Sunday, May 15, 2011

आर्थिक उपेक्षा का शिकार हो रहे पुलिस जवानों को जीवनदान देेने का कार्य किया

सिरसा। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा तथा गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने 1600 बर्खास्त पुलिस जवानों को जेल वार्डनों के रूप में समायोजित करने का फैसला करके वर्षों से सामाजिक और आर्थिक उपेक्षा का शिकार हो रहे पुलिस जवानों को जीवनदान देेने का कार्य किया है। जिसके लिए सभी जवान व उनके परिवारजन उनके हार्दिक आभारी हे। उक्त उदगार बर्खास्त पुलिस कर्मचारी संघर्ष समिति सिरसा के प्रधान पाल सिंह के नेतृत्व में स्थानीय हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में पहुंचे बर्खास्त पुलिस जवानों ने गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा का आभार जताते हुए कहें। इस अवसर पर उनके साथ बृजमोहन, सूर्यकांत, मंगत बजाज, श्याम चंद, परमिंद्र, चरण सिंह, औम प्रकाश, जगदीश, लाल सिंह, गुरमीत सिंह, राजेश, सुरेंद्र यादव, दवेंद्र बरेटा, जसपाल इत्यादि ने  बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा की सरकार ने अदालत द्वारा बर्खास्त किए जवानों को समायोजित करके  सभी पुलिस जवानों पर जो उपकार किया है उसके लिए वे उनके आभारी है। इस अवसर पर गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज एवं हरियाणा कंाग्रेस कमेटी प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि मुुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा की सरकार ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की है, जिनके परिणामस्वरूप प्रदेशवासियों ने लगातार दो बार प्रदेश की बागडोर श्री हुड्डा के हाथों में सौंप चुके है तथा तीसरी बार फिर से सत्ता श्री हुड्डा के हाथों में सौंपने का मन बना चुके है। इस मौके पर उनके साथ कृष्ण सैनी पूर्व चैयरमेन, राज मेहता पूर्व पार्षद, पार्षद परमजीत कौर, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, मुकेश सर्राफ सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

काग्रेंस पार्टी ही सभी लोगों की हितेषी है
सिरसा।
  सोनिया गांधी के कुशल नेतृत्व व स. मनमोहन सिंह की अगुवाई में  देश के पांच राज्यों में हुए चुनाव के परिणामों में तीन राज्यों में कांग्रेस समर्थित दलों की सरकार बनना इस बात की परिचायक है कि काग्रेंस पार्टी ही सभी लोगों की हितेषी है और यह पार्टी ही सभी वर्गो का भला कर सकती हैे। उक्त विचार रानियां हल्का रानियां से विधानसभा चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी केे रूप में चुनाव लड़ चुके वरिष्ट काग्रेंस नेता भाई सतदेव चक्कां ने प्रैैस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहे। वे आज गांव चक्कां में काग्रेंस की जीत पर लड्डू बांटकर कार्यक्रताओं को बधाई देते हुए कहें। श्री चक्कां ने कहा कि जिस प्रकार कांग्रेस व इसके सहयोगी दलों ने 34 साल पुरानी वामपंथियों के गढ़ से जनता को मुक्ति दिलाई, वहीं विकास का नारा लेकर चुनाव में कूदे असम कांग्रेस के नेता श्री तरूण गंगोई को तीसरी बार मुख्यमंत्री के ताज से नवाजा। इन रुझानों को देखकर यह लगता है कि लोगों के दिलों में विकास पुरुष चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा विकास के दम पर एक बार फिर मुख्यमंत्री बनकर लोगों की सेवा करेंगे। उन्होंने इस जीत का विशेष श्रेय राहुल गांधी व उनकी टीम में शामिल सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर को दिया, जिन्होंने प्रत्याशियों की जीत के लिए दिन-रात कार्य किया। इस मौके पर रामदत्त छापोला, राकेश दादरवाल, भीम सिंह चक्कां, कालुराम, रामकुमार छापोला, श्रीराम कुस्सर,कृष्ण निरानियां सहित अनेक कार्यक्रता मौजूद थे।

जनता की आस्था यूपीए सरकार की नीतियों में: भूपेश मेहता
सिरसा
। पांच राज्यों के चुनाव परिणामों में तीन राज्यों में कांग्रेस समर्थित दलों की सरकार बनना इस बात की परिचायक है कि लोगों ने सोनिया गांधी के कुशल नेतृत्व, स. मनमोहन सिंह की अगुवाई में लागू की गई विकासकारी व कल्याणकारी नीतियों का फायदा आमजन तक पहुंचा है। ये बात ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने तीन राज्यों में कांग्रेस पार्टी को मिली विजय के बाद बधाई देने पहुंचे शहरी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।  श्री मेहता ने कहा कि जिस प्रकार कांग्रेस व इसके सहयोगी दलों ने 34 साल पुरानी वामपंथियों के गढ़ से जनता को मुक्ति दिलाई, वहीं विकास का नारा लेकर चुनाव में कूदे असम कांग्रेस के नेता श्री तरूण गंगोई को तीसरी बार मुख्यमंत्री के ताज से नवाजा। इन रुझानों को देखकर यह लगता है कि लोगों के दिलों में विकास पुरुष चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा विकास के दम पर एक बार फिर मुख्यमंत्री बनकर लोगों की सेवा करेंगे। श्री मेहता ने इस जीत का विशेष श्रेय राहुल गांधी व उनकी टीम में शामिल सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर को दिया, जिन्होंने प्रत्याशियों की जीत के लिए दिन-रात कार्य किया। इस अवसर पर ओमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, ओम सिंगला, हरपाल कौर, कृष्ण लाल अरोड़ा, सुशील शर्मा, सोमनाथ, अंजू बाला, राम अवतार महेश्वरी, गौरव व अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

वायदों से अधिक विकास कार्य किए जाने से कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित
सिरसा
। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी के कुशल निर्देशन एवं मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा किए गए कार्यों से जहां आमजन प्रसन्न व खुशहाल है वहीं वायदों से अधिक विकास कार्य किए जाने से कांग्रेस कार्यकर्ता उत्साहित है। हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी नीतियों को और अधिक आमजन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोग इन नीतियों का लाभ उठा सकें। उक्त उदगार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज निकटवर्ती गांव कंवरपुरा में आयोजित कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहें। इस अवसर पर बलवंत ङ्क्षसह बिरड़ा, औमप्रकाश गढवाल, पूर्व सरपंच महावीर लाखलान, सुरेंद्र लाखलान, श्रवण लाखलान, राम निवास ढाका, अमर ङ्क्षसह गब्बू, गोपाल दास, राजेंद्र राजपूत, दिनेश बसू, हरिराम बसु, सुभाष बैनीवाल, सज्जन गढवाल, दिलीप गढवाल,ताराचंद डागर, विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, सुरेंद्र कायस्थ, मनप्रीत, औमप्रकाश सहित अनेक कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने भूपेश मेहता का जोरदार स्वागत किया व फूल मालाएं पहनाकार सम्मानित किया। उपस्थित जनसूमह को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा किसान हितों को ध्यान में रखते हुए भूमि अधिग्रहण नीति का पूरे देश में प्रशंसा की जा रही है। उन्होने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहूल गांधी ज्यादती का शिकार होने वाले किसानों के साथ खड़े होकर उनकी आवाज बुलंद कर रहे हैं। श्री मेहता ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जितने कार्य किसानों व आमजन को सहुलियतें देने के लिए किए है, उतने किसी अन्य सरकार ने नही किए।

कंवरपुरा में डेरा सच्चा सौदा की साध संगत द्वारा ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा
। निकटवर्ती गांव कंवरपुरा में डेरा सच्चा सौदा की सिरसा ब्लाक की साध संगत द्वारा ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ों की संख्या में साध संगत ने शिरकत की। नामचर्चा में कविराज भाइयों ने सतगुरू की महिमा का गुणगान किया तथा रामनाम, गुरूमंत्र की महिमा का बखान किया।
गांव कंवरपुरा के सरकारी स्कूल में आयोजित नामचर्चा में मंच संचालन ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने किया। इस अवसर पर कविराज भाइयों ने मधुर वाणी में भजन शबद सुनाए जिन पर साध संगत झूम उठी। कविराज भाइयों ने 'महिमा सत्संग की बताए जितनी, कर्म-धर्म की ना महिमा उतनीÓ, 'जे तू सुख चाउंदा है जिंदगी विच भाई सत्संग दे विच आया करÓ, 'हाल की होंदा जिंदगी दा सतगुरू प्यारा ना मिलदाÓ, 'प्रेम का मस्त प्याला, पिए कोई भागों वालाÓ इत्यादि भजन सुनाए जिन पर साध संगत झूमने लगी। इसके पश्चात प्रेमी सुरेश इन्सां ने परमपिता शाह सतनाम ङ्क्षसह जी महाराज द्वारा लिखित अनमोल ग्रंथ पढ़कर सुनाया गया,जिसे साध संगत ने ध्यानपूर्वक सुना। इस अवसर पर ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने समस्त साधसंगत को पूज्य संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए पौधारोपण, रक्तदान, मरणोंपरांत आंखे व शरीरदान व जरूरतमंदों की हरसंभव मदद करने जैसे मानवता भलाई कार्यों में बढ़ चढकर भाग लेने का आह्वान किया। इस मौके पर सात मैंबर जीत लाल, सतीश कुमार, राजकुमार, लाभचंद, देसराज, पंद्रह मैंबर मनोहर लाल, 25 मैंबर बहन मीनू इन्सां, गोबिंद, प्रेम गांधी, सुरेंद्र छाबडा, जितेंद्र इन्सां नटार, देसराज शहीदांवाली, जसवंत धिंगतानिया, हरबंस लाल रानियां चुंगी, मदन लाल न्यू हाउसिंग बोर्ड कालोनी, रमेश कुमार बेगू, महेंद्र नटार, रूपराम केलनिया सहित क्षेत्र के विभिन्न इलाकों सहित नटार गांव की साध संगत व सेवादार भाई उपस्थित थे।

गांववासियों ने लगाए विकास कार्यों में धांधली के आरोप
ओढ़ां

    गांव बनवाला के लोगों ने जिला उपायुक्त को एक पत्र भेजकर गांव में हो रहे विकास में धांधली होने और ग्राम सरपंच द्वारा अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के आरोप लगाए हैं। हाई स्कूल के प्रधान श्रवण गोदारा, गांववासी महेंद्र सिंह, सुशील कुमार, कालूराम, मदनलाल, सतपाल व साहिबराम आदि ने आरोप लगाया है कि गलियों का निर्माण कार्य ढंग से नहीं हो रहा तथा पंचायती व सरकारी ईंटें सरपंच अपने चहेतों को दे रहा है। उन्होंने मांग की है कि विकास कार्यों को बंद करवाकर इंक्वायरी करवाई जाए।
    इस विषय में गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उन पर लगाए गए आरोप बिल्कुल निराधार हैं। उन्होंने कहा कि वे अपने गांव को कालूआना की भांति नंबर एक बनाना चाहते हैं और सभी विकास कार्य बाकायदा ग्रामसभा की बैठक में प्रस्ताव पास करके करवाए जा रहे हैं लेकिन किसी के बहकावे में आकर कुछ गांववासी इस कार्य में वाधा उत्पन्न कर रहे हैं ताकि ग्राम पंचायत की छवि को बिगाड़ा जा सके।

चिंता नहीं चिंतन करो सम्यक समाधान मिलेगा—आचार्य सुभद्र मुनि
ओढ़ां

    जीवन में चिंता नहीं चिंतन करें। यह बात आचार्य सुभद्र मुनि ने ओढ़ां बस स्टेंड के निकट एक सत्संग के दौरान श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस आत्मा को मानवता, महापुरुषों की वाणी श्रवण करने का अवसर, देव-गुरु-धर्म पर आस्था और आचरण की प्राप्ति होना दुलर्भ है।
    आचार्य ने कहा कि व्यक्ति दुनिया की चर्चा में जीवन व्यतीत कर देता है लेकिन अपनी चर्या पर ध्यान नहीं देता। जीवन को अच्छा व बुरा बनाना अपने आचरण पर निर्भर है। उन्होंने प्रेरणा दी कि जीवन पर चिंतन करो, चिंता दूर होगी, जितनी हमें चिंता है, वो दुख का कारण है। चिंतन करने से सम्यक समाधान मिलेगा।
    इस अवसर पर एस.एस जैन सभा के अध्यक्ष मंगतराम जैन, सरपंच नरेंद्र सिंह मल्हान, राजकुमार, विजय कुमार, नेमचंद, अजय कुमार, भूषण कुमार मोंगा, रजत कुमार, अंकुश जैन, भारत भूषण और मुनीष जैन सहित अनेक श्रद्धालु महिला पुरुष उपस्थित थे।


एक घर में घुसने के आरोप में दो कर्मचारी गिरफ्तार
सिरसा।
थाना शहर सिरसा पुलिस ने आपराधिक दृष्टि से शांतिनगर क्षेत्र में एक घर में घुसने के आरोप में बागवानी विभाग के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि इस मामले में नामजद तीसरा आरोपी लुदेसर निवासी राय साहब जोकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक टोहाना का मनैजर बताया जा रहा है, मौके से फरार हो गया है। पुलिस ने मौके से एक सेंट्रो कार भी बरामद की है, जिसमें सभी आरोपी सवार थे। गिरफ्तार किए गए दोनो आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया गया, जहां उन्हे न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। जानकारी देते हुए शहर थाना प्रभारी महासिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों की पहचान केसर पुत्र निहाल सिंह निवासी जमाल जोकि बागवानी विभाग में फिल्डमेन के तौर पर कार्यरत है जबकि दूसरे व्यक्ति की पहचान राजबीर पुत्र चंद्रभान निवासी गोरछी जिला हिसार के रूप में हुई है, जोकि बागवानी विभाग में बतौर लेखाकार कार्यरत है। पुलिस ने मौके से फरार हुए तीसरे आरोपी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक टोहाना के प्रबंधक राय साहब को गिरफ्तार करने के लिए दबिश दे रही है। इस मामले में शांतिनगर निवासी आनंद सेठी की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ थानाशहर सिरसा में भादंसं की धारा 354, 452, 511 के  तहत अभियोग दर्ज किया गया है।

पुलिस समाचार
सिरसा
। शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को अवैध पिस्तौल के साथ काबू किया है। आरोपी की पहचान बसंत पुत्र मुकुंद निवासी नागोकी के रूप में हुई है। आरोपी को गश्त व चैकिंग के दौरान पुराना बस स्टैंड सिरसा के पास से काबू किया गया। पुलिस ने अवैध पिस्तौल को कब्जे में लेकर आरोपी के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
थाना शहर सिरसा पुलिस ने बिशम्भर पुत्र गोमाराम निवासी नटार की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधडी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में शिकायकर्ता ने बताया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने अंबेडकर चौक स्थित एटीएम से उसका एटीएम कार्ड बदलकर उसके बैंक खाते से 40000 रूपए निकलवाए लिए है।
शहर सिरसा पुलिस ने कृषि विभाग के नियंत्रण निरीक्षक बाबू लाल द्वारा निरीक्षण करने व शिकायत किए जाने पर एक बीज विके्रता को काबू किया गया है। आरोपी को आज न्यायालय में पेश किया जाएगा। जानकारी देते हुए जेजे कालोनी चौकी प्रभारीएवं जांच अधिकारी उपनिरीक्षक दवेंद्र सिंह ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों ने एडीशनल मंडी की दुकान न. 47 का निरीक्षण किया जहां उन्होने विभिन्न नामी गिरामी बीज कंपनियों के रेपर बरामद किए। इस मामले में कृषि विभाग के अधिकारी द्वारा दी गई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने स्वर्ण पुत्र गुरबख्श सिंह निवासी भंगू मालिक भारत पेस्टीसाइडस एंड सीड स्टोर 47, एडीशनल मंडी सिरसा को काबू करके उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। इस मामले में दर्ज करवाई शिकायत में बतलाया कि आरोपी असली बीजों के नाम पर कपास के विभिन्न प्रकार की कंपनियों के नकली बीज बेच रहा था।
थाना शहर सिरसा की कीर्तीनगर पुलिस चौकी ने गश्त व चैकिंग के दौरान मिली सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए वध के लिए ले जाया जा रहा भैंस व कटडों से भरे एक कैंटर सहित छह आरोपियों को काबू किया है।
कीर्तीनगर चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक बलवीर सिंह ने बताया कि पशुओं से लदा यह ट्रक मलोट से आया था तथा सतनाम सिंह चौक से आटो मार्किट होकर दिल्ली की ओर जा रहा था। पुलिस ने तलाशी लेने पर कैंटर में से 8 भैंसे व 26 कटडे बरामद किए। पुलिस ने कैंटर व पशुओं को कब्जे में लेकर सभी आरोपियों के खिलाफ पशु अत्याचार की विभिन्न धाराओं के तहत अभियोग दर्ज किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सोनू पुत्र चानन सिंह निवासी अरनियावाला पंजाब, मोहन पुत्र रामलाल , परमजीत पुत्र धोताराम , गोपीराम पुत्र नारायण, सुरजीत पुत्र हरीचंद, बंसा उर्फ बंसी पुत्र रामलाल निवासियान मलेरकोटला पंजाब के रूप में हुई है। चौकी प्रभारी ने बताया कि आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
उपपुलिस अधीक्षक ऐलनाबाद रविंद्र कुमार व रानियां थाना प्रभारी जगदीश जोशी पर आधारित पुलिस टीम ने गांव बणी में 29 अपै्रल को मुखराम नामक व्यक्ति की हत्या के मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान यादविंद्र पुत्र बलवीर ङ्क्षसह निवासी नगराना थेहड के रूप में हुई है। वर्णनीय है कि इस मामले में अब तक कुल आठ आरोपी काबू किए जा चुके है। आरोपी को ऐलनाबाद अदालत में पेश कर एक दिन का रिमांड हासिल किया ताकि घटना के संबंध में व्यापक पूछताछ की जा सके।
ओढां पुलिस ने हथियारों के बल पर नरमा-कपास से भरी ट्राली लूटने के मामले में लंबे समय से फरार चल रहे एक आरोपी को आज फरीदकोट जेल से गिरफ्तार कर एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है। उक्त आरोपी की तलाश हेतु ओढां पुलिस पिछले चार वर्ष से प्रयास में थी। थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि आरोपी को जैतो (पंजाब) पुलिस ने एक अन्य मामले में दबोचा था, जो कि आरोपी इस समय फरीदकोट जेल में था, जहां से सूचना मिलने पर उसे प्रोडक्शन वारंट पर हासिल कर शामिल तफ्तीश किया है। जिक्रयोग है कि 16 अक्तूबर को नुहियांवाली व ओढां के बीच अज्ञात कार सवार हथियारबंद लोगों ने गंगा निवासी ट्रैक्टर ट्राली चालक से नरमा-कपास से भरी एक ट्राली छीन कर फरार हो गए थे, जिसमें पुलिस ने दो वर्ष बाद ट्रैक्टर-ट्राली बरामद करते हुए आरोपी हरदीप निवासी कोटभाई, राजा उर्फ राजविन्द्र विदोवाली, पप्पी उर्फ तेज निवासी गंगा तीनों को काबू कर लिया था, जबकि चौथा आरोपी भोला ग्रंथी उर्फ जगदेव पुत्र प्रताप सिंह निवासी भलाईआणा पंजाब को आज फरीदकोट जेल से काबू कर एक दिन के रिमांड पर लिया है। उक्त आरोपी भगौड़ा घोषित किया जा चुका था। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ ओढां थाना में अदालती आदेशों की अवमानना करने मामले में भादंसं की धारा 174ए के तहत अभियोग दर्ज किया है।
नाथूसरी चौपटा पुलिस ने गांव नेजियाखेड़ा में जमीनी विवाद के चलते विक्रम ङ्क्षसह नामक युवक की हत्या मामले में पकड़े गए दोनो आरोपियों को सिरसा अदालत में पेश कर एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक अरूण बिश्रोई ने बताया कि इस मामले में पकड़े गए रामङ्क्षसह व ओमप्रकाश पुत्रान भूप ङ्क्षसह को काबू करके न्यायधीश सुधीर परमार की अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हे एक दिन के रिमांड पर लिया गया है। उन्होने बताया कि रिमांड अवधिके दौरान पुलिस आरोपियों से हत्या में प्रयुक्त हथियार बरामद करेंगी व उनके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ करेगी।

डॉ. अशोक तंवर ने तीन राज्यों में कांग्रेस गठबंधन की ऐतिहासिक जीत पर देशवासियों को बधाई देते हुए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है
सिरसा
, 14 मई। सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने तीन राज्यों में कांग्रेस गठबंधन की ऐतिहासिक जीत पर देशवासियों को बधाई देते हुए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। यहां जारी अपने संदेश में श्री तंवर ने कहा कि तीन बड़े प्रदेशों की जनता ने कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के पक्ष में भारी मतदान करके यह साबित कर दिया है कि कांग्रेस की नीतियां जनहितैषी हैं और वही देश के आम आदमी का कल्याण कर सकती है। तंवर ने कहा कि चुनाव परिणामों ने एक बार पुन: सिद्घ कर दिया है कि कांग्रेस पार्टी ही एकमात्र ऐसी राष्टï्रीय पार्टी है, जो देश के सभी क्षेत्रों
 में लोकप्रिय और जो सबको साथ लेकर चलती है । तंवर ने कहा कि देश के कोने-कोने से लोगों ने कांग्रेस की नीतियों एवं कार्यक्रमों पर अपनी स्वीकृति की मोहर लगाई है। सांसद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 34 साल से चल रहे वामदलों के झंडे को कांग्रेस और तृणमूल की आंधी ने उड़ा दिया और रायटर्स बिल्डिंग पर आम आदमी का झंडा लहराया। इसी प्रकार असम और केरल में भी कांग्रेस पार्टी ने अपना परचम बुलंद किया है। डॉ. तंवर ने इन चुनावों में विजय के लिए मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि कांग्रेस को जो जिम्मेदारी देश के मतदाताओं ने दी है उस पर कांग्रेस खरा उतरेगी और जनभावनाओं का स्वागत करते हुए आम आदमी के हित के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि यूपीए गठबंधन की सरकार ने देश को आगे ले जाने के लिए अनेक महत्वाकांक्षी और जनकल्याणकारी नीतियां बनाई हैं जिससे देश की साख दुनिया में मजबूत हुई है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कुशल नेतृत्व और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में देश ने जो महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है वह अपने आप में मिसाल है जिसे कांग्रेस अभी और आगे ले जाने को तत्पर है।

मनुष्य के दुखों का कारण उसकी इच्छाएं हैं, जो व्यक्ति अपनी इंद्रियों पर काबू कर लेता है वही परम संत और महात्मा कहलाता है
सिरसा
, 14 मई। मनुष्य के दुखों का कारण उसकी इच्छाएं हैं, जो व्यक्ति अपनी इंद्रियों पर काबू कर लेता है वही परम संत और महात्मा कहलाता है। यह विचार परम पूज्य योगी नवलनाथ जी महाराज दिल्ली वाले ने कल रात्रि रानियां रोड पर आयोजित विशाल सत्संग समारोह में प्रवचन करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा करना और दीन दुखियों की मदद करना ही व्यक्ति का कत्र्तव्य है। यह संसार दुखों का घर है। जो लोग मोक्ष की प्राप्ति चाहते हैं, उन्हें सद्कर्म करने चाहिए और ईश्वर भक्ति में लीन रहना चाहिए। स्वामी जी ने कहा कि हर व्यक्ति यदि रोजाना एक अच्छा कार्य करे तो दुनिया में बड़ा बदलाव आ सकता है। उन्होंने फरमाया कि आज देश में नौजवान भटकाव की स्थिति में हैं। वे नशों की तरफ बढ़ रहे हैं। इनसे बचकर यदि वे मानवता और देश की सेवा में अपना ध्यान लगाएं तो उनकी कीर्ति और यश फैलेगा। अपने प्रवचनों के दौरान स्वामी जी ने कहा कि मातृशक्ति के संस्कार भी संतति को सुधारने में बड़ी भूमिका रखते हैं। ऐसे में हर माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों में उच्च संस्कार पैदा करें। बच्चों में राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करें और उन्हें महापुरुषों के जीवन चरित्र के बारे में जानकारी दें। उन्होंने धु्रव, प्रहलाद, शंकराचार्य को उद्धृत करते हुए कहा कि ईश्वर की आराधना करने से बहुत लोग भवसागर से पार हो गए। ईश्वर इतने दयालु हैं कि उन्होंने अजामिल जैसे अधम व्यक्ति को भी अपनी करुणा दी। स्वामी जी ने कहा कि जो लोग धनवान हैं उन्हें समाज के अंतिम व्यक्ति की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। गरीब लोगों की उम्र भर की गरीबी कट जाएगी अगर अमीर अपने एक दिन के शौक को छोड़ दें। इस अवसर पर सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने सत्संग में भाग लिया और प्रसाद ग्रहण किया।

पंजाबी साहित्य के विकास के लिए जो अभियान चलाया गया है उसे गांव की चौपालों तक लेकर जाएंगें—साहित्यकार सुखचैन सिंह भंडारी
सिरसा
के सुप्रसिद्ध साहित्यकार सुखचैन सिंह भंडारी जोकि पिछले पांच दशकों से पंजाबी व हिंदी साहित्य सृजन में लगे हुए हैं तथा अब तक वे 20 के करीब किताबें हिंदी व पंजाबी साहित्य जगत को दे चुके हैं। हरियाणा सरकार द्वारा उन्हें हरियाणा पंजाबी गौरव से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उनकी अनेक पुस्तकों को हिंदी व पंजाबी साहित्य अकादमियों के पुरस्कार मिल चुके हैं। भाषा विभाग पंजाब द्वारा भी उन्हें साहित्य सृजन के लिए सम्मानित किया गया है। उनकी पंजाबी साहित्य के प्रति सेवाओं को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा उन्हें हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी का निदेशक नियुक्त किया है। उन्होंने बीती 28 अप्रैल को अपना पद्भार संभालते समय वहां उपस्थित पत्रकारों व साहित्यकारों के समक्ष प्रण किया था कि वे पंजाबी साहित्य के विकास के लिए जो अभियान चलाया गया है उसे गांव की चौपालों तक लेकर जाएंगें। आज सिरसा में पल-पल के स्थानीय संपादक भूपेंद्र पन्नीवालिया के साथ हुई बातचीत के अंश यहां प्रस्तुत किए जा रहे हैं :-
भंडारी जी अभी-अभी आपको हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी का निदेशक नियुक्त किया है, उसके लिए आप कैसा महसूस कर रहे हैं?
मैं धन्यवादी हंू हरियाणा सरकार का विशेषकर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्ड का। जिन्होंने मेरे साहित्य सृजन का सम्मान करते हुए मुझे इस पद पर नियुक्त किया है। इसके अलावा हरियाणा के गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा, सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर का भी आभार व्यक्त करूंगा जिन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया। इसी प्रकार ही हरियाणा के संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा का भी मैं सदैव आभारी रहंूगा। हरियाणा सरकार द्वारा मेरे ऊपर जो विश्वास करके मुझे यह पद सौंपा है, मैं इस पद की गरिमा को सदैव कायम रखूंगा तथा अपना कार्य जिम्मेवारी से करते हुए पंजाबी साहित्य व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सदैव प्रयासरत रहंूगा।
भविष्य में पंजाबी साहित्य को बढ़ावा देने के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं तथा क्या अलग करना चाहते हैं?
सबसे पहले तो मैं जिस मकसद के लिए पंजाबी अकादमी की स्थापना की गई है, उसे पूरा करने के लिए पंजाबी भाषा का प्रचार व प्रसार करूंगा। हरियाणा सरकार द्वारा पंजाबी को दूसरी भाषा का दर्जा देकर जो सम्मान दिया गया है। उसके अनुरूप कार्य करूंगा। इसके अलावा अकादमी की मासिक पत्रिका शब्द-बूंद भी जून माह से नए रूप में देखने को मिलेगा। इसके आकार को बढ़ाया जाएगा तथा इसको 80 से 100 पेज के बीच प्रकाशित किया जाएगा। इस पत्रिका में हरियाणा के साहित्यकारों की 90 प्रतिशत रचनाएं प्रकाशित की जाएगी तथा 10 प्रतिशत रचनाएं अन्य राज्यों के साहित्यकारों की होंगी।
आप अकादमी के माध्यम से साहित्य के अलावा और भी कुछ करेंगे?
मैं शहरों के साथ-साथ हरियाणा के गांवों में भी जाऊंगा तथा वहां पर पंजाबी संस्कृति व ग्रामीण साहित्यकारों की प्रतिभा को आगे लाने का प्रयास करूंगा। इसके अलावा मैं सभी साहित्यकारों को अकादमी के साथ जोडऩा चाहूंगा ताकि हरियाणा में पंजाबी साहित्य को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अलावा मैंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक करवाने की योजना बनाई है जिसके तहत सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ संदेश देने वाले नाटक करवाएं जाएंगें जिनमें कन्या भ्रूण हत्या, दहेज, नशे व अन्य कुरीतियों पर कटाक्ष करने बारे नाटक शामिल किए जाएंगें।
पंजाबी साहित्यकारों के लिए भविष्य में क्या कर रहे हो?
पंजाबी साहित्यकारों के लिए मैंने यह योजना बनाई है कि सभी साहित्यकारों से संपर्क किया जाए तथा इसके लिए 200 साहित्यकारों को पत्र भेजे जा रहे हैं तथा उनकी रचनाएं अकादमी की पत्रिका शब्द-बूंद में आमंत्रित की गई हैं। इसके अलावा एक साहित्यकारों की 25 सदस्यीय समिति बनाने का भी निर्णय लिया गया है तथा उनकी राय के अनुसार पंजाबी साहित्य को बढ़ावा दिया जा सके। वहीं पर जिला स्तर पर भी एक कन्वीनर नियुक्त किया जाएगा जो जिले में होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में रूपरेखा तैयार करने में उन्हें अपने सुझाव देगा।
क्या हरियाणा में पंजाबी पत्रकारों को भी पुरस्कार दिए जाएंगें?
अभी तक अकादमी द्वारा पंजाबी पत्रकारों को पुरस्कार देने का प्रावधान नहीं है लेकिन अगर पंजाबी पत्रकार इसकी मांग अकादमी से करेंगे तो वे यह मांग प्रदेश सरकार पहुंचायेंगे तथा अकादमी की कार्यकारिणी में भी इस पर विचार किया जाएगा।
पंजाबी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अकादमी की क्या योजना है?
हरियाणा में पंजाबी साहित्य के साथ-साथ पंजाबी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अकादमी द्वारा समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी के तहत भविष्य में पंजाबी सूफी गायन के अलावा लोक गीतों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें। इसके अलावा पंजाबी के वाद्य यंत्रों को लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

मलकीत सिंह खोसा ने असम, केरल तथा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस एवं उसके गठबंधन की  ऐतिहासिक जीत की सराहना की
सिरसा,
14 मई। कांग्रेस जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने असम, केरल तथा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस एवं उसके गठबंधन की  ऐतिहासिक जीत की सराहना की है। उन्होंने इसे कांग्रेस पार्टी की नीतियों तथा उसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी के ओजस्वी दृष्टिïकोण की जीत बताया। यहां जारी एक बयान में खोसा ने कहा कि देश के कोने-कोने से लोगों ने कांग्रेस की नीतियों एवं कार्यक्रमों पर अपनी स्वीकृति की मोहर लगाई है। उन्होंने कहा कि यूपीए अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कुशल नेतृत्व से देश वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर से सफलतापूर्वक बाहर निकल आया है। देश ने विकास के हर क्षेत्र में न केवल अभूतपूर्व प्रगति की है, बल्कि सरकार ने शिक्षा का अधिकार, ऋण माफी, भारत निर्माण कार्यक्रम, मनरेगा जैसे अनेक जन-मैत्रीपूर्ण कार्यक्रम एवं नीतियां भी क्रियान्वित की हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं से आम लोगों की जीवन शैली में सुधार हुआ है।
खोसा ने कहा कि असम, केरल, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी के लोगों ने विपक्षी पार्टियों को उसकी सही राह दिखाने का काम किया है। ऐसा ही हरियाणा में हुआ था। लोगों ने आम जनता के मसीहा को चुना और हरियाणा को प्रगतिशील करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष कांगेस की लोकप्रियता से भौखला गया है और उसे आगे आने वाले विस चुनाव में अपनी हार दिख गई।

यूपी में चुनाव सिर पर हंै इसलिए राहुल गांधी लोगों को गुमराह करने के लिए इस तरह के हथकंडे अपना रहे हैं
सिरसा,
14 मई। इनेलो युवा नेता महावीर बागड़ी ने कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तरप्रदेश के भ_ा पारसौल गांव में वह किसानों के आंसू पोंछने चले गए, परंतु कांग्रेस शासित प्रदेशों में जहां भूमि अधिग्रहण के नाम पर किसानों का शोषण किया जा रहा है, उन्हें यह सब क्यों दिखाई नहीं दे रहा। यूपी में चुनाव सिर पर हंै इसलिए राहुल गांधी लोगों को गुमराह करने के लिए इस तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। चुनाव परिणामोंं पर बोलते हुए बागड़ी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी निरंतर पतन की ओर बढ़ रही है। विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों ने साबित कर दिया कि आगामी लोकसभा व विस चुनावों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि विभिन्न विधानसभाओं में बहुमत साबित करने के लिए कांग्रेस को अन्य दलों से गठबंधन करने की जरूरत आन पड़ी। दिनोंदिन नैतिक पतन होने व जनाधार गिरने से कांग्रेस को पहले लोकसभा चुनाव में और अब राज्य विधानसभाओं के चुनावों में गठबंधन करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।
बागड़ी ने कहा कि सब जानते है कि सत्ता की भूख में कांग्रेस नेताओं ने सिद्धांतों से गिरकर जनप्रतिनिधियों के जोड़-तोड़ व खरीद-फरोख्त की राजनीति की। उन्होंने कहा कि आने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को अपनी मनमानी व जनविरोधी नीतियों का नतीजा भुगतना होगा। इनेलो कांग्रेस क ो बुरी तरह परास्त करके भारी बहुमत के साथ प्रदेश में सरकार बनाएगी।
कांग्रेस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है
सिरसा (14 मई) कांग्रेस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो सभी वर्गों को साथ लेकर चलती है। इसी का नतीजा है कि आसाम, केरल, पश्चिम बंगाल और पाण्डेचेरी में कांगे्रस पार्टी की जीत हुई और नाकारात्मक सोच रखने वाले विपक्षी दलों को बुरी तरह हार हुई। यह बात गत दिवस हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव कंवरपुरा में आयोजित पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कही। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ पूर्व जिला उपप्रधान मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी व बृजदान चारन भी मौजूद थे। इससे पूर्व श्री शर्मा का गांव पहुंचने पर पगड़ी पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। श्री शर्मा में बैठक में आए हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि कांग्रेस ने हमेशा विकास को हथियार बनाकर सत्ता की है।
    गांव-गांव में विकास की लहर होने की बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की काया ही पलट कर दी है। चुनावों में मिल रही पार्टी को ऐतिहासिक जीत इस बात का सबूत है कि आज देश की जनता कांग्रेस व यूपीए गठबंधन के साथ है। उन्होंने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीणांचलों में भी बिजली, पानी, सड़क सुविधा, यातायात, शिक्षा जैसी बुनियादी सहुलतों के साथ रोजगार के साधनों तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है। इस मौके पर बलवंत सिंह बिरड़ा, ओम प्रकाश गड़वाल, दिलीप सिंह नंबरदार, सुरेंद्र लाखलांड़, पूर्व सरपंच महावीर सिंह लाखलांड़, श्रवण कुमार लाखलांड़, राम निवास ढाका, अमर सिंह गब्बू, गोपाल दास, राजेंद्र राजपूत, दिनेश बसु, हरि राम बसु, सुभाष बैनीवाल, सज्जन गड़वाल, दिलीप सिंह गड़वाल व तारचंद डागर सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

आरोपियों को जल्द ही ग्रिफ्तार कर के उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलवाई जाएगी
        सिरसा
के एल्लानाबाद में हुए डबल मर्डर के आरोपियों को जल्द ही ग्रिफ्तार कर के उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलवाई जाएगी ये बात गृह राज्य और स्थानीय निकाय मंत्री गोपाल कांडा ने सिरसा में कही | गोपाल कांडा यहाँ एक सहरोह में हिस्सा लेन के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे | गोपाल कांडा के सम्मान में रखे गए इस कर्यक्रम में गोपाल कांडा का अगरवाल समाज की तरफ से अभिवादन किया गया वही गोपाल कांडा ने अगरवाल समाज को सिरसा में एक धर्मशाला बनाने के लिए दी गई ज़मीन का अलाटमेंट लेटर दिया | इस मोके पर उनके साथ उनके भाई और प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा भी मोजूद थे | वही उन्होंने पुलिस को जल्द ही हाई टेक करने की बात भी कही |

वीओ-1 - इस मोके पर गृह राज्य और स्थानीय निकाय मंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि वादे के मुताबिक अगरवाल समाज को धर्मशाला बनाने के लिए मुख्या मंत्री भूपिंदर सिघ हूडा की ओर जगह दी गई हाई ओर इस की रजिस्ट्री का सारा खर्चा वे खुद देगे | गोपाल कांडा ने कहा कि ये धर्मशाला सभी समाज के लोगो के लिए होगी | वही गोपाल कांडा ने एल्लानाबाद में हुए  डबल मर्डर पर अफ़सोस जताते हुए आरोपियों कि जल्द ग्रिफ्तारी कि बात कही उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी को भी बक्शा नहीं जाये गा उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलवाई जाएगी | गोपाल कांडा ने हरियाणा पुलिस को अपराध से निपटने के लिए हाई टेक करने कि बात भी कही ओर पुलिस कर्मियों को अत्याधुनिक हथियार से लेस करने की बात भी कही | साथ ही गोपाल कांडा ने दोनों धर्म शाला ओर मल्टी स्पेशललिटी हॉस्पिटल की नीव भी जल्द मुख्या मंत्री भूपिंदर सिघ हूडा से रखवाए जाने की बात कही ओर साथ ही हरियाणा में सभी अवेध कालोनियों को जल्द वेध करने बात भी कही |
 

Sirsa 13 May Haryana’s district, Sirsa is all set to become the first district in India which will have solar street lights in all its villages by June 30, 2011.
 This was stated by Deputy Commissioner   Dr Yudhbir Singh Khaliya  here . He said that solar street lights in all the 253 villages of six blocks of district Sirsa had already been installed and street lights in all the rest villages of Dabwali block would be installed within a month.
More than 5,000 solar street lights had so far been installed in the 253 villages of the district. Each village had been provided with 20 solar street lights.
He said that the Renewable Energy Department, Haryana was spending a sum of Rs 12.65 crore in the district under Jawaharlal Nehru Solar Mission. Subsidy was also being provided on solar lights under the Mission. A subsidy of Rs 5700 was provided on one solar light which cost about Rs 19,000.
He said that solar lights would also be installed at the tail heads of various canals and distributaries.
A scheme to install solar lights in all the schools was also being drawn up. Solar energy plants of two horsepower each would also be installed to supply power to the water cleaning motors at all the waterworks in the district.
The solar lights were weatherproof and rain and storm had no effect on these lights and as such these lights remained illuminated in every kind of weather conditions, he added.
v

No comments:

Post a Comment