Friday, April 22, 2011

नम्बर डायल करके कोई भी व्यक्ति मनरेगा से सम्बन्धित जानकारी ले सकता है

सिरसा, 22 अप्रैल : जिला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नम्बर  155321 पर सेवा शुरू की गई है, जो जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कार्यालय में स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर डायल करके कोई भी व्यक्ति मनरेगा से सम्बन्धित जानकारी ले सकता है।
    यह बात उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय सीएमके कालेज के ऑडोटोरियम में जिला स्तरीय राष्ट्रीय पंचायत दिवस समारोह में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने  मनरेगा के क्रियान्वयन में जिला को प्रथम स्थान मिलने पर बधाई दी। वर्ष 2010-11 में सिरसा जिला में मनरेगा के तहत 34 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है जिससे प्रदेश में जिला प्रथम स्थान पर रहा है। इसी योजना के तहत कार्यदिवस सृजन करने के मामले में जिला का प्रदेश भर में दूसरा स्थान रहा है।
    उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना के तहत जिला में गत पांच वर्षो के दौरान 130 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है जिससे विकास के मामले में सिरसा जिला की फिजा बदली है और हजारों लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि इस बार मनरेगा के तहत 100 करोड़ रुपए से अधिक की राशि विकास कार्यो पर खर्च की जाए, इसके लिए उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं विशेष रूप से सरपंचों का आह्वान किया कि वे एक कार्य योजना के तहत अभी से गांव के विकास में जुट जाएं।
    उपायुक्त ने सरपंचों से अपील की कि वे आगामी 24अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में सम्बन्धित गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन गांव के विकास की प्राथमिकताएं तय करें और प्रस्ताव के रूप में जिला प्रशासन के पास भेजें ताकि उन प्रस्तावों पर विकास कार्यो के लिए स्वीकृति प्रदान की जा सके। तत्पश्चात ग्राम पंचायतें अपने गांवों में विकास कार्य शुरू करवाएं।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पंचायत दिवस समारोह में ग्राम सभाओं का थीम रखा गया है। इस थीम पर ही पूरा फोकस किया जाएगा और ग्राम सभाओं के महत्व और प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी आमजन को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतें यह सुनिश्चित करें कि ग्राम सभा से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी ग्राम सभा के प्रत्येक सदस्य तक पहुंचनी चाहिए
    डा0 ख्यालिया ने मनरेगा के  क्रियान्वयन में जिला का प्रथम स्थान आने पर सभी प्रतिनिधियों की पीठ थपथपाई और एक संकल्प लेने की अपील की कि भविष्य में सिरसा जिला केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं में देश भर में प्रथम स्थान हासिल करेगा। इस उपलब्धि को पाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं का अत्यन्त सहयोग अपेक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायतों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने प्रत्येक गांव में कम्प्यूटर उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने और सफाई की व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ-साथ ग्रामीण लोगों को विभिन्न योजनाओं के प्रति प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ड्ॉक्यूमैंटरी भी तैयार की जाएगी जिसका प्रदर्शन गांव-गांव में किया जाएगा। इस मौके पर उपायुक्त डा0 ख्यालिया ने बीआरजीएफ योजना की पुस्तक का विमोचन भी किया
    इस कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने मनरेगा व अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला में भारत निर्माण के  2000  वॉलियन्टर बनाए जाएंगे, जो गांव-गांव में जाकर सरकार की योजनाओं के बारे में आमजन को बताएंगे। उन्होंने ग्राम सभाओं के महत्व के बारे में कहा कि ग्रामीण विकास विभाग भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की रूपरेखा का अनुमोदन ग्राम सभाओं में करना होता है। उन्होंने कहा कि नए मानदण्डों के अनुसार मनरेगा में सीमान्त और छोटे किसानों के खेतों में किए जाने वाले विकास कार्यो को भी इस बार शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान पौधारोपण, भूमि का समतलीकरण, पंचायती भूमि का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर जोर दिया जाएगा
    इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा दूरदर्शन के प्रतिनिधि डा0 गुलाब सिंह सिहाग, चौ0 देवीलाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के रीडर श्री वीरेन्द्र सिंह चौहान, चण्डीगढ़ से आए डा0 हंस लाल व कुलदीप सिंह को शाल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जल संरक्षण की महत्ता के बारे में रमेश गोयल, अक्षय उर्जा के बारे में इन्द्राज सिंह, मनरेगा के बारे में सुनील कुमार, भू-संरक्षण एवं पर्यावरण के बारे में कृष्ण कुमार अरोड़ा ने विस्तार से जानकारी दी। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री अमींचंद सिहाग ने उपायुक्त एवं अतिथिगण का विभाग की ओर से स्वागत किया जबकि  जिला परिषद सदस्य सुश्री कैलाश ने धन्यवाद किया।

No comments:

Post a Comment