Saturday, October 15, 2011

समाचार News 15.10.2011

केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी विकास परियोजनाओं में सिरसा को सवाया हक मिलेगा
सिरसा,
15 अक्तूबर : केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी विकास परियोजनाओं में सिरसा को सवाया हक मिलेगा। यह दावा सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने आज अपने निवास स्थान पर पत्रकारों से बातचीत में किया।
    उन्होंने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि सिरसा जिले में पडने वाले सभी राष्ट्रीय, राज्यीय व स्थानीय सड़कों की मरम्मत व निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा होगा। इसके लिए जिला प्रशासन के पास इन योजनाओं के तहत बजट भी प्राप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिला में पडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है और राज्य मार्गो को मजबूत करने व मरम्मत करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि उनके सांसद बनने के पश्चात सिरसा जिला में सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण कार्यो पर केन्द्र सरकार की योजनाओं के तहत लगभग 400 करोड़ रूपए की राशि खर्च हो चुकी है। उन्होंने कहा कि सिरसा में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रत्येक विकासकारी व जलकल्याणकारी योजना को क्रियांवित करने के लिए उनकी केन्द्रीय मंत्रियों से बातचीत जारी है।
    उन्होंने केन्द्रीय रेलमंत्री से हुई बातचीत के आधार पर  सिरसा स्टेशन पर उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सिरसा रेलवे स्टेशन पर शीघ्र ही एक गुड्स लाईन बिछाने की योजना स्वीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि रोहतक, महम, हांसी, अग्रोहा व सिरसा रेल लाईन बिछाने का सरवेक्षण भी पूरा हो चुका है। यह कार्य 2012 से शुरू होने वाली पंचवर्षीय योजना में पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिरसा रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाईन परियोजना को भी स्वीकृति मिल चुकी है। इस कार्य की स्वीकृति से सिरसा रेलवे स्टेशन पर कई यात्री गाडिय़ों के फेरे बढेगें। जिससे लोगों को लाभ होगा। उन्होंनें कहा कि डबवाली में बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की प्रक्रिया शुरू की गई है और इस बारे में उनकी केन्द्र व राज्य स्तर पर विभागों और मंत्रालयों पर समीक्षा की जा रही है।
    डा. तंवर ने सिरसा जिला में कानून व्यवस्था पर संतुष्टि प्रकट करते हुए कहा कि अब सिरसा में जिला प्रशासन और राज्य सरकार का पूरा ध्यान विकास कार्यो पर है। इन कार्यो में पेयजल, सिंचाई व बिजली की परियोजनाए शामिल है। जिला में तीन दर्जन से भी अधिक बिजली परियोजनाओं के निर्माण पर कार्य चल रहा है, जिनपर 350 करोड़ रूपए तक की राशि खर्च की जा रही है। इसके साथ जिला के कुमथला गांव में सौर ऊर्जा पर आधारित एक मैंगावाट का सौलर प्लांट बनकर तैयार हुआ है, जो सबसे पहले शुरू होने वाले प्रदेश का पहला प्लांट होगा। उन्होंने सिरसा शहर के इलावा रनियां, कालांवाली, डबवाली व ऐलनाबाद कस्बों में होने वाले विकास कार्यो पर भी खुलकर चर्चा की और इन शहरों में नाबार्ड व राज्य सरकार द्वारा पूरी की जाने वाली विभिन्न पेयजल व सड़क योजनाओं के बारे में बताया। रानियां, डबवाली व कालांवाली में 32 करोड़ रूपए की सिवरेज परियोजनाएं स्वीकृत की गई है। इसके साथ-साथ सिरसा शहर के लिए केलनियां में लगने वाला ट्रीटमेंट प्लांट भी आगामी दिसम्बर माह तक लगकर पूरा हो जाएगा। जिससे शहर की सीवरेज व्यवस्था का स्थाई रूप से समाधान होगा। उन्होंने बताया कि पंजूआना में भी पेयजल परियोजना की शुरूआत हो चुकी है। पेयजल की समस्या के समाधान के लिए ऐलनाबाद में 33 करोड़ रूपए की लागत से जलघर के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके साथ रानियां में मुख्य सड़क के निर्माण के लिए 5 करोड़ रूपए से अधिक राशि की परियाजना सरकार को भेजी गई है, जिसपर शीघ्र ही कार्य शुरू होगा।
    डा. तंवर ने कहा कि जिला में रसोईगैस की समस्या के स्थाई समाधान के लिए जिला के भूना गांव में गैस बोटलिंग प्लांट लगाने की केन्द्र सरकार की परियोजना है। इस परियोजना के लिए केन्द्रीय मंत्रालय से सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। उन्होंने जिला में खेल गतिविधियों को बढाने से सम्बन्धित मामले पर बोलते हुए कहा कि गत दिनों केन्द्रीय खेल मंत्री द्वारा सिरसा का दौरा किया गया था और इस दौरे में उन्होंने जिन भी परियोजनाओं की घोषणा की थी। उन परियोजनाओं पर कार्य शुरू हो गया है। फुटबाल एकेडमी स्थापित करने के लिए सिरसा व फतेहाबाद शहरों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर पडऩे वाले गांव दरियापुर का चयन किया गया है। गांव के लोग स्वंय ही फुटबाल एकेडमी हेतू जमीन देने के लिए आगे आए है। इसके साथ-साथ केन्द्रीय खेल मंत्री द्वारा जिला के प्रत्येक गांव में एक-एक लाख रूपए और प्रत्येक खंड़ में पांच-पांच लाख रूपए देने की घोषणा को भी अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार लोगों को गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने बताया कि पूरे हरियाणा में 36 मॉडल स्कूल बनाए जाने है, जबकि 12 मॉडल स्कूल उनके अपने संसदीय क्षेत्र सिरसा में बनाए जाएगें। यह संसदीय क्षेत्र के लोगों के लिए खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद कस्बे में भी राजकीय महाविद्यालय के लिए नया भवन बनवाया जाएगा। ऐलनाबाद कस्बे के लोगों की मांग है कि जिस नए ट्रस्ट के भवन में महाविद्यालय शुरू किया गया है वह शहर से दूर है। इसके साथ ट्रस्ट द्वारा कॉलेज के लिए जमीन भी पूरी नही दी गई है, जिससे यह जरूरी हो गया है कि शहर में राजकीय महाविद्यालय का नया भवन बनवाया जाए।
    उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सिरसा शहर में शीघ्र ही सफाई सीवर से सम्बन्धित व अन्य समस्याओं का समाधान शीघ्र करवाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न क्षेत्रों में कार्य भी शुरू कर दिया है। उन्होंने सिरसा में हॉकी व कबड्डी की अकादमी की स्थापना से सम्बन्धित सवाल के जवाब में कहा कि इन समस्याओं के लिए वे जिला प्रशासन व राज्य खेल विभाग के अधिकारियों से व्यक्तिगत बातचीत करेगें और उनका प्रयास रहेगा कि इन दोनों अकादमियों के संचालन में किसी भी प्रकार की कठिनाई नही आएगी। उन्होंने हिसार उपचुनाव के सम्बन्ध में पूछे गए प्रश्र का उत्तर देते हुए कहा कि हिसार में कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश की जीत होगी, क्योंकि हिसार संसदीय क्षेत्र के लोगों ने विकास के मुद्दे को ध्यान में रखकर कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया है। उन्होंने अन्ना टीम के बारे में कहा कि टीम ने हिसार में कांग्रेस का विरोध करने की कोशिश की, लेकिन हिसार के जागरूक मतदाताओं ने उनकी कोशिश को सफल नही होने दिया, जिस प्रकार से अन्ना टीम का कांग्रेस का विरोध करने से उनकी वास्तविक स्थिति भी सामने आ गई है। उन्होंने लालकृष्ण अडवानी की यात्रा को भी नोटंकी करार दिया और अडवानी द्वारा उनकी यात्रा का मकसद केवल और केवल मात्र उनकी अपनी ही पार्टी में पीएम इन वेटिंग सिद्ध करना है। उन्होंने यह भी कहा कि लालकृष्ण अडवानी ने भ्रष्टाचार से सम्बन्धित यह यात्रा कर्नाटक से शुरू करनी चाहिए थी जहां उन्ही के पार्टी के मुख्यमंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में हटाया गया था। उन्होंने अन्ना टीम के सदस्य प्रशांत भूषण पर हमले के मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वे उन पर हमले की निंदा करते है और उनका यह भी कहना है कि प्रशंात भूषण का देश विरोधी ब्यान देना भी अंत्यत निंदनीय है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा, पूर्व कांग्रेस प्रधान होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहत्ता, सुरेन्द्र दलाल, लादू राम पुनिया, सुरजीत भावदीन, शीशपाल केहरवाला, तेजभान पनिहारी, रमन सर्राफ, रामपाल दड़बी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

भारतीय संस्कृति में सभी त्यौहारों का अपना अलग महत्व है
सिरसा
, 15 अक्तूबर : भारतीय संस्कृति में सभी त्यौहारों का अपना अलग महत्व है। इसी कड़ी में सुहागिनों के पर्व करवा चौथ का अपना अलग ही महत्व है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर की धर्मपत्नी श्रीमति अंवतिका माकन तंवर ने सांसद निवास पर आयोजित करवा चौथ पर्व पर उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम में सांसद अशोक तंवर ने विशेष रूप से शिरकत की। श्रीमति तंवर ने कहा कि करवा चौथ का त्यौहार प्रत्येक सुहागिन के जीवन में बड़ा महत्व रखता है। इस दिन सुहागिन अपने पति की दीर्घायु की कामना करती है ताकि वह ताउम्र अपने पति की सेवा करती रहे। उन्होंने कहा कि इस दिन महिलाएं अपनी पति के लिए उपवास रखती है और रात्रि को चांद देखकर उपवास खोलती है। सांसद निवास पर सिरसा शहर से आई अनेक सुहागिनों ने यहां चौथ माता की कहानी सुनी और अपन-अपने पति की दीर्घायु की कामना की। कार्यक्रम में महिलाओं के मनोरंजन के लिए अनेक स्वास्थय वर्धक गेम का भी आयोजन किया गया, जिसका उपस्थित महिलाओं ने खूब आनन्द उठाया। इस अवसर पर श्रीमति अंवतिका माकन तंवर ने उपस्थित महिलाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के खिलाड़ी अपने देश की भूमि पर ही नही बल्कि विदेशी जमीन पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहें ह
सिरसा
। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के खिलाड़ी अपने देश की भूमि पर ही नही बल्कि विदेशी जमीन पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहें है। ऐसी ही प्रतिभा की धनी शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल की छात्रा प्रवीण इन्सां ने लेबनान के बेरूत शहर में आयोजित एशियन जूडो चैंपियनशिप में भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करते हुए चौथा स्थान हासिल किया। प्रवीण इन्सां का आज सिरसा पहुंचने पर संस्थान के स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों ने भव्य स्वागत किया।
प्रवीन ने अपनी सफलता श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा को बतलाया। यह जानकारी देते हुए जूडों खिलाड़ी प्रवीन इन्सां ने बताया कि बीती 30 सितंबर से 3 अक्तूबर तक लेबनान के बैरूत में एशियन जूडो चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया जिसमें विश्व के 20 देशों के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में  प्रवीन इन्सां ने अंडर-17 आयु वर्ग के 40 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की ओर से खेलते प्रतियोगिता में चौथा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि उसका पहला मुकाबला सीरिया के साथ हुआ जिसमें उसने सीरिया के खिलाड़ी को पराजित करके अगले दौर में प्रवेश किया वहीं दूसरे मुकाबले  में कजाक्स्तिान के खिलाड़ी को हराया, जबकि ईरान के साथ हुए कड़े मुकाबले  में प्रवीन इन्सां पराजित हुई। उन्होंने बताया कि इस एशियन चैम्पियनशिप में भारत से 8 लड़के व 8 लड़कियों ने भाग लिया जबकि पूरे हरियाणा से केवल दो खिलाडिय़ों ने भाग लिया जिनमें एक सिरसा के सीएम के कालेज की सीमा गुलिया व दूसरी शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल की खिलाड़ी प्रवीन इन्सां शामिल थी। प्रवीन ने अपना सफलता का श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को देते हुए कहा कि वह अब जिस मुकाम पर है उसके पीछे पूज्य गुरू जी की पावन प्रेरणा का ही कमाल है। उन्होंने कहा कि पूज्य गुरू जी समय-समय पर उन्हें इन खेलों के बारे में टिप्स देते रहते है जिसकों अपनाकर हम अपने पापा कोच का नाम पूरे विश्व में रोशन कर रहे है। वहीं प्रवीन इन्सां का आज शाह सतनाम जी गल्र्ज शिंक्षण संस्थान में पहुंचने पर स्कूल की प्रिसीपल शीला पूनियां, स्टाफ सदस्यों व स्कूली छात्राओं ने फूलमालांए पहनाकर उनका जोरदार स्वागत किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

श्री सांई बाबा के जागरण का आयोजन किया गया
सिरसा
। स्थानीय जेजे कालोनी में श्री सांई बाबा के जागरण का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने शिरकत की। ब्लाक कांग्रेस कमेटी के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करके जागरण की ज्योत प्रचंड की।
जेजे कालोनी में गुरूद्वारे के निकट समाजसेवी ज्योति देवी के आवास पर आयोजित श्री सांई जागरण में बब्बू एंड पार्टी ने सांई बाबा का गुणगान किया। कलाकारों ने 'मैं सांई का दीवानाÓ, 'शिरड़ी वाले सांई बाबा आया है तेरे दर पे सवालीÓ, 'बिगड़ी मेरी बना दे ओ साई बाबाÓ इत्यादि भजन सुनाए, जिनपर श्रद्धालु झूम उठे। जागरण के उदघाटन अवसर पर भूपेश मेहता ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सांई बाबा की कृपा यूं ही सभी पर बरसती रहें। जागरण आयोजनकर्ताओं ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इससे पूर्व श्री मेहता ने जेजे कालोनी में पप्पू मेहता के आवास पर पहुंचकर जलपान किया। इस अवसर पर उनके साथ डा. गुरमेल सिंह, बहादूर ङ्क्षसह,सोमनाथ अरोड़ा, रमेश गोयल, रवि मेहता, निजी सचिव प्रेम सैनी, औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, मा. किशोर, कुलदीप इंदौरा, अशोक कायत सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
15 अक्तूबर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व डा. पकंज कटारिया की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 140 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 32 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज
सिरसा
, 15 अक्तूबर। शहर डबवाली पुलिस ने करीब 15 लोगों के विरुद्ध बीती 9 अक्तूबर की रात्रि को कॉलोनी रोड मंडी डबवाली के एक मकान में जबरदस्ती घुसकर मारपीट करने तथा जान से मारने की धमकी देने के आरोप में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस घटना के सात आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सुरेश पुत्र रामकुमार मंडी डबवाली, शेखू पुत्र रामनिवास भोडिय़ाखेड़ा, जिला फतेहाबाद, संदीप पुत्र बनवारी लाल निवासी जंडवाला बिश्रोईया, नायब सिंह पुत्र हरबंस सिंह निवासी महराणा पंजाब, अमनदीप पुत्र रघुवीर निवासी सकताखेड़ा, धनराज पुत्र शंकरलाल निवासी अबूबशहर व अजय कुमार पुत्र बृजलाल निवासी वार्ड नंबर 7 डबवाली के  रूप में हुई है।  पुलिस ने घटना के बाकी आरोपियों की पहचान कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में ऊषा रानी पत्नी रमेश कुमार निवासी राम नगर मंडी डबवाली ने आरोप लगाया है कि उपरोक्त सभी आरोपी बंदूक, लोहे की रॉड़ व डंडे इत्यादि लेकर बीती 9 अक्तूबर की रात्रि को उसके घर में जबरदस्ती घुस गए। उन्होंने उसके साथ मारपीट की व उसे जान से मारने की धमकी दी और घर में रखे घरेलू सामान मोबाईल फोन, जेबरात व नकदी उठाकर ले गए। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक घड़सा राम ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किये गये छह आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपियों के कब्जे से 20 बोतल देसी शराब भी बरामद हुई है, इसलिए आरोपियों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम का अभियोग भी दर्ज किया गया है। जांच अधिकारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए दबिश दी जा रही है।
    सदर डबवाली पुलिस ने बीती 11 अक्तूबर की रात्रि को क्षेत्र के गांव मौजगढ़ के एक घर में चोरी की नीयत से घर में घुसने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान आत्मा राम पुत्र अमरचंद निवासी मौजगढ़ के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध हरपाल पुत्र मनीराम निवासी मौजगढ़ की शिकायत पर भादसं की धारा 451 के तहत सदर थाना डबवाली में अभियोग दर्ज किया गया है।
    जिला की  सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 9 बोतल शराब के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी के विरुद्ध रोड़ी थाना में मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुरजीत सिंह पुत्र जगराज सिंह निवासी अलीकां के रूप में हुई है।
    शहर सिरसा थाना पुलिस ने 23 फरवरी 2011 को दर्ज ठगी व धोखधड़ी के मामले में घटना के एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रूपिन्द्र सिंह पुत्र गुरचरण सिंह निवासी नगराना थाना रानियां जिला सिरसा के रूप में हुई है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक हंसराज ने बताया कि इस संबंध में बनसुधार निवासी बृजलाल की शिकायत पर भादसं की धारा 420, 467, 468, 471 व 120बी के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि अब तक पुलिस इस घटना में रूपिन्द्र सहित सुरेन्द्र, सीमा, भूपसिंह को गिरफ्तार कर चुकी है।

क्रोध रूपी अग्नि को क्षमा रूपी जल से करें शांत: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 15 अक्तूबर। क्रोध-प्रीति का, मान-विनय का, माया-मित्रता का व लोभ इन सभी वस्तुओं का नाश करने वाला होता है। आज विश्व के प्रत्येक व्यक्ति के हृदय में किसी न किसी रूप में क्रोध देखा जा सकता है। क्रोध मोह का बेटा है। इसी से इसका परिवार फल-फूल रहा है। जब तक व्यक्ति के भीतर में क्रोध रहेगा तब तक वह परस्पर प्रीति व संबंधों में व्यवधान उत्पन्न कर उसको पतन की ओर ले जाएगा। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने तेरापंथ जैन भवन, भादरा बाजार में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि क्रोध परिवार के वातावरण को मलिन बना देता है। क्रोध की अवस्था में प्राणी अपनी विवेक चेतना को खो करणीय व अकरणीय कार्यों में भेद नहीं रख पाता व अपनी आत्मा को कलुशित कर गुणों की हानि करता है और जन्म-मरण की बेल को बढ़ाता रहता है। क्रोध का प्रवेश मार्ग अहंकार है। व्यक्ति में अहंकार जितना अधिक होगा, उतना ही वह क्रोधी होगा। क्योंकि अहंकार पर चोट लगते ही क्रोध का फन फनफनाने लगता है। क्रोध भीतर में जलने वाली एक भट्टी है। व्यक्ति बाहर की अग्नि को तो जानता है, परंतु भीतर की अग्नि से अनभिग्य है। उन्होंने कहा कि क्रोध को निष्फल करना ही श्रेष्ठ साधना है। ध्यान साधना द्वारा व श्वासप्रेक्षा के प्रयोग से व्यक्ति स्वयं राम बनकर क्रोध रूपी कुंभकरण का वध करने में सक्षम बन जाता है व जग के लिए पूजनीय बनता है।
    सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि क्रोधी व्यक्ति जंगल की सूखी दूब की भांति होता है जो कि चिंगारी के संपर्क में आते ही धूं-धंूकर जलने लगती है। इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि वह बालू की मिट्टी की भांति शांत बने। अगर चिंगारी मिट्टी पर गिर भी जाए तो वह स्वयं ही बुझ जाती है।

महिलाओं ने मनाया करवाचौथ का त्योहार
बिज्जूवाली
, 15 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। ओढ़ां क्षेत्र के सभी गांवों में महिलाओं ने शनिवार को करवाचौथ का व्रत रखा और भगवान के समक्ष अपने पति की लंबी आयु की प्रार्थना की। आज महिलाओं के श्रृंगार संबंधी दुकानों एवं फल विक्रेताओं के पास ग्राहकों की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिली तथा बड़ी संख्या में महिलाएं खरीददारी करती देखी गई।
    करवाचौथ के दिन का हर सुहागिन महिला को बड़ी बेसव्री से इंतजार रहता है। करवाचौथ के दिन शाम को सुहागिनें खूब सज-धजकर एक जगह पर इक्कठी होती हैं और गोल घेरे में बैठकर अपनी पूजा की थाली एक-दूसरी महिला के साथ बांटती हुई करवा के गीत गाती है। सुहागिनें इस दिन सूर्य उदय से पूर्व प्रात:काल भगवान की पूजा करती हैं। महिलाएं एक थाली लेकर उसमें फल, मिठाई, नारियल, कपड़े और सुहाग का सामान जैसे रिबन, चूडिय़ां, मेहंदी, सिंदूर और बिंदी आदि रखकर अपनी सास को देती हैं। जब रात को चांद निकलता है तो महिलाएं चांद को जल से अघ्र्य देकर पति के हाथों जल ग्रहण करती हैं और तब जाकर महिलाओं का व्रत पूरा होता है। कई कुंवारी कन्याएं भी इस दिन व्रत रखती है। करवाचौथ से तीन-चार दिन पहले ही मेहंदी लगाने वालों के बाजार सज जाते हैं। पूरा दिन तो रौनक सी लगी ही रहती है, रात को भी दिन जैसा नजारा देखने को मिलता है। लड़कियां, महिलाएं व बच्चे पूरे उत्साह से अपने हाथों व पैरों पर मेहंदी लगवाने का इंतजार करते हैं। कोई अपनी पूरी बाजू पर और कोई पैरों पर मेहंदी लगवाती है। वहीं सुहागिनें करवाचौथ पर अपने रूप सौंदर्य को और निखारने के लिए चूडिय़ां, मेकअप का सामान आदि की खरीददारी करती नजर आती है। बाजार चाहे शहर का हो या गांव का बाजार हो महिलाओं की भीड़ हर जगह देखने को मिलती है।
    गांव बिज्जूवाली में महिलाओं को करवाचौथ के मौके पर दीपिका बिरट ने कहानी सुनाई व कृष्णा देवी, चमेली देवी, सुनीता रानी, गीता देवी, मंजु, रेनू, रेशमा सहित अनेक महिलाओं ने कहानी को सुना। कहानी के अनुसार एक राजा के सात लड़के और एक लड़की थी। करवाचौथ के अवसर पर रानी सहित बहुओं और बेटी ने व्रत रखा था। भोजन करते समय राजा के बेटों ने अपनी बहन को भोजन करने को कहा तो वो बोली कि चांद निकलने पर उसे अघ्र्य देकर ही भोजन करूंगी। भाईयों ने नगर के बाहर जाकर अग्रि जला दी और छलनी में से प्रकाश दिखाते हुए बहन से बोले कि चांद निकल आया है अध्र्य देकर भोजन करलो। बहन ने ऐसा ही किया और उसका व्रत भंग हो जाने पर गणेशजी उस पर अप्रसन्न हो गए जिसके कारण उसका पति बीमार हो गया। अपनी गलती का एहसास होने पर राजा की बेटी गणेश जी से प्रार्थना करते हुए विधि विधान के साथ पुन: गणेश चतुर्थी का व्रत रखती है तथा उसकी श्रद्धा व भक्ति से प्रसन्न होकर श्रीगणेश जी उसके पति को जीवनदान देकर उसे अरोग्य करते हुए धन संपत्ति से युक्त कर देते हैं। इस प्रकार छल कपट को त्यागकर जो श्रद्धा व भक्तिभाव से चतुर्थी का व्रत करते हैं वे सब प्रकार से सुखी और कष्ट कलेश से मुक्त हो जाते हैं।

तीसरा विशाल जागरण 18 को
बिज्जूवाली
, 15 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )।गांव बिज्जूवाली के रघुनाथ मंदिर में 18 अक्तूबर को समस्त गांववासियों के सहयोग से बाला जी के तीसरे विशाल जागरण का आयोजन करवाया जा रहा है। जानकारी देते हुए समाजसेवी रोहित मेहता ने बताया कि 18 अक्तूबर की शाम को 7 बजे भण्डारा व रात्रि 9 बजे से जागरण शुरू होगा। जिसमें राजवीर फौजी, बिट्टू द्वारिका, अशोक लाली व साक्षी जागरण ग्रुप के कलाकार बाला जी के भजनों का गुणगान करेंगे व विभिन्न प्रकार की झांकियां दिखाएंगे।

सुखशांति व समृद्धि के लिए श्रीअखंडपाठ का आयोजन
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला शिक्षण संस्थान ओढ़ां में समस्त स्टाफ व ट्रांसपोर्टर की तरफ से शनिवार को श्रीअखंडपाठ का प्रकाश किया गया। श्रीअखंडपाठ देखरेख कमेटी की जिम्मेदारी महावीर सिंह को सौपी गई है, कार्यक्रम की अध्यक्षता एजूकेशन सोसाइटी के कोषाध्यक्ष मंदर सिंह कर रहे हैं एवं संयोजक की जिम्मेदारी संस्था के प्रधान हरदयाल सिंह गदराना को सौंपी गई है। इस अवसर पर डायरेक्टर मनीषा गोदारा, डॉ. सुभाषचंद्र, कृष्णकांत, बीडी कपूर, विजयलक्ष्मी, गौरव चावला, कुलदीप सिंह, कृष्ण खुराना, मोदन सिंह, श्याम चावला, गुरप्रीत शर्मा, सुखबीर बैनिवाल, सुब्बा सिंह और तरसेम सहित सभी स्टाफ सदस्य तथा हजारों की संख्या में छात्राएं उपस्थित थी। कॉलेज के प्रैस प्रवक्ता डॉ. रघुवीर सिंह ने बताया कि यह आयोजन समस्त इलाके व शिक्षण संस्थान की समृद्धि व सुख शांति के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि श्रीअखंडपाठ का भोग 17 अक्टूबर सोमवार को प्रात. 10 बजे डाला जाएगा और उसके बाद गुरुजी का अटूट लंगर बरताया जाएगा।

No comments:

Post a Comment