Sunday, October 9, 2011

समाचार News 09.10.2011

डीएवी स्कूल के प्रागण में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया
सिरसा
, 9 अक्तूबर। स्थानिय डीएवी स्कूल के तत्वाधान में जिला रेडक्रोस सोसाईटी के सहयोग से डीएवी स्कूल के प्रागण में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने किया। उन्होंने बतौर मुख्यतिथि डा. ख्यालिया ने कहा कि रक्तदान महादान है इससे बड.ा काई पुण्य कार्य नही है। वर्तमान में सिरसा जिला में रक्तदान में पूरे विश्व में अपना नाम कमाया है। हमारे द्वारा किए गए रक्तदान से यदि किसी की जान बच सकती है तो हमारे लिए बड़ी खुशी की बात है। उन्होंने सभी का रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि शरीर में कमजोरी नहीं होती बल्कि बिमारियां सहज ही दूर हो जाती है। स्कूल के प्राचार्य अध्यापकों व अभिभावकों द्वारा मुख्यतिथि का फूल मालाओं द्वारा जोरदार स्वागत किया व रक्तदान शिविर में बढ़चढ़ कर भाग लिया गया। इस शिविर में रक्त एकत्र करने के लिए रेडक्रोस सोसाईटी की तरफ से आई टीम में डा. अश्विनी शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी रेडक्रोस डा. नितिका, मडिकल ऑफिर करनैल सिंह, ओमप्रकाश, गीता रानी, नितिन आदि सदस्यों के सहयोग से 51 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। स्कूल प्रांगण में पहली बार इस तरह के सफल आयोजन पर स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा को बधाई दी व प्राचार्य राजीव उतरेजा ने मुख्यातिथि, अभिभावकों ,रेडक्रोस सोसाईटी की टीम का आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमति मंजू उतरेजा, कार्यक्रम संयोजक जतिन्द्र रतेवाल, शुष्मा चावला, सेवा राम शास्त्री , सवीता बधवा,अनिल शास्त्री, पारूल, मीनू, राम सचदेवा, रमा श्रर्मा, विज्यंत जोशी, सुनीता चोपड़ा, आशा आदि का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के अंत में रक्तदानियों को प्रमाण पत्र भी दिए गए।

 २५० गाडिय़ों का काफिला रवाना होगा
गोबिंद कांडा ने नेतृत्व में होगा कांग्रेस का प्रचार, बहकावे में नहीं आएगी जनता:कांडा,
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रविवार को अपने कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। इस दौरान श्री कांडा ने हिसार उपचुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं की ड्यूटीयां लगाई और उन्हें जरूरी आदेश दिए। गोबिंद कांडा ने बताया कि १० अक्टूूबर को आज २५० गाडिय़ों के काफिला हिसार के लिए रवाना होगा। गोबिंद कांडा के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता हिसार उपचुनाव में  कांग्रेस उम्मीदवार के लिए सभी हलकों में कांग्रेस की नीतियों का  प्रचार करेंगे।
सैकड़ों कार्यकर्ता सुबह आठ बजे शू-कैंप कार्यालय से रवाना होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन््र सिंह हुड्डा ने प्रदेशवासियों को भय और भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है। हर वर्ग के लिए कांग्रेस सरकार ने कार्य किया है और इसी का परिणाम  है कि हर तरफ खुशहाली छाई हुई है। श्री कांडा ने कहा कि हिसार में कांग्रेस की रैली के बाद जनता को अन्य उम्मीदवारों की छवि व उनके द्वारा किए गए कारनामों के संंबंध में पता चल जाएगा। जनता विरोधियों के बहकावे में नहीं आएगी और कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश के पक्ष में भारी मतदान करेगी। इस बैठक में कृष्ण सैनी, रानी रंधावा, सुशील सैनी, सतपाल ठेकेदार, राजू लाडवाल, भूपेश गोयल, दरयाव सिंह डिंग, चेतराम फुटेला, नवीन मेहरा, मि_ राम एडवोकेट सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता में प्रदेशभर से आए खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया
सिरसा
9 अक्तूबर। स्थानीय संत एसएमजी खेल परिसर में आयोजित दो दिवसीय 27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता में प्रदेशभर से आए खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर लोहा मनवाया। इस दो दिवसीय प्रतियोगिता में भिवानी की टीम ओवरआल चैम्पियन रही। वहीं हिसार की टीम ने दूसरा तथा जींद ने तृतीय स्थान हासिल किया। । समापन अवसर पर आयोजित समारोह में योगा फैडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष केसी शर्मा ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
डेरा सच्चा सौदा स्थित संत एसएमजी खेल परिसर में आयोजित 27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को संबोंधित करते हुए योगा फैडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष केसी शर्मा ने कहा कि योग स्वस्थ्य जीवन का आधार है। नियमित योग करने से हमारा स्वास्थ्य सही रहता है। उन्होंने खिलाडिय़ों से आह्वान किया कि वे किसी भी खेल से संबंध रखें परंतु अगर अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर लें तो उनकी खेल प्रतिभा में और भी निखार आ सकता है। इस अवसर पर श्री शर्मा ने कहा कि संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के मार्गदर्शन में शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के खिलाड़ी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन की सफलता पूर्वक भूमिका निभाने वाले शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पर खिलाडिय़ों के अच्छे प्रबंध किए गए थे जिसके लिए यह संस्थान बधाई का पात्र है।
तत्पश्चात मुख्यातिथि ने योग प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा ओवरआल विजेता रहने वाली भिवानी की टीम तथा दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को ट्राफी देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में संत एसएमजी खेल परिसर के सचिव चरणजीत सिंह ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह व शाल भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर हरियाणा स्टेट योगा एसोसिएशन के सचिव एमएस देशवाल, हरियाणा योगा टीम की कोच इंदू अग्रवाल, संत एसएमजी खेल परिसर के सचिव चरणजीत सिंह, शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के पिं्रसीपल आरके धवन, आरसी लिम्बा, अनिल कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
स्थानीय संत एसएमजी खेल परिसर में आयोजित दो दिवसीय 27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता के परिणामों के बारे में जानकारी देते हुए योगा फेडरेशन के सचिव अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि 8-12 आयु वर्ग के गल्र्ज के मुकाबलों में शाह सतनाम जी गल्र्ज शिंक्षण संस्थान की स्वप्निल इन्सां ने 81.25 अंक प्राप्त करके पहला, इसी संस्थान की लवजोत इन्सां ने 80.50 अंक के साथ दूसरा व इसी संस्थान की कीर्ति ने 80.00 अंक के साथ तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं इसी वर्ग के लड़कों के मुकाबलों में हिसार के बलराज ने 79.75 अंक के साथ प्रथम, हिसार के रजत जांगड़ा ने 78.50 अंक के साथ द्वितीय व रोहतक के गौरव ने 77.75 अंक के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं 12-17 आयु वर्ग के लड़कियों के मुकाबलों में करनाल की रूचिका व हिसार की अवंतिका ने 82 अंक प्राप्त करके पहला, जींद की कोमल ने 79.75 अंक प्राप्त करके दूसरा व शाह सतनाम जी शिक्षंण संस्थान की जसप्रीत व कर्मदीप ने 79 अंक प्राप्त करके तृतीय स्थान हासिल किया। 12-17 आयु वर्ग के लड़कों के मुकाबलों में रेवाड़ी के संदीप ने 85 अंक के प्रथम, रोहतक के दूरगेश ने 83.25 अंक प्राप्त करके दूसरा व रोहतक के ही परविन्द्र ने 82 अंक के साथ तृतीय स्थान हासिल किया। 17-21 आयु वर्ग के गल्र्ज मुकाबलों में जींद की किरण ने 80.75 व भिवानी की पूजा ने 80.75 अंक के साथ सयुक्त रूप से पहला, जींद की सुमन ने 80.25 अंक के साथ द्वितीय व जींद की मानिका ने 79.50 अंक व भिवानी की कविता ने 79.50 अंक के साथ तृतीय स्थान हासिल किया।  वहीं 17-21 आयु वर्ग के लड़कों के मुकाबलों में करनाल के अंकुर आर्य ने 85.75 अंक के साथ पहला, यमुनानगर के भारत कुमार ने 81.75 ने अंक के साथ दूसरा स्थान व पलवल के रनबीर ने 81.00 व रोहतक के फारूल ने 81.00 अंक के साथ तृतीय स्थान हासिल किया। 25-40 आयु वर्ग के पुरूषों में भिवानी के मुकेश ने 83.75 अंक के साथ प्रथम, भिवानी के सुनील शर्मा ने 81.50 अंक के साथ दूसरे स्थान व महेंन्द्रगढ़ के विद्याधर ने 78.50 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी आयु वर्ग के महिला वर्ग में शाह सतनाम जी शिंक्षण संस्थान की नीलम इन्सां ने 83.50 अंकों के साथ पहला, पंचकुला की अमनदीप ने 81 अंकों के साथ दूसरा व महेंन्द्रगढ़ की शशी ने 71 अंकों के साथ तृतीय स्थान हासिल किया। 40-60 आयु वर्ग के पुरूषों के मुकाबलों में जींद के जोरा सिंह ने 85.50 अंकों के साथ पहला, पानीपत के जसबीर ने 82.50 अंकों के साथ दूसरा व हिसार के ईश्वर ने 81.50 अंकों साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी आयु वर्ग के महिला वर्ग में रोहतक की कमला ने 77.75 अंकों के साथ पहला, हिसार की सुनीता ने 69.00 अंकों के साथ दूसरा व जींद की केलापत्ती ने 68.75 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

हजारों लोगों को गुरूमंत्र, नाम शब्द की दीक्षा दी
सिरसा
। 'दुनियां दे वख वख धरमा दी भाषा चाहे अलग अलग होवें, कहण दा अंदाज अलग अलग होवें परंतु सबका लक्ष्य इक है ओह ईश्वर, अल्लाह, वाहेगुरू, राम की प्राप्ति।Ó उक्त उदगार पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आज शाह सतनाम जी धाम में आयोजित सत्संग को संबोधित करते हुए कहे। ठेठ पंजाबी भाषा में सत्संग करते हुए पूज्य गुरूजी ने ईश्वर, अल्लाह,वाहेगुरू की प्राप्ति के बारे में प्रभावशाली ढंग से वचन फरमाए। सत्संग के समापन के पश्चात पूज्य गुरूजी ने हजारों लोगों को गुरूमंत्र, नाम शब्द की दीक्षा दी।
सत्संग को संबोधित करते हुए पूज्य गुरूजी ने कहा कि सभी धर्मो में लिखा है कि अगर आप मालिक के नूरी स्वरूप के दर्शन करना चाहते हो तो अमृतवेला में सुबह 2 से 4 बजे के बीच मालिक के नाम को याद किया करों। जो जीव सुबह 2से 4 बजे के बीच अल्लाह, वाहेगुरू को याद करते हो तो आपका दसवां द्वार खुल सकता है और आप धुर की वाणी से जुड़ सकते हो।
सत्संग में आए हजारों श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए पूज्य गुरू जी ने कहा कि  इंसान जिव्हा के स्वाद के लिए खाने-पीने में व्यस्त है और इन्द्रियों के भोग विलास में इधर-उधर भटकता रहता है लेकिन मालिक, अल्लाह, वाहेगुरू के आबोहयात रस की प्राप्ति के लिए परमात्मा को याद नहीं करता। पूज्य गुरू जी ने कहा कि अगर जीव की एक बार परमात्मा से लीव, धुन जुड जाती है तो उसे दुनियादारी के रसों से अधिक रस व खुशियां मिलती है। मालिक के नाम से जुडऩे से इंसान के अंदर अरबों गुणा स्वाद आएगा। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मालिक कभी भी किसी से कोई नया पैसा नहीं लेता लेकिन इंसान अपने स्वार्थ के लिए मालिक का नाम लेकर ठगी मारता रहता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि अगर आप वास्तव में कोई दान करना चाहते है तो आप अपने आस-पास अगर कोई गरीब है और वह बीमारी से तड़प रहा है तो आप उसका इलाज करवा दो तो ऐसा दान आपका दोनों जहां में मंजूर होगा। आप जीते जी रक्तदान, मरणोंपरांत शरीरदान, गुर्दादान कर सकते है। पूज्य संत जी ने कहा कि इंसान मां-बाप को कर्ज कभी भी नहीं उतार सकता इसलिए हर इंसान को अपने माता-पिता का सत्कार करना चाहिए। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मां जब बच्चा छोटा होता है तो वह उसे गीले में नहीं सोने देती बल्कि आप बच्चे को सूखे में सुलाती है और आप गीले में सो जाती है, इसलिए हम मां का कर्ज कभी भी नहीं उतार सकते। पूज्य गुरू जी ने कहा कि हैरानी होती है इंसान ने सभी कार्यो के लिए कोई न कोई नियम बना रखे है लेकिन अल्लाह, वाहेगुरू को याद करने के लिए कोई नियम नही बनाता। पूज्य गुरू जी ने कहा कि जो इंसान हर रोज मालिक के नाम का जाप करता है और अगर वह एक दिन भी मालिक का नाम नहीं जपता तो उसे चैन नही मिलती और वे मालिक के लिए तड़प उठते है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि अगर आप मालिक के नूरी  स्वरूप के दर्शन करना चाहते है तो आप मालिक से सच्ची तड़प बनाए तो मालिक के नूरी स्वरूप के दर्शन जरूर होगें। नूरी स्वरूप के काबिल बन सकते हो। इस मौके पर साध-संगत द्वारा लिख कर भेजे गए अनेक सवालों के जवाब देकर पूज्य गुरू जी ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया व अंत में हजारों लोगों को नाम की दीक्षा देकर उन्हें जन्ममरण के चक्कर से आजाद करवाया व कभी भी बुराई न करने की शपथ दिलवाई।

आंखे ईश्वर द्वारा दी गई सबसे अमूल्यवान भेंट है
सिरसा।
आंखे ईश्वर द्वारा दी गई सबसे अमूल्यवान भेंट है। इसकी देखभाल करनी बहुत जरूरी है। आंखों का नि:शुल्क रूप में उपचार करके समाज सेवा के क्षेत्र में काम कर रहे लोग बधाई के पात्र हैं। यह सब बातें आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। वे न्यू सेवा समिति द्वारा शक्ति नगर के बाबा गोबिंद गिरि जी मंदिर में महर्षि वाल्मीकि जयंती पर श्री रामहंस चैरीटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित नि:शुल्क नेत्रजांच कैंप का उदघाटन करने बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रिबन काटकर कैंप की शुरूआत की। इस मौके पर श्री रामहंस चैरीटेबल ट्रस्ट के डॉ. संदीप दूबे व अश्वनी शर्मा ने नेत्र रोगियों की जांच की। श्री शर्मा ने भी इस अवसर पर नेत्र रोगियों का हालचाल जाना और कहा कि वे अपनी आंखों की नियमित समय पर जांच करवाएं। इस दौरान श्री शर्मा का स्मृति चिन्ह भेंट करके उनका अभिनंदन किया गया। श्री शर्मा ने भी कैंप में आंखों की जांच करने वाले चिकित्सक  डॉ. संदीप दूबे को भी स्मृति चिन्ह भेट करके सम्मानित किया गया। इस मौके पर राकेश वाल्मीकि, अमरजीत सिंह, मुरलीधर, हवा सिंह पूनिया, धर्मवीर गोदारा, स. कर्मवीर सिंह, कृष्ण, सोमबीर पंवार, सतबीर सिंह, सतबीर यादव सहित अनेक लोग मौजूद थे।

पंजाबी विद्यार्थियों व अध्यापकों को किया सम्मानित
सिरसा
, 9 अक्तूबर। पंजाबी भाषा व संस्कृति को समर्पित संस्था पंजाबी सत्कार सभा द्वारा आज स्थानीय पटवार भवन में दिवंगत पंजाबी कवि गुरदयाल सिंह प्रीत को समर्पित पंजाबी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश मेहता पहुंचे जबकि अध्यक्षता सरपंच यूनियन के अध्यक्ष मक्खन सिंह ख्योवाली ने की। इसके अतिरिक्त बलदेव सिंह वडै़च, सतपाल मेहता, यशपाल छाबड़ा, ओम बहल, गुरभेज सिंह ढिल्लों, ओमप्रकाश एंथोनी व विनोद उपाध्याय विशिष्टातिथि के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर पंजाबी गायक पंजाब सिंह पंजाब, गुरलाल सिंह, तरन्नुम भारती व मनप्रीत गिल को उनकी पंजाबी गायकी के प्रति दी रही देन के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में गुरदास सिंह पालना की पुस्तक मेरे लघु नाटक, गुरमंगत गाफ़ल की पुस्तक क्यास व लखविंद्र सिंह बाजवा की पुस्तक सुहाने सफर का विमोचन किया गया।
    इस अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि भुपेश मेहता ने कहा कि पंजाबियों ने देश की आजादी के आंदोलन में जो शहीदियां दी हैं उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को अब राजनीति में भी बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए ताकि वे राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभा सकें। इस मौके पर मक्खन सिंह ख्योवाली ने भी पंजाबी समाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंजाबी समाज द्वारा सदैव राष्ट्र पर आए हर संकट के समय अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने वे सदैव पंजाबी शहीदों को प्रणाम करते हैं।
    इस मौके पर दसवीं व बारहवीं कक्षा में पंजाबी भाषा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों व उनके पंजाबी अध्यापकों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पंजाबी गायकों ने पंजाबी गीतों से उपस्थितजनों का मनोरंजन किया। समारोह में पंजाबी कवि पूर्ण सिंह निराला, मास्टर सुरेंद्र पाल सिंह, सिकंदर सिंह सिद्धू, रघुवीर सिंह बाजवा, करनैल सिंह असपाल, सुतंतर भारती, प्रो. रविंद्र कालड़ा, परमानंद शास्त्री सहित अनेक पंजाबी अध्यापक व गणमान्यजन उपस्थित थे। इस अवसर पर गुरदयाल सिंह प्रीत के सुपुत्र सुखदेव सिंह साइप्रस ने घोषणा की कि वे प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम को अपना विशेष सहयोग देंगे। इस मौके पर राजेंद्र सिंह व सुखजिदं्र कौर ने पंजाबी सत्कार सभा की सदस्यता ग्रहण करने की घोषणा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में कीर्तिनगर के सरकारी स्कूल के स्काऊट ग्रुप द्वारा भरपूर सहयोग दिया गया। मंच संचालन मा. सुखदेव सिंह ढिल्लो ने किया। कार्यक्रम के अंत में सभा के अध्यक्ष प्रदीप सचदेवा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment