Sunday, January 1, 2012

समाचार News 01.01.2012

संम्पूर्ण वैश्य समाज को एकसूत्र में पिरोकर एकजुटता बनाए रखना जरूरी है
सिरसा। हर क्षेत्र में अग्रणी रहने वाला वैश्य समाज राजनीति में भी अग्रणी भुमिका निभाने में सक्षम है प्रन्तु इसके लिए संम्पूर्ण वैश्य समाज को एकसूत्र में पिरोकर एकजुटता बनाए रखना जरूरी है। यह बात अग्रवाल वैश्य समाज की वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने समाज की एक बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज की एकता ही समाज को ऊंचाई के शिखर पर पहुंचा सकती है और शिखर तक पहुंचने के लिए एकजुटता बहुत जरूरी है। पूजा बांसल ने कहा कि वैश्य समाज देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ है और राजनीतिक दलों को इसका अनुभव हम तभी करा सकते हैं जब हम एकजुट होंगे। उन्होंने कहा कि प्राचीन उल्लेखों के अनुसार वैश्य समाज ने हमेशा उदर की भुमिका निभाई है, वैश्य समाज अपने लिए कम रखकर अधिकांश हिस्सा समाज के हित में लगा देता है क्योंकि वैश्य समाज हमेशा दान पर विश्वास रखता है। इसीलिए समाज हित में समय लगाने वाले इस समस्त वैश्य समाज को आज एकजुट होकर आगे आने की आवश्यक्ता है तभी हम अपनी मंजिल की प्राप्ति कर सकते हैं। बैठक में नववर्ष में अग्रवाल वैश्य समाज को और मजबूत करने के लिए बैठकों का दौर आरंभ करने संबधी विचार-विमर्श किया गया बैठक में आरती गोयल, सुनीता गोयल, नीरू बांसल, मनोज बांसल, सतीश बांसल, मुकेश बांसल, लाजवती , रीटा, रीना, नैना देवी, किरण गोयल, रचना बांसल, इंदु अग्रवाल, दविन्द्र गोयल, विवेक सचिन गोयल, राजेश मितल, अर्जुन गोयल, धनश्याम एेरन, मंगत राय गोयल, अर्चना बांसल, अरहंत बांसल, मुकेश अग्रवाल, राजेन्द्र मितल, अमृत मितल, शंकर गोयल आदि सदस्य उपस्थित थे।

रंगड़ीखेड़ा में ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा। परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज के पावन जन्म माह के उपलक्ष्य में आज निकटवर्ती गांव रंगड़ीखेड़ा में ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आसपास के इलाकों से हजारों की संख्या में डेरा प्रेमियों ने शिरकत की। नामचर्चा में कविराज भाइयों ने मधुर वाणी में सतगुरू की महिमा का गुणगान किया तथा पावन अवतार माह की खुशियां मनाई।
परम पिता शाह सतनाम ङ्क्षसह जी महाराज के पावन अवतार माह तथा नववर्ष के आरंभ पर आयोजित नामचर्चा को लेकर नामचर्चा स्थल को भव्य ढंग से सजाया गया था। नामचर्चा के दौरान कविराज भाइयों ने भजन शबद गाकर जन्ममाह की खुशियां मनाई। कविराज भाइयों ने 'जन्मदिन सतगुरू जी का गया आÓ, 'नूरे जलाल है छा गया, सतगुरू प्यारा आ गयाÓ, 'उंचे बोल ना बोलिए सतगुरू तो डरिएÓ, 'सब धरती आकाश में होगा होगा एक ही नाम, शाह सतनाम शाह सतनामÓ, 'सतगुरू जी तेरे प्यार दी बरसात होंदी रहेÓ, 'नी मैं नचना गुरू दे नालÓ इत्यादि भजन सुनाए, जिन पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। नामचर्चा के दौरान ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां, मनोहर लाल इन्सां व अन्यों  ने समस्त साध संगत को पावन जन्ममाह की बधाई दी तथा नववर्ष की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कस्तूर इन्सां ने कहा कि संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां के वचनों पर अमल करते हुए साध संगत को 70 मानवता भलाई कार्यों में अग्रणी बने रहना है। उन्होंने बताया कि 2 जनवरी सोमवार प्रात: साध संगत द्वारा जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन वितरित किया जाएगा। इस अवसर पर सिरसा ब्लाक के सात मैंबर, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सदस्य व जिम्मेवार सदस्यों सहित रंगड़ी गांव के सरपंच व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
फोटो:- गांव रंगड़ी में आयोजित नामचर्चा में उपस्थित साधसंगत।

हवन-यज्ञ का शुभारंभ श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा व उनकी पत्नी सरिता कांडा ने यज्ञ में आहुति डाल कर किया
सिरसा, 1 जनवरी। बाबा बिहारी के 41वें निर्वाण दिवस पर रानियां रोड़ पर स्थित बाबा बिहारी समाधि स्थल पर आयोजित हवन-यज्ञ का शुभारंभ श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा व उनकी पत्नी सरिता कांडा ने यज्ञ में आहुति डाल कर किया। इस अवसर पर कांडा ने आए हुए भक्तों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी और लंगर-भण्डारें का प्रसाद वितरित किया। बाबा बिहारी के निर्वाण दिवस पर आयोजित इस विशाल लंगर-भण्डारें और हवन-यज्ञ में हजारों श्रद्धालुओं ने आहुति डाली और बाबा बिहारी की समाधि पर शीश नवां कर आशीर्वाद ग्रहण किया। हवन-यज्ञ में पार्षद गुरनाम सिंह, पार्षद राजेंद्र गुज्जर, गुलाब गुज्जर, सुरेंद्र मिंचनाबादी, महेश सुरेकां, जगदीश गुज्जर, गोबिंद राम गोयल, भूपेश गोयल, गंगाधर शर्मा, हेत राम शर्मा, सुभाष चौधरी, सूरज भान रावत, गौरी शंकर गुज्जर, विक्रम गुज्जर, अनिल मिढा, प्रवीण बागला सहित अनेक भक्तों ने यज्ञ में शिरक्त की। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि नव वर्ष की शुरूआत धार्मिक आयोजनों में शिरक्त करके और दान-पूण्य करके करना चाहिए। कांडा ने कहा कि केवल मात्र कलेंडर और तारीख बदलने से मनुष्य अपने जीवन की दशा और दिशा नहीं बदल सकता, जीवन और तकदीर बदलने के लिए मानवता की सेवा और कर्म आवश्यक है।

नववर्ष 2012 के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी
सिरसा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज नववर्ष 2012 के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि यह नववर्ष उनके जीवन में और अधिक समृद्घि, प्रगति, खुशहाली और स्वस्थ जीवन का सूत्रपात करेगा। श्री शर्मा ने कार्यालय पर नववर्ष की बधाई देने पहुंचे कार्यकर्ताओं का तांता लगा रहा। इस दौरान श्री शर्मा ने कार्यकर्ताओं को लड्डू खिलाकर नए साल की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, व्यापार मंडल जिला प्रधान हीरालाल शर्मा, नगर पार्षद कृष्ण सिंगला, जिला कार्यकारी अध्यक्ष (बीसी सैल) सुभाष चौधरी, रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, विक्की अटवाल, राजेंद्र सिंह बिट्टा, गौरव शर्मा, रमेश ग्रोवर, राजकुमार वर्मा पंच, सहदेव मल्हौत्रा, बृजदान चारन, सुखदेव बाजीगर, कीकर सिंह, वेद सैनी, सूरज भान कलोई, चंद्रभान गोयल, मुन्ना गुप्ता, शिव शंकर, केवल सिंह सरपंच, मुसलिम खिदमत सभा के प्रदेश उपप्रधान युसूफ खान, निज्जामुद्दिन, जसंवत आर्य, उधमी राम लुना, रामेश्वर सैनी, अनिल मोंगा, हरा चारा यूनियन राम स्वरूप शर्मा, सुभाष नेहरा, सुखदेव शर्मा, मंगत नागर, बलदेव सिंह, जाफर शरीफ, हनीफ मोहम्मद, विशाल शर्मा उर्फ गोलू सहित अनेक गांवों के सरपंच व शहर के गणमान्य लोगों मौजूद थे।
    श्री शर्मा ने कहा कि हरियाणा के मेहनती, ईमानदार और सीधे-सादे लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की दूरदर्शी नीतियों और प्रदेश के मेहनती लोगों के कारण ही हरियाणा देश के तीव्रता से विकसित हो रहे राज्यों में से एक राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र विशेषकर कृषि, उद्योग, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, समाज कल्याण और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। राज्य को देश में अच्छी वित्तीय स्थिति की दृष्टिï से सबसे सर्वश्रेष्ठï राज्य के रूप में माना गया है। श्री शर्मा ने आशा व्यक्त की कि प्रदेश लगातार समृद्घि के उच्च मार्ग पर अग्रसर रहेगा और आने वाले वर्षों में विकास के सभी क्षेत्रों में देश का एक आदर्श राज्य बनेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार वर्ष 2012 को 'युवा वर्षÓ के रूप में मनायेगी और इस वर्ष युवाओं के सर्वांगीण विकास पर बल दिया जायेगा। जिससे प्रदेश के युवाओं का भविष्य उज्जवल है। प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के बेहतर अवसर मौजूद है और भविष्य में रोजगार के और अधिक अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि युवाओं को रोजगार योग्य बनाया जाये और उनका कौशल विकास किया जाये ताकि वे इन अवसरों का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी नौकरियों के साथ-साथ युवाओं के लिए सभी क्षेत्रों जैसे उद्योग, कृषि तथा खेलों में रोजगार के अवसर सृजित करेगी।

कीर्तीनगर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक अजीत बैनीवाल को पुलिस विभाग द्वारा पदोन्नत करके निरीक्षक बना दिया है
सिरसा। शहर थाना की कीर्तीनगर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक अजीत बैनीवाल को पुलिस विभाग द्वारा पदोन्नत करके निरीक्षक बना दिया है। आज पुलिस अधीक्षक श्री दवेंद्र यादव ने नववर्ष पर मिली इस पदोन्नति पर उन्हें बधाई दी और उनके कंधे पर तीसरा स्टार लगाया। पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि विभाग में पदोन्नति के साथ आपकी जिम्मेवारी और अधिक बढ़ गई है। इसलिए और अधिक लग्न  व मेहनत से कार्य कर विभाग की गरिमा के लिए कार्य करें। नववर्ष पर मिली इस सौगात से अजीत सिंह बैनीवाल ने अपने स्टाफ सदस्यों में मिठाई बांटकर खुशी जाहिर की। निरीक्षक अजीत बैनीवाल मूल रूप से हिसार जिला के मोहब्बतपुर के रहने वाले है, उन्होंने स्नातक तक की परीक्षा मंडी आदमपुर से पास की। वे विभाग में वर्ष 2003 में उपनिरीक्षक के पद पर भर्ती हुए। इंस्पेक्टर अजीत बैनीवाल इससे पहले जिला के बड़ागुढा, शहर डबवाली तथा रानियां थाना के प्रभारी भी रह चुके है।

नववर्ष के मंंगलमय होने की कामना की
सिरसा। जिला पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के संबंध में आज से शुरू हुए सड़क सुरक्षा अभियान के प्रथम दिन शहर के लालबत्ती चौक, सुरखाब चौक व परशुराम चौक पर वाहन चालकों को फूल भेंट कर नववर्ष के मंंगलमय होने की कामना की। जिला की यातायात पुलिस द्वारा इस अवसर पर वाहन चालकों को यातायात नियमों से संबंधित पोस्टर, पंपलेट वितरित किए गए। इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय सतबीर सिंह श्योराण, यातायात थाना प्रभारी अजीत बैनीवाल तथा सड़क सुरक्षा संगठन व शहर की विभिन्न सामाजिक संगठनों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय सतबीर ङ्क्षसह श्योराण ने कहा कि चालान के भय से नही बल्कि मन से यातायात नियमों का पालक कर जिला पुलिस का सहयोग करें।

जानलेवा हमला करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है
जिला की सदर डबवाली थाना पुलिस ने गांव दीवानखेड़ा में कल दोपहर एक व्यक्ति पर नाजायज पिस्तौल से वार कर जानलेवा हमला करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सतनाम सिंह पुत्र मलकीत सिंह निवासी दीवानखेड़ा के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त 12 बोर का नाजायज पिस्तौल व एक जिंदा कारतूस तथा एक चले हुए कारतूस का खोल बरामद कर लिया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया है। आरोपी के खिलाफ  इस संबंध में घटना में घायल मंदर सिंह पुत्र बग्गा सिंह निवासी दीवानखेड़ा की शिकायत पर भादंसं की धारा 307 व शस्त्र अधिनियम की धारा के तहत अभियोग दर्ज हुआ था।
सिरसा। जिला पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के संबंध में आज से शुरू हुए सड़क सुरक्षा अभियान के प्रथम दिन शहर के लालबत्ती चौक, सुरखाब चौक व परशुराम चौक पर वाहन चालकों को फूल भेंट कर नववर्ष के मंंगलमय होने की कामना की। जिला की यातायात पुलिस द्वारा इस अवसर पर वाहन चालकों को यातायात नियमों से संबंधित पोस्टर, पंपलेट वितरित किए गए। इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय सतबीर सिंह श्योराण, यातायात थाना प्रभारी अजीत बैनीवाल तथा सड़क सुरक्षा संगठन व शहर की विभिन्न सामाजिक संगठनों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय सतबीर ङ्क्षसह श्योराण ने कहा कि चालान के भय से नही बल्कि मन से यातायात नियमों का पालक कर जिला पुलिस का सहयोग करें।

गमले वाले बाबा का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया
सिरसा। डबवाली रोड स्थित गमले वाले के डेरे पर आज गमले वाले बाबा का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर हजारों लोगों ने शिरकत की। इस अवसर पर विशाल लंगर भंडारा आयोजित किया गया, जिसका शुभारंभ ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने किया। इस अवसर पर कव्वालों ने मधुर वाणी व दिलकश अंदाज में पीर बाबा की महिमा का गुणगान किया।
डबवाली रोड़ पर गमले वाले बाबा के डेरे पर आयोजित विशाल कार्यक्रम व लंगर भंडारे का शुभारंभ करते हुए अपने संबोधन में कहा कि भारत पीरों फकीरों की धरती है। पीरों के आशीर्वाद से हर मनोकामना पूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि सिरसा नगरी वाकई में धन्य कहलाने के काबिल है जहां अनेक पीरों फकीरों ने अपने पावन चरण टिकाए। इस अवसर पर डेरे के मुख्य सेवक डीके बाबा ने भूपेश मेहता व उनके साथियों का स्वागत किया। भूपेश मेहता ने इस अवसर पर 5100 रुपए लंगर भंडारे में सहयोग के रूप में दिए। इस अवसर पर उनके साथ औमप्रकाश एंथोनी, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, विनोद बाजेकां, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर, हवा सिंह खन्ना, गुरमेल सिंह, विक्रम, देसराज मीरपुर,राकेश वाल्मिकी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर कालू एंड पार्टी टीटूखेड़ा द्वारा कव्वालियों के माध्यम से पीर बाबा का गुणगान किया। कलाकारों ने  'आया तेरे दर पे दीवानाÓ, 'बिगड़ी मेरी बना देÓ, 'साई वे साडी फरियाद तेरे ताई Ó, 'इस शाने करम का क्या कहनाÓ इत्यादि कव्वाली व भजन सुनाए, जिन पर उपस्थित श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए।

नव वर्ष आपके जीवन में नई उमंगे लेकर आए और साप सभी प्रेम और भाईचारा से रहते
हुए सफ लता आपके कदम चूमे
सिरसा।    नव वर्ष आपके जीवन में नई उमंगे लेकर आए और साप सभी प्रेम और भाईचारा से रहते
हुए सफ लता आपके कदम चूमे। ये शब्द नगर पार्षद  गुरनाम सिंह ने स्थानीय साहुवाला एकेडमी में
आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में नववर्ष पर युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहे । उन्होंने कहा कि
आप सब को नशे की बीमारी से दूर रहना हैं और दहेज प्रथा जैसी कुरीति को समाप्त करना हैं ताकि
इस देश से इन बिमारियों का अंत हो सके और हमारा जीवन खुशहाल रह सके। उन्होंने कहा कि हमें
पढाई के साथ-साथ हमें विभिन्न प्रतियोगिताओं  में भाग लेना चाहिए और समय का सदुपयोग करना
ही हमारा नववर्ष का संकल्प होना चाहिए।
    इस अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष श्री राजिन्द्र मकानी ने युवाओं को अपने संदेश में कहा कि
युवा वर्ग इस देश की शक्ति हैं और आने वाला समय युवाओं का हैं इसलिए हमें अधिक-से-अधिक
मेहनत करके योग्य बनना हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर
प्रधान लायन रमश साहुवाला ने कहा कि हमारे सामने नववर्ष मेें चुनौतियां बहुत हैं किन्तु हमें संघर्ष करके
सफ लता हासिल करनी हैं। उन्होंने कहा कि बिना दूरदृष्टा  के हमें सफ लता प्राप्त नहीं हो सकती और अतीत
की स्मृतियों को भूलकर वर्तमान में रहकर भविष्य के साथ जुडना होगा तभी हम आगे बढ सकते हैं।
    इस अवसर पर बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर तरसेम लाल
गोयल, संदीप कुमार, रूबिना शर्मा, जानवी, सुरेन्द्र कुमार, सीता रानी, राजेश कुमार, शबीना, विक्रम
कुमार,सुनील कुमार, नेहा सोनी, कविता, शायना भी उपस्थित थे। इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा
अमर के चार्टर  प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि श्री गुरनाम सिंह व कार्यक्रम
अध्यक्ष श्री राजिन्द्र मकानी को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

नववर्ष के उपलक्ष्य में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा। हरियाणा जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा आज नववर्ष के उपलक्ष्य में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहीद भगत सिंह स्टेडियम स्थित यूथ हॉस्टल में आयोजित कार्यक्रम में सभी सदस्यों ने प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम के दौरान नववर्ष की योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया।
    एसोसिएशन के प्रधान नवदीप सेतिया ने सर्वप्रथम सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यह वर्ष कई मायनों में विशेष है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों का सरोकार स्वयं से नहीं बल्कि पूरे समाज से होता है इसलिए उन्हें चाहिए कि वे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन समाज हित को देखते हुए करें। देश, समाज व संस्कृति के विकास के लिए हर वर्ष की भांति इस बार भी मीडिया को कड़ी चुनौतियों का सामना करना होगा। एसोसिएशन के महासचिव अमित तिवाड़ी व कोषाध्यक्ष अंशुल छत्रपति ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। एसोसिएशन में भी सभी युवा सदस्य शामिल हैं और युवा जिस कार्य के लिए संकल्पबद्ध हों, उसे वे पूरा करके ही दम लेते हैं। उन्होंने कहा कि नववर्ष उत्सव बेहूदा तरीके से मनाने की बजाय भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए मनाना चाहिए। यही समय की मांग है और इसी के लिए ही मीडिया को अब लडऩे की आवश्यकता है। युवा पीढ़ी पश्चिमी सभ्यता के नशे मेें चूर हो रही है। विकास होना अच्छी बात है लेकिन संस्कृति को भूलकर कोई पर्व मनाया जाना देश को खोखला करता है।
    एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य सत सिंह, राजेंद्र ढाबां, इंद्रजीत अधिकारी, राजकमल कटारिया ने भी युवा सदस्यों को देशहित में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर राम महेश्वरी,अमरजीत सिंह, हितेष चतुर्वेदी, भास्कर मुखर्जी, विकास तनेजा, अरिदमन छत्रपति, प्रवीण कौशिक, कृष्ण तिवाड़ी, मनमोहित ग्रोवर, डा.रामजी, कुलदीप शर्मा, यशपाल शर्र्मा, रविन्द्र सिंह, विजय जसूजा, संजीव शर्र्मा सहित सभी सदस्य मौजूद थे।

उद्घाटन मैच में ख्योवाली ने शेखुपुरिया को हराया
ओढ़ां-रविवार को गांव ख्योवाली में स्थित गुरु हनुमान स्टेडियम में आयोजित विशाल क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित समाजसेवी अशोक नेहरा और विनोद कस्वां ने मैच की पहली गेंद खेलकर किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि अशोक नेहरा ने कहा कि खेल को हमेशा खेल की भावना से खेलना चाहिए और अच्छे खेल में ईष्र्या या द्वेष का कोई स्थान नहीं होता। उन्होंने कहा कि खेल का हमारे जीवन के लिए उतने ही आवश्यक हैं जितना कि अन्य गतिविधियां अत: युवाओं को चाहिए कि वे खेलों की ओर पर्याप्त ध्यान दें।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गांव ख्योवाली और शेखुपुरिया की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। शेखुपुरिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूर्व निर्धारित 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर कुल 53 रन बनाए जिसमें बलवंत ने एक छक्के व एक चौके सहित 25 रन और नरेश ने 10 रनों का योगदान दिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी ख्योवाली की टीम ने 4 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 54 रन बनाते हुए 9 विकेट से मैच जीत लिया। ख्योवाली के 54 रनों में रवि ने 4 चौकों सहित 30 और विनोद ने 4 चौकों सहित 20 रनों का योगदान दिया। मैन आफ दी मैच का खिताब रवि को दिया गया। इस अवसर पर पूर्व सरपंच ओमप्रकाश श्योराण व सुरेंद्र श्योराण, संतोष श्योराण, महेंद्र खेरूवा सहित काफी संख्या में खेलप्रेमी गांववासी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रक्तदान कैंप का आयोजन 5 जनवरी को
ओढ़ां-दशमेश युवा क्लब और ग्राम पंचायत चोरमार की तरफ से श्रीगुरु गोबिंद सिंह जी के 346 वें प्रकाश दिवस के अवसर पर 5 जनवरी को गुरुद्वारा साहिब चोरमार में रक्तदान कैंप का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान सेवक सिंह ने बताया कि रक्तदान कैंप का उद्घाटन डबवाली के एसडीएम मुनीश नागपाल करेंगे और मुख्यातिथि के रूप में तहसीलदार राजेंद्र कुमार डबवाली व नेहरू युवा केंद्र के प्रबंधक नरेंद्र यादव उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि इसी अवसर पर क्लब के नवनिर्मित कार्यालय और लाइब्रेरी का उद्घाटन बाबा कर्म सिंह द्वारा किया जाएगा।

श्रीअखंडपाठ का भोग डाला गया
ओढ़ां-ओढ़ां की पुरानी मंडी क्षेत्र में स्थित धर्मशाला में नौजवान सभा द्वारा आयोजित श्रीअखंडपाठ का भोग डाला गया और गुरुजी का अटूट लंगर बरताया गया। इस आयोजन में सैकड़ों गांववासी महिला, पुरुषों व बच्चों ने भाग लेकर भक्तिभाव से गुरुजी की महिमा का बखान और शब्द कीर्तन का श्रवण किया। इस अवसर पर सभा के प्रधान भोला सिंह, हरमेश सिंह, बंटा सिंह, सुखा सिंह, गुरप्रीत सिंह, सुखविंद्र सिंह, लखी सिंह, जग्गा सिंह, जसविंद्र सिंह, हरिकैम सिंह, राजेंद्र सिंह, कुलविंद्र सिंह, जगबीर सिंह सहित नौजवान सभा के सभी सदस्य उपस्थित थे।
    इसी प्रकार गांव बनवाला के श्रीदुर्गा मंदिर में नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीदुर्गा चालीसा का अखंडपाठ रविवार की सुबह सवा 10 बजे सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी भक्तजनों ने कन्या भ्रूणहत्या, गौहत्या व नशाखोरी के खिलाफ संघर्ष करने का संकल्प लिया। मंदिर के पुजारी महावीर प्रसाद ने बताया कि संसार की रचयिता जगत जननी श्रीदुर्गा की आराधना और श्रीदुर्गा चालीसा का पाठ करने से मनुष्य के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर प्रियंका रानी, रूकमणी देवी, गायत्री, निर्मला देवी, मंजूबाला, शारधा, माया देवी, महावीर प्रसाद, कालूराम, वेदप्रकाश, भूप सिंह, लालचंद और लीलूराम सहित सैकडा़ें श्रद्धालु उपस्थित थे।

श्रीगुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव पर नगर कीर्तन आयोजित
ओढ़ां-श्रीगुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव के अवसर पर गांव जंडवाला जाटान के श्रीगुरुद्वारा साहिब से लेकर पूरे गांव में नगर कीर्तन निकाला गया। प्रकाशोत्सव के अवसर पर गुरुद्वारा साहिब में शब्द कीर्तन आयोजित किया गया और श्रीअखंडपाठ का भोग डाला गया। नगर कीर्तन गांव की सभी मुख्य गलियों व मोहल्लों का चक्कर लगाकर स्कूल वाले मार्ग से होता हुआ वापिस गुरुद्वारा पहुंचा। नगर कीर्तन की अगुवाई पांच प्यारे कर रहे थे और श्रद्धालु जो बोले सो निहाल के नारे लगाते हुए रहे थे। सरपंच बीरवंत सिंह, गांववासी जगसीर सिंह, सोहन सिंह, लाभ सिंह, सोडा सिंह, दर्शन सिंह, जोगेंद्र सिंह, सुखदेव सिंह, मलकीत सिंह सहित भारी संख्या में श्रद्धालु पुरुष व महिलाएं उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment