Saturday, September 10, 2011

समाचार News 07.09.2011

प्र्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझकर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना चाहिए
सिरसा
,  7 सितंबर।     जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता में ही भगवान का वास होता है इसलिए प्र्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझकर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना चाहिए । शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए शहरवासियों को पुर्ण सहयोग करना चाहिए। आज अपने कार्यालय में जनता की समस्या का निवारण करते हुए डा0 ख्यालिया ने कहा कि मिलजुल कर प्यार प्रेम से रहने से  तथा कार्य करने से जटिल से जटिल समस्या का भी हल आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहर में कूड़ा कर्कट को डस्टबीन में डाले। गलियों व बाजारों में गंदगी न फैलने दें गंदगी फैलने से विभिन्न बीमारियों व महामारी फैलने का भय बना रहता है। उन्होंने दूकानदारों व व्यापरियों से भी कहा कि अपनी दुकानों व आस पास के क्षेत्र को साफ सुथरा रखे ।
     उन्होंने सिवरेज व्यवस्था से सम्बधिंत समस्याओं  का समाधान करते हुए कहा कि सिरसा शहर में सीवरेज व्यवस्था से संबंधित कोई समस्या हो तो शहरवासी घर बैठे ही विभिन्न टेलीफोन नंबरों के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवाकर निवारण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जोन नं. 1  के बठिंडा-हिसार रेलवे लाइन, चत्तरगढ़ पट्टी, न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, पुरानी कोर्ट कॉलोनी, एमआईटीसी कॉलोनी, डीसी कॉलोनी, एडीसी कॉलोनी, खन्ना कॉलोनी में अगर कोई सीवरेज व्यवस्था से संबंधित समस्या उत्पन्न होती है तो खैरपुर डिस्पोजल में 92552-52692 पर संपर्क करके समस्या का निदान करवा सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जोन नं. 2 के  बेगू रोड एरिया, कंगनपुर रोड, मेला ग्राउंड, अग्रसेन कॉलोनी, भादरा बाजार, गौशाला मौहल्ला, शिवपुरी रोड में सीवरेज व्यवस्था से संबंधित समस्या होने पर कंगनपुर डिस्पोल 9190687-54920 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जोन नं. 3 के वाल्मीकि चौक, पुरानी हाउसिंग बोर्ड, अनाज मंडी, जेजे कॉलोनी, ए से एफ ब्लॉक, मेन डिस्पोजल एरिया, इंडस्ट्रीयल एरिया, आईटीआई रोड पर 9192156-60947 पर संपर्क कर सकते हैं।

राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं
सिरसा
,  7 सितंबर। राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इच्छुक प्रार्थी द्वारा 30 सितंबर 2011 तक आवेदन फार्म भरकर सैनिक भवन सैक्टर-12 पंचकूला में पहुंच जाने चाहिए।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज देहरादून के लिए जुलाई 2012 के प्रवेश परीक्षा 1 व 2 दिसम्बर को राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय पंचकूला में होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में केवल वे लड़के ही प्रवेश प्राप्त कर सकते है जिनकी आयु साढे 11 साल से कम न हो तथा 13 साल से अधिक न हो। साथ ही वे किसी मान्यता प्राप्त विद्याालय से सातवीं कक्षा उत्र्तीण की हो।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का पहले लिखित पेपर होगा जिसमें गणित, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी चाहे तो हिन्दी व अंगे्रजी में जवाब दे सकता है। इसके साथ साथ प्रवेश इच्छुक विद्यार्थियों का बौद्धिक व व्यक्तित्व का भी परीक्षण होगा।
    उपायुक्त ने बताया कि प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थी अपने जन्म प्रमाण पत्र, तीन पासपोर्ट साईज फोटो, हरियाणा का रिहायशी प्रमाण पत्र तथा अगर वे अनुसूचित जाति या जन जाति से संबंध रखता है तो उसका प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ संलग्र कर निर्धारित पते पर भेजे। उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी तथा बिना हॉलीग्राम (सील) का प्रवेश पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर इच्छुक विद्यार्थी पुराने प्रश्र-पत्र प्राप्त करना चाहता है तो राज्य सैनिक बोर्ड पंचकुला सैक्टर-12 में 350 रुपए के नकद भुगतान, डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र सामान्य श्रेणी के लोगों के लिए 50 रुपए तथा अनुसूचित जाति जनजाति के लिए पांच रुपए का है। उन्होंने बताया कि यह भुगतान सैनिक भवन सैक्टर-12 पंचकुला में 30 सितंबर 2011 तक पहुंच जाना चाहिए। इसके बाद यह फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

डा.भीम राव अम्बेदकर मेधावी योजना छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है
सिरसा 
7 सितंबर।     जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि डा.भीम राव अम्बेदकर मेधावी योजना छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है। इस स्कीम के तहत आवेदन करने हेतु अपने आवेदन पत्र संबंधित स्कूल व संस्थान के माध्यम से संबंधित जिला कल्याण अधिकारी  के कार्यालय में दिनांक 31 दिसम्बर तक जमा करवा सकते है।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि उक्त स्कीम में अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 8वीं, 10वीं,12वीं व स्नातक में मैरिट के आधार पर पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी केवल 10वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर लाभ लेने के पात्र होंगे।  आवेदन पत्र के साथ हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पास की गई कक्षा का प्रमाण की सत्यापित फोटो प्रति तथा स्टेट बैंक अथवा एक्सिस बैंक का खाते कर सत्यापित प्रति तथा स्टेट बैंक खाता नम्बर स्पष्ट रूप से हों। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस पर जिला कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेंं तथा सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्र करके जमा करवाए।

लोगों को सुलभ, शीघ्र व सस्ता न्याय देने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है
सिरसा
, 7 सितंबर।      लोगों को सुलभ, शीघ्र व सस्ता न्याय देने के लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में ग्रामीणों  को शीघ्र न्याय देने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 10 को गांव जमाल में ग्रामीण लोक अदालत का  आयोजन किया जाएगा। जमाल गांव में ब्लैरो वैन के द्वारा विभिन्न अधिवक्ता भी लोक अदालत में शिरकत करेंगे।  ।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया किजिला में ब्लेरों वैन से पहले साक्षरता मोबाइल वैन द्वारा जिले के 10 गांव मं कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया तथा एक गांव में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया गया । उन्होंने कहा कि इस तरह ब्लैरो वैन द्वारा जिले के विभिन्न गांव में कानून जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा तथा विशेष ग्रामीण लोक अदालत का भी आयोजन किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    उन्होंने बताया कि इस लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे इस लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है।   
      
बोनस की अदायगी 50 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सभी बीसीपीए को कर दी गई है
सिरसा
, 7 सितंबर।     उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया की जिला खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा रबी सीजन 2011-12 के दौरान जिन-जिन अनाज मंडियों में खरीदी गई गेहूं पर सरकार द्वारा घोषित बोनस की अदायगी 50 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सभी बीसीपीए को कर दी गई है।  यदि किसी किसान को बोनस की राशि प्राप्त नहीं हुई तो वह जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कमरा नं. 92 तृतीय मंजिल, लघु सचिवालय सिरसा से संपर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि बोनस राशि बीसीपीए द्वारा आढ़तियों को तथा आढ़तियों द्वारा किसानों को अदायगी की जाती है।

हिसार उप-चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाकर जनता एक बार फिर सिद्ध कर देगी की आज भी हरियाणा के मुख्यमंत्री नं. 1 है
सिरसा।
हिसार उप-चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाकर जनता एक बार फिर सिद्ध कर देगी की आज भी हरियाणा के मुख्यमंत्री नं. 1 है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा में चहुंमुखी विकास हुआ है। ये बात कांगेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने हिसार उप-चुनाव की घोषणा पर कही।
खोसा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपनी कार्यशैली के चलते हरियाणा को किसी भी चीज में कम नहीं रखा चाहे वह उद्योग हो, किसानों के विकास की बात हो या फिर आयात निर्यात का मुद्दा, सभी में आज हरियाणा नं-1 पर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकाल में हरियाणा को अन्य प्रदेशों में से सबसे ऊंचा रखकर एक मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा कि बिजली की किल्लत से जूझ रही हरियाणा की जनता के लिए मुख्यमंत्री ने इतने प्लांट लगवा दिये है कि 2013 तक बिजली की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जायेगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा पूरी तरह से खुशहाल है। आज पूरे प्रदेश में बिजली, पानी आदि जैसी बड़ी अनेक समस्याओं को जड़ से खत्म किया हैऔर कानून व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया है। उन्होंने कानून व्यवस्था के सुधार का जिक्र करते हूए कहा कि मौजूदा हुड्डा सरकार ने विरासत में मिली बिखरी कानून व्यवस्था को पूर्ण रूप से व्यवस्थित करने का बड़ा सहरानीय काम किया है।
खोसा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम आदमी के हित के लिए कटिबद्ध है और सबको शिक्षा, सबको काम की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हो रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 36 बिरादरी के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की गई है और किसानों, अनुसूचित जाति और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी वर्गों के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी सुविधाओं पर विशेष बल दिया गया है।

बादल 11 को साहूवाला के हक में करेंगे चयन रैली
कालांवाली
, 7 सितम्बर । पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल अगामी 11 सितम्बर को बाद दोपहर 3 बजे कालांवाली की अनाज मंडी में शिरोमणि कमेटी का चुनाव लड़ रहे शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला के हक में चुनावी रैली को संबोधन करेंगे और लोगों को वोट की अपील भी करेंगे। यह जानकारी देते हुए कालांवाली के विधायक चरणजीत सिंह रोड़ी ने बताया कि इस मौके पर उनके साथ शिरोमणि अकाली दल बादल के राष्ट्रीय महासचिव बलविन्दर सिंह भून्दड़ और कई वरिष्ठ  अकाली नेता भी होंगे।

साहूवाला के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन 8 को
कालांवाली
, 7 सितम्बर । शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में सिरसा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला के कालांवाली में चुनाव कार्यालय का उद्घाटन 8 सितम्बर को प्रात: 9 बजे कालांवाली के विधायक चरनजीत सिंह रोड़ी द्वारा किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए इनैलो हलका कालांवाली के प्रधान हरदयाल सिंह गुदराना ने बताया कि इस मौके पर विधायक चरनजीत सिंह रोड़ी और दूसरे पंथक नेताओं की ओर से प्रकाश सिंह साहूवाला के हक में लोगों को वोट की अपील की जायेगी।

प्रकाश सिंह साहूवाला ने किया गाँवों का तूफ़ानी दौरा
कालांवाली
, 7 सितम्बर । सिरसा सीट से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव लड़ रहे शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला की तरफ से आज अपने समर्थकों के साथ क्षेत्र के अनेक गांवों का तूफ़ानी दौरा किया। इस मौके पर उनके साथ इनैलो हलका कालांवाली के प्रधान हरदयाल सिंह गुदराना, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक ेकमेटी केसदस्य हरदम सिंह गिल, सोहन सिंह बड़ागुढ़ा, नछतर सिंह झोरडऱोही, जसवीर सिंह जस्सा, जगतार सिंह पूर्व सरपंच साहूवाला, हरदीप सिंह नंबरदार, अंग्रेज सिंह सरपंच साहूवाला, गोरा सिंह मलड़ी आदि अनेक गणमान्य व्यक्ति थे।
    इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधन करते हुए कहा कि हरदयाल सिंह गुदराना ने कहा कि शिरोमणी अकाली दल बादल ने सिरसा क्षेत्र से सही उम्मीदवार प्रकाश सिंह साहूवाला के रूप में हमें दिया है क्योंकि साहूवाला एक सच्चा और नेक इंसान है। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह साहूवाला के परिवार का सिखी के साथ सम्बन्ध होने के कारण यह परिवार सिख पंथ के मोर्चों में बढ़ चढ़ कर भाग लेता रहा है। इन के पिता जी स. गंगा सिंह साहूवाला ने शिरोमणि कमेटी के सदस्य के रूप में अपनी सेवाओं दी थे। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह साहूवाला को क्षेत्र के लोगों की ओर से हर तरह का योगदान दिया जा रहा है, जिस के साथ उनकी स्थिति बेहद मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हमें सभी को पंथ की भलाई के लिए प्रकाश सिंह साहूवाला का साथ देना चाहिए और इस नेक और सच्चे इंसान को रिकार्ड मतों के अंतर के साथ चुनाव में जीत दिलानी चाहिए। इस मौके पर लोगों को वोट की अपील करते हुए प्रकाश सिंह साहूवाला ने कहा कि वे यह चुनाव जीत कर क्षेत्र के गांवों में सभी गुरूद्वारों की सेवा संभाल के लिए ज़्यादा से ज़्यादा राशि शिरोमणि कमेटी से ले कर आऐंगे और जिला सिरसा में शैक्षिक संंसथाऐं खोलने की वकालत भी शिरोमणि कमेटी में करेंगे।

सिख धर्म की मर्यादा कायम रखके लिए संत तिलोकेवाला को जिताने की अपील
कालांवाली,
7 सिंतबर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में सिरसा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे आजाद उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने आज अपने समर्थकों सहित क्षेत्र गांव पतली डाबर, कोटली, सुचान, थेहड़ी सावन सिंह, बग्गूवाली आदि का दौरा किया और सिख संगत को वोटों की अपील की। इस मौके पर उनके साथ संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत कुन्दन सिंह और मेजर सिंह देसू खुर्द, संत सुखपाल सिंह बड़ागुढ़ा, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश महासचिव प्रो. गुरचरण सिंह, मालक सिंह भावदीन, बाबा बचित्तर सिंह देसू मलकाना, स्वर्ण सिंह विर्क, मेजर सिंह खतरावां, सुरजीत सिंह भावदीन, सुखदेव सिंह कंगनपुर, मलकीत सिंह खालसा, जरनैल सिंह खालसा, सतनाम सिंह, प्रगट सिंह तिलोकेवाला, मेजर सिंह देसू जोद्धा,  सुरजीत सिंह पतली डाबर आदि गणमान्य व्यक्ति थे।
    इस मौके पर सिख संगत को संबोधन करते हुए हरियाणा सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश महासचिव प्रो. गुरचरण सिंह ने कहा कि शिरोमणि कमेटी के चुनाव सिख पंथ की मान मर्यादा के साथ जुड़े हुए हैं क्योंकि इन चुनाव में जीत हासिल करने वाले व्यक्तियों ने शिरोमणि कमेटी में जाकर सिख धर्म की रहित मर्यादा को कायम रखना होता है। इस करके हमें ऐसे व्यक्ति ही इन मतदान में जिता कर शिरोमणी कमेटी में भेजने चाहिए जो गुर मर्यादा का पूरा ज्ञान रखते हों। उन्होंने कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला इन असूलों पर खरे उतरते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग हमारे धर्म की मर्यादा ही नहीं जानते हम उन्होंने लोगों के कहने पर हम अपने वोट दें यह ठीक नहीं। इस करके सारी सिख संगत के हाथ जोड़कर अपील है कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को ज़्यादा से ज़्यादा वोटों के साथ जिता कर शिरोमणि कमेटी में भेजा जाये। इस मौके पर मेजर सिंह खतरावां ने कहा कि रंगरेटा समाज के साथ जुड़े लोगों को हर पक्ष से दरकिनार किया जाता रहा है। हमें उम्मीद है कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला चुनाव जीत कर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में रंगरेटा समाज के लोगों का मान सम्मान बढ़ाने के लिए प्रयत्न करेंगे। इस मौके पर संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने कहा कि वह सिख संगत की आशाओं पर खरा उरतने की कोशिश करेंगे।

मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह ने आज अपने कार्यालय मे जनसमस्याऐं सुनी
मण्डी डबवाली
6 सितम्बर-मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह ने आज अपने कार्यालय मे जनसमस्याऐं सुनी तथा उनका समाधान करने का प्रयास किया। कल रात्रि डा.सिंह ने वार्ड 13 ििस्थत बाबा रामदेव मन्दिर में जागरण का शुभारम्भ किया तथा बाबाजी का आर्शीषवाद लिया। इस अवसर डा.सिंह ने कहा कि बाबा रामदेव जी के पदचिन्हो पर चलकर ही हम समाज मे सुधार ला सकते है। यदि हम बताये गये मार्ग पर थोडऋा ही चल दे तो हमारा जीवन सफल हो सकता है उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम मे सिरसा के सांसद डा.अशोक तंवर ने भी आना था लेकिन लोकसभा अधिवेशन के चलते वह नहीं आ सके। इस मौके पर बाबा रामदेव सेवा समिति ने मांग की कि रैगर समाज धर्मशाला व मन्दिर का निर्माण कार्य चल रहा है, इस पर डा. सिंह ने बताया कि धर्मशाला निर्माण के लिए पहले भी राशि उपलब्ध करवाई गई थी।  सांसद अशोक तंवर व डा.के.वी.सिंह की तरफ सें 3 लाख रू. धर्मशाला निर्माण के लिए देने की घोषणा की। इस अवसर पर उनके साथ शहरी प्रधान पवन गर्ग, ब्लाक औढां प्रधान जगसीर सिंह मिठड़ी, पार्षद विनोद बांसल, युवा नेता संजय मिढा व बाबा रामदेव सेवा समिति सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

खन्ना कॉलोनी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता राजबीर सिंह ने वरिष्ठ पुलिसअधिकारियों से जान-माल की सुरक्षा की गुहार लगाई
सिरसा,
8 सितम्बर। खन्ना कॉलोनी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता राजबीर सिंह ने वरिष्ठ पुलिसअधिकारियों से जान-माल की सुरक्षा की गुहार लगाई है। पुलिस अधीक्षक को दिए प्राथना पत्र में  राजबीर सिंह ने आरोप लगाया है कि शिक्षा विभाग के कई कर्मचारि और स्वयं उपजिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा उस पर आरटीआई आवेदन वापस लेने का दबाव बना रहेे है तथा  उसे व उसके परिवार  को इन अधिकारियों व कर्मचारियों से जान का खतरा है। क्योंकि उसने शिक्षा विभाग से संबंधित अनेक सूचनाएं मांगी है। जिनमें इन लोगों की मिलीभगत के चलते हुए घपलों और घोटलों के उजागर होने की संभावनाएं है। अपनी करतुतों पर पर्दा डाले रखने के लिए ये अधिकारी उसे मानसिक प्रातडऩा दे रहे है। राजबीर सिंह ने बताया कि उस द्वारा की गई शिकायत की जांच खैरपुर पुलिस चौकी के सहायक उप पुलिस नीरिक्षक देसराज के पास आ चुकी है, परंतु उसने अभी तक कोई संतोषजनक कार्यवाही नहीं की है। राजबीर सिंह ने प्रशासन को चेतावनी दी की यदि शीघ्र ही उसे व उसके परिवार को इन प्रभावशाली कर्मचारियों से बचाने के लिए पुख्ता कदम नहीं उठाए गए तो वह उपायुक्त कार्यालय के बाहर  अनिश्चितकालिन भूख हड़ताल पर बैठेगा। वहीं व्हीशलब्लोवर संस्था ने जिला प्रशासन से आरटीआई कार्यकर्ता  राजबीर सिंह मलिक को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की तथा दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने की मांग की है।

13 अक्टूबर को होने वाले हिसार उप-चुनाव में कांग्रेस का प्रत्याशी परचम लहराएगा
सिरसा।
13 अक्टूबर को होने वाले हिसार उप-चुनाव में कांग्रेस का प्रत्याशी परचम लहराएगा और जनता मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा द्वारा किए गए विकास कार्यों पर मोहर लगाएगी। यह बात गत दिवस गांव कुक्कड़थाना में आयोजित एक जनसभा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। यह जनसभा नेकीराम के निवास पर आयोजित की गई जहां पहुंचने पर श्री शर्मा व अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत किया गया। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, पूर्ण गिरधर, संत लाल गुंबर, रविंद्र मलिक, बृजदान चारन, राम लाल शर्मा, दौलत राम दहिया डिंग, सरपंच सुभाष चंद्र, पूर्ण सरपंच प्रणव, विजय सिंह रानिया, मेवा सिंह पूर्व सरपंच, शरबती देवी, राम कुमार, हरज्ञान, पतराम, कालूराम, जगदीश, हजारी खडग़वाल, चंद्रभाना, राम प्रकाश सहित अनेक लोग मौजूद थे।
    श्री शर्मा ने लोगों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि जिला में कहीं भी भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा। जो भी भ्रष्टचार में संलिप्त पाया गया उसके लिए कानून में कड़ी से कड़ी सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा को नं. 1 मुख्यमंत्री का खिताब मिलना इस बात का सबूत है कि प्रदेश उनके नेतृत्व में नं. 1 बना है।
उन्होंने कहा कि आज हरियाणा पूरी तरह से खुशहाल है। पूर्व की सरकार ने जहां लूटने का काम किया वहीं पूरे प्रदेश में अब बिजली, पानी, सड़कों सहित अनेक समस्याओं को जड़ से खत्म किया गया है। कानून व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया है। केंद्र व राज्य सरकार आम आदमी के हित के लिए कटिबद्ध है और सबको शिक्षा, सबको काम की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हो रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 36 बिरादरी के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की गई है और किसानों, अनुसूचित जाति और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी वर्गों के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी सुविधाओं पर विशेष बल दिया गया है।

उपचुनाव में इनेलो की जीत के बाद निश्चित तौर पर हरियाणा से हुड्डा सरकार का सफाया हो जाएगा
सिरसा, 08 सितम्बर। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने कहा है कि हिसार उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी डॉ. अजय सिंह चौटाला की जीत से न सिर्फ देश की राजनीति में एक बदलाव आएगा बल्कि उपचुनाव में इनेलो की जीत के बाद निश्चित तौर पर हरियाणा से हुड्डा सरकार का सफाया हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इनेलो ने पहले भी कई उपचुनाव कांग्रेस सरकारों के खिलाफ जीते हैं और इस उपचुनाव में भी पार्टी लोगों के सहयोग व समर्थन से निश्चित तौर पर विजय हासिल करेगी।
उन्होंने कहा कि देश में हुए लाखों घोटालों और भ्रष्टाचार को जन्म देने वाली कांग्रेस सरकार को हिसार उप-चुनाव में जनता ये बता देगी की अब कांग्रेस का पूरे देश से सफाया तय है। क्योंकि जनता अब इनेलो को चुनेगी जो कि संकेत है कि आने वाली सरकार इनेलो की होगी।

मेडिकल शोध कार्य हेतू अपनी देहदान करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया
सिरसा।
एक और डेरा पे्रमी ने अपने सतगुरू के वचनों पर अमल करते हुए जन कल्याण के लिए मेडिकल शोध कार्य हेतू अपनी देहदान करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया।
शाह सतनाम जी मार्ग स्थित प्रीत नगर कालोनी की गली न. 14 निवासी हरि सिंह ठाकुर इन्सां (54)पुत्र धन सिंह ठाकुर  का गत रात्रि आकस्मिक निधन हो गया। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सदस्य एवं कर्मठ सेवादार हरि ङ्क्षसह ने पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के वचनानुसार जीते जी प्रण लिया हुआ था कि वे मरणोंपरांत अपने शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतू दान देंगे तथा अपनी आंखों को दान करेंगे ताकि किसी की अंधेरी जिंदगी में उजाला हो सके। हरि सिंह ठाकुर के निधन के उपरांत उनके पुत्रों वीरेंद्र ठाकुर, रविंद्र ठाकुर व जितेंद्र ठाकुर इन्सां ने अपने पिता की अंतिम इच्छा को पूर्ण करते हुए उनकी आंखे दान की। तत्पश्चात उनके शरीर को मेडिकल शोध कार्यों हेतू दान देने के लिए अग्रोहा मेडिकल कालेज से संपर्क किया गया, जिस पर वहां से डाक्टरों की एक टीम ने सिरसा पहुंची तथा मृत देह को अपने साथ ले गई। उनकी अर्थी को उनकी पुत्रवधुओं ने कंधा दिया। इस अवसर पर हरि सिंह ठाकुर के पार्थिव शरीर को मेडिकल कालेज की वैन में रखकर बाजारों में से होकर गुजारा गया। सैकड़ों डेराप्रेमी धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा का नारा लगाते हुए उनके साथ चल रहे थे। इस अवसर पर ब्लाक कल्याणनगर के सात मैंबर, ब्लाक भंगीदास व जिम्मेवार सदस्य उपस्थित थे।

रामपुरा में गोगा जी महाराज का मेला आयोजित
ओढ़ां-
गांव रामपुरा बिश्रोईयां में स्थित श्री गोगाजी की मैड़ी पर समस्त क्षेत्रवासियों के सहयोग से हर साल की भांति विशाल मेले का आयोजन करवाया गया जिसमें हजारों की संख्या में क्षेत्रभर के गांवों से आए श्रद्धालुओं ने गोगा जी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। जागृति युवा कल्ब के प्रधान प्रहलाद कुमार ने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए चाय-पानी के अलावा अटूट लंगर की व्यवस्था भी की गई। कल्ब के उपप्रधान मुकेश कुमार, सचिव वेदप्रकाश, सुलतान, समस्त सदस्य व गांववासियों ने मेले व लंगर के दौरान पूरा सहयोग दिया। मेले में श्रद्धालुओं ने जमकर खरीददारी की। मेले के दौरान श्रद्धालु धोक मारने के लिए जैसे ही लाईनों में लगे तो भारी बरसात शुरू हो गई, लेकिन बरसात भी श्रद्धालुओं की आस्था कम नहीं कर सकी, श्रद्धालु बरसात में ही लाईनों में लगे रहे। सरपंच गुरदीप कौर ने बताया कि मेले में किसी प्रकार के लड़ाई झगड़े से निपटने और अनुशासन बनाए रखने के लिए जगह-जगह पुलिस की व्यवस्था की गई थी। पुलिस के साथ कल्ब सदस्यों ने भी भरपूर योगदान दिया। इस बार मेले में हर प्रकार के नशीले पदार्थों पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई। क्षेत्र के विभिन्न गांवों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गोगा जी महाराज की मेड़ी पर धोक लगाई। उन्होंने बताया कि यहां पर सच्चे मन से मांगने वाले की मनोकामना गोगा जी महाराज जरूर पूरी करते हैं।

बिज्जूवाली में चलाया सफाई अभियान
ओढ़ां
-गांव बिज्जूवाली के युवा कल्बों व ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा चलाए गए सफाई अभियान के तहत आज गांव के मुख्य स्थानों पर सफाई की गई। सफाई अभियान की शुरूआत गांव के रामदेव मंदिर से की गई। जिसमें ग्राम पंचायत, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब व आदर्श युवा कल्ब के सदस्यों ने घास-फूस उखाड़कर व गंदगी उठाकर साफ-सफाई की। कल्ब सदस्यों ने बताया कि सफाई का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, इसलिए हमें अपने आस-पास के वातावरण में सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए और लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक करना चाहिए। इस मौके पर बंसी लाल, पंकज, इन्द्रपाल, मनोहर लाल, सुभाष, मांगेलाल सहित अनेक सदस्य मौजूद थे।

ओढ़ां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
ओढ़ां
-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में बुधवार को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में एडवोकेट अविनाश सिंह कालड़ा ने ग्रामीणों महिलाओं व स्कूली बच्चों को उनके अधिकारों तथा अन्य कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए आयोजित होने वाली ग्रामीण लोक अदालतों के फायदों के बारे में बताया। कानूनी जागरूकता शिविर में एडवोकेट कालड़ा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से जनता को बहुत फायदे होते हैं और गरीब परिवार से संबंध रखने वाले व बेरोजगार व्यक्ति इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। एडवोकेट कालड़ा ने क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस शिविर में उन्होंने ग्रामीणों को मुफ्त कानूनी सेवा व रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एडवोकेट कालड़ा के अलावा एडवोकेट अमित गोयल, मनोज दहिया, पवन कुमार, गौरव शर्मा और सुरेंद्र कुमार ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर एस.ई.पी.ओ भूप सिंह, सरपंच नरेंद्र मल्हान, जसविंद्र सिंह जलालआना, पंच बलजीत कौर, जीवी रानी, राजपाल मल्हान और रमेश बाटू सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

बरसात ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
ओढ़ां
-गत दो तीन दिन में हुई मूसलाधार बरसात के कारण गांव ओढ़ां में जलघर के निकट, पटवारघर से लेकर जीटी रोड पर धर्मकांटे तक, कालांवाली रोड के निकट स्थित नई कालोनी, पुरानी अनाज मंडी और निचले क्षेत्रों में बरसात का पानी भर गया है जिसके कारण लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
    वहीं दुसरी ओर बरसात ने किसानों की परेशानी भी बढ़ा दी है। किसान बलदेव सिंह, रामप्रताप, रूपेंद्र सिंह, हीरा सिंह, मदनलाल और अन्य किसानों ने बताया कि बरसात व आंधी के कारण नरमा व कपास की फसल पर लगे टींडे झड़ गए हैं जिसके कारण पैदावार पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। बरसात के कारण बिजली व्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ा है और मौसम के खराब होने के साथ बिजली बंद हो जाने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

रक्तदानियों ने किया 36 यूनिट रक्तदान
ओढ़ां
-खंड के गांव टप्पी में जननायक स्पार्टस क्लब द्वारा समस्त गांववासियों व स्कूल स्टाफ के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्घाटन प्राइमरी स्कूल के मुख्य शिक्षक रमेश शर्मा ने रिबन काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रक्तदान वो महान दान है जिसके जरिए हम से हम किसी भी व्यक्ति को नया जीवन दे सकते हैं। इस शिविर में कुल 36 यूनिट रक्तदान किया गया। रक्तदानियों में पांच महिलाएं भी शामिल थी। शिविर में सिरसा से डॉ. एल.एन गुप्ता ने अपनी टीम के साथ रक्तदाताओं का रक्त एकत्र किया। इस अवसर पर डॉ. एल.एन गुप्ता ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती। इस शिविर को सफल बनाने में क्लब प्रधान ईश्वर चंद्र, सचिव सुरेंद्र शेखावत, कोषाध्यक्ष कृष्ण मेहता, उपप्रधान बलजीत कुमार, सदस्य तरविंद्र, गांधी, नरेश, दविंद्र, नरेंद्र, करणजीत, गगनदीप और मिडल स्कूल के हैड टीचर गुरदीप सिंह आदि ने अपना भरपूर सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment