Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 24.12.2011

सरकार की नीतियों को पूरी पारदर्शिता से लागू कर उनका लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें
सिरसा, 24   दिसंबर।     हरियाणा की शिक्षा एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने अधिकारियों को आह्वान किया कि वे सरकार की नीतियों को पूरी पारदर्शिता से लागू कर उनका लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
    श्रीमती गीता भुक्कल आज सिरसा में पहले दौरे के दौरान जिला के कार्यों को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर एक क्षेत्र में जनकल्याण के लिए नई नीतियां बनाई गई है। सरकार की मंशा है कि इन नीतियों को जन-जन को लाभ हो ताकि राज्य का प्रत्येक व्यक्ति प्रदेश के कल्याण में अपनी भागीदारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को बेहतर चिकित्सा शिक्षा और आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस दिशा में सरकार द्वारा क्रांतिकारी कदम भी उठाए गए हैं जिनके सार्थक परिणाम सामने आएं है।
    उन्होंने कहा कि प्रदेश में राईट टू एजुकेशन एक्ट को लागू किया गया है। इस एक्ट को लागू करने वाला हरियाणा संभवत: देश का पहला प्रदेश है। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर शिक्षा की सुविधाएं मिले। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा राज्य को शिक्षा के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी विश्वविद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राईट टू एजुकेशन के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों, प्रशिक्षण संस्थाओं में 25 प्रतिशत, बीपीएल परिवारों के बच्चों का दाखिला सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ-साथ प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में लड़कियों के लिए 30 प्रतिशत सीटें भी आरक्षित की गई है।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब से गरीब व्यक्ति को शिक्षित करने के उद्देश्य से कई छात्रवृत्ति योजनाएं भी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि डा. भीम राव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना शिक्षा प्रोत्साहन के लिए अनुसूचित जाति तथा शिक्षा प्रोत्साहन योजना शामिल है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगामी सत्र तक अध्यापकों के रिक्त पड़े सभी पदों को भरा जाएगा। कुछ पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया हरियाणा लोक सेवा आयोग व हरियाणा कर्मचारी सेवा आयोग द्वारा जारी की गई है। शीघ्र ही कई पदों के परिणाम घोषित होने वाले हैं।
    शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समाज कल्याण की नीतियों को विशेष रूप से वृद्धावस्था पेंशन के वितरण में पूरी पारदर्शिता अपनाएं। उन्होंने कहा कि सभी ऐसे व्यवस्था स्थापित करें जिससे बुजुर्गों को अपनी पेंशन लेने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने समाज कल्याण से संबंधित अधिकारियों से बातचीत भी की और वृद्धावस्था पेंशन के वितरण में आने वाली बाधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर गांव में दौरा कर लोगों से बातचीत करें उनकी समस्याओं को समझकर दूर करने का काम करें।
    इसके साथ-साथ शिक्षामंत्री ने जिला में चल रहे विकास कार्यांे की भी समीक्षा की और अधिकारियों को कई क्षेत्रों में अद्वितीय विकास कार्य करवाने के लिए सुझाव भी दिए। इससे पहले उन्होंने अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला प्रशासन की तरफ से शिक्षामंत्री श्रीमती गीता भुक्कल का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र सिंह यादव, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, उपमंडलाधिकारी ना. सिरसा श्री रोशन लाल, उपमंडलाधिकारी ना. डबवाली श्री मुनीष नागपाल, प्रसिद्ध समाज सेवी व हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा, पूर्व प्रधान होशियारी लाल शर्मा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रामीण व कृषि क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित होंगे
सिरसा, 24   दिसंबर।     हरियाणा में चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण क्षेत्र एवं कृषि विकास पर 2633 करोड़  4 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है जिसमें से 1529 करोड़ रुपए की राशि कृषि के क्षेत्र में और 1104.86 करोड़ रुपए की राशि ग्रामीण विकास पर खर्च की जा रही है। इस राशि से ग्रामीण व कृषि क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित होंगे।
    यह बात हरियाणा के गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज जिले कीढाणी जस्साराम से गांव भम्बूर तक जाने वाली नवनिर्मित सड़क की आधारशिला रखने उपरांत ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही। श्री कांडा ने आज पांच करोड़ रुपए से भी अधिक की लागत से बनने वाली विभिन्न सड़कों की आधारशिला रखी। उन्होंने जिले के विभिन्न गांव में सड़कों की आधारशिला रखने उपरांत ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनीं और मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने ग्रामीणों को अपने शुभ संदेश में कहा कि विकास के मामले में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं और करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। गांव से गांव तथा गांव से ढाणी व शहर को जोडऩे के लिए नई सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है तथा पुरानी सड़कों की मरम्मत करवाई जा रही है।
    उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक सशक्त करने की दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंचायत समितियों को 50-50 लाख रुपए का वार्षिक अनुदान देने के उद्देश्य से एक अन्य प्रोत्साहन योजना की घोषणा की ताकि उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके। ऐसा पहली बार हुआ है कि पंचायत समितियों को वार्षिक अनुदान दिया गया हो। उन्होंने कहा कि अब पंचायतों को एक ट्यूबवैल योजना के लिए 11,000 रुपए, दो ट्यूबवैल के लिए 15,000 रुपए तथा तीन ट्यूबवैल योजना के लिए 20,000 रुपए मासिक दिए जाएंगे जबकि पहले यह राशि क्रमश: 7,000, 10,000 रुपए तथा 13,000 रुपए मासिक दी जाती थी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004-05 में ग्रामीण विकास विभाग का बजट 164.91 करोड़ रुपए था, जो वर्ष 2011-12 में बढ़कर 587.50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है तथा मार्च 2005 से फरवरी 2011 तक विभाग द्वारा विभिन्न विकास कार्यों पर कुल 1646.06 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की गई है।
    गृह मंत्री ने ढाणी जस्सा व भम्बूर के ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए 2 लाख रुपए गुरूद्वारा में देने की घोषणा की। इसके उपरांत गांव चौबुर्जा व गुडियाखेड़ा के लोगों की समस्याएं सुनते हुए उन्होंने गांव की गलियों के निर्माण के लिए 6 लाख रुपए और पानी की पाइप लाइन के लिए 13 लाख रुपए, जोहड़ की खुदाई के निर्माण कार्य के लिए 4 लाख रुपए तथा गांव के अन्य विकास के लिए 1-1 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ उन्होंने चौबुर्जा स्कूल में बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने व वाटर कूलर लगवाने की भी घोषणा की। उन्होंने शाहपुर बेगू व नेजियाखेड़ा के लोगों की शिकायतों का निपटारा करते हुए 2 लाख रुपए गुरूद्वारा में, दो लाख रुपए के ब्रिस्तान की दीवार के निर्माण के लिए, दो लाख रुपए हरिजन बस्ती के लिए, पांच लाख रुपए धर्मशाला बनाने के लिए और गांव में जिम के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने ताजिया गांव में अम्बेडकर चौक के निर्माण के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने ताजिया, चाडीवाल, मोचीवाला व डिंगमंडी के लोगों की समस्याएं सुनीं और मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने कहा कि आप के गांव के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सभी ग्रामीण विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्वक संपन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि  हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा सिरसा जिला में सड़क निर्माण व मरम्मत कार्य पर 30 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा पांच करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पांच सड़कों का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि ढाणी जस्साराम से भम्बूर तक बनने वाली लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण पर 38 लाख 42 हजार रुपए की राशि खर्च होगी। चौबुर्जा से गुडिय़ाखेड़ा तक साढ़े छह किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण कार्य पर 1 करोड़ 87 लाख रुपए से भी अधिक की राशि खर्च होगी। शाहपुर बेगू से बाजेकां-नेजिया रोड से पौने चार किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण  पर एक करोड़ 18 लाख 30 हजार रुपए की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि चाडीवाल से ताजियाखेड़ा तक बनने वाली सवा चार किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण कार्य एक करोड़ 20 लाख 61 हजार रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा। इसी प्रकार से मोचीवाली से डिंग तक की 1.12 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण पर 28 लाख 30 हजार रुपए से भी अधिक की राशि खर्च होगी। सभी सड़कों के निर्माण कार्य तीन से नौ महीने की अवधि तक पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चालू वित्तवर्ष के दौरान सड़क निर्माण कार्यों पर 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस राशि से 11 सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार से जिला में हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा सड़कों की मरम्मत व मजबूत करने पर भी 18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस राशि से विभिन्न गांवों को मिलाने वाली 162 किलोमीटर लंबी 52 सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। इस योजना के तहत अभी तक 110 सड़कों की मरम्मत का कार्य जिला में पूरा भी किया जा चुका है। इसके अलावा जिला में विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में विभिन्न प्रकार के विकास कार्य भी शुरू किए गए हैं जिनमें कालांवाली, रोड़ी मंडियों के विकास कार्य शामिल हैं।
    इस अवसर पर उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल, कार्यकारी अभियंता रमेश गर्ग, राय सिंह, एसडीओ भूप सिंह बेनीवाल, तहसीलदार ओपी बिश्रोई, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुखदेव शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर प्रमुख समाज सेवी एवं गृह मंत्री के अनुज श्री गोबिंद कांडा, पार्षद राजेंद्र गुर्जर, कॉप्रेटिव सोसायटी के चेयरमेन जय सिंह, प्रेम शर्मा, पार्षद तरसेम गोयल, गुरनाम सिंह, राजेंद्र मकानी, श्याम लाल गोयल, पृथ्वी भाटिया, रामकुमार, लक्ष्मण गुर्जर, सरपंच सुदेश पापला, सरपंच हरभजन लाल, गुरदयाल सैनी, मदन जांगड़ा, नरेश सैनी, अबूब सैनी, भूपेश गोयल, विजय यादव, मनोहर लाल लूथरा सहित विभिन्न गांव के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। ग्रामीणों ने श्री कांडा का जोरदार स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह, पगड़ी व शॉल देकर भी सम्मानित किया।

बाल मजदूरी पर रोक लगाए जाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान के दौरान छापामारी की
सिरसा, 24 दिसम्बर : जिला स्तरीय बंधुआ मजदूरी एवं बाल श्रम प्रथा चौकसी की बैठक के दौरान उपायुक्त महोदय श्री समीर पाल सरो के आदेशानुसार बाल मजदूरी पर रोक लगाए जाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान के दौरान आज नायब तहसीलदार श्री धर्मपाल, लेबर इंस्पैक्टर धर्म सिंह, गैर सरकारी सदस्य श्री ओमप्रकाश एंथोनी व शहर पुलिस की टीम ने सिरसा शहर के भिन्न-भिन्न हिस्सों में छापामारी की। अभियान के दौरान रानियां रोड पर राम आसरे का ढाबा, डबवाली रोड पर वायु स्टेशन के पास लक्की स्वीट्स, युवराज हमचमन चिकन कॉर्नर, बंद गेट पर छाबड़ा नमकीन (छोले-भटूरे) पर निरीक्षण के समय कुल छह बच्चे कार्य कर रहे पाए गए। उक्त संस्थाओं के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए चालान कोर्ट में दायर किए जाएंगे। अन्य कई संस्थानों को भी चैक किया गया। सिविल हस्पताल के सामने रानियां रोड, डबवाली रोड, भगत सिंह चौक, सुभाष चौक, परशुराम चौक आदि चौकों पर कई संस्थानों को चैक किया गया जहां बच्चे नहीं पाए गए। भविष्य में बाल श्रम नियुक्त करने वाले नियोक्ताओं की गुप्त रूप से पहचान करके अचानक छापामारी की जाएगी। मैरिज पैलेसों पर रात के समय भी औचक निरीक्षण किए जाएंगे और अभियान निरंतर जारी रहेगा। बाल श्रमिक नियोक्ता को नियम के अनुसार कम से कम दस हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक का जुर्माना व एक वर्ष तक की कैद का प्रावधान है। निरीक्षण अभियान ऐलनाबाद रानियां, डबवाली, कालांवाली, डिंग आदि शहरों, कस्बों में भी चलाया जाएगा।

गीता के प्र्रति की गई टिप्पणी अशोभनीय
सिरसा: रूस द्वारा पवित्र धार्मिक ग्रंथ श्री मद भागवत गीता के प्रति की गई अशोभनीय व अयर्मादित कार्रावाई तथा टिप्पणी के प्रति अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने रोष जताते हुए कहा कि गीता विश्व के सभी ग्रंथों से बढ़कर है और यह मात्र हिंदूओं का ही ग्रंथ नहीं है बल्कि पूर विश्व की जाति व समुदाय का ग्रंथ है। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में जहां कर्म का संदेश दिया है वहीं उसमें आपसी भाईचार और प्रेम की बात की गई है। पूजा बांसल ने कहा कि रूस ने गीता के बार में मिथ्या प्रचार करके कट्टरपंथता का परिचय दिया है और गीता को उंग्रवादी साहित्य कहकर हीन मानसिकता का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि गीता के प्रति इस तरह की अशोभनीयं टिप्पणी सहन नहीं की जाएगी।
उन्होंने मांग की है कि भारत सरकार रूस द्वारा गीता के प्रति की गई अशोभनीय टिप्पणी व अमर्यादित कार्रवाई के विरूद्ध अपना रोष प्रकट कर और अतिशीघ्र न्यायोचित कदम उठाए।

किसी जरूरतमंद की मदद करने से तीर्थयात्रा का वह पुण्य मिल जाता हैं जो चारो धाम की यात्रा से भी प्राप्त नहीं होता
सिरसा: किसी जरूरतमंद की मदद करने से तीर्थयात्रा का वह पुण्य मिल जाता हैं जो चारो धाम की यात्रा से भी प्राप्त नहीं होता। इसलिए हमें हर वक्त सेवा का कार्य करते रहना चाहिए। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने गत दिवस भाई गोपाल काण्डा के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय प्राईमरी व हाई स्कूल, गांव साहुवाला-2 में जर्सी वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
    उन्होंने कहा कि भाई गोबिन्द काण्डा ने इस ठिठुरती सर्दी में पूरे सिरसा विधानसभा के जरूरतमंद विद्धार्थियों के लिए जर्सियां उपलब्ध करवाकर पुण्य का कार्य किया हैं जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कृपा इसी तरह पूरे विधानसभा क्षेत्र में बनी रहे ताकि समाज के जरूरतमंद लोगो में कोई परेशानी ना हो। इस अवसर पर बच्चों ने देशभक्ति व धार्मिक गीत गाकर व सांस्कृतिक कार्यक्रम करके सब को मन्त्र मुग्ध कर दिया। इस अवसर पर स्कूल में सभी 196 बच्चों को जर्सिया वितरित की गई। इस अवसर पर रामजी लाल सरपंच,रायसिंह राणो, विजय कुमार, सतबीर, बूटा राम, बलजीत, राकेश कुमार, कृष्ण कुमार, खुशी राम सुथार, राजिन्द्र कुमार उपस्थित थे।
            
क्रिसमस का पर्व बडी धूमधाम से मनाया गया
सिरसा:    स्थानीय सावन सीनीयर सैकेण्डरी स्कूल में आज क्रिसमस का पर्व बडी धूमधाम से मनाया गया। कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा पांचवी तक के बच्चों ने इसमें भाग लिया और क्रिसमस पर्व मनाया। स्कूल में सांता क्लॉज भी पधारे और उन्होंने सभी बच्चों को तोहफे  भी दिए। इस अवसर पर विद्धालय में फै न्सी डैस प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें निष्ठा, गौरव, रीतेश ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर विद्धालय की प्राचार्य श्री मति इन्दिरा खुराना ने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियां बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत जरूरी हैं तथा सभी धार्मिक पर्व हमें प्रेम व भाईचारे का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि इसीलिए हमें धार्मिक समभाव का संदेश सभी धर्मों से ग्रहण करना चाहिए तथा हमें इन गतिविधियों में बढ-चढ कर भाग लेना चाहिए।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने सभी बच्चों एवं स्टाफ  को क्रिसमिस-डे की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर लायन अनुराग खुराना, लायन अशोक बांसल, क्लब के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल, क्लब के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी, लायन राजेश मोंगा, अनुराग खुराना, इन्द्र खुराना, राजू गुप्ता, सारिका खुराना, हेमन्त कुमार, शान्ति देवी, अनिता, सीमा शर्मा, सोनिया, मोहिन्द्र कुमार उपस्थित थे।

गर्भ में कन्या की हत्या करना महापाप ही नहीं अपितू कानूनी अपराध हैं
सिरसा: गर्भ में कन्या की हत्या करना महापाप ही नहीं अपितू कानूनी अपराध हैं और गर्भपात तो एक जीते-जागते
नि:र्दोष प्राणी की सुनियोजित हत्या हैं। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा आयोजित बेटी बचाओं अभियान व एनिमिया रोकथाम के तहत स्थानीय सावन हाई स्कूल में सिरसा के एस0 डी0एम0 श्री रोशन लाल ने बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि ये समाज पर कलंक और अभिशाप हैं जिसके लिए कोई माफ ी नहीं हैं और हमें बेटी बचाओं अभिायान को पूरे सिरसा जिले में सभी समाज-सेवी संस्थाओं को साथ में लेकर  चलाना होगा तभी हम इसमें कामयाब हो सकेंगे।
    इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष डा0 ओ0 पी0 चौधरी ने कहा कि आज भी बालिका भ्रूण को खत्म करने का सिलसिला रूक नहीं पा रहा हैं जिसके कारण स्त्री-पुरूष का अनुपात घटता जा रहा हैं अरौर जनगणना 2011 के अनुसार भारत मेंं इस समय 1000 लडकों के पीछे 914 लडकियां ही रह गई हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्यवक्ता व लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने कहा कि जब हम किसी व्यक्ति को जीवन नहीं दे सकते तो उसकी हत्या कैसे कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर कन्या भ्रूण हत्या की ऐसी ही स्थिति जारी रही तो वह दिन दूर नहीं जब हमारी समुचि सांस्कृतिक  विरासत दम तोडने के लिए बाध्य होगी और समाज का सारा ताना-बाना छिन्न-भिन्न हो जाएगा।
    इस अवसर पर डा0 अंजनी अग्रवाल ने एनिमिया के रोकथाम व इसके उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि 80 प्रतिशत बच्चे आज भी एनिमिया के रोग से पीडित हैं और हमें इसकी जांच नियमित करवानी चाहिए। इस अवसर पर क्लब के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल ने कहा कि भ्रूण हत्या को रोकने के लिए महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं और बालिकाओं की गरिमा स्थापित करने हेतू हमें अधिक से अधिक प्रचाार करना होगा ताकि इसके दुष:परिणाम मानव जाति को ना भुगतने पडे। इस अवसर पर विद्धालय की छात्रा सोभी गाबा,हर्षिता, राजमित, प्रियंका, अन्जू गुप्ता ने भी अपने विचार रखें।
    इस अवसर पर क्लब के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी ने क्लब द्वारा किए गए समाजसेवी कार्यो की जानकारी दी। इस अवसर पर क्लब के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला व अध्यक्ष लायन इन्द्र कुमार गोयल ने मुख्यातिथि श्री रोशन लाल एस0डी0एम0, डा0 ओ0 पी0 चौधरी, डा0 अन्जनी अग्रवाल एवं सावन हाई स्कू ल के संचालक अनुराग खुराना को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लायन अशोक बांसल, लायन जगदीश वर्मा, लायन राजेश मोंगा, लायन रमेश साहुवाला,लायन इन्द्र कुमार गोयल, लायन भारत भूषण ऐलावादी, तृप्ता चिटकारा, सन्दीप कुमार, जानवी, सोनिया उपस्थित थे। अन्त में क्लब के सचिव लायन भारत भूषण ऐलावादी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

निराले बाबा पहुंचे मेहता निवास, दिया आशीर्वाद
सिरसा। स्वामी दिव्यानंद विजय जी महाराज निराले बाबा ने कहा कि सदैव सदकर्म करें तथा नशोंं से दूर रहे। निराले जी महाराज ने उक्त उदगार कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता के निवास पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहे। मेहता निवास पधारने पर भूपेश मेहता व उनके परिजनों ने उनका स्वागत किया। श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए निराले बाबा ने कहा कि भागवत कथा करे, गौसेवा करे तो मनुष्य का कल्याण अवश्य होगा। उन्होंने कहा कि राजनीति अगर धर्म की राह पर चले तो आदर्श समाज की स्थापना होगी, सबका कल्याण होगा। इस मौके पर भूपेश मेहता के पुत्रों गीतांशू मेहता, अनन्य मेहता व अन्यों ने निराले बाबा जी की वंदना की। इस मौके पर पूर्व पार्षद कृष्ण सिंगला, रमेश गोयल, विनोद मेहता, रमेश सिंगला, राज कुमार बांसल, अमित मित्तल, प्रेम सैनी, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हर युवा बनना चाहता है खिलाड़ी: भूपेश मेहता
सिरसा। हरियाणा खेत मजदूर यूनियन के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने निकटवर्ती गांव भंभूर में भंभूर युवा क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने खेल आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर के कुशल नेतृत्व में सिरसा में खेलों को बढ़ावा मिला है, जिसके परिणामस्वरूप आज सिरसा का हर युवा खिलाड़ी बनने की सोच रहा है। इससे पूर्व गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। भूपेश मेहता ने क्रिकेट प्रतियोगिता का रिबन काटकर स्वागत किया तथा प्रतियोगिता के पहले मैच में टीटूखेड़ा व मंगाला की टीमों के बीच टॉस करवाया, जिसे टीटूखेड़ा ने जीता और बेटिंग की। इस अवसर पर श्री मेहता ने भी क्रिकेट में अपने हाथ आजमाए। क्लब के प्रधान पवन मिरोक, उपप्रधान गोल्डी ठाकुर व अन्यों ने उन्हें पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। इसके पश्चात श्री मेहता ने पैक्स चैयरमैन एवं पूर्व सरपंच बलविंद्र सिंह के निवास पर पहुंचकर जलपान ग्रहण किया। इस मौके पर भंभूर के सरपंच पूर्णचंद, सुखचैन सिंह नंबरदार, सावन सिंह नंबरदार, राज कुमार चौधरी, बलविंद्र स्लैच, राजेंद्र इन्सां, दर्शन चमकीला, गुरप्रीत सिंह प्रधान, मिठू पंच, प्रकाश कंबोज, जसपाल औलख, राजेश भंभूर, रणजीत संधा, सिमरणजीत सिंह, बलवीर सिंह, सहित हरियाणा नबरदार एसोसिएशन के जिलाप्रधान जूगनु नंबरदार, विनोद भाटिया, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर कुमार, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सिरसा में सुनाई दी 'हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशापÓ सफाई महा अभियान की गूंज
* लाखों सेवादारों ने बुहारी धर्मनगरी
* बाहर और अंतकरण की सफाई अति जरूरी, महा अभियान का उद्देश्य जागरूकता: संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे सफाई महा अभियान 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ के पांचवे चरण में धर्मनगरी सिरसा में सफाई महा अभियान चला। जिसका आगाज स्थानीय लालबत्ती चौक से संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने स्वयं अपने पावन कर कमलों से झाडू लगाकर तथा सेवादारों को हरी झंडी दिखलाकर किया। इस अवसर पर पूज्य गुरूजी ने सफाई महा अभियान से संबधित स्लोगन लिखे गुब्बारे आसमान में छोड़े। पूज्य गुरूजी ने सफाई महा अभियान में भाग लेने के लिए आए सेवादारों को अपने पावन आशीर्वाद से लाभांवित किया। इस सफाई महा अभियान में जिला प्रशासन व नगर परिषद द्वारा भरपूर सहयोग दिया गया।
डबवाली रोड़ स्थित लालबत्ती चौक पर प्रात: करीब  9 बजे सफाई महा अभियान  'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ का आगाज करते हुए संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि धन्य है वे मां बाप, जिनकी औलाद दूसरों का भला, परमार्थ करने में जुटी हुई है। ऐसे सेवादारों का ईश्वर, अल्लाह, मालिक अवश्य भला करेंगे तथा उन्हें किसी भी तरह की कोई कमी नही रहेगी। पूज्य गुरूजी ने कहा कि ये वो परवाने है, जो इन्सांनियत की भलाई के कार्यों के लिए पल में दौड़े चले आते है। उन्होंने बताया कि सिरसा में सफाई महा अभियान चलाने के बारे में कल दोपहर बाद निर्णय लिया गया था तथा सेवादारों को रात को इस महा अभियान का संदेश मिला था, परंतु सेवादार लाखों की संख्या में पहुंच चुके है।
पूज्य गुरूजी ने आह्वान किया कि जिस पर हम अपने रसोईघर की सफाई करते है, उसी तरह अपने घर के आसपास के वातावरण की भी सफाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत को पूरे विश्व में गुरू का दर्जा दिया जाता है परंतु विदेशों से आने वाले लोग इसे गंदा, डर्टी कहते है तो दुख होता है। उन्होंने कहा कि वैसे तो फकीरों के लिए सारा संसार ही उनका घर होता है परंतु जहां जन्म लिया है, उस देश के लिए उनका फर्ज और भी बढ़ जाता है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि इस सफाई महा अभियान का मुख्य उद्द्ेश्य आम जन को सफाई के प्रति जागरूक करना है। लोग सड़कों पर चलते हुए थूके ना, कूडा कर्कट न फैंके, फल- सब्जियों के छिलके न फैंके, पॉलीथिन का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि कूडा कर्कट फैंकने से अनेक बार लोग हादसों के शिकार बन जाते है, माता कहलाने वाली गाय की मौत हो जाती है, प्रदूषण फैलता है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि गंगाजल को पवित्र माना जाता है परंतु बढ़ती हुई गंदगी से लोग अब इसमें नहाने से भी डरने लगे है, नदियों की सफाई के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं को पकड़कर उन्हे नजदीक जंगलात इलाकों में छोड़ा जाए या गौशाला में भेजा जाए। उन्होंने कहा कि स्वयं सफाई के लिए जिम्मेवार बनें, अगर किसी की सेवा कर नही सकते है तो किसी को सेवा करने का अवसर भी न दें। पूज्य गुरूजी ने कहा कि भगवान की भक्ति और शक्ति से जुड़कर ही लोग महा अभियानों में शामिल हो रहें है।
पूज्य गुरूजी ने कहा कि सभी धर्मों में बताया गया है कि अंदर की खुशियां चाहते है तो बाहर का वातावरण स्वच्छ हो। उन्होंने कहा कि अंतकरण की सफाई भी अति आवश्यक है जो ईश्वर, अल्लाह,राम की भक्ति इबादत से ही हो सकती है। उन्होंने कहा कि 1948 से अंतकरण की सफाई के लिए डेरा सच्चा सौदा द्वारा अभियान चलाया हुआ है। उन्होंने कहा कि निंदा, चुगली, ठगी, बेईमानी, भ्रष्टाचार, नशों, मांसाहार का त्याग करे तभी स्वर्ग जन्नत से बढ़कर जीवन जी सकते है।
पूज्य गुरूजी ने पौधारोपण पर बल देते हुए कहा कि पेड़ पौधे लगाए, उनकी संभाल करें वे आपका, आपके परिवार, समाज का भला जरूर करेंगे।  उन्होंने बताया कि डेरा द्वारा बेसहारा लड़के लड़कियों के लिए शाही आसरा आश्रम बनाया गया है। जनसंख्या नियंत्रण के लिए 'हम एक हमारा एक काफी, दो के बाद माफीÓ का संदेश दिया गया है, उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी महंगाई का मुख्य कारण है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के बारे में उन्होंने कहा कि सच्चे दिल से भ्रष्टाचार को त्यागने तथा सरकार कानून बनाकर उसका सख्ताई से पालन करें तभी भ्रष्टाचार रूक सकता है। पूज्य गुरूजी ने बताया कि अच्छे नेक काम करने वालों को पहले राजा महाराजा रूतबों, पदकों से नवाजते थे परंतु अनेक जगहों पर ऐसे नेक काम करने वालों को रोका जा रहा है। उन्होंने कहा कि धर्मों में नशों को बुरा बतलाया गया है परंतु वर्तमान में नशों के मान्यता प्राप्त ठेके खुले है।
संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि लोग अपने वृद्ध माता पिता को जीते जी अनाथ बना देते है, उन्हें वृद्धाश्रम में छोड आते है यह हमारी संस्कृति पर कुठाराघात है, लाहनत है। उन्होंने कहा कि वृद्धाश्रमों के आगे अनाथ शब्द जोड़ा जाना चाहिए ताकि यहां अपने माता पिता को छोडऩे के लिए आने वाले लोगों को ऐसा करने पर शर्म आए।
पूज्य गुरूजी ने बताया कि सफाई महा अभियान  'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ  के तहत दिल्ली में दो दिन, जयपुर, बीकानेर व गुडगांव में एक एक दिन के महा अभियान चलाए गए थे, जिनके तहत कुछ ही घंटों में सेवादारों ने महानगरों की सफाई कर दी थी। उन्होंने बताया कि सफाई महा अभियान के बाद गंदगी से पैदा होने वाली बीमारियों काफी हद तक कम हुई है, उन्होंने बताया कि दिल्ली में बीते वर्ष डेंगू के 7359 रोगी आए जबकि सफाई महा अभियान के बाद डेंगू रोगियों की संख्या मात्र 753 रह गई। इसी तरह बीकानेर में भी गंदगी से पैदा होने वाले बैक्टेरिया, वायरस का खात्मा हुआ है।
पूज्य गुरूजी ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे परोपकार महा अभियान के तहत विभिन्न मानवता भलाई कार्यों के लिए 4 लाख 67 हजार 041 लोग लिखित में प्रण ले चुके है। इनमें मरणोपरांत नेत्रदान करने वाले 1 लाख 8, नियमित रक्तदान करने वाले 88750, शरीरदान(दिल, फेफडे) दान करने वाले 60178, जीते जी गुर्दादान करने वाले 51,591, रिश्वत न देने का प्रण लेने वाले 85054, रिश्वत न लेने का प्रण करने वाले अधिकारी 737, दहेज न लेने वाले 78638,बच्चा गोद देने का प्रण लेने वाले 79, समलैंगिकता त्यागने वाले 169, भक्तयोद्धा बनने का प्रण लेने वाले 1486, मकान बनाकर देने वाले 23, हम एक हमारा एक का संकल्प लेने वाले 328 लोग शामिल है।
बाक्स:-
हर गली चौक चौराहें पर नजर आया सफाई महा अभियान
सिरसा। शनिवार का दिन सिरसावासियों के लिए अनोखा अनुभव लेकर आया। शहर के विभिन्न इलाकों, सड़कों, गलियों, वार्डों में हर तरफ लोग झाडू लगाते हु नजर आ रहे थे। एक साथ हजारों लोगों को सफाई कार्य में जुटा देख हर कोई अचंभित था, साथ ही उनके इस प्रयास की मुक्तकंठ से प्रशंसा भी कर रहा था। उत्सकुतावश लोगों ने सफाई कार्य में जुटे लोगों से जानकारी भी ली तथा सेवादारों के कार्य को लोग जगह जगह खड़े होकर देखने लगे। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों सब ने इस सफाई महा अभियान को काबिले तारीफ करार दिया। सेवादार जिस भी गली, सड़क से गुजर जाते, चंद ही पलों बाद वहां अलग ही नजारा होता। जो गलियां कूडे कर्कट, धूल मिट्टी से भरी नजर आती थी वे शनिवार को चकाचक नजर आई। चौक चौराहों की सुंदरता तो कई गुणा बढ़ी हुई थी, विभिन्न शहीदों की प्रतिमाओं से अंलकृत चौकों को सेवादारों ने धोकर साफ किया। सफाई महा अभियान में नगर परिषद द्वारा ट्रेक्टर ट्रालियां व डंपर इत्यादि उपलब्ध करवाए गए थे, जिनमें सेवादार कूडा कर्कट इक्कठा करके उनमें डाल रहे थे।
सफाई महा अभियान में जुटे सेवादारों ने शहर का हर कोना कोना चमकाया। पूरे शहर को 8 जोनों व 31 वार्डों में बांटा गया था, जिसमें विभिन्न राज्यों से आए सेवादारों की डयूटियां लगाई गई थी।  सैंकड़ों जिम्मेवार सदस्यों की निगरानी में गठित कमेटियों के नेतृत्व में सेवादारों ने बस स्टैंड, हिसार रोड़, दिल्ली पुल, खैरपुर, बालभवन के मोड़ तक, बरनाला रोड़ टाऊन पार्क, सांगवान चौंक से अंबेंडकर चौंक, डीसी कॉलोनी, कोर्ट कॉलोनी, बांसल कॉलोनी, भगत सिंह कॉलोनी, राम कॉलोनी, चत्तरगढ़ पट्टी, प्रेम नगर, बाटा कॉलोनी, न्यू हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी, जेल तक, रेलवे का एरिया, रोड़ी गेट, सांगवान चौंक से हवाई अड्डा, विष्णु कॉलोनी, अनाज मंडी रोड़, कबीर चौक, जनता भवन रोड़, आरएसडी कॉलोनी, रोड़ी बाजार, गीता भवन वाली गली, आर्य समाज रोड़, डाकघर के पीछे, जेल ग्राऊंड मौहल्ला, भगत सिंह पार्क, शिव चौक से सुरतगढिय़ा चौक, शिव चौक से आईटीआई चौक, पुराना हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी, ए से एफ तक ब्लाक, जेजे कॉलोनी, लार्ड शिवा कॉलेज के बैक साईड, ठाकुर वाली ढाणी तक, गुरूगोबिंद सिंह नगर, सिविल हॉस्पिटल, मार्केटिग, रानियां गेट, सुरतगढिय़ा चौक से घण्टाघर चौक से बाबा तारा कुटिया, गांधी कॉलोनी, खालसा स्कूल, भाखड़ा कॉटन मिल्स वाला एरिया, नेकी राम गुज्जर वाला एरिया, भाटोवाला मौहल्ला, रानियां गेट द्वितीय, घंटाघर घर चौक से गऊशाला रोड़, शिवपुरी तक, चांदनी चौक से बाजार तक, सेठ नंद लाल वाला वार्ड, थेड़ मौहल्ला, पीर बस्ती, खाजाखेड़ा, भादरा गेट, परशुराम चौक से रेलवे पुल तक, अग्रसैन कॉलोनी, ऑटो मार्केट, कीर्ति नगर, भारत नगर, मेला ग्राऊंड, मौहल्ला सिंगिकाट बस्ती, कल्याण नगर, परमार्थ कॉलोनी, शाह मस्ताना जी धाम, पटेल बस्ती, ग्रेवाल बस्ती, सुभाष कॉलोनी के पीछे का सारा एरिया, शाह सतनाम जी धाम से शाह मस्ताना जी धाम तक सेवादारों ने सफाई की।
फोटो:- सफाई महा अभियान हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशाप का शुभारंभ करते, झाडू लगाते, हरी झंडी दिखाते संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां, सफाई महा अभियान के लिए उमड़ा सेवादारों का समुंद्र, शहर के विभिन्न इलाकों में सफाई महा अभियान में जुटे सेवादार। फोटो 7 व 18:- पूज्य गुरूजी के वचनों को सुनते सेवादार

विवेकानंद विद्यालय का परिणाम शानदार रहा
बिज्जूवाली। स्वामी विवेकानंद वरीष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोरीवाला का कक्षा दसवीं प्रथम सैमेस्टर का परिणाम हर साल की तरह इस साल भी शानदार रहा है। विद्यालय के उपप्राचार्य विनोद कुमार शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा दसवीं के कुल 50 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिनमें से 6 विद्यार्थियों ने मैरिट में स्थान प्राप्त किया तथा 37 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी के अंक प्राप्त किए। अंकित कुमार पुत्र महावीर प्रसाद ने 580 अंकों में से 510 अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया, रमन कुमार पुत्र रामकुमार ने 503 अंक लेकर द्वितीय स्थान व रविन्द्र कुमार पुत्र गौतम राम ने 493 अंक लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। उपप्राचार्य ने बताया कि कक्षा दसवीं के विद्यार्थी अंकित कुमार, रमन कुमार, रविन्द्र कुमार, गुरतेज सिंह, हेमंत कुमार और विकास सहित अन्य विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त कर मैरिट में स्थान बनाया। वहीं विद्यालय के प्रबंधक सुलतान सिंह सुथार ने विद्यार्थियों व विद्यालय के स्टाफ सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी परीक्षा का परिणाम जीवन का अंतिम परिणाम नहीं होता अगर कोई विद्यार्थी पहली बार में सफलता हासिल ना भी कर सके तो उसे अपना प्रयास जारी रखना चाहिए, उससे एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि गम के बाद में खुशी अवश्य मिलती है, लेकिन कभी-कभी हमें विफलताओं को भी स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें अपने अंदर समस्याओं पर विजय पाने का साहस रखकर सफलताओं की सीढिय़ों पर चढ़ते जाना चाहिए। प्रबंधक ने यह भी कहा कि विद्यार्थियों में सफल होने का साहस और अप्रत्याशित समस्याओं का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए। ताकि आगे जाकर अपना व अपने गांव के साथ-साथ विद्यालय का नाम रोशन करने का अवसर मिले। इस मौके पर सचिव प्रशांत बेरड़, प्राचार्य बनवारी लाल डोडा व सह सचिव मनोज सुथार ने संयुक्त रूप से कक्षा दसवीं के प्रभारी अनिल कुमार नंदन सहित सभी विषयों के अध्यापकों व विद्यार्थियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी।

इस प्रकार की  परमार्थ सेवा का उदाहरण अन्यत्र नहीं मिल सकता
सिरसा, 24 दिसम्बर। डेरा सच्चा सौदा के हजारों प्रेमियों द्वारा शहर में चलाए गए सफाई अभियान की स्थानीय  निकाय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गोपाल कांडा और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की है। सिरसा के विधायक और गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि डेरा प्रेमियों ने जो शहर में सफाई अभियान चलाया है, इस प्रकार की  परमार्थ सेवा का उदाहरण अन्यत्र नहीं मिल सकता।  इससे न केवल लोगों में स्वच्छता का संदेश जाएगा साथ ही वें अनेक रोगों से भी बच सकेंगे।  इस परमार्थ सेवा से आमजन भी अहम् त्याग कर समान रूप से जनहित में सामुहिक कार्य करने की प्रेरणा भी पाएंगे।

मैकेनिकल वर्करज यूनियन ब्लॉक ओढ़ां की मीटिंग संपन्न
ओढ़ां-ओढ़ां के पीडब्ल्यूडी विश्रामगृह में शनिवार को मैकेनिकल वर्करज यूनियन ब्लॉक ओढ़ां की मीटिंग यूनियन के जिला वरिष्ठ उपप्रधान टहल सिंह बराड़ की अध्यक्षता में हुई। इस मीटिंग में जनस्वास्थ्य विभाग, बी एण्ड आर व सिंचाई विभाग के फील्ड कर्मचारियों ने भाग लिया। मीटिंग को संबोधित करते हुए मैकेनिकल वर्करज यूनियन  के प्रदेश महासचिव कृष्ण लाल गुर्जर ने कहा कि 27 दिसंबर से लेकर 24 जनवरी तक बी एण्ड आर विभाग के तमाम अधीक्षक अभियंताओं का कार्यालय समय के दौरान घेराव करके प्रदर्शन किया जाएगा। कर्मचारियों की मांगों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सभी कर्मियों को 1 मई 1990 से 1200-2040 का वेतनमान देना, रिक्त पदों पर पदोन्नति देना, पांच वर्ष की नियमित सेवा उपरांत कन्फर्म करना, एलटीसी व शिक्षा भत्ते का भुगतान करना, कच्चे कर्मियों को पक्का करना, निजीकरण व ठेका प्रथा समाप्त करना आदि मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 27-28 दिसंबर को अंबाला, 29-30 दिसंबर को कैथल, 2-3 जनवरी को झज्जर, 5-6 जनवरी को हिसार, 9-10 जनवरी को करनाल, 11-12 जनवरी को रोहतक, 16-17 जनवरी को गुडग़ांव, 18-19 जनवरी को रेवाड़ी, 20 जनवरी को भिवानी तथा 23-24 जनवरी को चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया जाएगा। इस मीटिंग में नैब सिंह, हरीराम, बुधराम, आत्माराम और रामेश्वर सहित काफी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे।

जिला में 200 के करीब रॉजीव गांधी सेवा केन्द्र खोलें जाएंगे
ओढ़ां-केन्द्र व प्रदेश की लोक कल्याणकारी कांग्रेस सरकारें ग्रामीण विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं के माध्यम से पूरा पैसा खर्च कर रही हैं और सरकार महात्मा गांधी के ग्रामोत्थान के सिद्धांतों को अक्षरश: पूरा करने को कटिबद्ध है। सिरसा लोकसभा क्षेत्र में चल रही किसी भी योजना के लिए धन की कमी आड़े नही आने दी जाएगी।
                यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांगे्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने ओढ़ां क्षेत्र के गांव बनवाला, रत्ताखेड़ा, मलिकपुरा में करोड़ों रुपयों की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद ने लोगों को क्रिसमस डे और नववर्ष की अग्रिम बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य और सुखमयी जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि नववर्ष में सरकार और नए उत्साह के साथ लोगों के विकास और कल्याण के कार्य करेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डॉ. केवी सिंह ने की। इस अवसर पर सांसद ने क्षेत्र के लोगों की शिकायतें भी सुनी और अधिकारियों को उनके समाधान के निर्देश दिए।
                      डॉ. तंवर ने अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान गांव बनवाला में 14.14 लाख व फूलां में 8.35 लाख की लागत से बनने वाली आरसीसी गलियों का नींव पत्थर रखा। वहीं उन्होंने गांव रत्ताखेड़ा व गोरीवाला में 4.60 लाख की लागत से बनने वाले आंगनवाड़ी भवनों का उद्घाटन किया। उन्होंने गांव रामपुरा बिश्नोइयां में 4.90 लाख की लागत से बने डिलिवरी हट, खंड ओढां के गांव मलिकपुरा में 4.91 लाख रुपए की लागत से बनी अनुसूचित जाति चौपाल का भी उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि जिला में 70 के करीब हर्बल पार्को का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक पार्क पर 10 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी तरह जिला में 200 के करीब रॉजीव गांधी सेवा केन्द्र खोलें जाएगें। ग्राम स्तर पर सेवा केन्द्र का खर्च 10 लाख रूपए व खंड स्तर पर 25 लाख रूपए खर्च किए जाएगें।
                     इस अवसर पर उनके साथ जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा जगसीर सिंह मिठड़ी, डा. सुभाष जोधपुरिया, गोपी राम चाडीवाल, मलिकपुरा सरपंच इकबाल सिंह, बीडीपीओ ओढां बलराज सिंह, निर्मल सिंह घुकांवाली, कौर सिंह कुंडर, हंसराज कंबोज, पवन शर्मा टप्पी, दलजीत सिंह तिलोकेवाला और अवतार सिंह सालमखेड़ा सहित काफी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment