Friday, October 14, 2011

समाचार News 14.10.2011

अधिकारी सुनिश्चित करें कि किसानों के उत्पाद के मूल्य का भुगतान 72 घंटे के अंदर हो जाना चाहिए
सिरसा
, 14 अक्तूबर।   हिसार मंडल के आयुक्त श्री एम.पी. बंसल ने सभी धान खरीद एजेंसियों के अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि किसानों के उत्पाद के मूल्य का भुगतान 72 घंटे के अंदर हो जाना चाहिए। श्री बंसल आज स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में धान खरीद एजेंसियों के अधिकारियों व हरियाणा राज्य विपणन बोर्ड तथा मार्किट कमेटी के अधिकारियों की बैठक में धान खरीद कार्यों और प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि जिला में धान खरीद के लिए स्थापित की गई मंडियों व खरीद केंद्रों में सभी आवश्यक प्रबंध पुख्ता करें। सभी खरीद केंद्रों में पीने के पानी, शौचालय व बिजली आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए ताकि किसानों व व्यापारियों को फसल खरीदते-बेचते समय किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी 15-20 दिन तक मंडियों में धान की आवक ज्यादा होगी, इसलिए आवक को मद्देनजर रखते हुए सभी प्रकार के प्रबंध किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के मिल मालिकों व अन्य व्यापारियों द्वारा धान खरीद की स्थिति में भी भुगतान निर्धारित समय पर करवाएं।
    जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में धान खरीद के लिए 18 मंडियां व खरीद केंद्र बनाएं गए जिनमें बणी, भावदीन, डबवाली, डिंग मोड, ऐलनाबाद, जीवननगर, कालांवाली, करीवाला, कुत्ताबढ़, लोहगढ़, मल्लेकां, रानियां, रोड़ी, सिरसा, कोटली, सूरतिया और थिराज शामिल हैं। जिला में अब तक 4688 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है जिसमें ग्रेड ए के धान की आवक हुई है। यह सारा का सारा धान सरकारी खरीद एजेंसियों के द्वारा ही खरीदा गया है। सबसे अधिक धान की आवक डबवाली की मंडी मेें हुई है। डबवाली की मंडी में अब तक 2640 मीट्रिक टन धान आया है। डबवाली के बाद रोड़ी में धान की आवक हुई है जहां अब तक 720 मीट्रिक टन धान मंडी में पहुंचा है। सूरतिया खरीद केंद्र में 470 मीट्रिक टन, डिंग में 316 मीट्रिक टन, थिराज में 282 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है। उन्होंने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा मार्किट कमेटी के अधिकारी व कर्मचारी निरंतर मंडियों का दौरा कर रहे हैं और किसानों व व्यापारियों से संपर्क बनाए हुए हैं। जिला की किसी मंडी व खरीद केंद्र में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

अंधता नियंत्रण के उद्देश्य से जरूरतमंद लोगों को तुरंत सूचना उपलब्ध हो
सिरसा
, 14 अक्तूबर। अंधता नियंत्रण के उद्देश्य से जरूरतमंद लोगों को तुरंत सूचना उपलब्ध हो और आई बैंकों को कंप्यूटर द्वारा आपस में जोडऩे बारे आज उपायुक्त निवास पर जिला अंधता निवारण सोसायटी के चेयरमैन एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में आज सायं एक बैठक का आयोजन हुआ।  इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. दयानंद, डिप्टी सीएमओ डा. वीरेश, डा. प्रवीण, डा. राजेश्वरी (कुरूक्षेत्रा), डा. आदित्य, डा. अमित बांसल, स्वयं सेवी संस्थाओं और निजी क्षेत्र के अस्पतालों के डॉक्टर बैठक में भाग लिया।
    जिला अंधता निवारण सोसायटी के चेयरमैन एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी आई बैंकों को आपस में कंप्यूटर से जोड़ा जाए। इस शुभ एवं पुण्य कार्य की शुरूआत जिला सिरसा से की जाए। इसके उपरांत प्रदेश तथा पूरे देश में आई बैंकों को आपस में कंप्यूटर से जोड़ा जाए ताकि जो नेत्रदाता है वे समय पर नेत्रदान कर सके और जरूरतमंद लोगों को समय पर जानकारी मिल सके और दान की गई आंखें जरूरतमंद लोगों को समय पर उपलब्ध हो सके ताकि वे इसका इस्तेमाल कर सके। ऐसा करने से लोगों में जागृति पैदा होगी और दानी लोग इस पुण्य के कार्य में ज्यादा से ज्यादा शरीक हो सके। उन्होंने कहा कि नेत्रदान के बाद कम समय होता है इसलिए नेटवर्किंग के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को निश्चित रूप से लाभ होगा।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि आई बैंकों में आई आंखें तुरंत प्रभाव से अपडेट करें। सभी आई बैंक आपस में तालमेल करके नेटवर्किंग से इस कार्य को सुचारू रूप से आरंभ करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी आई बैंक के प्रबंधक एक सेंटर बनाए और नेशनल लेवल पर बहुत ही कम समय में जरूरतमंद लोगों तक आंखों की सुविधा उपलब्ध हो सके, इसके लिए निस्वार्थ भाव से कार्य करें। उन्होंने कहा कि रक्तदान के मामले में सिरसा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग से पहचान कायम की है जिससे जरूरतमंद लोगों को रक्त समय पर उपलब्ध हो जाता है। जिला में रक्तदाताओं की कमी नहीं है जिससे पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध होता है। इसी तरह नेत्रदान जैसे पुण्य के कार्य के लिए भी सभी संस्थाएं एवं आंखों से संबंधित सभी डॉक्टर लोग पूर्ण रूप से सहयोग देने का कार्य करें।
    उपायुक्त ने कहा कि जिला में अंधता नियंत्रण के उद्देश्य से जिला अंधता निवारण सोसायटी द्वारा विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं और निजी क्षेत्र के अस्पतालों के सहयोग से चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 5500 से भी अधिक व्यक्तियों के आंखों के ऑप्रेशन किए गए हैं जिन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 41 लाख रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की गई है।
    उन्होंने बताया कि जिला में 2011-12 वर्ष के लिए सोसायटी द्वारा कुल 6589 आंखों के ऑप्रेशन करने का लक्ष्य रखा गया था जबकि गत माह तक 5500 से भी अधिक व्यक्तियों की आंखों के ऑप्रेशन किए जा चुके हैं। यह सब स्वयं सेवी संस्थाओं और निजी क्षेत्र के अस्पतालों व डॉक्टरों के सहयोग से ही हो पाया है। गत वर्ष 2010-11 के दौरान जिला में 6589 के लक्ष्य से ऊपर उठकर कुल 12534 व्यक्तियों की आंखों के ऑप्रेशन किए गए जिनमें सबसे अधिक ऑप्रेशन स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा 6594 व्यक्तियों के किए। इसके बाद निजी क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा 5722 व्यक्तियों के ऑप्रेशन किए गए। 12534 व्यक्तियों के आप्रेशन किए गए। इस तरह से गत वर्ष के दौरान जिला अंधता निवारण सोसायटी द्वारा आंखों के ऑप्रेशन करवाने में जिले का हरियाणा में पहला स्थान रहा।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला में अंधता निवारण के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवी संस्था लायंस आई बैंक के सहयोग से दस लाख रुपए की लागत से स्पैेकूलर माइक्रोस्कोप नामक मशीन खरीदी जाएगी जिससेे आई बैंक में  डोनेट करने वाले आंखों का परीक्षण किया जा सकेगा और आंख की गुणवत्ता का पता लगाया जा सकेगा। सिरसा में स्थापित होने वाला यह पहला स्पैकूलर माइक्रोस्कोप होगा जिससे दान की गई आंखों का शत-प्रतिशत उपयोग हो पाएगा और जिला में और अधिक लोग दान की हुई आंखों से दुनिया देख पाएंगे।
    इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. दयानंद व जिला अंधता निवारण सोसायटी के सचिव डा. वीरेश भूषण ने बताया कि इस सोसायटी के कार्यक्रम के तहत जिला के स्कूलों में बच्चों की आंखों की जांच की जाती है। बच्चों की प्राथमिक जांच के लिए विभाग द्वारा संबंधित स्कूलों के अध्यापकों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है ताकि यह अध्यापक बच्चों की दृष्टि में छोटी-मोटी कमी को पहचान सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र् ाों में आंखों के ऑप्रेशन के नि:शुल्क शिविर किए जाते हैं और ऑप्रेशन में प्रयोग होने वाले उपकरण व दवाई तथा रोगी के आने-जाने की नि:शुल्क व्यवस्था भी की जाती है। स्वयं सेवी संस्थाओं व निजी क्षेत्र के अस्पतालों में हुए प्रत्येक ऑप्रेशन के लिए अंधता निवारण सोसायटी द्वारा 750 रुपए की राशि मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाएं और आगे आ रही हैं और अच्छा कार्य कर रही है। इसी कार्य की वजह से जिला के विभिन्न अस्पतालों और स्वयंसेवी संस्थाओं के पास पड़ोसी राज्यों पंजाब और राजस्थान तथा हरियाणा के अन्य जिलों से भी आंखों के ऑप्रेशन करवाने के लिए लोग आ रहे हैं।

हत्या के मामले में दोषी ऐलनाबाद निवासी सावित्री व सतीश को उम्र कैद की सजा सुनाई गई
सिरसा
, 14 अक्तूबर।   अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. नीलिमा शांगला की अदालत द्वारा आज हत्या के मामले में दोषी  सावित्री व सतीश को उम्र कैद की सजा सुनाई गई। इन दोनों को 15 वर्षीया ममता नामक लड़की को जिंदा जला देने के मामले में दोषी पाया गया।
    अदालत के अनुसार 16 जून 2010 को दोषी सावित्री ने ममता के घर में घुसकर सुबह 10 बजे मिट्टी का तेल डालकर उसे जला दिया था। ममता उस समय रसोई में बैठी थी। ममता के पिता उस समय किसी काम से बाहर गए हुए थे तथा ममता की मां और भाई दूसरे कमरे में थे। सावित्री व सतीश जो ममता के पड़ोस में रहते थे ने एक दिन पहले ममता को अपने घर बुलाया और उसके साथ लड़ाई की तथा बुरा-भला भी कहा। उसके अगले दिन 16 जून को सावित्री ने ममता के घर की रसोई में घुसकर मिट्टी का तेल छिड़ककर ममता को आग लगा दी जिससे ममता 95 प्रतिशत झुलस गई थी जिसके बाद ममता को अस्पताल ले जाया गया वहां उसकी मौत होने से पहले ममता ने अंतिम बयान दिया। ममता ने अपने बयान में बताया कि सावित्री व सतीश ने षड्यंत्र करके उसे जलाया।
    डा. नीलिमा शांगला द्वारा इस मामले से संबंधित सभी बयान व डॉक्टर के साक्ष्य के अनुसार सावित्री व सतीश को दोषी पाया है और उन्हें दफा 302, आईपीसी 120बी धारा के अंतर्गत आजीवन कैद की सजा सुनाई तथा दोनों दोषियों को एक लाख रुपए का जुर्माना भी किया है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में दोषियों की तीन साल की कैद और बढ़ा दी जाएगी। डा. शांगला ने दफा 344 सीआरपीसी के अंतर्गत ममता के कलियुगी माता-पिता को पैसे के लालच में झूठी व मनगढ़ंत गवाही देने के अपराध में कारण बताओ नोटिस अलग से जारी किया है। इस मामले में कुछ गवाह विशेषकर ममता के माता-पिता द्वारा दोषी सतीश व सावित्री से साढ़े पांच लाख रुपए लेकर गवाही से मुकर गए थे।

पुनरीक्षण के कार्य में सहयोग करने के लिए अपनी-अपनी पार्टियों के बूथ लेवल एजेंटों की नियुक्ति करें
सिरसा,
14 अक्तूबर।   हिसार के आयुक्त श्री एम.पी. बंसल ने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे मतदाता पहचान पत्र सूची तैयार करने बारे चल रहे पुनरीक्षण के कार्य में सहयोग करने के लिए अपनी-अपनी पार्टियों के बूथ लेवल एजेंटों की नियुक्ति करें। श्री बंसल आज उपायुक्त कार्यालय में नई मतदाता सूची तैयार करने के संबंध में जिला के चुनाव पंजीयन अधिकारियों व राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की बैठक ले रहे थे। इस बैठक में उपायुक्त एवं जिला चुनाव अधिकारी डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा, उपमंडलाधीश ऐलनाबाद श्री पंकज कुमार, उपमंडलाधीश सिरसा श्री रोशन लाल, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि ज्योति प्रकाश गुप्ता, जिला राजस्व अधिकारी ओपी वर्मा, चुनाव तहसीलदार जगदीश मेहता सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
    उन्होंने सभी चुनाव पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नई मतदाता सूची तैयार करते समय पंचायत एवं नगरपरिषद तथा नगरपालिका की मतदाता सूचियों से मिलान करें जिससे उनको नए मतदाता पहचान पत्र बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे पंचायत एवं नगरपालिकाओं की मतदाता सूची साथ रखें। उन्होंने बताया कि जिला में 58 प्रतिशत के लगभग व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल हैं। महिलाओं में एक हजार के पीछे 563 तथा पुरूष में एक हजार के पीछे 580 मतदाता पहचान पत्र बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिन बूथों पर नए मतदाताओं की संख्या अधिक सम्मिलित होगी उन बूथ लेवल अधिकारियों को आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्थानीय सीएमके कॉलेज से अभी तक 732 छात्राओं ने नए वोट बनवाने के लिए आवेदन किया है। जिला प्रशासन के सभी अधिकारी आगामी 25 जनवरी को संबंधित बूथों पर जाकर नए मतदाता पहचान पत्र वितरित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा महिलाओं के नए वोट बनाने पर अधिक फोक्स किया गया है। सभी महिला शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सभी शिक्षण संस्थाओं में नए मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए फार्म दिए जा चुके हैं और सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सटिर्फिकेट भी लिया जा रहा है कि वे फार्म नं. 6 जो नए वोट बनवाने का फार्म है सब विद्यार्थियों को वितरित करेंगे।
    उन्होंने कहा कि सभी संस्थाओं के प्रतिनिधि सर्वेक्षण के तौर पर 50 बच्चों से बातचीत करके यह पता लगाएं कि उनमें से कितने बच्चों के मतदाता पहचान पत्र बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि सुनिश्चित करें कि जिन मतदाताओं की आयु एक जनवरी 2012 को 18 वर्ष की होती हैं,उन सभी विद्यार्थियों के नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतू फार्म भरें जाएं। उन्होंने बताया कि जिला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने, मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवाने तथा वोट कटवाने बारे आगामी एक नवम्बर तक फार्म भरे जाएंगे। 
    श्री बंसल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला में बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त किए जा चुके हैं, जो घर घर जाकर फार्म नं0 6, 7, 8 वितरित कर रहे हैं। उन्होंने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 16 व 23 अक्तूबर को सम्बन्धित बूथों पर उपस्थित रहें ताकि आमजन जिन्होंने नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने, वोट कटवाने व त्रुटियां दूर करवाने के लिए अपने फार्म जमा करवा सकें। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण की प्रक्रिया को पूरा करने व नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने बारे शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) शुरू कर दी गई है।
    उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है।उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।
   
17 अक्तूबर से 21 अक्तूबर तक बाल दिवस के अवसर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 14 अक्तूबर।    जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा 17 अक्तूबर से 21 अक्तूबर तक बाल दिवस के अवसर पर बाल भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले बच्चे को जोनल स्तर की प्रतियोगिता के लिए हिसार भेजा जाएगा तथा जो बच्चे जोनल स्तर पर चुने जाएंगे उन्हें किसी अन्य जिले में राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा तथा जो बच्चे राज्य स्तर पर चुने जाएंगे उन्हें महामहिम राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि सभी प्रतियोगिताएं सुबह 10 बजे से शुरू होंगी। इसलिए प्रतिभागी प्रतियोगिता वाले दिन सुबह 9 बजे बाल भवन में पहुंच जाए। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों की प्रविष्ठियां 16 अक्तूबर तक बाल भवन में जमा करवा दें ताकि प्रतियोगिताएं समय पर शुरू की जा सके।
    उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक स्कूल से प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में दो बच्चों की एक टीम भाग ले सकती है तथा प्रश्रोत्तरी हिंदी में होगी। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के लिए शीट बाल भवन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रंगोली बनाने के लिए आवश्यक सामान प्रतिभागी स्वयं लेकर आएंगे तथा इस प्रतियोगिता में जीवित व्यक्ति अथवा पशु का चित्र बनाने की अनुमति नहीं है। इस प्रतियोगिता में खाने की सामग्री आटा, चावल, दाल, गेहूं आदि का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक बच्चा केवल दो प्रतियोगिताओं में भाग ले सकता है। प्रत्येक प्रतिभागी को अपनी आयु तथा कक्षा का स्कूल से सत्यापित प्रमाण-पत्र बाल भवन के कार्यालय में जमा करवाना होगा।
    जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर ने बताया कि बाल दिवस के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व जिले के सभी सरकारी स्कूलों को सूचित कर दिया गया है ताकि प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में स्कूली बच्चे भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि प्रश्रोत्तरी व स्कैचिंग प्रतियोगिता 17 अक्तूबर, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता 18 अक्तूबर को व भाषण प्रतियोगिता, फेंसी डे्रस, मोनो एक्टिंग आदि प्रतियोगिता 19 अक्तूबर को होगी। उन्होंने बताया कि सोलो सांग, रंगोली प्रतियोगिता 20 अक्तूबर को होगी। सोलो डांस प्रतियोगिता व ग्रुप डांस प्रतियोगिता 21 अक्तूबर को होगी।

सिरसा के विकास पर करोड़ो रुपए खर्च किए जाएंगे
सिरसा,
१४ अक्तुबर। इस वित वर्ष में सिरसा के विकास पर करोड़ो रुपए खर्च किए जाएंगे। जिससे यहां की गलियों और सड़कों का व्यापक सुधार होगा। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने शू-कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित कार्याकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही। कांडा ने कहा कि पंजुआना जलघर योजना पूर्ण होने के बाद शहर के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिनरल वॉटर की तर्ज पर उपल4ध होगा तथा नटार डिस्पोजल का कार्य पूर्ण होने पर सीवर जाम जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। कांडा ने कहा कि गांवों के विकास के लिए जल्द ही फंड उपल4ध होगा। इस अवसर पर तरसेम गोयल, जयसिंह चैयरमेन, पृथ्वी भाटिया, तृप्ता चिटकारा, भूपेश गोयल, मुकेश सर्राफ, नवीन मैहरा, हरजिंद्र सिंह ब4बू, म1खन सिंह 2योवाली सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

सद् संगत से बदलती है जीवन की दिशा एवं दशा: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 14 अक्तूबर। संतो के दर्शन मात्र से पापों का क्षय हो जाता है। साधू दर्शन से पुण्य लाभ होता है व यह सभी तीर्थों में महातीर्थ है। गंगा पापो को हरती है, चन्द्रमा ताप को व कल्पतरू दरिद्रता का हरण करने वाला होता है, परंतु संत दर्शन से तो इन तीनों का हरण एक साथ हो जाता है। इसलिए संतो की संगत सदैव कल्याणकारी होती है, जो जीवन को उन्नयन की ओर ले जाती है। उक्त विचार आचार्य श्रीमहाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार ने भादरा बाजार स्थित तेरापंथ भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि सज्जन पुरुषों की संगत से व्यक्ति का भाग्य उदय हो जाता है व सद्संगत से उसके जीवन की दशा एवं दिशा रूपांतरित हो उठती है। उन्होंने संगत व सद्संगत में भेद बताते हुए कहा कि सद्संगत सदैव साधू एवं उत्तम पुरुषों की होती है। इनके जीवन में प्रवेश करते ही जीवन उपवन महक उठता है, क्योंकि संगत जैसी होगी रंगत भी वैसी ही होगी। सज्जन व्यक्तियों की संगत मानव का उत्थान कर देती है। उसके विचार रूपांतरित होना प्रारंभ हो जाते हैं, जिससे वह अपने भीतर में सद् विचारों को संवर्धन कर स्वयं का कल्याण तो कर ही लेता व ऐसे लोग परिवार एवं समाज के लिए भी हितकारी होते हैं।
    इस अवसर पर सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार ने कहा कि व्यक्ति के भीतर अगर अध्यात्म व सद्संगत की तड़प एवं लग्न होगी वही व्यक्ति स्वयं में बदलाव कर सफलता के सोपान को  छू सकता है।

आज सुबह से दोपहर तक बंद रहेगी बिजली
ओढ़ां
-15 अक्टूबर को सुबह सात बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक 132 केवी ओढ़ां, 33 केवी खारिया और 33 केवी रोड़ी के अंतर्गत आते सभी गांवों की बिजली बंद रहेगी। यह जानकारी देते हुए 132 केवी बिजलीघर ओढ़ां में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता अनीता ढाका ने बताया कि 26 अक्टूबर को दीपावली के अवसर पर बिजली व्यवस्था वाधित न हो इसे देखते हुए 15 अक्टूबर को मेंटीनेस की जाएगी जिस कारण आधे दिन बिजली बंद रहेगी।

स्वच्छता अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां के प्रांगण में स्वच्छता अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रिंसिपल सुभाष कुमार फुटेला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा खाना खाने से पूर्व अपने हाथों को साधारण रूप से ही धोते हैं और इस प्रकार अनेक खतरनाक बिमारियों को जन्म देने वाले किटाणू हमारे हाथों में चिपके रह जाते हैं जो खाने के साथ ही हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। उन्होंने यह प्रयोग साफ सुथरे हाथों वाले बच्चों के हाथ दोबारा धुलवाते हुए करके दिखाया।
    इस अवसर पर प्रवक्ता नीलकंठ शर्मा ने स्वच्छता विषय पर बोलते हुए कहा कि स्वच्छता को हमें केवल स्वच्छता दिवस या स्वच्छता सप्ताह मनाने तक सीमित नहीं करना चाहिए बल्कि स्वच्छता को अपने जीवन का अंग बना लेने का प्रण लेना चाहिए। इस अवसर पर अध्यापक अजायब सिंह ने अस्वच्छता से फैलने वाली बिमारियों के बारे में बताते हुए कहा कि आज के समय में अस्वच्छता के कारण फैलने वाली बिमारियां बहुत ही घातक होती हैं एवं उनका उपचार अत्यंत खर्चीला होता है तथा इनका हमारे शरीर पर बहुत बुरा व गहरा असर पड़ता है।
    उन्होंने बताया कि विद्यालय में 17 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई रखने के विषय से संबंधित प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर सम्मानित भी किया जाएगा। इस अवसर पर बलविंद्र सिंह, रघुवीर यादव, विजय कुमार, हरचरण सिंह, रामस्वरूप, सुनीता जाखड़, निर्मल कौर, अंजू देवी, सुमन, बबीता, सतनाम सिंह और बूटा सिंह आदि अध्यापक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment