Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 25.12.2011

किसी जरूरतमंद की मदद करने से तीर्थयात्रा का वह पुण्य मिल जाता हैं जो चारो धाम की यात्रा से भी प्राप्त नहीं होता
सिरसा। किसी जरूरतमंद की मदद करने से तीर्थयात्रा का वह पुण्य मिल जाता हैं जो चारो धाम की यात्रा से
भी प्राप्त नहीं होता। इसलिए हमें हर वक्त सेवा का कार्य करते रहना चाहिए। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर
के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने गत दिवस भाई गोपाल काण्डा के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय
प्राईमरी व हाई स्कूल, गांव साहुवाला-2 में जर्सी वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
    उन्होंने कहा कि भाई गोबिन्द काण्डा ने इस ठिठुरती सर्दी में पूरे सिरसा विधानसभा के जरूरतमंद विद्धार्थियों के लिए जर्सियां उपलब्ध करवाकर पुण्य का कार्य किया हैं जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने
कहा कि उनकी कृपा इसी तरह पूरे विधानसभा क्षेत्र में बनी रहे ताकि समाज के जरूरतमंद लोगो में कोई परेशानी ना हो। इस अवसर पर बच्चों ने देशभक्ति व धार्मिक गीत गाकर व सांस्कृतिक कार्यक्रम करके सब को मन्त्र मुग्ध कर दिया । इस अवसर पर स्कूल में सभी 196 बच्चों को जर्सिया वितरित की गई। इस अवसर पर रामजी लाल सरपंच,रायसिंह राणो,विजय कुमार,सतबीर, बूटा राम, बलजीत, राकेश कुमार, कृष्ण कुमार, खुशी राम सुथार, राजिन्द्र कुमार उपस्थित थे।                      

क्रिसमस का पर्व बडी धूमधाम से मनाया गया
सिरसा।  स्थानीय सावन सीनीयर सैकेण्डरी स्कूल में आज क्रिसमस का पर्व बडी धूमधाम से मनाया गया। कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक के बच्चों ने इसमें भाग लिया और क्रिसमस पर्व मनाया। स्कूल में सांता क्लॉज भी पधारे और उन्होंने सभी बच्चों को तोहफे  भी दिए। इस अवसर पर विद्धालय में फै न्सी डैस प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें निष्ठा, गौरव, रीतेश ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर विद्धालय की प्राचार्य श्री मति इन्दिरा खुराना ने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियां बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत जरूरी हैं तथा सभी धार्मिक पर्व हमें प्रेम व भाईचारे का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि इसीलिए हमें धार्मिक समभाव का संदेश सभी धर्मों से ग्रहण करना चाहिए तथा हमें इन गतिविधियों में बढ-चढ कर भाग लेना चाहिए।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने सभी बच्चों एवं स्टाफ  को क्रिसमिस-डे की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर लायन अनुराग खुराना, लायन अशोक बांसल, क्लब के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल, क्लब के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी, लायन राजेश मोंगा, अनुराग खुराना, इन्द्र खुराना, राजू गुप्ता, सारिका खुराना, हेमन्त कुमार, शान्ति देवी, अनिता, सीमा शर्मा, सोनिया, मोहिन्द्र कुमार उपस्थित थे।

हादसे को जन्म दे सकता है चौराहे में खड़ा रोड रोलर
ओढ़ां-बस स्टेंड पिपली पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सामने एक सप्ताह से रोड रोलर खराब स्थिति में खड़ा है जिस कारण कभी भी कोई दुघर्टना घट सकती है। बस स्टेंड पर स्थित दुकानदारों व राहगीरों की मांग है कि इस रोड रोलर को सड़क से जल्दी हटाया जाए ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।
    दुकानदार राकेश कुमार, जगत राम, तरसेम सोनी, प्रीतम सिंह, मनजिंद्र सिंह और कृष्ण कुमार आदि ने बताया कि करीब एक सप्ताह पहले कालांवाली की तरफ जा रहा एक रोड रोलर अचानक खराब होकर सड़क पर चौराहे के बीचोंबीच रूक गया। रोड रोलर का चालक उसे उसी स्थिति में छोड़ गया और अगले दिन उसका एक पिछला पहिया भी खोल दिया गया। इस प्रकार एक तरफ से सड़क बिल्कुल रूक गई है और सभी वाहन स्कूल वाली साइड से होकर ही आते जाते हैं। उस साइड में स्थित दुकानों की सड़क से दूरी मात्र 30 फुट ही है। उन्होंने बताया कि गांव की तरफ जाने वाला रास्ता भी यही है और यहीं से होकर स्कूली बच्चे स्कूल जाते हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस रोड रोलर के आगे या पीछे कोई रिफ्लेक्टर न होने और धुंध होने के कारण वाहन चालकों को इस रोड रोलर के बीच रास्ते में खड़े होने का बिल्कुल पता नहीं चलता और दुघर्टना होने का भय बना रहता है। लोगों की मांग है कि इस रोड रोलर को यहां से हटाकर शीघ्र साइड में किया जाए ताकि कोई दुघर्टना न हो।
    इस संबंध में पीडब्ल्यूडी बी एण्ड आर के कनिष्ठ अभियंता प्रेम कुमार से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उनकी ड्युटी आजकल डबवाली से संगरिया मार्ग पर लगी हुई है। इस कारण यह बात उनके ध्यान में नहीं है लेकिन यदि ऐसा है तो उस रोड रोलर को शीघ्र ही वहां से हटवा दिया जाएगा।

एक दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन किया
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में एनएसएस का एक दिवसीय शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का शुभारंभ मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित समाजसेवी केवल मल्हान और स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान बहाल सिंह रत्ती द्वारा किया गया। केवल मल्हान और बहाल सिंह रत्ती ने अपने संबोधन में एनएसएस के बारे में बताते हुए कहा कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता। यदि हमारे मन में सेवा की भावना है तो हम उस सेवा भावना को एनएसएस कैंप के माध्यम से प्रकट कर सकते हैं।
    इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य सुभाष फुटेला ने विद्यार्थियों को एनएसएस के उद्देश्य तथा कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस कैंप के दौरान स्कूल के 50 छात्रों व 50 छात्राओं ने विद्यालय प्रांगण की साफ सफाई करते हुए मिट्टी को समतल किया और विद्यालय प्रांगण को सुंदर बनाया। कैंप का आयोजन एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप की देखरेख में किया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों व ग्राम पंचायत सदस्यों सहित सभी स्टाफ सदस्य तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

केवी सिंह के जन्मदिन पर रक्तदान केम्प आयोजित
ओढ़ां-गांव गोरीवाला के मुख्य बस स्टैंड पर आज हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के पूर्व ओएसडी डा0 केवी सिंह के 64वें जन्मदिन पर हल्का डबवाली के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक विशाल रक्तदान केम्प का आयोजन किया। केम्प का शुभारंभ डा0 केवी सिंह ने किया। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित कार्यकताओं को सम्बोधित करते हुए डा0 केवी सिंह ने कहा कि रक्तदान एक महान और उत्तम दान है। आज के इस आधूनिक व हिंसा भरे युग में रक्त की अत्यंत जरूरत है। कुछ लोगों का तो यह भी सोचना है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आ जाती है एवं हमें रक्तदान करने की क्या जरूरत है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से आपके शरीर में तो कोई कमजोरी नहीं आती लेकिन आपके द्वारा दिया गया रक्त कई घरों के चिराग जलते रख सकता है। लोगों से कहा रक्तदान हर तीन महिनों के बाद एक बार अवश्य करना चाहिए और उसके लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा तथा वजन भी वाजिब होना चाहिए। रक्तदान करते समय नर्वस होने की बजाय खुशी एवं स्वेच्छा से करें। हर रोज सड़कों पर होने वाले हादसों व डिलीवरी के समय महिला को भी रक्त की जरूरत पड़ती है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी का खून बहाना बहुत आसान है, मगर खून देकर किसी की जिंदगी बचाना बहुत मुश्किल है वहीं अगर आपके द्वारा दिया गया खून किसी की जिंदगी बचा दे तो इससे मिलने वाली खुशी आपके खून को दोगुना बढ़ा देगी। डरो मत, आगे बढ़ो और खूनदान करो। डा0 केवी सिंह ने कहा कि आप रक्तदान करते समय अपने अन्दर एक लक्ष्य बना लें कि यह रक्त किसी की जिंदगी बचाएगा जो आगे चलकर किसी दिन मेरे काम आएगा तभी जाकर इस तरह के रक्तदान केम्प सफल हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि कालुआना खरीब चैनल का पेनल लगभग पूरा हो गया शीघ्र ही खुदाई का काम शुरू हो जाएगा। इस केम्प में कुल 78 यूनिट रक्त इक्कठा हुआ तथा केम्प में शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की टीम के सदस्यों ने अपनी सेवाएं प्रदान की। यह जानकारी हल्का डबवाली के युवा कांगे्रस महासचिव जयसिंह कासनियां दी। इस मौके पर डा0 केवी सिंह के बड़े भाई बलवंत सिहाग, ग्रामीण प्रधान दरबारा सिंह, जगसीर सिंह मिठड़ी, डा0 सुरेन्द्र पाल जस्सी, रणजीत सिंह ऐडवॉकेट, संदीप चौधरी, पूर्व सरपंच मुन्नावाली लालचंद कासनियां, पूर्व सरपंच सोहनलाल, सरपंच कशमीर सिंह, सरपंच गुरदीत्ता सिंह, सरपंच साहबराम, सरपंच जगदेव सहारण सहित भारी संख्या में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर रक्तदान केम्प के बाद डा0 केवी सिंह गांव गोरीवाला स्थित भादर सिंह ढाका की ढाणी में पहुंचे और ढाणी में पहुंचने पर कांगे्रस कार्यकर्ताओं ने मोटरसाईकिल के काफिले के साथ जोरदार स्वागत किया। ढााणी पर पहुंने पर डा0 केवी सिंह ने कार्यकर्ताओं के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी तथा उनका मौके पर ही निपटारा किया। इस अवसर गीता शर्मा पंचायत समिति सदस्य, रामप्रताप ढाका, जगदीश वर्मा, गोबिंद मोडी, रायसिंह रामपुरा, मकखन लाल पंच, रोहित मेहता, जयपाल, कुलदीप सिंह सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने डा0 केवी सिंह को उपहार देकर जन्मदिन की बधाई दी।

No comments:

Post a Comment