Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 23.12.2011

पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा रही है
सिरसा, 23   दिसंबर।     जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे पॉलिथीन अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रशासन द्वारा स्थानीय दुकानदारों और आमजन को एक पखवाड़े का समय दिया गया है ताकि वे इस समयावधि के दौरान पॉलिथीन के प्रयोग को स्वयं पूरी तरह बंद कर दें। यह बात जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने कही। उन्होंने आमजन व दुकानदारों से अपील की है कि वे पॉलिथीन कैरी बैग के प्रयोग व उत्पादन को जिला में पूरी तरह बंद करें। यदि कोई दुकानदार उत्पादक या आमजन 15 दिन के बाद पॉलिथीन कैरी बैग का प्रयोग करता हुआ पाया जाता है तो उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। निश्चित रूप से ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी और चालान किए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि 20 दिसंबर से पॉलिथीन रोको अभियान शुरू किया जा चुका है। आमजन में पॉलिथीन प्रयोग पर पाबंदी लगाने के उद्देश्य से जागरूकता पैदा करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने सभी व्यापार मंडलों, व्यापार संघों के प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे संबंधित बाजारों में दुकानदारों को पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने बताया कि जिला में सरकार द्वारा पॉलिथीन कैरी बैग रोकने से संबंधित अधिसूचना नं. 16/52/2007-3ई दिनांक 3 जनवरी 2011 की अनुपालना में पॉलिथीन के प्रयोग पर बैन लगा दिया गया है और पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 5 के तहत राज्य सरकार द्वारा जिला में कई अधिकारियों को पॉलिथीन बैग का प्रयोग रोकने में कार्यवाही करने के लिए अधिकृत किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा भी अतिरिक्त उपायुक्त, उपमंडलाधीश, नगराधीश, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, संपदा अधिकारी (हुडा), जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जिला नगर योजनाकार, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंताओं को पॉलिथीन बैग प्रयोग करने वालों के खिलाफ चालान व अन्य प्रकार की विधिक कार्यवाही करने के लिए अधिकृत किया गया है। इनके साथ-साथ जिला में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों तथा नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व नगरपालिका के सचिवों को भी कार्यकारी शक्तियां प्रदान की गई हैं।
    उन्होंने बताया कि जिला में प्लास्टिक कैरी बैग के प्रयोग को रोकने के लिए बाकायदा रोस्टर तैयार किया जा चुका है जिसके तहत अधिकारियों ने पॉलिथीन बैग रोको अभियान शुरू भी कर दिया है परंतु जिला प्रशासन द्वारा आमजन को और भी जागरूक करने के लिए कुछ अवधि की छूट दी गई है। यदि दुकानदार, व्यापारी व आमजन इस अवधि के दौरान पॉलिथीन का प्रयोग स्वयं ही बंद कर देते हैं तो यह प्रशासन के लिए उनका महत्वपूर्ण सहयोग होगा।
    श्री सरो ने कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग जो पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहा है इससे कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है। इसलिए आमजन के साथ-साथ सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पॉलिथीन बैग के प्रतिबंध लगाने में प्रशासन का साथ देना होगा। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले 125 से भी अधिक व्यक्तियों के चालान किए जा चुके हैं जिनमें विक्रेता और स्टॉकिस्ट शामिल हैं।

हाईटैक सुविधाओं से सुसज्जित किसान सेवा केंद्र शुरू करने के साथ-साथ अब वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है
सिरसा, 23   दिसंबर।     सिरसा शहर की अनाज मंडी में सभी प्रकार की हाईटैक सुविधाओं से सुसज्जित किसान सेवा केंद्र शुरू करने के साथ-साथ अब वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा देश की जानी-मानी टयूलिप टेलीकॉम कंपनी के माध्यम से यह सुविधा आज किसान सेवा केंद्र में स्थापित की गई है, अब किसान अपनी समस्याओं व शंकाओं को लेकर चंडीगढ़ में बैठे विभाग के आलाधिकारियों से बात कर पाएंगे। टयूलिप टेलीकॉम कंपनी द्वारा आज वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा का ट्रायल भी किया गया। कंपनी के नेटवर्किंग इंजीनियर जो हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों का कार्य देखेेंगे और तकनीकी रूप से इन वीडियो कांफ्रेंसिंग केंद्रों मेें अपनी सेवाएं देंगे ने बताया कि इस वीडियो कांफें्रसिंग केंद्र में आठ प्रकार के उपकरण स्थापित किए गए हैं। यह वीडियो कांफेंसिंग सुविधा किसान सेवा केंद्र के एक हॉल में स्थापित की गई है जहां 50 से भी अधिक किसान एक समय बैठ कर चंडीगढ़ व पंचकूला में कृषि, उद्यान व अन्य संबंधित विभाग के आला अधिकारियों से बात कर पाएंगे।
    उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सिरसा जिला में यह सुविधा उपलब्ध होने पर किसानों को बधाई दी  और कहा कि सिरसा का किसान सेवा केंद्र तो पहले से ही ऑनलाइन है अब किसानों को वीडियो कांफे्रं्रसिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। निश्चित रूप से यह सुविधाएं कृषि, बागवानी के विकास के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगी और किसानों की आर्थिक स्थिति में और अधिक सुदृढ़ता आएंगी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा के जरिए वरिष्ठ अधिकारी पंचकूला में बैठकर पूरे प्रदेश में किसानों, आढ़तियों व अधिकारियों से सीधे स पर्क में होंगे। 35 लाख रूपए की लागत से तैयार किए गए इन सभी आठ जिलों पर एलसीडी  समेत सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। अगर पंचकूला में कोई मीटिंग होती है तो वहां जाने की बजाए इन केन्द्रों पर ही किसानों, आढ़तियों और अधिकारियों को बुला लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वीडियों कांफे्रंसिंग सुविधा के जरिए किसान व आढ़तियों को दूसरी मंडियों के दाम व अन्य जानकारियां भी आसानी से उपलब्ध होंगी। इस सुविधा के लिए नई अनाज मंडी के मार्केटिंग बोर्ड कार्यालय में कांफें्रस हॉल तैयार किया गया है। इसमें किसानों को समय-समय पर कृषि विशेषज्ञों द्वारा दी जाने वाली जानकारियां भी मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा प्रदेश, देश व दुनिया में हो रही कृषि की हलचलों के बारे में भी समय-समय पर अपडेट किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र के भूगोल विभाग द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर अन्य जिलों की किसानों की तुलना में किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर पाई गई है। जिला का नाम गेहूं व कपास उत्पादन के क्षेत्र में पहले ही देश के प्रथम जिलों में शामिल हो चुका है। गत सीजन में सिरसा जिला गेहूं उत्पादकता के मामले में  केवल प्रदेश में बल्कि देश में प्रथम स्थान पर रहा है जिसकी बदौलत पूरे प्रदेश में गेहूं उत्पादकता की दर में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। इसी आधार पर इस बार राष्ट्रीय स्तर पर गेहूं फसल के रिकॉर्ड उत्पादन में राष्ट्रीय कृषि अवार्ड के लिए हरियाणा राज्य को चुना गया है। सिरसा जिला में गेहूं का उत्पादन 14 लाख मीट्रिक टन से भी पार कर गया है। कृषि विभाग के अनुसार प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता की दर 50.50 क्विंटल रही है जबकि प्रदेश में गेहूं उत्पादकता प्रति हैक्टेयर की दर 46.24 क्विंटल रही है।
    उपायुक्त नेे बताया कि गत रबी सीजन में हरियाणा में 116.30 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई है जबकि पैदावार इससे कहीं अधिक हुई है। प्रदेश में 25 लाख 12 हजार हैक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल की बिजाई की गई। राज्य सरकार की किसान हितैषी नीति के चलते तथा कृषि विभाग के बेहतर कार्यक्रमों के कारण गेहूं उत्पादकता में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है जिससे गेहूं उत्पादन में राज्य का नाम प्रथम स्थान पर आया है। इसी के परिणामस्वरूप हरियाणा को गेहूं उत्पादन के मामले में गत 16 जुलाई को राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जा चुका है।
    उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न मंडियों में गत वर्ष 800 करोड़ से भी अधिक की कपास फसल की बिक्री हुई जिससे किसानों के चेहरों पर और रौनक तो आई ही है प्रदेश के राजस्व में बढ़ौतरी होने से राज्य के विकास को भी गति मिली है। कपास फसल के उत्पादन में जहां राज्य के राजस्व में रिकॉर्ड वृद्धि हुई वहीं जिला में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार की संभावनाएं भी बढ़ी है। इसके साथ-साथ सिरसा प्रदेश का पहला ऐसा जिला है जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या चार दर्जन से भी अधिक हो गई है। इससे पूर्व दो दर्जन से भी अधिक थी।                                                                                                                                                                                     आत्माएं एक शरीर को छोड़कर दूसरे शरीर में प्रवेश करती हैं                                  
सिरसा, 23   दिसंबर।     आत्माएं कभी नहीं मरती। सदैव जिंदा रहती है जैसे इंसान कपड़ा फट जाने पर कपड़ा बदलता है उसी प्रकार आत्माएं एक शरीर को छोड़कर दूसरे शरीर में प्रवेश करती हैं। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा ने डबवाली में हुए अग्रिकांड पीडि़तों की याद में आयोजित सर्वधर्म श्रद्धांजलि सभा में कही।
    उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि पीडि़त परिवारों को इस प्रकार के सदमे सहन करने की शक्ति प्रदान करें और दुख की घड़ी में संयम रखते हुए पीडि़त व्यक्ति की मदद करें। उन्होंने कहा कि हमें अपने दुख व सुख को एक-दूसरे के साथ सांझा करना चाहिए क्योंकि परमपिता परमात्मा की मर्जी के बिना कोई कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि 23 दिसंबर 1995 में यह त्रासदी विश्व की सबसे बड़ी त्रासदी थी जिसे भुुलाया नहीं जा सकता लेकिन बीते हुए समय के साथ-साथ परिस्थितियों का सामना तो करना ही पड़ता है।
    इस अवसर पर डबवाली के उपमंडलाधीश श्री मुनीष नागपाल ने कहा कि इस त्रासदी में परमात्मा की गोद में समाई जिंदगियों तो वापस नहीं ला सकते किंतु पीडि़त परिवारों के दुख-दर्द में भागी बनकर उनकी पीड़ा को कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति का नियम है कि जो संसार मेें आया है उसे एक दिन अवश्य जाना है। मनुष्य को अच्छे कर्म करते हुए समाज की भलाई के लिए कार्य करना चाहिए।
    बीकानेर से आए स्वामी रामेश्वरानंद ने कहा कि ईश्वर की ऐसी ही मर्जी थी, वक्त का ही दोष था, वक्त की चाल बहुत ही बलवान होती है, इस चाल को आज तक संसार में किसी के पास कोई काट नहीं है जो होना है वो होकर ही रहता है, होनी बलवान होती है।
    इस अवसर पर उपस्थितजनों द्वारा दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया और गत दो-तीन दिनों से स्मारक स्थल पर निरंतर हवन, गुरू गं्रथ साहिब जी का अखंड पाठ, गीता का पाठ करवाया गया। श्रद्धांजलि समारोह में तहसीलदार राजेंद्र सिंह, डीएसपी बाबूलाल, बीडीपीओ डबवाली, फायर विक्टिम एसोसिएशन के प्रधान विनोद बंसल, संदीप चौधरी, अग्रिपीडि़त परिवार सहित शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति व  उपस्थित थे।

एनीमिया रोकथाम व बेटी बचाओं अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,    लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा दिनांक 24 दिसम्बर,2011 को स्थानीय सावन हाई स्कूल में प्रात: 9 बजे एनीमिया रोकथाम व बेटी बचाओं अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी लायन्स क्लब सिरसा अमर के सचिव श्री भारत भूषण ऐलावादी ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि सिरसा के एस0डी0एम श्री रोशन लाल जी होंगे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता लायन्स क्लब सिरसा अमर के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल होंगे। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओं अभियान पर मुख्यवक्ता लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला जी अपने विचार रखेंगे। इस अवसर पर डा0 ओ0 पी0 चौधरी व डा0 अन्जनी अग्रवाल बच्चों को एनिमिया के बारे में जागरूक करेंगे। इस कार्यक्रम मेें सावन हाई स्कूल के बच्चों द्वारा एक कोरियोग्रफ ी भी प्रस्तुत की जाएगी।

वैश्य समाज ने लौह पुरुष पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित किए
सिरसा। अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल की अध्यक्षता में गत दिवस हुई बैठक के दौरान भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं स्वतंत्र भारत के  प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष स.वल्लभ भाई पटेल क ी पुण्यतिथि पर अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। पूजा बांसल ने स. वल्लभ भाई पटेल के जीेवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स. पटेल बर्फ से ढके हुए एक ज्वालामुखी की तरह थे और नवीन भारत के निर्माता थे। उनका राष्ट्रीय एकता में महत्वपूर्ण योगदान रहा। उनके  कार्यों से प्रभाेिवत होकर उन्हें लोगों ने लौह पुरुष की संज्ञा दी। देश उनका सदैेव ऋणी रहेगा। बैठक में आरती गोयल, किरण गोयल, घनश्याम एेरन, अर्जुन गोयल, सतीश बांसल, मुकेश बांसल अमृत मितल, शंकर गोयल, राजेंद्र मितल, मनोज बांसल, राजेश मितल, मंगत राय गोयल, रीना, रीटा, सचिन बांसल, अर्चना बांसल, अरिहंत बांसल, मुकेश अग्रेवाल आदि उपस्थित थे। बैठक में अग्रवाल वैश्य समाज को संगठित करने के लिए विचार विमर्श किया गया और आगामी वर्ष में बैठकें आयोजन करके समाज को एकजुट करने का फैसला लिया गया।

जरूरमंद लोगों को गर्म वस्त्र बांटे
सिरसा। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में उनके समर्थक जनसेवा में जुटे हुए हैें और सर्दी के मौसम में विभिन्न स्थानों पर जाकर जरूरमंदों को गर्म वस्त्र वितरित कर रहे हैं। शुक्रवार को कांडा समर्थक राजकीय माडल स्कूल अनाज मंडी, बहुतनीकी कॉलेज के पास स्थित आश्रम, गांव चाडीवाल सहित करीब आधा दर्जन गांवों में गए। इन सब को सुबह श्री बाबा तारा कुटिया से कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने लेडिज स्वेटर, जर्सी और कंबल देकर रवाना किया। शुक्रवार के दिन कांडा समर्थकों ने तीन हजार से अधिक जरूरमंद लोगों को गर्म वस्त्र बांटे। इस दौरान पार्षद गुरनाम सिंह,प्रेम शमा, हुकम चंद वर्मा, राम कुमार खैरेकां, जय सिंह चेयरमैन, सतपाल ठेकेदार, भूपेश गोयल, सरपंच हरजिन्द्र ङ्क्षसह बब्बू, ओम डाबला, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लछमण गुर्जर सहित अनेक समर्थक मौजूद थे।

हरीश तनेजा प्रधान व सुरेश गोयल बने रोटरीक्लब सिरसा सीनियर के सचिव
सिरसा। गत रात्रि डबवाली रोड होटल अरोमाइन में रोटरी क्लब सिरसा सीनियर के प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में क्लब की पारिवारिक सभा सम्पन्न हुई। इस सभा में राष्ट्रीय गान के पश्चात खाजाखेड़ा स्थित गौशाला में 40 कमरे बनाने हेतु, बैंकाक में होने वाली रोटरी इंटरनेशनल कन्वेंशन व वर्ष 2012-13 के प्रधान का चयन करने आदि तथ्यों पर विचार-विमर्श हुआ एवं सर्वसम्मति से हरीश तनेजा को प्रधान व सुरेश गोयल को सचिव नियुक्त किया गया, जो एक जुलाई 2012 से अपना कार्यभार संभालेंगे। इस अवसर पर पूर्व गवर्नर डॉ. सुभाष नरूला ने मधु मेहता को इन्नरव्हील चेयरमैन व किरण तनेजा को आईएसओ बनने पर बधाई दी व रोटरी की अन्य गतिविधियों पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात चेयरमैन निर्वाचित मधु मेहता व प्रधान निर्वाचित हरीश तनेजा ने आगामी वर्ष 2012-13 की कामयाबी के लिए सहयोग की अपील की व अपनी योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। डीएमए की प्रिंसिपल शशि भूषण शर्मा ने बच्चों के विकास के लिए उच्च महत्वपूर्ण टिप्स दिये और इस संदर्भ में सेमीनार आयोजित करने के लिए भी आह्वान किया। इस सभा में शशि भूषण शर्मा, देवेन्द्र मिगलानी, ओमप्रकाश और महीपाल नए सदस्यों के रूप में शामिल किये गये। सभा के अंत में म्यूजिकल ग्रुप द्वारा क्रिसमिस व नव वर्ष के उपलक्ष्य में सभी पारिवारिक सदस्यों का मनोरंजन भी किया गया एवं सभी उपस्थित बच्चों व महिलाओं ने आकर्षक खेलों का भी आनंद लिया। इस सभा में डॉ. सुभाष नरूला, अश्वपत सिंह राठौड़, ओमप्रकाश मक्कड़, हरीश तनेजा, देवराज चौधरी, हरीश अरोड़ा, हरीश गुप्ता, सुरेश गोयल, डॉ. गोबिंद गुप्ता, सोहन चुघ, धर्मचंद, दिनेश धमीजा, पराशर महीपाल, ओमप्रकाश खट्टर, देवेन्द्र मिगलानी, महीपाल के अलावा पूर्व इन्नरव्हील चेयरमैन नीशा राठौड़, चेयरमैन निर्वाचित मधु मेहता आदि पारिवारिक सदस्य मौजूद थे।

डेरा अनुयायी पुराने रस्मों-रिवाजों के बंधनों को तोड़कर मानवता भलाई के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं
सिरसा। संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलते हुए डेरा अनुयायी पुराने रस्मों-रिवाजों के बंधनों को तोड़कर मानवता भलाई के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी में आज सिरसा में दो परिवारों ने अपने परिजनों की मृत्यु के उपरांत उनका अंतिम संस्कार करने की बजाए, उनके शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतु दान देकर अनुकरणीय उदाहरण पेश किया। यही नहीं बेटियों को बेटों के समान हक देने की रीत को आगे बढ़ाते हुए इन दोनों शरीरदानियों की बेटियों ने अर्थी को कंधा भी दिया।
    इस बारे में जानकारी देते हुए ब्लॉक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने बताया कि ग्रेवाल बस्ती निवासी नरेश नारंग (38) ने आज प्रात: चोला छोड़ दिया, जिनकी इच्छानुसार उनके परिजनों द्वारा उनका शरीर मेडिकल रिसर्च हेतु अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भेजा गया। वहीं उनकी अर्थी को उनकी बेटी प्रियंका ने कंधा देकर समाज को नई दिशा देने का काम किया। शरीरदान करने से पूर्व साध-संगत ने नरेश इन्सां अमर रहेगा के नारे लगाए और अपने मालिक को याद करते हुए अरदास की। इसके उपरांत उनके शरीर को शाह मस्ताना जी धाम ले जाया गया, जहां से उन्हें आगे अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भेज दिया गया। इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी कमलेश रानी इन्सां, बहन ऊषा, बेटा सागर, भाई श्यामसुंदर, भूषण, सात प्रेमी सुरेन्द्र ठकराल इन्सां, प्रेम इन्सां, सुरेन्द्र छाबड़ा इन्सां, प्रेम गांधी इन्सां, अशोक इन्सां, विक्रम इन्सां, कृष्ण खुराना इन्सां, ओमप्रकाश इन्सां, कश्मीर चंद इन्सां, सुशील इन्सां, नीरज इन्सां, हरीश इन्सां, विरेन्द्र इन्सां, बहन आशा इन्सां, मीनू इन्सां, जिला सुचान बहन वीना इन्सां सहित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग के सदस्य एवं साध-संगत उपस्थित थी।
    वहीं कल्याण नगर निवासी अजीत कौर इन्सां (80) ने आज इस नश्वर संसार को त्याग दिया। उनके परिजनों द्वारा उनकी इच्छानुसार उनका शरीर भी मेडिकल रिसर्च हेतु भेज दिया गया। अजीत कौर इन्सां की 6 बेटियां व एक बेटा है। उनकी बेटियों द्वारा उनकी अर्थी को भी कंधा दिया गया। अजीत कौर इन्सां के शरीर को पहले शाह मस्ताना जी धाम लाया गया, उसके पश्चात उनके शरीर को मेडिकल कॉलेज अग्रोहा में भेज दिया गया। इस मौके पर सात मैम्बर जसमेर सिंह इन्सां, दर्शन इन्सां, नरेश गांधी इन्सां व शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फैयर फोर्स विंग के जिम्मेवार राजेश इन्सां सहित अनेक साध-संगत उपस्थित थी।

गृह राज्यमंत्री कल शनिवार को सिरसा में
कई सड़कों का होगा शुभांरभ व अग्रसेन स्कूल के वार्षिक समारोह में करेंगे शिरकत
सिरसा। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा कल सिरसा में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। श्री कांडा कल शनिवार सर्वप्रथम जिला में विभिन्न गांवों में जाने वाली पांच नई बनने वाली सड़कों का शुभारंभ करेंगे। गौरतलब है कि गांव राम नगरिया, चौबुर्जा, शाहपुर बेगू, चाडीवाल व मोचीवाली में खसता हो चुकी सड़कों का सिरसा के विधायक एवं  गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने  निर्माण कार्य मंजूर करवाया है। 17 किलो मिटर लंबी इन सड़कों के निर्माण में पांच करोड़ रुपये की लागत आएगी। श्री कांडा कल प्रात: 10:30 बजे रामनगरिया से शुभारंभ का सिलसिला शुरू करेंगे। इसके बाद दोपहर को वे गांव जोधकां व कुसुंभी में जाएंगे। शाम को श्री कांडा महाराजा अग्रसेन कन्य विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में  शिरकत करेंगे। यह जानकारी देते हुए हरियाणा  प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बताया कि 29 दिसंबर को गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन के अवसर पर 25 हजार से अधिक जरूरतमंदों को गर्म वस्त्र वितरित किए जाएंगे। गोबिंद कांडा ने बताया कि गर्म वस्त्र वितरित करने का सिलसिला 21 दिसंबर से शुरू है और 29 दिसंबर तक यह दौर जारी रहेगा।

भूपेश मेहता ने चाडीवाल में किया क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ
सिरसा। हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने निकटवर्ती गांव चाड़ीवाल में युवा क्रिकेट कल्ब चाडीवाल द्वारा आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ रिबन काटकर किया। श्री मेहता ने मैच की पहली गेंद खेलकर प्रतियोगिता का विधिवत आरंभ किया। आगामी 28 दिसम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का पहला मैच दड़बा व चाडीवाल की टीम के बीच खेला गया, जिसका टॉस श्री मेहता ने करवाया, टॉस जीतकर चाडीवाल टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि आज क्रिकेट का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने प्रदेश में खेलों को बढावा देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए है, जिनके परिणामस्वरूप प्रदेश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में छिपी खेल प्रतिभाएं निखर कर सामने आई है। इस अवसर पर ग्रामीणों ने भूपेश मेहता का फुल मालाएं पहनाकर स्वागत किया तथा उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर युवा क्रिकेट कल्ब चाडीवाल के प्रधान राहुल बैनीवाल, उपप्रधान दीपक बैनीवाल, सरपंच बजरंग लाल, पंच नरसी राम, प्रताप, रामेश्वर, औमकार, वीर सिंह, जय सिंह चहल, अजय, कप्तान जयसूर्या, सुबेदार नागमल, सहित राजू बाजेकां, संदीप ताजिया, निजी सचिव प्रेम सैनी, गुरमेल ङ्क्षसह, संदीप इंदौरा, अनिल शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इसके पश्चात भूपेश मेहता ने दीपक बैनीवाल के आवास पर जलपान किया साथ ही पार्टी कार्यकर्ता राजेंद्र बैनीवाल के निवास पर पहुंचकर उनकी पत्नी के निधन पर शोक जताया। श्री मेहता अपने ग्रामीण दौरे के दौरान गांव ताजिया भी पहुंचे तथा अनेक कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए।

सड़क निर्माण व मरम्मत कार्य पर 30 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा, 23   दिसंबर।     हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा सिरसा जिला में सड़क निर्माण व मरम्मत कार्य पर 30 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि पांच करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पांच सड़कों का निर्माण कार्य कल 24 दिसंबर को हरियाणा के स्थानीय निकाय, गृह व उद्योग राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा द्वारा अपने कर कमलों से शुरू किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि श्री गोपाल कांडा ढाणी जस्साराम से भम्बूर तक बनने वाली लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क की आधारशिला रखेंगे। इस सड़क के निर्माण पर 38 लाख 42 हजार रुपए की राशि खर्च होगी। चौबुर्जा से गुडिय़ाखेड़ा तक साढ़े छह किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य श्री कांडा द्वारा चौबुर्जा में शुरू किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण कार्य पर 1 करोड़ 87 लाख रुपए से भी अधिक की राशि खर्च होगी। शाहपुर बेगू से बाजेकां-नेजिया रोड से पौने चार किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण शाहपुर बेगू से शुरू किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण पर एक करोड़ 18 लाख 30 हजार रुपए की राशि खर्च होगी।
    उपायुक्त ने बताया कि चाडीवाल से ताजियाखेड़ा तक बनने वाली सवा चार किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य एक करोड़ 20 लाख 61 हजार रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा। इस सड़क का निर्माण कार्य गृह, उद्योग राज्यमंत्री द्वारा चाडीवाल से शुरू किया जाएगा। इसी प्रकार से मोचीवाली से डिंग तक की 1.12 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण मोचीवाली में शुरू किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण पर 28 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च होगी। सभी सड़कों के निर्माण कार्य तीन से नौ महीने की अवधि तक पूरे कर लिए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि चालू वित्तवर्ष के दौरान सड़क निर्माण कार्यों पर 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस राशि से 11 सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार से जिला में हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा सड़कों की मरम्मत व मजबूत करने पर भी 18 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस राशि से विभिन्न गांवों को मिलाने वाली 162 किलोमीटर लंबी 52 सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। इस योजना के तहत अभी तक 110 सड़कों की मरम्मत का कार्य जिला में पूरा भी किया जा चुका है। इसके अलावा जिला में विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में विभिन्न प्रकार के विकास कार्य भी शुरू किए गए हैं जिनमें कालांवाली, रोड़ी मंडियों के विकास कार्य शामिल हैं।

19 पेटी शराब सहित एक काबू
ओढ़ां-गांव जंडवाला जाटान में पुलिस ने 19 पेटी शराब ठेका देसी बरामद करके 48 वर्षीय रामनाथ पुत्र बंसी लाल को गिरफ्तार करके उसका आबकारी अधिनियम के तहत चालान काट दिया। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि पुलिस चौकी जंडवाला जाटान के इंचार्ज एएसआई कश्मीरी लाल ने मुखबिरी के आधार पर गांव में स्थित दुकान व आटा चक्की पर छापा मारा और वहां से 19 पेटियों में 228 बोतल नाजायज ठेका शराब देसी बरामद की और मालिक 45 वर्षीय रामनाथ को मौके पर गिरफ्तार कर लिया।

पशु जांच शिविर का आयोजन किया गया
ओढ़ां-गांव चोरमार के पशुधन केंद्र में पशु जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में राजकीय पशु चिकित्सालय किंगरे के इंचार्ज डॉ. सुखविंद्र चौहान की देखरेख में पशुओं का इलाज किया गया। इस अवसर पर 86 भेड़ बकरियों को कृमि नाशक दवा पिलाई गई। इसके अलावा पांच भैंस और 8 गायों को बांझपन का इंजेक्शन दिया गया और 84 अन्य पशुओं की जांच करके उन्हें नि:शुल्क दवा दी गई। इस अवसर पर 26 भैंसों व गायों का एक वर्ष का बीमा किया गया।
    बीमा के बारे में पूछे जाने पर डॉ. सुखविंद्र चौहान ने बताया कि यह बीमा पशुओं की कीमत के हिसाब से निर्धारित राशी का किया जाता है। उन्होंने बताया कि बीमा की कुल राशी का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार और 25 प्रतिशत राज्य सरकार खर्च करती है तथा 25 प्रतिशत पशु पालक को देना होता है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों की गाय भैंसों का बीमा पूरी तरह नि:शुल्क किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह स्कीम गांवों में काफी प्रचारित हो रही है और इस स्कीम के तहत अब तक ओढ़ां में 25 और किंगरे में 5 पशुओं के बीमे करवाए गए हैं। इस अवसर पर वीएलडीए दरिया सिंह, बनवारी लाल और फतेह चंद सहित अनेक कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment