Friday, December 30, 2011

समाचार News 31.12.2011

नीली क्रांति को बढ़ावा देकर मत्स्य पालकों के सहयोग से चालू वित्तवर्ष के दौरान 4411 टन मत्स्य उत्पादन किया गया है जो एक कीर्तिमान है
सिरसा,  31 दिसंबर। जिला में नीली क्रांति को बढ़ावा देकर मत्स्य पालकों के सहयोग से चालू वित्तवर्ष के दौरान 4411 टन मत्स्य उत्पादन किया गया है जो एक कीर्तिमान है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि  जिला में चालू वित्तवर्ष की समाप्ति तक विभाग का मत्स्य अधीन जलक्षेत्र के रूप में 1084 हैक्टेयर भूमि को कवर करने तथा  270 लाख मछली बीज का भंडारण करने का उद्देश्य निर्धारित है। अभी तक विभाग द्वारा 247 लाख से भी ज्यादा मछली के बीज का भंडारण संचय किया गया है और गत नवंबर माह तक 992 हैक्टेयर भूमि को मत्स्य अधीन जल क्षेत्र के रूप में कवर किया गया है।
    उन्होंने बताया कि जिला में विभाग ने 50 हैक्टेयर भूमि में नए मत्स्य तालाबों का पट्टे पर दिलवाने के वार्षिक उद्देश्य के विरूद्ध अब तक 47 हैक्टेयर भूमि में नए तालाब पट्टे पर दिलवाए हैं। मछली पालन जैसे कारोबार के प्रति किसानों व आम लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना में मत्स्य विभाग की योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए 89 करोड़ रुपए से ज्यादा बजट का प्रावधान किया है और साथ ही विभागीय योजनाओं में मछली पालकों को अनेक रियायतें दी हैं।
    उन्होंने विभागीय योजनाओं का खुलासा करते हुए  बताया कि विभाग के सघन मत्स्य विकास कार्यक्रम के तहत विभाग जिलावार मत्स्य उत्पादन, बीज संजय तथा मत्स्य अधीन जलक्षेत्र के उद्देश्य निर्धारित करता है। मत्स्य किसान विकास अभिकरण के अंतर्गत निजी व पंचायती तौर पर तालाब खुदवाकर मत्स्य पालन करने वाले लोगों को विभाग द्वारा विशेष अनुदान दिया जाता है। तालाब सुधार के लिए विभाग प्रत्येक तालाब पर 15 हजार रुपए प्रति हैक्टेयर तक सब्सिडी देता है जबकि अढ़ाई एकड़ में तीन लाख रुपए के निजी व बैंक कर्ज पर नए तालाब का निर्माण करवाने वाले मालिक को 60 हजार रुपए सब्सिडी देता है। अनुसूचित जाति परिवार कल्याण कार्यक्रम नाम से विभाग की एक अन्य महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति परिवारों को मत्स्य पालन का दस दिन का नि:शुल्क प्रशिक्षण तथा प्रत्येक प्रशिक्षाणार्थी को 1100 रुपए मानदेय के रूप में विभाग देता है। ऐसा गांव या कस्बा, जहां कुल आबादी का 40 प्रतिशत से ज्यादा अनुसूचित जाति परिवार है, वहां सरकार अपने खर्चे पर तालाब खुदवाई का काम करती  है।
    श्री सरो ने बताया कि अनुसूचित जाति के परिवारों को मछली पालन हेतु तालाब को पट्टे पर देकर मछली पालन करने पर खाद्य पदार्थ के साथ-साथ पट्टा राशि पर भी अनुदान दिया जाता है। अधिसूचित पानियों में मछली पकडऩे के ठेके लेने पर भी 50 हजार रुपए प्रति वर्ष की दर पर भी अनुदान दिया जाता है।  उन्होंने कहा कि किसानों के सहयोग से मत्स्य पालन न केवल  किसानों की आमदन का जरिया नहीं है बल्कि यह कारोबार रोजगार के नए अवसरों के सृजन में भी सहायक होता है। मछली पालन जिला में लोगों का पसंदीदा व्यवसाय बनता जा रहा है। बढ़ती जनसंख्या के कारण स्वाभाविक है कि काश्तकार भूमि की जोत घटेगी। कृषि के अलावा पशु-पालन आज के युग में खेती से कम खर्चीला धंधा नहीं रह गया है और साथ-साथ इसमें खेती की ही तरह बहुत कुछ प्रकृति पर भी निर्भर करता है, इतना ही नहीं बल्कि पशु-पालक को काफी जोखिम उठाने पड़ते हैं। लिहाजा किसान व आम बेरोजगार आदमी का मत्स्य पालन जैसे कम खर्चीले तथा अच्छी आमदनी देने वाले धंधे की तरफ रूझान बढ़ा है।

जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती नीलम सरो ने सयुंक्त रूप से जिलावासियों को नववर्ष की बधाई दी
सिरसा,  31 दिसंबर।  जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती नीलम सरो ने सयुंक्त रूप से जिलावासियों को नववर्ष की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 जिलावासियों के लिए नई  खुशियां लेकर आएगा और जिला में प्रगति के नए आयाम कायम होंगे।
    उन्होंने कहा कि नए वर्ष में जिला में सरकार और प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन को और गति दी जाएगी जिससे जिला के लोगों को सुविधाएं प्राप्त होंगी और प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल आपूर्ति, स्वच्छता, सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त रखना जिला प्रशासन की प्राथमिकता होगी। इसके साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की नीतियों के तहत विकास कार्य करवाए जाएंगे और महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि जिला में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ उनमें पारदर्शिता बरती जाएगी। पेयजल के क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं के क्रियान्वयन को और प्राथमिकता होगी। इसके साथ-साथ स्वच्छता और पर्यावरण के क्षेत्र में और प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। स्वच्छ पर्यावरण के उद्देश्य को लेकर घग्घर नदी के जल को प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से सरकार के साथ-साथ अन्य प्रदेशों पंजाब व हिमाचल प्रदेश की सरकारों का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रशासनिक स्तर पर कवायद भी शुरू कर दी है।
    श्री सरो ने कहा कि जिला में यातायात हेतु सड़क व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। जिला में पडऩे वाले सभी शहरी क्षेत्रों की सड़कों की मरम्मत करवाने पर भी विशेष फोकस किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता पर बल दिया जाएगा। जिला में राज्य सरकार के नियमानुसार पॉलिथीन कैरी बैग के प्रयोग को पूरी तरह बैन किया जाएगा। इसी प्रकार से सिरसा शहर में यातायात व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पार्क जैसी सुविधाएं मुहैया करवाने और किसानों का औषधिय पौधों की तरफ रूझान बढ़ाने के उद्देश्य से जिला में 70 हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे। इसके साथ-साथ सरकार की योजनाओं के तहत  जिला में खंडवार 25-25 लाख रुपए की लागत से एक-एक राजीव गांधी सूचना केंद्र का निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला के विभिन्न बड़े-बड़े 101 गांवों में दस-दस लाख रुपए की लागत से सूचना केंद्रों का निर्माण होगा। सूचना केंद्रों का निर्माण केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दिए गए विशेष डिजाइन के आधार पर करवाया जाएगा। इन सूचना केंद्रों भवन में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित भविष्य में आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
    उपायुक्त ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में और अधिक बुलंदियां छूने के लिए भी कई कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे जिनसे कृषि उत्पादन में बढ़ौतरी होगी और दोबारा फिर से गेहूं व अन्य उत्पादों में जिला प्रदेश का नहीं देश का सिरमोर जिला बनेगा। वर्ष 2012 में सिरसा जिला फल उत्पादन में निश्चित रूप से नई ऊंचाइयों को छूएगा क्योंकि मांगेआना गांव में इंडो-इजराइल परियोजना की स्थापना हो चुकी है। इसके साथ-साथ अबूबशहर में किन्नू वैक्सिंग ग्रेडिंग प्लांट का विस्तार किया जा रहा है। 

अंधे विद्यार्थियों के संग नए साल के आगमन की खुशियां मनाई
सिरसा। कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने आज अपनी परिवारजनों के साथ हेलन केलन अंध विद्यालय में पहुंचकर अंधे विद्यार्थियों के संग नए साल के आगमन की खुशियां मनाई। श्री मेहता ने बच्चों को फल, गज्जक-रेवड़ी इत्यादि वितरित करके तथा भोजन करवाकर नए साल का स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि असहाय बच्चों की सेवा करके परमानंद की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि आज नववर्ष की पूर्व संध्या पर अंध विद्यालय में पहुंचकर उन्हें आत्मिक रूप से शांति और संतुष्टि का अनुभव हो रहा है। श्री मेहता ने कहा कि भले ही यह बच्चे आंखों से देख नही सकते परंतु शिक्षा रूपी दीपक से इनके जीवन में उजियारा होगा तथा ये स्वावलंबी बनेंगे। श्री मेहता के साथ इस अवसर पर मधु मेहता, स्नेहलता व अन्य उपस्थित थे। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य सूरज, वार्डन शीशपाल, दलीप जैन व अन्यों ने श्री मेहता व उनके परिजनों का स्वागत किया। श्री मेहता ने हेलन केलन विद्यालय द्वारा बच्चों को दी जा रही सुविधाओं की सराहना की तथा कहा कि विद्यालय प्रशासन बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रहा है।

आरा एसोसिएशन व विश्वकर्मा सेवा समिति द्वारा काठमंडी में आज एक शोक सभा का आयोजन किया गया
सिरसा, 31 दिसम्बर । सिरसा आरा एसोसिएशन व विश्वकर्मा सेवा समिति द्वारा काठमंडी में आज एक शोक सभा का आयोजन किया गया। इस शोक सभा में आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल के बड़े भाई प्रकाश बंसल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। प्रकाश बंसल बिजली बोर्ड विभाग में एसडीओ पद से दो दिन बाद 31 दिसम्बर को रिटायर्ड होने वाले थे। श्री बांसल लगभग 58 साल के थे। आरा एसोसिएशन के उपप्रधान राजेन्द्र सिंह बिट्टा ने कहा कि प्रकाश बांसल बड़े ही धार्मिक प्रवृत्ति के इन्सान थे। श्री बिट्टा ने कहा कि श्री बांसल के निधन से
समाज को गहरा धक्का लगा है। प्रकाश बांसल की आत्मिक शांति के लिए शोक सभा में उपस्थितजनों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। श्री बिट्टा ने कहा कि वे इस दुख की घड़ी में शोक सतंप्त परिवर के साथ हैं। इस शोक सभा में आरा एसोसिएशन के सचिव संतोख सिंह, सहसचिव हजारा सिंह, कोषाध्यक्ष गुरमीत सिंह, सुरजीत गोगी, अमरसिंह आरेवाला, गुरमेज आरेवाला, रणजीत सिंह, कुलदीप सिंह, अर्जुन सिंह, गुरमीत सिंह, केहर सिंह, जरनैल सिंह, महेन्द्रपाल आरेवाला, पप्पू आरेवाला, महेन्द्र सिंह बेगूवाला आदि लोग उपस्थित थे।

डा. अशोक तंवर ने कहा कि नववर्ष- 2012 में भी सिरसा संसदीय क्षेत्र में विकास का सफर जारी रहेगा
सिरसा,31 दिसंबर-सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि नववर्ष- 2012 में भी सिरसा संसदीय क्षेत्र में विकास का सफर जारी रहेगा। लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए सांसद तंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार आम आदमी के हित की योजनाएं बनाकर देश को अग्र्रणी राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करने का प्रयास कर रही हैंं।
                             सांसद ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के कुशल मार्गदर्शन, प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह के ऊर्जावान नेतृत्व व श्री राहुल गांधी के उच्च दृष्टिकोण का लाभ आज पूरे देश को मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डïा के नेतृत्व में जहां कृषि, उद्योग, शिक्षा, बुनियादी ढांचा और अन्य क्षेत्रों में विकास हो रहा है, वहीं स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के साथ-साथ शहरों में और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन देने के लिए कई पुरस्कार योजनाएं शुरू करने के साथ-साथ ब्लाक,जिला और राज्य स्तर पर भी पुरस्कार योजनाएं शुरू की गई हैं।
                         तंवर ने कहा कि आजादी के बाद से गांवों की सामाजिक-आर्थिक स्तर सुधारने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं। पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत बनाने के श्री राजीव गांधी जी के सपने को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को कई अधिकार दिये हैं,ग्रामीण विकास में इनकी भागीदारी और बढ़ाई गई है। शहरों के विकास के लिए राजीव गांधी शहरी विकास मिशन बनाया है, जिसके तहत पांच वर्षों के दौरान 2500 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। पिछले साढ़े छ:वर्षों में पूरे प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हुआ है,गरीबों के उत्थान व अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्गों की भलाई के लिए अनूठी स्कीमें चलाई गई हैं। बालिकाओं और महिलाओं को अनेक सुविधाएं मिलने से उनमें नया आत्मविश्वास पैदा हुआ है और नौजवानों के लिए रोजगार के नये द्वार खुले हैं।  किसानों के कल्याण एवं उत्थान के लिए यूपीए सरकार ने किसानों के ऋण माफ  करने का ऐतिहासिक फैसला लिया,जिससे हरियाणा के 7 लाख 15 हजार किसानों के 2136 करोड़ रुपये के ऋण माफ  हुए। सरकार ने सहकारी ऋणों पर 445 करोड़ रुपये का ब्याज माफ  किया, जिसका 3 लाख 92 हजार किसानों को लाभ हुआ है। बिजली बिलों की 1600 करोड़ रुपये की बकाया राशि को भी माफ  किया गया, जिससे 6 लाख 20 हजार लोगों को सीधा फायदा पहुंचा। सहकारी फसली ऋणों पर ब्याज 11 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत किया गया है।
                        डा. तंवर ने कहा कि आज देश शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। आने वाले समय में लगभग 15 लाख शिक्षकों की आवश्यकता होगी क्योंकि केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार कानून बना दिया हे। इसलिए सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करने की आवश्यकता है ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके। आज प्रदेश बिजली के मामले में आत्म निर्भर बनने जा रहा है और आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 20 से 22 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। पेयजल व्यवस्था पर भी आज प्रदेश में करोड़ों रूपए खर्च किए जा रहे है, वही किसानों को भी फसलों के लिए अंतिम टेल तक पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। आज प्रगति का दूसरा नाम हरियाणा है सरकार की दूरदर्शिता व महान सोच के कारण आज हरियाणा तरक्की के मार्ग पर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के छह वर्ष के शासनकाल में हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाए बनाई गई है। सभी लोगों को सरकार की इन योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। 

ब्लॉक स्तरीय नामचर्चा 1 को
सिरसा। कल एक जनवरी को निकटवर्ती गांव रंगड़ीखेड़ा में सिरसा ब्लॉक द्वारा ब्लॉकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए ब्लॉक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने बताया कि प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक नामचर्चा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने साध-संगत से आह्वान किया कि नामचर्चा में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे। कस्तूर इन्सां ने बताया कि परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज के पावन जन्ममाह के अवसर पर आयोजित होने वाली नामचर्चा की तैयारियां जोरों-शोरों से जारी हैं। कस्तूर इन्सां ने बताया कि नामचर्चा स्थल तक जाने के लिए बेगू रोड़ स्थित पेंट्रोल पंप, रानियां गेट स्थित बाबा बिहारी समाधि तथा शिव चौक से प्रात: 9 बजे के बसें चलेगी। उन्होंने बताया कि 2 जनवरी को स्थानीय एलआईसी भवन के निकट स्थित फूड बैंक में नामचर्चा के दौरान साध संगत द्वारा जरूरतमंद परिवारों को साध-संगत द्वारा राशन वितरित किया जाएगा।

आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल के बड़े भाई प्रकाश बंसल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
सिरसा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल के बड़े भाई प्रकाश बंसल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। प्रकाश बंसल बिजली बोर्ड विभाग में एसडीओ पद से रिटायर्ड हुए थे। श्री शर्मा के कार्यालय पर आयोजित हुई शोक सभा में आए हुए लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। श्री शर्मा ने कहा कि वे इस दुख की घड़ी में शोक सतंप्त परिवर के साथ हैं। इस दौरान मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, रविंद्र मलिक, पार्षद कृष्ण सिंगला, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, चंद्र भान गोयल, भालचंद भाटीवाल, बलबीर सोनी, बृजदान चारन, वैद सैनी, सुखदेव बाजीगर, युसूफ खान, विक्की अटवाल, राकेश प्रधान सहित अनेक लोग मौजूद थे।

श्री गुरू गोङ्क्षवद सिंह जी महाराज के प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के ओर से ऐलनाबाद में श्री गुरू गोङ्क्षवद सिंह जी महाराज के प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें परम पूज्नीय श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती जी ने सत्संग करते हुए कहा कि श्री गोविंद सिंह जी महाराज एक ऐसी शखसीयत के मलिक थे जो आध्यात्मिकता और भौतिक जगत कि प्रत्येक कला से सराबोर थे। वह वीर रस और करूणा रस के निरंतर बहने वाले चश्में, त्याग और कुर्बानी के जज्बे के पितामह थे। परमात्मा ने उनको धर्म की स्थापना व मानवता की रक्षा के लिए भेजा था। जब उन्होंने देखा कि औरंगजेब के जुल्मों की इंतहा चुकी है, गरीबों व निहत्थों से बेईंसाफी, अत्याचार, धक्केशाही का आलम था तो उन्होंने बचपन से ही ठान ली कि मैं यह जुल्म नहीं होने दुंगा। देखा जाए तो आज भी समाज में यह सब हो रहा है। लेकिन हम में से कितने लोग हैं जो यह संकल्प लेते हैं कि हम यह सब कुछ नहीं होने देंगे। हम स्वार्थी होकर आंखे बंद करके निकल जाते हैं। इस लिए विचार करना है कि जो गुरू साहिब ने उपदेश दिया वह हमारे कर्म के अंदर आ गया? अगर वह सामाजिक एकता, राष्ट्रीय भावना की बातें करतें हैं या भ्रष्टाचार, या सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध आवाज बुलंद करते हैं तो क्या हम भी करते हैं या नहीं ? अगर यह भावना आप अपने भीतर उत्पन्न करना चाहते हो तो सबसे पहले स्वार्थ की भावना को छोड़ते हुए - मानस की जात सबे ऐकै पहिचानवो। के सिद्धांत पर चलते हुए पूरे विश्व को अपना परिवार समझना पड़ेगा। यह तभी संभव है जब हम अपने भीतर ईश्वर को देख लेंगे। फिर सभी में ईश्वर दिखेगा। और किसी के साथ बुरा करने की ईच्छा ही उत्पन्न नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment