Sunday, May 15, 2011

प्रादेशिक समाचार-15.05.2011

मुख्य समाचार:-
* केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा है कि केंद्र दिल्ली से चंडीगढ़ तक एक्सप्रैस हाईवे के निर्माण पर गंभीरता से विचार करेगा।
* हरियाणा सरकार द्वारा किशारियों के सशक्तीकरण के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की गई है।
* राज्य पुलिस को अपराधों पर अकुंश लागने के लिए आधुनिक तकनीक के उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे।
* गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार कल तक बंद रहेगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री सी पी जोशी ने आज कहा कि केंद्र सरकार यमुना नदी के साथ साथ दिल्ली से चंडीगढ़ तक एक्सप्रैस हाई वे के निर्माण पर विचार कर रही है। श्री जोशी इस परियोजना के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अनुरोध पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिनहोंने आज गोहाना में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 71 के रोहतक पानीपत भाग को चारमार्गी बनाने के लिए आठ हजार करोड़ रूपए की परियोजना की आधारशिला रखने आग्रह किया। लगभग 81 किलोमीटर लंबी परियोजना पर 8 सौ करोड़ रूपए से अधिक की लागत आएगी और इस परियोजना पर आठ सौ करोड़ से अधिक की लागत आएगी। इस पर तीन रेलवे ओवर ब्रिज तीन मुख्य और पांच छोटे पुल चार ग्रेड सेपरेटर्स 15 अंडर पास और 6 बाई पास होंगे। श्री जोशी दने घोषणा की कि केंद्र सरकार ने श्री हुड्डा की मांग के अनुसार राज्य की आठ राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गो में परिवर्तित करने पर सहमति प्रकट की है। इस अवसर पर श्री हुड्डा ने कहा कि केंद्र की यू पी ए सरकार ने राज्य में राजमार्गो के विकास के लिए 61 सौ करोड़ रूपए दिए है जबकि पूर्व की एन डी ए सरकार ने इस कार्य के लिए कोई सहयाता नहीं दी थी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि राज्य सरकार सोनीपत जिले में गोहाना के निकट एक बिजली संयंत्र लागने पर एक विचार कर रही है आज गोहाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए। उनहोंने गोहाना तथा बरोडा विधानसभा क्षेत्रों के निवासियों के लिए अनेक प्रोत्साहनों की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने गोहाना में तीस करोड़ रूपए की लागत से एक रेलवे ओवर ब्रिज गोहाना तथा भैंसवाल में दो महिला कॉजेलों गोहाना में एक हुड्डा पार्क तथा सैक्टर सत्रह में ट्रासंपोर्ट नगर तथा भैंसवान में एक किसान मॉडल स्कूल बनाने की घोषणा की। श्री हुड्डा ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास कोष से दस करोड़ रूपए तथा गोहाना कस्बे के विकास के लिए पांच करोड़ रूपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूर्व के शासन कालों में सोनीपत क्षेत्र उपेक्षित रहा है लेकिन अब राज्य के अन्य क्षेत्रों की तरह यह तेजी से प्रगति कर रहा है।

हरियाणा सरकार द्वारा किशोरियों के सशक्तीकरण के लिए हिसार, अंबाला, रिवाड़ी , कैथल, यमुनानगर और रोहतक में राजीव गांधी संबला योजना को पासलेट प्रौजैक्ट के रूप से शुरू किया गया है। शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने बताया कि इस योजना के तहत किशोरियों के पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए गर्म पका खाना और स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए ऑयरन और फॉलिक एसिड की गोलियां स्वास्थ्य जांच एवं संदर्भित सेवाएं देना शामिल किया गया है। मंत्री ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने तथा घटते लिंगानुपत की समस्या से निपटने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन आधारित लाडली योजना लागू की गई है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री रंजीव सिंह दलाल ने कहा है कि पुलिस विभाग को आधुनिक तकनीक के
उपकरण करवाए जाएंगे, ताकि अपराधों पर अकुंश लगाया जा सके। आज हिसार में आयोजित हिसार रेंज के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुड़गांव और फरीदाबाद की तर्ज पर अपराधों को रोकने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में सी सी टी वी कैमरे तथा अन्य आधुनिक उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएगे। उन्होंने कहा कि वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात पुलिस को आधुनिक प्रशिक्षण दिया जायगा। प्रशिक्षण के बाद ये पुलिस कर्मी लोगो को यातायाम नियमों के प्रति जागरूक करेंगे। दुर्घटनाग्रस्त वाहन जो काफी समय तक संबंधित थानों में पड़े रहते थे अब सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार वाहन मालिकों को तुरंत सुपरदारी पर वापस कर दिए जाएंगे ताकि थानों में किसी प्रार की असुविधा न हो।

पंजाब मंत्रीमंडल का आजद विस्तार कर पांच नए मंत्रियों को शामिल किया गया है राज्यपाल श्री शिवराज पाटिल ने राजभवन में इन मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी के दो मंत्रियों के नाम भ्रष्टाचार से जुड़े होने के कारण पांच मंत्रियों को त्यागपत्र देना पड़ा था। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार मंत्रीमंडल मे आज शामिल किए गए मंत्रियों में कैबिनेट मंत्री श्री तीक्ष्ण सूद को स्थानीय संस्थाएं वाणिज्य एवं संसदीय मामलों का विभाग सौंपा गया है। प्रोफैसर लक्ष्मी कांता चावला को सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास विभाग दिया गया है। नए कैबिनेट मंत्रियों में श्री सतपाल गुसाई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री सुरजीत कुमार जियाणी को परिवहन तकनीकी शिक्षा तथा औद्योगिक प्रशिक्षण श्री अरूणेश शाकिर को वन पालन, वन्य जीवों की सुरक्षा श्रम चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग का काम सौंपा गया है। पांच मंत्रियों के साथ आज पांच नए मुख्य संसदीय सचिवों को भी शपथ दिलवाई गई।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष श्री महेंद्र सिंह टिकैत के लंबी बीमारी के बाद आज मुजफ्फर नगर में हुए निधन पर शोक व्यक्त किया है। आज चंडीगढ़ में जारी एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री टिकैत ने किसानों के कल्याण के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया। उन्होंने भारतीय किसान यूनियन के नाम से एक गैर राजनीतिक संगठन बनाया और कृषकों के हितों की रक्षा के लिए अनेक ग्रामीणस आंदोलनों का नेतृत्व किया। उनके देहांत से किसानों ने अपना एक शुभं चिंतक खो दिया है।

गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के उपकुलपति कार्यालय में अध्यापकों और स्टाफ के बीच हुई एक झड़प के चलते परिसर में तनावपूर्ण माहौल के कारण विश्वविद्यालय को कल सोलह मई तक बंद कर दिया गया है। विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को भी सोलह मई तक स्थगित कर दिया गया है नई तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों के प्राध्यापकों की लंबित मांगों के मुद्दे पर राज्य सरकार से वार्ता विफल हो गई है। जिसके बाद अब प्रदेश भर के प्राध्यापक परीक्षाओं में मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करेंगे। शिक्षकों के संगठन फेडरेशन ऑफ हरियाणा यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन और उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच गत दिवस चंडीगढ़ में वार्ता हुई। संगठन के अध्यक्ष सोमबीर राठी ने आज रोहतक में जारी विज्ञप्ति में बताया कि इस बैठक में कई मांगों पर सहमति बन गई थी, लेकिन महाविद्यालय में प्रोफेसर का पद देने और यूजीसी पैटर्न पर सेवानिवृत्ति की उम्र करने आदि पर सहमति नहीं बन पाई। जिसके चलते वार्ता विफल हो गई। उन्होंने कहा कि अब शिक्षक परीक्षाओं में मूल्यकांन कार्य नहीं करेंगे। संगठन के अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षक परीक्षाओं में मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करेंगे। यह कदम उन्हें मजबूरी वश उठाना पड़ा है।

अखिल भारतीय पुलिस खेल नियत्रंाण बोर्ड के चेयरमैन एवं इन्टेलीजैन्स ब्यूरो के निदेशक नेहचल संधू ने हरियाणा सरकार की खेल नीति की सराहना की है। वे कल शाम रोहतक में 59वीं अखिल भारतीय पुलिस ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार और हरियाणा पुलिस खेल और खिलाड़ियो को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में विख्यात है। उन्होंने कहा कि एथलेटिक्स प्रतियोगिता भारतीय पुलिस के उन एथलीटों के लिए तैयारी का मंच साबित होगी, जिन्हे 26 अगस्त से 5 सितम्बर 2011 तक न्यूयार्क में होने वाले पुलिस एण्ड फायर गेम्स के लिये चुना जाएगा।

No comments:

Post a Comment