Monday, October 10, 2011

समाचार News 10.10.2011

सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढऩे वाले विद्यार्थियों के रक्त की जांच कर रक्त में हीमोग्लोबिन तथा ब्लड ग्रुप का डाटा तैयार किया जाएगा
सिरसा
,  10 अक्तूबर। जिला में रक्ताल्पता दूर करने के उद्देश्य से सभी सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढऩे वाले विद्यार्थियों के रक्त की जांच कर रक्त में हीमोग्लोबिन तथा ब्लड ग्रुप का डाटा तैयार किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस कार्यक्रम को मूर्त रूप देने के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत शुरूआती दौर में 15 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सौंजन्य से चलाए जाने वाले इस कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है और स्थानीय सिविल अस्पताल में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश भूषण को सौंपी गई है। जिला के सभी सरकारी शिक्षण संस्थाओं में डॉक्टरों और पैरामैडिकल स्टाफ की टीम पहुंचकर विद्यार्थियों के रक्त की जांच करने का कार्य करेगी और रक्त जांच के बाद सभी स्कूलों में संबंधित विद्यार्थियों के रक्त जांच से संबंधित सूची दी जाएगी। इसके साथ-साथ विद्यार्थियों को भी उनके रक्त जांच से संबंधित अंकित तथ्यों की कंप्यूटराइज्ड स्लिप दी जाएगी जिस पर संबंधित विद्यार्थी के रक्त में हीमोग्लोबिन और ब्लड ग्रुप होगा।
    उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा चलाए जाने वाले इस कार्यक्रम से जिला में रक्ताल्पता से संबंधित विद्यार्थियों को सही जानकारी उपलब्ध होगी जिससे इस योजना के तहत जिला में रक्ताल्पता दूर करने का कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों के रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम पाई जाएगी उन्हें उचित सलाह भी दी जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला में 30 टीमें बनाई जाएंगी जिनमें स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के लैब टैक्नीशियन, पैरामैडिकल स्टाफ व निजी क्षेत्र के कॉलेजों, महाविद्यालयों की नर्सिंग छात्राओं का सहयोग लिया जाएगा। प्रत्येक टीम में एक मैनेजर, लैब टैक्नीशियन, पैरामैडिकल/नर्सिंग स्टाफ के अलावा स्पोॢटंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस प्रकार से एक टीम में चार या पांच व्यक्ति होंगे।
    डा. रोहताश भूषण ने बताया कि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं में पढ़ रहे बच्चों में रक्ताल्पता की विशेष समस्या है और इस समस्या को अधिकतर बच्चों में खान-पान का सुधार करके ही दूर किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को हरी सब्जियां, गुड़ व चने का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए जो ग्रामीण क्षेत्र में सरलता से उपलब्ध भी हो सकता है। इसके साथ-साथ माता-पिता को चाहिए कि जिन बच्चों में रक्त की कमी हो उन्हें दूध, अंडा व अन्य प्रकार का पोष्टिक आहार भी दें। उन्होंने बताया कि माता-पिता की देखभाल से ही इस अधिकतर बच्चों को रक्ताल्पता की समस्या से निजात दिलाई जा सकती है। खासकर लड़कियों के खान-पान के लिए माता-पिता को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
   
धूम्रपान पर पूर्णतया पाबंदी लगाना सुनिश्चित करें
सिरसा
, 10 अक्तूबर।  न्यायालय तथा सरकार की हिदायतों अनुसार जिला में सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान पर रोक लगाने के उद्देश्य से चालू वित्तवर्ष (अपै्रल) से अब तक 240 लोगों के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की गई है और 19280 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना में राज्य सरकार नेपत्र क्रमांक सीएम नं. 10523-इन-14597-ऑफ-2007 जारी कर सभी उपायुक्तों एवं सिविल सर्जनों को कहा है कि वे सार्वजनिक स्थानों जैसेे रेस्टोरेंट, कॉफी बार, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, सामान्य अस्पताल और होटलों तथा शिक्षण संस्थानों आदि मेंं धूम्रपान पर पूर्णतया पाबंदी लगाना सुनिश्चित करें।
    उपरोक्त आदेशों व निर्देशों के संदर्भ में जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने उक्त स्थानों पर कंसुमेशन और निकोटिन से संबंधित पदार्थों की बिक्री रोकने हेतु व कार्यवाही करने हेतु नगराधीश को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जो स्थानीय सिविल सर्जन से चालान बुक का ब्यौरा रखेंगे और धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के चालान कर प्रत्येक सप्ताह उनके कार्यालयों में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
    उन्होंने बताया कि बर्निंग बे्रन सोसायटी वी/एस यूनियन ऑफ इंडिया व अन्य के तहत तथा बर्निंग बे्रन सोसायटी चंडीगढ़ ने माननीय उच्च न्यायालय में पीआईएल डालकर कॉनसुमेशन एवं सेल ऑफ दी निकोटिन के बारे हरियाणा राज्य के कुछ शहरों का वर्णन किया गया है जहां निकोटिन की बिक्री हो रही है जिसको माननीय उच्च न्यायालय चंडीगढ़ ने बड़ी गंभीरता से लिया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा पहले से ही लघु सचिवालय परिसर को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को धूम्रपान न करने के सख्त आदेश भी दिए गए हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि विशेषज्ञों की रिपोर्ट के अनुसार तम्बाकू पूरे विश्व में मौत का दूसरा कारण है। तम्बाकू में दो निकोटीन व बेजोपायरिन निकोटीन नामक सबसे ज्यादा घातक तत्व होते हैं। ये दोनों तत्व कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, सांस फूलना तथा रक्त प्रवाह में गड़बड़ी जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं। धूम्रपान करने वाला व्यक्ति स्वयं के साथ अपने आसपास मौजूद लोगों पर भी इसका बुरा प्रभाव डालते हैं। बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग इससे अधिक प्रभावित होते हैं। वैसे भी तम्बाकू के धुएं से मुक्त स्वच्छ हवा में सांस लेना हर व्यक्ति का अधिकार है। राज्य में सार्वजनिक स्थलों तथा सरकारी क ार्यालयों में धूम्रपान निषेध तथा दोषी पाए जाने पर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को जुर्माना भी अदा करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा तम्बाकू उत्पाद बेचना भी अपराध है इसलिए जनता से अनुरोध है कि वे जिला क ो तम्बाकू  मुक्त बनाने में पूर्ण सहयोग दें।
    उन्होंने बताया कि संबंधित विभाग समय-समय पर सभी सार्वजनिक स्थानों व शिक्षण संस्थानों पर दौरा कर उचित कार्यवाही करते हैं और तम्बाकू बेचने वाले दुकानदारों तथा व्यापारियों को समय-समय पर मौखिक तथा लिखित में चेतावनी भी देते हंै।  उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को सुचारू एवं बेहतर ढंग से संपन्न करने के लिए सभी का सहयोग जरू री हैं इसलिए संबंधित विभाग, पुलिस विभाग व आमजन को सार्वजनिक स्थलों को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए पूर्ण रूप से सहयोग करना चाहिए जिससे समाज व राष्ट्र तथा आने वाली भावी पीढ़ी का भविष्य उज्ज्वल हो।
    डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि जिला को धूम्रपान मुक्त बनाकर स्वयं एवं दूसरों को स्वच्छ एवं दुर्गंधरहित हवा में सांस लेने का अवसर प्रदान करने में सहायक बनें। उन्होंने कहा कि जीवन एक वरदान है। मनुष्य जीवन बड़ा कीमती है। स्वस्थ शरीर मनुष्य की सबसे बड़ी दौलत है जिसके सामने दुनिया की सारी दौलत तुच्छ है। आधुनिक समय में मनुष्य यह सब जानते हुए भी स्वयं बीमारी और मौत को न्यौता देने में नहीं हिचकिचाते है। उन्होंने बताया कि तम्बाकू प्रयोग से होने वाले खतरों के प्रति जागरूक  रहना और आस पास के वातावरण को धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझना चाहिए।

इच्छुक जमींदार जिनका पहले कोई डिफाल्ट नहीं है उनको कृषि कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाए जाएंगे
सिरसा
, 10 अक्तूबर। जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत 15 अक्तूबर 2011 तक सभी इच्छुक जमींदार (किसान) जिनका पहले कोई डिफाल्ट नहीं है उन किसानों को कृषि कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाए जाएंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इस सुविधा के अंतर्गत सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए बैंकों की सभी शाखाएं अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में कृषि कार्ड के माध्यम से सुविधा प्रदान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 वित्तीय वर्ष के लिए 3 लाख रुपए तक के ऋण पर 3 पतिशत ब्याज की छूट का भी प्रावधान है। उन्होंने बताया कि यदि कृषि कार्ड का खाता पूरे वर्ष नियमित रहता है तो किसान की तरफ से केवल 4 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज देय होगा।
    उन्होंने सभी पात्र किसानों से अपील की है कि वे इस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं और 15 अक्तूबर तक अपने-अपने कार्यक्षेत्र की बैंक शाखाओं से संपर्क करें। इसमें किसी भी प्रकार की असुविधा की स्थिति में अग्रणी बैंक प्रबंधक सिरसा दूरभाष नं. 01666-221989 पर संपर्क कर सकते हैं।

जनता को घर द्वार पर ही न्याय देने के उद्देश्य से गांव बाजेकां में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया
सिरसा
, 10 अक्तूबर। जनता को घर द्वार पर ही न्याय देने के उद्देश्य से जिला के गांव बाजेकां में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन)श्री सुधीर परमार की अध्यक्षता में लंबित पड़े 128 विभिन्न प्रकार के मामलों को मौके पर निपटाया गया।
        अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन)श्री सुधीर परमार ने बताया कि लोक अदालतों में सिविल से संबंधित 4 व म्यूटेशन से संबंधित 124 मामले रखे गए जिनका दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर निपटारा किया गया।
        श्री परमार ने बताया कि जिला में अब तक 364 लोक अदालतों का आयोजन किया गया है  जिनमें विभिन्न प्रकार के 85 हजार 332 के लगभग केस रखे गए। इनमें से 46 हजार 611 से अधिक का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन व दुर्घटना से संबंधित 1564 केसों का निपटारा किया गया जिसमें मोटर वाहन एक्ट के तहत दोनों पक्षों की सहमति से 13 करोड़, 40 लाख, 46 हजार 500 रुपए की राशि मुआवजे के रूप में वितरित की गई। उन्होंने बताया कि 364 लोक अदालतों में से 45 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इन आयोजित ग्रामीण लोक अदालतों में विभिन्न प्रकार के 9 हजार 450 से भी अधिक केस रखे गए जिनमें 6 हजार 500 के लगभग का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया।
        उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कानूनी विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को मनरेगा व अन्य कानूनी पहलुओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि जिला में 535 के लगभग कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 3000 से भी ज्यादा व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 1 लाख रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चों को भी कोर्ट द्वारा वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे आयोजित लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।
    इस मौके पर बीडीओ सुखदेव शर्मा, नायब तहसीलदार दलबीर सिंह, एडवोकेट अवनीश कालड़ा, पवन कुमार बेरवाल,  मोनिका शर्मा, सुनीता गुप्ता, वंदना मोंगा, महेश गोयल, अमित गोयल, लालाराम, गांव की सरपंच श्रीमती भागवंती देवी व जग्गी बाजेकां आदि उपस्थित थे।

राज सिंह दहिया प्रदेश प्रधान बने
सिरसा
10 अक्तुबर हरियाणा कर्मचारी महासंघ से सम्बधित एच० एस० ई० बी० वर्करज युनियन मुख्यालय भिवानी का 20वां प्रतिनिधि सम्मेलन व केन्द्रीय परिषद का वर्ष 2011-2013 के लिए द्विवार्षिक चुनाव गत 8 व 9 अक्तुबर को गुडगांव के दीनबन्धु सर छोटू राम भवन मे सम्पन्न हुये। जिसमे प्रदेश के पूर्व प्रैस सचिव धर्म सिंह भारद्वाज व पूर्व वित सचिव नत्थू मल कागजी चुनाव अधिकारी थे। चुनाव मे राज सिंह दहिया को प्रदेश प्रधान, बीर सिंह को महा सचिव, कंवर सिंह यादव को मुख्य संगठनकर्ता, वेद प्रकाश शर्मा को वरिष्ठ उपप्रधान, सतबीर सिंह पंघान व बल कुमार शर्मा को उप महासचिव, जिले सिंह शर्मा को वित सचिव, विजय पाल जाखड़ को प्रैस सचिव, जगबीर सिंह को आडिटर, सुखबीर सिंह राठी, राजबीर रोहिला, बाल मुकन्द बापौडा व राधा किशन को उप प्रधान, बलजीत सिंह बैनीवाल, बिजेन्द्र सिंह बैनीवाल, विनोद सोनी व अनिल कुमार को सह सचिव, अनिल कोशिक को सह वित सचिव, देवेन्द्र शर्मा, औम कुमार, धर्मपाल वडाला व हंस राज को उप मुख्य संगठनकर्ता धर्मपाल शर्मा, हवा सिंह, सुभाव चन्द्र रोहिला व विनोद बिहारी शर्मा को सह प्रैस सचिव, जय भगवान शर्मा को संगठनकर्ता न०1, नरेन्द्र बैनीवाल को संगठनकर्ता न० 2, दलीप ङ्क्षसह को संगठनकर्ता न०3, तारिक हुसैन को संगठनकर्ता न० 4 व हरपाल सिंह को प्रोजैक्ट ओर्गेनाईजर चुना गया । चुनाव अधिकारी धर्म सिंह भारद्वाज द्वारा उपरोक्त चुने गये पदाधिकारियो को पद व गौपनियता की शपथ दिलाई । उपरोक्त चुनाव मे प्रदेश प्रधान राज सिंह दहिया, मुख्य संगठनकर्ता कंवर सिंह यादव व वित सचिव जिले सिंह शर्मा को स्र्व सम्मति से चुना गया तथा इनके अलावा सभी पदाधाकारियो को प्रतिनिधियो ने वोट के अधिकार का उपयोग करते हुये चुना । चुनाव अधिकारी धर्म सिंह भारद्वाज द्वारा उपरोक्त चुने गये पदाधिकारियो को पद व गौपनियता की शपथ दिलाई जिसके बाद प्रदेश प्रधान राज सिंह दहिया महा सचिव बीर ङ्क्षसह, मुख्य संगठनकर्ता कंवर सिंह यादव ने प्रतिनिधियो को सम्बोधित करते हुये मांग की कि कर्मचारियो की लम्बे समय से चली आ रही मानी गई लम्बित मांगो को तुरन्त प्रभाव से लागू करे व गत 5 अगस्त को हरियाणा के उर्जा मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव की अध्यक्षता में मींटिग के दौरान लिये गये निर्णयों को निधारित समय अनुसार लागू करने की अपील की ताकि कर्मचारियो को आन्दोलन की राह न अपनानी पडे । उन्होने अन्त मे प्रदेश के सभी कर्मचारियो व प्रतिनिधियो को अधिवेषन कीे सफ ल व शन्तिपूर्वक चुनाव सम्मपन करवाने पर पूरी कार्यकारिणी की ओर से अभार व्यक्त किया तथा कर्मचारियो के हको की रक्षा हेेतु किये जाने वाले आगामी आन्दोलन मे पूर्ण सहयोग की अपील की । अधीवेषन मे मुख्यत पूर्व प्रधान इन्द्रदत शर्मा, हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रदेश प्रधान रमेश शर्मा, मुख्य संगठनकर्ता अमर सिंह यादव, पूर्व महासचिव इश्वर सिंह बाबा व सुन्दर सिंह, पूर्व वरिष्ठ उपप्रधान राम फ ल शर्मा, पूर्व कानूनी सलहाकार राम फ ूल कटारिया, पूर्व उप मुख्य संगठनकर्ता टेक चन्द कैथलिया, राजकुमार शर्मा, पूर्व प्रैस सहसचिव बलबीर ङ्क्षसह मलिक व बचन सिंह भण्डारी, रोडवेज युनियन के प्रदेश प्रधान बाबू लाल यादव व प्रधान महासचिव विरेन्द्र धनघड, पी० डब्लयु डी० मैकेनिकल कर्मचारी युनियन के वित सचिव ईश्वर शर्मा व संगठन सचिव सत्य नारायण वर्मा विशेष तौर पर उपस्थित हुये ।
जारीकर्ता:-  प्रदेश प्रैस सचिव, विजय पाल जाखड़ 94163 55570

तख्ती आकर का स्मृति चिन्ह रहा आकर्षण का केंद्र
पंजाबी सत्कार सभा द्वारा करवाए गये पंजाबी सम्मान समरोह में पुराने ज़माने में लिखने के लिए काम आने वाली तख्ती के आकर वाला स्मृति चिन्ह चर्चा में है। सभा द्वारा समारोह के  मुख्य अतिथि भूपेश मेहता ,अध्यक्ष मक्खन सिंह ख्योवाली तथा सम्मान प्राप्त करने वालों को विशेष तौर पर तैयार करवाई गयी तख्तियां स्मृत चिन्ह के रूप में दी गयी। इन तख्तियों पर गुरमुखी वर्णमाला छपी हुई थी। यह अनूठा स्मृति चिन्ह प्राप्त करने के बाद समारोह के मुख्य अतिथि भूपेश मेहता ने अपने संबोधन में इस तख्ती का जिक्र करते हुए कहा की उनके लिए यह सम्मान चिन्ह वास्तव में अलग मायने रखता है क्योंकि इसको प्राप्त करते हुए उन्हें बचपन की अनेक स्मृतियाँ ताज़ा हो गयीं हैं। उन्होंने कहा की यह तख्ती पंजाबी सत्कार सभा के पंजाबी भाषा और संस्कृति को लेकर चलाये जा रहे आन्दोलन का सन्देश घर- घर तक पहुंचाएगी।  अन्य सम्मानित हुए व्यक्तित्व भी इस तख्ती से आकर्षित दिखाई दिए.
द्वारा, प्रदीप सचदेवा,प्रधान, मो. 9896390100

डेरा सच्चा सौदा पवित्र धार्मिक संस्था है
सिरसा
। हरियाणा कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने पै्रस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि डेरा सच्चा सौदा पवित्र धार्मिक संस्था है, जो लोगों को नशा, मासांहार जैसी बुराइयां त्यागकर ईमानदारी पूर्वक जीवन जीने का संदेश दे रही है। डेरा के वर्तमान संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए जा रहे रक्तदान, पौधारोपण, सफाई अभियान, डेराप्रेमियों द्वारा मरणोंपरांत शरीरदान, नेत्रदान इत्यादि की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा करवाए जा रहे समाज सुधार कार्यों के कारण लाखों परिवार आज सुख पूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं। कांडा ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के हजारों प्रेमियों ने जिस प्रकार सिरसा में कुछ माह पहले सफाई अभियान चलाया था उसकी मिसाल पुरी दुनिया में कहीं नहीं मिलती। इसके अतिरिक्त डेरा प्रेमियों ने दिल्ली वासीयों को राजधानी की साफ-सफाई करके एक नई सौगात प्रदान की थी। कांडा ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा  रक्तदान, पौधारोपण के क्षेत्र में स्थापित किए गए गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड से सिरसा जिला का नाम भी विश्वभर में गौरवांवित हुआ है। कांडा ने कहा कि वे स्वयं अनेक बार डेरा सच्चा सौदा गए है तथा पूज्य गुरू जी से मिले है। वे स्वयं पूज्य गुरूजी से बहुत प्रभावित है।

प्रत्येक कार्यकर्ता हिसार लोकसभा उपचुनाव के पार्टी प्रत्याशी को विजय दिलाने के लिए दिन-रात एक कर देगा
सिरसा,
१० अ1तुबर। कांगे्रस पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता हिसार लोकसभा उपचुनाव के पार्टी प्रत्याशी को विजय दिलाने के लिए दिन-रात एक कर देगा। पार्टी के कार्यकर्ता मु2यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जनहितेषी नीतियों से मतदाताओं को घर-घर जाकर अवगत करवाएंगे। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने सोमवार प्रात: शू-कैंप कार्यालय से कार्यकर्ताओं के काफिले को हिसार के लिए रवाना करते हुए कही। कांडा ने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो क्षेत्रवाद और जातिवाद से ऊपर उठकर जनहित में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले सात साल में हुए विकासकार्यों ने विपक्ष के मुंह पर ताले जड़ दिए हैं। विपक्ष आज मुद्दा विहिन होकर रह गया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को कहा कि वें हिसार में कांगे्रस प्रत्याशी भाई जयप्रकाश के लिए हिसार के सभी नौ हल्कों में जाकर लोगों से वोटों की अपील करें तथा उन्हें राष्ट्रीय स्तर की पार्टी कांगे्रस के जन कल्याणकारी कार्यों के विषय में जागरूक करें और उन्हें अधिक से अधिक सं2या में मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वैसे तो जनता आज बहुत जागरूक हो चुकी है और मतदाता यह अच्छी तरह से जानता है कि उनकी समस्याओं को कौन दूर कर सकता है। परंतु फिर भी विपक्षी दलों के भ्रामक प्रचार से मतदाताओं को सावधान करना प्रत्येक पार्टी कार्यकर्ता का परम् कर्तव्य है। उन्होंने दावा किया कि सोमवार की कांग्रेस पार्टी द्वारा हिसार में आयोजित होने वाली रैली अब तक की सबसे बड़ी रैली होगी और यह भाई जयप्रकाश की जीत का मार्ग प्रशस्त करेगी। इस अवसर पर श्री कांडा ने शू-कैंप कार्यालय से सैंकड़ो गाडिय़ों के काफिले को पार्टी ध्वज दिखाकर रवाना किया। वहीं डबवाली से वरिष्ठ कांगे्रस नेता जग्गा सिंह बराड़ के नेतृत्व में दर्जनों गाडिय़ों के काफिले के साथ कांगे्रस कार्यकर्ता शू-कैंप कार्यालय पहुंचे और गोबिंद कांडा के नेतृत्व में हिसार उपचुनाव में पार्टी को और अधिक मजबूती दिलाने के लिए हिसार लोकसभा क्षेत्र की ओर रवाना हुए। इस अवसर पर जगदीप बराड़, डॉ. लखबीर, राजू लाडवाल, श्याम भारती, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, भूपेश गोयल, तृप्ता चिटकारा, रानी रंधावा, भालचंद भाटिवाल एडवोकेट, म1खन सिंह 2योवाली सरपंच, गोबिंद राम गोयल, दरयाव सिंह सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
10 अक्टूबर सदर डबवाली थाना की गोरीवाला पुलिस चौकी ने दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने के मामले में आरोपी पति को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी अनिल कुमार पुत्र जगदीश निवासी भौडिय़ाखेड़ा जिला फतेहबाद को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी  व गोरीवाला पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरिक्षक दिवान सिंह ने बताया हैं कि इस सबंध में कौशल्या पुत्री प्रभुराम निवासी कालूआना की शिकायत पर पति अनिल समेत तीन लोगों के विरूद भादस. की धारा 498ए ्र323,406,504,506व 34 के तहत मामला दर्ज जांच शुरू की गई थी। शिकायतकर्ता कौशल्या ने अपने पति अनिल व जेठ जेठानी पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने मारपीट करने व जान से मरने का आरोप लगायाथा
                   शहर थाना डबवाली पुलिस ने बीती 11 सितम्बर की रात्रि को मण्डी डबवाली के वार्ड न: 2 में स्थित मोबाइल रिपेयर की एक दुकान में हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया हैं। पुलिस ने इस संबध में घटना के एक आरोपी जितेन्द्र पुत्र शिवशंकर निवासी मण्डी डबवाली को गिरफ्तार कर चोरीशुदा दो मोबाइल फोन भी बरामद कर लिए हैं। शहर डबवाली थाना की गोल बाजार पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरिक्षक कृष्ण कुमार ने बताया हैं  कि गिरफ्तार किए गए आरोपी से पुछताछ के दौरान उसके एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली गई है, जिसे शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होने बताया  कि गिरफ्तार आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमाड हासिल किया जाएगा। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस संबध में दुकान संचालक देवेन्द्र बांसल कि शिकायत पर भादस. की धारा 457,380 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
               कालांवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दोरान दो अलग-अलग जगहों से चूरापोस्त समेत दो व्यक्ति को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए लोगों के विरूद कालांवाली थाना में मादकपदार्थ अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। प्रथम घटना में कालांवाली पुलिस ने रूप सिहं पुत्र निक्क सिंह निवासी देसू मलकाना को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ मण्डी डबवाली से  काबू किया हैं। एक अन्य घटना में कालांवाली पुलिस ने जगजीत सिंह पुत्र सुरनैन सिंह निवासी गढ़ी भरतपुर राजस्थान को 6किलो200 ग्राम डोडा चूरापोस्त के साथ मण्डी कालांवाली से काबू किया हैं।
 शहर सिरसा थाना पुलिस ने गश्त के दौरान 550 रूपए की सट्टाराशि के साथ एक व्यक्ति को पीरबस्ती क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान गोरव कुमार ेपुत्र सुखदेव सिंह निवासी पीर बस्ती सिरसा के रूप में हुई हैं। आरोपी के विरूद थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया हैं।

विकास के नाम पर मिलेगे कांग्रेस को वोट - शर्मा
हिसार
। हिसार की जनता कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश में कराए गए विकास कार्यों के फलस्वरूप कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश को वोट डालकर जितवाएगी। वहीं एक तरफा हो चुकी अन्ना हजारे की टीम को केवल कांग्रेस से दुश्मनी है यदि भ्रष्टाचार के खिलाफ वे सही मायनों मेें लड़ाई लड़ रहे होते तो उन्हें विपक्षी पार्टियों के उम्मीदवारों के अतीत में झांक कर देखना चाहिए तब उन्हें पता चलता की कौन भ्रष्टाचारी है और कौन विकासकारी। यह सब बातें हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बीते रविवार को हिसार के जिमखाना क्लब के पास मौजूद टाऊन पार्क में हरियाणा न्यूज चैनल द्वारा करवाए गए तीनों मुख्य पार्टियों कांग्रेस, इनेलो व भाजपा के नेताओं के बीच सवाल जवाब कार्यक्रम में कही। इस दौरान कांग्रेस की तरफ से होशियारी लाल शर्मा के अलावा भारतीय जनता पार्टी के कैप्टन अभिमन्यु व इनेलो के सुभाष गोयल भी मौजूद थे। शाम को शुरू हुए इस कार्यक्रम में हरियाणा न्यूज के तरफ से महेश जोशी ने एंकर की भूमिका निभाई।
    सबसे पहले एंकर महेश जोशी द्वारा श्री शर्मा से सवाल पूछा गया कि अन्ना फैक्टर का हिसार उपचुनाव पर क्या असर पड़ेगा? श्री शर्मा ने इसका जवाब देते हुए कहा कि अन्ना फैक्टर का हिसार चुनाव पर कोई खास फर्क नहीं पडऩे वाला। हिसार की जनता जानती है कि कौन सी पार्टी भ्रष्टाचार में लिप्त है और कौन सी नहीं। जहां तक भ्रष्टाचार खात्मे की बात है तो प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा ने जब राज्य की गद्दी संभाली तभी से लॉटरी के नाम पर हो रहे भ्रष्टाचार व धांधली को रोका। इसके अलावा आये दिन समाचार-पत्रों मेें आ रही खबरें जिनमें किसी न किसी सरकारी विभाग से अधिकारियों व कर्मचारियों को रिश्वत लेते पकड़ा गया और कड़ी कार्रवाई हुई इस बात का सबूत है कि राज्य सरकार भ्रष्टाचार के खातमें के लिए कितनी गंभीर है।
    एक अन्य प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि समाजसेवी अन्ना हजारे के पीछे राजनीतिक शक्तियां काम कर रही है। जिसका सबूत आरएसएस के अध्यक्ष मोहन भार्गव द्वारा यह कहना कि संघ का अन्ना को खुला समर्थन है। वहीं विपक्षियों पार्टियों पर आरोप लगाते हुए भी उन्होंने कहा कि अन्ना हजारे की भ्रष्टाचार मिटाओ मुहिम से उनका कोई सरोकार नहीं है। वे मौका परस्त है। भ्रष्टाचार में लिप्त विपक्षी इस आंदोलन को भुनाकर कांग्रेस को विलेन साबित करने में लगे हुए है। योगगुरू बाबा रामदेव पर भी टिप्पणी करते हुए शर्मा ने कहा कि रामलीला मैदान में जिस कदर वे महिला वस्त्रों की आड़ में मैदान छोड़कर भागे थे पूरी दुनिया ने देखा। यदि वे सच्चे होते तो वहीं रूकते और अपनी गिरफ्तारी देते।
    कांग्रेस में फूट की बात को सिरे से खारिज करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं में उपचुनाव को लेकर कोई मतभेद नहीं है। इस बात का पता सोमवार को पुराना राजकीय कालेज मैदान में कांग्रेस की विकास रैली में पहुंच रहे सभी शीर्ष नेताओं की मौजूदगी से लगेगा। इसके अलावा प्रदेश का बड़े से बड़ा नेता व छोटे से छोटा कार्यकर्ता चुनाव प्रचार के लिए लगा हुआ है।
एंकर द्वारा बीजेपी द्वारा हरियाणा में किए जा रहे बार-बार गठबंधन के पूछे गए प्रश्न का प्रश्र का जवाब देते हुए श्री शर्मा ने कहा कि सारे देश को मालूम है कि बीजेपी ने कब-कब अपने राजनीतिक फायदे के लिए गठबंधन किया। जब उन्हें यह नहीं लगा कि इस पार्टी के साथ सत्ता की गद्दी नहीं मिल सकती तो उसे ठोकर मार दी। अबकी बार भी इन्होंने हजकां से गठबंधन किया है जिसका प्रदेश में कोई वजूद नहीं है।
    कैप्टन अभिमन्यु व सुभाष गोयल के साथ हुई तीखी नौंकझौंक में श्री शर्मा ने कहा कि इनेलो-भाजपा गठबंधन के पिछले लोकसभा चुनाव में क्या हश्र हुआ था वह सबने देखा। इस बार अति आत्मविश्वास का शिकार हो चुकी बीजेपी व हजकां को भी जनता बता देगी की केवल सत्ता का सपना देखने से सत्ता प्राप्त नहीं होती उसके लिए जमीनी स्तर पर काम भी करना पड़ता है। कांग्रेस हमेशा की तरह विकास का मुद्दा लेकर चुनाव लड़ रही है और जिसे प्रदेश व देश का हर नागरिक चाहता है। सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ावा देने वाले दलों को जनता कभी भी वोट नहीं डालेगी।

विशाल जागरण का आयोजन किया गया
सिरसा
। कीर्तीनगर स्थित एंजल ब्यूटी पार्लर के निकट बीती रात पंजाबी युवा संगठन के तत्वावधान में मां भगवती के आठवें विशाल जागरण का आयोजन किया गया। जागरण में कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने ज्योत प्रचंड की जबकि गणेश पूजन वार्ड 10 के पार्षद अंग्रेज बठला ने किया वहीं समाजसेवी कमलेश आहूजा ने नारियल भेंट कर पूजा अर्चना करवाई।
जागरण के आरंभ में भूपेश मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि सिरसावासियों पर मां भगवती की अपार कृपा बरसती है। उन्होंने पंजाबी युवा संघ के पदाधिकारियों को जागरण के आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी। श्री मेहता ने इस अवसर पर जागरण के लिए अपने निजी कोष से 11000 रुपए भेंट किए। जागरण में कलाकार अशोक लाटी, बेबी श्वेता भिवानी, मा. मयूर सन्नी दिल्ली ने रातभर अपनी मधुर आवाज में मां भगवती का जागरण किया। 'मैय्या दा चोला है रंगलाÓ, 'चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया हैÓ, 'मैय्या जी मैनू नौकर रख लो जीÓ इत्यादि भजन सुनाए वहीं 'बम भोला बम भोला बम बम बमÓ, 'राधिक गोरी से मैय्या करदो मेरो ब्याहÓ इत्यादि पर कलाकारों ने सुंदर झांकियां प्रस्तुत की। पंडित पवन शर्मा ने मंत्रोंच्चारण कर पूजा अर्चना करवाई। इस मौके पर क्लब के प्रधान गोल्डी मेहता, संयोजक रवि मेहता, मुल्तान सभा प्रधान नंद लाल मेहता, युवा पंचनद सभा प्रधान भीम भुड्डी, राजेश मेहता, हरबंस भाटिया, मनोज बांगा, दिनेश, बबलू मित्तल, राकेश अरोड़ा, चरणजीत अरोड़ा, पूर्ण मेहता, दीनदयाल मुंजाल, गुलशन बजाज, सुनीता वर्मा, नीलकमल इत्यादि ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ गुरमेल सिंह, पवन ङ्क्षसगला, निजी सचिव प्रेम सैनी, विनोद भाटिया, धर्मवीर फं्रड, मा. किशोर कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बिज्जूवाली में मनाया बेस्ट मदर अवार्ड दिवस
बिज्जूवाली
, 10 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली में आज बेस्ट मदर अवार्ड दिवस को एक कार्यक्रम आयोजित करवाकर मनाया गया। क्षेत्र के विभिन्न गांवों से महिलाओं ने अपने बच्चों के साथ हिस्सा लिया। जिसमें पहले स्थान पर मंजू देवी पत्नी राजीव कुमार गोदिकां, दूसरे स्थान पर रेणू देवी, पत्नी रणबीर सिंह अहमदपुर दारेवाला, तीसरे स्थान पर मंजू देवी पत्नी मदनलाल रिसालिया खेड़ा बेस्ट मदर चूनी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सर्कल सुपरवाईजर सुखमंदर कौर ने की। बेस्ट मदर कार्यक्रम में बिज्जूवाली के अलावा क्षेत्र के गांव रिसालिया खेड़ा, बनवाला, जण्डवाला, मुन्नावाली, गोदिकां, अहमदपुर दारेवाला, कालुआना सहित आस-पास के गांवों की महिलाएं उपस्थित हुई। कार्यक्रम में एएनएम शींगारी देवी व उपदेश कुमारी ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि मां का दूध 1 घंटे के अंदर बच्चे को दो बार पिलाना, सफाई का विशेष ध्यान रखना व 6 महीने तक के बच्चे को ऊपरी आहार जैसे दाल का पानी, आलू मसलकर, केला, पतला दलिया देना चाहिए। साथ उन्होंने महिलाओं को बताया कि छोटे बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं व समय-समय पर टीके लगवाने सहित अनेक छोटे बच्चों सबंधी जानकारियां दी। इस मौके पर एसएमएस सचिव अर्चना कुमारी, महिला पंच चमेली देवी, आंगनवाड़ी वर्कर आशा रानी सहित अनेक महिलाएं मौजूद थी।

बिज्जूवाली में जागरण आज
बिज्जूवाली
, 10 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली में ऐलनाबाद रोड़ पर स्थित हनुमान मंदिर पर हर साल की तरह इस साल भी आज 11 अक्तूबर दिन मंगलवार को हनुमान जी का जागरण करवाया जा रहा है। जागरण को लेकर गांव के श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है, मंदिर को बड़े ही अच्छे व अलग तरीके से सजाने का कार्य जारी है। मंदिर के सेवादार ने बताया कि जागरण में हनुमान जी के भजनों का गुणगान करने के लिए भजन मण्डली बठिंडा से आएगी।

छात्र छात्राओं ने स्वच्छता रैली निकाली
ओढ़ां
-जिला उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर से 4 नवंबर तक स्वच्छता उत्सव मनाया जा रहा है। मंगलवार को गांव ख्योवाली में ग्राम पंचायत के सहयोग से राजकीय उच्च विद्यालय के छात्र छात्राओं ने स्वच्छता रैली निकाली। रैली को गांव की सरपंच रीना बिरट ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पूरे गांव की मुख्य गलियों का चक्कर लगाते हुए स्कूली बच्चों ने जय स्वच्छता के नारे लगाए और गांववासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। रैली को रवाना करते हुए सरपंच रीना बिरट ने अपील की कि त्यौहारों के मौसम में स्वच्छता उत्सव को भी त्यौहार की तरह मनाएं। उन्होंने कहा कि अपने आसपास सफाई रखें और स्वच्छता हेतु सहयोग देने का प्रण लें। इस अवसर पर अध्यापे जगरूप सिंह, आत्माराम, अमरजीत कौर, पंच कुलबीर सिंह, कृष्णा देवी, असमानी देवी, कृष्ण कुमार, सरस्वती देवी, राम सिंह, मंजूबाला और रमेश कुमार सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

भैंस चोरों को दो दिन के रिमांड पर लिया
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने पकड़े गए भैंस चोर गिरोह के चार सदस्यों को तीन दिन के रिमांड के बाद सोमवार को डबवाली स्थित जेएमआईसी पायल बांसल की अदालत में पेश किया जहां से उन्हें पुलिस ने दो दिन के रिमांड पर ले लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि रिमांड के दौरान भैंस चोरों से गांव पन्नीवाला मोटा से चुराई गई एक भैंस व कटड़ी को उन्होंने 11700 रुपए में बेच दिया था और यह राशी उनसे बरामद कर ली गई है जबकि गांव रोहिडांवाली व मलिकपुरा से चुराई गई भैंसों की अभी तक कोई बरामदगी नहीं हुई है। इसलिए उनका आज दो दिन का और रिमांड लिया गया है ताकि उनसे उक्त बरामदगी भी की जा सके। उल्लेखनीय है कि गत सितंबर माह में ओढ़ां क्षेत्र के गांव पन्नीवाला मोटा से 2, मलिक पुरा से 3 और रोहिडांवाली से 2 भैंसे चोरी हो गई थी। पुलिस ने इन भैंसों को चुराने के चार आरोपियों गिरोह के सरगना 40 वर्षीय परमजीत पुत्र चानन सिंह निवासी डबवाली, 55 वर्षीय रेशम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी ढाना रवाना कोटकपुरा पंजाब, 50 वर्षीय जसबीर उर्फ डीसन पुत्र चानन सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब और 23 वर्षीय बोहड़ सिंह पुत्र जसबीर सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब को गत दिवस खुईयां मलकाना नहर पर स्थित ढाबे से पिकअप सहित गिरफ्तार कर लिया था।

No comments:

Post a Comment