Friday, December 30, 2011

समाचार News 30.12.2011

554 लोगों को व्यवसाय हेतु एक करोड़ 59 लाख 07 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया
सिरसा, 30 दिसंबर। उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि जिला में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा चालू वित्तवर्ष के दौरान गत माह तक कुल 554 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु एक करोड़ 59 लाख 07 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया, जिनमें से निगम द्वारा राज्य सरकार की योजना के तहत 32 लाख 30 हजार रुपए की सब्सिडी के साथ-साथ  95 हजार रुपए की सीमान्त राशि भी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसाय डेयरी फार्मिंग के लिए 412 व्क्तियों को एक करोड़ 2 लाख 84  हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 20 लाख 08 हजार रुपए की राशि की सब्सिडी दी गई और 82 लाख 76 हजार रुपए का बैंक ऋ ण शामिल है। उन्होंने बताया कि पशु खरीदने के लिए 23 व्यक्तियों को 5 लाख 39 हजार रुपए राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 4 लाख 24 हजार रुपए बैंक ऋण तथा एक लाख 15 हजार रुपए कीे सब्सिडी शामिल है।
    उपायुक्त ने बताया कि भेड़ पालन योजना के तहत 86 परिवारों को 41 लाख 25 हजार रुपए की राशि विभिन्न बंैकों के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई जिसमें 33 लाख 26 हजार रुपए बैंक ऋण तथा 7 लाख 99 हजार रुपए की सब्सिडी शामिल है। उन्होंने बताया कि  झोटा-बुग्गी खरीदने के लिए दो व्यक्तियों  को 49 हजार रुपए की राशि उलपब्ध करवाई गई जिसमें से 24 हजार रुपए बैंक लोन, 20 हजार सब्सिडी तथा पांच हजार रुपए की मार्जिन मनी शामिल है। उन्होंने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र एवं व्यापारिक गतिविधियों, किसी भी व्यवसाय तथा स्वरोजगार चलाने के लिए भी निगम द्वारा 31 व्यक्तियों को 9 लाख 10 हजार रुपए की राशि विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिलवाई गई जिसमें 5 लाख 32  हजार बैंक ऋण तथा 2 लाख 88 हजार सब्सिडी  तथा 90 हजार सीमांत राशि शामिल है।
    श्री सरो ने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों को आर्थिक रुप से ऊपर उठाने और अपना व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से कृषि, औद्योगिक, व्यापारिक क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि डेयरी व्यवसाय में एक पशु खरीदने के लिए 23 हजार 650 रुपए और मुर्गी पालन के लिए 22 हजार रुपए, भेड़ पालन के लिए 47 हजार 700, सूअर पालन के लिए 34 हजार 100 रुपए, झोटा-बुग्गी तथा ऊंंट रेहड़े की एक यूनिट खरीद के लिए 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार से लघु उद्योग लगाने के लिए 40 हजार रुपए प्रति व्यक्ति और दुकान आदि खोलने के लिए भी 40 हजार रुपए की राशि प्रति लाभार्थी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा किसी व्यवसाय एवं स्वरोजगार चलाने व कानूनी व्यवसाय आदि तथा फोटोग्राफी के लिए 40-40 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि कार, टैक्सी के लिए 4 लाख 14 हजार रुपए की राशि, आटो रिक्शा डीजल के लिए 1 लाख 18 हजार रुपए, मध्यम वाहन के लिए 5 लाख 35 हजार रुपए, जीप (टैक्सी) दस सीटों वाली खरीदने हेतु 4 लाख 88 हजार,  अन्य वाणिज्यिक वाहन जैसे ट्रेक्टर-ट्राली खरीदने, टेंट हाउस आदि का व्यवसाय करने के लिए 4 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए ब्यूटीपार्लर हेतु 60 हजार रुपए व बुटीक हेतु 1 लाख रुपए, भूमि आदि खरीदने के लिए 4 लाख 85 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है जिसमें सब्सिडी व सीमांत राशि भी निगम द्वारा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए और निगम में ऋण एवं आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन करे।

फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 का 5 जनवरी 2012 अंतिम प्रकाशन किया जाएगा
सिरसा, 30 दिसंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेश एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा द्वारा जारी निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 का 5 जनवरी 2012 अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इस मतदाता सूची में 1 अक्तूबर 2011 से 1 नवंबर 2011 तक प्राप्त सभी दावे तथा आपत्तियों का निपटान कर दिया गया है।  उन्होंने बताया कि इस अंतिम प्रकाशित की गई सूची के अतिरिक्त यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम फिर भी मतदाता सूची में दर्ज होने से रह गया हो तो वह 5 जनवरी 2012 से 15 जनवरी 2012 तक विशेष अभियान के अंतर्गत अपना दावा फार्म नं. 6 भरकर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक पंजीयन अधिकारी कार्यालय तथा उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय कमरा नं. 70 द्वितीय तल लघु सचिवालय, सिरसा में जमा करवाएं, ताकि उनका नाम भी मतदाता सूची में दर्ज किया जा सके।
    उन्होंने बताया कि लोकतंत्र प्रणाली में मतदाता सूची की अहम भूमिका होने के कारण सभी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक आयु हो और मामूली तौर पर वहीं का निवासी हो, भारत का नागरिक हो तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले से मतदाता सूची में दर्ज ना हो। उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारी के पास जमा करवाएगा। फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ जन्म प्रमाण पत्र की फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पासबुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनेक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार यदि किसी मतदाता का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में से हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर तथा फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।
    उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिला सिरसा के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्तियों से अपील की है कि वह फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्ति जिन्होंने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा ताकि उन्हें फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र जारी किया जा सके।

नवंबर मास में 11749 दूध पिलाने वाली व गर्भवती माताओं, 41164 बच्चों को प्रतिदिन पूरक पोषाहार दिया गया
सिरसा, 30 दिसंबर। जिला समेंकित महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं इन योजनाओं के तहत बच्चे, माताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। इस समय जिला में 946 आंगनवाड़ी केंद्रों सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पूरक पोषाहार योजना के तहत नवंबर मास में 11749 दूध पिलाने वाली व गर्भवती माताओं, 6 मास से 6 वर्ष तक के 41164 बच्चों को प्रतिदिन पूरक पोषाहार दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व स्कूल शिक्षा स्कीम के तहत इसी मास में तीन से छह वर्ष तक के 15242 बच्चों को पूर्व स्कूल शिक्षा करवाई गई। उन्होंने बताया कि नवंबर मास तक टीकाकरण योजना के तहत 13587 बच्चों को बीसीजी, 14638 बच्चों को डीपीटी व पोलयो और 12518 बच्चों को मीजल के टीके स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 11663 गर्भवती महिलाओं को टीटी के टीके लगाए गए हैं।
    प्रवक्ता ने बताया कि किशोरी शक्ति योजना के तहत नवंबर माह में 916 किशोरियों को पूरक पोषाहार देने के साथ-साथ सिलाई, कढ़ाई व पोषाहार एवं स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा दी गई है। उन्होंने बताया कि लाडली स्कीम के तहत चालू द्वितीय वर्ष में शहरी क्षेत्र के 326 लाभपात्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 3102 लाभपात्रों को लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत जिला में वर्ष 2005 से अब तक 21573 लाभपात्रों को लाभान्वित किया जा चुका है।

2011 के अंतिम दिन 31 दिसंबर को हर्षोल्लास के साथ मान-मर्यादा में रहकर मनाएं
सिरसा, 30 दिसंबर। उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने आज शहर एवं नगरवासियों से अपील की है कि वे वर्ष 2011 के अंतिम दिन 31 दिसंबर को हर्षोल्लास के साथ मान-मर्यादा में रहकर मनाएं। कोई भी व्यक्ति ऐसा कार्य न करे जिससे अन्य किसी दूसरे को परेशानी का सामना करना पड़े। उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह प्यार-प्रेम व भाईचारे को बरकरार रखते हुए 31 दिसंबर को खुशियों के साथ मनाएं। परंतु डीजे व आतिशबाजी न करके खुद भी सुखद एवं मंगलमय रहें और अन्य अड़ोस-पड़ौस के लोगों को भी किसी तरह की दिक्तत न आए।
    श्री रोशन लाल ने कहा कि खुले स्थानों, पार्कों आदि सार्वजनिक स्थनों पर डीजे व आतिशबाजी पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। डीजे बजाने वालों को जिला प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी अगर कोई भी व्यक्ति कानून के नियमों की अवहेलना करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि डीजे आदि को जब्त भी कर लिया जाएगा और नियमानुसार कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कानून सबके लिए बराबर है। कानून से बड़ा कोई नहीं है। इसलिए कोई भी व्यक्ति हुड़दंग व हुल्ड़बाजी न करे। मान-मर्यादा में रहकर ही 31 दिसंबर के दिन को मनाएं।  उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे कानून के नियमों की पालना करें और जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग भी करें।

सुराही अंकन (चित्रकारी) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा 30 दिसंबर। नववर्ष के उपलक्ष्य में आज जिला के गांव चक्कां के स्वामी दयानंद मिडल स्कूल में सुराही अंकन (चित्रकारी) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय की कक्षा 6 वीं से 8 वीं कक्षा तक की छात्राओं ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता विद्यालय की प्रिंसीपल माया देवी वर्मा की देख-रेख में आयोजित की गई। यह जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रबंधक प्रेमचंद वर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 वीं तक के विद्यार्थियों की ए, बी, सी,डी सहित 8 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था।  उन्होंने बताया कि टीम ए की प्रतिभागी ममता, पूजा द्वारा अंकन की गई सुराही सबसे सुंदर थी, जिसे प्रथम पुरस्कार दिया गया। वहीं टीम सी के छात्रा रीतु कुमार, मनीषा द्वारा अंकलन की गई सुराही दूसरे स्थान पर रही। जबकि टीम डी की छात्रा पूनम व अनिता द्वारा अकिंत की गई सुराही तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर विद्यार्थियों को संबोंधित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक प्रेमचंद वर्मा ने कहा कि विद्यालय में हर वर्ष नएसाल के उपलक्ष्य में ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगां ताकि विद्यार्थियों की प्रतिभा में निखार आता रहे। वहीं इस मौके पर स्कूल की प्राचार्या माया देवी वर्मा ने कहा कि सुराही अंकन प्रतियोगिताओं का आयोजन करने से छात्राओं में सुराही अंकन की रूचि बढेगी। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के द्वारा छात्राओं की कला में भी सुधार होगा। प्रतियोगिता के अंत में विद्यालय प्रबंधक व प्रिंसीपल द्वारा विजेता टीमों के प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक प्रेमचंद वर्मा, प्रिंसीपल माया देवी वर्मा, अध्यापक मदन लाल, चिमनलाल, संदीप कुमार, रोहताश, सतीश मरमुंडा, रणजीत सिंह, सुषमा देवी, वर्षा रानी, संतोष इन्सां, सरोज देवी इत्यादि अध्यापक व विद्यार्थी उपस्थित थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा
सिरसा    सहयोग सेवा समिति द्वारा नव वर्ष की पूर्व संध्या पर स्थानीय साहुवाला एकेडमी में एक सांस्कृतिक  कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं जिसमें विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी संस्था के महासचिव अमर साहुवाला, एडवोकेट ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि प्रसिद्ध समाज-सेवी लायन जगदीश मैहता होंगे जबकि अध्यक्षता लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्र्रधान लायन रमेश साहुवाला करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस अवसर पर बच्चों द्वारा अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड भी बनाएं जाएंगें।

गुरू गोविंद सिंह ने समाज की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी
सिरसा। खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोविंद सिंह महाराज के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए अपने संदेश में कहा कि गुरू गोविंद सिंह ने समाज की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। धर्म, संस्कृति व राष्ट्र की आन-बान और शान के लिए गुरु गोविंद सिंह ने अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। इतिहास में ऐसी वीरता और बलिदान कम ही देखने को मिलता है। गुरूपर्व पर निकाली गई शोभा यात्रा का मौहल्ला जंडवाला में श्री शर्मा के कार्यालय पर पहुंचने पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के पुत्र व युवा कांग्रेस नेता राजकुमार शर्मा ने गुरू गं्रथ  के समक्ष शीश नवाए और आशीर्वाद प्राप्त किया। नगर कीर्तन का स्वागत करते हुए राजकुमार शर्मा ने कहा कि वीरता व बहादुरी के परिचायक गुरू गोविंद सिंह जी का जीवन मानवता की भलाई के लिए रहा है। नगर कीर्तन शुरू होने के साथ ही पूरा महानगर वाहे गुरू वाहे गुरू के जयकारे से गूंज रहा था। गुरु ग्रंथ साहब की छत्रछाया में निकाले गए नगर कीर्तन में फूलों की वर्षा कर पालकी साहब का स्वागत किया जाता रहा। पालकी साहब के आगे पांच प्यारे चल रहे थे। दरबार साहब की तरह इस बार नगर कीर्तन में शामिल नरसिंह की नगर कीर्तन की शोभा बढ़ा रही थी। इसके आगे स्कूल के बच्चे बैंड बाजे के साथ खालसाई ड्रेस में चल रहे थे। इतना नहीं चढ़दी कला का प्रतीक गतका पार्टियों इस दौरान तलवार बाजी और दूसरे जौहर दिखा रही थी। इस मौके पर खालसा स्कूल के बच्चों ने भी परेड निकाली। बड़े गुरूद्वारे से शुरू हुई नगर कीर्तन यात्रा पूरे शहर भर में निकाली गई। सांझ सेवा मंडल द्वारा 31 दिसंबर को गुरमत समागत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। श्री शर्मा के कार्यालय पर मा. राजकुमार वर्मा, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, हरीश सोनी, चंद्रभान गोयल, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन प्रधान राम अवतार हिसारिया, बृजदान चारन, प्रदेश कांग्रेस पंचायत सैल के महासचिव मुकेश शर्मा, राजू सैनी, सोनू शर्मा, महेश शर्मा, राधेश्याम वर्मा,प्रधान हरा चारा यूनियन राम रूवरूप शर्मा, सुभाष शर्मा, वैद सैनी सहित अनेक लोगों ने भी शोभा यात्रा के समक्ष शीश नवाए।

शॉल भेंट कर शुभकामनाएं प्रदान की
सिरसा, 30 दिसम्बर। तृप्ता वैल्फेयर सोसायटी की प्रधान तृप्ता चिटकारा और सदस्य कमल मेहता, वीना, मीना शर्मा, परमजीत सिंह, मनजीत कौर ने गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के 47वें जन्मदिन पर सोसायटी की तरफ से शॉल भेंट कर शुभकामनाएं प्रदान की। इस अवसर पर सोसायटी के सदस्यों को संबोधित करते हुए गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि तृप्ता वैल्फेयर सोसायटी महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई, कम्प्यूटर ट्रेनिंग और ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास कर रही है। उन्होंने सोसायटी के सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए इनका और विस्तार करने के लिए कहा।

दसवें दिन पूर्व विधायक ने खोला स्कूल का ताला
-सरकार से स्कूल अपग्रेड करवाने की ली जिम्मेवारी
-कक्षाएं शुरू, ग्रामीणों का धरना समाप्त
नाथूसरी चौपटा : स्कूल अपग्रेड की मांग को लेकर गांव जोगीवाला के स्कूल पर लगाया गया ताला दसवें दिन पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल ने खोला। शुक्रवार को विद्यार्थियों की कक्षाएं प्रारंभ हो गई वहीं पूर्व विधायक द्वारा स्कूल अपग्रेड की जिम्मेवारी लेने पर स्कूल के समक्ष ग्रामीणों का अनिश्चितकालीन धरना भी खत्म हो गया।
राजकीय माध्यमिक विद्यालय से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर गांव जोगीवाला के ग्रामीणों ने दस दिन पूर्व स्कूल के मुख्य द्वार पर ताला जड़ा था। मांग पूरी न होने तक ग्रामीणों ने अनिश्चितकालीन धरना भी शुरू कर रखा था। ग्रामीणों के साथ विद्यार्थी भी कक्षाओं का बहिष्कार कर दस दिनों से स्कूल के समक्ष धरने पर बैठे रहे। शुक्रवार को हलका दड़बा कलां के पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल दूसरी बार धरनारत ग्रामीणों के बीच पहुंचे। बैनीवाल ने सरकार से अगले सत्र तक स्कूल अपग्रेड करवाने की स्वयं जिम्मेवारी लेते हुए धरना समाप्त कर स्कूल खोलने की बात कही। इस आश्वासन पर ग्रामीण सहमत हो गए। पूर्व विधायक ने दस दिन से बंद पड़े स्कूल के मुख्य द्वार का ताला खोला और कक्षाएं सुचारु रूप से शुरू करवाई। पूर्व विधायक ने कहा कि हरियाणा सरकार शिक्षा के उत्थान के लिए वचनबद्ध है और वे स्वयं मुख्यमंत्री से विशेष आग्रह कर इस स्कूल को अपग्रेड करवाएंगे। 
धरनारत ग्रामीण मुशीराम बैनीवाल, गुलाब सिंह, हरबंस खेतलान, कृष्ण दूहन, संदीप शर्मा, यशपाल सिंह, सुमित, विनोद, चिंरजी लाल सहित अन्य ने कहा कि स्कूल अपग्रेड के लिए 21 सदस्यीय कमेटी ने पूर्व विधायक के आश्वासन पर ताला खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व विधायक ने कमेटी को सीएम से मुलाकात करवाकर उनकी लंबित मांग पूरी करवाने की बात कही है जिसके लिए वे उनके साथ मिलकर प्रयास करेंगे। ताला खुलने पर धरने पर बैठे विद्यार्थियों ने तालियां बजाकर खुशी जाहिर की और विद्यार्थी स्कूल बैग लेकर कक्षाओं में पहुंचे। विद्यार्थियों ने भी स्कूल की समस्या को लेकर पूर्व विधायक से वार्तालाप की और उन्हें अवगत करवाया।
इससे पूर्व धरनारत ग्रामीणों को मनाने एवं स्कूल का ताला खुलवाने के लिए बीडीपीओ, डिप्टी डईओ, उपमंडलाधीश, डीईओ ने भी प्रयास किए थे मगर ग्रामीण अपनी जिद्द पर अड़े रहे।
चित्र: गांव जोगीवाला में दसवें दिन स्कूल का ताला खोलते, विद्यार्थियों के  साथ स्कूल प्रांगण तथा धरने पर बैठे ग्रामीणों से वार्तालाप करते पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल।

51 छात्राओं को जर्सियां वितरित
नाथूसरी चौपटा : चौपटा स्थित श्रीतुलसी टी स्टाल की ओर से राजकीय प्राथमिक विद्यालय चौपटा में 51 छात्राओं को जर्सियां वितरित की गई। समाजसेविका वेदवंति स्वामी ने छात्राओं को जर्सी भेंट करते हुए कहा कि व्यक्ति को जरूरतमंदो का सहयोग कर अपने जीवन को सुखद बनाना चाहिए। इस मौके पर विद्यालय की सभी 51 छात्राओं को जर्सियां भेंट की गई। इस मौके पर भेंटकर्ता तुलसी स्वामी, गुलाब सिंह, स्कूल इंचार्ज सुनीता सहित अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

गमले वाले बाबा के डेरे में विशाल लंगर भंडारे का आयोजन किया जाएगा
सिरसा। आगामी 1 जनवरी को गमले वाले बाबा के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में डबवाली रोड़ स्थित गमले वाले बाबा के डेरे में विशाल लंगर भंडारे का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए डेरे के मुख्य सेवक डीके बाबा ने बताया कि जन्मदिवस समारोह की तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता होंगे जो 1 जनवरी को प्रात: अपने कर कमलों से लंगर भंडारे का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शिरकत करेंगे तथा कव्वालियों व भजनों के माध्यम से बाबा का गुणगान भी किया जाएगा। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे इस कार्यक्रम में सपरिवार शामिल होकर धर्मलाभ उठाए व बाबा जी का आशीर्वाद प्रदान करें।

आदर्श पब्लिक स्कूल में सैमीनार का आयोजन किया
सिरसा। आमजन को नशों व अन्य सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक करने के लिए यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा चलाए जा रहे जन जागृति अभियान की कड़ी में आज संस्था की पदाधिकारियों ने हिसार रोड़ पर खन्ना कालोनी में स्थित आदर्श पब्लिक स्कूल में सैमीनार का आयोजन किया। जिसमें संस्था की सदस्यों ने स्कूल के विद्यार्थियों को नशों से होने वाले नुकसान के बारे में बतलाया तथा भविष्य में कभी भी नशों का सेवन न करने का आह्वान किया।
आदर्श पब्लिक स्कूल में आयोजित सैमीनार को संबोधित करते हुए संस्था की पदाधिकारी सुजाता, कमलेश, सुमन, सारिका, पिंकी, रानी व अंजू इत्यादि ने कहा कि नशे बर्बादी का घर है। इनका सेवन करने से जहां शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है वहीं व्यक्ति का सामाजिक, आर्थिक रूप से भी पतन होता है। उन्होंने कहा कि नशों के सेवन से कैंसर जैसे असाध्य रोग हो जाते है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे नशों के करीब भी ना जाए। उन्होंने कहा कि अगर बच्चे दूसरों को भी नशा न करने की सलाह देें। इस अवसर पर संस्था की पदाधिकारियों ने पोस्टरों व बैनरों के माध्यम से नशों के सेवन से होने वाली बीमारियों व शरीर पर पडऩे वाले प्रतिकूल प्रभाव के बारे में विस्तार से बतलाया।
सैमीनार के दौरान स्कूल के प्राचार्य रूप देवगुण ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान में समाज नशों की गर्त में धंसा जा रहा है, उन्होंने कहा कि अगर हम आने वाली पीढी को अगर नशों से बचा लें तो भी काफी हद तक नशों पर रोक लगाई जा सकती है। उन्होंने संस्था द्वारा नशों व अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ चलाए जागृति  अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि संस्था के इस प्रयास से स्वच्छ समाज की स्थापना हो सकती है।
फोटो:- आदर्श पब्लिक स्कूल में आयोजित सैमीनार में बच्चों को संबोधित करती यूथ वीरांगनाएं संस्था की पदाधिकारी व बैनर के माध्यम से नशों से होने वाले दृष्प्रभाव की जानकारी देते सदस्य।

श्रीदुर्गा चालीसा का अखंडपाठ 1 जनवरी को
ओढ़ां-नववर्ष के अवसर पर गांव बनवाला के श्रीदुर्गा मंदिर में 24 घंटे का श्रीदुर्गा चालीसा के अखंडपाठ का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी महाबीर प्रसाद ने बताया कि श्रीदुर्गा चालीसा का पाठ 31 दिसंबर को सुबह सवा दस बजे शुरू होगा और 1 जनवरी की सुबह सवा दस बजे इसका समापन होगा। उन्होंने बताया कि नववर्ष के अवसर पर श्रीदुर्गा चालीसा के पाठ का आयोजन गांव में सुख समृद्धि व आपसी भाईचारे की कामना में किया जा रहा है। इस अवसर पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के जलपान की व्यवस्था मंदिर प्रबंधन की ओर से की जा रही है।

क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 5 जनवरी से
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा राजपुरा में 5 जनवरी को पांच दिवसीय विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट का उद्घाटन किसान सभा के जिलाध्यक्ष प्रह्लाद सिंह भारूखेड़ा करेंगे। यह जानकारी देते हुए क्रिकेट क्लब के प्रवक्ता जगदीश चंद्र कुलरिया ने बताया कि टूर्नामेंट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ट्राफी के साथ 11 हजार रुपए और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 71 सौ रुपए नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि समापन के अवसर पर गांव राजपुरा के सरपंच सहजिंद्र सिंह सेखों विजेता व उपविजेता टीमों को पुरस्कार वितरित करेंगे। इसके साथ ही मैन आफ दी सीरीज और मैन आफ दी मैच को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

नौजवान सभा ने श्रीअखंडपाठ का प्रकाश करवाया
ओढ़ां-ओढ़ां के पुरानी मंडी क्षेत्र में स्थित धर्मशाला में शुक्रवार को श्रीअखंडपाठ का प्रकाश किया गया। नौजवान सभा के प्रधान भोला सिंह ने बताया कि सभा द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से सुख शांति की कामना को लेकर यह आयोजन प्रतिवर्ष करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि श्रीअखंडपाठ का भोग नववर्ष के अवसर पर एक जनवरी को पड़ेगा। उन्होंने बताया कि भोग के अवसर पर गुरुजी का अटूट लंगर बरताया जाएगा जिसमें सभी गांववासी शामिल होंगे।

No comments:

Post a Comment