Sunday, September 4, 2011

समाचार News 03.09.2011

जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 5 सितंबर को प्रात: 11 बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी
सिरसा
3 सितंबर । जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 5 सितंबर को प्रात: 11 बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के विकास एवं पंचायत तथा कृषि विभाग के मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर सिंह करेंगे।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक से पूर्व जिला अधिकारियों की बैठक का आयोजन प्रात: साढ़े दस बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी। उन्होंने बताया की उसके उपरांत 12 बजे सी एम के गल्र्ज कॉलेज में  विकास कायोग ए मनरेगा ,पी आर आईज स्कीमों के तहत करवाये जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा हेतू बैठक का आयोजन किया जाएगा इस बैठक की अध्यक्षता भी हरियाणा के विकास एवं पंचायत तथा कृषि विभाग के मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर सिंह करेंगे।

सामाजिक क्षेत्र को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रदेश की कुल शुद्ध योजना में 50.58 प्रतिशत राशि यानी 6676.52 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है
सिरसा
3 सितंबर । प्रदेश में 11वीं पंचवर्षीय योजना के अंतिम वर्ष में सामाजिक क्षेत्र को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रदेश की कुल शुद्ध योजना में 50.58 प्रतिशत राशि यानी 6676.52 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है। यह बात प्रदेश के  गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय सरकूलर रोड पर एकता ब्यूटीपार्लर, कंप्यूटर सेंटर व सिलाई सेंटर का उद्घाटन करने उपरांत विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि उक्त सेंंटर को सुंदर, स्वच्छ व बेहतर ढंग से बनाने के लिए एक लाख रुपए का अनुदान भी दिया जाएगा।
     उन्होंने कहा कि वर्ष 2011-12 के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 20 हजार 358 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है जिसमें 13 हजार 200 करोड़ रुपए की शुद्ध योजना राशि है। इस राशि का 50 प्रतिशत से भी अधिक   भाग सामाजिक सेवा के क्षेत्र में खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लिए योजनाबद्ध में वर्ष 2011-12 में 2570.79 करोड़ रुपए की राशि वृद्धों, विकलांगों, विधवाओं व बेसहारा लोगों को पेंशन और आर्थिक सहायता देने पर 1810 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी।
    श्री कांडा ने कहा कि अनुसूचित जाति व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लोगों को रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्रों में ब्यूटीपार्लर, कंप्यूटर सेंटर व सिलाई सेंटर और भी खोले जाएंगे जिससे जरूरतमंद लोगों को काम मिलेगा। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर का प्रशिक्षण करने उपरांत युवाओं को और ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।  उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में सामान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास जारी है। इससे पूर्व गृह, उद्योग राज्यमंत्री ने चोपड़ावाली गली में मास्टर रोशन लाल के भव्य शूज शोरूम का भी उद्घाटन किया और स्थानीय शू पैलेस व बाबा तारा कुटिया स्थित एमडीएलआर कार्यालय में जिलावासियों की समस्याएं सुनीं।
    श्री कांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा एक विस्तृत श्रम नीति घोषित, श्रम नीति बनाने तथा लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि श्रम नीति द्वारा विभाग की कार्यप्रणाली को समयवृद्ध एवं आधुनिक बनाने, औद्योगिक विवादों को रोकने तथा आपसी विश्वास के वातावरण में श्रम कानून को क्रियान्वित करने का सराहनीय कार्य किया गया है। श्रमिकों की लड़कियों की शादी पर कन्यादान योजना के तहत 21 हजार रुपए की शगून राशि भेंट स्वरूप दी जाती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए राज्य सतर्कता ब्यूरो के मुख्यालय में 1800-180-2022 तथा पुलिस मुख्यालय में 1800-180-2200 टॉल फ्री नंबर लगाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि पारिवारिक विवादों, दहेज प्रताडऩा के मामलों और महिलाओं से संबंधित अन्य शिकायतों के लिए प्रत्येक जिले में पुलिस वुमैन की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस मंडलों में महिला विरूद्ध अपराध सैल स्थापित किया है। इसके साथ-साथ महिला हैल्पलाइन शुरू की गई है।
    गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री कांडा ने कहा कि आप लोगों ने सदैव ही मुझे प्रेम, प्यार व आशीर्वाद दिया है और विधानसभा चुनावों में भी आपने पूर्ण सहयोग देकर मुझे विधायक बनाकर इस मुकाम पर पहुंचाया है। मेरा आप लोगों की सेवा करना कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा है। जनता की अधिक से अधिक सेवा करने के लिए ही मैं राजनीति में आया हूं। उन्होंने कहा कि हरियाणा व सिरसा की धरती कर्मठता, धर्म-निष्ठा, कर्तव्य-परायण्ता तथा मेहनत की प्रतीक है। यह संस्कृति एवं कर्मठता हमें जनमानस के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने की प्रेरणा देती है। हमारी सरकार ने इस परंपरा को भली-भांति निभाया और जनता ने भी हमें स्वीकारा।
    श्री कांडा का चोपड़ावाली गली, सरकूलर रोड, वार्ड नं. 16 व 17 आदि विभिन्न स्थानों पर शहरवासियों ने गाजे-बाजे के साथ जोरदार स्वागत किया। उन्हें फूलों की माला से लाद दिया। स्मृति चिन्ह भेंट कर भी श्री कांडा का सम्मान किया गया।
    इस मौके पर सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, सुरेंद्र मिचनाबादी, नवीन, राजेेंद्र मकानी, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश् गोयल, नरेंद्र कटारिया, तृप्ता चिटकारा, कमल मेहता, हीरालाल शर्मा, रवि शर्मा, गौरव फुटेला सहित जिले के गणमान्य व्यक्ति व बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे।

पेंशन योजनाओं के लिए सभी पेंशनधारकों के आगामी 30 सितंबर तक बैंक खाते खुलवाने का कार्य पूरा करें
सिरसा
3 सितंबर । हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के महानिदेशक श्री अशोक खेमकां ने अधिकारियों, संबंधित बैंकों व निजी क्षेत्र की कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेंशन योजनाओं के लिए सभी पेंशनधारकों के आगामी 30 सितंबर तक बैंक खाते खुलवाने का कार्य पूरा करें। श्री खेमकां यहां स्थानीय डीआरडीए सेमिनार हाल में सिरसा और फतेहाबाद जिलों के अधिकारियों, पेंशनधारकों की एनरोलमेंट कार्य में लगे बैंक प्रतिनिधियों और निजी क्षेत्र की फीनो कंपनी के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया, फतेहाबाद के उपायुक्त श्री विजय सिंह दहिया सहित दोनों जिलों के अतिरिक्त उपायुक्त व दोनों जिलों के अंतर्गत आने वाले उपमंडलों के सभी उपमंडलाधिकारियों (नागरिक)के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
    उन्होंने कहा कि बैंक प्रतिनिधियों और निजी कंपनियों को चाहिए कि वे पेंशनधारकों की शिकायतें और समस्याएं सुनने के लिए शिकायत निवारण केंद्र स्थापित करें और उस केंद्र पर टॉल फ्री नंबर की सुविधा भी उपलब्ध करवाएं। इसके साथ-साथ एनरोलमेंट केंद्रों पर शिकायत निवारण रजिस्ट्रर की भी रखवाएं ताकि किसी पेंशनधारक से दूरभाष पर मिली शिकायत को रजिस्ट्रर में भी दर्ज किया जा सके। उन्होंने कहा कि पेंशन योजनाओं को एक प्रणाली यानी ईबीटी के माध्यम से वित्तीय समावेशन किया जा रहा है। इसलिए पेंशन वितरण में समय लग रहा है। इसी प्रणाली के शुरू होने से वित्तीय समावेश में पूरी पारदर्शिता आएगी, इसलिए पेंशनधारक भी पूरी तरह आश्वस्त रहे कि उन्हें उनकी पेंशन की राशि ब्याज सहित मुहैया होगी।
    श्री खेमकां ने बैंकों और निजी क्षेत्र की कंपनियों से कहा कि वे सरकार के साथ हुए समझौते के मानदंडों के अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अपने बिजनेस कॉरेसपोडेंट यानी व्यापार संवाददाताओं की नियुक्ति करें। निजी क्षेत्र की कंपनियों को चाहिए कि वे 800 पेंशनधारकों की संख्या पर एक बिजनेस कॉरेसपोडेंट नियुक्त करने का कार्य करें जिससे उनका भी काम आसान होगा और लोगों को बिना विलंब के अच्छी सुविधाएं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी व निजी कंपनियों के प्रतिनिधि 30 सितंबर तक सभी पेंशनधारकों की एनरोलमेंट सुनिश्चित करें ताकि उनके बैंक खातों में पेंशन की राशि सुचारू रूप से डाली जा सके। यदि फिर भी कोई पेंशनधारक बिना एनरोलमेंट के रहता है तो उसे पेंशन से वंचित नहीं रखा जाएगा उसे पुरानी पद्धति एपीआर के माध्यम से पेंशन अवश्य मिलेगी।
    महानिदेशक श्री खेमकां ने कहा कि जो व्यक्ति शत-प्रतिशत विकलांग हैं उनके घर द्वार पर जाकर बैंक खाते एवं एनरोलमेंट करने की प्रक्रिया पूरी करें और उनके घर द्वार पर जाकर ही पेंशन की राशि वितरित करें। इसके साथ-साथ पेंशन देने वाली कंपनियों के बिजनेस कॉरेसपोडेंट, एजेंट व सब एजेंट एक विशेष यूनीफॉर्म डाले ताकि आम पेंशनधारकों को उसका पता चल सके। सभी बैंकों व कंपनियों को पेंशन वितरित करने का शैड्यूल भी तय करना होगा और उसी शैडयूल के अनुसार संबंधित गांवों के पेंशनधारकों को पूर्व सूचना भी देनी होगी और सभी प्रतिनिधि यह सुनिश्चित करें कि वे समय पर अपने क्षेत्रों में पेंशन बांटने के लिए जाए। इसके साथ-साथ सभी बिजनेस कॉरेसपोडेंट सभी बैंकों कार्य दिवसों में अपने क्षेत्रों में पेंशन वितरण का कार्य सुचारू रूप से करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पे-ऑर्डर के आधार पर पेंशन वितरण का कार्य कतई ना करें।
    उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि निरंतर एनरोलमेंट व पेंशन वितरण कार्य की मॉनिटरिंग करें ताकि कहीं भी पेंशन वितरण के कार्य में गड़बड़ी न होने पाए।

चुनौतियों का सामना करते हुए निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करते हुए समाज व राष्ट्रहित में अपनी लेखनी का प्रयोग करें
सिरसा
3 सितंबर । सूचना क्रांति के इस युग में पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रतियोगिता होने के साथ-साथ पत्रकारों के सामने अनेक प्रकार चुनौतियां सामने आई हैं, पत्रकारों को चाहिए कि वे इन चुनौतियों का सामना करते हुए निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करते हुए समाज व राष्ट्रहित में अपनी लेखनी का प्रयोग करें। यह उद्गार हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय, गृह तथा उद्योग राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय सिरसा क्लब में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट द्वारा आयोजित 'एक मुलाकातÓ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि एवं प्रमुख समाजसेवी श्री गोबिंद कांडा ने की।
    उन्होंने कहा कि देश के मीडिया ने यह सिद्ध कर दिया है कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा खंभा है।  मीडिया ने सदैव आमजन की आवाज को उचित अथोरटी तक पहुंचाने का कार्य किया है जिसके सार्थक परिणाम भी सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया आमजन की आवाज होता है। इसलिए मीडिया जगत से जुड़े लोगों को पीत पत्रकारिता से गुरेज कर गरीब, समाज में दबे कुचले लोगों के हित में कलम का प्रयोग करने के साथ-साथ रचनात्मक पत्रकारिता करनी चाहिए जिससे आमजन के सामने प्रमाणित तथ्य स्पष्ट होंगे और समाज को एक नई दिशा मिलेगी।
    श्री कांडा ने कहा कि निश्चित रूप से मीडिया के लोगों को बेहद कठिन परिस्थितियों में भी कार्य करना पड़ता है इसी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा पत्रकारों को अनेक प्रकार की सुविधाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में पत्रकार कल्याण कोष की स्थापना की गई है। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली एक्रीडेशन सुविधा के नियमों को और सरल किया गया है और मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अधिक से अधिक सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश में पत्रकारिता के क्षेत्र में मीडिया के लोगों का उत्साहवर्धन करने के लिए सत्यपाल सैनी स्मृति श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरस्कार, श्री राजेंद्र हुड्डा स्मृति नवोदित श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरस्कार शुरू किया गया है। इस पुरस्कार में पत्रकारों को एक लाख रुपए तक की नकद राशि प्रदान करने के साथ-साथ सम्मानित भी किया जाता है। प्रेस मान्यता पत्रकारों की सामूहिक दुर्घटना बीमा राशि को एक लाख रुपए से बढ़ाकर अढ़ाई लाख रुपए किया गया है, वहीं राज्य सरकार द्वारा अनुबंध आधार पर कार्यरत प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया  के पत्रकारों को मान्यता भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने पत्रकारों को आश्वासन दिया कि वे पत्रकारों को और अधिक सुविधाएं दिलवाने के लिए उनकी मांगों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाएंगे। उन्होंने आज के इस कार्यक्रम में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की जिला इकाई को दो लाख 51 हजार रुपए की धनराशि देने की घोषणा की और कहा कि वे हर स्थिति में पत्रकारों के साथ हैं।
    इस कार्यक्रम में उन्होंने सिरसा क्लब में स्वीमिंग पुल बनवाने की भी घोषणा की और क्लब के उपप्रधान डा. आरएस सांगवान से कहा कि वे सिरसा क्लब परिसर में स्वीमिंग पुल का एस्टीमेट बनवाकर उन्हें दें ताकि जल्दी से जल्दी स्वीमिंग पुल का कार्य शुरू करवाया जा सके। उन्होंने आज हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के सभी सदस्यों को पांच-पांच लाख रुपए की बीमा पॉलिसी भी जारी की। इस बीमा पॉलिसी के प्रीमियम की सारी की सारी धनराशि स्वयं उनके द्वारा वहन की गई है। उन्होंने हयूज के जिला महासचिव श्री धीरज बजाज को उनके जन्मदिवस पर बधाई दी।
    'एक मुलाकातÓ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा ने सभी पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि जिला व प्रदेश के विकास के लिए रचनात्मक कार्य करें और राज्य सरकार की नीतियों का लेखनी के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। इसके साथ-साथ जनता की समस्याओं को भी सरकार व प्रशासन तक पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि सिरसा के पत्रकारों ने सवैद सच्चाई का साथ दिया है और वे ऐसी पत्रकारिता के कायल भी हैं। उन्होंने पत्रकारों को आश्वासन दिया कि वे सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कदम-कदम पर मीडिया के लोगों का सहयोग करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकार कलम के सिपाही हैं इसलिए आपनी कलम का सदपयोग करते हुए समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में योगदान दें।
    इस अवसर पर हयूज की प्रदेश इकाई के प्रधान सरदार बलजीत सिंह ने मांग पत्र प्रस्तुत किया और उनकी सभी मांगे हरियाणा सरकार से पूरा करवाने की बात कही। इस मौके पर सिरसा क्लब के उपप्रधान डा. आरएस सांगवान, हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के जिलाध्यक्ष अरुण भारद्वाज, सच कहूं के संपादक श्री प्रकाश सिलवारा, महासचिव धीरज बजाज, कोषाध्यक्ष संसारभूषण, दिनेश कौशिक, सूरत सैनी, गुरजीत मान, कृष्ण सैनी आदि ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

कांग्रेस पार्टी के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने बीते दिवस गांव भंभूर का दौरा किया व ग्रामीणों का जनसमस्याएं सुनी
सिरसा
। कांग्रेस पार्टी के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने बीते दिवस गांव भंभूर का दौरा किया व ग्रामीणों का जनसमस्याएं सुनी। इस अवसर पर उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को संगठन की मजबूती के लिए कार्य करने तथा राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस अवसर पर गांव के सरंपच पूर्णचंद ने भूपेश मेहता के माध्यम से सांंसद डा. अशोक तंवर के नाम एक ज्ञापन भेजा, जिसमें उन्होंने गांव की समस्याओं के समाधान के लिए आग्रह किया।
गांव भंभूर में पहुंचने पर कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता का सरपंच पूर्णचंद व अन्य ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर जिले के विकास को लेकर प्रत्यनशील है तथा आने वाले समय में जिला प्रगति के नए आयाम स्थापित करेगा। श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अनुसूचित जाति के प्रतिभावान खिलाडिय़ों के लिए एक साल तक हर माह छात्रवृति देने के निर्णय से छुपी हुई खेल प्रतिभाएं आगे आएंगी। श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा द्वारा विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों की छात्रवृति में बढौतरी किए जाने के निर्णय से साबित हो गया है कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य व खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इन निर्णयों से आने वाले समय में सुखद परिणाम सामने आएंगे। इस अवसर पर श्री मेहता ने गुडगांव में हज कमेटी को जगह उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताया। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, रणजीत भंभूर, दर्शन नानकपुर, प्रेम सैनी, संजीव एडवोकेट, रामरत्न इंदौरा, ब्लाक समिति सदस्य जयचंद, पंच खजानचंद, तेजाराम,  कमल पंच, रणवीर, हंसराज, मिलखराज, काका पंच, राजकुमार, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अध्यापकों की कलस्टर स्तरीय शिक्षण अधिगम सामग्री प्रतियोगिता का आयोजन कागदाना में किया गया
सिरसा
, 3 सितम्बर: गांव कागदाना कलस्टर के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों की कलस्टर स्तरीय शिक्षण अधिगम सामग्री प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय उच्च विद्यालय कागदाना में किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्याध्यापक ओमप्रकाश जसनियां ने की। कार्यक्रम का आयोजन मुनीष कुमार ए.बी.आर.सी. ने किया। सभी अध्यापकों ने इस प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर भाग लिया। चयन कमेटी के सदस्य रामङ्क्षसह, विजय ङ्क्षसह, फकीरचंद, मक्खन ङ्क्षसह व जगदीश चंद्र सी.एच.टी. को बनाया गया। प्राथमिक स्तर पर सुनील, सुनीता, राजवीर व संदीप विजयी रहे। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक स्तर में अनिल भूपाल शास्त्री, सुखदेव, सुरेश विजेता रहे। मुनीष कुमार ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी अध्यापकगणों का आभार प्रकट किया। मुनीष कुमार ने कहा कि सभी विजेता प्रतिभागी संभावित 8 सितम्बर को खंड स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता मेें भाग लेंगे।

पुलिस समाचार
सिरसा
,3 सितम्बर: जिला की अपराध अन्वेषण शाखा पुलिस ने  कुछ समय पूर्व खैैरपुर क्षेत्र से चोरी हुए ट्रक को पंजाब से बरामद कर लिया है। पुलिस ने इस संबंध में वाहन चोर गिरोह के एक और सदस्य को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान मनीष उर्फ मोनू पुत्र दविन्द्र नाथ निवासी जम्मू रोड सुजानपुर,जिला पठानकोट (पंजाब)के रूप में हुई है। जिसे आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरिक्षक किशोरी लाल ने बताया कि कुछ समय पूर्व शहर की एमसी कालोनी तथा खैरपुर व जिला के गांव मोरीवाला क्षेत्र से तीन ट्रक चोरी हो गए थे। उन्होंने बताया कि चोरी की इन वारदातों की गुत्थी सुलझाने के लिए जांच का जिम्मा सीआईए सिरसा को सौंपा गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में सर्वप्रथम पुलिस ने बीती 18 अगस्त को घटना के दो आरोपियों मनजीत पुत्र जोगा सिंह, बलकार सिंह पुत्र करनैल सिंह निवासी गांव जोनकी थाना हरीके पतन (पंजाब) को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों को अदालत में पेशकर ट्रकों की बरामदगी के लिए 10 दिन का रिमांड हासिल किया गया था और रिमांड अवधिक के दौरान आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा तीन ट्रक गोवा से बबरामद किए गए थे जिनमें से दो ट्रक सिरसा से चोरी हुए थे जबकि एक ट्रक पानीपत से चोरी हुआ मालूम हुआ है। सीआईए प्रभारी ने बताया कि चोरी का माल रखने के आरोप में पुलिस ने एक अन्य आरोपी नरेन्द्र सिंह उर्फ झिंदा पुत्र राम सिंह निवासी सराहली (पंजाब) को गोवा ट्रांजिट रिमांड पर लिया गया था । उन्होंने बताया कि ट्रिांजिट रिमांड पर लिए गए आरोपी नरेन्द्र को सिरसा अदालत में पेशकर रिमांड हासिल किया गया और रिमांड अवधि के दौरान उसकी निशानदेही पर शहर सिरसा से चोरीशुदा तीसरा ट्रक भी पंजाब से बरामद कर लिया गया है।
सिरसा,3 सितम्बर: जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने बीती 18 अपे्रल को कोर्ट कालोनी क्षेत्र में हुए चैन स्नेचिंग की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के एक आरोपी अरविन्द्र सिंह उर्फ काका पुत्र प्रताप सिंह निवासी भावदीन को गिरफ्तार कर सिरसा अदालत में पेशकर पूछताछ के लिए एक दिन के रिमांड पर ले लिया है। रिमांड के दौरान आरोपी से पूछताछ कर उसकी निशानदेही पर छिनी गई चैन बरामद की जाएगी। मामले की जानकारी देते हुए शहर थाना बस स्टेैंड चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरिक्षक जसबीर सिंह ने बताया कि गत 18 अपे्रल को हुई चैन स्नेचिंग की इस घटना के संबंध में बीडी नारंग पुत्र सोहन लाल निवासी कोर्ट कालोनी की शिकायत पर भादस: की धारा 379,356 के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की थी। चौकी प्रभारी ने बताया कि जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके दूसरे साथी की भी पहचान कर ली गई है,जिसे शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
सिरसा,3 सितम्बर: जिला की कालांवाली पुलिस ने गश्त और चैङ्क्षकंग के दौरान एक व्यक्ति को डेढ किलोग्राम चूरापोस्त के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सतपाल पुत्र बंसत सिंह निवासी सिंगपुरा के रूप में हुई है। वहीं एक अन्य घटना में जिला की सदर पुलिस ने  सट्टाखाईवाली करने के आरोप में मक्खन सिंह पुत्र रांझा राम निवासी शाहपुर बेगू को 280 रूपए की सट्टाराशि के साथ गांव बेगू से गिरफ्तार किया है। उपरोक्त दोनों आरोपियों के खिलाफ संबंधित थानों में मामले दर्ज किए गए हैं।

नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन स्कूल प्राचार्य की अध्यक्षता में किया गया
सिरसा
,3 सितम्बर।श्री बाबा तारा बाबा रिसर्च सैंटर सिरसा के तत्वावधान में 26वां नेत्रदान पखवाड़े के अंर्तगत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अनाज मंडी के प्रांगण नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन स्कूल प्राचार्य की अध्यक्षता में किया गया। यह जानकारी देते हुए हस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी गुरराजकरन सिंह ने बताया कि इस अवसर पर छात्र-छात्राओं, अध्यापकों को नेत्र रोग व नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर उनके साथ रवि नागवंशी भी मौजूद थे। इस अवसर गुरराजकरन सिंह ने विद्यार्थियों और स्कूल स्टाफ के सदस्यों को नेत्र रोग व नेत्रदान की जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने नेत्रों की जांच समय-समय पर करवानी चाहिए ताकि जिंदगी आंखे स्वस्थ्य रहे। उन्होंने कहा कि मृत्यु के उपरांत नेत्रदान करने का संकल्प अवश्य लेना चाहिए ताकि मरने के बाद भी उनकी आंखें जिंदा रह सकें। उन्होंने बताया कि अब तक वह अढ़ाई लाख से अधिक लोगों को नेत्रदान करने के लिए पे्ररित कर चुकें है और भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा नेत्रदान महादान है।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
,3 सितम्बर। श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 180 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 42 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

केनरा बैंक के सामने चुनावी दफ तर का उदघाटन किया
सिरसा
3 सितम्बर , शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के आजाद उमीदवार सन्त बाबा गुरूमीत सिंह जी त्रिलोकेवाला ने सिरसा मे केनरा बैंक के सामने चुनावी दफ तर का उदघाटन किया। चुनावी दफ तर का उदघाटन सुबह 8 बजे किया गया ।  चुनावी दफ तर मे पहले श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी का भी प्रकाश किया गया तथा भाई गुरमीत सिंह कीर्तनी ने कर्तिन से संगतो को गुरू जी के चरणों के साथ जोडा। सन्त बाबा गुरूमीत सिंह जी त्रिलोकेवाला ने संगतो चुनावो के प्रति संचेत करवाया तथा कहा कि सिक्खो को सही उमीदवार चुनना चाहिये ।  इस अवसर पर सतकार सभा के प्रधान सुखविन्द्र सिंह खालसा ने कहा कि सिरसा शहर मे चुनावी प्रक्रिया की देखरेख इसी चुनावी दफ तर से की जायेगी । इस चुनावी दफ तर का मुख्य उदेश्श्य है कि शहर मे शियोमणि गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के चुनावो का प्रचार हो व सिक्ख अपने मतो का सही उपयोग करे तथा सही उमीदवार को ही वोट दे । इस अवसर शहर के जाने माने लोगो ने शमिल थे गुरजन्ट सिंह, प्रो० गुरूचरण सिंह, गुरभेज सिंह  कंगनपुर,  डा० अवतार ङ्क्षसंह, नाजब सिंह मलडी, हरभजन सिंह पतली डाबर ब्लाक प्रधान, मलिक सिंह भावदीन, करनैल ङ्क्षसह, मैम्बर सतकार सभा मनदीप ङ्क्षसह खालसा आदि अन्य कार्याकर्ताओ ने अपने विचार रखे । इस अवसर पर आजाद उमीदवार सन्त बाबा गुरूमीत सिंह जी त्रिलोकेवाला ने कहा कि ये चुनाव धर्म के चुनाव है सिक्ख इन चुनावो मे दिन रात एक कर ऐकता का सबुत दे । इस अवसर पर सतकार सभा के प्रधान सुखविन्द्र सिंह खालसा ने लोगो को ईमानदारी व सच्चाई के साथ चुनावो मे भाग लेने के लिए सिक्ख संगत को प्रेरित किया।

3 दिनों से पानी में पड़े शव की किसी को नहीं परवाह
बिज्जूवाली, 3 सितम्बर ( हेमराज बिरट )
। गांव बिज्जूवाली के पास से गुजरने वाली रामपुरा माईनर में पिछले 4 दिनों में लगातार 2 शव आ गए हंै। उनमें से एक शव को तो पुलिस वाले ले गए, लेकिन दूसरा शव 3 दिनों से नहर के पानी में ही तैर रहा है और लगातार 3 दिनों से पानी में शव के पड़े रहने से शव सड़ चुका है तथा शव के सडऩे से आस-पास के वातावरण में दुर्गन्ध फैल गई है, जिससे पास में स्थित ढाणियों में रहने वाले लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। ढाणियों में स्थित लोगों ने बताया कि शव की दुर्गन्ध इतनी ज्यादा है कि उसके कारण वे सही ढंग से भोजन नहीं कर सकते हैं। वहीं गांव बिज्जूवाली के ग्रामीणों ने बताया कि जहां पर नहर के पानी में शव अटका पड़ा है, वहां पर उनके गांव के जलघर में आने वाले पानी का नाला है। पिछले 3 दिनों से शव पड़ा रहने से शव सड़ गया है और सडऩे से शव के अंग बिखर कर जलघर के नाले की डिग्गियों में पानी के साथ आ गए हैं और पानी भी दुषित हो गया है, दुषित हुआ पानी गांव के जलघर में आ रहा है। जिस पानी की सप्लाई गांव में दी जा रही है। जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि तीन दिनों में जो शव आए हैं, वो महिलाओं के शव आए हैं। जोकि क्षेत्र के लोगों में चर्चा का विषय बने हुए हैं। इस बारे में गोरीवाला पुलिस चौकी के प्रभारी को भी सूचित किया गया था लेकिन उन्होंने कहा कि मैं तो पहले वाले शव को लेकर उसके पोस्टमार्टम के लिए रोहतक आया हुआ हुं। इसलिए रोहतक से आकर ही शव को वहां से ले जा सकते हैं।
क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी:
जब इस बारे में सदर थाना डबवाली के प्रभारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वे अभी शव के बारे में गोरीवाला पुलिस को सूचित करते हैं।

40 किसानों को दिए 2 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृति पत्र
ओढ़ां
-पंजाब नैशनल बैंक चोरमार में शनिवार को जिला प्रबंधक प्रमोद कुमार चुटानी की अध्यक्षता में आयोजित किसान गोष्ठी एवं कृषि ऋण वितरण समारोह में मंडल कार्यालय हिसार के मुख्य प्रबंधक सुनील गुप्ता मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस गोष्ठी में चोरमार तथा आसपास के गांवों से करीब 150 के लगभग किसानों ने भाग लिया जिनमें 40 किसानों को 2 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृति पत्र तथा कृषि कार्ड वितरित किए गए।
    सुनील गुप्ता ने गांवों के लोगों को बैंक की सभी स्कीमों का लाभ उठाने और खाता खोलने को प्रेरित किया। प्रमोद कुमार चुटानी ने डेविट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वरिष्ठ शाखा प्रबंधक रमेश कुमार मक्कड़ ने स्वयं सहायता समूह, बागबानी, टपका सिंचाई और आरगेनिक कृषि के बारे में बताते हुए अपने कृषि खातों को नियमित करने के लिए कहा। इस अवसर पर बैंक कर्मचारी प्रेम कुमार, सतीश कुमार, स्वदेश कुमार, कृषि अधिकारी सुनन्त कुमार, गुरतेज सिंह और छिंद्र कौर सहित अनेक किसान उपस्थित थे।

डॉ. शमीम शर्मा ने प्राचार्या का कार्यभार संभाला
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां की पूर्व प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने राजकीय महाविद्यालय डबवाली से स्वेच्छा सेवानिवृत्ति लेकर पुन: माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां के प्राचार्या पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया है।
    इस अवसर पर मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष हरदयाल सिंह गदराना ने डॉ. शमीम शर्मा का स्वागत करते हुए कहा कि अनुभवी एवं कठिन परिश्रम करने वाले लोग ही किसी भी संस्था की प्रगति का कारण होते हैं। इस अवसर पर डॉ. शमीम शर्मा ने स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि एक अध्यापक का कर्तव्य है कि वह विद्यार्थियों को न केवल विद्यार्थी बनाए बकि एक अच्छा इंसान भी बनाए ताकि वे समाज के जिस भी हिस्से में जाएं उसे ऊपर उठाएं। उन्होंने कहा कि अध्ययन से ही व्यक्ति विद्वान बनता है अत: एक शिक्षक को भी अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ते रहना चाहिए ताकि वह अपने छात्रों को विषय से हटकर जीवन के सलीके का ज्ञान भी दे सके। इस अवसर पर संस्था के कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, बी.एड की प्राचार्या सुनीता कक्कड़ और सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

पांचवां कबड्डी टूर्नामेंट 9 सितंबर से
ओढ़ां
-आगामी 9,10 और 11 सितंबर को खंड के गांव चकेरियां में स्थित शहीद उद्यम सिंह स्टेडियम में समस्त गांववासियों एवं डॉ. जसकरण स्पोर्टस क्लब के सहयोग से पांचवें कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जाएगा जिसमें दूर दूर से आने वाली टीमें भाग लेंगी।
    यह जानकारी देते हुए गांव के सरपंच नछतर सिंह सरां ने बताया कि इस टूर्नामेंट में ओपन कबड्डी की विजेता टीम को ट्राफी के साथ 25 हजार रुपए और उपविजेता टीम को ट्राफी के साथ 17 हजार रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। इसी प्रकार 70 किलोग्राम भारवर्ग में प्रथम पुरस्कार 9100 रुपए और द्वितीय पुरस्कार 7100 रुपए, 62 किलोग्राम भारवर्ग में प्रथम पुरस्कार 7500 रुपए और द्वितीय पुरस्कार 5500 रुपए तथा 53 किलोग्राम भारवर्ग में प्रथम पुरस्कार स्वरूप 4500 रुपए और द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 3500 रुपए दिए जाएंगे।

माइनर से शीशम काटने का मामला गर्माया
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली के निकट राजपुरा माइनर के किनारे से अज्ञात लोगों द्वारा शीशम के पेड़ चुराए जाने का मामला गर्मा गया है और इसकी गहराई से छानबीन की जा रही है।
    बताया जाता है कि 3 दिन पूर्व कुछ लोगों ने दिन दिहाडे राजपुरा माइनर से शीशम के मोटे पेड़ों को काटना शुरू कर दिया और नजदीक काम कर रहे किसानों ने जब इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी तो उनके आने पर पेड़ काटने वाले लोग भाग गए। इन पेड़ों की कीमत लाखों रुपए बताई जाती है। इस विषय में वन विभाग के रेंज अफसर चरणजीत सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उन्होंने मौके पर जाकर छानबीन की तथा वन दारोगा ओमप्रकाश व वन रक्षक दर्शन सिंह भंगु की रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ दो वृक्ष व एक टहनी काटने का मामला दर्ज कर लिया है और पेड़ काटने वाले लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ शीघ्र ही थाना ओढ़ां में एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी।

शोक व्यक्त करने आनंदगढ़ पहुंचे अभय सिंह चौटाला
ओढ़ां
-ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला शनिवार को गांव आनंदगढ़ के सरपंच बलवंत सिंह गोदारा व जनचेतना युवा क्लब के अध्यक्ष ओमप्रकाश गोदारा के पिता 85 वर्षीय इंद्राज सिंह गोदारा के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे। उन्होंने परिजनों को सांत्वना दी और इंद्राज सिंह गोदारा की आत्मिक शांति हेतु प्रार्थना की। इस अवसर पर उनके साथ प्रदीप बैनिवाल, अचलवीर बैनिवाल, अमर सिंह गोदारा, मनोज कुमार, महावीर गोदारा और गंगाजल गोदारा सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment