Wednesday, October 12, 2011

समाचार News 12.10.2011

324 लोगों को व्यवसाय स्थापित करने हेतु  95 लाख 46 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया
सिरसा
, 12 अक्तूबर। हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान गत सितंबर माह तक कुल 324 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु  95 लाख 46 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया, जिनमें से निगम द्वारा राज्य सरकार की योजना के तहत 19 लाख 6 हजार रुपए की सब्सिडी उपलब्ध करवाई गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज यहां बताया कि निगम द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसाय डेयरी फार्मिंग के लिए 235 व्यक्तियों को 59 लाख 40  हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 11 लाख 34 हजार रुपए की राशि की सब्सिडी दी गई और 48 लाख 5 हजार रुपए का बैंक ऋ ण शामिल है। उन्होंने बताया कि पशु खरीदने के लिए 16 व्यक्तियों को 3 लाख 64 हजार रुपए राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 2 लाख 84 हजार रुपए बैंक ऋण तथा 80 हजार रुपए कीे सब्सिडी शामिल है।
    उपायुक्त ने बताया कि भेड़ पालन योजना के तहत 60 परिवारों को 28 लाख 32 हजार रुपए की राशि विभिन्न बंैकों के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई जिसमें 22 लाख 60 हजार रुपए बैंक ऋण तथा 5 लाख 72 हजार रुपए की सब्सिडी शामिल है। उन्होंने बताया कि  झोटा-बुग्गी खरीदने के लिए एक व्यक्ति को 20 हजार रुपए की राशि उलपब्ध करवाई गई जिसमें से 8 हजार रुपए बैंक लोन, 10 हजार सब्सिडी तथा दो हजार रुपए की मार्जिन मनी शामिल है।  उन्होंने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र एवं व्यापारिक गतिविधियों, किसी भी व्यवसाय तथा स्वरोजगार चलाने के लिए भी निगम द्वारा 13 व्यक्तियों को 3 लाख 90 हजार रुपए की राशि विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिलवाई गई जिसमें 2 लाख 41 हजार बैंक ऋण तथा 1 लाख सब्सिडी व 10 हजार तथा 39 हजार सीमांत राशि शामिल है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों को आर्थिक रुप से ऊपर उठाने और अपना व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से कृषि, औद्योगिक, व्यापारिक क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि डेयरी व्यवसाय में एक पशु खरीदने के लिए 23 हजार 650 रुपए और मुर्गी पालन के लिए 22 हजार रुपए, भेड़ पालन के लिए 47 हजार 700, सूअर पालन के लिए 34 हजार 100 रुपए, झोटा-बुग्गी तथा ऊंंट रेहड़े की एक यूनिट खरीद के लिए 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार से लघु उद्योग लगाने के लिए 40 हजार रुपए प्रति व्यक्ति और दुकान आदि खोलने के लिए भी 40 हजार रुपए की राशि प्रति लाभार्थी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा किसी व्यवसाय एवं स्वरोजगार चलाने व कानूनी व्यवसाय आदि तथा फोटोग्राफी के लिए 40-40 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि कार, टैक्सी के लिए 4 लाख 14 हजार रुपए की राशि, आटो रिक्शा डीजल के लिए 1 लाख 18 हजार रुपए, मध्यम वाहन के लिए 5 लाख 35 हजार रुपए, जीप (टैक्सी) दस सीटों वाली खरीदने हेतु 4 लाख 88 हजार,  अन्य वाणिज्यिक वाहन जैसे ट्रेक्टर-ट्राली खरीदने, टेंट हाउस आदि का व्यवसाय करने के लिए 4 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए ब्यूटीपार्लर हेतु 60 हजार रुपए व बुटीक हेतु 1 लाख रुपए, भूमि आदि खरीदने के लिए 4 लाख 85 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है जिसमें सब्सिडी व सीमांत राशि भी निगम द्वारा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए और निगम में ऋण एवं आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन करे।

जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां में कक्षा छठी में प्रवेश हेतु 2012 के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
,  12 अक्तूबर। जिला उपायुक्त एवं जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां प्रबंध समिति के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने  बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय, विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के स्वायत संस्थान के जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां में कक्षा छठी में प्रवेश हेतु 2012 के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर 2011 निर्धारित की गई है।
    उपायुक्त ने बताया कि इच्छुक प्रार्थी संबंधित ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर या जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां से फार्म प्राप्त कर विधिवत रूप से भरकर 31 अक्तूबर तक जमा करवाएं।  उन्होंने बताया कि प्रार्थी की जन्मतिथि 1.5.1999 और 30.4.2003 के बीच में होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 12 फरवरी 2012 रविवार को परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए संबंधित ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर, शिक्षा विभाग व जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्या डा. जीके मिश्रा या उनके कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत 50 लाख रुपए की राशि लाभार्थियों को वितरित की जाएगी
सिरसा 
12 अक्तूबर। जिला में डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत 50 लाख रुपए की राशि लाभार्थियों को वितरित की जाएगी जिसमें से 138 योग्य लाभार्थियों के खाते में 10 लाख रुपए की राशि जमा करवा दी गई है। उक्त योजना के तहत जो पात्र विद्यार्थी हैं वे आवेदन पत्र 31 दिसंबर 2011 तक जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि डा.भीम राव अम्बेदकर मेधावी छात्रवृति योजना के तहत वर्ष 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कीम के तहत आवेदन करने हेतु अपने आवेदन पत्र संबंधित स्कूल व संस्थान के माध्यम से संबंधित जिला कल्याण अधिकारी  के कार्यालय में दिनांक 31 दिसम्बर तक जमा करवा सकते है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि उक्त स्कीम में अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 8वीं, 10वीं,12वीं व स्नातक में मैरिट के आधार पर पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी केवल 10वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर लाभ लेने के पात्र होंगे।  आवेदन पत्र के साथ हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पास की गई कक्षा का प्रमाण की सत्यापित फोटो प्रति तथा स्टेट बैंक अथवा एक्सिस बैंक का खाते की सत्यापित प्रति तथा स्टेट बैंक खाता नम्बर स्पष्ट रूप से हों। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस पर जिला कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेंं तथा सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्र करके जमा करवाएं।

वाल्मीकि जी द्वारा दिए गए उपदेशों को अपनाने की अपील की
सिरसा
, ११ अक्तुबर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने भगवान वाल्मीकि जयंति पर आयोजित विशाल शोभायात्राओं को वाल्मीकि चौक व वाल्मीकि मंदिर से धर्म ध्वजा दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने सभी को महर्षि वाल्मीकि जयंति की शुभकामनाएं दी और उनसे वाल्मीकि जी द्वारा पितृप्रेम, भ्रातृप्रेम, पतिवर्त धर्म, आज्ञापालन, प्रतिज्ञापूर्ति, सत्यापरायणता, मित्रताधर्म पर दिए गए उपदेशों को अपनाने की अपील की। कांडा ने कहा कि महर्षि भगवान वाल्मीकि महान् ऋषि थे जिन्होंने रामायण की रचना के साथ-साथ सूर्य, चंद्र और नक्षत्र की स्थितियों का अद्भुत वर्णन किया। इस प्रकार वे खगोल विद्या के भी ज्ञाता थे। उन्होने कहा कि महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण उनकी मौलिक कृति थी। जिसमें मर्यादा पुरुषोतम श्री राम का आदर्श जीवन चरित्र प्रस्तुत कर उन्होंने दुनिया को एक नई दिशा दी। कांडा ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण में दर्शन, राजनीति, नैतिकता, शासन कुशलता, खगोल शास्त्र और मनोविज्ञान का ऐसा सुंदर वर्णन किया गया है कि पूरी दुनिया आज इस महाकाव्य से अध्यात्मिक और मर्यादित जीवन जीने की शिक्षा ग्रहण करता है। कांडा ने आयोजकों द्वारा प्रस्तुत की गई सुंदर झांकियों की मु1त कंठ से प्रशंसा की। वाल्मीकि मंदिर से रवाना होने वाली शोभा यात्रा का आयोजन भगवान वाल्मीकि आश्रम ट्रस्ट तथा वाल्मीकि चौक से रवाना होने वाली शोभा यात्रा का आयोजन श्री वाल्मीकि प्रबंधक कमेटी द्वारा किया गया।
इसके पश्चात कांडा को समाज की तरफ से देशराज, विनोद, प्रवीण, विजय नाहर, सुरेश चिंडालिया, रतन भारू, रामेश्वरदास, मा. चंद्रभान, सतबीर सहित समाज के गणमान्य वयक्तियों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर स6मानित किया और उनके द्वार दी गई २ लाख ११ हजार रुपए की आर्थिक सहायता के लिए कांडा बंधुओं का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ संजू बाला एडवोकेट, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, जयसिंह चैयरमेन, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, श्याम भारती, रानी रंधावा, हरदास रिंकू,  सतपाल ठेकेदार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

त्याग मनोवृत्ति है जीवन की श्रेष्ठ संपदा: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 12 अक्तूबर। जीवन में चार वस्तुओं का त्याग करना अत्यंत दुष्कर है। यौवन में ब्रह्मचर्य का त्याग, शरीर बल के होने पर किसी को क्षमा प्रदान करना, धनवान होकर अहंकार रहित रहना व विद्या से भूषित होने पर कोमल बनकर रहना ही त्यागी पुरुष के आभूषण हैं। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने त्याग के बल पर महत्व देते हुए भादरा बाजार स्थित तेरापंथ जैन सभा में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि संसार में वही व्यक्ति त्यागी होता है, जो सांसारिक वस्तुओं के उपलब्ध होते हुए भी उनमें आसक्त न होकर त्यागी मनोवृत्ति को धारण करे। यह तभी संभव है जब मानव के भीतर में त्याग की भावना का जागरण हो। जो त्यागी होते हैं उन्हें देवता भी प्रणत करते हैं। परंतु आज वैज्ञानिक युग में भोग की सामग्री बढ़ रही है व बाजार का आकर्षण लुभायमान होकर मानव को भटका रहा है, जिससे कि उसमें त्याग की मनोवृत्ति का पतन हो रहा है। मनोनुकुल वस्तु का त्याग करना ही वर्तमान की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने देश में बढ़ती हुई महंगाई दर, कमजोर अर्थ व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार की ओर इंगित करते हुए अपनी औजस्वी वाणी में कहा कि इन सभी पर नियंत्रण तभी हो सकता है, जब राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक के साथ-साथ सत्ताधारियों के दिलों में त्याग की भावना का जागरण होगा, तभी समाज व राष्ट्र उन्नयन की ओर उन्मुख होगा। यह तभी संभव है जब त्याग की मनोवृत्ति को हम अपने जीवन में धारण करेंगे।
    सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार ने कहा कि त्याग धर्म है, भोग अधर्म है इसलिए त्याग की भावना को हृदयों में जगाकर धर्म के रथ पर अरूढ़ होकर शिवधाम की यात्रा की ओर प्रस्थान करना ही हमारा लक्ष्य हो।

पूर्व मंत्री को उनके जन्मदिन 13 अक्टूबर की अग्रिम बधाई प्रेषित की
सिरसा
,12अक्टूबर-सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता लछमन दास अरोड़ा का कुशलक्षेम जानने के लिए शहर के एक निजी अस्पताल में पहुंचे और पूर्व मंत्री को उनके जन्मदिन 13 अक्टूबर की अग्रिम बधाई प्रेषित की। सांसद ने इस अवसर पर श्री अरोड़ा के शीघ्र स्वास्थ्य की कामना की और कहा कि लछमन दास अरोड़ा का हरियाणा की राजनीति में बड़ा नाम है और उन्होंने हमेशा कांग्रेस पार्टी को मजबूत किया है। आज भी प्रदेश कांग्रेस को उनकी महत्ती आवश्यकता है। सांसद ने कहा कि श्री अरोड़ा ने हरियाणा में विभिन्न विभागों में काबीना स्तर का मंत्री पद निभाया और विकास को तवज्जो दी। सिरसा के लोग आज भी उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद करते हैं, इसी वजह से श्री अरोड़ा को सिरसा नरेश भी कहा जाता है। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहता, पवन डिंगवाला, अजीत सिंह रतन, तेजभान पनिहारी, शीशपाल केहरवाला, सुरजीत भावदीन, हरदास रिंकू, रमन सर्राफ सहित काफी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
, 12 अक्तूबर। थाना शहर डबवाली पुलिस ने बीती 10 अगस्त की रात्रि को मंडी डबवाली की एक दुकान से एलसीडी, सोनी कैमरा व सीपीयू तथा नकदी चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस घटना के दूसरे आरोपी बिक्की उर्फ बिक्रम पुत्र रोशन लाल वार्ड नंबर 7 मंडी डबवाली को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा और उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा कैमरा व नकदी बरामद की जाएगी। मामले के जांच अधिकारी एवं शहर डबवाली थाना की गोल बाजार पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि इस घटना के एक आरोपी जितेन्द्र उर्फ जीतू पुत्र शिव कुमार निवासी मंडी डबवाली को पहले ही गिरफ्तार कर चोरीशुदा एक एलसीडी व सीपीयू की बरामदगी की जा चुकी है।
    गोल बाजार पुलिस चौकी डबवाली के प्रभारी कृष्ण कुमार ने बताया कि एक अन्य घटना में बीती 11 सितम्बर की रात्रि को शहर डबवाली की एक मोबाईल शॉप में हुई चोरी की घटना के मामले में दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये व्यक्ति की पहचान साजन पुत्र कृष्ण कुमार निवासी आदर्श नगर मंडी डबवाली के रूप में हुई है। आरोपी को डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा अन्य मोबाईल बरामद किये जा सकें। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस घटना के एक अन्य आरोपी जितेन्द्र पुत्र शिव कुमार निवासी मंडी डबवाली को पहले ही गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा 14 मोबाईल बरामद किये जा चुके हैं।
    शहर थाना की बस स्टैंड पुलिस चौकी ने बीती 9 अक्तूबर को शहर की कोर्ट कॉलोनी क्षेत्र में स्थित एक पीसीओ की दुकान में हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बस स्टैंड पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक जसवीर सिंह ने बताया है कि पकड़े गए व्यक्ति की पहचान महेश कुमार पुत्र ओमप्रकाश निवासी रेगर बस्ती सिरसा के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली गई है, जिसे शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। चौकी प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा सामान की बरामदगी की जा सके। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पीसीओ संचालक रवि चौहान की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की बडागुढ़ा पुलिस ने बीती 10 अक्तूबर को गांव बप्पां में एक परचून की दुकान से चोरी हुई नकदी के मामले की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरीशुदा 4200 रुपये की नकदी बरामद कर ली है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान राजपाल पुत्र काका सिंह निवासी बडागुढ़ा व सतपाल पुत्र दरबारा निवासी बप्पां के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक भूदेव सिंह ने बताया कि इस संबंध में मानवेन्द्र शर्मा निवासी बप्पां की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    एक अन्य घटना में बडागुढ़ा पुलिस ने बीती 12 जनवरी को एक व्यक्ति पर जानलेवा हमला करने के मामले में घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान बिसाखा राम पुत्र कृष्ण कुमार निवासी मैमड़ा जिला फतेहाबाद व जसदेव सिंह पुत्र दर्शन सिंह निवासी बुर्ज कर्मगढ़ के रूप में हुई है। पुलिस ने इस घटना के तीसरे आरोपी राजू पुत्र अमीलाल निवासी मानावाली जिला फतेहाबाद की पहचान कर ली है, जिसे दबिश देकर शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। जानकारी के अनुसार पन्नीवाला मोटा निवासी प्रभात कुमार पुत्र नोपा राम सिरसा से अपने गांव पन्नीवाला मोटा जा रहा था तो रास्ते में गांव साहुवाला के पास बिसाखा राम, जसदेव व राजू ने शिकायतकर्ता प्रभात कुमार पर अवैध पिस्तौल से फायर कर जानलेवा हमला किया। पुलिस ने इस संबंध में प्रभात कुमार की शिकायत पर बडागुढ़ा थाना में भादसं की धारा 307/34 व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।
    जिला की रानियां पुलिस ने क्षेत्र के गांव बणी के पास स्थित ढाणी में से गेहूं चुराने के आरोप में घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान प्रवीण कुमार पुत्र निक्का राम निवासी बणी के रूप में हुई है। पुलिस ने इस संबंध में राजपाल पुत्र ख्याली राम निवासी ढाणी बणी की शिकायत पर मामला दर्ज किया है। पुलिस ने चोरीशुदा 40 किलोग्राम गेहूं बरामद कर आरोपी को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है।
    जिला की कालांवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौका से 2470 रुपये की जुआ राशि व ताश की गट्टी बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जगसीर सिंह पुत्र जागर सिंह, बगड़ सिंह पुत्र ज्वाला सिंह, लक्खा सिंह पुत्र उग्र सिंह, सोमनाथ पुत्र हंसराज व प्रेम कुमार पुत्र किशोर चंद निवासीयान गांव कालांवाली के रूप में हुई है। आरोपियों को मुखबरी के आधार पर जुआ खेलते हुए चलानिया हॉस्पिटल मंडी कालांवाली के पास से काबू किया गया है। वहीं एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने गश्त के दौरान सूचना मिलने पर नेहरू पार्क क्षेत्र से जुआ खेल रहे तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौका से 1580 रुपये की जुआराशि बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान दीपक पुत्र यशवंत निवासी खन्ना कॉलोनी, करतार सिंह पुत्र मोहन सिंह निवासी नजदीक कंगनपुर फाटक व नरेन्द्र पुत्र राम सिंह निवासी डबवाली रोड सिरसा के रूप में हुई है। पकड़े गए सभी आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किये गये हैं।

फोटो का जादूकर हैं राजकुमार सिरोही
सिरसा
। समय को ठहरा हुआ देखा, ऐसा लगा मु_ी से रेत की तरह फिसलने वाले समय को किसी कारीगर ने बड़े ही करीने से कैदी बनाकर रख लिया। उनके कैमरे ने जिस भी चैहरे पर क्लीक किया वह चमक उठा मालूम होता है। सच एक लाइन में कहंू तो बस इतना ही कह सकता हंू कि उसकी खिंची तस्वीरें बातें करती हैं, कुछ बताती हैं। यह कहना है सच कहंू के प्रधान संपादक प्रकाश सिंह सलवारा का। राजकुमार सिरोही फोटोग्राफी का रिबन जोड़कर शुभारंभ करते हुए श्री सलवारा ने उक्त विचार व्यक्त किए।
    उन्होंने कहा कि सिरसा आज अपनी पहचान को नये आयाम दे रहे है और इस उभरते शहर को सच मानिए नाये मायने देगा, राजकुमार सिरोही का बेशकीमती हुनर। पेशे से पत्रकार, छायाकार राजकुमार सिरोही को जानने वाले उन्हें फोटो का जादूकर कहते हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री कर हाथ में कैमरा थामने वाले श्री सिरोही को इंसान के चेहरों से खेलने में ही महारत नहीं है बल्कि पेड़, पौधे, पशु, पंक्षी और यहां तक की न बोलने वाली वस्तुओं को भी उनका कैमरा जुबान दे रहा है। राजकुमार फोटोग्राफी के विशाल भव्य स्टूडियो में सजी तस्वीरों में सर्वोत्तम कौन सी है इस बात पर आए हुए मेहमानों के बीच बहस होना फोटोग्राफी के नए युग का उदय मालूम हुआ।
    इस अवसर पर श्री सिरोही ने कहा कि फोटो अतीत का आइना होती है। उन्होंने कहा कि समय को कोई नहीं रोक सकता लेकिन छायाकार समय के चक्र से कुछ क्षण कैद कर लेता है। फोटो पुरानी यादों का मुखोटा होती हैं और इस मुखोटे को तरासता, संवारता और कैद करता है कैमरामैन। मैं शहरवासियों की यादों को अनमोल बनाने की पुरजोर कोशिश करूंगा। यह भी प्रयास करूंगा कि मेरे कैमरे से निकली फोटो उन्हें अतीत के सुनहरी यादों में बार-बार हर बार ले जाए। ओवरब्रिज के पास न्यू स्टेट बैंक वाली गली में ज्याणी हॉस्टिपल के पास वल्र्ड क्लास फोटोग्राफी की तर्ज पर आरके सिरोही फोटोग्राफी की शुरूआत की है।
    इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार गजेंद्र सिंह ने कहा कि सिरोही के कैमरे का अंदाज जुदा है वहीं वरिष्ठ पत्रकार बलजीत सिंह ने कहा कि फोटोग्राफी एक कला है जिसे एक कलाकार ही पहचान सकता है और सिरसा में कद्रदानों की कमी नहीं है। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार इंद्रमोहन शर्मा, दिनेश कौशिक, इंद्रजीत अधिकारी, ऋषि पांडे, अरूण भारद्वाज, महेंद्र घणघस, रवि बांसल, मिडिल स्टार के संपादक अरूण बंसल, भगवान चंद, सत सिंह, संजीव शर्मा, राजेंद्र सिंह, राम रतन, आंनद भार्गव, धीरज बजाज, नकुल जसूजा, रविंद्र सिंह, पंकज धिंगड़ा, अमरजीत सिंह, विजय जसूजा, योगेश मुदगिल, सोम खुराना, डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता पवन इंसां, बिट्टू इंसां, सच कहंू के संयुक्त संपादक रमेश चहल, सह संपादक राजीव बजाज, वरिष्ठ उपसंपादक अनिल कक्कड़, जाने-माने फोटोग्राफर राज मिश्रा, अग्रवाल लैब के डायरेक्टर अमित अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।
हर तरह की फोटोग्राफी है मौजूद
राजकुमार सिरोही ने बताया कि उनके स्टूडियो में पोर्टरेट के अलावा, सभी तरह की कॉर्मशियल फोटोग्राफी जैसे प्रोडक्ट, आर्कीटेक्चरल, इंस्टीटयूशनल, कॉर्परेट, वेबसाईट फोटोग्राफी भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि जिन फोटोज के लिए दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में जाना पड़ता था वे अब हरियाणा के सिरसा में उपलब्ध कराएंगे।

कांगे्रस पार्टी के पक्ष में वोट डालने से लोगों की सत्ता में सीधी भागीदारी बढ़ेगी
सिरसा
। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव व सिरसा संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि कांगे्रस पार्टी के पक्ष में वोट डालने से लोगों की सत्ता में सीधी भागीदारी बढ़ेगी और हिसार में विकास के कार्यों में तेजी आएगी। चुनावों को लेकर हिसार व सिरसा के कार्यकर्ता पूरी तत्परता से जुटे हुए हैं। यह बात अशोक तंवर ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के कार्यालय पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात के दौरान कही इस दौरान उन्होंने हिसार उपचुनावों को लेकर चर्चा भी की। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, भूपेश मेहता, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, चंद्रभान गोयल, पूर्ण चंद गिरधर, राम अवतार हिसारिया, हीरालाल शर्मा, श्याम लाल वर्मा, डॉ. आजाद केलनिया, भालचंद भाटीवाल, सुभाष चौधरी, सतपाल मेहता, राम रूवरूप शर्मा, रविंद्र मलिक, स. दर्शन सिंह, बृजदान चारन, तेजभान पानिहारी, रमन शर्राफ, हरदास रिंकु भी मौजूद थे।
     श्री तंवर ने कहा कि हिसार लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जेपी की जीत निश्चित है। हिसार रैली में कांग्रेस नेताओं की एकजुटता ने विपक्षी पार्टियों के इस दुष्प्रचार पर विराम लगा दिया कि कांग्रेस अंर्तकलह के कारण इस चुनाव में पिछड़ेगी। अब तो ऐसे आरोप लगाने वाले प्रत्याशियों में ही दूसरे व तीसरे नंबर के लिए संघर्ष होगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की विकास नीतियों को देखते हुए यहां की बहादुर जनता इस बार रिकार्ड कायम कर देगी। उन्होंने कहा कि वायदा करना बड़ा आसान होता है लेकिन जनता को अपने नेताओं का आंकलन उनके पिछले चाल-चलन और कार्यकलापों के आधार पर करना चाहिए। इस मौके पर श्री शर्मा ने भी कहा कि हिसार संसदीय क्षेत्र के सभी 9 हलकों से मिल रहे भारी जनसमर्थन से कांग्रेस की जीत निश्चित है। अब तो केवल मतों के अंतर को बढाने के लिए कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को हर मोर्चें पर मतदान के अंतिम समय तक डटे रहना है। कांग्रेस के दामन में कभी कोई दाग नहीं रहा है और हिसार उपचुनाव में विपक्षी पार्टियों के कारनामें प्रदेश की जनता से छुपे हुए नहीं हैं।
    श्री शर्मा ने कहा कि राज्य और केन्द्र में आज कांग्रेस की सरकार है और इस इलाके की जनता के पास एक सुनहरी मौका है कि वह राज और विकास में अपनी सीधी हिस्सेदारी प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि चौटाला परिवार का तो इतिहास रहा है कि वे एक बार जनता को मूर्ख बनाकर जहां से जीत जाते हैं वहां या तो स्वयं ही मुडकर नहीं जाते या जनता स्वयं ही उन्हें निकाल देती है। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि अजय ने दातारामगढ, नोहर से जीतने के बाद दोबारा धन्यवाद करने भी नहीं गए। इसी प्रकार उन्होंने एक बार भिवानी से वहां की जनता की आजीवन सेवा तथा विकास कराने के बडे-बडे वायदे और दावे करके जीत गए लेकिन हिसार लोकसभा क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्र बवानीखेडा, हांसी, आदमपुर और नलवा उनके पिछले लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा रहे हैं, भली भांति जानते हैं कि केन्द्र और प्रदेश में इनेलो भाजपा की सरकार होने के बावजूद बवानीखेडा, आदमपुर, हांसी के लोगों के साथ धोखा किया गया है और उन्हें न तो कोई नई विकास की परियोजना मिली और न ही कोई नया कालेज या विश्वविद्यालय।

अशोक तंवर  कल 13 अक्तूबर को देर सांय अपने सिरसा निवास पर पहुंचेगें
सिरसा
, 12 अक्तूबर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर  कल 13 अक्तूबर को देर सांय अपने सिरसा निवास पर पहुंचेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर 14 अक्तूबर को प्रात: 9 बजे अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेगें। तत्पश्चात सांसद तंवर डबवाली एवं कालांवाली का दौरा करेगें और कार्यकर्ताओं से मिलेगें। सांय 3 बजे वे रतिया की अग्रवाल धर्मशाला में क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक लेगें और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश देगें।

कागज पॉलीथीन इधर-उधर न फेंक कर कूड़ेदान में डालना चाहिए
सिरसा,
(12 अक्तूबर 2011):  जिला प्रशासन द्वारा मनाए जा रहे  स्वच्छता उत्सव माह के दौरान स्वच्छता अभियान के तहत ब्लॉक प्रभारी रविन्द्र सिंह, सिरसा ब्लॉक कोर्डिनेटर जयपाल लूना, सहायक कोर्डिनेटर रणजीत सिंह द्वारा गांव नेजाडेला कलां में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में स्कूल अध्यापकों, स्कूली बच्चों, गांव की सरपंच बिमला रानी के पति होशियार सिंह आदि को सम्पूर्ण स्वच्छता के प्रति प्रेरित करते हुये कहा कि हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के अन्तगर्त प्रतिदिन दांत साफ करना, प्रतिदिन स्नान करना, प्रतिदिन साफ कपड़े पहनना आदि बालों का ध्यान रखना चाहिए। स्कूल के कागज पॉलीथीन इधर-उधर न फेंक कर कूड़ेदान में डालना चाहिए। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई। ''जय स्वच्छताÓÓ  आदि नारों के द्वारा गांव वासियों को सम्पूर्ण स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस रैली की रवानगी सरपंच बिमला रानी के के पति होशियार सिंह ने दी। इस अवसर पर स्कूल की मुख्यध्यापिका सुनेश बिश्रोई, श्रीमती उषा मैहता, सरोजबाला, मनजिंदर कौर, स. अरबेल ङ्क्षसह, धर्मेन्द्र शास्त्रीय, राजेन्द्र कड़वासरा, ओम प्रकाश, दर्शन सिंह, देसराज आदि उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त गांव झोपड़ा में राजकीय प्राईमरी स्कूल के बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता, घर की स्वच्छता व गांव की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया व बच्चों द्वारा स्वच्छता रैली निकाली गई। इसके उपरांत गांव वैदवाला में स्कूल अध्यापकों ने बच्चों को सम्पूर्ण स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।
जारीकर्ता: रणजीत टक्कर। मो. 92532-40908

बिज्जूवाली में बाला जी का जागरण आयोजित
बिज्जूवाली
, 12 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के हनुमान मंदिर पर गत रात्रि हनुमान जी का विशाल जागरण व भंडारे का आयोजन करवाया गया। जागरण में श्री बालाजी संकीर्तन मण्डल एवं वेलफेयर सुसाईटी बठिंडा के सदस्यों द्वारा हनुमान जी के भजनों को गुणगान किया गया। कलाकारों ने भजनों से पहले श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया और बाद में भजन 'मिलके गणेश नू मनालो, मुंह मंगीयां मुरादां पालोÓ 'श्रीबाला जी सरकार है, मन की अखीयां खोलकर देखो ये सच्चा दरबार है तेराÓ 'कन्हैया नाम है तेरा, नईया मेरी पार कर देनाÓ 'झुठी दुनियां से मन को हटाले नसीबा तेरा जाग जाएगाÓ 'म्हारो बेड़ों पार लंगाई दिजो सालासर हनुमानÓ तथा हनुमान जी की आरती करवाई गई। कलाकारों द्वारा श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए जागरण में भजनों के बीच-बीच में श्री कुष्ण कन्हैया, श्री हनुमान जी व शिव शंकर भगवान जी की सुंदर-सुंदर झांकियां प्रस्तुत की गई। जिसका जागरण में उपस्थित श्रद्धालुओं ने खूब आनंद उठाया। कलाकारों ने जागरण में ऐसा समां बांधा की मध्य रात्रि तक श्रद्धालु पंडाल में डटे रहे व नाचने पर मजबूर हो गए। जागरण में क्षेत्र के गांवों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

भैंस चोरों से 33 हजार 700 रुपए की राशी बरामद
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने पकड़े गए भैंस चोर गिरोह के चार सदस्यों को दो दिन के रिमांड के बाद बुधवार को डबवाली स्थित जेएमआईसी पायल बांसल की अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि रिमांड के दौरान भैंस चोरों ने कबूल किया कि गांव मलिकपुरा से चुराई गई एक भैंस व कटड़ी को उन्होंने 11 हजार में और झोटी को 9 हजार में बेचा था जो कि 20 हजार रुपए उनसे बरामद कर लिए हैं। गांव रोहिडांवाली से चुराई गई एक भैंस को उन्होंने 10 हजार रुपए में बेचा जिसमें से 2000 रुपए बरामद कर लिए गए हैं। इसके अलावा गांव पन्नीवाला मोटा से चुराई गई एक भैंस व कटड़ी को उन्होंने 11700 रुपए में बेच दिया था और यह राशी भी उनसे बरामद कर ली गई है। उल्लेखनीय है कि पुलिस ने इन भैंसों को चुराने के चार आरोपियों गिरोह के सरगना 40 वर्षीय परमजीत पुत्र चानन सिंह निवासी डबवाली, 55 वर्षीय रेशम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी ढाना रवाना कोटकपुरा पंजाब, 50 वर्षीय जसबीर उर्फ डीसन पुत्र चानन सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब और 23 वर्षीय बोहड़ सिंह पुत्र जसबीर सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब को गत 7 अक्टूबर को खुईयां मलकाना नहर पर स्थित एक ढाबे से पिकअप सहित गिरफ्तार किया था।

No comments:

Post a Comment