Tuesday, October 11, 2011

समाचार News 11.10.2011

जिलावासियों को वाल्मीकि दिवस की बधाई दी
सिरसा
,  11अक्तूबर।  सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद डा. अशोक तंवर ने आज स्थानीय भगवान वाल्मीकि आश्रम ट्रस्ट में भगवान वाल्मीकि प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में भगवान वाल्मीकी को पुष्प अर्पित किए व सभी जिलावासियों को वाल्मीकि दिवस कीे बधाई दी। उन्होंने कहा कि  भगवान वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण से युवा पीढ़ी को ज्ञान तथा संस्कारों के महत्व की जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि की दुनिया के पहले कवि व लेखक हुए जिन्होंने समाज को भाईचारें का संदेश दिया तथा भगवान वाल्मीकि ने ही समाज का शिक्षा का महत्व बताया। उन्होंने आह्वान किया कि नशाखोरी, अनपढ़ता, भूण्रहत्या जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए युवा वर्ग आगे आएं। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग समाज हित के लिए समय व सहयोग दे। उन्होंने कहा कि हमारे महापुरूष ही समाज की पहचान और शान है इसलिए हम सब का दायित्व है कि महापुरूषों की दी शिक्षाओं का अनुसरण करें।
    उन्होंने वाल्मीकी मंदिर के निर्माण कार्य के लिए  पांच लाख रूपए देने की घोषणा की।  उन्होंने कहा कि महापुरूष किसी एक समाज के नहीं  बल्कि वो राष्ट्र की धरोहर है तथा हमे सभी महापुरूषों की जयंती या बलिदान दिवस एक पर्व के रूप में मनाना चाहिए। उन्होंने वाल्मीकि प्रकट दिवस की बधाई देते हुए कहा कि ऋषि-मुनि हमारी परम्परा व संस्कारों की पहचान है, जिससे युवा पीढ़ी को न केवल शिक्षाएं मिलती है बल्कि अपने दायित्व का भी ज्ञान होता है। अगर युवा पीढी भगवान वाल्मीकि के दिखाए रास्ते व शिक्षाओं का अनुसरण करे तो न केवल उनका भविष्य उज्जवल होगा बल्कि समाज का विकास भी होगा। भगवान वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण समाज के लिए आइना है।
    डा. तंवर ने कहा कि भारतीय वाल्मीकि समाज संस्था द्वारा शिक्षा का प्रचार, अंधविश्वास तथा नशाखोरी को मिटाने के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे है, जिससे गरीब आदमी के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। शिक्षा से ही समाज का विकास तथा समाज में फैली कुरीतियों को मिटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अनपढ़ता व सामाजिक बुराईयां समाज के विकास और देश के विकास में बाधक है, इसलिए सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा।
    इस अवसर पूर्व प्रधान श्री होशियारी लाल शर्मा,  भूपेश मैहता, सतपाल मैहता, हरिश सोनी, अमित सोनी , हरदास रिंकू, नगर पार्षद कीकर सिंह, राजेेश वैद्य, शीशपाल केहरवाल , तेजभान पनिहारी, मेजर सिंह खतरावा, हीरा लाल शर्मा, भगवान वाल्मीकि आश्रम ट्रस्ट के मुख्य संचालक चन्द्रभान लढा, प्रधान बाबू राम टांक, उप्रप्रधान मंगत राम टांक आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है
सिरसा
। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। हमारे गांव देश की परपंरा के प्रतीक त्यौहारों की आज भी सहेजे हुए हैं। युवाओं द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम करवाने से गांव में छुपी हुई प्रतिभा सबकेे सामने आती है। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत रात्रि गांव नटार में रामा ड्रामेटिक क्लब की ओर से करवाई गई रामलीला के समापन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि कही। इस मौके पर उनके साथ सरपंच रणजीत सिंह, पूर्व सरपंच राकेश कुमार, क्लब के प्रधान पलविदं्र सिंह, मनिंद्र पाल सिंह पंच, जसवीर सिंह पंच, जगदीश अरोड़, जोत सिंह पूर्व पंच, कृष्ण लाल भी मौजूद थे। इससे पहले श्री शर्मा व अन्य मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत हुआ। रामा ड्रामेटिक क्लब की ओर से इस मौके पर कई चित्रहार कार्यक्रम भी करवाए गए। जिसमें सबसे पहले वेस्टर्न पंजाबी सोंग साढी मां नू पुत नी लबने तेनू यार पखड़े पर गुलशन व नरेंद्र ने डांस किया। वहीं धमाल भंगड़ा गु्रप ने भी भंगड़ा पेश करके लोगों का मन मोह लिया। इस दौरान श्री शर्मा ने क्लब की हौसला आफजाई के लिए 3100 रूपये नकद भेंट किए। कार्यक्रम में श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि रामलीला की सर्थकता तभी सिद्ध होगी जब हम रामायण में बताई गईं आदर्शवादी बातों को अपने जीवन में शामिल करेंगे। जिस प्रकार रामायण में प्रभु श्री राम चंद्र जी ने अहंकारी रावण का वध करके बुराई पर अच्छाई की विजय पाई थी उसी प्रकार आज हमें समाज में फैली बुराईयों का सर्वनाश करना होगा। आधुनिक पीढ़ी के लिए आज भी हमारे त्यौहार प्रेरणा के स्त्रोत बने हुए हैं। वे युवा बच्चों को सीख देते हैं कि कैसे धर्म की अधर्म पर हमेशा जीत होती आई है।

मर्यादाओं की वेदी पर खड़ा मानव रचता है आत्मानुशासन: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
। मर्यादा में छिपा है जीवन की गहराई और ऊंचाई का रहस्य, क्योंकि मर्यादा व्यक्ति को उन्नयन का मार्ग दिखाती है। मर्यादित व्यक्ति सबका लोकप्रिय बनता है। मर्यादा की डोर में बंधी हुई पतंग नभ की ऊंचाई को छू लेती है। वही पतंग जब डोर से टूट जाती है तो लोगों के पैरों तले आने लगती है। उक्तविचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने तेरापंथ जैन भवन भादरा बाजार में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि मानव के सर्वांगिण विकास का मार्ग मर्यादा एवं अनुशासन की पगडंडियों से होकर गुजरता है। जैसे-जैसे आदमी के भीतर का अनुशासन बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे बाहर का अनुशासन अपने आप घटता जाएगा। किंतु आज समस्याएं बढ़ रही हैं। व्यक्ति का आत्मा अनुशासन तो घट रहा है और ब्राह्य अनुशासन का पालन करना नहीं चाहता है। यह स्वच्छंद मनोवृत्ति ही समाज में राष्ट्र के लिए घातक सिद्ध हो रही है। अपेक्षा है कि हम अपने अंतरमन से मर्यादाओं का पालन करें। इस अवसर पर सहयोगी संत श्री भरत कुमार ने कहा कि हमारी संस्कृति, सभ्यता, संस्कार एवं सद् चिंतनधारा ने हमें मर्यादित जीवन जीने की अनुमति दी है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को मर्यादित बन अपने जीवन का उत्थान करना अति आवश्यक है। मर्यादाओं के अभाव में रावण के ज्ञानी होते हुए भी उसे काल का ग्रास बनना पड़ा।

होशियारी लाल शर्मा ने महर्षि बाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने महर्षि बाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। इस मौके पर श्री शर्मा ने गौशाला रोड स्थित बाल्मीकि मंदिर में श्री शर्मा ने मा. राजकुमार वर्मा, प्रधान रामेश्वर दास, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, मा. चंद्रभान, सचिव राजकुमार कागड़ा, कीकर सिंह, पूर्ण चंद गिरधर, बृजदान चारन, सतबीर आदीवाल, सिंकदर खट्टर, मुंशीराम खुराना, नवल किशोर पुजारी, इंद्रजीत सिंह, मुंशीराम के साथ मंदिर में जाकर माथा टेका। श्री शर्मा ने अपने संदेश में कहा कि महर्षि बाल्मीकी द्वारा रचित आदिकाव्य रामायण ने समाज को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन से परिचित करवाया, जो आज भी हमें सत्य और कत्र्तव्य परायणता की प्रेरणा देता है। सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली लेकर आये ऐसी कामना करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि इस महान संत के उच्च आदर्शों का अनुसरण करने का आग्रह किया, जिन्होंने पवित्र गं्रथ रामायाण की रचना की और मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के चरित्र के माध्यम से स ास्त मानवता को एक आदर्श जीवन व्यतीत करने का संदेश दिया। श्री शर्मा ने लोगों से यह भी आग्रह किया कि वे आदि कवि के रूप में जाने वाले इस महान संत के जीवन से प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर जीवन के उच्च नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में अपनाने की शपथ लेना महर्षि वाल्मीकि को एक सच्ची श्रंद्घाजलि होगी। भगवान बाल्मीकि आश्रम ट्रस्ट के प्रधान रामेश्वर दास ने बताया कि बाल्मीकि जयंती पर मंदिर परिसर से शोभा यात्रा निकाली जाएगी तथा बुधवार को लंगर का आयोजन भी किया जाएगा।

वाल्मीकि मोहल्ले में विशाल कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया
सिरसा
। भगवान महर्षि वाल्मीकि जी के प्रकटोत्सव की पुवसंध्या पर बीती रात बरनाला रोड़ स्थित शक्तिनगर कालोनी के वाल्मीकि मोहल्ले में विशाल कीर्तन दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की। ब्लाक सिरसा शहरी भूपेश मेहता की अनुपस्थिति में उनके सुपुत्र गीतांशु मेहता तथा  ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष औमप्रकाश एंथोनी ने ज्योत प्रज्जवलित की व पूजन कर जागरण का शुभारंभ करवाया। इस अवसर पर मेहता के सुपुत्र गीतांशु मेहता ने श्रद्धालुओं से भगवान वाल्मीकि जी से प्रेरणा लेने व उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प करवाया। समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार, दहेजप्रथा, भू्रणहत्या व नशे इत्यादि बुराइयों के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंनें निजी कोष से वाल्मीकि समाज के प्रधान राकेश वाल्मीकि को 5100 रुपए भेंट किए। इस अवसर पर वाल्मीकि समाज के गणमान्य लोगों ने गीतांशु मेहता व औमप्रकाश एंथोनी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उनके साथ समाजसेवी रमेश गोयल, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, मा. किशोर राजपूत, मेहता के निजी सचिव  प्रेम सैनी, मुरलीधर कटारिया, नायब सिंह थिराज, अशोक कायत सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कानून व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करने के लिए जिला में सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किये
सिरसा,
11 अक्तूबर। 13 अक्तूबर को होने वाले हिसार उपचुनाव को लेकर जिला सिरसा पुलिस ने कानून व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करने के लिए जिला में सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किये हैं। जिला सिरसा के साथ लगती राजस्थान व पंजाब सीमा पर पुलिस नाके लगाकर सघन चैकिंग अभियान शुरू किया गया है। इसके अतिरिक्त जिलाभर में करीब एक दर्जन पुलिस नाके लगाकर प्रत्येक आने-जाने वाले वाहन को बारीकी से चैक किया जा रहा है, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का असला व अवैध शराब आदि को ना ले जा सके। जिला से गुजरने वाली प्रत्येक गाड़ी का नंबर, गाड़ी में बैठे लोगों की पहचान कर उनके मोबाईल नंबर रजिस्टर में अंकित किये जा रहे हैं। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक की तरफ से जिला के सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाकों में सघन चैकिंग अभियान व नियमित गश्त को और अधिक तेज करने के निर्देश दिये गये हैं। जिला पुलिस द्वारा इस सघन चैकिंग अभियान के अलावा संदिग्ध स्थानों पर औचक नाकाबंदी कर भी चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिला पुलिस की तरफ से डिंग मोड, कागदाना, जमाल, पंजाब बॉर्डर डबवाली, मलोट रोड डबवाली, धोलपालिया बेरियर, मुसाहिबवाला बेरियर तथा संगरिया मोड चौटाला पर पुलिस नाके लगाकर जिला के अंदर से बाहर जाने वाले  तथा बाहर से जिला के अंदर प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन की सघनता से जांच शुरू कर दी गई है।
सिरसा। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी के मामले में वांछित आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी विसाखा राम पुत्र कृष्ण कुमार निवासी मैहमड़ा जिला फतेहाबाद को गिरफ्तार कर सिरसा अदालत में पेश कर एक दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि पकड़े गए आरोपी विसाखा राम की बीती 12 मई को डबवाली रोड पर स्थित महाराजा पैलेस से चोरी हुए मोटरसाइकिल के मामले में तलाश थी। उन्होंने बताया कि इस घटना में चोरीशुदा मोटरसाइकिल को पहले ही गिरफ्तार कर घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था और विसाखा राम उस मामले में वांछित था। सीआईए प्रभारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी विसाखा राम ने बीती 23 जुलाई को अनाज मंडी सिरसा क्षेत्र से एक और मोटरसाइकिल चुराना स्वीकार किया है। उन्होंने बताया कि आरोपी की निशानदेही पर अनाज मंडी से चोरीशुदा मोटरसाइकिल को भी बरामद कर लिया है। उन्होंने बताया कि आरोपी विसाखा राम ने पूछताछ के दौरान बडागुढ़ा क्षेत्र में चोरी की वारदात तथा जानलेवा हमला करने की घटना की बात भी कबूल की है। सीआईए प्रभारी ने बताया कि आरोपी को आज पुन: अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा।
    एक अन्य घटना में थाना शहर सिरसा पुलिस ने बीती 9 अक्तूबर को शहर के अरविंद होटल के पास से चोरीशुदा मोटरसाइकिल की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के आरोपी को चोरीशुदा मोटरसाइकिल के साथ बेगू रोड क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान सुभाष पुत्र प्यारेलाल निवासी नागपुर जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। इस संबंध में मोटरसाइकिल के मालिक आशुतोष पुत्र इन्द्र कुमार निवासी अग्रसैन कॉलोनी की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की डिंग पुलिस ने बीती 8 अक्तूबर की रात्रि को गांव नरेलखेड़ा में स्थित एक परचून की दुकान में सेंधमारी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा गेहूं व नकदी बरामद कर ली है। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजू पुत्र जीता निवासी नरेलखेड़ा के रूप में हुई है। इस संबंध में दुकान संचालक रामकुमार पुत्र पटेल सिंह निवासी नरेलखेड़ा की शिकायत पर भादसं की धारा 457, 380 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    शहर डबवाली पुलिस ने मोबाईल शॉप में चोरी करने के आरोप में पकड़े गए आरोपी से रिमांड अवधि के दौरान उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा 12 मोबाईल और बरामद कर लिये हैं। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि इस घटना में पकड़े गए आरोपी जितेन्द्र पुत्र शिव कुमार निवासी मंडी डबवाली की निशानदेही पर पुलिस अब तक 14 चोरीशुदा मोबाईल बरामद कर चुकी है। उन्होंने बताया कि इस घटना में दूसरे आरोपी की भी पहचान कर ली गई है, जिसे शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। चौकी प्रभारी ने बताया कि 11 सितम्बर की रात्रि को हुई इस घटना के संबंध में दुकान संचालक देवेन्द्र बांसल निवासी वार्ड नंबर 2 मंडी डबवाली की शिकायत पर भादसं की धारा 457, 380 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    शहर डबवाली पुलिस ने सेंधमारी की घटना के मामले में वांछित एक उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी गब्बर उर्फ मुकेश पुत्र मलखान सिंह निवासी सुरेशिया बस्ती, हनुमानगढ़ के विरुद्ध 6 अप्रैल 2010 को भादसं की धारा 457, 380 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था और आरोपी घटना के समय से ही फरार चल रहा था। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक घड़सा राम ने बताया कि इस संबंध में डबवाली अदालत द्वारा आरोपी को 26 फरवरी 2011 को उद्घोषित अपराधी करार दिया गया। उन्होंने बताया कि आरोपी के विरुद्ध अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादसं की धारा 174 ए के तहत एक और अभियोग दर्ज किया गया है और आरोपी को आज अदालत में पेश किया जाएगा।
सिरसा। जिला पुलिस मुख्यालय पर किसी भी आपात स्थिति में सहायता के लिए स्थापित किए गए कंट्रोल रूम में टेलीफोन नम्बर 100 पर फोन करके आमजन पुलिस सहायता प्राप्त कर सकता है। यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि हरियाणा पुलिस सदैव आमजन की सेवा के लिए तत्पर है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से कुछ लोग कंट्रोल रूम में स्थित 100 नम्बर पर मिस कॉल व अनावश्यक कॉल करके पुलिस विभाग की कार्रप्रणाली को प्रभावित कर रहें है। उन्होंने बताया कि ऐसी अनेक कॉले पुलिस की नोटिस में आई है। पुलिस अधीक्षक ने आमजन से आह्वान किया कि वे अपराध और अपराधी की सूचना देने तथा आपातकालीन स्थिति में पुलिस की सहायता के लिए ही इस नंबर का सदुपयोग करें। उन्होंने बताया कि कंट्रोल नंबर 100 पर मिस कॉल व अनाश्यक कॉल करने वालों पर पुलिस पैनी निगाह रखें हुए है तथा ऐसे लोगों से भविष्य में सख्ती से निपटा जाएगा।

शाह सतनाम जी नगर के आसपास इलाके में सफाई अभियान चलाया गया
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों द्वारा आज शाह सतनाम जी नगर के आसपास इलाके में सफाई अभियान चलाया गया। दर्जनों महिलाएं व पुरूष सुबह सवेरे से ही इस अभियान में जुट गए।
शहर की सभ्रांत कालोनियों में से एक शाह सतनाम जी नगर के निवासियों ने अपने पूज्य गुरूजी के वचनों पर अमल करते हुए नगर में सफाई अभियान चलाया। कालोनीवासियों ने नगर के आसपास इलाकों में भी अभियान चलाकर कूडे कर्कट के ढेर उठाए। कालोनीवासियों द्वारा चलाए गए अभियान की क्षेत्रवासियों ने मुक्तकंठ से सराहना की। इस अवसर पर अनिल चावला इन्सां, राम आसरा इन्सां, जीवन इन्सां, ईश्वर इन्सां, रामपाल इन्सां, बब्बर इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
कालोनी निवासी अनिल चावला ने बताया कि कालोनीवासियों ने संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए जा रहे सफाई महा अभियान 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ के तहत कालोनी में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि पूज्य गुरूजी का कथन है कि सभी को अपने आसपास के इलाके की सफाई रखनी चाहिए। पूज्यगुरू जी के वचनों पर अमल करते हुए कालोनीवासियों ने सफाई अभियान चलाया है। अनिल चावला इन्सां ने बताया कि कालोनीवासियों ने निर्णय लिया है कि भविष्य में भी कालोनीवासी सफाई अभियान चलाते रहेंगे।

हरियाणा पे्रस क्लब की बैठक क्लब के प्रदेशाध्यक्ष डा. रमेश खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई
सिरसा
10 अक्तूबर: हरियाणा पे्रस क्लब (रजि.) की एक बैठक बेगू रोड पर गोल डिग्गी स्थित कार्यालय में क्लब के प्रदेशाध्यक्ष डा. रमेश खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में हरियाणा पे्रस क्लब की प्रदेश व जिला कार्यकारिणी का गठन किया गया। सदस्यों की सहमति से डार. रमेश खट्टर ने प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा करते हुए बताया कि प्रवीण दुआ को वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष, रवि बांसल को महासचिव,पूर्ण चंद अरोड़ा को कोषाध्यक्ष, कमल सिंगला व रमेश गंभीर को प्रदेश सचिव जबकि सह सचिव का कार्यभार कमल मरोदिया को सौंपा गया। जिला कार्यकारिणी में जिला प्रधान नरेश अरोड़ा, उपप्रधान सोम दुग्गल व प्रवीण कुमार, महासचिव सतीश बांसल, कोषाध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार, सचिव बलबीर रत्नाकर, सहसचिव निरंजन गोयल, कार्यालय सचिव एवं पीआरओ सोमखुराना, सहसचिव अमित चुघ व भारतेन्द्र गगनेजा जबकि कष्ट निवारण समिति में रमेश खट्टर, नरेश अरोड़ा, सतीश बांसल, प्रवीण दुआ, ललित वर्मा, रवि बांसल, कमल सिंगला, अजय उप्पल, अमित चुघ, योगेश शर्मा व सोम दुग्गल को शामिल किया गया है। बैठक में उपस्थ्ति सदस्यों को जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा पे्रस क्लब (रजि.) का पूरे प्रदेश व जिला में विस्तार किया जाएगा और क्लब के बैनर तले जनहितैषी कार्य करवाने के साथ-साथ पत्रकारों के हितों के लिए कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बैठक में सभी सदस्यों का पांच-पांच लाख का दुर्घटना बीमा करवाने और पहचान पत्र जारी करने का कार्य इसी सप्ताह पूरा कर दिया जाएगा।
जारीकर्ता: सतीश बांसल,महासचिव,हरियाणा पे्रस क्लब, 9466208715

सुमेरु पर्वत के राजा केसरी के पुत्र हनुमान जी पराक्रम, भक्ति, सेवा और मित्रता के अनुपम उदाहरण हैं
सिरसा,
११ अक्तुबर। सुमेरु पर्वत के राजा केसरी के पुत्र हनुमान जी पराक्रम, भक्ति, सेवा और मित्रता के अनुपम उदाहरण हैं। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने गांव खाजाखेड़ा के नजदीक नटार रोड़ पर श्री हनुमान जयंति के उपलक्ष्य में जय मां अंजनी लाल युवा संगठन द्वारा आयोजित बाला जी के जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करते हुए उपस्थित भक्तजनों से कही। कांडा ने कहा कि जब भी सेवा, भक्ति और मित्रता का जिक्र आता है तो हमें सबसे पहले अपने इष्ट देव भक्त हनुमान का ध्यान आता है। कांडा ने युवाओं द्वारा श्री बाला जी जागरण आयोजित करने पर सभी ग्रामवासीयों को बधाई दी और कहा कि यह बहुत ही प्रशंसा की बात है कि इस गांव के युवा भी इस आधुनिक दौर में अपने संस्कृति और संस्कारों को नहीं भूले हैं। जागरण में अंजनी के लाल हनुमान के भजन कब लोगे हमारी खबरीया, जय जय जय बजरंग बली, हनुमान जी हनुमान जी दया भक्तों पे करदो हनुमान जी पर श्रद्धालु झूम उठे। जागरण स्थल पर पहुंचने पर मु2यातिथि गोबिंद कांडा का हरजिंद्र डूडी, विजय सैनी, मुकेश सैनी, रिंकू कुमार ने भव्य स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर स6मानित किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के नीजि सचिव लक्ष्मण गुर्जर, अमन सर्राफ, नरेश सैनी, भूपेश गोयल, हरजिंद्र सिंह ब4बू, दलिप सैनी पंच सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

बालाजी के जागरण का आयोजन किया
ओढ़ां
-गांव बनवाला में स्थित श्रीहनुमान मंदिर में सोमवार की रात्रि बाला जी का जागरण आयोजित किया गया। जागरण में गांव पन्नीवाला मोटा व खारियां से आमंत्रित भक्त हंसराज व भजन गायक राजकुमार की मंडलियों द्वारा बालाजी का सुंदर गुणगान किया गया। जागरण का शुभारंभ जय गणेश जय गणेश गजानंद म्हारे घर पधारो से किया गया और फिर अंजनी के लाल सालासर धाम म्हारा भगतां रा काज संवारो जी, दुनिया थारे सालासर धाम पैदल आवे जी आदि भजनों के साथ साथ बालाजी की सुंदर झांकियां भी निकाली गई।
    मंदिर के पुजारी महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष अश्विन मास की पूर्णिमा को जागरण व सवामणि का आयोजन किया जाता है ताकि बालाजी की कृपा से गांव में सुख समृद्धि बनी रहे और गांववासी आपसी प्रेम प्यार व भाईचारे से रहते हुए सब प्रकार के कष्टों से दूर रहें। जागरण के उपरांत सुबह सवा पांच बजे मंदिर के शीर्ष पर ध्वज फहराया गया और चूरमा व बर्फी की दो सवामणि श्रद्धालुओं में वितरित की गई।
    इस अवसर पर ललित नंबरदार, फूसाराम, संदीप कुमार, भजन लाल, कश्मीरी लाल, रामदास, विनोद कुमार, रोहताश कुमार सुरेंद्र कुमार और ओमप्रकाश सहित बड़ी संख्यां में गांववासी उपस्थित थे।

अधर में लटका सड़क निर्माण ग्रामीण परेशान
ओढ़ां
-गांव बनवाला से लेकर नुहियांवाली तक जाने वाले छह किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य जो मई माह में शुरू किया गया था वो अभी तक अधर में लटका हुआ है और जिसके कारण क्षेत्र के वाहन चालकों और ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस विषय में नुहियांवाली के पूर्व सरपंच हनुमान गैदर, पवन कुमार, रामकुमार एवं बनवाला के सुभाषचंद्र, सीताराम, बलवंत सिंह, भूप सिंह, शंकर लाल, बृजलाल, कृष्ण कुमार, कालूराम और रामपाल आदि ने बताया कि छह महीनों से इस रोड पर चल रहा कार्य अधर में लटका हुआ है जिसके कारण यहां से होकर खेत जाने वाले किसानों की बैलगाड़ी, ऊंटगाड़ी और ट्रैक्टर आदि निकालने में भारी मशक्कत करनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि आसपास स्थित ढानियों से काफी संख्या में बच्चे स्कूलों में जाते हैं उनके साइकिल, मोटरसाइकिल व अन्य वाहनों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने मांग की है कि सड़क निमार्ण के कार्य को शीघ्र पूरा करवाया जाए ताकि उन्हें परेशानी से छुटकारा मिले।
    इस विषय में ठेकेदार धीरपाल गर्ग से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि हमारा काम एक अन्य सड़क पर चल रहा है जो कि तीन चार दिन में पूरा हो जाएगा उसके बाद नुहियांवाली से बनवाला करीब छह किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग का काम शुरू कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment