Tuesday, September 6, 2011

समाचार News 06.09.2011

सिरसा जिला में एक लाख 16 हजार पेंशनधारकों के स्मार्ट कार्ड बनाकर उन्हें वितरित किए जा चुके हैं
सिरसा
6 सितंबर। सिरसा जिला में एक लाख 16 हजार पेंशनधारकों के स्मार्ट कार्ड बनाकर उन्हें वितरित किए जा चुके हैं। इस प्रकार से 91 प्रतिशत पेंशनधारकों को स्मार्ट कार्ड प्राप्त हो चुके हैं स्मार्ट कार्ड बनाने और वितरण करने के मामले में सिरसा जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिला की इस उपलब्धि पर हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात करते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया को बधाई दी। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों से यह भी पूछा कि इससे अधिक किसी जिले की उपलब्धि है तो वे बताएं। श्रीमती गुलाटी आज वीडियो कांफें्रसिंग के जरिए राज्य सरकार द्वारा तय की गई 15 आवश्यक सेवाओं के निष्पादन एवं पेंशन वितरण कार्य की समीक्षा कर रही थी।
    उन्होंने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे सरपंचों के माध्यम से सभी पेंशनधारकों को उनके बैंक खातों में जमा हुई पेंशन राशि की सूचना पहुंचाएं ताकि हर पेंशनधारक को यह विश्वास हो की उनकी पेंशन की राशि उन्हें अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि बैंक प्रतिनिधियों और निजी कंपनियों को चाहिए कि वे पेंशनधारकों की शिकायतें और समस्याएं सुनने के लिए शिकायत निवारण केंद्र स्थापित करें और उस केंद्र पर टॉल फ्री नंबर की सुविधा भी उपलब्ध करवाएं।  उन्होंने कहा कि पेंशन योजनाओं को एक प्रणाली यानी ईबीटी के माध्यम से वित्तीय समावेशन किया जा रहा है। इसी प्रणाली के शुरू होने से वित्तीय समावेश में पूरी पारदर्शिता आएगी, इसलिए पेंशनधारक भी पूरी तरह आश्वस्त रहे कि उन्हें उनकी पेंशन की राशि ब्याज सहित मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी व निजी कंपनियों के प्रतिनिधि 30 सितंबर तक सभी पेंशनधारकों की एनरोलमेंट सुनिश्चित करें ताकि उनके बैंक खातों में पेंशन की राशि सुचारू रूप से डाली जा सके। यदि फिर भी कोई पेंशनधारक बिना एनरोलमेंट के रहता है तो उसे पेंशन से वंचित नहीं रखा जाएगा उसे पुरानी पद्धति एपीआर के माध्यम से पेंशन अवश्य मिलेगी।
    उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि निरंतर एनरोलमेंट व पेंशन वितरण कार्य की मॉनिटरिंग करें ताकि कहीं भी पेंशन वितरण के कार्य में गड़बड़ी न होने पाए। उन्होंने फीनो कंपनी के अधिकारियों से कहा कि वे अपने बिजनेस कॉरसपोडेंट को हिदायत करेंगे कि पेंशन वितरण के समय पेंशनधारकों को उनकी राशि की डिटेल भी मुहैया करवाएं। इसके साथ-साथ छह महीने में एक बार बैंकों द्वारा भी पेंशनधारक को उसकी राशि की डिटेल मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार द्वारा चिन्हित की गई 15 सेवाओं के निष्पादन का कार्य निश्चित समयावधि में करवाएं जिससे लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बिजली वितरण निगम, जन स्वास्थ्य विभाग तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित विभागों के कार्यों के लिए आवेदनों का रिकॉर्ड कंप्यूटरीकृत करें।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि सिरसा जिला में 1 लाख 28 हजार 381 पेंशनधारकों के खाते खोले जा चुके हैं। जबकि एक लाख 19 हजार 395 पेंशनधारकों के खातों में 9 करोड़ 99 लाख 15 हजार 878 रुपए की राशि जमा भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला के 30 गांवों और 50 शहरी वार्डों में 72 लाख से भी अधिक की पेंशन राशि पेंशनधारकों को बांटी भी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिन पेंशनधारकों की 31 अगस्त तक एनरोलमेंट हो चुकी है उन सभी की पेंशन राशि आगामी 12 सितंबर तक उनके खातों में डाल दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पेंशन वितरण कार्य के लिए शैड्यूल तैयार किया गया है जिसके अनुसार गांव में फीनो कंपनी के कर्मचारी पेंशन वितरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बिजनेस कॉरसपोडेंट निश्चित किए समय व तिथि अनुसार ही गांव में पहुंचे।

सीनियर सिटीजन वैल्फेयर एसोएिसशन की तरफ से अध्यापक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया
डबवाली
, 6 सितंबर।  डबवाली के कम्युनिटी हॉल में सीनियर सिटीजन वैल्फेयर एसोएिसशन की तरफ से अध्यापक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए जबकि अध्यक्षता उपमण्डलाधीश(ना0)डा0 मुनीष नागपाल ने की।
    इस अवसर पर मुख्यातिथि उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि अध्यापक एक दीपक के समान होता है जो स्वयं जलकर दूसरों को प्रकाश देता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का सम्मान करना हर शिष्य का नैतिक कर्तव्य बनता है। इसलिए बच्चों को चाहिए कि वह अपने अध्यापकों का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य सामाजिक कार्य करने चाहिए। उन्होंने बच्चों को अपने बुजुर्गों का भी सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जिस घर में बुजुर्गों का आदर सम्मान होता है वह घर स्वर्ग के समान होता है।
    इस मौके पर कविता प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें विभिन्न स्कूलों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में नवप्रगति स्कूल की दीपेंद्र ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बाल मंदिर स्कूल की कीर्ति ने द्वितीय तथा सीनियर सैकेंडरी स्कूल की स्वाति ने तीसरा स्थान हासिल किया। शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में नेहरू पब्लिक स्कूल के मोहित को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया जबकि नवप्रगति स्कूल की सुनीता को द्वितीय व इसी स्कूल की रेणुका को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर सीनियर सिटीजन आत्माराम अरोड़ा, प्रोजैक्टर चेयरमैन चिमन लाल मिढ़ा, एनसीसी के सचिव शशिकांत उपस्थित थे। मंच संचालन हरियाणा पब्लिक स्कूल के संस्थापक रमेश आचार्य ने किया।

पंचायतें मजबूत लोकतंत्र का आधार: धर्मवीर
सिरसा
, 6 सितम्बर: मुख्य संसदीय सचिव धर्मवीर ङ्क्षसह अपने सिरसा प्रवास दौरान जलपान हेतु पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा के आवास पर पहुंचे और वहां उपस्थित कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए पंचायतों का मजबूत होना आवश्यक है और इसी नीति पर काम करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने पंचायती राज प्रणाली को प्रदेश में मजबूती देने के लिए इन संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों को वाजिब मानदेय देने का निर्णय लागू करके पंचायतों को मजबूती प्रदान की है। जिससे प्रदेश में लोकतंत्र की जड़ें भी मजबूत हुई है। इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा, पंचायत समिति रानियां के चेयरमैन ठाकर शेरङ्क्षसह, सुरेंद्र ङ्क्षसह नेहरा, लादूराम पूनियां, संगीत कुमार, डा. आर.एस. सांगवान, जयनारायण तायल, दाताराम पूर्व सरपंच, दलीप ङ्क्षसह घोड़ावाली, अरङ्क्षवद बांसल, सहीराम सहारण, हनुमान दास पटीर, जरनैल ङ्क्षसह बराड़ व रुप राम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हुड्डा सरकार ग्रामीण विकास की योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर लागू कर रही है, क्योंकि जब देश के गांव खुशहाल होंगे, तभी देश खुशहाल होगा। धर्मवीर ने कहा कि ग्राम पंचायतों को भी सार्वजनिक हित के कामों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना चाहिए, जिससे सारे गांव के लोगों को लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास कार्यों हेतु सरकार की तरफ से धन की कोई कमी नहीं आने दी जा रही। उन्होंने कहा कि अब सरकार ने पंचायतों की ताकत भी बढ़ा दी है। अत: पंचायतों को अब अपनी ताकत का इस्तेमाल जन भलाई के लिए करना चाहिए। इससे पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने अपने आवास पर पहुंचे सी.पी.एस. धर्मवीर का भावभीना स्वागत किया और प्रदेश के राजनीतिक हालात पर चर्चा भी की।

अब कांग्रेस का पूरे देश से सफाया तय है
सिरसा
, 07 सितम्बर। देश में हुए लाखों घोटालों और भ्रष्टाचार को जन्म देने वाली कांग्रेस सरकार को हिसार उप-चुनाव में जनता ये बता देगी की अब कांग्रेस का पूरे देश से सफाया तय है। क्योंकि जनता अब इनेलो को चुनेगी जो कि संकेत है कि आने वाली सरकार दनेलो की होगी।
चावला ने कहा कि इनेलो के शासन काल में लोगो की समस्याओं का निवारण करने के लिए सरकार आप के द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे जिनमें लोगों की समस्याओं  का निपटारा मौके पर ही हुआ करता था और अब हम विपक्ष में हैं तो भी अपना फर्ज पूरा करते हुए कांग्रेस सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध कर रहे हैं और जनता की आवाज को बुलंद कर रहे है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के व्यापारियों को जितनी रियायतें व सहूलियतें उनके कार्यकाल में दी गई थीं उतनी अन्य किसी सरकार ने नहीं दी और व्यापारियों को इनेलो सरकार आने पर एक बार फिर कई प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी जबकि वर्तमान सरकार में व्यापारियों के ऊपर कई प्रकार के टैक्स थोपे गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्य ठप्प पड़े हैं। कर्मचारियों को वेतन तथा बुजुर्गो को पेंशन देने के लिये सरकार के पास पैसे नहीं है। उन्होंने कहा कि इनेलो के सत्ता में आने पर हरियाणा में शापिंग माल बन्द कर दिए जाएंगे तथा वालमार्ट जैसी विदेशी कम्पनियों को यहां व्यापार करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की सुविधा के लिए फार्म एस. टी. 38 को भी समाप्त कर दिया जाएगा तथा व्यापारियों के मान-सम्मान के साथ-साथ उनके व्यापार में वृद्धि के लिए व्यापक व्यवस्था की जाएगी।

संत तिलोकेवाला रिकार्ड वोटों के साथ जितेंगे: संत मलढ़ी
कालांवाली
, 6 सितम्बर। सिरसा क्षेत्र से आज़ाद उम्मीदवार के रूप में शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की सिरसा की चयन लड़ रहे संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला की तरफ से आज अपने समर्थकों समेत गाँव तख़तमल और धरर्मपुरा का दौरा किया और सिख संगत को वोटों की अपील की। इस मौके पर उनके साथ संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत सुखपाल सिंह बड़ागुढ़ा, संत कुंदन सिंह और मेजर सिंह देसू खुर्द, जगसीर सिंह गिल नगर पार्षद कालांवाली, मा. सुखदर्शन सिंह औलख, अजैब सिंह पूर्व सरपंच कालांवाली, गुरतेज सिंह सोढी, कुलदीप सिंह फग्गू, गुरजीत सिंह धरमपुरा, मखन सिंह फग्गू, भाई मनोज सिंह, प्रगट सिंह तिलोकेवाला, गुरदर्शन सिंह खतरावां, रिछपाल सिंह पूर्व सरपंच खतरावां, कुलदीप सिंह फग्गू, शमशेर सिंह तारूआना, सतनाम सिंह के इलावा इलाके के अनेक पंच सरपंच और धार्मिक शखसियतें भी उनके साथ थे।
    इस मौके पर संत प्रीतम सिंह मलड़ी ने कहा कि संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने अपना जीवन सिख पंथ की सेवा को समर्पित किया है। वह सदा ही सिख पंथ की चढ़ती कला के लिए काम करते रहे हैं। आज वह सिख संगत की इच्छा के साथ शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव लड़ रहे हैं। हमें चाहिए कि इस तरह की नेक शखसियत को भारी बहुमत के साथ चुनाव जिता कर शिरोमणि कमेटी में भेजें जिससे वह वहाँ धर्म के कामों को आगे बढ़ाने में अपना योगदान के सकें। उन्होंने कहा कि गाँवों और कस्बों में संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को संगत की तरफ से तन मन धन के साथ योगदान दिया जा रहा है। जिस तरह सिख संगत बाबा तिलोकेवाला को प्यार और सत्कार दे रही है उसे देख कर लगता है कि वे रिकार्ड वोटों के साथ जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि एक एक वोट संत बाबा तिलोकेवाला को देकर उन की जीत का रिकार्ड बनाओ इस में ही सिख संगत का भला है।

सूबे की सिख संगत बादल दल को सबक सिखाएगी : तारी
कालांवाली
, 6 सितम्बर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव इस बार हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सभी 11 सीटों पर जीत हासिल करेगी और इस बार प्रदेश की सिक्ख संगत शिरोमणि अकाली दल बादल को इस तरह का सबक सिखाएगी कि वह लौट कर हरियाणा की तरफ मुँह नहीं करेगा। यह बात हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सूबा कार्यकारिणी के सदस्य जगतार सिंह तारी ने आज यहाँ पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह चुनाव हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के लिए बेहद अहम हैं क्योंकि इन चुनाव के साथ ही कमेटी का भविष्य जुड़ा हुआ है जिस करके प्रदेश की सिख संगत सारी स्थिति को समझते हुए अब हरियाणा कमेटी के साथ है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल बादल ने इस बार जो राजनीति शिरोमणि कमेटी चुनाव में की है उस के साथ अब प्रदेश की सिख संगत पूरी तरह के साथ बादल दल के खि़लाफ़ हो चुकी है क्योंकि बादल दल ने हरियाणा की सिख संगत को एक राजनैतिक दल की झोली में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से इस बार 11 में से 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये गए हैं जबकि दो सीटों पर आज़ाद उम्मीदवारों को समर्थन दिया गया है जो कि उस क्षेत्र की सिख संगत की भावना के अनुरूप किया गया है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में अलग गुरुद्वारा कमेटी को मान्यता देने में शिरोमणि अकाली दल बादल की तरफ से सदा ही रुकावट डाली जाती रही
 है जबकि पंजाब के मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल सदा ही यह बात कहते हैं कि कांग्रेस सिखों के धार्मिक मसले में रुकावट डालती है परन्तु स. बादल को हरियाणा के सिखों के धार्मिक मसले में अपने तरफ से दी जा रही दख़लांदाजी का एहसास कभी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को मान्यता मिल जाने साथ जहाँ प्रदेश में सिखों का धार्मिक विकास होगा वहीं राजनैतिक, आर्थिक और शैक्षिणिक विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सिख आज जागरूक हो चुके हैं और अपने हित के बारे अच्छी तरह जानते हैं इस करके वह शिरोमणि अकाली दल बादल के प्रत्याशियों को मुँह नहीं लगा रहे और उन को नमोशी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सिखों ने यदि अपनी सरदारी कायम करनी है तो वह हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के उम्मीदवारों का साथ देन नहीं तो उन को सदा ग़ुलामी ही नसीब होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी किसी व्यक्ति विशेष के खि़लाफ़ नहीं बल्कि प्रदेश के सिखों के हितों के लिए संघर्ष कर रही है और यह शिरोमणि कमेटी के चुनाव भी कमेटी के संघर्ष का एक हिस्सा हैं इस लिए सिख संगत को राजनीति से पर उठ कर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के उम्मीदवारों का साथ देना चाहिए। 

गाँव चोरमार में औलख के नाटक 10 को
कालांवाली
, 6 सितम्बर। क्षेत्र के गाँव चोरमार के दशमेश युवा क्लब की तरफ से संत बाबा करम सिंह की देखरेख में 10 सितम्बर को शाम 7 बजे गाँव की चौपाल में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के 104वें जन्म दिवस को समर्पित तीसरा विशाल नाटक मेला करवाया जायेगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रवक्ता शमशेर सिंह चोरमार ने बताया कि इस प्रोग्राम के मुख्य अतिथि सिरसा के डिप्टी कमिशनर युद्धवीर सिंह ख्यालिया होंगे। इस मौके पर अजमेर सिंह औलख की टीम की तरफ से पंजाबी नाटक बिगाने बोहडऱ दी छां और अवेसले युद्धां दी नायिका खेले जाएंगे। इस के इलावा मुख्य वकता राजीव गोदारा ऐडवोकेट चण्डीगढ़ की तरफ से अपने प्रगतिशील विचार भी प्रस्तुत किए जाएंगे। इस मौके पर फांसी और मैं धरती पंजाब दी कोरियोग्राफी भी पेश की जायेगी। इस मौके पर तीन सरकारी कर्मचारियों राजिन्दर सिंह पटवारी साहूवाला, हिंमत सिंह सेवामुक्त जे.ई. बिजली निगम और सुरजीत सिंह मान प्रिंसिपल सरकारी सकंडरी स्कूल बनी को विशेष रूप में सम्मानित किया जायेगा।

नरमे की फ़सल के लिए कहर बन रही है बारिश
कालांवाली,
6 सितम्बर। पिछले दो दिनों से कालांवाली और आसपास के गाँवों में भारी बारिश होने से जहाँ नरमे की फ़सल का भारी नुकसान हो रहा है वहीं मंडी कालांवाली के निचले क्षेत्रों में पानी भर जाने सेलोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंडी कालांवाली की पुरानी थाना रोड, पंजाब बस अड्डा, डाक्टर मार्केट, पुरानी मंडी के दुर्गा मंदिर के नज़दीक, नया बस अड्डा, देसू रोड आज बारिस का पानी जमा होने साथ जौहड़ का रूप धारण कर गए। डाक्टर मार्केट में तो स्थिति यह बनी हुई थी कि कई दुकानों में वर्षा का पानी दाखिल हो गया था। इस तरह ही पुरानी मंडी के कई घरों में बारिश का पानी दाखिल हो जाएँ करके लोगों भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ़ क्षेत्र के कई गाँवों में आज नरमे की फ़सल में बारिश का पानी भर जाएँ करके किसानों में मायूसी छा गई क्योंकि इस बार नरमे की फ़सल काफ़ी अच्छी होने की संभावना बनी हुई थी परन्तु इस बेमौसमी बारिश ने किसानों की सपनों पर पानी फिर दिया है। किसानों का कहना है कि यदि यह बारिश एक दो दिन हो होती रही तो इस के साथ नरमे की फ़सल बिल्कुल बर्बाद हो जायेगी। किसानों ने बताया कि यह बारिश के कारण भी नरमे की फ़सल की पैदावार काफ़ी घट जायेगी। किसानों ने कहा कि यह बारिश नरमे की फ़सल के लिए कहर बन कर आई है।

डा. केवी सिंह आगामी 12 सितम्बर को अपने बरनाला रोड़ स्थित आवास पर कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे व जनसमस्याएं सुनेंगे
सिरसा
। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह आगामी 12 सितम्बर को अपने बरनाला रोड़ स्थित आवास पर कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे व जनसमस्याएं सुनेंगे। यह जानकारी देते हुए डा. सिंह के निजी सचिव मोहन खत्री ने बताया कि 12 सितम्बर सोमवार को डा. सिंह अपने आवास पर रहेंगे। इस अवसर पर वे कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश देंगे साथ ही जनसमस्याएं सुनेंगे व उनके निराकरण संबधित अधिकारियों को निर्देश देंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में बरनाला रोड़ स्थित डा. केवी सिंह के आवास पर पहुंचे।

26वें नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन प्राचार्य श्रीमती सोनिया की अध्यक्षता में किया गया
सिरसा
7 सितम्बर:श्री बाबा तारा बाबा रिसर्च सैंटर सिरसा, लांयस क्लब सिरसा स्टार  व यूथ हॉस्टल एसोसिएशन के संयुक्त  तत्वावधान में 26वां नेत्रदान पखवाड़े के अंर्तगत राजेन्द्र स्कूल आफ नर्सिंग के सभागार में नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन प्राचार्य  श्रीमती सोनिया की अध्यक्षता में किया गया। यह जानकारी देते हुए हस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी गुरराजकरन सिंह ने बताया कि इस नेत्रदान पखवाड़ेे के दौरान  नर्सिंग  की छात्राओं व अध्यापकों को नेत्र रोग व नेत्रदान के प्रति जागरूक करने का काम किया वहीं  यूथ हॉस्टल के चेयरमैन संजय खन्ना व  राम नारायण बतरा ,डा. दर्शन सिंह सहित गणमान्य लोग मौजूद थे। इस अवसर गुरराजकरन सिंह ने विद्यार्थियों और स्कूल स्टाफ के सदस्यों को नेत्र रोग व नेत्रदान की जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने नेत्रों की जांच समय-समय पर करवानी चाहिए ताकि जिंदगी में आंखे स्वस्थ्य रहे। उन्होंने कहा कि मृत्यु के उपरांत नेत्रदान करने का संकल्प अवश्य लेना चाहिए ताकि मरने के बाद भी उनकी आंखें जिंदा रह सकें। गुरराजकरन सिंह ने कहा कि मृत्यु के बाद मानव का शरीर किसी काम का नहीं रहता जिसके चलते उसे समाप्त करने के लिए जलाने या जमीन में दबाने का काम किया जाता है। ऐसे में यदि मृत्यु के बाद आंखे दान कर दी जाएं तो इससे मृतक के शरीर का वह अंग किसी और के जीवन में उजाला कर सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक वह अढ़ाई लाख से अधिक लोगों को नेत्रदान करने के लिए पे्ररित कर चुकें है और भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा नेत्रदान महादान है। अंत में राजेन्द्रा स्कूल आफ नर्सिंग के विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए दिर्घायु की कामना की।

पुलिस समाचार
सिरसा
। थाना शहर सिरसा पुलिस ने चोर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर सेंधमारी व मोटरसाइकिल चोरी की एक दर्जन वारदातों को सुलझा लिया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान अजय पुत्र रमेश, बिंद्र पुत्र ईश्वर तथा जितेंद्र पुत्र औमपाल निवासियान ढाणी सावनपुरा सिरसा के रूप में हुई है। पूछताछ के दौरान आरोपियों के कई अन्य साथियों व चोरी की अन्य वारदातों के खुलासा होने की संभावना से भी इंकार नही किया जा सकता। पकड़े गए आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उनसे पूछताछ कर चोरीशुदा संपत्ति बरामद की जा सके।
मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए जांच अधिकारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में फिलहाल शहर के विभिन्न क्षेत्रों रामकालोनी, नोहरिया बाजार, रानियां रोड़, अनाजमंडी, अग्रसैन कालोनी, खैरपुर कालोनी, चत्तरगढ पट्टी, विद्यापीठ व प्रीत नगर इत्यादि में चोरी की वारदातों को अंजाम देना स्वीकारा है। जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने इन वारदातों को पिछले तीन महीनों की समयावधि के दौरान अंजाम दिया और अक्सर रात्रि के समय बंद दुकानों के ताले तोड़कर चोरी की वारदातें की है। उन्होंने बताया कि फिलहाल कुछ चोरीशुदा सामान बरामद भी कर लिया गया है और बाकी सामान की बरामदगी के लिए आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा।
सिरसा। शहर थाना पुलिस ने बीती 29 जून को शहर सिरसा से मोटरसाइकिल चोरी के मामले में घटना के आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान चेतन पुत्र बहादूर राम निवासी पंडेरू, तारानगर राजस्थान के रूप में हुई है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान आरोपी के एक अन्य साथी की भी पहचान कर ली है। चोरीशुदा मोटरसाइकिल को शहर सिरसा पुलिस पहले ही बरामद कर चुकी है और आरोपियों की गिरफ्तारी बकाया थी। इस घटना के संबंध में रानियां रोड़ निवासी मुकेश पुत्र सुरेश कुमार की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी का मामला दर्ज किया था।
जिला की रानियां पुलिस ने एक व्यक्ति को ढाणी प्रतापनगर स्थित गुरूद्वारे में घुसकर चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस घटना के आरोपी सुखा उर्फ गुरविंद्र पुत्र कृपाल सिंह निवासी तलवाडा खुर्द को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरीशुदा 5446 रुपए की राशि भी बरामद कर ली है। आरोपी ने बीते दिवस 6 सितम्बर को ढाणी प्रतापसिंह गुरूद्वारे में घुसा और उसमें रखे गुल्लक का ताला तोड़कर उक्त राशि चुरा ली थी। रानियां पुलिस ने इस संबंध में गुरूद्वारे के पाठी करनैल सिंह पुत्र प्रतापसिंह निवासी ढाणीप्रताप सिंह की शिकायत पर अभियोग दर्ज किया था। आरोपी को आज न्यायालय में पेश किया जाएगा।
एक अन्य घटना में थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 1035 रुपए की सट्टाराशि के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान सुरेश पुत्र साहबराम निवासी बी ब्लाक सिरसा के रूप में हुई है।
जिला की सदर डबवाली पुलिस ने रामेश्वर दास पुत्र भगवानाराम निवासी गोरीवाला को ्र8 बोतल शराब के साथ उसी के गांव से काबू किया है।
सिरसा।  आईजी हिसार मण्डल अन्नत कुमार ढूल द्वारा युवाओं को मानव अधिकारों एव कानूनी रूप से जागरूक कर एक आदर्श समाज के निर्माण हेतू गठित विशेष टीम द्वारा आज नेशनल कालेज में जागरूकता गोष्टी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर टीम के इंचार्ज मानवाधिकार विषय के विशेषज्ञ सहायक उपनिरक्षक सज्जन कुमार ने युवाओं को मानवीय अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में बतलाते हुये कहा कि जिस युवा में सादगी, सहयोग व सम्मान की भावना है। वह वास्तव में मानवाधिकारों का संरक्षक है ।  उन्होने युवाओं को कानूनी रूप से जागरूक करते हुये कहा अपराधी को शरण देना,  नकली करंसी, नजायज हथियार, नशा तस्करी , दहेज, रेगिग इत्यादि गैर कानूनी कार्य है, जिनमें संलिप्त पाए जाने पर युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो सकता है। इस अवसर पर उन्होंने इन विषयों से संबधित धाराओं  एवं सजा बारे जागरूक किया। उन्होने युवाओं को सजग व मानवाधिकारों की संस्कृति के विकास मे योगदान देने का आह्वान किया व समाज की सकीर्ण मानसिकता के बारे बतलाते हुये  कहा कि ये सकीर्ण मानसिकता जातीय कटूता,रोड जाम,कानून का अपमान आम बात हो गई है। युवाओ को इस तरह के गैर कानूनी कार्यों में संलिप्त नही होना चाहिए तथा एक स्वस्थ समाज के निर्माण में अपना अहम योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर कालेज की प्राचार्य डा. सुमन गुलाब, डा. इन्द्रजीत बिश्नोई, एचएस ढिल्लो  सहित सैकडों छात्र छात्राएं उपस्थित थे ।
सिरसा 6 सितम्बर:  जिला की नाथुसरी चौपटा पुलिस में बिती 4 सित्मबर को क्षैत्र के गांव गिरोरानी एरिया में हुई,लुट की गुत्थी को सुलझा लिया हैँ। चौपटा पुलिस ने इस संबध मे घटना के आरोपी केयर सिंह पुत्र कांशीराम निवासी गिगोरानी को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गये आरोपी को आज सिरसा आदालत मे पेश कर रिमांड हासिल किया   जाएगा ताकि उससे पूछताछ कर लूटे गए चांदी के आभूषण बरामद किये जा सकें। इस संबध में ईश्वर सिंह पुत्र डूंगर राम की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी पुलिस दर्ज करवाई शिकायत कर्ता ईश्वर सिंह ने ब्यान दर्ज करवाए कि बीती 4 सित्मंबर को उसकी मां चन्द्रकला के पहने हुए चांदी के आभूषण आरोपी ने गांव गिगोरानी क्षैत्र में लूट लिए।
सिरसा 6सितम्बर : आई जी स्टाप हिसार रेंज हिसार पुलिस व डबवाली सदर थाना पुलिस ने मुखबरी के आधार पर शराब के अवेध भडारण के साथ एक व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार कर लिया हैं। पकड़े गये व्यक्ति की पहचान कैलाश चन्द्र पुत्र श्रीराम निवासी बोधा जिला मेनपुरी (उतरप्रदेश)के रूप में हुई पुलिस ने मौंके से 160 बोतल देशी शराब व 60 बोतल बियर मौके से बरामद कर ली हें आरोपी के विरूद्ध थाना सदर डबवाली में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया हैं। पुलिस को मुखबरी मिली थी, कि गांव मांगेआना क्षैत्र में बिना किसी अनुमती व प्रमाणपत्र के शराब का फर्जी  ठेका चलाया जा रहा हैँ, इस सूचना को पाकर एक पुलिस टीम ने मौंका पर दबिश देकर शराब के अवैध भडंारण के साथ आरोपी को काबू कर लिया।
सिरसा 6सितम्बर : थाना  शहर सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान सुूचना मिलने पर सार्वजनिक क्षैत्र पर  जूआ खेलने के आरोप में दो लोगों को गिफ्तार किया हैं पकडें गए व्यक्तियों की पहचान दीपक पुत्र लाल चन्द्र निवासी कल्याण नगर सिरसा व विनय कुमारपुत्र माहीलाल निवासी जेलपुर जिला इटावा उतरप्रेदश हाल सिरसा के रूप में हुई हें पुलिस ने मौका से 7800 रूपये की जुआ व ताश की गट्टी भी बरामद कर ली हैंआरोपीयों क ो गश्त के दौरान उपनिरक्षक कृष्णचन्द्र प्रभारी पुलिस टीम ने बेगू रोड़ क्षैत्र से काबू किया। सभी आरोपीयों के विरूद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया हैं। एक अन्य घटना थाना शहर सिरसा पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली  करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया हैं,पकड़े गए व्यक्ति की पहचान  पन्नालाल पुत्र रूलीराम निवासी थेड़ मौहल्ला के रूप में हुई हैं। आरोपी को 170 रूपये की सट्टा राशि के साथ थेड़ मौहल्ला क्षैत्र से काबू किया गया हैं
सिरसा 6सितम्बर: थाना शहर सिरसा पुलिस ने बिती 24 जुलाई को शहर के सिंधु नर्सिग होम के पास से चोरी हुए मोटरसाइकिल के मामले में दुसरे आरोपी को गिरफ्तार कर पुछताछ हेतू एक दिन के पुलिस रिमांड़ पर ले लिया हैं।इस घटना में दुसरे आरोपी की पहचान नितिन पुत्र सुरेन्द्र निवासी वार्ड न:2 फ तेहबाद हाल लक्ष्मीपुरा, जालंधर के रूप में हुई थी, जिस की गिरफ्तारी बकाया थी। इस सबंध में शहर थाना पुलिस ने टेकचन्द्र पुत्र जगदीश निवासी प्रमार्थ कालोनी सिरसा की शिकायत पर मोटरसाईकल चोरी  कर जांच शुरू की थी। इस घटना के एक आरोपी तनू उर्फ तरूण पुत्र घनश्याम निवासी गऊशाला सिरसा को पहले ही गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोटरसाईकल बरामद कर चुकी हैं।
सिरसा 6 सितम्बर: जिला की डिग़ पुलिस ने  बिती 22 मई को गांव भावदीन में हुए झगड़े में जानलेवा हमला करने  के मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार कि या हैं, पकड़े गए व्यक्ति कर पहचान  सोनू पुत्र प्रताप निवासी भावदीन के रूप में हुई हैं,इस संबध में घायल सुन्दरपुत्र रामसिंह निवासी भावदीन की शिकायत पर आठ लोगों के विरूद्ध भादस की धारा 48, 149, 307, 427, 325, 326 के तहत मामल दर्ज हुआ था। इस घटना के चार आरोपियों को डिंग पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकीहै।

लोगों के घरों में बरसात का पानी घुसा
ओढ़ां
-मंगलवार की शाम को करीब छह बजे अचानक तेज बरसात होने से ओढ़ां क्षेत्र के गांव घुकांवाली में लोगों के घरों में पानी घुस गया। गांववासी हरनेक सिंह, नत्था सिंह, सुखदेव सिंह, कृष्ण सिंह और मेजर सिंह ने बताया कि वार्ड नंबर पांच में स्कूल वाली गली जोहड़ के निकट ऊंची होने के कारण इस गली से जल निकासी नहीं हो पाती जिस कारण पानी उनके घरों में घुस जाता है और उनके मकानों के गिर जाने का खतरा पैदा हो गया है। गत दो तीन दिन से हो रही बरसात से दुखी वार्ड नंबर पांच के लोगों ने आज गांव की सरपंच से जल निकासी की व्यवस्था करने की गुहार लगाई है। सरपंच सर्वजीत कौर ने पानी निकासी की शीघ्र व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है।
    गांव ओढ़ां में जलघर के निकट, पटवारघर से लेकर जीटी रोड पर धर्मकांटे तक, कालांवाली रोड के निकट स्थित नई कालोनी, पुरानी अनाज मंडी और निचले क्षेत्रों में बरसात का पानी भर गया है जिसके कारण लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दुसरी ओर बरसात ने किसानों की परेशानी भी बढ़ा दी है। किसान बलदेव सिंह, रामप्रताप, रूपेंद्र सिंह, हीरा सिंह, मदनलाल और अन्य किसानों ने बताया कि बरसात व आंधी के कारण नरमा व कपास की फसल पर लगे टींडे झड़ गए हैं जिसके कारण पैदावार पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। बरसात के कारण बिजली व्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ा है और मौसम के खराब होने के साथ बिजली बंद हो जाने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जादू के चमत्कार अथवा दैवीय शक्ति का कोई अस्तित्व नहीं
ओढ़ां
-जादू के चमत्कार अथवा दैवीय शक्ति का कोई अस्तित्व नहीं अपितु यह एक कला है जिसे हर कोई इंसान मेहनत व लगन से सीख सकता है। बहुत से पाखंडी तांत्रिक व बाबा जादू के ट्रिक दिखाकर आम जनता शारीरिक, आर्थिक व मानसिक शोषण करते हैं। यह बात तर्कशील सोसाइटी कालांवाली द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बणी में आयोजित तर्क चेतना कार्यक्रम में तर्कशील सोसाइटी बठिंडा के प्रधान रणजीत सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। तर्कशील सोसाइटी कालांवाली के सचिव अजायब सिंह जलालआना ने अपने संबोधन में सोसाइटी की गतिविधियों व कार्यशैली के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि तर्कशील सोसाइटी द्वारा जादू के ट्रिक्स, नाटक मेलों, मानसिक रोग परामर्श केंद्रों, रक्तदान व नेत्रदान शिविरों और विशेषकर शरीर दान के माध्यम से भी जनता को जागरूक किया जाता है। इस अवसर पर मास्टर शमशेर सिंह ने कहा कि अध्यापकों की जिम्मेदारी बनती है कि विद्यार्थियों में पाठ्यक्रम व किताबी ज्ञान के साथ साथ वैज्ञानिक सोच भी विकसित करें क्योंकि संविधान की धारा 51 ए.एच के तहत हर नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वैज्ञानिक विचारों का प्रचार प्रसार करें। इस अवसर पर मास्टर शमशेर सिंह ने अपने साथियों के साथ जादू के ट्रिक्स पेश किए और मनोरंजन के हैरतअंगेज कारनामों से सभी उपस्थिजनों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस दौरान तर्कशील सोसाइटी की ओर से प्रदर्शनी और तर्कशील साहित्य की स्टाल भी लगाई गई जिससे विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों ने ज्ञानवर्धक साहित्य खरीदा। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह मान, फ्रेंडस युवा क्लब के प्रधान बंसीलाल झोरड़, कला अध्यापक प्रेमजीत सिंह, प्राध्यापक राजेंद्र जोधपुरिया सहित पुरा स्टाफ व काफी संख्या में गांववासी भी उपस्थित थे।

4 व्यक्तियों के खिलाफ अगवा करके मारपीट करने और जातिसूचक गालियां देने का मामला दर्ज
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने खारिया निवासी 22 वर्षीय लछमन सिंह पुत्र ओमप्रकाश की शिकायत पर उसी गांव के 4 व्यक्तियों के खिलाफ अगवा करके मारपीट करने और जातिसूचक गालियां देने का मामला दर्ज करते हुए छानबीन शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए सबइंस्पैक्टर हवा सिंह ने बताया कि लछमन सिंह ने अपनी शिकायत में बताया कि गत दिवस वह गांव रत्ताखेड़ा स्थित रणजीत सिंह की ढानी में सत्संग सुनने के लिए अपनी गाड़ी पर आया था। सत्संग सुनकर जब वापिस जाने लगा तो रास्ते में उसी गांव के दिनेश व दीपक पुत्र तुलसी राम, रमेश व संदीप पुत्र धर्मपाल इन चारों ने उसे रोककर उसके साथ मारपीट की और उसे अगवा करके गांव खारियां ले गए और वहां ले जाकर उसे जातिसूचक गालियां दी और डंडों व लाठियों से उसकी पिटाई करके भाग गए। उसके परिजनों ने उसे सिरसा अस्पताल में दाखिल करवाया।

4 के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन हथियाने का मामला दर्ज
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने डबवाली कोर्ट में किए गए इस्तगासा के आधार पर 45 वर्षीय विधवा गुड्डी देवी की शिकायत पर उसकी बहन, बहन के पुत्रों व एक अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन हथियाने का मुकदमा दर्ज कर लिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि भादड़ा निवासी गुड्डी देवी और उसकी बहन समेस्ता की शादी नुहियांवाली निवासी मनीराम के पुत्रों सुरजीत सिंह व रामप्रताप के साथ हुई थी। कुछ वर्ष पूर्व गुड्डी देवी के पति सुरजीत सिंह की मौत हो गई जिसके एक लड़का भी है। सुरजीत सिंह की मृत्यु के बाद गुड्डी देवी अपने मायके भादड़ा में रहने लगी। बाद में उसकी बड़ी बहन समेस्ता के पति की भी मृत्यु हो गई जिसके दो पुत्र रूलीचंद व राधेश्याम हैं। समेस्ता के दोनों पुत्रों रूलीचंद व राधेश्याम ने एक अन्य मदनलाल पुत्र हजारी राम के साथ मिलकर धोखाधड़ी से कुल जमीन 20 एकड़ के तीन हिस्से अपने नाम करवा लिए और एक हिस्सा गुड्डी देवी के लिए छोड़ दिया जबकि गुड्डी देवी का कहना है कि उसे जमीन का आधा हिस्सा मिलना चाहिए। इस प्रकार पुलिस ने गुड्डी देवी की बहन समेस्ता, उसके पुत्रों रूलीचंद व राधेश्याम और मदनलाल के खिलाफ धोखाधड़ी से जमीन हथियाने का मामला दर्ज कर लिया है।

No comments:

Post a Comment