Thursday, December 22, 2011

समाचार News 22.12.2011

पिछड़ी जाति से संबंधित बेरोजगार युवक-युवतियों को कंप्यूटर (लेखा टैली) संबंधित एक माह का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा
सिरसा,  22 दिसंबर।      हिमाचल सलाहकार संगठन लिमिटेड शिमला के सौंजन्य से हरियाणा पिछड़े वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम सिरसा द्वारा पिछड़ी जाति से संबंधित बेरोजगार युवक-युवतियों को कंप्यूटर (लेखा टैली) संबंधित एक माह का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। रजिस्टे्रशन करवाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2012 निर्धारित की है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता पिछड़ी जाति से संबंधित होना चाहिए, उसकी आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए तथा 10+2 पास अनिवार्य है। इसके साथ-साथ आवेदनकर्ता सिरसा जिला का निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने वाले इच्छुक प्रार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कार्यालय जिला प्रबंधक, पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, भादरा बाजार गली मोचियांवाली सिरसा में करवा सकते हैं।
    उपायुक्त ने आगे बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र भी दिए जाएंगे। रजिस्टे्रशन  करवाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2012 है।

डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत जो पात्र विद्यार्थी हैं वे आवेदन पत्र 31 दिसंबर 2011 तक जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं
सिरसा  22 दिसंबर। जिला में डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत जो पात्र विद्यार्थी हैं वे आवेदन पत्र 31 दिसंबर 2011 तक जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके उपरांत आवेदन फार्म मान्य नहीं होगा इसलिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र विद्यार्थी 31 दिसंबर से पहले-पहले अपने आवेदन अवश्य जमा करवा दें।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि डा.भीम राव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना के तहत वर्ष 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कीम के तहत आवेदन करने हेतु अपने आवेदन पत्र संबंधित स्कूल व संस्थान के माध्यम से संबंधित जिला कल्याण अधिकारी  के कार्यालय में दिनांक 31 दिसम्बर तक जमा करवा सकते है। इस योजना के तहत वर्ष 2011-12 के लिए 50 लाख रुपए की राशि अलॉट की गई है। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं उनकी राशि स्वीकृत करके बैंक खाते के माध्यम से वितरित की जा रही है। अपै्रल माह से लेकर नवंबनर माह तक योग्य 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि जमा करवा दी गई है।
    उपायुक्त  ने बताया कि डा. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2009-10 में आरंभ की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गांे के छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना का प्रोत्साहन करना है। यह स्कीम मैरिट पर आधारित है। उक्त स्कीम में अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 8वीं, 10वीं,12वीं व स्नातक में मैरिट के आधार पर पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी केवल 10वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर लाभ लेने के पात्र होंगे।  आवेदन पत्र के साथ हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पास की गई कक्षा का प्रमाण की सत्यापित फोटो प्रति तथा स्टेट बैंक अथवा एक्सिस बैंक का खाते की सत्यापित प्रति तथा स्टेट बैंक खाता नम्बर स्पष्ट रूप से हों। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस पर जिला कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेंं तथा सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्र करके जमा करवाएं।

डॉ. अशोक तंवर 25 दिसम्बर को फतेहाबाद जिला के कई गांव का दौरा करेगें
फतेहाबाद,24 दिसम्बर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांगे्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर 25 दिसम्बर को फतेहाबाद जिला के कई गांव का दौरा करेगें और लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर प्रात: 10:00 बजे गांव ढांड की गौशाला में आयोजित राज्य स्तरीय गौ सम्मेलन और नेत्र जांच शिविर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेगें। तत्पश्चात वे बीघड़ रोड़ स्थित स्ििप्रंग बैल स्कूल के सालाना कार्यक्रम में शिरकत करेगें। उन्होंने बताया कि दोपहर बाद वे रतिया विधानसभा क्षेत्र के गांव लाली, लालवास, खैरपूर, कलौठा, अलीकां एवं मलवाला में धन्यवादी दौरा करेगें और रतिया उपचुनाव की ऐतिहासिक जीत के लिए मतदाताओं को आभार व्यक्त करेंगें। इस दौरान विधायक जरनैल सिंह भी उनके साथ उपस्थित रहेगें। शाम 6:30 बजे शोभराज बत्रा धर्मशाला में राज्यस्तरीय करोटे चैम्पियनशिप का शुभारंभ करेगें।

वाहनों के रिफ्लेक्टर लगाए गए तथा यातायात नियमों से संबंधित पोस्टर व पंपलेट बांटे गए
सिरसा, 22 दिसम्बर। जिला यातायात पुलिस व सड़क सुरक्षा संगठन (आरएसओ) द्वारा जिला भर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत आज शहर के लालबत्ती चौक पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत वाहनों के रिफ्लेक्टर लगाए गए तथा यातायात नियमों से संबंधित पोस्टर व पंपलेट बांटे गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पुलिस कप्तान श्री देवेन्द्र यादव ने की। इस कार्यक्रम में यातायात थाना प्रभारी श्री दलजीत सिंह, शहर थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेश पाल समेत आरएसओ, शहर की विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा अनेक स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरूआत पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र यादव ने वाहनों को रिफ्लेक्टर लगाकर की। इस मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि जिला भर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए चलाए जा रहे अभियान में जिला के सभी नागरिक, सामाजिक संगठन बढ़-चढ़कर भाग लें ताकि इस अभियान को और अधिक तेज किया जा सके। उन्होंने कहा कि घने कोहरे के चलते सभी वाहन चालक वाहनों को कम गति में चलाएं तथा फॉग लाईट तथा पीलीलाईट का प्रयोग करें ताकि किसी दुर्घटना की पुनवृत्ति न हो पाए। श्री यादव ने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जिला भर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि नववर्ष की शुरूआत में भी प्रथम जनवरी से 7 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा, जिसके तहत लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सभी वाहन चालकों को भी गोष्ठियों के माध्यम से यातायात नियमों के बारे में पूरी तरह से शिक्षित किया जाएगा तथा स्कूल व कॉलेजों में भी यातायात नियमों से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

शीशम के दस पेड़ों की घटना के मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया
सिरसा। जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने क्षेत्र के रंगा माईनर व बडागुढ़ा माईनर से चोरी हुए शीशम के दस पेड़ों की घटना के मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान भीम सिंह पुत्र भोला सिंह, बाबू सिंह पुत्र बंता सिंह, गुरप्रीत सिंह पुत्र कंधा सिंह, सुखा सिंह पुत्र अलबेल सिंह, घग्गी सिंह पुत्र गुरप्यार सिंह व गुरभेज सिंह पुत्र सुखमंदर सिंह निवासीयान गांव कुशाला जिला मानसा पंजाब के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक बिजेन्द्र सिंह ने बताया कि इस घटना के एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये सभी आरोपियों को सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा सामान बरामद किया जा सके।

पिछड़ा वर्ग बेरोजगारों को मिलेगा नि:शुल्क कम्प्यूटर (लेखा टैली) प्रशिक्षण
सिरसा, 22 दिसम्बर। हरियाणा पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम सिरसा द्वारा हिमाचल सलाहकार संगठन लिमिटेड शिमला (हिमकॉन) के सौजन्य से पिछड़ी जाति से संबंध रखने वाले बेरोजगार युवक-युवतियों को कम्प्यूटर (लेखा टैली) संबंधी एक माह का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त समीर पाल सरों ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवक-युवतियां यह प्रशिक्षण हासिल कर हरियाणा सरकार द्वारा बेरोजगारों के हित में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
    प्रशिक्षण के बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम के जिला प्रबंधक राजकुमार ने बताया कि आवेदनकर्ता पिछड़ी जाति से संबंधित होना चाहिए। उसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच व बारहवीं पास होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता सिरसा जिला का निवासी होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक प्रार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कार्यालय जिला प्रबंधक पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, भादरा बाजार गली, मोचियांवाली सिरसा में 15 जनवरी 2012 तक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये जाएंगे।

वैश्य समाज ने लौह पुरुष पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित किए
सिरसा। अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल की अध्यक्षता में गत दिवस हुई बैठक के दौरान भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं स्वतंत्र भारत के  प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष स.वल्लभ भाई पटेल क ी पुण्यतिथि पर अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। पूजा बांसल ने स. वल्लभ भाई पटेल के जीेवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स. पटेल बर्फ से ढके हुए एक ज्वालामुखी की तरह थे और नवीन भारत के निर्माता थे। उनका राष्ट्रीय एकता में महत्वपूर्ण योगदान रहा। उनके  कार्यों से प्रभाेिवत होकर उन्हें लोगों ने लौह पुरुष की संज्ञा दी। देश उनका सदैेव ऋणी रहेगा। बैठक में आरती गोयल, किरण गोयल, घनश्याम एेरन, अर्जुन गोयल, सतीश बांसल, मुकेश बांसल अमृत मितल, शंकर गोयल, राजेंद्र मितल, मनोज बांसल, राजेश मितल, मंगत राय गोयल, रीना, रीटा, सचिन बांसल, अर्चना बांसल, अरिहंत बांसल, मुकेश अग्रेवाल आदि उपस्थित थे। बैठक में अग्रवाल वैश्य समाज को संगठित करने के लिए विचार विमर्श किया गया और आगामी वर्ष में बैठकें आयोजन करके समाज को एकजुट करने का फैसला लिया गया। 

पत्रकार इंद्रजीत अधिकारी के भतीजे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया
सिरसा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रनिनिधि होशियारी लाल शर्मा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय पर आयोजित एक बैठक में पत्रकार इंद्रजीत अधिकारी के भतीजे के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया है। गौरतलब है कि इंद्रजीत अधिकारी के भतीजे मान सिंह अधिकारी का सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था। श्री शर्मा ने इस दौरान कहा कि वे इस शोक की घड़ी में पूरी तरह श्री अधिकारी के परिवार के साथ है और अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, पार्षद कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, भोला जैन, रविंद्र मलिक, भालचंद भाटीवाल, बृजदान चारन, वैद सैनी, युसूफ खान, जाफर शरीफ, सुखदेव बाजीगर, विक्की अटवाल, राकेश प्रधान, राजरानी जिंदल, नीलम शेखावत सहित अनेक कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।

खसरा रक्षक अभियान के तहत बैठक सम्पन
बिज्जूवाली। गांव बिज्जूवाली के उप स्वास्थ्य केन्द्र में आज क्षेत्र स्कूलों के अध्यापकों व डाक्टरों की एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें खसरा रक्षक अभियान के तहत जनवरी को गांव बिज्जूवाली के अलावा क्षेत्र के गांवों में 9 माह से लेकर 10 साल तक की उम्र के छोटे बच्चों को खसरे की बीमारी के बचाव के टीके लगाने के बारे में विचार विमर्श किया गया। बैठक में उपस्थित लोगों को डिलीवरी हट बिज्जूवाली की एएनएम विनय कुमारी ने बताया कि अगले माह जनवरी में 10 वर्ष तक के बच्चों को खसरा के टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बैठक में आए ग्रामिणों व विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों से इस अभियान में पूरा सहयोग देना की अपील की ताकि कोई भी छोटा बच्चा खसरे की बिमारी से ग्रस्त ना हो। उन्होंने बताया कि 2 जनवरी को गांव कालुआना के बच्चों को खसरा के टीके लगाए जाएंगे, 6 जनवरी को गांव गोदीकां व दारेवाला के बच्चों को, 7 जनवरी को गांव बिज्जूवाली, मुन्नावाली व रिसालिया खेड़ा के बच्चों को तथा 8 जनवरी को गांव बनवाला के बच्चों को खसरा के टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान सरकारी एम्बुलैंस की भी व्यवस्था होगी। एएनएम विनय कुमारी ने बताया कि खसरे के टीके लगाने से किसी बच्चे को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं अगर किसी बच्चे का किसी बीमारी के लिए अस्पताल में इलाज चल रहा है तो उसको खसरे के टीके नहीं लगाए जाएंगे। खसरे की बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि खसरे की बीमारी के लक्षण बच्चे का शरीर लाल होना, आंखे लाल होना, शरीर पर दाने से हो जाना खसरे की बीमारी के मुख्य लक्षण है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में खसरे के टीके लगाने के बाद गांवों की अलग-अगल गलियों में बूथ लगाकर 10 साल तक के बच्चों को खसरे के टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार के आदेशानुसार समय-समय पर इस तरह के अभियान चलाए जाते हैं, ताकि कोई भी बच्चा किसी बीमारी की चपेट में न आए। इस मौके पर डा0 समीम मोंगा, स्वास्थ्य निरिक्षक केवी सिंह, डा0 भादू एसएमओ, डा0 सलेम डबवाली, गगन दीप सटाफ नर्स के अलावा जीपीएस मुन्नावाली के मुख्यशिक्षक छोटूराम बिरट, जीएचएस बिज्जूवाली के मुख्याध्यापक राजेन्द्र जाखड़, प्रभूदयाल सहित क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के अध्यापक व ग्रामीण मौजूद थे।

पिछड़ा वर्ग बेरोजगारों को मिलेगा नि:शुल्क कम्प्यूटर (लेखा टैली) प्रशिक्षण
सिरसा, 22 दिसम्बर। हरियाणा पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम सिरसा द्वारा हिमाचल सलाहकार संगठन लिमिटेड शिमला (हिमकॉन) के सौजन्य से पिछड़ी जाति से संबंध रखने वाले बेरोजगार युवक-युवतियों को कम्प्यूटर (लेखा टैली) संबंधी एक माह का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त समीर पाल सरों ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवक-युवतियां यह प्रशिक्षण हासिल कर हरियाणा सरकार द्वारा बेरोजगारों के हित में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
    प्रशिक्षण के बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम के जिला प्रबंधक राजकुमार ने बताया कि आवेदनकर्ता पिछड़ी जाति से संबंधित होना चाहिए। उसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच व बारहवीं पास होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता सिरसा जिला का निवासी होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक प्रार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कार्यालय जिला प्रबंधक पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, भादरा बाजार गली, मोचियांवाली सिरसा में 15 जनवरी 2012 तक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये जाएंगे।

तीन दिवसीय सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के ओर से गांव छतरियां में तीन दिवसीय सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके दूसरे दिवस में परम पूज्नीय श्री आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी सुश्री सुमन भारती जी ने अपने प्रवचनों में कहा हमारा मन बड़ा शक्तिशाली है। अगर हम अपनी इच्छा के मुताबिक इसे काबू करने और लगाम लगाकर रखने की तरकीब हासिल कर लेें तो यह रचनात्मक तरीके से कार्य करके चमत्कार दिखा सकता है। इसके विपरित इसे बेलगाम और बेकाबू छोड़ दिया जाए तो यह पूर्ण विनाश का रास्ता भी दिखा सकता है। इसलिए मन पर नियंत्रण करने की घोर आवश्कता है। मन है क्या? विचारों से बनता है। विचारों से बना होने के कारण आपके विचार जैसे होंगे वैसे ही आपका मन भी होगा। विचारों की प्रेरणा के बिना हम कोई काम कर ही नहीं सकते। हमारे कर्म विचारों से ही प्रेरित होते हैं। इसलिए सुखद और स्वस्थ जीवन के लिए विचारों और मन पर नियंत्रण होना बेहद जरूरी है। इस मौके पर राजेश कुमार, राजकुमार, श्रीचंद, सुनिता देवी व कमला देवी आदि मौजूद थे।

रोजगार मेले व सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा,  22 दिसंबर। महानिदेशक रोजगार विभाग हरियाणा चंडीगढ़ के कुशल मार्गदर्शन में जिला रोजगार कार्यालय सिरसा द्वारा नव भारत फर्टीलाइजर लि. श्री गंगानगर के सहयोग से 27 दिसंबर 2011 को प्रात: 10 बजे बरनाला रोड स्थित लघु सचिवालय परिसर की दूसरी मंजिल में एक रोजगार मेले व सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।
    उक्त जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी डा. ललिता महतानी ने बताया कि इस मेले में मंडल रोजगार अधिकारी श्री डीसी भाट्टी विशिष्ट अतिथि होंगे। इस मेले में उपस्थित प्रार्थियों को स्वरोजगार व रोजगार के अवसरों की जानकारी दी जाएगी व एनबीएफएल के सहयोग से कुछ प्रार्थियों को सेल्ज एक्जीक्यूटिव पद पर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसलिए मेट्रिक पास या इससे ज्यादा पढ़े लिखे प्रार्थी अपने सभी मूल प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं।

गैस कनैक्शन देते समय मूल राशन कार्ड अवश्य चैक करें
सिरसा,  22 दिसंबर।  जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक श्री अशोक रावत ने आमजन से अनुरोध किया है कि जब वे गैस एजेंसी पर बुकिंग या सिलेंडर कनैक्शन लेने जाए तो अपने मूल राशन कार्ड व उसकी फोटोप्रति तथा अपनी पासपोर्ट साइज फोटो या कोई अन्य पहचान पत्र अवश्य लेकर जाएं ताकि घरेलू गैस के अवैध कनैक्शन प्रयोग को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ जिले के सभी गैस एजेंसियों को सख्त हिदायत दी जाती है कि मल्टीपल व बोगस कनैक्शनों को तुरंत प्रभाव से बंद करके कार्यालय को सूचित किया जाए एवं नए गैस कनैक्शन देते समय मूल राशन कार्ड अवश्य चैक करें।

लार्ड शिवा कालेज में बी.डी.एस, बीएएमएस, बी.पी.टी. व नर्सिंग की परीक्षाएं 23 दिसंबर से
सिरसा। स्थानीय लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी में कल दिनांक 23-12-2011 से बीडीएस, बीएएमएस, बीपीटी व बीएससी नर्सिंग की परीक्षाएं शुरू हो रही है। पंडित भगवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिंटी आफ हैल्थ साइंसेस रोहतक ने जन नायक चौ. देवीलाल डेन्टल व फीजीयोथेरीपी कॉलेज, आयुर ज्योति आयुर कालेज एण्ड हॉस्पिटल सिरसा, शहीद बाबा दीप सिंह कालेज आफ नर्सिंग रतिया, शहीद उधम सिंह कालेज आफ रतिया, नेशनल कालेज आफ नर्सिंग और  हरियाणा कालेज आफ नर्सिंग ऐलनाबाद का परीक्षा केन्द्र लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी सिरसा को बनाया है। यह जानकारी देते हुए कालेज के पिं्रसिपल डा0 यशपाल सिंगला ने बताया कि इन परीक्षाओं को शांतिपूर्वक व सुव्यवस्थित ढंग से  नकलरहित सम्पन्न करवाने के लिए कालेज प्रशासन ने सुरक्षा संबंधी सभी जरूरी इंतेजामात कर लिए हैं।  मौसम के मिजाज को देखते हुए विश्वविद्यालय ने परीक्षा का समय दोपहर 1 से 4 बजे तक रखा है। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व योग्य प्रवेश पत्र सहित परीक्षा केन्द्र में पहुंचे।

खेलों का जीवन में बहुत महत्व है, खेल मनुष्य का सर्वांगीण विकास करते है
सिरसा।  कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि खेलों का जीवन में बहुत महत्व है, खेल मनुष्य का सर्वांगीण विकास करते है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में प्रदेश में खेलों को बढ़ावा मिला है, जिनके परिणामस्वरूप आज हरियाणा के खिलाडिय़ों की विश्वस्तर पर पहचान कायम हुई है। श्री मेहता आज सिरसा बाईपास के निकट युवा क्रिकेट कल्ब द्वारा आयोजित कोस्को क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे तथा प्रतियोगिता में विजेता व उपविजेता रही टीमों को नकद पुरूस्कार व ट्राफी देकर सम्मानित किया। भूपेश मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि सांसद डा. अशोक तंवर व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रयासों से सिरसा खेलों का हब बनता जा रहा है। सिरसा में हॉकी एकाडमी, फुटबाल एकेडमी की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा की खेल हितैषी सोच के कारण ही आज प्रदेश में स्पैट योजना आरंभ हुई है, जिससे हजारों खिलाड़ी लाभांवित होंगे। इस अवसर पर उन्होंने प्रतियोगिता में विजेता रही फ्रैंडस कल्ब टीम को 7100 रुपए व ट्राफी देकर तथा उपविजेता टीम को 5100 रुपए व ट्राफी देकर सम्मानित किया। कल्ब के प्रधान हिमांशू, उपप्रधान हरमन सिंह चहल, सदस्य अमृत, हैप्पी, अभिमन्यू, अविनाश व अन्यों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ ओपी एंथोनी, फूलचंद योगी, अशोक सहारणी, निजी सचिव प्रेम सैनी, अनिल शर्मा, गुरमेल सिंह, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पशु जांच शिविर का आयोजन किया गया
ओढ़ां-गांव चोरमार के पशुधन केंद्र में पशु जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में राजकीय पशु चिकित्सालय किंगरे के इंचार्ज डॉ. सुखविंद्र चौहान की देखरेख में पशुओं का इलाज किया गया। इस अवसर पर 86 भेड़ बकरियों को कृमि नाशक दवा पिलाई गई। इसके अलावा पांच भैंस और 8 गायों को बांझपन का इंजेक्शन दिया गया और 84 अन्य पशुओं की जांच करके उन्हें नि:शुल्क दवा दी गई। इस अवसर पर 26 भैंसों व गायों का एक वर्ष का बीमा किया गया।
    बीमा के बारे में पूछे जाने पर डॉ. सुखविंद्र चौहान ने बताया कि यह बीमा पशुओं की कीमत के हिसाब से निर्धारित राशी का किया जाता है। उन्होंने बताया कि बीमा की कुल राशी का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार और 25 प्रतिशत राज्य सरकार खर्च करती है तथा 25 प्रतिशत पशु पालक को देना होता है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों की गाय भैंसों का बीमा पूरी तरह नि:शुल्क किया जाता है। उन्होंने बताया कि यह स्कीम गांवों में काफी प्रचारित हो रही है और इस स्कीम के तहत अब तक ओढ़ां में 25 और किंगरे में 5 पशुओं के बीमे करवाए गए हैं। इस अवसर पर वीएलडीए दरिया सिंह, बनवारी लाल और फतेह चंद सहित अनेक कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment