Monday, November 22, 2010

स्नेहलता चौटाला ने किया स्कूल भवन का शिलान्यास

स्कूल भवन का नींव पत्थर रखते हुए स्नेहलता चौटाला

ओढां, हमारी माटी
    माता हरकी देवी के जन्मदिवस के अवसर पर शनिवार को माता हरकी देवी सीनियर सैकंडरी स्कूल ओढ़ां में नए भवन का शिलान्यास माता हरकी देवी की पुत्रवधू व हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की धर्मपत्नी स्नेहलता चौटाला ने मंत्रोच्चारण के मध्य किया। इस अवसर पर इस उपलक्ष्य में तीन दिन से जारी श्रीअखंडपाठ का भोग डाला गया और गुरुजी का अटूट लंगर बरताया गया। नींवपत्थर की स्थापना व शिलान्यास के उपरांत स्नेहलता चौटाला ने श्रीगुरुग्रंथ साहिब के दर्शन किए और माथा टेका और प्राचार्या मनीषा गोदारा ने उन्हें शॉल ओढ़ाकर उनका सम्मान किया तथा प्रबंधकीय समिति के सदस्यों ने श्रीगुरुग्रंथ साहिब पर रूमाला चढ़ाया और ग्रंथियों को सिरोपा भेंट किया।
    इस अवसर पर जेसीडी के वाइस चेयरमैन मनिंदर सिंह, जयप्रकाश हुड्डा, डॉ. शमीम शर्मा, प्राचार्या मनीषा गोदारा, संस्थान के प्रधान हरदयाल सिंह गदराना, उपप्रधान गिरधारी बिस्सू, सचिव ओमप्रकाश पोटलिया, कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, प्रबंधकीय समिति सदस्यों में नछतर सिंह मल्हान, जसबीर सिंह जस्सा, रामकुमार नैन, बलविंद्र सिंह सरां, अमर सिंह, दलीप सिंह कस्वां, महंत बलदेव दास रोड़ी, बुद्ध सिंह, श्रवण कुमार डुडी, केवल कृष्ण कंबोज, बूटा सिंह, प्रशिक्षण महाविद्यालय की प्राचार्या सुनीता कक्कड़, जेबीटी प्राचार्य डॉ. सुभाषचंद्र तथा चारों संस्थाओं के सभी शिक्षकगण, गैरशिक्षण कर्मचारी, अभिभावक, छात्र छात्राएं व गणमान्य गांववासी उपस्थित थे।
गुरुजी के लंगर का दृश्य।

    प्राचार्या मनीषा गोदारा ने स्कूल के नए भवन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आठ एकड़ भूमि पर सभी सुविधाओं से युक्त चार मंजिला भवन बनाया जाएगा जिसमें ऊपर चढऩे के लिए सीढिय़ों के साथ-साथ रैंप की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। छोटे बच्चों के लिए विशेष कक्षा कक्ष और स्मार्अ कक्षाएं बनेगी। भवन में 60 कक्षा कक्ष बनेंगे जिनमें हर मंजिल पर अटैच स्टाफ रूम स्टाफ के लिए तथा बच्चों के लिए पानी व शौचालय की व्यवस्था रहेगी। विज्ञान, वाणिज्य व कला आदि संकायों के लिए 12 प्रयोगशालाएं बनेगी जिनमें रसायण विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर, सोशल साइंस, भाषा विज्ञान और मैथस लैब आदि विशेष रूप से होंगी।
    उन्होंने बताया कि वर्तमान समय के अनुरूप हर कक्षा में ऑन लाइन सिस्टम से टीवी, ऑडियो व सीडी आदि के अनुसार पढ़ाई होगी तथा हर कक्षा को 1:20 के अनुसार विभाजित किया जाएगा तथा एक कक्षा को विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार कई भागों में बांट दिया जाएगा। छात्र व छात्राओं की अलग अलग सुविधा के लिए अलग अलग कॉमन रूम बनेंगे तथा सीसी टीवी कैमरे का प्रावधान है। छोटे बच्चों के कार्यक्रम के लिए कोर्ट यार्ड होगा तथा स्कूल कैंपस में मल्टी स्पोर्टस कांपलैक्स बनेगा जिसे 16 प्रकार के राष्ट्रीय स्तर के इंडोर खेल हो सकेंगे। 200 मीटी का एथलैटिक्स ट्रैक बनेगा जिसमें फुटबाल खेल का मैदान भी होगा। छात्रों के छात्रावास व स्टाफ के लिए आवासीय कालोनी बनाई जाएगी। किंडर गार्डन के लिए विशेष प्रकार के झूले व आधुनिक सुविधाओं से युक्त कक्षा कक्ष होंगे। स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ सभी प्रकार की गतिविधियों के विकास हेतु छात्रों के विशेष सुविधा से युक्त भव्य एवं शानदार इमारत बनेगी जिसमें बच्चों के स्वीमिंग पूल तथा पर्यावरण की दृष्टि से प्रदूषण रहित हरियाली से युक्त स्कूल इमारत बनेगी।

No comments:

Post a Comment