Saturday, October 8, 2011

समाचार News 08.10.2011

5500 से भी अधिक व्यक्तियों के आंखों के ऑप्रेशन किए गए हैं
सिरसा
, 8 अक्तूबर। जिला में अंधता नियंत्रण के उद्देश्य से जिला अंधता निवारण सोसायटी द्वारा विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं और निजी क्षेत्र के अस्पतालों के सहयोग से चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 5500 से भी अधिक व्यक्तियों के आंखों के ऑप्रेशन किए गए हैं जिन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 41 लाख रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की गई है। यह जानकारी उपायुक्त एवं जिला अंधता निवारण सोसायटी के चेयरमैन डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने सोसायटी की बैठक में दी।
    उन्होंने बताया कि जिला में 2011-12 वर्ष के लिए सोसायटी द्वारा कुल 6589 आंखों के ऑप्रेशन करने का लक्ष्य रखा गया था जबकि गत माह तक 5500 से भी अधिक व्यक्तियों की आंखों के ऑप्रेशन किए जा चुके हैं। यह सब स्वयं सेवी संस्थाओं और निजी क्षेत्र के अस्पतालों व डॉक्टरों के सहयोग से ही हो पाया है। गत वर्ष 2010-11 के दौरान जिला में 6589 के लक्ष्य से ऊपर उठकर कुल 12534 व्यक्तियों की आंखों के ऑप्रेशन किए गए जिनमें सबसे अधिक ऑप्रेशन स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा 6594 व्यक्तियों के किए। इसके बाद निजी क्षेत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा 5722 व्यक्तियों के ऑप्रेशन किए गए। 12534 व्यक्तियों के आप्रेशन किए गए। इस तरह से गत वर्ष के दौरान जिला अंधता निवारण सोसायटी द्वारा आंखों के ऑप्रेशन करवाने में जिले का हरियाणा में पहला स्थान रहा।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला में अंधता निवारण के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवी संस्था लायंस आई बैंक के सहयोग से दस लाख रुपए की लागत से स्पैेकूलर माइक्रोस्कोप नामक मशीन खरीदी जाएगी जिससेे आई बैंक में  डोनेट करने वाले आंखों का परीक्षण किया जा सकेगा और आंख की गुणवत्ता का पता लगाया जा सकेगा। सिरसा में स्थापित होने वाला यह पहला स्पैकूलर माइक्रोस्कोप होगा जिससे दान की गई आंखों का शत-प्रतिशत उपयोग हो पाएगा और जिला में और अधिक लोग दान की हुई आंखों से दुनिया देख पाएंगे।
    इस बैठक में जिला अंधता निवारण सोसायटी के सचिव डा. वीरेश भूषण ने बताया कि इस सोसायटी के कार्यक्रम के तहत जिला के स्कूलों में बच्चों की आंखों की जांच की जाती है। बच्चों की प्राथमिक जांच के लिए विभाग द्वारा संबंधित स्कूलों के अध्यापकों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है ताकि यह अध्यापक बच्चों की दृष्टि में छोटी-मोटी कमी को पहचान सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आंखों के ऑप्रेशन के नि:शुल्क शिविर किए जाते हैं और ऑप्रेशन में प्रयोग होने वाले उपकरण व दवाई तथा रोगी के आने-जाने की नि:शुल्क व्यवस्था भी की जाती है। स्वयं सेवी संस्थाओं व निजी क्षेत्र के अस्पतालों में हुए प्रत्येक ऑप्रेशन के लिए अंधता निवारण सोसायटी द्वारा 750 रुपए की राशि मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाएं और आगे आ रही हैं और अच्छा कार्य कर रही है। इसी कार्य की वजह से जिला के विभिन्न अस्पतालों और स्वयंसेवी संस्थाओं के पास पड़ोसी राज्यों पंजाब और राजस्थान तथा हरियाणा के अन्य जिलों से भी आंखों के ऑप्रेशन करवाने के लिए लोग आ रहे हैं।

श्री राम चंद्र के आयोध्या लौटने पर श्रीराम का राज्यभिषेक किया
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत रात्रि मौहल्ला जंडवाला में श्री गणेश कला मंच की ओर से करवाई गई रामलीला में पहुंचकर श्री राम चंद्र के आयोध्या लौटने पर हुए राज्याभिषेक में श्रीराम का राज्यभिषेक किया। इस दौरान बतौर मुख्यअतिथि उन्होंने श्री राम चंद्र को तिलक लगाया और मुकुट पहनाया। इस मौके पर उनके साथ व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, हरीश सोनी, मुकेश शर्मा, राजेश शर्मा, राम स्वरूप शर्मा, राधे श्याम वर्मा, प्रधान रणजीत सिंह सैनी, सुभाष सैनी भी मौजूद थे। इससे पहले श्री शर्मा व अन्य मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत हुआ। श्री महादेव आर्ट ग्रुप की ओर से साईं बाबा की भूमिका निभा रहे राजू गोस्वामी ने अपने प्रदर्शन से लोगों का मन मोह लिया। इस दौरान श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि रामलीला की सर्थकता तभी सिद्ध होगी जब हम रामायण में बताई गईं आदर्शवादी बातों को अपने जीवन में शामिल करेंगे। जिस प्रकार रामायण में प्रभु श्री राम चंद्र जी ने अहंकारी रावण का वध करके बुराई पर अच्छाई की विजय पाई थी उसी प्रकार आज हमें समाज में फैली बुराईयों का सर्वनाश करना होगा। श्री शर्मा ने क्लब के सदस्यों द्वारा श्रीराम लीला करवाए जाने को सरहाते हुए कहा कि आए साल श्री गणेश कला मंच के कलाकार राम लीला करवाते हैं। आधुनिक पीढ़ी के लिए आज भी हमारे त्यौहार प्रेरणा के स्त्रोत बने हुए हैं। वे युवा बच्चों को सीख देते हैं कि कैसे धर्म की अधर्म पर हमेशा जीत होती आई है। लोगों को इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों से सीख लेनी चाहिए। क्लब की हौसला आफजाई के लिए श्री शर्मा ने 11 हजार रूपये नकद बतौर प्रोत्साहन राशि भेंट किए। इस मौके पर महेंद्र सैनी, डॉ. आजाद केलनिया, सुरजीत वर्मा, विक्की अटवाल, युवा नेता संत सैनी, ईश्वर सैनी, गजानंद, अनुराग धमीजा, बंकी धमीजा, बंटी जांगड़ा, मुकेश खट्टर, संदीप भुल्लर, मदन चौबुर्जा, राधे श्याम वर्मा, देवेंद्र कुमार, कन्हैया लाल, वेद सैनी, राकेश प्रधान, कृष्ण कंबोज, राजू सैनी, हेमंत, बजरंग, बंटी सैनी, सोनू, मोहित, विशाल उर्फ मोगली व रिंकु भी मौजूद थे।

रामलीला का रामलीला ग्रांऊड में भव्य समापन्न हुआ
सिरसा
, 8 अक्तूबर। श्रीरामा क्लब की ओर से चल रही मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन पर आधारित रामलीला का रामलीला ग्रांऊड में भव्य समापन्न हुआ। रामलीला के समापन्न पर राम का राज्यभिषेक किया गया जिसे ग्रांऊड में बैठे लोगों ने  प्रणाम कर और जय कारें लगा कर खुशी जाहिर की। इस मौके पर पत्रकारों का स्मृति चिन्ह देकर समानित किया गया। इस मौके पर ट्रस्ट के प्रधान अश्विनी बठला, राकेश मदान, गुलशन गाबा, ओम प्रकाश लूणा, रमेश अनेजा, बिशम्बर चुग, प्रवीण पीना, आरएस बजाज, बनवारी लाल चावला, बाबूलाल जी फूटेला, गोबिंद राम ग्रोवर, प्रवेश बधवा व अन्य सभी ट्रस्टी गण उपस्थित थे।

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत स्वरोजगार अपनाने के लिए ऋण व अनुदान उपलब्ध करवाया जाता है
सिरसा
, 8 अक्तूबर। अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने बताया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों के युवक, युवतियों को छह माह का व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार अपनाने के लिए ऋण व अनुदान उपलब्ध करवाया जाता है।
    उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 में विभिन्न व्यवसायों जैसे कि कपड़ों की सिलाई करना, कंप्यूटर व बेकरी का प्रशिक्षण बेरोजगार युवक, युवतियों को दिलवाया जाना है। उन्होंने बताया कि इच्छुक गैर सरकारी संगठन, संस्थाएं जिनका सिलाई व कंप्यूटर प्रशिक्षण में पर्याप्त अनुभव हो अपना आवेदन पत्र अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में 12 अक्तूबर 2011 तक प्रस्तुत कर सकता है। इसके अतिरिक्त बेकरी उत्पाद प्रशिक्षण हेतु इस व्यवसाय में कार्यरत बैकर जिन्हें इस क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव हो अपना आवेदन पत्र अधोहस्ताक्षरी को प्रस्तुत कर सकता है।

बाल भवन के प्रागण में लीगल लिटरैसी कैम्प का आयोजन किया गया
सिरसा,
8 अक्तूबर :  भारतीय ग्रामीण महिला समिति द्वारा संचालित परिवार परामर्श केंद्र व जिला विधिक प्राधिकरण सिरसा के संयुक्त संयोजन से बाल भवन के प्रागण में लीगल लिटरैसी कैम्प का आयोजन किया गया है। इस कैम्प में मुख्यातिथि के रूप में जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमति कमलेश चाहर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध करवाई  जा रही नि:शुल्क सेवाओं की सराहना की तथा उन्होंने कहा कि समय समय पर ऐसे आयोजन आयोजित होते रहने चाहिए ताकि महिलाओं को  उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा सके।
    इस शिविर में जिला विधिक सेवा  प्राधिकरण की ओर से मोनिका शर्मा एडवोकेट उपस्थित हुइर्। उन्होंने उपस्थित महिलाओं को उनके मौलिक अधिकारों व घरेलू हिंसा अधिनियम व जनसूचना अधिकार के बारे में बताया तथा उन्होंने कैम्प में उपस्थित कंप्यूटर सैंटर के विद्यार्थियों को यह भी बताया कि कौन-कौन से पात्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से निशुल्क  सेवा  प्राप्त कर सकते है।  इस कैम्प में परामर्शदात्री श्री मति मुकुल गुप्ता एवं परामर्शदाता श्री रविन्द्र मोंगा ने महिलाओं को परिवार परामर्श केंद्र द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं के बारे में बताया तथा महिलाओं को पारिवारिक झगड़ों को पंचायती स्तर पर या परामर्श केंद्रों की सहायता से सुलझाने के प्रति जागरूक किया।

जिला कानूनी साक्षरता कैम्प का आयोजन किया गया
सिरसा
, 8 अक्तूबर। स्थानीय पंचायत भवन में आज जिला कानूनी साक्षरता कैम्प का आयोजन किया गया। इस कैम्प में बच्चों, अध्यापकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, रैवन्यू डिपार्टमेंट के सदस्य तथा विभिन्न गांवों से स्वयं सेवकों ने भाग लिया। कैम्प का उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री नरेश कुमार सिंघल ने किया।
    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री नरेश कुमार सिंघल ने लीगल लिटरेंसी कैम्प के इतिहास तथा उद्देश्य के बारे में बताया तथा लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागृत किया। इस अवसर पर एडवोकेट विक्रम सिंह यादव, बलबीर कौर, वंदना मोंगा, विवेक जैन ने दहेज प्रथा को रोकने बारे कानून, महिला हिंसा अधिनियम, सूचना का अधिकार, पर्यावरण एक्ट, नशा दूर करने के कानूनों के बारे में बताया। साधना मित्तल ने बाल विवाह रोकने में बताया। इस अवसर पर सतलुज स्कूल के बच्चों ने नशे से दूर रहने के लिए एक 'मूक स्किटÓ प्रस्तुत किया। इस अवसर पर ओपी वर्मा, प्रो. यज्ञदत्त, बलवीर सिंह, सुखदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

तपो अभिनंदन के उपलक्ष्य में शोभायात्रा
सिरसा
, 8 अक्तूबर। तपस्विनी बहन श्रीमती ऊषा देवी बैद के 56 दिनों की तपस्या के उपलक्ष्य में कल रविवार 9 अक्तूबर को एक शोभा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह शोभा यात्रा शहर के मुख्य बाजारों से होते हुए तेरापंथ जैन भवन, गली जैन स्कूल वाली, भादरा बाजार में पहुंचेगी, जहां पर मुनि श्री अर्हत कुमार जी के पावन सानिध्य में तपो अभिनंदन समारोह का आयोजन होगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी संजय गर्ग ने बताया कि जैन सभा में आयोजित इस समारोह में समाज द्वारा एवं शहर के अनेक गणमान्य लोगों द्वारा तपस्विनी बहन का भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह शोभा यात्रा प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न बाजारों से होते हुए 9 बजे तेरापंथ जैनसभा में पहुंचेगी।

विवेक चेतना के नेत्र को लुप्त करता है अहंकार: मुनि श्री अर्हत कुमार
सिरसा
, 8 अक्तूबर। अहं मनुष्य का ऐसा आईना है जो व्यक्ति की पहचान करता है। किसी से पूछा जाए कि तुम कौन हो? उत्तर होगा मैं हूं। मैं का तात्पर्य है अस्तित्व का बोध। अहंकारी व्यक्ति अपने अहं में चूर होकर दूसरों को तुच्छ समझता है। उसके लिए दूसरों को तुच्छ समझना जितना आसान है, उतना अपने आप को छोटा समझना कठिन है। क्योंकि अभिमान में प्राणी का विवेक नेत्र लुप्त हो जाता है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने तेरापंथ जैन भवन भादरा बाजार में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कुछ लोग धन-ऐश्वर्य, रूप-सांैदर्य, बल-बुद्धि व तप का अहंकार करते हैं, किंतु यह चिंता नहीं करते कि अहंकार किसी का चलता नहीं। लक्ष्मी स्वभाव से चंचल है, वह एक जगह स्थिर नहीं रहती। रूप-सौंदर्य भी एक समान नहीं रहता। जैस-जैसे अवस्था बढ़ती है, वैसे-वैसे रूप लावन्य का पतन होना भी अनिवार्य है। फिर भी व्यक्ति में अहं रहता है। मुनिश्री ने कहा कि अहं व्यक्ति के विकास में बहुत बड़ी बाधा है। अहंकार के साथ ही व्यक्ति का पतन होना प्रारंभ हो जाता है। ऐसा व्यक्ति फूल सकता है, परंतु फैल नहीं सकता। आत्म उत्थान में यह सबसे बड़ा बाधक तत्व है, जिसने सच्चाई को समझ लिया, उसके स्वरूप को समझ लिया वही व्यक्ति विनम्रता की साधना कर सकता है।

रिमांड अवधि के दौरान 18 मामलों की गुत्थी सुलझा ली
सिरसा
:8 अक्तूबर: थाना शहर सिरसा पुलिस ने चेन स्नेचिंग के मामले में प्रोडक्शन वारंट पर लिए गए दोनों आरोपियों निर्मल सिंह पुत्र करनैल सिंह व गुरइकबाल सिंह पुत्र अमरदीप सिंह निवासी मानसा की निशानदेही पर अब तक रिमांड अवधि के दौरान 18 मामलों की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस ने आरोपियों की निशादेही पर लगभग साढ़े 6 लाख कीमत की छिनी गई चैनें बरामद कर ली हैं। शहर थाना प्रभारी निरिक्षक सुरेश पाल ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों के एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली गई है जिसे शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोंनों आरोपियों को गत 3 अक्तूबर को कैथल जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर सिरसा अदालत में पेश कर पांच दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया था। थाना प्रभारी ने बताया कि दोनों आरोपियों को आज पुन: अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पूछताछ कर अन्य वारदातों में छिनी गई चैनों को बरामद किया जा सके।

'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ
सिरसा
। शहर से महज चंद किलोमीटर दूर गांव शाहपुर बेगू में शनिवार प्रात: अजब नजारा देखने को मिला, एक साथ 'देवदूतÓ की मानिंद सैंकड़ों लोग हाथों में झाडू, कस्सी, ब_ल इत्यादि लेकर गांव की साफ सफाई में जुट गए। ये सैंकड़ों लोग शामिल थे डेरा सच्चा सौदा के महा सफाई अभियान 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ । इस सफाई महा अभियान के बाद गांव की छटा बदली बदली नजर आई तथा हर गली साफ सुथरी नजर आई।
गांव शाहपुर बेगू में चलाए गए सफाई महाअभियान  'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ का आगाज गांव की मौजूदा सरपंच सुमन सेठी ने हरी झंडी दिखलाकर व स्वयं झाडू लगाकर किया। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के तत्वावधान में चलाए गए सफाई अभियान से पूर्व सरपंच के निवास पर नामचर्चा का आयोजन किया गया। तत्पश्चात शुरू हुआ सफाई महा अभियान। डेराप्रेमियों के सफाई अभियान का आगाज करते हुए सरपंच सुमन सेठी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए गए सफाई अभियान से गांव की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने डेरा के सफाई अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए गए सफाई महा अभियान से आवश्यक ही पृथ्वी की तस्वीर बदलेगी तथा रोग, बीमारियां मिटेंगी। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि टहल सिंह सेठी ने कहा कि वे डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते है। इस अवसर पर सिरसा ब्लाक के भंगीदास कस्तूर इन्सां ने बताया कि गांव शाहपुर बेगू की ग्राम पंचायत ने साध संगत के समक्ष गांव में सफाई अभियान चलाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे स्वीकार करते हुए सेवादारों ने सफाई महा अभियान चलाया है। श्री इन्सां ने बताया कि इससे पूर्व पूज्य गुरू जी के आह्वान पर शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के द्वारा देश की राजधानी दिल्ली में  'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ सफाई महा अभियान चलाकर राजधानी की सफाई की थी। इस अवसर पर पूर्व सरपंच आत्मा ङ्क्षसह, पंचायत सदस्य काला, पंच सुरजीत सिंह, औमप्रकाश फुटेला, कृष्ण कंबोज इन्सां, सहित सात मैंबर जीत इन्सां, सुरेश छाबड़ा, मनोहर लाल पटवारी, सतीश इन्सां, प्रेम इन्सां, जिला सुजान बहन संतोष, रीतू, शाह पुर बेगृू के सरपंच रमेश इन्सां, नटार के भंगीदास जितेंद्र इन्सां, चत्तरगढ पट्टी के भंगीदास कपिल इन्सां, रानियां चुंगी के भंगीदास हरबंस इन्सां, गांव बेगू के सेवादार गुरदयाल, विक्रम, सुशील, राजेंद्र, विकास, गुलशन, बीरवल, सुरेंद्र बजाज, गोल्डी, कृष्ण वर्मा, तन्नू, साहिल, देवराज सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

गठबन्धन प्रत्याशी की होगी अभूतपूर्व एवं एतिहासिक जीत : चोपड़ा
    ''भाजपा-हजकां गठबन्धन के हिसार लोकसभा से प्रत्याशी कुलदीप बिश्रोई रिकार्ड मतों से विजयी होंगे एवं यह जीत अभूतपूर्व एवं एतिहासिक होगी', यह दावा करते हुए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं गठबन्धन के आदमपुर विधानसभा चुनाव प्रभारी जगदीश चोपड़ा ने कहा कि हिसार लोकसभा क्षेत्र में गठबन्धन के पक्ष में चल रही लहर ने तूफान का रूप ले लिया है जिसके चलते चुनाव परिणाम अप्रत्याशित होंगे। चोपड़ा ने दावा किया कि गठबन्धन प्रत्याशी को इतने भारी अंतर से विजय मिलेगी जिसके पूर्व के तमाम रिकार्ड ध्वस्त हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि चुनावी समर के शेष दलों से लोगों का मोह भंग हो चुका है । जनता ने राजनीतिक भ्रष्टाचार रूपी रावण के वध करने का मन बना लिया है। कांग्रेस का दूसरा नाम भ्रष्टाचार है। केन्द्र एवं प्रदेश में कांग्रेसी सरकारों द्वारा भ्रष्टाचार का तांडव नृत्य किया जा रहा है। इस मुद्दे पर गठबन्धन प्रत्याशी कुलदीप बिश्रोई जनता के सामने एकमात्र विकल्प है अत: उसे जनता का भरपूर समर्थन मिलने जा रहा है। चोपड़ा ने जोर देकर कहा कि इस चुनाव में जनता भ्रष्टाचार एवं राजनैतिक आतंक के विरूद्ध मुखर होकर मतदान करेगी क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति ईमानदार व्यवस्था में सम्मान व स्वाभिमान के साथ जीना चाहता है जो शेष दोनों दलों कांग्रेस एवं इनैलो के राज में संभव नहीं है। आदमपुर ग्रामीण क्षेत्र में मिल रहे भारी समर्थन से उत्साहित चोपड़ा ने कहा कि हिसार लोकसभा के चुनाव परिणाम प्रदेश की राजनीतिक धारा को बदल देंगे एवं भविष्य में गठबन्धन एक बड़ी राजनीतिक शक्ति बनकर प्रदेश में उभरेगा।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
8अकतूबर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व डा. पकंज कटारिया की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 170 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 35 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

पुलिस समाचार
सिरसा
:8 अक्तूबर: जिला की ओढ़ा पुलिस ने भैंस चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह के चार सदस्यों को एक पिकअप गाड़ी के साथ काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान परमजीत पुत्र चानन सिंह निवासी मंडी डबवाली,रेशम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी दमोरामना फरीदकोट, जसबीर पुत्र चानन सिंह, शमशेर सिंह पुत्र जसबीर सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर (पंजाब) के रूप में हुई है। चारों आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेशकर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा भैंसे बरामद की जा सकें। मामले की जानकारी देते हुए ओढ़ा थाना प्रभारी निरिक्षक रवि खुंडिया ने बताया कि  गत दिवस ओढ़ा थाना पुलिस की एक पार्टी ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपियों को पिकअप गाड़ी के साथ खुईयां मलकाना क्षेत्र से काबू किया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने प्रारभिंक पूछताछ में ओढ़ा व डबवाली क्षेत्र में भैंस चोरी की अनेक वारदातों को अंजाम देने को स्वीकार किया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य वारदातों और उनके अन्य साथियों के  बारे में खुलासा होने से इंकार नहीं किया जा सकता।
सिरसा:8 अक्तूबर: पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आज जिला भर के उप पुलिस अधीक्षकों,थाना प्रभारियों व अन्य सैलों के प्रभारियों की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार गुप्ता ने की। पुलिस अधीक्षक के अतिरिक्त इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण मेहता,डबवाली,ऐलनाबाद,सिरसा के उप पुलिस अधीक्षकों के अतिरिक्त जिला के तमाम थाना प्रभारी व प्रकोष्ठों के प्रभारी शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने कहा कि जिला में असमाजिक तत्वों व अनैतिक धंधा करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को और गति दी जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस अपराधियों के लिए भय और आम आदमी के लिए दोस्त की प्रतीक होनी चाहिए। श्री गुप्ता ने कहा कि आमजन के साथ मैत्री पूर्ण व्यहवार करें और अनैतिक धंधा करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि अदालतों में विचाराधीन मामलों की पैरवी ठीक ढंग से करें ताकि कोई अपराधी कानूनी पेच का फायदा उठाकर सजा से न बच पाए। जिन मुकद्दमों में अभियुक्तों की गिरफ्तारी बकाया है उन्हें शीघ्र गिरफ्तार किया जाए तथा थाने में आने वाली शिकायतों का निपटान प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक पुलिसकर्मी विभाग की स्वच्छ छवि के लिए कार्य करें और अपने आस-पास के क्षेत्र में मुखबरों का जाल फैलाकर इलाके की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जमीन व जायदाद से संबंधी अवैध कब्जे को लेकर तत्काल ठोस कार्रवाही करें ताकि कोई बड़ा मुद्दा न बनने पाए। श्री गुप्ता ने कहा कि विभाग के लिए अच्छा कार्य करने वालों को उचित सम्मान देकर पुस्कृत किया जाएगा जबकि काम में लापरवाही व अनुशासनहिनता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगी।

डीएवी स्कूल में आज अभिभावक-अध्यापक दिवस मनाया गया
सिरसा
, 8 अक्तूबर। डीएवी स्कूल में आज अभिभावक-अध्यापक दिवस मनाया गया। अभिभावकों ने अध्याापकों से मिलकर अपने बच्चों की उपलब्धियां व कमियों के बारे में विस्तृत बातचलीत की ताकि उनकी कमियों को सुधार कर उनका उचित मार्गदर्शन किया जा सके। इस मौके पर प्रथम स्तर की उत्तर पुस्तिका पर चर्चा की गई ताकि भविष्य में विद्यार्थी प्रथम स्तर की कमियों को दूर कर सके और अधिक अंक प्राप्त कर सके। इसके बाद अभिाभावकों ने  प्राचार्या राजीव उतरेजा से मुलाकात की। प्राचार्य महोदय ने अभिभावकों को आश्वासन दिया की भविष्य में भी यह विद्याालय इसी तरह शिक्षा के साथ-साथ खेल व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी सबसे आगे रहेगा। प्राचार्य ने जानकारी देते हुए कहा कि कल रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

पहले दिन हुए हीट मुकाबले
सिरसा
। संत एसएमजी खेल परिसर में शनिवार से आरंभ हुई दो दिवसीय 27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता (लड़के/लड़कियां) के पहले दिन प्रदेश भर से आए हुए लड़के व लड़कियों ने योगा के विभिन्न आसन कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पहले दिन हुए मुकाबलों में लड़के व लड़कियों के विभिन्न आयु वर्गों 8-12, 13-17, 18-25, 26-40, 41-60 को अलग-अलग ग्रुपों में बांटा गया। प्रतियोगता के प्रथम दिन हुए हीट मुकाबलों में लड़कों के 8-12 आयुवर्ग में
गौरव रोहतक, रजत जांगड़ा हिसार, बलराज हिसार, हिमांशु पानीपत, अंकित यमुनानगर, संदीप यमुनानगर, रितज यमुनानगर, कमल यमुनानगर का चयन हुआ। वहीं लड़कियों के 8-12 आयु वर्ग में नम्रता फरीदाबाद, नशीता जींद, तमन्ना, जींद, सुखमनप्रीत सरसा, स्वप्रिल इन्सां सरसा, लवजोत सरसा का चयन हुआ। इसी प्रकार लड़कियों के 13-17 आयु वर्ग में दीपिका भिवानी, भागवंती भिवानी, रुचिका आर्य करनाल, अभन्ना फरीदाबाद, जसप्रीत सरसा, कोमल सैनी जींद, मोनिका जींद, अवंतिका जींद, कर्मदीप सरसा को चयनित किया गया। वहीं क्वालीफाई खिलाडिय़ों के कल फाइनल मुकाबले होंगे। जिनमें से प्रथम, द्वितीय  व तृतीय स्थान के लिए प्रतिभागी अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इस प्रतियोगिता में योगा कोच हरमेश फतेहाबाद, नीरज सोनी करनाल, गुरमेश पलवल, सुनील हिसार, तनसुखराम महेंद्रगढ़, महेंद्र भिवानी, सुरेंद्र कुमार, डॉ. राजेंद्र यादव, प्रदीप कुमार व दिलवाग सिंह आदि जजों की भूमिका अदा कर रहे हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रदेशभर से आए खिलाडिय़ों ने डेरा सच्चा सौदा द्वारा प्रतियोगिता के आयोजन के लिए किए गए प्रबंधों की मुक्तकंठ से सराहना की। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले खिलाड़ी नेशनल योगा प्रतियोगिता हेतु चयन किये जाएंगे जोकि आगामी 30 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक कर्नाटका में आयोजित होगी।
    इस  अवसर पर  हरियाणा स्पोर्टस विभाग के डॉयरेक्टर आईपीएस ओपी सिंह,योगा फेडरेशन के सचिव अशोक कुमार अग्रवाल,हरियाणा स्टेट योगा एसोसिएशन के सचिव एमएस देशवाल, हरियाणा योगा टीम की कोच इंदू अग्रवाल, जिला खेल अधिकारी वीना शर्मा, संत एसएमजी खेल परिसर के सचिव चरणजीत सिंह, डेरा सच्चा सौदा की मैनेजिंग कमेटी के सदस्य पीआर नैन, अभिजीत भक्त, मोहन लाल, शाह सतनाम जी गल्र्ज कॉलेज की प्राचार्या गीता मोंगा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

रोटरी क्लब सिरसा सीनियर ने केक काटकर मनाया भूपेश मेहता का जन्मदिन
सिरसा
। गत रात्रि रोटरी क्लब सिरसा सीनियर के सदस्यों की पारिवारिक बैठक  का आयोजन किया गया। बैठक में क्लब सदस्यों ने क्लब के प्रधान भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह एंव पृष्प गुच्छ देकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी व उनकी दीघार्यु की कामना की करते हुए कहा कि भूपेश मेहता यूं ही समाजसेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहें।
रोटरी क्लब सिरसा सीनियर की बैठक में निर्णय लिया गया कि गांव खाजाखेड़ा स्थित चौ. देवीलाल गौशाला में दुधारू गायों के लिए 20-25 कमरें बनवाने की घोषणा की गई। इस अवसर पर क्लब के पारिवारिक सदस्यों ने रात्रि भोज भी किया। इस अवसर पर क्लब के सचिव अनिल डूमरा, पूर्व गवर्नर सुभाष नरूला, पूर्व गवर्नर अश्वपत ङ्क्षसह राठौर, सुरेंद्र भाटिया, हरीश तनेता, हरीश अरोड़ा, हरीश गुप्ता, डा. मोहर ङ्क्षसह, डा. आरके जैन, डा. गोबिंद गुप्ता, सोहन चुघ, जितेंद्र चुघ, सुरेश गोयल, धर्मचंद, गणेश धमीजा सहित इन्नर व्हील के पूर्व चैयरमैन निशा सिंह, मधु मेहता, डा.शील कौशिक, किरण तनेजा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

संत एसएमजी खेल परिसर में राज्यस्तरीय योगा प्रतियोगिता शुरू
योगा खेल नहीं बल्कि सभी खेलों में है योगा: ओपी सिंह
सिरसा
। संत एसएमजी खेल परिसर में दो दिवसीय 27वीं हरियाणा स्टेट ओपन योगा प्रतियोगिता (लड़के/लड़कियां) का आगाज सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ। इस  अवसर पर  हरियाणा स्पोर्टस विभाग के डॉयरेक्टर आईपीएस ओपी सिंह ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। शाह सतनाम जी स्पोर्टस विंग के अध्यक्ष श्री जसमीत सिंह इन्सां व शाह सतनाम जी ऐजूकेशन विंग के अध्यक्ष श्री रूह-ए-मीत जी इन्सां ने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यातिथि का गुलदस्ते भेंट कर स्वागत किया। शाह सतनाम जी ब्वॉयज स्कूल द्वारा आर्गेनाईज इस चैम्पियनशिप में प्रदेशभर के सभी जिलों से करीब 500 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।
राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के उदघाटन अवसर पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि हरियाणा स्पोर्टस विभाग के डॉयरेक्टर ओपी सिंह ने कहा कि योग खेल नहीं है बल्कि सभी खेलों में योग है। योग को खेलों की मां कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। उन्होंने कहा कि फुटबाल, क्रिकेट सहित सभी खेल योग के बिना नहीं खेले जा सकते, जबकि योग इन खेलों के बिना खेला जा सकता है।  योग द्वारा हम स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि हर आयु के लिए योग बढिय़ा खेल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भी इस खेल को बढ़ावा दे रही है व इस खेल में अतंर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों को रोजगार में प्राथमिकता दे रही है।
मुख्यतिथि ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा खेलों के उत्थान के लिए नायाब प्रयत्न किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे पूज्य गुरु जी का आभार व्यक्त करते हैं, जिनके मार्ग दर्शन में शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के खिलाड़ी देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां का अनुशासन काबिल-ए-तारीफ है।
दो दिवसीय इस खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सर्वप्रथम शाह सतनाम जी ब्वॉयज स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा वंदे मात्रम भक्ति गीत गाया गया। तदोंपरांत योगा फेडरेशन के सचिव अशोक कुमार अग्रवाल ने स्वागती भाषण दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए शाह सतनाम जी गल्र्ज शिक्षण संस्थान की छात्रों द्वारा विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन किया। इसी कड़ी में चक दे इंडिया गीत पर इसी शिक्षण संस्थान के छात्रों ने गु्रप डांस किया। कार्यक्रम के अंत में शाह सतनाम जी ब्वॉयज स्कूल के प्रिंसीपल राकेश धवन ने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। इस दौरान शाह सतनाम जी स्पोर्टस विंग के अध्यक्ष श्री जसमीत सिंह इन्सां ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह् व शाल भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर हरियाणा स्टेट योगा एसोसिएशन के सचिव एमएस देशवाल, हरियाणा योगा टीम की कोच इंदू अग्रवाल, जिला खेल अधिकारी वीना शर्मा, संत एसएमजी खेल परिसर के सचिव चरणजीत सिंह, डेरा सच्चा सौदा की मैनेजिंग कमेटी के सदस्य पीआर नैन, अभिजीत भक्त, मोहन लाल, शाह सतनाम जी गल्र्ज कॉलेज की प्राचार्या गीता मोंगा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

सत्यावादी राजा हरीशचन्द्र का ड्र्रामा आयोजित
बिज्जूवाली
, 8 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में गत रात्रि सत्यावादी राजा हरीशचन्द्र का ड्रामा आयोजित करवाया गया। जिसमें इन्द्र के दरबार में मुनिविशिष्ट का आना, सत्यावादी राजा हरीशचन्द्र के बारे में बताना, इन्द्र व विश्वामित्र का राजा हरीशचन्द्र को सत्यावादी मानने से इंकार करना, हरीशचन्द्र की परीक्षा लेने के लिए दरबार में विश्वामित्र का जाना, यज्ञ के लिए ढाईवार सोना मांगना, हरीशचन्द्र का सोना देने के लिए वचन देना, दरबार में जोगन का आना व गाना सुनाना, राजा हरीशचन्द्र का गाने पर प्रसन्न होना, जोगन को मुंह मांगा ईनाम देने को कहना, जोगन के विवाह के प्रस्ताव पर उसे धक्के मारकर दरबार से बाहर निकालना, विश्वामित्र के मांगने पर राजा हरीशचन्द्र द्वारा अपना राज देना, राजा हरीशचन्द्र, रानी तारा व उनके पुत्र रोहताश द्वारा शाही वस्त्र उतारना व भगवे वस्त्र धारण करना, एक महीने के समय में ढाईवार सोना देने को कहना, हरीशचन्द्र का अपनी पत्नी, पुत्र व नक्षत्र के साथ अवधपुरी को छोडऩा, नक्षत्र के द्वारा अपना सोना लेने के लिए जिद करने पर हरीशचन्द्र द्वारा अपनी पत्नी व पुत्र को एक सेठ के हाथों ढेड़वार सोने के बदले में बेचना, बाकि बचे एकवार सोने के लिए खुद को श्मशानघाट के भंगी के हाथों बेचना, उधर चन्द्रकला (सेठानी ) द्वारा रोहताश को बाग से फुल लाने को भेजना, वहां रोहताश को सांप का डसना और रोहताश का मर जाना, तारा द्वारा अपने पुत्र की मिट्टी को ठिकाने लगाने के लिए श्मशान में जाना, श्मशान घाट में हरीशचन्द्र व तारा का मिलन होना, लेकिन हरीशचन्द्र द्वारा अपने मालिक की आज्ञा की पालना करना व तारा से पुत्र के शव को जलाने के लिए टका मांगना, तारा का काशीनगरी से टका मांगकर वापिस जाते समय रास्ते में मृत बालक से ठोकर खाकर गिर जाना व सेनिकों द्वारा तारा को बालक को मारने के जुर्म में राजा के पास ले जाना, राजा द्वारा सेनिकों से पूरी घटना सुनने के बाद तारा को कलुआ भंगी के पास सर कलम करने के लिए ले जाने के आदेश देना, हरीशचन्द्र द्वारा अपनी पत्नी की परवाह न करते हुए, अपने कर्तव्य की पालना करते हुए पत्नी का सर कलम करने के लिए जैसे ही आंखों पर पट्टी बांधी और तलवार उठाई तो इतने में विश्वामित्र का आना तलवार पकडऩा और हरीशचन्द्र को सत्यावादी राजा मानना, विश्वामित्र द्वारा रोहताश को जीवित करना, हरीशचन्द्र का राज वापिस देना, विश्वामित्र के हाथों सत्यावादी राजा हरीशचन्द्र का राजतिलक होना सहित कई दृश्य दिखाए गए।

पढ़ाई के साथ खेलों पर भी ध्यान दें युवा-सुलतान सुथार
ओढ़ां
-स्वामी विवेकानन्द सीनियर सैकेंडरी स्कूल गोरीवाला के संस्थापक स्व० राजेंद्र कुमार बैरड़़ की पुण्य स्मृति में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
    प्रतियोगिता का शुभारम्भ पूर्व सरपंच आदराम देवरथ ने पहली गेंद खेलकर किया। इस मौके पर उपस्थित खिलाडिय़ों को खेलों के प्रति जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है जो मैत्री व भाइचारे को बढ़ावा देते हैं और इससे शारीरिक व मानसिक विकास को गति मिलती है। उन्होंने खिलाडिय़ों को प्रेम व भाइचारे से खेलने की अपील की। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंधक सुलतान सिंह सुथार ने कहा की खेलों का आयोजन विद्यालय के संस्थापक स्व० राजेंद्र कुमार बैरड़ की दुसरी पुण्यतिथी के अवसर पर किया गया है। उन्होंने कहा की भले ही स्व० बैरड़ हमारे बीच नहीं रहे परन्तु जाते जाते उन्होंने जो शिक्षा की लौ जलाई थी, वो आज मशाल बन चुकी है। उन्होंने छात्रों से कहा की वे पढ़ाई के साथ साथ खेलों पर भी ध्यान दें।
    प्रतियोगिता के प्रथम दिन पहला मैच नेहरू क्लब व सुभाष चन्द्र क्लब के मध्य हुआ जिसमें नेहरू क्लब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 107 रन बनाए जिसमें अनिल कुमार ने 54 रनों का योगदान दिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान उतरी सुभाष चन्द्र क्लब टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 7 ओवरों में लक्ष्य हासिल करके मैच जीत लिया। दूसरा मैच भगत सिंह क्लब व गांधी क्लब की टीमों के मध्य खेला गया जिसमें गांधी क्लब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 103 रन बनाए। इसके जवाब में भगत सिंह क्लब की टीम 97 रन ही बना पाई। इस प्रकार गांधी क्लब की टीम ने यह मैच 6 रनों से जीत लिया।
    प्रबंधक सुलतान सुथार ने बताया की इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में कुल नौ टीमें भाग ले रही हैं तथा क्रिकेट के साथ साथ 100 व 200 मीटर दौड़, आलू रेस व अन्य खेल भी करवाए जाऐंगे और विजेता टीमों को इनाम वितरित किये जाएंगे। इस मौके पर प्राचार्य बीएल डोडा, उपप्राचार्य विनोद शर्मा, उपप्रधान रामकुमार जलंधरा, संयोजक सचिव प्रशांत बैरड़, सहसचिव मनोज सुथार सहित स्कूल स्टाफ व अनेक गांववासी खेलप्रेमी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में ओढ़ां की संतोष ने पाया गोल्ड मैडल
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां की छात्राओं ने शिक्षा ही नहीं बल्कि कला के क्षेत्र में भी आशातीत सफलता प्राप्त की है और खेलों में भी नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं।
    ऋषिकेश में 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक आयोजित राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में टीम इंचार्ज श्रीमती राजेश एवं कोच राजकुमार के कुशल मार्गदर्शन में कॉलेज की सात छात्राओं ने भाग लिया और सातों ही शानदार सफलता अर्जित करके लौटी। इनमें से संतोष ने गोल्ड मैडल प्राप्त किया और सरीना, कुलबीर व निशा ने सिल्वर मैडल तथा मंजू, सोनम व शीनम ने कांस्य पदक प्राप्त करके महाविद्यालय का नाम रोशन किया। इन सात छात्राओं में से कुलबीर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्काई मार्शल आर्ट में सिल्वर मैडल विजेता हैं। उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय की पांच छात्राओं का चयन स्काई मार्शल आर्ट व कराटे में हरियाणा ओलंपिक के लिए हो चुका है जो महाविद्यालय एवं पूरे ग्रामीण क्षेत्र के लिए गौरव का विषय है।

भैंस चोरों को तीन दिन के रिमांड पर लिया
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने पकड़े गए भैंस चोर गिरोह के चार सदस्यों को शनिवार को डबवाली स्थित जेएमआईसी पायल बांसल की अदालत में पेश कर दिया जहां से उन्हें पुलिस ने तीन दिन के रिमांड पर ले लिया है। यह जानकारी देते हुए धर्मबीर एसआई ने बताया कि गत सितंबर माह में ओढ़ां क्षेत्र के गांव पन्नीवाला मोटा से 2, मलिक पुरा से 3 और रोहिडांवाली से 2 भैंसे चोरी हो गई थी। पुलिस ने इन भैंसों को चुराने के चार आरोपियों गिरोह के सरगना 40 वर्षीय परमजीत पुत्र चानन सिंह निवासी डबवाली, 55 वर्षीय रेशम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी ढाना रवाना कोटकपुरा पंजाब, 50 वर्षीय जसबीर उर्फ डीसन पुत्र चानन सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब और 23 वर्षीय बोहड़ सिंह पुत्र जसबीर सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब को गत दिवस खुईयां मलकाना नहर पर स्थित ढाबे से पिकअप सहित गिरफ्तार कर लिया था।

No comments:

Post a Comment