Sunday, May 15, 2011

प्रादेशिक समाचार, हिन्दी (13.05.2011)

मुख्य समाचार:-
* भारतीय चिकित्सा परिषद् ने पी जी आई, रोहतक में एमबीबीएस कोर्स की सीटें 150 से बढ़ाकर 200 करने की अनुमति दी ।
* हरियाणा के सभी जिला अस्पतालों में लैब, ई सी जी तथा एक्सरे की 24 घण्टे सेवाएं और निशुल्क दवाएं देने के आदेश जारी।
* अपराधियों की धर पकड़ और अपराधों पर नियंत्रण रखने के लिए हरियाणा पुलिस ने उत्तर प्रदेश के साथ लगती सीमा पर सी सी टी वी कैमरे लगाये।
* अखिल भारतीय पुलिस ऐथलैटिक चैम्पियनशिप कल से रोहतक में शुरू।

भारतीय चिकित्सा परिषद् ने पंडित भगवत दयाल पी जी आई रोहतक में एमबीबीएस की सीटें 150 से बढ़ाकर 200 करने की अनुमति प्रदान कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि बढ़ाई गई सीटों से न केवल चिकित्सा शिक्षा का अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को लाथ होगा बल्कि राज्य की चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ करने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान में शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक कर्मचारियों, भवन,  उपकरण तथा अस्पताल सुविधाएं भारतीय चिकित्सा परिषद् के मानदंड अनुसार उपलब्ध करवाई जायेगी।

हरियाणा के सभी जिला अस्पतालों में लैब, ई सी जी तथा एक्सरे की 24 घण्टे सेवाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश
दिये गये है तथा निशुल्क रूप से दवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने सभी सामान्य अस्पतालों का कोटा भी बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने चंडीगढ़ में बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र राज्य सरकार का प्राथमिक क्षेत्र है और प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कारगार कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि दादरी, पानीपत तथा रेवाड़ी के अस्पतालों में अतिरिक्त भवनों के निर्माण के लिए 21 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है और चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य के योजनागत बजट में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण के लिए 75 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। श्री नरेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य में लोक निर्माण विभाग द्वारा 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 79 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 285 उप केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है जिसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत 323 करोड़ रूपये से अधिक राशि की प्रशासनिक स्वीकृत पहले ही दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि निर्माणाधीन भवनों में तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , 31 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 113 उप केंद्रों का निर्माण पूरा किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए 273 नए डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है। इसके अलावा जिला अस्पतालों में कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए आउटसोंर्सिंग नीति के तहत नियुक्तियां करने के भी निर्देश दिये गये ताकि स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित न हो।

हरियाणा ने कल तक 66 लाख 52 हजार टन से अधिक गेहॅू की खरीद करके इस वर्ष के लिए निर्धारित किए गए 65 लाख टन से गेहॅू खरीद के लक्ष्य को पार कर दिया है और जिला सिरसा इसी अवधि के दौरान 9 लाख 67 हजार टन से अधिक की गेहॅू खरीद करके प्रदेश में पहले स्थान पर है। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री एच एस चट्ठा ने आज चंडीगढ़ में बताया कि प्रदेश में गत वर्ष इसी अवधि के दौरान 63 लाख 47 हजार टन से अधिक गेहॅू की खरीद की गई थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की विभिन्न मंडियों में कल तक 66 लाख 56 हजार टन से अधिक गेहॅू की आवक हुई। गेहूॅ की अब तक की कुल आवक में से चार हजार चौरासी मीट्रिक टन गेहूॅ की खरीद व्यापारियों द्वारा की गई।

हरियाणा के सभी पॉलीटैक्निक कॉलेजों के अध्यापकों ने 16 मई से शुरू होने वाली सैमेस्टर परीक्षाओं का बहिष्कार करने का फैसला किया है। उन्होंने इस लिए सरकार से दस दिन का सामूहिक अवकाश मांगा है। अध्यापकों का कहना है कि वे अपने वेतन में बढ़ौतरी चाहते हैं और परीक्षाओं का बहिष्कार कर सरकार के प्रति अपना रोष व्यक्त कर रहे है।

कल दोपहर फतेहाबाद भूना मार्ग पर एक तिपहिया टैम्पो व ट्रक में टक्कर होने से गांव खजूरी निवासी व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 12 अन्य घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। जींद जिले में थाना गढ़ी पुलिस ने दो युवकों को गिरफतार करेक उनसे 25 किलो चरस बरामद की है। जींद जिले के पुलिस अधीक्षक राम सिंह बिश्नोई ने बताया कि इन दो युवकों को पीपलथा-गढ़ी मार्ग पर गिरफतार किया गया, जब ये अपने एक साथी के साथ बाईक पर चरस ले जा रहे थे। इन युवकों का तीसरा साथी पुलिस को चकमा देकर भाग गया।

अपराधियों की धर पकड़ और अपराधों पर नियंत्रण रखने के लिए हरियाणा पुलिस ने हरियाणा व यूपी सीमा को सी सी टी वी कैमरे से लैस कर दिया है ताकि अपराधियों को समय रहते पकड़ा जा सके। हरियाणा के ने उत्तर प्रदेश के साथ लगते जिलों में अपराध को कम करने के लिए पुलिस ने करनाल के नगला मेघा, यमुनानगर, पानीपत के सनौली व सोनीपत के बागपत के पास सीसीटीवी कैमरे लगा दिए है। मधुबन स्थित राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरों के निदेशक लायक राम डबास ने बताया कि इन कैमरों की क्षमता आम कैमरों की अपेक्षा अधिक है। इसके अलावा एक नयी तकनीक के तहत चेक पोस्ट से एक किलोमीटर की दुरी से ही आने वाली गाड़ी की नंबर प्लेट को कंप्यूटर के माध्यम से पहचान कर उसका डाटा निकाल लिया जायेगा जिससे गाड़ी के किसी अपराध में संलिप्त होने अथवा चोरी होने की जानकारी तुरंत मिल सकेगी। श्री डबास ने कहा कि मौजुदा चेक पोस्टों का आधुनिकीकरण भी किया जा रहा है।

59 वीं सर्व भारतीय पुलिस एथलैटिक चैम्पियनशिप कल से रोहतक के राजीव गांधी खेल स्टेडियम में शुरू हो रही है। खुफिया विभाग आई बी के निदेशक नेलचल संधु इस पांच दिवसीय चैम्पियन शिप का उद्घाटन करेंगे। आज चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस संगठनों और केंद्रीय अर्धसैनिक सुरक्षा बलों के 1500 प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रतिभागियों में देश के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी शामिल है जो काफमनवैल्थ खेलों, ओलम्पिक खेलों और अन्य कई अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में नाम कमा चुके है। प्रवक्ता ने बताया कि 18 मई खेल प्रतियोगिता के समापन्न समारोह में हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे।

झज्जर जिला उपायुक्त चंद्र प्रकाश ने जिला के किसानों को चेतावनी दी कि वे गेहॅू की कटाई के बाद अवशेषों को नही जलाएं और यदि कोई किसान ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने इन दिनों किसानों द्वारा कटाई के बाद खेतों में बचे अवशेेष को आग लगाने की कार्यवाही के मद्देनजर कृेिष विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिन खेतों में आग लगी हुई है उनके मालिकों को नोटिस दें और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरूक करें कि सरकार की ओर से खेत में गेहॅू के अवशेेष जलाने पर पूर्णतया रोक लगाई हुई है।

राज्य विद्युत प्रसारण निगम ने चालू गर्मी एवं धान मौसम के दौरान 85 सौ मैगावॉट तक बिजली सम्प्रेषित करने के लिए अपनी सम्प्रेषण प्रणाली क्षमता को बढ़ाकर बिजली की बढ़ी मांग को पूरा करने की पूरी तैयारी कर ली है। विशेष रूप से धान उत्पन्न करने वाले क्षेत्रों में 10 प्रतिशत की वार्षिक लोड को मद्देनजर रखते हुए पर्याप्त सम्प्रेषण क्षमता उपलब्ध करवाई गई है।

भारत में जर्मनी दूतावास की खाद्य कृषि एवं उपभोक्ता संरक्षण कांउसलर उरसला होल झाउसर ने कहा कि जर्मनी से भारत में सब्जियों की किस्मों की प्रजातियां आने से किसानों के व्यापारिक उद्श्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये जिला सोनीपत के गांव अटेरना में फार्म हाउसों के दौरे के दौरान किसानों से बातचीत कर रही थी।

No comments:

Post a Comment