Thursday, October 13, 2011

समाचार News 13.10.2011

स्वस्थ व्यक्ति ही बेहतरीन कार्य करके समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है
सिरसा
, 13 अक्तूबर। स्वच्छता में ही स्वस्थता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं स्वच्छ रहकर अन्य लोगों को भी स्वच्छता के बारे प्रेरित करना चाहिए जिससे स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। स्वस्थ व्यक्ति ही बेहतरीन कार्य करके समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभा सकता है।
    यह बात अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा ने आज स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित स्वच्छता उत्सव बारे जिले के स्कूल मुख्याध्यापकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जिला में स्वच्छता उत्सव 2 अक्तूबर से 4 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि अध्यापक राष्ट्र के निर्माता होते हैं।  इसलिए बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार व स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी दें ताकि वे अपने जीवन में अच्छी-अच्छी आदतें अपना सके। अच्छी आदतों से जहां स्वच्छता रहेगी वहीं सुदृढ़ व स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। उन्होंने सभी मुख्याध्यापकों का आह्वान किया कि वे बच्चों के साथ-साथ समाज को भी जागृत करें।
    श्री डी.के. बेहरा ने कहा कि स्वच्छता में अमीरी-गरीबी तथा शिक्षित व अनपढ़ का कोई सवाल पैदा नहीं होता। स्वच्छ रहने के लिए ज्ञान का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की सोच होनी चाहिए कि वे अपने परिवार तथा समाज की भलाई के लिए निरंतर कार्य करेंगे और हमेशा स्वच्छ व स्वस्थ रहेंगे। जीवन में जैसी हम आदत बनाएंगे वही हमेशा चलती रहेगी। इसलिए अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए और बुरी आदतों को त्याग देना चाहिए। सफाई करना भी एक पुण्य का कार्य है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को परम धर्म समझकर सफाई व्यवस्था पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि खाने-पीने का भी विशेष ध्यान देना चाहिए। सादा भोजन ग्रहण करना और स्वच्छ रहना चाहिए। घर-घर में शौचालय अवश्य होने चाहिए। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए तो सरकार भी आर्थिक मदद करती है, इसका भी गरीब परिवारों को लाभ उठाना चाहिए।
    उन्होंने कहा कि स्कूलों में पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ सार्वजनिक भूमि तथा अपने घरों में भी पेड़ लगाने चाहिए जिससे पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि समाज में ज्ञान होना अति आवश्यक है। समाज को ज्ञान भी अध्यापक वर्ग ही दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत सफाई जितनी जरूरी है उतनी ही अन्य लोगों व आस पड़ोस को भी सफाई व स्वच्छता बारे प्रेरित करना जरूरी है। प्रत्येक अध्यापक स्वयं की जिम्मेवारी समझकर  सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि तालाबों व जोहड़ों आदि को भी स्वच्छ व साफ-सुथरा रखना चाहिए।
    अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने कहा कि हमें वातावरण को स्वच्छ रखने  के लिए  मानसिकता  में बदलाव लाना होगा क्योंकि स्वच्छता के लिए ज्यादा धन व संसाधनों आदि की आवश्यकता नहीं होती । समाज के प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि वे अपने आस पास के क्षेत्रों में सफाई के विभिन्न टिप्स अपनाते हुए उन पर काम करें। निश्चित रूप से स्वच्छता के मामले में सार्थक परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में स्वच्छता बारे विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करवाएं। बच्चों को समय-समय पर सम्मानित भी करते रहे जिससे उनका आत्म विश्वास व मनोबल बढ़ेगा और वे जीवन में अच्छी आदतों को अपनाकर समाज व राष्ट्र तरक्की के लिए सहायक सिद्ध होंगे।
    इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ए.सी. सिहाग, उप जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा, तहसीलदार जगदीश मेहता,  सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम, रोजी कटारिया, स्वच्छता विशेषज्ञ जयवीर ने भी स्वच्छता के बारे विचार व्यक्त किए और विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर जयवीर ने अध्यापकों से आग्रह किया कि वे बच्चों को कल से प्रेक्टिकल के रूप मेें हाथ की सफाई करना, इसके उपरांत पूरे शरीर को स्वच्छ रखने बारे प्रशिक्षण दें। उन्होंने खुद प्रेक्टिकल रूप से हाथों की सफाई करके भी दिखाई। इसके अलावा डोक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर भी उपस्थितजनों को स्वच्छता बारे बेहतर ढंग से ज्ञान दिया।

ईमानदारी व निष्ठा से कार्य न करने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी
सिरसा
, 13  अक्तूबर। मतदाता सूचियों की शुद्धता व नए मतदाताओं को सम्मिलित करना सभी बूथ लेवल अधिकारी, तहसीलदार, कानूगो व अध्यापकों के अथक प्रयास पर निर्भर करता है जो एक पवित्र कर्तव्य है और देश समाज व नागरिकों के प्रति एक अहम योगदान भी है। इसलिए इस कार्य को हृदय से एवं सच्ची लगन, ईमानदारी के साथ निष्ठा  व निस्वार्थ भाव से करें।
    यह बात उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने आज स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित मतदाता सूची बारे जिले के सभी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यांे, तहसीलदार, कानूगो, पटवारी, बूथ लेवल अधिकारियों व इससे संबंधित कर्मियों व अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस कार्य में ईमानदारी व निष्ठा से कार्य न करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य देश हित का कार्य है इसलिए विशेष रूचि लेकर इस कार्य को बेहतरीन ढंग से संपन्न करें। उन्होंने यह भी कहा कि आज प्रतिस्पद्र्धा के युग में कंप्यूटर का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। खासतौर से तहसीलदार, कानूनो व पटवारियों को तो कंप्यूटर का ज्ञान लेना बहुत ही जरूरी हो गया क्योंकि आज राजस्व एवं भूमि आदि का रिकॉर्ड अपडेट कर दिया गया है और जमीन व भूमि से संबंधित आदि कार्य भी कंप्यूटर पर अंकित कर दिए गए हैं। कंप्यूटर सिखाने के लिए जिला प्रशासन, सरकार द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाता है, इसका भी लाभ उठाएं।
    श्री रोशन लाल ने कहा कि गांव में अधिकतर लड़कियों के वोट नहीं बनवाते। ग्रामीणों की धारणा होती है कि लड़की तो अगले घर चली जाएगी इस धारणा को बदलने का कार्य करें । ग्रामीणों को जागरूक करके लड़कियों के वोट भी अवश्य बनाएं। उन्होंने कहा कि  जिला में भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची वर्ष 2012 के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसके लिए 1 जनवरी 2012 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर कोई भी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो और वह मामूली तौर पर भी वहीं का वासी हो, भारत का नागरिक हो, तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटायुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारियों को अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवा सकता है।  उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    उपमंडलाधीश ने कहा कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पास बुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार श्री जगदीश मेहता ने उपमंडलाधीश का स्वागत करते हुए कहा कि  यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।
    उन्होंने कहा कि जिला सिरसा के पांचों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्ति फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि शिक्षण संस्थान से संबंधित सभी विद्यार्थियों विशेषकर महिलाओं के नाम जिसकी आयु 1 जनवरी 2012 को 18 वर्ष पूर्ण हो जाएगी उन सभी  विद्यार्थियों के दावा फार्म नं. 6 पूर्ण रूप से भरकर 20 अक्तूबर तक जिला चुनाव कार्यालय कमरा नं. 70, लघु सचिवालय सिरसा में अवश्य जमा करवाएं। इसके अतिरिक्त यह प्रमाण-पत्र दें कि आपके संस्थान में कोई भी पात्र विद्यार्थी मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने से वंचित नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ शिक्षण संस्थानों एवं स्कूलों में 11वीं व 12वीं विद्यार्थियों की संख्या जिसमें 18 वर्ष से कम तथा ज्यादा विद्यार्थियों की संख्या है वह भी अवगत करवाएं।
    उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।
    इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी ओपी वर्मा, उप जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम, रोजी कटारिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

रक्तदाताओं को अब 20 रुपए के अल्पाहार के स्थान पर 50 रुपए का अल्पाहार दिया जाएगा
सिरसा
  13 अक्तूबर। प्रदेश में रैडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को अब 20 रुपए के अल्पाहार के स्थान पर 50 रुपए का अल्पाहार जिसमें फल आदि शामिल होंगे दिया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि अल्पाहार की राशि अढ़ाई गुणा तक बढ़ाने का यह निर्णय हरियाणा स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन की राज्य स्तरीय बैठक में लिया गया है। उन्होंने बताया कि हालांकि सिरसा में तो पहले से ही रक्तदाताओं को रक्तदान के बाद 20 रुपए का अल्पाहार उपलब्ध करवाया जाता था जिसमें मौसमी फल आदि होते थे। उन्होंने बताया कि पिछले लंबे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी कि रक्तदाताओं के लिए अल्पाहार की राशि को बढ़ाया जाए जिससे रक्तदाताओं को पर्याप्त मात्रा में जूस व फलाहार दिया जा सके।
    उन्होंने बताया कि रक्तदाताओं के लिए अल्पाहार बढ़ाने संबंधी स्वास्थ्य विभाग एवं हरियाणा स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन द्वारा पत्र क्रमांक 6813-6833 के माध्यम से सभी जिला रैडक्रॉस शाखाओं के सचिवों को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। पत्र में यह भी निर्देश दिए गए हैं कि रक्तदाता को पूर्ण रूप से स्वास्थ्यवर्धक एवं उच्च कोटि की हाईजनिक डाइट दी जाए। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर लिए गए इस निर्णय से सिरसा के रक्तदाताओं को अधिक लाभ होगा।
    उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा गत वर्ष जिला में 173 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 80 हजार 482 यूनिट रक्त संचय किया गया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक कीर्तिमान है। इसी कारण से अल्पाहार योजना के तहत सबसे अधिक राशि सिरसा जिला में खर्च की गई है। आगे भी इस योजना के तहत सिरसा जिला के रक्तदाताओं को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि  इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी (आईएसबीटीआई) की हरियाणा इकाई के सांैजन्य से आगामी 30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में 36वीं वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा जिसमें रक्तदान से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस कांफे्रंस का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा करेंगे।  राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेस में भाग लेने व हर प्रकार की मदद के लिए करपोरेट सोशल रैंसपोस्बिलिटी के तहत विभिन्न सरकारी, अर्धसरकारी बोर्डो, निगमों तथा राष्ट्रीयकृत बैंक व अन्य समाज सेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं।
    उपायुक्त ने बताया कि पंचकुला में आगामी 30 अक्तूबर से एक नवम्बर तक होने वाली तीन दिवसीय बैठक में देशभर की विभिन्न संस्थाओं, केन्द्र व राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग, स्काउट्स, एनएसएस, पंचायती राज संस्थाओं के तीन हजार से भी अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि आईएसबीटी की तरफ से मैडिकल संस्थाओं से जुड़े सभी लोगों, प्रदेश की सभी एनएसएस इकाईयों, यूथ क्लबों, स्काउट्स प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्वैच्छिक रक्तदान में कार्य कर रही संस्थाओं को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं और ज्यादातर संस्थाओं की ओर से कांफ्रेस में भाग लेने के लिए प्रस्ताव भी मिल चुके हैं। इस कांफ्रेस को सफल बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। देश व विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों के रहने का पंचकुला व चण्डीगढ़ में प्रबन्ध किया जा रहा है।
    उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय यह सेमिनार पंचकुला के इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इस सेमिनार में दो सत्र डोनर मोटीवेशन और रक्तदान से संबंधित तकनीकी जानकारी दी जाएगी। उपरोक्त तरह की जानकारी देने के लिए दूसरे देशों में जैसे मलेशिया, पाकिस्तान आदि से विशेषज्ञ रक्तदान प्रेरकों को आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि 29 अक्तूबर को पूर्व कांफें्रस का भी आयोजन किया जाएगा।

हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति देने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी
सिरसा
  13 अक्तूबर।   जिला में 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों का विज्ञान संकाय में अधिक रूझान पैदा करने के  उद्देश्य से विभाग द्वारा हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति देने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए विभाग द्वारा विभिन्न विद्यालयों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर है।
    यह जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर ने बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इस परीक्षा में शामिल किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति हेतु विद्यार्थियों का चयन करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा गुडग़ांव द्वारा संचालित एवं एनएमएमएस की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाएगा। इस परीक्षा की योग्यता सूची, मानसिक योग्यता परीक्षण तथा शैक्षिक क्षमता परीक्षण (केवल गणित एवं विज्ञान विषय संबंधित प्रश्र) में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। न्यूनतम अर्हता अंक 32 प्रतिशत, मानसिक योग्यता परीक्षण में तथा 32 प्रतिशत शैक्षिक क्षमता परीक्षण में रहेंगे।
    उन्होंने बताया कि  हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना के अनुसार 50 प्रतिशत छात्रवृत्तियां ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी।  इसके अतिरिक्त यदि ग्रामीण क्षेत्र से 50 प्रतिशत से अधिक छात्र उच्च योग्यता सूची में आ जाते हैं तो उन्हें सामान्य वर्ग की छात्रवृत्ति के योग्य माना जाएगा, परंतु ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित कोई भी सीट शहरी क्षेत्र के विद्यालयों के विद्यार्थियों को नहीं दी जाएगी।
    जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना के तहत आयोजित परीक्षा की मैरिट सूची में आने के बाद कक्षा नौंवी, दसवीं में पढऩे हेतु विद्यार्थी को 500 रुपए प्रतिमास की दर से छात्रवृत्ति दी जाएगी। दसवीं कक्षा के पश्चात यह छात्रवृत्ति 11वीं व 12वीं कक्षा में 1500 रुपए प्रतिमास होगी। उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा के उपरांत केवल उन्हीं विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति जारी रखी जाएगी जो 11वीं व 12वीं कक्षा में विज्ञान के विषय पढ़ेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस छात्रवृत्ति के साथ-साथ विद्यार्थी किसी अन्य स्रोत/विभाग या किसी वित्तीय संस्था से भी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि उक्त हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना के तहत पूरे प्रदेश में एक हजार छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। इस योजना के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी/जिला विज्ञान विशेषज्ञ के कार्यालय के साथ-साथ एससीईआरटी हरियाणा गुडग़ांव के फोन नंबर 0124-2320628, 2314909 तथा 2300718 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ-साथ हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी परिषद पंचकूला के दूरभाष नंबर 0172-2560339 तथा 2560309 पर भी संपर्क साधा जा सकता है।

पूर्व मंत्री के जन्मदिन पर हुआ हवन यज्ञ
सिरसा
। सिरसा नरेश पूर्व मंत्री माननीय लक्ष्मणदास अरोड़ा के 79वें जन्मदिन पर अरोड़वंश इंटरनेशनल स्कूल में एक हवन यज्ञ करके उनकी दीघार्यु व स्वास्थय की
कामना की गई। हवन यज्ञ में स्वंय लक्ष्मणदास अरोड़ा, राहुल सेतिया, सुनीता सेतिया, अश्विनी खन्ना, अजीत रत्न, गोकल सेतिया, अनमोल रत्न, गुरमुख कोचर, देशराज कोचर, राजकुमार गंडा, हरबंस लूथरा, काली सहगल, विकास लूथरा, बच्चन लाल बजाज व मोहन बजाज सहित स्कूल स्टाफ के सदस्यों व बच्चों ने हवन यज्ञ में भाग लिया। हवन यज्ञ करवाते हुए पंडित कृष्ण कुमार पुरोहित ने लक्ष्मणदास अरोड़ा की दीघार्यु और अच्छे स्वास्थय की कामना की। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल ऋतु मदान ने लक्ष्मणदास अरोड़ा को जन्मदिन की बधाई दी और उनकी लंबी उम्र की कामना की। उन्होंने कहा कि अरोडवंश इंटरनेशनल स्कूल पर अरोड़ा जी का हमेशा आर्शीवाद रहा है जिस वजह से यह स्कूल आज सिरसा ही नही बल्कि पूरे हरियाणा में अपनी पहचान बना चुका है। हवन यज्ञ के उपरांत लक्ष्मणदास अरोड़ा ने स्कूल स्टाफ के सदस्यों को अपनी तरफ से साधुवाद दिया। उन्होंने इस मौके पर स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया।

सिरसा मैट्रोसिटी की तर्ज पर तरक्की करता नजर आ रहा है
सिरसा
, १३ अक्तुबर। जिस प्रकार नए आधुनिक शौ-रूम शहर में स्थापित हो रहे हैं उससे सिरसा मैट्रोसिटी की तर्ज पर तरक्की करता नजर आ रहा है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने पीएनबी वाली गली में भारत छाबड़ा के कपड़ो के शौ-रूम का उद्घाटान करते हुए कही। काण्डा ने इस अवसर पर शौ-रूम संचालकों को शुभकामनाएं दी व शौ-रूम का अवलोकन किया।
भारत छाबड़ा ने गोबिंद कांडा को शॉल भेंट कर स6मानित किया और बताया कि यह जिले का एकमात्र ऐसा कपड़े का फैमिली शौ-रूम होगा जिसमें बच्चों, महिलाओं, युवाओं सहित सभी के आधुनिक वस्त्र एक ही छत के निचे उपल4ध होंगेे। इस अवसर पर राजेंद्रमकानी, तरसेम गोयल, जयङ्क्षसह कुसु6बी, भूपेश गोयल, रतन जामलिया, राजकुमार सैनी, रवि पाल अरोड़ा, बलदेव सिंगला, विनोद शर्मा, ओम बहल, जयप्रकाश भोलूसरिया, केदार पाहवा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दो दिवसीय निशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
। महाराजा अग्रसैन प्राकृतिक चिकित्सालय एवं योगपीठ के द्वारा स्थानीय बी ब्लाक स्थित दुर्गा मंदिर में दो दिवसीय निशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए अस्पताल संचालक डा. राजेंद्र वर्मा ने बताया कि 15 व 16 अक्तूबर को आयोजित होने वाले चिकित्सा शिविर का शुभारंभ प्रमुख समाजसेवी बाबू लाल फुटेला करेंगे। शिविर में लोगों का प्राकृतिक संसाधनों से उपचार किया जाएगा।

मंत्री लक्ष्मणदास अरोड़ा की लंबी आयु करे परमात्मा: भूपेश मेहता
सिरसा
। पूर्व उद्योगमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लक्ष्मणदास अरोड़ा के 79वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में आज कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने अपने साथियों सहित उनके निवास स्थान पर पहुंचकर बधाई दी व उनकी दीर्घायु की कामना की। इस अवसर पर श्री मेहता ने अरोड़ा को बुके भेंट कर जन्मदिन की बधाई दी। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि लक्ष्मण दास अरोड़ा पंजाबी समुदाय के एक मजबूत स्तंभ है तथा जिला की 36 बिरादियों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता है। श्री मेहता ने कहा कि लक्ष्मणदास जी अरोड़ा के सामाजिक, धार्मिक एवं समाज भलाई कार्यों के फलस्वरूप ही जिलावासियों ने उन्हें सिरसा नरेश की उपाधि दी है। उन्होंने कहा कि उन्हें सामाजिक कार्यों की प्रेरणा लक्ष्मणदास जी अरोड़ा से मिली है तथा वे उनके आदर्श है। इस अवसर पर लक्ष्मणदास अरोड़ा को जन्मदिन की बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ था। इस अवसरपर भूपेश मेहता के साथ श्याम बजाज, अजीत रत्न, अश्विनी बठला, पवन डिंगवाला, राजकुमार धींगड़ा, निजी सचिव प्रेम सैनी, संदीप इंदौरा सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जय साईंराम चैरिटेबल ट्रस्ट के नवनिर्मित कार्यालय का उदघाटन कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने किया
सिरसा
। स्थानीय सिविल अस्पताल रोड़ स्थित एफ ब्लाक के सामने गौसेवा को समर्पित संस्था जय साईंराम चैरिटेबल ट्रस्ट(रजि.) के नवनिर्मित कार्यालय का उदघाटन आज कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने अपने कर कमलों के द्वारा किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने क्लब सदस्यों को शुभकामनाएं दी तथा इस पुण्य कार्य के लिए अपनी तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जय साईं चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष रमेश गोयल ने बताया कि ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य गौरक्षा अभियान को तेज करना, बेसहारा गउओं के लिए गौशालाओं का निर्माण करना, रक्तदान शिविर आयोजन, भू्रण हत्या पर अंकुश लगाना, सामाजिक कार्यों में सहयोग करना है। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के द्वारा समय समय पर गोष्ठियां आयोजित की जाएगी तथा लोगों को सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर भूपेश मेहता के सुपुत्र गीतांशू मेहता, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता औमप्रकाश एंथोनी, उनके निजी सचिव प्रेम सैनी, कष्ट निवारणसमिति सदस्य राजकुमार मेहता, ट्रस्ट के वरिष्ठ उपप्रधान एचएल तंवर, सचिव पवन सिंगला, खजांची लवली बांसल, अनिल राही, रमन, गौरव सिंगला, संजीव शर्मा, जगदीश सिसोदिया, मा. किशोर राजपूत, संजीव मेहता, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

डा.के.वी.सिंह आज डबवाली में सुनेंगे जनसम्स्याऐं
मण्डी डबवाली
13 अक्टुबर -मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेश कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह आज डबवाली में सुनेंगे जनसम्स्याऐं। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह आज प्रात: 10 बजें से सांय 4 बजें तक सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनसमस्याऐं सुनेंगे और उनका मौके पर ही समाधान करवाने का प्रयास करेंगे।

शराब तस्करी के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा
, 13 अक्तूबर। जिला भर में शराब तस्करों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए जिला पुलिस ने बीते दिवस विभिन्न स्थानों से शराब तस्करी के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों के विरुद्ध संबंधित थानों में आबकारी अधिनियम के तहत मामले दर्ज किये गये हैं। पुलिस ने पकड़े गए लोगों के कब्जा से काफी मात्रा में शराब भी बरामद की है।
    जिला की कालांवाली पुलिस ने गश्त के दौरान लखविन्द्र सिंह पुत्र जगदेव सिंह निवासी केवल को 8 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव केवल से, जबकि सेवक सिंह पुत्र साधू सिंह निवासी केवल को 9 बोतल देसी शराब के साथ मंडी कालांवाली से काबू किया है। जिला की सदर थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान 38 बोतल देसी शराब के साथ एक व्यक्ति को वनसुधार गांव से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान अमीलाल पुत्र पालू राम निवासी वनसुधार के रूप में हुई है। नाथूसरी चौपटा थाना पुलिस ने कृष्ण कुमार पुत्र मंगत राम निवासी नाथूसरी चौपटा को 8 बोतल देसी शराब के साथ नाथूसरी कलां क्षेत्र से काबू किया है। वहीं एक अन्य घटना में गश्त के दौरान जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने ओमप्रकाश पुत्र उदमी राम निवासी ममेराकलां को 10 बोतल देसी शराब के साथ हनुमानगढ़ रोड ऐलनाबाद से जबकि राजेन्द्र सिंह पुत्र घड़सीराम निवासी वार्ड नंबर 8 ऐलनाबाद को 11 बोतल देसी शराब के साथ टिब्बी बस स्टैंड ऐलनाबाद से काबू किया है। जिला की ओढां पुलिस ने ओमप्रकाश पुत्र लुभाया निवासी सालमखेड़ा को 12 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव सालमखेड़ा से गिरफ्तार किया है। एक अन्य घटना में सदर डबवाली थाना पुलिस ने विजय कुमार पुत्र लेखराम निवासी मसीतां को 8 बोतल देसी शराब के साथ गांव मटदादू से काबू किया है।
    थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान मुखबरी मिलने पर सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे दो लोगों को भगत सिंह पार्क क्षेत्र से काबू किया है। पुलिस ने मौका से 180 रुपये की जुआराशि भी बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान इंदु पुत्र मुरारीराम निवासी जेजे कॉलोनी व पवन कुमार पुत्र चंद्रभान निवासी शिव चौक सिरसा के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। वहीं एक अन्य घटना में कालांवाली पुलिस ने गश्त के दौरान सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे दो लोगों को गांव कालांवाली से काबू किया है। प पुलिस ने मौका से 175 रुपये की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जगप्रीत सिंह पुत्र अमरीक सिंह व गुरविन्द्र सिंह पुत्र जगसीर सिंह निवासी कालांवाली के रूप में हुई है।
    शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 10 अक्तूबर की रात्रि को मंडी डबवाली से एक दुकान से एलसीडी, सीपीयू व कैमरा चोरी करने के मामले में घटना के दूसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी बिक्रम उर्फ बिक्की पुत्र रोशन लाल निवासी मंडी डबवाली को अदालत से एकदिन के रिमांड पर लेकर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा एक कैमरा बरामद कर लिया है। शहर थाना डबवाली की गोल बाजार पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि इस घटना के दूसरे आरोपी जितेन्द्र पुत्र शिवशंकर निवासी मंडी डबवाली को पहले ही गिरफ्तार कर चोरीशुदा एलसीडी व यूपीएस बरामद किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सतीश मोदी निवासी मंडी डबवाली की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।
    गोल बाजार पुलिस चौकी के प्रभारी कृष्ण कुमार ने बताया कि एक अन्य घटना में बीती 11 सितम्बर की रात्रि को मंडी डबवाली में मोबाईल शॉप की एक दुकान में हुई चोरी की घटना के मामले में गिरफ्तार किये गये आरोपी की निशानदेही पर चोरीशुदा 11 मोबाईल बरामद किये गए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपी सज्जन कुमार पुत्र कृष्ण लाल निवासी मंडी डबवाली को अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए एक दिन का पुलिस रिमांड लिया गया था। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस घटना के एक अन्य आरोपी जितेन्द्र उर्फ जीतू पुत्र शिवशकंर निवासी मंडी डबवाली को पहले ही गिरफ्तार कर चोरीशुदा 14 मोबाईल बरामद किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मंडी डबवाली निवासी देवेन्द्र बांसल की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की बडागुढ़ा पुलिस ने बीती 19 फरवरी को गांव साहुवाला प्रथम से चोरी हुए मोटरसाइकिल के मामले की घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान बिसाखा राम पुत्र कृष्ण कुमार निवासी मैमड़ा जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी बडागुढ़ा थाना के सहायक उपनिरीक्षक राजमोहिन्द्र ने बताया कि इस घटना में चोरीशुदा मोटरसाइकिल को बडागुढ़ा पुलिस पहले ही बरामद कर चुकी है। जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी बिसाखा राम से पूछताछ के दौरान उसके दो अन्य साथियों की भी पहचान कर ली गई है जिन्हें शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सतबीर पुत्र दयानंद निवासी जगमालवाली की शिकायत पर मोटरसाइकिल चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने बीती 17 सितम्बर को ऐलनाबाद क्षेत्र में ढाणी नाथावाली में हुए झगड़े व मारपीट के मामले की घटना के सभी 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जोगेन्द्र  नाथ व महेन्द्र नाथ पुत्रान काशीनाथ, जगदीश नाथ, डुंगरनाथ व अजमेर नाथ पुत्रान तारा नाथ व रवि नाथ पुत्र सतपाल नाथ, ओमप्रकाश नाथ पुत्र काशीनाथ, रामकरण नाथ पुत्र तारानाथ, सतपाल नाथ पुत्र काशीनाथ निवासीयान ढाणी नाथावाली ऐलनाबाद के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक नफेसिंह ने बताया कि इस संबंध में मलकीत नाथ पुत्र बनवारी नाथ निवासी ढाणी नाथोवाली (ऐलनाबाद) की शिकायत पर भादसं की धारा 323, 325, 147, 149 व 506 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।

नेत्रदान एवं नेत्र सुरक्षा जागरूकता शिविर आयोजित किया
सिरसा:
विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर श्री बाबा तारा चैरिटेबल हस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी एवं नेत्रदान पे्ररक गुरराजकरण सिंह ने राजकीय महिला बहुतकनीकि संस्थान में नेत्रदान एवं नेत्र सुरक्षा जागरूकता शिविर आयोजित किया। यह जानकारी देते हुए नेत्रदान पे्ररक गुरराजकरण सिंह ने बताया कि राजकीय महिला बहुतकनीकि की छात्राओं, अध्यापकों व अन्य स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए नेत्रदान व नेत्रसुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति मृत्यु उपरांत नेत्रदान करना का संकल्प अपने जीवन काल में आवश्य लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे नेत्रहिनों को यह जहां देखने में मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नेत्र व्यक्ति का अनमोल अंग है इसलिए समय-समय पर इसकी जांच नेत्र विशेषज्ञों से आवश्य करवानी चाहिए। श्री गुरराजकरण सिंह ने कहा कि नेत्र दान को महादान कहा गया है इससे बढ़कर दुनिया और कोई दान नहीं हो सकता। उन्होंने बताया कि वह अब अढ़ाई लाख से अधिक लोगों को मृत्योपंरात नेत्रदान करवाने का संकल्प दिलवा चुके हैं और उनके शपथ भरे गए हैं। इस अवसर कॉलेज के प्राचार्य आजाद सिंह राठी आदि कॉलेज के स्टाफ ने गुरराजकरण सिंह द्वारा नेत्रदान के लिए लोगों को जागरूक किए जाने पर भरपूर प्रशंसा की और उनका यहां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। इस अवसर अनेक छात्राओं और कालेज के स्टाफ सदस्यों ने नेत्रदान करने का शपथ भरा।

संजय खन्ना के जन्म दिवस के अवसर पर पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया
सिरसा
: लांयस क्लब सिरसा स्टार जनपद 321ए3 के स्थापाना दिवस लायंस क्लब सिरसा स्टार के चार्टर प्रधान संजय खन्ना के जन्म दिवस के अवसर पर संयुक्त रूप राजकीय माडल स्कूल अनाज मंडी के प्रागंण पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर स्कूल के प्रधानाचार्य नरेश सिंगला,मुख्य शिक्षक उर्मिल सेठी, नरेश गाखड़, होशियार सिंह, अंजू बत्तरा, सुमन लता, विद्या देवी, विजय कुमार के अतिरिक्त लायंस प्रवीण सचदेवा, लायंस गुरराजकरण सिंह, दिलबाग सिंह, रणजीत सिंह, रमन वत्स सहित क्लब के अन्य सदस्य मौजूद थे। इस पौधा रोपण अभियान के दौरान 125 पौधे रोपे गए और सभी सदस्यों ने इन पौधों की रक्षा करने का वचन भी दिया। लायंस क्लब के सदस्यों द्वारा किए पौधा रोपण की स्कूल स्टाफ के सदस्यों भूरी-भूरी प्रशंसा की।

बचपन बेहतर तो भावी जीवन सुंदर: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 13 अक्तूबर। जीवन में प्रत्येक मनुष्य को बचपन, यौवन और बुढ़ापा इन तीन चरणों से गुजरना पड़ता है। अगर बचपन सुसंस्कारित होगा तो व्यक्ति का व्यक्तित्व निखर उठेगा और वृद्धावस्था भी उसकी महक उठेगी। इस आशय का उद्गार शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने महाराजा अग्रसैन विद्यालय के प्रांगण में अनुव्रत उद्बोधन सप्ताह के अंतर्गत   विद्यार्थियों व शिक्षकगण संबोधित करते हुए व्यक्त किये। बच्चों में भावनात्मक विकास हो, इस आशय पर उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जीवन विज्ञान, अनुव्रत एवं प्रेक्षाध्यान को हर बालक अपनाए। जिस विद्यालय का बालक इस त्रिवेणी में स्नान करता है, उसका अंग-अंग एवं आत्मा सद्गुणों से महम उठती है। अनुव्रत छोटे-छोटे नियम हैं आज अपेक्षा है कि विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षक भी इन छोटे-छोटे नियमों को अपने जीवन में उतार कर अपने जीवन में परिवर्तन का अनुभव करें। जीवन विज्ञान के द्वारा कलात्मक जीवन जीने की कला का निर्माण करें व प्रेक्षाध्यान से तनाव एवं बुरी आदतों का परिष्कार करें। युवा संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि आज का विद्यार्थी राष्ट्र के शुभ भविष्य का निर्माता है। बालक परिवार की आत्मा है व समाज का मेरूदंड है। बालक विश्व की सबसे छोटी एवं सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। विद्यार्थीगण कैसे अपने परिवार, समाज एवं राष्ट्र का भला कर सकते हैं शिक्षकगण भी उनको यह शिक्षा दें। अध्यापक बच्चों को शिक्षा देने से पहले खुद सोचें कि मेरा चरित्र कैसा है, मैं व्यसनमुक्त हूं या नहीं, मेरी कथनी और करनी में समानता है या नहीं? क्योंकि स्वस्थ शिक्षक ही स्वस्थ विद्यार्थी का निर्माण कर सकता है और स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ परिवार का और स्वस्थ परिवार स्वस्थ समाज का एवं स्वस्थ समाज स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। मुनि श्री ने बच्चों को अनुव्रत के नियमों के बारे में भी जानकारी दी एवं उनको व शिक्षकगण को व्यसनमुक्त एवं भ्रष्टमुक्त होने का संकल्प दिलाया व अनुव्रत संकल्प पत्र भी वितरित किये गये। इसके साथ-साथ प्रेक्षाध्यान एवं जीवनविज्ञान के प्रयोग करवाए। अंत में सभा सचिव संजय गर्ग ने विद्यालय की उपप्राचार्य श्रीमती शिवा गुप्ता एवं प्रबंधन समिति का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment