और जनता के उत्थान के लिए नई नई  योजनाऐ लागू की है।
    इस अवसर पर सांसद एवं अखिल भारतीय काग्रेंस कमेटी  के सचिव डा0 अशोक तंवर ने श्री बीरेन्द्र सिंह का स्वागत करते हुए कहा कि सर छोटू राम संघर्ष शील व्यक्ति थे गरीब,मजदूर,किसान का  हमेशा भला करते  थे। आज भी वे जनता के दिलो पर राज कर रहे है। उन्होने कहा कि चौ बीरेन्द्र सिंह समझदार व अनुभवी व्यक्ति है। इन्होने पूर्व प्रधान मंत्री श्री मति इंदिरा गांधी के समय में भी पार्टी की जिम्मेवारियों को बखूबी निभाया किया और  आज श्रीमती सोनिया गांधी के नेतृत्व में अपने जिम्मेवारियों को बखूबी निभा रहे है। पार्टी ने इनके  कंधों पर बड़ी- बड़ी जिम्मेवारियो सौपी है।  जिनका ईमानदारी से पालन कर रहे है। इससे संगठन ओर ज्यादा मजबूत होगा ।  उन्होने कहा कि  सभी ग्रामीण आपसी मन मुटाव को भूला कर समाज व देश हित के लिए कार्य करें गांव में विकास  कार्यो के लिए धन की कमी नही आने दी जाएगी। ग्रामवासी आपस में मिल जुल कर  प्यार ,प्रेम व भाई चारे कि भावना को बरकरार रख कर  गांव के उत्थान के लिय कार्य करें। उन्होने कहा कि गांव में भी  शहरों जैसी सभी  मुलभूत सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध  करवाई जाऐगी। इस मौके पर चौ बीरेन्द्र सिंह व डा0 अशोक तंवर ने गांव  कवरपुरा के विभिन्न विकास कार्यो के लिए 5-5 लाख रूपए देने की घाषणा  क ी ।
    इस अवसर पर पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा, पूर्व विधयाक भरत सिंह बैनीवाल, जिला प्रधान  मलकीत सिंह खोसा, ओम प्रकाश केहरवाला भुपेश मैहता ,दलीप सिंह, सरपंच कृष्ण आदि ने   चौ बीरेन्द्र सिंह व डा0 अशोक तंवर  का स्वागत किया और सरकार द्वारा किया जा रहे विकास कार्यो का विस्तार से जानकारी दी । ग्रामीणो ने चौ बीरेन्द्र सिंह व डा0 अशोक तंवर  का पगड़ी व स्मृति चिन्ह आदि भेंट कर जोर दार स्वागत किया । इस मौके पर विभिन्न गांवो के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सिरसा में 39.14 करोड़ रुपए से बाईपास तथा 18.75 करोड़ रुपए की लागत से ऐलनाबाद में जलघर का निर्माण करवाया जाएगा
सिरसा

    राज्य सरकार द्वारा सिरसा शहर में बनाए जाने वाले बाईपास व ऐलनाबाद में नहर आधारित जलघर के निर्माण के लिए 57.89 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीक ृति प्रदान कर दी गई है जिनका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। सिरसा में 39.14 करोड़ रुपए से बाईपास तथा 18.75 करोड़ रुपए की लागत से ऐलनाबाद में जलघर का निर्माण करवाया जाएगा।  यह जानकारी देेते हुए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने बैठक में इन दोनों परियोजनाओं की स्वीकृति का खुलासा किया।
    उन्होंने बताया कि सिरसा में बाईपास के निर्माण की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने बढ़ते कदम रैली में की थी। बाईपास का निर्माण राष्टीय राजमार्ग नं0 10 पर बाजेकां से मीरपुर तक करवाया जाएगा।   10.39 किलोमीटर लम्बे इस बाईपास मार्ग मेंं बाजेकां, वैदवाला, नेजाडेलाकलां तथा झोंपड़ा तथा मीरपुर की जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस बाईपास के बनने से शहर में यातायात की समस्या का सदा-सदा के लिए समाधान हो जाएगा और शहर की सुन्दरता तथा स्वच्छता को भी चार चांद लगेंगे। प्रशासकीय स्वीकृ ति के बाद सिरसा जिला के लोगों की बाईपास के निर्माण की यह मांग शीघ्र पूरी होगी।
    उपायुक्त ने बताया कि ऐलनाबाद कस्बे में लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए भी नहरी पानी पर आधारित जलघर के निर्माण का रास्ता भी साफ हो गया है। ऐलनाबाद में यह जलघर 18.75 करोड़ रुपए की लागत से 18 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि हुडा विभाग को 18 एकड़ जमीन जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को देने के निर्देश दे दिए गए हैं। भूमि हस्तान्तरण की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शीघ्र ही विभाग द्वारा जलघर के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा सिरसा शहर में बरसाती पानी की निकासी के लिए परियोजना तैयार करने की भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जनस्वास्थ्य विभाग को इस परियोजना के लिए निर्देश दिए हैं। लगभग आठ करोड़ रुपए की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का प्रारूप तैयार राज्य सरकार को भेजा जाएगा। यह परियोजना सिरसा शहर की रेलवें लाईन के इस तरफ यानि लघु सचिवालय, बरनाला रोड़ व हिसार रोड़ के क्षेत्र के बरसाती पानी की शहर से निकासी करने के लिए भूतल परियोजना तैयार की जाएगी।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि राज्य की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने जिले की विभिन्न विकास की योजनाओं की समीक्षा की जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा की गई सभी घोषणाओं की स्थिति का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के दिशा निर्देशानुसार गर्मी के मौसम को देखते हुए जिला के  ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों व जोहड़ों को पानी से भरवाया जाएगा। इसके साथ-साथ मिड डे मील के तहत स्कूलों में दिए जा रहे भोजन की भी चैकिंग करवाई जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को खाद्यान के उचित भण्डार के निर्देश भी दिए और कहा कि भण्डारण से सम्बन्धित विभागों के अधिकारी समय समय पर जांच भी करें। मुख्य सचिव के आदेशों की अनुपालना के लिए उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को समय पर कार्यालय आने के लिए कहा है और 11 बजे से 12 बजे तक सभी अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर जनसमस्याएं सुनें और उनका समाधान करें।

इजराईल के कृषि व ग्रामीण विकास मन्त्रालय के बागबानी व सिंचाई विशेषज्ञों ने किया ख्योवाली का दौरा
ख्योवाली
             मंगलवार को कालांवाली के गांव ख्योवाली के किन्नू व माल्टा के फलों के बागों का इजराईल के कृषि व ग्रामीण विकास मन्त्रालय के बागबानी व सिंचाई विशेषज्ञ श्री डूबी राबर व श्री सिमोन हाल्टमैन ने अवलोकन किया व इजराईल एवं भारत के किन्नू उत्पादन के बारे में विस्तार से चर्चा की व बागों के रखरखाव, सिंचाई, कीटनाशक दवाओं के छिडकाव व बाग के पौधों में से बीमारियां दूर करने के नुस्खे बताये। किसानों को सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने व बाग लगाने की हिदायत दी। इजराईल के कृषि व ग्रामीण विकास मन्त्रालय के बागबानी विशेषज्ञों श्री डूबी राबर ने जो कि यहां पर तीसरी बार आए हैं ने भारतीय किसानों को फल उत्पादन बढाने हेतू सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने व पोधों के फलों का रिकार्ड तैयार करने हेतू बागबानी के स्माल टूल किट साथ रखने की हिदायत दी तथा बागों में खुला पानी लगाने की बजाये डिप द्वारा सिंचाई करने की हिदायत दी, व पानी बचाने के बारे में विस्तार से किसानों को बताया व कृषि बागबानी की छोटी किट साथ रखने की हिदायत दी ताकि फलों को जांचा जा सके। इस अवसर पर इजराईल के ही बागबानी विशेषज्ञ सिमोन हाल्टमैन ने किसानों को बताया कि किसानों को बाग लगाने वाले पौधों का पूरा रिकार्ड रखने एवं फलों का उत्पादन बढाने हेतू खाद्य कीटनाशक दवा का छिडकाव, व पौधों के पूरे रख रखाव का चार्ट बनाकर कार्य करने की हिदायत दी। इस अवसर पर हरियाणा बागबानी विभाग के फल विशेषज्ञ डा. लक्ष्मी नारायण शर्मा ने बताया कि बाग लगाने हेतू जहां पहले एक एकड में लगभग 275 पौधे लगाते थे वहीं अब 550 पौधे प्रति एकड लगाए जायेंगे ताकि ज्यादा फल उत्पादन हो सके। गौरतलब है कि इजराईल के कृषि व ग्रामीण विकास मन्त्रालय के किन्नू व सिंचाई विभाग के विशेषज्ञ डूबी राबर व सिमोन हाल्टमैन ने हरियाणा बागबानी विभाग के फ विशेषज्ञ श्री लक्ष्मीनारायण शर्मा के साथ जिला बागबानी अधिकारियों की टीम ने गांव ख्योवाली के प्रगतिशील किसान रमन गोारा के बाग में जाकर किन्नू व माल्टा के फल उत्पादन बढाने हेतू किसानों को भरपूर जानकारी प्रदान की व बागों का अवलोकन किया।
कपास किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
ओढ़ां

    कृषि विभाग द्वारा बुधवार को गांव घुकांवाली व नुहियांवाली में कपास किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में डबवाली के उपमंडल कृषि अधिकारी बिजेंद्र सिंह उपस्थित किसानों को कपास की किस्मों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समय किसान अगेती कपास एचडी-123, आरजी-8, एलडी-327, एचडी-694 और देसी कपास हाईब्रिड सीआईसीआर-1,2,3 एवं एएएच-आई और इसी प्रकार बीटी कपास की किस्में एमआरसी-7361, 6304, 6025, 7041, 7017, आरसीएच-134, 569, 605, शक्ति-9, एनसीएच-855, 905 सहित अन्य प्रकार की किस्मों की बिजाई कर सकते हैं। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी ओढ़ां साहबराम ने बताया कि किसान पहले अपनी भूमि की मिट्टी का परीक्षण अवश्य करवाएं उसी के अनुसार ही खाद का प्रयोग करें। इस अवसर पर किसानों ने अनेक प्रकार के सवाल किए जिनका उन्होंने विस्तार से जवाब दिया। किसानों को कृषि विकास अधिकारी, विजय कुमार, ओमप्रकाश, कृष्णलाल और सुभाषचंद्र आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर हरभजन सिंह, लखविंद्र सिंह, नछतर सिंह, करतार सिंह, जगसीर सिंह, रामकुमार नेहरा, कृष्ण लाल, सुरजीत सिंह और महावीर सिंह सहित अनेक किसान उपस्थित थे।

बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज
ओढ़ां

    मंगलवार को सड़क किनारे खड़े ट्रक में हरियाणा रोडवेज की बस को टकराने के बाद फरार हुए सिरसा डिपो के बस चालक इकबाल सिंह के खिलाफ इस हादसे में घायल हुए गांव मल्लेकां निवासी 35 वर्षीय हरपाल सिंह पुत्र दलीप सिंह की शिकायत पर ओढ़ां पुलिस ने भादस की धारा 279, 336, 337 के तहत मामला दर्ज करके उसकी तलाश शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए सुभाषचंद्र एएसआई ने बताया कि मंगलवार को बस चालक इकबाल सिंह ने मोबाइल पर बात करते हुए बस से एक खड़े ट्रक को टक्कर मार दी थी और इस हादसे में परिचालक सहित छह लोग घायल हो गए थे।

 जन्म से पहले कन्याओं को गर्भ के बीच मरवाओ न,
सिरसा
जन्म से पहले कन्याओं को गर्भ के बीच मरवाओ न,
        धरती उपर बोझ बढ़ेगा इतना पाप कमाओ न ।
            ये गीत के बोल जिले के गांव कंवरपुरा में गत दिवस सुनने को मिले। सरकार की हिदायतानुसार एक मई से 15 मई तक पूरे प्रदेश में बेटी बचाओ विशेष प्रचार अभियान चलाया गया था जबकि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सिरसा के अधिकारी व कर्मचारी गांव में सरकारी कार्य हेतू जाते हैं तो सरकार की अन्य जनकल्याणकारी नीतियों के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम बारे दिली इच्छा से प्रचार करते थकते नहीं। 17 मई को जिले के गांव कंवरपुरा में उपस्थित भारी भीड़ में राष्ट्र्रीय कलाकार, श्रीराम मेहर सिंह रांडा, युवा सांगी विनोद पनिहारी आदि की टीम ने , जिन्होंने कई फिल्मों का भी निर्माण व आडियो वीडियो कैसेट भी बनाई हैं, बेटी बचाओ के बारे गीतों के माध्यम से ग्रामीणों  को जागरूक किया।
    कलाकारों ने भ्रूण हत्या है कलंक देश में, मत ना आत्याचार करो
        फर्क नहीं लड़का लड़की में, एक समान व्यवहार करो।
        बेटी को मरवाण वाले, थारा हो जाए सत्यानाश
        बेटी लक्ष्मी माता, न होगा घर का विकास आदि गीतों के बोल से ग्रामीणों को कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के बारे में प्रेरित किया।   कलाकारों द्वारा गाए जाने वाले इस प्रकार के गीतों की ग्रामीणों ने प्रशंसा की।  इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री सतीश मेहरा ने बताया कि विभागीय तथा अनुबंध आधार पर रखी गई भजन पार्टियों कलाकारों ने 15 मई तक लगभग 288 गांवों तथा ढाणियों व स्कूली बच्चों के लगभग 35 हजार लोगों को जागरूक किया। उन्होनें कहा कि सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के बारे ठोस कदम उठाए गए हैं तथा कानून भी बनाए गए हैं। आमजन के सहयोग बिना इस जघन्य अपराध पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए कि बेटा व बेटी में कोई अन्तर न समझें। उन्होंने कहा कि जिले में उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स गठित की गई है, जो आने वाले दिनों में बेटियों को बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
    उन्होंने कहा कि विशेष प्रचार अभियान में जिलावासियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया, विभागीय कलाकारों का हौंसला बढ़ाया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों के साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायती विभाग, आंगनवाड़ी वर्कर आदि ने भी पूर्ण रूप से इस अभियान मे ंसहयोग दिया। इस अभियान का भविष्य में निश्चित रूप से जिलावासियों को लाभ मिलेगा।
    इस अवसर पर सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री आत्मा राम ने बताया कि बेटी नहीं बचाएंगे तो समाज नहीं चलेगा। कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को समय रहते नहीं रोका गया तो समाज को भविष्य में भंयकर परिणाम भुगतने पड़ेगे। उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध किया कि इस जघन्य अपराध व बुराई को खत्म करने का काम करें।  उन्होंने बताया कि सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम बारे तथा महिला उत्थान हेतू लागू की गई जनकल्याणकारी नीतियों  के कारण सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि जिले के गांव किंगरे में कुल जनसंख्या 1342 हैं जिसमें 672 लड़कियां है तथा 670 लड़के हैं। गांव लकड़ांवाली में 2009 में लिंगानुपात 12 लड़कों के पीछे 13 लड़कियां, वर्ष 2010 में 12 लड़कों के पीछे 14 लड़कियों ने जन्म लिया। इसी प्रकार गांव खतरावां में 2009 में यह अनुपात 5 व 9 का था। गांव चकेरियां में 2009-2010 में 19 लड़कों के पीछे 23 लड़कियों ने जन्म लिया, जो हर्ष का विषय है। इसी तरह जिले के विभिन्न गांवों में लिंगानुपात में सुधार हुआ है जो कि सराहनीय है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप ही लिंगानुपात में सुधार हो रहा है।     


21 मई को मनाया जायेगा युवा कांग्रेस रक्तदान दिवस
मण्डी डबवाली

    अमित सिहाग प्रधान युवा कांग्रेस लोकसभा क्षेत्र सिरसा ने आज स्थानीय कांग्रेस कार्यालय में हल्का डबवाली के वरिष्ठ कांग्रेसजन व युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। इस बैठक का मुख्य एजेण्डा 21 मई दिन शनिवार को पूर्व प्रधान मन्त्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर लगाये जानेवाले रक्तदान शिविर की तैयारी के सम्बन्ध में विचार विमर्श करना था। इस अवसर पर अपनें सम्बोधन मे अमित सिहाग ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व युवा कांग्रेस के प्रभारी राहुल गांधी के आवहन पर युवा कांग्रेस द्वारा पुरे भारत मे रक्तदान शिविर लगाये जायेगे। उन्होने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2003 मे दिये गये 32351 युनिट रक्तदान के रिकार्ड को पिछे छोड़कर लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नया किर्तीमान स्थापित करना है। श्री सिहाग ने उपस्थित कार्यकर्ताओ, जिला परिषद सदस्यों, ब्लाक समिति सदस्यो, पंचो सरपंचों,नगरपालिका पार्षदों, सभी प्रकोष्ठो व युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओ से अपील की कि 21 मई को अग्रवाल धर्मशाला मण्डी डबवाली मे आयोजित रक्तदान ििश्वर मे ज्यादा से ज्यादा युनिट रक्तदान करके स्वर्गीय राजीव जी को श्रद्वाजंली दे और  विधानसभा हल्का डबवाली जो कि मेरा गृह क्षेत्र भी हैं, का नाम पुरे भारत में रोशन करें। कार्यक्रम के अन्त मे ब्लाक कांग्रेस मण्डी डबवाली के प्रधान पवन गर्ग व विधानसभा हल्का डबवाली युवा उप प्रधान विजय सहारण ने आये हुए सभी कार्यकर्ताओ का बैठक मे पंहुचने पर हार्दिक धन्यवाद किया व अमित सिहाग को विश्वास दिलाया कि हल्का डबवाली से सबसे ज्यादा युनिट रक्तदान होगा।
        इस अवसर पर ब्लाक डबवाली प्रधान दरबारा सिंह, विधान सभा हल्का डबवाली की पुरी कमेटी,शहरी युवा प्रधान अमन भारद्वाज, सन्दीप चैधरी, डबवाली शहर व हल्के के सभी गांवो से आऐ कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 डा.के.वी.सिंह 19 मई को डबवाली आऐगें
 मण्डी डबवाली

           डा.के.वी.सिंह पूर्व विशेष कार्यधिकारी मुख्यमन्त्री हरियाणा 19 मई को डबवाली आऐगे। यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा. सिंह 19 मई से 21 मई तक डबवाली मे रहेगे व 21 मई को पूर्व प्रधान मन्त्री स्व.राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित रक्तदान शिविर मे सिरकत करेगें।

लादूराम पूनियां को ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष शमशेर ङ्क्षसह सुरजेवाला ने किसान खेत मजदूर कांग्रेस का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया
सिरसा

    नाथूसरी चोपटा ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष लादूराम पूनियां को ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष शमशेर ङ्क्षसह सुरजेवाला ने किसान खेत मजदूर कांग्रेस का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया है। श्री सुरजेवाला ने यह नियुक्ति पत्र कल ही लादूराम पूनियां को प्रेषित किया है। श्री सुरजेवाला ने इस पत्र में पूनियां से आग्रह किया है कि वे खेत मजदूर व किसानों की समस्याओं का समाधान करते हुए उन्हें पार्टी के मुख्य संगठन से जोडऩे का कार्य करें। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की इस नियुक्ति से किसानों, खेत मजदूरों को पार्टी व सरकार की नीतियों का अधिक लाभ पहुंचेगा। श्री पूनिया इससे पहले अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए पिछले करीब 40 वर्षों से कांग्रेस पार्टी के लिए समॢपत होकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने अपनी इस नियुक्ति पर श्री शमशेर ङ्क्षसह सुरजेवाला, श्री रणदीप ङ्क्षसह सुरजेवाला व चौ. जगदीश नेहरा का आभार प्रकट किया है।

आरोपियों को काबू किया
सिरसा
। बडागुढा पुलिस ने बिजली कर्मियों से हुई मारपीट मामले में दो आरोपियों को काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों को आज न्यायधीश पायल मित्तल कीअदालत में पेश किया गया, जहा से उन्हे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। वर्णनीय है कि बीती 12 मई को बडागुढा क्षेत्र में सूरजपाल तथा जगतार नामक बिजली कर्मियों के साथ लोगों ने मारपीट की व सरकारी कार्य में बाधा डाली। इस मामले में पुलिस ने बिजली कर्मियों के बयान पर बडागुढा निवासी तारा पुत्र बाबू ङ्क्षसह तथा कुलदीप पुत्र अजैब के खिलाफ भादंसं की धारा 353, 186,379 व 34 के तहत अभियोग दर्ज किया था। पुलिस ने दोनो आरोपियों को काबू कर लिया।
सिरसा। सदर डबवाली पुलिस ने 12 बोतल शराब सहित हैबुआना निवासी बुटा पुत्र हरबंस को काबू किया। वहीं सीआईए सिरसा पुलिस ने फै्रंडस कालोनी निवासी नरबैल पुत्र नरेंद्र को सार्वजनिक स्थान पर सट्टाखाईवाली करने के आरोप में 300 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया।

प्रदेश के लोग प्रत्येक क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी में ही विश्वास जता रहे हैं
सिरसा

    जयसिंह कुसुंबी के दि सिरसा श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति का अध्यक्ष चुने जाने से यह स्पष्ट हो गया है कि प्रदेश के लोग प्रत्येक क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी में ही विश्वास जता रहे हैं। उपरोक्त हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने जय सिंह कुसुंबी के सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देने आए पार्टी कार्यकर्ताओं से कहे। श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की जन कल्याणकारी नीतियों के फलस्वरूप हरियाणा के लोगों की कांग्रेस पार्टी में आस्था और ज्यादा प्रगाढ़ हुई है। कांग्रेस का ग्राफ हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश में तेजी से बढ़ रहा है। जय सिंह कुसुंबी के अध्यक्ष चुने जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटकर खुशी का इजहार किया व उन्हें जीत की बधाई दी। इससे पहले जय सिंह कुसुंबी दो बार दि सिरसा श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति के डायरेक्टर तथा एक बार राज्य श्रम एवं निर्माण सहकारी समिति के डायरेक्टर रह चुके हैं। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, प्रेम शर्मा, राजेन्द्र मकानी, राजेन्द्र जिंदल ठेकेदार, रामकुमार खैरेकां, रानी रंधावा, भूपेश गोयल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, हरजिन्द्र सिंह सरपंच खाजाखेड़ा, विजय जुलाहा, तरसेम गोयल, कमल मेहता, राजीव खुराना, ओम सैनी, तीर्थ राम कोटली, नरेश सैनी, कौशल्या देवी, मदन लाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण कुरूक्षेत्र के सांसद एवं नेशनल फ्लैंग फांउडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष नवीन जिन्दल 25 मई को दोपहर बाद शहरवासियों की उपस्थिति में करेगें
सिरसा

    चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय में स्थापित विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण कुरूक्षेत्र के सांसद एवं नेशनल फ्लैंग फांउडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष नवीन जिन्दल 25 मई को दोपहर बाद शहरवासियों की उपस्थिति में करेगें। यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डा. अशोक तंवर ने आज अपने निवास पर जनसमस्यां सुननेे के पश्चात उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। सांसद तंवर ने बताया कि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के गेट नम्बर दो के निकट 100 फुट उंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया गया है,जोकि पूर्ण रूप से तैयार है। उन्होने बताया कि ध्वज के दोनो ओर दूधिया रोशनी वाली बड़ी लाईटें स्थापित की गई है, जो रात्रि के समय ध्वज की सुंदरता को चार चांद लगाएगी। उन्होने बताया कि सिरसा के पश्चात फतेहाबाद शहर में भी विशाल राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए शहर में स्थान का चयन किया जा चुका है। इस विशाल राष्ट्रीय ध्वज को सिरसा की जनता अपने घरों की छतों से भी फहराता हुआ देख सकेगी। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज के साथ प्रत्येक भारतीय का जुड़ाव व लगाव है, सिरसा में स्थापित होने वाले विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज पर जिलावासियों को मान होगा। उन्होने बताया कि इससे पूर्व सांसद नवीन जिंदल द्वारा कैथल, कुरूक्षेत्र, पलवल, हिसार इत्यादि स्थानों पर विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किए गए हैं।  इस ध्वज को सांसद नवीन जिंदल 25 मई को दोपहर 3 बजे विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह में इसका लोकर्पण करेगें। सांसद तंवर ने कहा कि सिरसा में इस तरह का यह विशालकाय ध्वज पहली बार स्थापित किया जा रहा है।  इस ध्वज के यहां स्थापित होने से सिरसा के लोग रात को दूधिया रोशनी में इसका आनन्द उठा सकेगें। सांसद तंवर ने जिला वासियों से आग्रह किया है कि वे इस गौरवमयी अवसर पर उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढाएं। इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता,लादू राम पूनियां,औमप्रकाश केहरवाला,सुरेन्द्र दलाल,नवीन केडिया, अशोक किराड़ी,रमेश मेहत्ता पार्षद, सुरेश बूरा, तिलकराज चन्देल, भूपेन्द्र हैप्पी, निजी सचिव परमवीर सिंह आदि उपस्थित थे।

प्रो आर एस जागलान ने कोलंबों में इंडियन एजूकेशन फेयर में गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार का प्रतिनिधित्व किया
हिसार

          गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने श्रीलंका की राजधानी कोलंबों में इंडियन एजूकेशन फेयर में गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार का प्रतिनिधित्व किया। इस एजूकेशन फेयर का उदघाटन श्रीलंका सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री श्री एस डी दिससानयाके ने किया व इस अवसर पर भारत के श्रीलंका में उच्चायुक्त श्री अशोक कान्थ भी उपस्थित थे। इंडियन एजूकेशन फेयर श्रीलंका में पहली बार आयोजित किया गया था।
    कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि इस एजूकेशन फेयर का मकसद था कि श्रीलंकाई छात्रों को भारत के श्रेष्ठï विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देना था ताकि श्रीलकंाई छात्र भारत में गुणात्मक शिक्षा प्राप्त कर सके। उन्होने बताया कि बड़ी सख्या में श्रीलंकाई छात्रों ने गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में चल रहे पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त की और दाखिले के लिए रूचि दिखाई। उन्होने बताया कि 35 विभिन्न भारतीय शिक्षण संस्थाअेां ने इस एजूकेशन फेयर में भाग लिया।

खड़े ट्रक से बस टकराई 6 घायल
ओढ़ां

    जीटी रोड पर ओढ़ां माइनर के निकट हरियाणा रोडवेज की बस ने खड़े ट्रक को कंडक्टर साइड से टक्कर मार दी जिसके कारण परिचालक सहित छह लोग घायल हो गए, घायलों को ओढ़ां अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। ओढ़ां पुलिस ने ट्रक चालक साबकदीन पुत्र सुल्तान अली निवासी शाहदरा नई दिल्ली की शिकायत पर बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है
    श्रीगंगानगर से जौं लेकर गुडग़ांव जा रहे ट्रक नंबर एचआर 38 एच 6355 को सड़क किनारे खड़ा करके चालक परिचालक नहर पर स्थित ढाबे से चाय पानी पी रहे थे कि ओढ़ां से सिरसा की ओर जा रही बस नंबर एचआर 57 1367 जिसका चालक मोबाइल पर बात कर रहा था ने ट्रक में कंडक्टर साइड दे मारी। इस हादसे में परिचालक सहित छह लोग घायल हो गए, ट्रक का टायर फट गया तथा काफी दूर जाकर रूकी बस को भी क्षति पहुंची। घायलों में से बस परिचालक मलड़ी निवासी 43 वर्षीय बलबीर सिंह जिसे छाती में चोट आई और मल्लेकां निवासी 35 वर्षीय हरपाल सिंह व सांपली निवासी 49 वर्षीय कृष्ण लाल जिन्हें टांगों पर चोट आई इन तीनों को सिरसा रैफर कर दिया गया है जबकि शेष घायल ओढ़ां निवासी 52 वर्षीय नाजर सिंह, दरियापुर निवासी 28 वर्षीय विनोद कुमार और गदराना निवासी 40 वर्षीय निहाल सिंह ओढ़ां अस्पताल में उपचाराधीन हैं।

छायाचित्र: बस के दो दृश्य, ट्रक का फटा टायर एवं ओढ़ां अस्पताल में पड़े घायल।

No comments:

Post a Comment