Friday, December 10, 2010

जल संरक्षण अभियान के तहत विद्यार्थियों को भ्रमण करवाया

ओढां- हमारी माटी
विद्यार्थियों को जानकारी देते किसान रमन गोदारा

    जल संरक्षण अभियान के तहत माता हरकी देवी सीनियर सैकंडरी स्कूल ओढ़ां के बच्चों को गोदारा फार्म हाऊस ख्योवाली का भ्रमण करवाया गया जिसमें छह से नौ वर्ष तक के सभी विद्यार्थियों सहित स्कूल की प्राचार्या मनीषा गोदारा, विज्ञान अध्यापिका अंबिका धीर एवं स्टाफ सदस्य वरुण बजाज, सुनीता जांगू, रामचंद्र वर्मा और विजयलक्ष्मी आदि शामिल हुए।
    अर्थ दिवस से शुरू हुए जल संरक्षण अभियान के तहत ख्योवाली के फार्म हाऊस पर प्रगतिशील किसान रमन गोदारा ने टपका सिंचाई सिस्टम दिखाते हुए इसके द्वारा की जाने वाली सिंचाई की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि इजराइल देश में अत्यधिक रेगिस्तान होने के कारण टपका सिंचाई सिस्टम को सर्वप्रथम इजराइल ने ही अपनाया और जो अब खेती के मामले में अन्य सभी देशों से कहीं ज्यादा विकसित है। रमन गोदारा ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन, इनलाइन व लेकट्रल सिस्टम भी दिखाया जिसके द्वारा किन्नू के पौधों को पानी दिया जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को तरल खाद के विषय में जानकारी देते हुए यह भी बताया कि ये खाद पौधों को किस सिस्टम के द्वारा पहुंचाई जाती है। विद्यार्थियों ने वहां पर भूमि से 14-15 फीट गहरे वाटर टैंक को भी देखा जिसमें एक करोड़ 38 लाख लीटर पानी जमा होता है और जिससे एक महीने तक 60 से 70 एकड़ में फैले पौधों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी दिया जा सकता है। उन्होंने फिल्टर सिस्टम जिसमें सिलिका सैंड से पानी डिस्क फिल्टर में होकर जाता है दिखाते हुए बताया इस सिस्टम से पानी किस तरह पौधों तक जाता है और सभी पौधों में पानी अंडरग्राऊंड पाइपों के द्वारा ऑनलाइन व इनलाइन के माध्यम से बूंदों के रूप में पौधों को कैसे मिलता है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने सिस्टम को चलाकर विद्यार्थियों को प्रत्यक्ष रूप पौधों को पानी देकर दिखाते हुए दी।
    विज्ञान अध्यापिका अंबिका धीर ने बताया कि अर्थ दिवस से शुरू हुए इस अभियान में बच्चों को समय समय पर विषय से संबंधित अन्य स्थानों का भ्रमण भी करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment