Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 26.12.2011

शोक सभा का आयोजन किया गया
सिरसा। कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने नगर के वरिष्ठ अधिक्ता कुलवंत राय जिंदल की धर्मपत्नी के आकस्मिक निधन तथा गत दिनों पूर्व सड़क हादसों में मारे गए चारों युवकों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उपस्थित लोगों ने परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की कि दिवंगत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें तथा दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों को कष्ट सहने की शक्ति प्रदान करें। श्री मेहता ने कहा कि पत्रकार इंद्रजीत अधिकारी व दवेंद्र सिंह छोटू के भतीजे मान सिंह सहित सड़क हादसे में मारे गए चारों युवकों के आकस्मिक निधन का उन्हें बहुत दुख है। उन्होंने कहा कि कुलवंत राय जिंदल की धर्मपत्नी धार्मिक विचारों की धनी महिला थी।
इस अवसर पर उनके साथ ओमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, राजकुमार मेहता, अशोक सहारण, विनोद उपाध्याय, निजी सचिव प्रेम सैनी, अनिल शर्मा, विनोद भाटिया, सतपाल गोदारा शेरपुरा, मलकीत सिंह भंगू, रणजीत सिंह भंभूर, हंसराज सलारपुर, वेद प्रकाश कसुंभी, रमेश ताजिया, कृष्ण सैन, सुल्तान सैनी, धर्मवीर फ्रंड, रमेश गोयल, पवन सिंगला, गुरमेल सिंह, जुगनु नंबरदार सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

जिलास्तरीय एनएसएस शिविर के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
सड़क पर सुरक्षित चलने के लिए यातायात नियमों का पालन जरूरी : सिंगला
स्थानीय लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी में चल रहे जिला स्तरीय एनएसएस शिविर व सात दिवसीय कालेज व स्कूल आफ नर्सिंग के स्पेशल शिविरों के एनएसएस स्वयंसेवकों ने शिविर के चौथे दिन जूड़ो विशेषज्ञों द्वारा आत्मरक्षा के नुस्खे सीखे। यह जानकारी देते हुए प्राध्यापक विष्णु शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के अगले चरण में मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें संगीता-प्रथम, संतोष-द्वितीय एवं सरीना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। तदोपरांत संस्था के प्रिंसिपल डा0 यशपाल सिंगला ने स्वयंसेवकों को यातायात नियमों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अगर हम यातायात नियमों का सावधानीपूवर्क पालन करें तो न केवल हम अपने जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं बल्कि दूसरों को भी सड़क पर सुरक्षित रखने में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा कैंप के दौरान गमला डेकोरेशन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, समाचार लिखे जाने तक गमला डेकोरेशन का कार्यक्रम चल रहा था ।  जूड़ो कराटे प्रशिक्षण की प्रशंसा करते हुए संस्था के महानिदेशक श्री देश कमल विश्रोई ने आशा व्यक्त की कि ऐसे प्रशिक्षणों से एनएसएस स्वयंसेवक न केवल स्वयं की रक्षा अपितु जरूरतमंदों को भी मदद कर सकेंगे।  एनएसएस प्रभारी श्री जगतार सिंह चौहान ने बताया कि इस जिलास्तरीय शिविर में जिलेभर से आए हुए सभी स्वयंसेवक काफी उत्साहित हैं एवं सफाई व स्वास्थ्य से संबंधित तरह-तरह की जानकारियां प्राप्त कर रहे हैं। ज्ञात रहे कल सांय सभी स्वयंसेवकों ने मिलकर का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास से मनाया। शिविर के दौरान डा0 जितेन्द्र सिंह, लार्ड शिवा स्कूल आफ नर्सिंग की एनएसएस प्रभारी श्रीमति मधु विश्रोई, मिस पारूल, हरपिन्द्र शर्मा व नरेश बजाज भी उपस्थित थे।

धोखाधड़ी के मुकद्दमे के मामले में निष्पक्ष जांच किए जाने की मांग की
सिरसा। मंडी कालांवाली के दर्जनों लोगों ने आज पुलिस अधीक्षक को एक ज्ञापन सौंपकर मंडी के आढ़ति द्वारा मुनीम पर बनाए गए धोखाधड़ी के मुकद्दमे के मामले में निष्पक्ष जांच किए जाने की मांग की। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहुंची मुनीम औमप्रकाश की पत्नी मैना देवी, पूर्व सरपंच सिंगारा सिंह, मनी ङ्क्षसह, सुचेत ङ्क्षसह, सर्वजीत सिंह, अर्जून सिंह, कृष्ण, औमप्रकाश इत्यादि ने बताया कि मंडी के आढ़ति संसारचंद ने अपनी दुकान पर पिछले 7 सालों से काम कर रहे मुनीम पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है, जो निराधार है। औमप्रकाश की पत्नी मैना देवी ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि मुनीम संसारचंद व उसके बेटे संजय व मनोज उसके पति से खातों में धोखाधड़ी करवाना चाहते, जब उसने इंकार किया तो उसे झूठे मुकद्दमे में फंसाने की धमकी दी। मैना देवी ने कहा कि संसारचंद ने डरा धमका कर उनके मकान का इंकरारनामा भी अपने नाम करवा लिया। मैना देवी ने बताया कि उसके पति ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस के आला अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की थी, परंतु उनकी सुनवाई नही हो रही। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से इस मामले में निष्पक्ष कार्रवाई किए जाने की मांग की। मैना देवी ने कहा कि वे इस मामले में सिरसा के विधायक एवं गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा से भी न्याय की गुहार लगाएंगी।

प्रभु यीशु का जन्मदिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के ओर से स्थानीय ई-ब्लाक, मारूति पार्क में प्रभु यीशु का जन्मदिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यअतिथि पत्रकार बलजीत सिंह, सिरसा कोटन एसोसिएशन के सचिव गुरप्रीत सिंह नागपाल व कपड़ा एसोसिएशन के प्रधान भारत भाई छाबड़ा ने केक काटकर क्रिसमस का त्यौहार मनाया और लोगों को पर्व की बधाई दी। इस मौके पर परम पूज्नीय श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती जी ने इसा मसीह के जीवन तथा दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसा के संबंध में यह प्रचलित है कि उन्होंने नेत्रहीनों को दृष्टि प्रदान की। बधिरों को सुनने की शक्ति दी। कोढियों का उपचार किया। पंगु, अपाहिजों के मृत अंगों में प्राण फंूके आदि। परंतु क्या उनका यह चमत्कारिक परमार्थ लोगों की देह तक ही सीमित था? नहीं। यीशु प्रभु राज्य के संदेशवाहक थे। वे आत्मा के भी वैद्य थे। उन्होंने समाज को आत्मिक रूप से भी चंगा किया था। लोगों की आत्मिक नेत्रहीनता को भी हरा था। आत्मिक तौर पर नेत्रहीन कौन है? वे जो अपने भीतर समाए प्रभु का दीदार नहीं कर सकते। अंधा केवल उन्हें मत समझ लेना जिनकी स्थूल आंखों में रोशनी नहीं? वस्तुत: सूरदास तो वे हैं, जिन्होंने ईश्वर साक्षात्कार नहीं किया। इसी नेत्रहीनता के उपचार हेतू युग महापुरूषों ने संसार को दिव्य दृष्टि प्रदान की। ईसा भी इसी श्रृंखला की एक प्रदीपत कड़ी थे। उन्होंने अपने उपदेशों में इस दिव्य दृष्टि को सिंगल आई या डिवाईन आई कहकर संबोधित किया। वाईन थिन आई इस सिंगल, दे वॉल बॉडी आल्सो इस फुल ऑफ लाइट (ल्यूक 11:34) इसलिए अगर प्रभु यीशु की शिक्षाओं पर हम चलेंगे तो तभी समाज में प्रेम व शांति को स्थापित कर पाएंगे। इस मौके पर लाल चंद शर्मा, ओम प्रकाश गोयल, डिंपल धूडिय़ा, नीलम सेतिया, सरदार राम सिंह आदि उपस्थित थे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी भूपिन्द्र सिंह हुड्डा की नई खेल नीति का ही परिणाम है कि खेलों के माध्यम से युवाओं का सर्वांगीन विकास हो रहा है
मण्डी डबवाली 26 दिसम्बर 2011-हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी भूपिन्द्र सिंह हुड्डा की नई खेल नीति का ही परिणाम है कि खेलों के माध्यम से युवाओं का सर्वांगीन विकास हो रहा है तथा वह नशे जैसी कुरुतियों बचे रहे हैं। यह बात मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्याधिकारी डा.के.वी. सिंह ने आज डबवाली हलके के गांव अलीकां में जिम का उद्घाटन करते हुए कही।
    उन्होंने उपस्थित जन समूह को कहा कि खेलों के विकास के लिए तीन चीजें जरुरी होती हैं, पहली आधारभूत सरंचना जिसके अंतर्गत हरियाणा सरकार ने ग्रामीण आंचल में लगभग 173 स्टेडियमों का निर्माण करवाया है, जहां खिलाडिय़ों को खेल से सम्बंधित सामान भी उपलब्ध करवाया जाता है, दूसरी प्रतिभा खोज जिसके तहत स्कूल स्तर पर हर साल 5 हजार खिलाड़ी चयनित किये जाते हैं जिन्हें सरकार द्वारा वजीफा दिया जाता है तथा तीसरी खिलाडिय़ों का भविष्य सुरक्षित करना जिसके अंतर्गत पुलिस विभाग में 3 प्रतिशत सीटें  खिलाडिय़ों के लिए आरक्षित की हैं इसीलिए हरियाणा सरकार की नई खेल नीति पूरे देश में एक मिशाल के तौर पर देखी जा रही है। चौधरी भूपिन्द्र सिंह हुड्डा की दूरगामी सोच के परिणास्वरूप आज हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश व विदेश में अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाया है।
     उन्होंने आगे कहा कि चौधरी भूपिन्द्र सिंह हुड्डा के सफल नेतृृत्व में हरियाणा प्रदेश लगातार विकास की ओर अग्रसर है और इसका जीता जागता उदाहरण मनरेगा में पूरे देश से सबसे ज्यादा मजदूरी केवल हरियाणा में ही दी जा रही है। कांग्रेस सरकार मनरेगा में रोजगार 100 दिन की बजाय 200 दिन का रोजगार दिए जाने की दिशा में प्रयास कर रही है। गरीब के बच्चों को भी पूरी शिक्षा मिले इसके लिए हरियाणा सरकार ने बच्चों को मु्रफ्त किताबें वर्दी व नगद वजीफा भी दिया जा रहा है ताकि गरीब का बच्चा भी शिक्षित होकर अपना व सामाज का विकास कर सके। उन्होंने कहा कि बिजली के सुधारीकरण के लिए भी हरियाणा सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी के तहत गांव नूहियांवाली में 400 केवी, चोरमार में 220 केवी के बिजली घरो का निर्माण जारी है तथा हर 8-10 किलोमीटर पर 33 केवी बिजली घर स्थापित किए जा रहे हैं जिससे बिजली वितरण में सुधार हो सके।
    डा. सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार की सोच है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये इसी के परिणामस्वरुप केन्द्र सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा बिल लाया गया है जिसके अंतर्गत गांव की 75 प्रतिशत आबादी व शहर की 50 प्रतिशत आबादी को 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रुपये किलो चावल व 1 रुपये किलो मोटा अनाज दिया जाना है। इसमें केन्द सरकार का कुल 3.50 लाख करोड़ रुपये का खर्चा आएगा।
    इस अवसर पर डबवाली ग्रामीण प्र्रधान दरबारा सिंह, शहरी प्रधान पवन गर्ग, जसकरण भाटी, सरपंच जसविन्द्र सिंह, मनवीर मान, अमरजीत सिंह, गमदूर सिंह, कोच हरजीत सिंह व बजरंग लाल थालोड़ सहित अनेक कांग्रेस कार्यकत्र्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

समाज के कमजोर वर्ग को हर तरह की सहायता देकर उनकी जरूरत पूरी करना सबसे बड़ी समाज सेवा है
सिरसा। समाज के कमजोर वर्ग को हर तरह की सहायता देकर उनकी जरूरत पूरी करना सबसे बड़ी समाज सेवा है। ऐसा करके हम उन गरीब व असहाय लोगों की मदद करते हैं जोकि परोपकार के पात्र हैं। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कंगनपुर रोड़, ऑटो मार्केट पर स्थित श्री गणेश धर्मार्थ न्यास के मंदिर में कंबल वितरण कार्यक्रम में जरूरतमंद लोगों को कंबल बांटते हुए कही। मर्यादा सेवा संस्थान व श्री गणेश धर्मार्थ न्यास संस्थान के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 50 के करीब कंबल बांटे गए। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, श्री गणेश धर्मार्थ न्यास संस्थान के प्रधान राजकुमार निजात, मर्यादा सेवा संस्थान के प्रधान वैद्य महावीर प्रसाद, सुबे सिंह चाहरवाला, सुभाष कसवां, एमआर वशिष्ठ, नायब तहसीलदार ओम प्रकाश लाडवाल, कैप्टन एमएस सौलंकी, खेम चंद गोडवाल, डॉ. मनीष धिंगड़ा, सुनील सोनी, विक्की अटवाल, कृष्ण ताजिया, पदम धिंगड़ा, राम कुमार वर्मा, प. गोवर्धन शर्मा, राधेश्याम कौशिक, सुरेंद्र कुमार सिरोहा, बिजेंद्र सिंह, ओम प्रकाश पिपलवा सहित अनेक लोग मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि ठिठुरती सर्दी में बचाव के लिए गर्म कपड़े देना एक बड़ा काम है ऐसा करके हम उन लोगों का जीवन बचाते हैं जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। श्री शर्मा ने यह भी कहा कि बेसहारा लोगों को ठंड से बचाने के लिए प्रदेश भर में रैन बसेरों का निर्माण किया गया है ताकि बेसहारा लोगों को कड़कड़ाती ठंड में रहने की जगह मिल सके। उन्होंने कहा कि समाजसेवा के कार्य में मर्यादा सेवा संस्थान व श्री गणेश धर्मार्थ न्यास संस्थान सराहनीय कार्य कर रहीं हैं। ऐसी संस्थाओं के लिए कार्य करने के लिए वे हमेशा तत्पर हैं।

आधा दर्जन गांवों में साढ़े पांच करोड़ रुपये की योजनाओं को मंजूरी दी गई है
सिरसा, 26 दिसंबर। प्रदेश के गृह एवं उद्योग राज्यमंत्री गोपाल कांडा की अनुशंसा पर सिरसा विधानसभा क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में साढ़े पांच करोड़ रुपये की योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन विकास कार्यों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से विकास राशि जारी की जा चुकी है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्र्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने आज जारी बयान में कहीं। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनावों के समय जनता से जो वादे किए गए थे, भाई गोपाल कांडा ने उन्हें पूरा करते हुए प्रदेश सरकार से करोड़ों रुपये की विकास योजनाओं को मंजूरी दिलवाई है। उन्होंने बताया कि पंचायत विभाग के वित्तायुक्त की ओर से पांच करोड़ 52 लाख 70 हजार 100 रुपये की राशि जारी की गई है।
गोबिंद कांडा ने बताया कि इस राशि से गांव सलारपुर में 26.45 लाख रुपये, कुसुंबी में 42.47 लाख रुपये, कंवरपुरा में 30.73 लाख रुपये, रंगड़ीखेड़ा में 24.96 लाख रुपये, रामनगरिया में 18.27लाख रुपये, रामनगरिया द्वितीय में 24.95 लाख रुपये, कंगनपुर में 19.95 लाख रुपये, शहीदांवाली में 26.67 लाख रुपये, धींगतानियां में 18.09 लाख रुपये, बाजेकां में 40 लाख रुपये, नेजिया में 31 लाख रुपये, शेरपुरा में 55 लाख रुपये, मोचीवाली में 15 लाख रुपये, अली मोहम्मद में 28 लाख रुपये, चौबुर्जा में साढ़े पांच लाख, गदली में 39 लाख रुपये, कुक्कड़थाना में 15 लाख रुपये, नारायणखेड़ा में 15 लाख रुपये, राजपुरा-कैरांवाली में 30 लाख रुपये और गांव मोडिय़ाखेड़ा में 23 लाख रुपये की लागत से विभिन्न विकास कार्य करवाएं जाएंगे।
गोबिंद कांडा ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान जनता से जो वादे किए गए थे, उन्हें एक-एक करके पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता की जो सामूहिक समस्याएं है, उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही। भाई गोपाल कांडा के प्रयासों से शीघ्र ही सिरसा विधानसभा के गांवों की तस्वीर बदली हुई नजर आएंगी।

खेलों से न केवल शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूती मिलती है
सिरसा, 26 दिसंबर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि खेलों से न केवल शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूती मिलती है, वहीं वर्तमान में यह बेहतरीन कैरियर भी बन गया हैं। वे गांव खाजाखेड़ा में आयोजित की गई विशाल कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता टीमों को पुरस्कृत कर रहे थे। इस प्रतियोगिता का आयोजन ग्राम पंचायत खाजाखेड़ा, बाबा ख्वाजा पीर मंदिर ट्रस्ट व खाजाखेड़ा जनता युवा क्लब द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। इस प्रतियोगिता में 24 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें रोड़ी व संतनगर की टीम ने संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार हासिल किया।
गोबिंद कांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए जो खेल नीति बनाई गई है, उसके सार्थक परिणाम सामने आए है। प्रदेश के खिलाडिय़ों ने विश्व पटल पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है, सरकार ने उन्हें न केवल नगद पुरस्कार राशि से सम्मानित किया बल्कि उन्हें सरकारी नौकरी देकर उनका कैरियर भी सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को खेलों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए और अपनी ऊर्जा का इस दिशामें इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहाकि युवाओं में असीम ऊर्जा है,जिसे यदि सही दिशा मिले तो वे अपना, अपने परिवार का,जिला और देश का नाम रोशन कर सकते है। खेल और खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गांव-गांव में खेल स्टेडियम बनाने, जिम की सुविधा देने और खेल उपकरण उपलब्ध करवाने की ऐतिहासिक पहल की है।
इस मौके पर गांव के सरपंच हरजिंद्र सिंह बब्बू, बाबा मंगल सिंह, नरेंद्र पाल सिंह, इकनाम सिंह, ध्यान सिंह मुक्ता, धर्मेंद्र सिंह, मुख्तयार सिंह, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी, पंडित कमल शर्मा, भूपेश गोयल, महेंद्र सेठी सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

एक सैनिक का जीवन पूरी तरह से देश की सेवा को समर्पित होता है
सिरसा,26 दिसम्बर: एक सैनिक का जीवन पूरी तरह से देश की सेवा को समर्पित होता है और सैनिक को लोग भी बड़े सम्मान के साथ देखते हैं। सेना में जाने का जज्बा ही अपने आपमें बड़ा अहम होता है। सिरसा के दो युवाओं ने भारतीय थल सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर भर्ती होकर यह साबित कर दिया है कि इस इलाके के लोगों में भी देश सेवा के प्रति कम भावना नहीं है। इन दोनों युवाओं अंकित सिहाग और राजदीप सिंह ने सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर भर्ती होकर सिरसा जिला का नाम पूरे देश में रोशन किया है और इस इलाके के युवाओं के लिए प्रेरणा की मिसाल पैदा की है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के  सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर हुडा स्थित कम्यूनिटी हाल में इन सेना अधिकारी युवाओं के सम्मान में आयोजित समारोह में बोलते हुए कही। इस अवसर पर सांसद तंवर ने दोनों युवा सेनाधिकारियों को शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की कुछ बड़ी और मजबूत सेनाओं में से एक है जो किसी भी स्थिति में दुश्मन से लोहा लेने में सक्षम है। हमारी थल, नभ और जल सेनाओं की कीर्ति का यश पूरी दुनिया गाती है और विभिन्न अवसरों पर सेना ने इसे साबित भी कर दिखाया है। चाहे सीमा पर युद्ध की बात हो या फिर देश में प्राकृतिक आपदा हो, भारतीय सेना ने सेवा का जो इतिहास रचा है, वह अपने आपमें बड़ा उदाहरण है। श्री तंवर ने कहा कि वे स्वयं एक सैनिक परिवार से हैं और फौज के जीवन को उन्होंने नजदीक से देखा है। उनके पिता स्वयं भारतीय थल सेना में रह चुके हैं। सेना का जीवन अनुशासित होता है और एक सैनिक दूसरे लोगों को भी अनुशासन में रहने की प्रेरणा देता है। सांसद तंवर ने अंकित सिहाग के पिता डॉ. कृष्ण सिहाग व राजदीप सिंह के पिता राजपाल सिंह को भी इस बात की बधाई दी कि उन्होंने अपने बेटों को इस मुकाम तक पहुंचाया। उन्होंने कहा कि हर पिता की यह सदेच्छा होती है कि उनका बेटा बड़ा अफसर बने। इन नौजवानों ने अपने परिवार की इच्छा को मूर्तरूप दिया है। अपने बेटों के सम्मान में हुए समारोह के दौरान कृष्ण सिहाग और राजपाल सिंह की आंखें भी खुशी से छलक उठीं। सांसद तंवर ने कहा कि आज देश की आबादी का 65 फीसदी हिस्सा युवाओं का है। युवा ही किसी भी देश की तकदीर और तदबीर को बदलने की ताकत रखते हैं। उन्हें रचनात्मक कार्यों में अपनी ऊर्जा लगानी चाहिए और देश के विकास में अहम भूमिका निभाएं ताकि भारत दुनिया की सर्वाेच्च ताकत बन सके। इस सम्मान समारोह में पूर्व चेयरमैन स. रूप सिंह, जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, स. दल सिंह टीटूखेड़ा, भूपेश मेहता, नवीन केडिया, कुलदीप सिंह गदराना, सुरेंद्र दलाल, गुरजीत सिंह मान, डॉ. अमर सिंह ज्याणी, सुरेंद्र भाटिया, हरबंस नारंग, गुरदर्शन सिंह एडवोकेट, सुशील वर्मा एडवोकेट, स. जगरूप सिंह मान, ललित जैन, हरदीप सरकारिया सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

देश के विकास और निर्माण में बाजीगर समुदाय की बहुत बड़ी भूमिका है
सिरसा,26 दिसम्बर: देश के विकास और निर्माण में बाजीगर समुदाय की बहुत बड़ी भूमिका है और इस समाज के लोगों ने अपनी मेहनत के बल पर समाज को उन्नति की राह पर अग्रसर किया है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने बीती रात रानियां में बाजीगर समुदाय द्वारा लगाए गए मेले में उपस्थित हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने बाजीगर मेला प्रबंधक कमेटी को सवा लाख रुपए देने की भी घोषणा की। सांसद तंवर ने कहा कि महापुरुषों की बदौलत ही आज समाज तरक्की कर रहा है और धर्म की राह पर चलते हुए बाकी लोगों को भी प्रेरणा दी जा रही है। इस अवसर पर उनके साथ शिंगारा राम दड़बी, नगर पार्षद पप्पू, जम्मूराम प्रधान, मुख्तयार सिंह, सतपाल मेहता, नगर पार्षद अनिल भादू, बिरलाराम, हंसराज, बहादुर चंद सोनी, बलवान जांगड़ा, सांसद के  निजी सचिव परमवीर सिंह, सुरंद्र दलाल, बब्बी रानियां सहित भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व गणमान्य लोग उपस्थित थे। सांसद ने इस मौके पर बाजीगर समुदाय के धार्मिक लोगों से आशीर्वाद भी लिया। उन्होंने कहा कि बाजीगर समुदाय को आगे बढऩे और उन्नति के लिए शिक्षा के क्षेत्र में आगे आना होगा। वे अपने बच्चों को शिक्षा के साथ जोड़ें। •ेंद्र और प्रदेश सरकार का भी मुख्य फोकस शिक्षा के ऊपर है। प्रदेश सरकार १८ लाख विद्यार्थियों को वजीफा देकर उनमें शिक्षा की ललक पैदा करने का काम कर रही है। सांसद ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति ही समाज और देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है इसलिए हर व्यक्ति को चाहिए कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ३६ मॉडल स्•ूल खोले जाने की योजना है। प्रत्येक मॉडल स्•ूल पर ५ करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। अकेले सिरसा लोकसभा क्षेत्र में १२ मॉडल स्•ूल खोले जाएंगे। इसी तरह सिरसा जिला में ७० हर्बल पार्• एवं १०० से २०० राजीव गांधी सेवा •ेंद्र खोले जाएंगे। प्रत्येक हर्बल पार्• पर १० लाख रुपए व राजीव गांधी सेवा •ेंद्र पर १० लाख से २५ लाख रुपए की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंचायतों को सुदृढ़ करने के  लिए उन्हें सर्वाधिक अधिकार दे रही है और पंचायतों को स्वायत्त संस्था के रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि पंचायतों को काम करने के लिए किसी की तरफ देखना न पड़े। सांसद ने कहा कि •ेंद्र की सरकार ने शिक्षा, सूचना, खाद्य और रोजगार के अधिकार देकर लोगों की आर्थिक स्थिति और सामाजिक जीवन में सुधार करने के महत्वपूर्ण कार्य किए हैं और आगे भी देश की तरक्की के लिए इसी तरह के कार्य होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा शिक्षा का अधिकार कानून लागू करने वाला देश का प्रथम प्रदेश बन गया है और यह सब यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के •ुशल नेतृत्व का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि बाजीगर समाज से उनका सदैव पारिवारिक नाता रहा है और पिछले वर्ष भी उन्होंने इस प्रकार के विशाल मेले में शिरकत की थी। 

एक दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन किया गया
सिरसा। गांव जोधकां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में रविवार को एक दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रोग्राम ऑफिसर व हिंदी प्राध्यापिका रीटा रानी ने बताया कि स्कूल में एनएसएस यूनिट के गठन के बाद यह पहला कैंप रहा। इस कैंप में 11 वीं कक्षा के करीब 50 छात्र-छात्राओं ने स्कूल में चलाए गए सफाई अभियान में भाग लिया। इस दौरान बच्चों ने स्कूल के कमरों की सफाई, घास की कटाई व कूड़ा-करकट को साफ किया। इस मौके पर गांव के सरपंच रवि गोदारा, एसएस मास्टर रोहताश कुमार, अमित शर्मा, सतीश शर्मा, राजेश शर्मा, राकेश गिरी, बिहारी लाल, अशोक कुमार, कंवरचंद जांगू, रमेश शर्मा, सुरेंद्र जांगू, राकेश सहारण व श्याम लाल मौजूद थे। इस अवसर पर मास्टर अमित शर्मा ने एनएसएस के बारे में बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि एनएसएस एक प्रकार की समाजसेवा से जुड़़ा कार्य है जिसे स्कूल के बच्चे अध्ययन के साथ-साथ सीखते हैं। उन्होंने कहा भारत में एनएसएस की स्थापना 24 सितंबर 1969 का हुई थी इसलिए 24 सितंबर को एनएसएस डे के रूप मेें मनाया जाता है।  उन्होंने यह भी बताया कि एनएसएस का मोटो (आदर्श वाक्य) है नोट मी, बट यू । इस मौके पर रोहताश कुमार ने कहा कि समाजसेवा के कार्य के दौरान किसी प्रकार की शर्म व शंका नहीं होनी चाहिए। हमें अपने बुरे कर्मों पर शर्म करनी चाहिए ना की अच्छे कामों पर। गांव के सरपंच रवि गोदारा ने कहा कि वे एनएसएस के कैंप में किसी भी कार्य के लिए हमेशा तत्पर हैं। ग्राम पंचायत की तरफ से स्कूल को जो भी आवश्कता रहेगी वे उसे पूरा करवाएंगे।

ग्राहक सम्मेलनÓÓ आयोजित किया गया
केनरा बैंक, सिरसा मुख्य शाखा की स्थापना की 33वीं वर्षगांठ के अवसर पर ''ग्राहक सम्मेलनÓÓ आयोजित किया गया जिसमें शाखाओं के गणमान्य ग्राहकों ने सहभागिता की।
मुख्य प्रबन्धक श्याम गुप्ता ने बताया कि केनरा बैंक रू० 5,30,565 करोड़ के कुल व्यापार के साथ देश के अग्रणी बैंक ों में एक है। भारतवर्ष में 3450 शाखायें एवं 2700 एटीएम ग्राहकों की सेवा में कार्यरत हैं। केनरा बैंक ने बीमा, म्युचुअल फण्ड एवं आनलाईन ट्रेडिंग क्षेत्र में अभूतपूर्व व्यवसाय कि या है। केनरा बैंक नैट बैंकिंग, ई-मेल द्वारा खाते का स्टेटमैन्ट भेजने एवं अन्य तकनीकी उत्पादों के प्रयोग से अग्रणी बैंक है।
26-12-1978 को केनरा बैंक ने सिरसा में शाखा खोलकर किसान, व्यापारी, उद्यमी एवं समाज के कमजोर वर्ग को अर्थ सम्बन्धी सेवायें दी। सेवा के प्रति प्रतिबद्धता रखते हुए समाज एवं राष्ट्र के आर्थिक विकास में केनरा बैंक ने योगदान दिया।
ग्राहकों द्वारा बैंक के कामकाज में सुधार हेतू कई बहुमूल्य सुझाव दिये जिन पर अमल कर व्यापार वृद्धि सुनिश्चित की जा सकेगी। प्रबन्धक सतनाम कम्बोज ने सभी का सधन्यवाद किया एवं सदैव अच्छी सेवाओं का आश्वासन दिया।
सभा में सभी कर्मचारी एवं अधिकारियों की उपस्थिति रही। सभा का संचालन कृषि विस्तार अधिकारी श्री रिपिन सुखीजा ने किया।
मुख्य प्रबन्धक, मो० 80593-73953

आज़ादी की लड़ाई में पंजाब के प्रमुख क्रान्तिकारी सरदार उधम सिंह का नाम अमर है
सिरसा। अमर शहीद उधमसिंह की 113वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी केे प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने उन्हें याद करते हुए कहा कि भारत की आज़ादी की लड़ाई में पंजाब के प्रमुख क्रान्तिकारी सरदार उधम सिंह का नाम अमर है। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि जालियां वाला बाग हत्याकांड के उत्तरदायी जनरल डायर को लन्दन में जाकर उन्होंने गोली मारी और निर्दोष लोगों की हत्या का बदला लिया। उधमसिंह ने अपनी प्रतिज्ञा पूरी कर दुनिया को संदेश दिया कि अत्याचारियों को भारतीय वीर कभी बख्शा नहीं करते। उधम सिंह ने वहां से भागने की कोशिश नहीं की और अपनी गिरफ्तारी दे दी। उन पर मुकदमा चला। अदालत में जब उनसे पूछा गया कि वह डायर के अन्य साथियों को भी मार सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों नहीं किया। उधम सिंह ने जवाब दिया कि वहां पर कई महिलाएं भी थीं और भारतीय संस्कृति में महिलाओं पर हमला करना पाप है। 4 जून, 1940 को उधम सिंह को हत्या का दोषी ठहराया गया और 31 जुलाई 1940 को उन्हें पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। इस तरह यह क्रांतिकारी भारतीय स्वाधीनता संग्राम के इतिहास में अमर हो गया। इस दौरान श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पार्षद कृष्ण सिंगला, रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, वेद सैनी, बृजदान चारन सहित अनेक लोग मौजूद थे।

नहर के पुल से टकराकर कार क्षतिग्रस्त
ओढ़ां-सोमवार की सुबह पांच बजे डेरा सच्चा सौदा सिरसा से वापिस जा रही एक मारूति कार राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 10 पर स्थित कालूआना नहर के पुल से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गई। उसमें सवार चालक व एक बुजुर्ग घायल हो गए। बताया जाता है कि सुबह पांच बजे सिरसा से डबवाली की ओर जा रहे वाहनों की लंबी कतार लगी थी। ओढ़ां से दो किलोमीटर दूर कालूआना नहर पर उक्त मारूति कार एक बस को ओवरटेक करते समय पुल से जा टकराई। पुल से टकराकर कार सड़क के बीचोंबीच आ गिरी और उसके पीछे आ रहे वाहनों में सवार डेरा प्रेमियों ने घायल कार चालक और एक बुजुर्ग तथा कार में सवार अन्य दो को अपने साथ डबवाली की ओर ले गए और कार को वहीं छोड गए। सूचना मिलने पर ओढ़ां पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन वहां पर कोई नहीं मिला और न ही अभी तक कहीं से कोई सूचना प्राप्त हुई है। थाना प्रभारी ने बताया कि कार वाघा पुराना की थी लेकिन घायलों के बारे में पता नहीं चला कि वे कौन थे।

हादसे को जन्म दे सकता है चौराहे में खड़ा रोड रोलर
ओढ़ां-बस स्टेंड पिपली पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सामने एक सप्ताह से रोड रोलर खराब स्थिति में खड़ा है जिस कारण कभी भी कोई दुघर्टना घट सकती है। बस स्टेंड पर स्थित दुकानदारों व राहगीरों की मांग है कि इस रोड रोलर को सड़क से जल्दी हटाया जाए ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।
    दुकानदार राकेश कुमार, जगत राम, तरसेम सोनी, प्रीतम सिंह, मनजिंद्र सिंह और कृष्ण कुमार आदि ने बताया कि करीब एक सप्ताह पहले कालांवाली की तरफ जा रहा एक रोड रोलर अचानक खराब होकर सड़क पर चौराहे के बीचोंबीच रूक गया। रोड रोलर का चालक उसे उसी स्थिति में छोड़ गया और अगले दिन उसका एक पिछला पहिया भी खोल दिया गया। इस प्रकार एक तरफ से सड़क बिल्कुल रूक गई है और सभी वाहन स्कूल वाली साइड से होकर ही आते जाते हैं। उस साइड में स्थित दुकानों की सड़क से दूरी मात्र 30 फुट ही है। उन्होंने बताया कि गांव की तरफ जाने वाला रास्ता भी यही है और यहीं से होकर स्कूली बच्चे स्कूल जाते हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस रोड रोलर के आगे या पीछे कोई रिफ्लेक्टर न होने और धुंध होने के कारण वाहन चालकों को इस रोड रोलर के बीच रास्ते में खड़े होने का बिल्कुल पता नहीं चलता और दुघर्टना होने का भय बना रहता है। लोगों की मांग है कि इस रोड रोलर को यहां से हटाकर शीघ्र साइड में किया जाए ताकि कोई दुघर्टना न हो।
    इस संबंध में पीडब्ल्यूडी बी एण्ड आर के कनिष्ठ अभियंता प्रेम कुमार से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उनकी ड्युटी आजकल डबवाली से संगरिया मार्ग पर लगी हुई है। इस कारण यह बात उनके ध्यान में नहीं है लेकिन यदि ऐसा है तो उस रोड रोलर को शीघ्र ही वहां से हटवा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment