Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 27.12.2011

गांव फूलकां में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,  27 दिसंबर।     जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आगामी 15 जनवरी 2012 को जिले के गांव फूलकां में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। आयोजित लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विविभन्न लंबित पड़े मामलों को मौके पर ही निपटाए जाएंगे।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि  15 जनवरी को आयोजित लोक अदालत में गांव फूलकां के आसपास लगते गांवों के लोगों को लंबित पड़े मामलों का निपटारा किया जाएगा।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि  आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे 15 जनवरी को आयोजित ग्रामीण लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के हरियाणा निवासी छात्रों से आवेदन आंमत्रित किए
सिरसा, 27 दिसम्बर।      जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के हरियाणा निवासी छात्रों से आवेदन आंमत्रित किए है, यह योजना और हरियाणा सरकार की सत्र 2011-12 के लिए अनुसूचित  जाति उपयोजना सौ प्रतिशत केंद्र द्वारा प्रायोजित हैं। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के तहत हरियाणा में स्थित एआईसीटीई  से अनुमोदित विभिन्न  सस्ंथानाओं में पढ़ रहे पोलीटैक्रिक डिप्लोमा, डी फोर्मेसी, बी फार्मेसी, एम फार्मेसी , बीएचएमसीटी, डी एचएमसीटी, बी ई, बी टैक, एमई, एमटैक, पीएचडी केवल इंजिनियरिंग पाठयक्रम, एमबीए, एमसीए(हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त और नियमित रूप से) पाठयक्रमों के छात्र पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्र के परिवार की सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय दो लाख  रूपये से कम होनी चाहिए और हरियाणा सरकार की अनुसूचित जाति उपयोजना में केन्द्रीकृत परामर्श के माध्यम से परिवार की वार्षिक आय दो लाख से 2. 40 लाख रूपये के बीच होने पर भर्ती की जाएगी।
    उपायुक्त बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। इसके साथ-साथ अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। डा. मेधावी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए वर्ष 2011-12 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है जबकि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए 15 जनवरी 2012 आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
    उन्होंने  ने बताया कि डा. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि यह योजना वर्ष 2009-10 में आरंभ की गई। इसका मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गांे के छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहन करना है। यह स्कीम मैरिट पर आधारित है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र संबंधित जिला कल्याण अधिकारी तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाए जा रहे हैं। आवेदन फार्म विभाग द्वारा नि:शुल्क दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस जिले के लिए वर्ष 2011-12 में 30 लाख रुपए की राशि अलॉट की गई है जैसे-जैसे आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं उनकी राशि स्वीकृत करके बैंक खाते के माध्यम से वितरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि डा. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत ऐसे छात्रों को जिनके माता-पिता की आय 2 लाख रुपए से अधिक न हो और 230 रुपए से 1200 रुपए तक प्रति माह तक छात्रवृत्ति दी जाती है। उन्होंने बताया कि छात्र को ट्यूशन फीस और अन्य जरूरी नान रिफण्डेबल फीसों में छूट होती है। पत्राचार पाठ्यकम से पढऩे वाले छात्रों को 750 रुपए वार्षिक भत्ता पुरस्कार के रूप में दिया जाता है तथा इसके साथ-साथ कोर्स फीस की भी प्रतिपूर्ति की जाती है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 में जिले के लिए 2 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि अलॉट की गई है जिसमें से अपै्रल से नवंबर तक 242 छात्र-छात्राओं को 63 लाख 49 हजार 313 की राशि वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 15 जनवरी 2012 तक अपना फार्म जमा करवाना होगा।

राष्ट्रीय स्तर की सर्कल स्टाइल कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,27 दिसंबर। कबड्डी जैसे पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए सिरसा लोकसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की सर्कल स्टाइल कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा जिसमें हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान जैसे राज्यों से अनेक नामचीन खिलाड़ी अपनी प्रतिभाओं का जौहर दिखाएंगे। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के  सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने अपने निवास स्थान पर लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने रतिया में कांग्रेस पार्टी की एेतिहासिक जीत के लिए कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपाई और उनका आभार व्यक्त किया।
                        सांसद तंवर ने कहा कि कबड्डी पारंपरिक खेल है और ग्रामीण खिलाडिय़ों ने इस खेल को जिंदा रखा हुआ है। अगर पारंपरिक खेलों को महत्व दिया जाए तो ग्रामीण खिलाड़ी उभर सकते हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र में इस पारंपरिक खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए फरवरी माह में एक विशाल राष्ट्रीय स्तर की सर्कल स्टाइल कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा।
                 सांसद तंवर ने कहा कि कार्यकर्ता किसी भी पार्टी के लिए रीढ़ का काम करते हैं और जमीनी जंग उन्हीं के हौसले पर लड़ी जा सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव जाकर जिस प्रकार से पार्टी को मजबूत करने के लिए काम किया उसके लिए वे बधाई और साधुवाद के पात्र हैं। सांसद ने कहा कि रतिया में लगातार विकास के काम मजबूती के साथ किए जाएंगे। देश और प्रदेश में कांग्रेस पार्टी आम आदमी के हितों को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है और यही कारण है कि देश में हर व्यक्ति कांग्रेस के राज की तारीफ कर रहा है। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जीत होगी और देश में पुन: विकास के नए युग की शुरूआत होगी। उत्तर प्रदेश में वे शीघ्र ही चुनाव प्रचार के लिए जाएंगे। इसी प्रकार पंजाब, मणिपुर व गोवा में भी कांग्रेस की सरकार बनेगी और लोगों के विकास के कार्य और तेजी के साथ होंगे।
                      सांसद ने कार्यकर्ताओं को गुरू गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व, नववर्ष की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि नए साल में नई उमंगों के साथ काम किया जाएगा और लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ साथ विकास की नई गाथा लिखी जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में देश और प्रदेश में विकास की प्र•्रिया को तेजी से चलाया जा रहा है ताकि देश में हर व्यक्ति को विकास के साथ जोड़ा जा सके।
             सांसद ने कहा कि केंद्र की सरकार ने रोजगार गारंटी, सूचना का अधिकार, खाद्य सुरक्षा कानून जैसे महत्वपूर्ण अधिनियम बनाकर देश के आम आदमी को विकास की पटरी के साथ जोडऩे का काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जनकल्याण के कार्यों का जो बीड़ा उठाया था हमें इस बात की खुशी है कि आज हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भरपूर काम किया है। उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं भी सुनीं और मौके पर उनका निवारण भी किया।
                  इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, लादूराम पूनिया, भूपेश मेहता, नवीन केडिया, डॉ.सुभाष जोधपुरिया, शीशपाल केहरवाला,सुरेंद्र दलाल,सुरजीत भावदीन सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

*यूथ वीरांगनाओं ने जेजे कॉलोनी में निकाली जागरूकता रैली
...नशे से प्यार मौत का इंतजार
सिरसा। समाज को जागृत करने के लिए यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा चलाए गए जन जागृति अभियान के तहत संस्था की पदाधिकारियों ने आज सामान्य अस्पताल के नजदीक स्थित जेजे कॉलोनी में जागरूकता रैली निकाली। नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध तथा किन्नरों की भलाई के लिए  निकाली गई जागरूकता रैली को वार्ड की पार्षद जैनी बाई के भाई मिलखराज राजपूत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली कॉलोनी की विभिन्न गलियों से होकर गुजरी तथा लोगों को नशे त्यागने का संदेश दिया।
जेजे कॉलोनी में यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए मिलखराज राजपूत ने कहा कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैली समाज सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि आज नशों के कारण समाज का बुरा हाल है। कन्याभू्रण हत्या व वेश्यावृति के कारण महिलाओं की स्थिति अत्यंत दयनीय हो रही है। मिलखराज ने कहा कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई रैली समाज में जागरूकता का संदेश देगी। इस अवसर पर समाजसेवी बबलु, राजू सचदेवा, जोगेन्द्र, डॉ. बलवंत, सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
कॉलोनीवासियों को संबोधित करते हुए यूथ वीरांगनाएं सस्था की सदस्या सुजाता ने बताया कि संस्था द्वारा नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता जैसी सामाजिक बुराइयों तथा किन्नरों की भलाई के लिए देश के विभिन्न राज्यों में जागरूकता रैलियां निकाली गई है, जिनके काफी सार्थक परिणाम सामने आए है। उन्होंने बताया कि रैलियों से प्रभावित होकर अनेक लोगों ने नशा त्यागा है तथा महिलाओं की दशा में सुधार हुआ है। इस मौके पर उनके साथ अंजू, कमलेश, सारिका, सुमन सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी।
जागरूकता रैली में शामिल महिलाओं ने हाथों में विभिन्न स्लोगन लिखे बैनर उठा रखे थे तथा नारे लगाते हुई चल रही थी।
ये गूंजे नारे:- जेजे कॉलोनी में निकाली गई जागरूकता रैली में शामिल महिलाएं निम्न नारे लगाते हुई गलियों में से गुजरी। कॉलोनी की हर एक गली में इस जागरूकता रैली को देखने के लिए ग्रामीण उमड़ पड़े। 'बीडी,जर्दा और सुपारी, इनसे होती कैंसर की बीमारीÓ, 'पेट में कत्ल होती बच्ची करे पुकार, मुझे भी देखने दो संसारÓ, 'कुदरत ने बनाए नर और नार, समलैंगिकता है मनोविकारÓ, 'देह का जो करे व्यापार, एडस मिले मुफ्त उपहारÓ, 'किन्नरों को सम्मान दिलवाना है, मुख्य धारा में लाना हैÓ, 'नशे से प्यार, मौत का इंतजारÓ, 'वेश्याओं को समाज की मुख्यधारा में लाना है, देश को भयानक बुराइयों से बचाना हैÓ, 'किन्नर बच्चों को अपनाएंगे, अच्छा पढाए लिखाएंगे, समाज में सम्मान दिलवाएंगेÓ, ' बीडी पीकर खांस रहा है, मौत के आगे नाच रहा हैÓ, इत्यादि नारे लगाए।

पार्थिव शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतु दान करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया
सिरसा। जिला के ब्लॉक रानियां-चामल के गांव भंभूर निवासी रामप्यारी इन्सां के मरणोपरांत उनके परिजनों ने उनके पार्थिव शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतु दान करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया। पुरानी परम्पराओं की बेडिय़ों को तोड़ते हुए रामप्यारी इन्सां की पुत्रियों ने उनकी अर्थी को कांधा दिया।
    पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा मानवता भलाई के लिए शुरू करवाए गए 70 कार्यों में से एक मरणोपरांत शरीरदान व नेत्रदान अभियान में एक और डेरा प्रेमी का नाम शामिल हो गया है। गांव भंभूर निवासी 75 वर्षीय रामप्यारी पत्नी बक्खा राम का आज प्रात: निधन हो गया। रामप्यारी इन्सां ने पूज्य गुरु जी के पावनवचनों पर अमल करते हुए जीते जी प्रण लिया था कि वे मरणोपरांत अपने नेत्रदान करेंगी तथा मेडिकल शोध कार्य हेतु शरीरदान करेंगी। आज उनके पुत्रों दुली चंद इन्सां, सुंदर इन्सां, भगवान इन्सां व अन्यों ने उनके नेत्रों को दान दिया, वहीं उनके शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतु अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को दान दिया गया। वर्णननीय है कि रामप्यारी इन्सां के चार पुत्रों में से एक रांझा राम इन्सां सतब्रह्मचारी सेवादार हैं। इस अवसर पर गांव के भंगीदास राजेन्द्र इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन पर 47 किलोग्राम का केक काटा जाएगा
सिरसा, 27 दिसम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन पर 47 किलोग्राम का केक काटा जाएगा। इस समारोह के आयोजक महेश बांसल ने बताया कि गोपाल कांडा के जन्मदिन पर प्रात: 10:30 बजे एडिशनल मण्डी में विजया बैंक के बाहर विशाल लंगर-भण्डारा लगाया जाएगा। इस अवसर पर कॉटन मिल मालिक, आढ़ती और किसान गृह राज्यमंत्री द्वारा कॉटन पर मार्किट फीस 4 प्रतिशत से घटाकर 1-60 प्रतिशत करवाने के लिए उनका आभार प्रकट करेंगे। बांसल ने बताया कि प्रात: साढ़े दस बजे आरंभ होने वाले इस जन्मदिन समारोह में हजारों की संख्या में लोग शिरकत करेंगे और गोपाल कांडा को जन्मदिन की शुभकामनाएं देगे व लंगर-भण्डारा का प्रसाद ग्रहण करेंगे।

सम्मान समारोह का आयोजन किया गया
सिरसा,    लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा स्थानीय प्रयास स्कूल में स्टाफ  द्वारा स्कूल में की गई उल्लेखनीय सेवाओं के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसके मुख्यातिथि प्रमुख समाज-सेवी नरेन्द्र शर्मा एडवोकेट थे जबकि अध्यक्षता क्लब के प्रधान लायन इन्दु कुमार गोयल ने की।
    इस अवसर पर क्लब के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने कहा कि इन विशेष बच्चों की देखभाल व सेवा करने से हमें अपार सुख मिलता हैं और इनको प्यार करने से हमें शान्ति प्राप्त होती हैं। उन्होनेंं कहा कि इन विशेष बच्चों के प्रति निष्काम भाव से ख्याल रखा जाए तो परमपिता परमात्मा को प्रसन्न करने की आवश्यकता नहीं हैं। इस अवसर पर लायन भारत भूषण ऐलावादी, लायन इन्द्र कुमार गोयल,नरेन्द्र शर्मा एडवोकेट व चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने श्री मति जसबीर कौर, प्राचार्य श्री मति नीलम मोंगा,श्री मति दर्शना गांधी, श्री मति नीतू शर्मा, श्री मति चंचल मग्गू को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट एक जनवरी से
ओढ़ां-आगामी एक जनवरी को गांव ख्योवाली में स्थित गुरु हनुमान स्टेडियम में सात दिवसीय विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट का उद्घाटन समाजसेवी अशोक नेहरा व विनोद कस्वां करेंगे। यह जानकारी देते हुए क्रिकेट क्लब के प्रवक्ता विक्रम श्योराण ने बताया कि इस टूर्नामेंट में मुख्यातिथि के रूप में जिला परिषद के सदस्य बलविंद्र सिंह सरां भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ट्राफी के साथ 21 हजार रुपए और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 11 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट में केवल 32 टीमों की ही एंट्री की जाएगी।

धवल कांडा ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन
ओढ़ां-जीवन में खेलों का बड़ा महत्व हैं इसलिए व्यक्ति को किसी न किसी खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। खेलों को बढावा देने के लिए राज्य सरकार ने नई खेल नीति लागू की हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। राज्य के खिलाडिय़ों को अंतराष्ट्रीय खेल मुकाबलों के दौरान क्रिकेट में विकेट लेने पर 25000 रूपये, शतक लगाने पर एक लाख रूपये देने का निर्णय लिया गया हैं।
    यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि एवं प्रमुख समाजसेवी गोबिंद कांडा के पुत्र धवल कांडा ने आज गांव गोरीवाला में आयोजित तीन दिवसीय क्रिकेट टुर्नामेंट का उद्घाटन करने उपरांत उपस्थित युवा खिलाडिय़ों तथा ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालूआना के सरपंच जगदेव सहारण ने की। धवल कांडा ने कहा की इस कार्यक्रम में उनके पिता श्री गोबिंद कांडा को आना था, किसी कार्यवस वे आज नहीं आ सके। उन्होंने स्थानीय राधा-कृष्ण गौशाला का भी निरीक्षण किया तथा क्रिकेट कमेटी व गौशाला कमेटी को 51-51 हजार रूपए देने की घोषणा की।
    उन्होंने कहा कि युवाओं को विशेष रूप से स्कूली बच्चों को अपने स्कूल जीवन से ही अपनी रूचि के अनुसार किसी खेल को चुनकर उस पर अपनी पूरी ऊर्जा लगा देनी चाहिए ताकि वो आगे बढ़कर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा अब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है।  जहां पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी देने के लिये खेल नीति में संशोधन करके पदक लाओं, पद पाओ नई नीति बनाई गई जो खिलाड़ी जितना बड़ा पदक जीतेगा, उसे उसके मुताबिक ही पदक दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने इससे भी आगे बढ़कर प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को पुलिस विभाग ने डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, सिपाही व अन्य विभागों में दूसरे पदों पर भर्ती किया है। प्रदेश में पांच खिलाडिय़ों को डीएसपी, 18 को इंस्पेक्टर, 14 को सब इंस्पेक्टर भी बनाया गया है उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती को खिलाडिय़ों को 3 प्रतिशत आरक्षण भी दिया गया है।
     कांडा  ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर बनाए जा रहे खेल स्टेडियम में एक कोच तथा स्पोर्टिग स्टाफ उपलब्ध करवाने के साथ-साथ वहां पानी की समुचित व्यवस्था करवाने का निर्णय लिया गया है। मार्च 2011 तक 110 खेल स्टेडियम में बिजली व पानी का प्रबंध किया गया तथा शेष पर कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि  एक विशेष योजना के तहत ओलम्पिक खेलों में देश के लिए गौरव प्राप्त करने वाले राज्य के स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदक विजेताओं को क्रमश: दो करोड़,  एक करोड़ तथा 50 लाख रूपये दिये जाते हैं। मार्च 2011 तक 11 खिलाडिय़ों को 2.55 करोड़ की राशि प्रदान की जा चुकी हैं। सभी मंडलो स्तरों पर क्षेत्रीय खेल विकास केंद्र स्थापित होंगे जहां होस्टल सुविधा भी प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के स्वर्ण पदक विजेेता खिलाडिय़ों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने पर  मिलने वाली राशि को 51 हजार, 31 हजार और 11 हजार रूपये से बढ़कर क्रमश: 3 लाख, 2 लाख व एक लाख रूपये की गई। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में खिलाडियों की छात्रवृति  की संख्या 3000 से बढ़कर 5000 की गई।  
    उन्होंने कहा कि हरियाणा निवासियों को  जिन्होंने खेल में अपने आप को पहचानित करवाया है, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की शहरी सम्पादाओ में रिहायशी भूखंडो को प्राथमिकता के आधार पर आबंटन किया जाता है।  उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश शिक्षा का हब बनने के साथ-साथ स्पोर्ट्स स्टेट के रूप में उभरा है। खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने खेल, कला व संस्कृति के विकास पर वर्ष 2011-12 में 995 करोड़ की राशि खर्च करने का प्रावधान किया है। इसके साथ-साथ राज्य में खिलाड़ी विकास कोष भी सृजित किया गया है जिसके तहत खिलाडिय़ों का बीमा किया जाएगा और प्रतियोगिताओं में तैयारी के लिए उन्हें सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आज खेलों और शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना रूतबा कायम किया है।  उन्होंने कहा कि युवाओं ने आज खेलों को व्यवसाय के रूप में अपना लिया है और युवा खेलों में अपना भविष्य देखने लगे हैं।  इतना ही नहीं पदक प्राप्त खिलाडिय़ों को ईनाम स्वरूप दी जाने वाली राशि में दो से तीन गुणा तक बढ़ौतरी की गई। उन्होंने सिरसा जिला में उपलब्ध करवाई गई खेल सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सिरसा में पुरूष हॉकी, कबड्डी अकादमी के साथ-साथ विभिन्न खेलों की विंग्स शुरू की गई है जिनके सार्थक परिणाम भी आने लगे हैं। सिरसा में बनाया गया एस्ट्रोट्रफ हॉकी मैदान जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का है जो हॉकी के विकास में और ज्यादा गति दे रहा है।  इस अवसर पर गृह उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री के निजि सचिव श्री लक्ष्मण गुज्जर, आयोजक दर्शन प्रेमी, पूर्व सरपंच आदराम देवरथ, पूर्व सरपंच हरचंद घोड़ेला, फूसाराम पंच, हरनाम चंद पार्षद सहित विभिन्न गांवों के सरपंच, पंच व बड़ी संख्या में खिलाड़ी तथा ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment